(21 तरीके) Student Life में पैसे कैसे कमाए | Student Paise Kaise Kamaye

आज की पोस्ट Student Life Me Paise Kaise Kamaye के बारे में, जिसमें हम सिर्फ Work From Home For Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike बताने वाला हूँ जो किसी पढ़ाई करने वाले Students के लिए अपनी पढ़ाई करते हुए पैसे कमाने के बेस्ट तरीके हो सकते है।

वैसे तो पढ़ने वाले Students के लिए मेरी यही राय होती है कि वो अपने पढ़ाई पर फोकस करें पैसे कमाने के चक्कर में ना पड़े लेकिन कुछ ऐसे भी Students हैं जो अपनी ही कमाई से खाना खाते है स्कूल की फीस भरते है उनके लिए यह पोस्ट Student पैसे कैसे कमाए काफी फायदे मंद हो सकती है

कोई Student पढ़ता है तो उसको सबसे ज्यादा शिक्षा क्या मिलती है उससे जो कोई सगे – संबंधी मिलते है बस एक ही बात बोलते है अच्छे से पढ़ना तुम्हे ये नौकरी करनी है मतलब तुम्हे अच्छे से पढ़ना कम है नौकरी ज्यादा करनी है जो Student Life में पैसे कैसे कमाए के लिए सबसे बड़ी समस्या बन जाती है।

Student Life में पैसे कैसे कमाए?

शिक्षा किसी के लिए भी एक सबसे जरूरी कार्य है लेकिन आप सिर्फ शिक्षा के भरोसे आज के समय में आप बैठे नही रह सकते है आपको अपनी पढ़ाई के साथ कुछ इनकम के जरिया भी बनाना होगा क्योकि अगर आपके पास पैसा नही है तो शिक्षा भी बेकार हो जाती है।

और अगर आपके पास पैसा है तो जो शिक्षा आप ग्रहण कर रहे है उससे भी बेहतर शिक्षा आपको मिल सकती है तो अगर आप अपनी पढ़ाई के साथ कुछ इनकम के जरिया बनाना चाहते है तो उस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन Student पैसे कैसे कमाए के 21 तरीके विस्तार से बताये गये है

Table of Contents

Student Life में पैसे कमाने की रिक्वायरमेंट

जब भी छात्र (Students) पैसे कमाने की सोचते है सबसे पहले दिमांग में यही बात आती है कि पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए मतलब किन चीजो की जरूरत होगी तो यहां पर आपको यह देखना होगा कि आप किस तरह के काम से पैसे कमाना चाहते है उसके हिसाब से स्किल, डिग्री या कुछ चीजो की जरूरत पड़ सकती है।

जैसे उदाहरण के लिए आप Students Online पैसे कमाने की सोचते है तो यहां Online में स्किल के साथ बहुत सी चीजो की जरूरत होती है लेकिन आप Students Offline पैसे कमाने की सोचते है तो उसमें स्किल और डिग्री की जरूरत होती है जो इस प्रकार है।

भारत में छात्र (Student) पैसे कैसे कमाए

वैसे तो Students के लिए पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनका कोई लिमिट ही नही है लेकिन एक Student के लिए सबसे बेस्ट पैसे कमाने के कौन से तरीके हो सकते है वो मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके शामिल है तो आइए सबसे पहले जानते है कि स्टूडेंट ऑफलाइन पैसे कैसे कमा सकते है।

ऑफलाइन स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए (Student Life Me Paise Kaise Kamaye)

1. Masai School से छात्र पैसे कमाए

Masai School Students के लिए पढाई करके जॉब पाने और पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है क्योकि इस स्कूल से आप दो तरह से पैसे कमा सकते है यहां पैसे कमाने से ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप इस मसाई स्कूल में बिल्कुल फ्री में पढ़ाई कर सकते है।

जहाँ आपसे एक भी रूपये फीस नही ली जायेगी बल्कि अगर आप एक गरीब परिवार से है तो इस स्कूल में फ्री में पढ़ने के साथ हर महीने 15000 रूपये एलाउंस के तौर पर ले सकते है जिससे आप अपना और अपने घर का खर्च चला सके।

इस स्कूल में जो पढ़ाई होती है वो Technology से जुड़ी होती है जहाँ आप Websites बनाने, Apps बनाने मतलब Coding की शिक्षा दी जाती है क्योकि यह एक तरह का Coding School ही है।

यहाँ आप अपने हिसाब से यह कोर्स ले सकते है यहाँ हर कोर्स पूरा करने के लिए कुछ हप्तो का समय निर्धारित है जिसे आप फूल टाइम या पार्ट टाइम कर सकते है जहाँ आपको रहने, खाने सारी सुविधाए मुप्त मिलती है।

जब आप यह कोर्स पूरा कर लेते है तब आप Students बिना निवेश के पैसे कमाना शुरू कर सकते है क्योकि इस Masai School का दावा है कि यहाँ से कोर्स पूरा करने पर आपको 100% जॉब दिलवा देंगे जहाँ आपकी जॉब Paytm जैसी बड़ी कंपनियो में लगवा देते है।

जहाँ आपकी सैलरी 5 लॉख वार्षिक से ज्यादा होती है जब आपकी नौकरी 5 लॉख वार्षिक से ज्यादा की लगती है तब आपको कुछ फीस देना होता है वरना आपसे फीस नही ली जायेगी।

इस Masai School में प्रवेश पाने, इसकी फीस की जानकारी पाने या यू कहिए की मसाई स्कूल की पूरी जानकारी पाने के लिए आप यह पोस्ट Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें? पढ़ सकते है कुल मिलाकर मसाई स्कूल से आप दो तरह से पैसा कमा सकते है।

  1. मसाई स्कूल में फ्री में पढ़ाई करके 5 लॉख + की जॉब पा सकते है
  2. दूसरा मसाई स्कूल का रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करके रेफरल कर सकते है और 5000 रूपये का बाउचर पा सकते है

2. Tusion पढ़ाकर स्टूडेंट पैसे कमाए

एक पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए Tusion पढ़ाना सबसे अच्छा कार्य है जिससे आप अपना ज्ञान और ज्यादा बढ़ाने के साथ ट्यूशन से पैसे भी कमा सकते है

हर इंसान पहले कुछ सीखता है फिर वो दूसरो को सिखाता है चाहे वो पढ़ाई हो या कोई काम इसी तरह आप भी जो कुछ भी पढ़ रहे है वही चीज अपने से छोटे बच्चो को पढ़ा सकते है जिसमें आपको ऑनलाइन और ऑफनाइन दोनो ऑप्शन मिल जायेंगे।

जब से लॉकडाउन लगा है अधिकतर लोग Online Tusion कर रहे है बहुत से लोग Whatsapp को Online Tusion बना दिया है जहाँ ऑनलाइन 2-3 घण्टे Online Tusion कराते है और उससे अच्छे पैसे कमाते हैं इस तरह आप भी स्टूडेंट पैसे कमा सकते है।

3. Computer Center में पढ़ाकर पैसे कमाए

Student के लिए Computer Center भी पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है जहाँ आप Computer Center में बच्चो को Computer के बारे में पढ़ा सकते है लेकिन इस कार्य के लिए आपको Computer की अच्छी जानकारी होनी तभी आप यह कार्य कर सकते है और घर बैठे Student Life में पैसे कमा सकते है।

Computer सिखाने – पढाने का कार्य ज्यादा समय का नही होता यहाँ आप 2 से 3 घण्टे Computer सिखाने का कार्य कर सकते है और बाकी के समय में आप अपनी पढाई कर सकते है जो स्टूडेंट के लिए पार्ट काम करके पैसे कमाने के तरीके के साथ Computer आपकी पढ़ाई के काम भी आता है जिससे आप पढाई के साथ – साथ पैसे कमाते है।

4. Data Entry करके पैसे कमाए

अगर आप Data Entry करके पैसे कमाना चाहते है तो भी ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है आज बहुत सी कंपनियाँ है जिनको Data Entry Oprater की जरूरत होती है लेकिन ये Data Entry आपको सीखनी पढ़ेगी

जो आप इंटरनेट से कुछ समय देकर सीख सकते है और किसी बड़ी कंपनी के लिए Data Entry करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

अगर आपको ऐसी कोई कंपनी नही भी मिलती है तो Freelancing साइट पर जाकर बहुत से Data Entry काम कर सकते है क्योकि यहाँ बहुत से लोग आते है Data Entry करवाने।

5. LIC Agent बनकर पैसे कमाए

Students के लिए पैसे कमाने यह तरीका भी काफी सही है जहाँ आपको गाँव में घुमने की भी जरूरत नही है क्योकि आज के समय में बहुत से लोग LIC करवाते है बस आपको जहाँ आप रहते है वहाँ एक बोर्ड लगा देना है कि आप LIC करते है बहुत से लोग आपके आयेंगे और LIC करवायेंगे।

बस आपको थोड़ी सा LIC के बारे में जानकारी लेनी होगी ताकि जो लोग LIC करवाने आयें तो आप उनको अच्छे से समझा पायें इस समय में बहुत सी इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो ऐसे स्टूडेंट्स की तलास करती है जो LIC के बारे में अच्छे से समझा पायें।

जिसमें आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलेगा जिससे आप स्टूडेंट अच्छी कमाई कर सकते है।

6. Call Center Job करके पैसे कमाए

वैसे तो Call Center Jobs स्टूडेंट के लिए ठीक नही है क्योकि इसमें आपको बहुत ज्यादा समय देना होगा लेकिन अगर आप शाम को भी कुछ समय निकाल सकते है तो Call Center की Jobs करके पैसे कमा सकते है।

Call Center की Jobs में बस आपको करना ये है कि Phone Calls Receive करना है और उनकी Problems का Solution करना होता है जिसके लिए आपको पैसे मिलते है अगर आप 12 वी पास हैं तो आपको ये जॉब आसानी से मिल जायेगी।

जिसमें आप अपने टाइम के हिसाब से 4 से 8 घण्टे तक किसी सिम कंपनी में Call Center Jobs कर सकते है जिसके लिए 5 से 10 हजार रूपये तक आसानी से मिल जायेगा

7. पैन कार्ड बनाकर छात्र पैसे कमाए

आज के समय पैन कार्ड एक आवश्यक डॉक्यूमेंट्स है जिसके बिना लोगो बहुत काम रूक जाते है ऐसे में अगर आप कही मार्केट में शॉप खोलकर लोग के पैन कार्ड बनावाने का कार्य करते है तो आपको इससे बहुत अच्छी इनकम हो सकती है जो आप छात्र खाली समय में यह कार्य कर सकते है।

यहाँ एक पैन कार्ड बनाने के आपको 200 से 500 रूपये तक मिल सकता है जैसी मार्केट होगी और जैसे वहाँ के पैन बनाने वाले कर रहे होगे जिसमें आपका खर्चा 50 रूपये के आस पास होगा अर्थात आप Students एक पैन कार्ड बनावाने के 150 से 450 रूपये तक कमा सकते है।

अगर वह मार्केट अच्छी जगह होगी जहाँ लोग काफी मात्रा में आते जाते होगे अगर आपको 10 पेन कार्ड भी एक दिन में बनाने को मिले तो रोज के 1500 से 4500 रूपये तक कमा सकते है जो Students के लिए गांव में Offline पैसे कमाने के अच्छा बिकल्प है।

8. Zomato Delivery Boy बनकर पैसे कमाए

अगर आप Students अपनी Life से कुछ समय फ्री रहते है तो Delivery Boy की Job कर सकते है जो आज के समय में बहुत से लोग करते है जिसमें आपको पूरा दिन काम करने की जरूरत नही होती है आप अपने खाली समय में ये काम कर सकते है जिसमें आपको एक प्रोडक्ट पहुँचाने का 20 से 30 रुपए मिलते है

अगर आप इसमें 2 घण्टा भी देते है तो इससे महीने के 5000-7000 रूपये तक कमा सकते है जिसके लिए आपको सबसे पहले  Zomato की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ से आपको इसकी पूरी जानकारी लेनी होगी

Delivery Boy बनने के लिए आपको कुछ चीजो की जरूरत होगी जिसमें मुख्य है कि आपके पास एक बाइक होना चाहिए प्रोडक्ट पहुँचाने के लिए।

स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Student Paise Kaise Kamaye)

1. Blogging से Student पैसे कमाए

Students के लिए Blogging काफी अच्छा तरीका है पैसे कमाने का, क्योकि एक पढ़ाई करने वाले Student ब्लॉग लिखना सबसे अच्छा काम हो सकता है जिसको आप पैसे कमाने का तरीका तो बना ही सकते है साथ में इससे आपके लिखने की हैबिट भी अच्छी हो सकती है।

और आपको ब्लॉग लिखने के लिए भी आपकी पढ़ाई में ही बहुत टॉपिक मिल जायेगा जिसको आप ब्लॉग पर लिख सकते है एक ब्लॉग लिखने के लिए भी रिसर्च करना पड़ता है और ये रिसर्च आपकी पढ़ाई में भी काफी हेल्फ करेगा।

जहाँ तक ब्लॉग बनाने की बात है अगर आपके पास कुछ पैसे है जो Blogging में Invest कर सके तो आप Hosting और Domain लेकर WordPress पर ब्लॉग बना सकते है।

अगर आपके पास पैसे नही है तो आप Blogger.com और WordPress.com पर एक फ्री का ब्लॉग बना सकते है जिसमें आपको एक रूपये भी खर्च करने की जरूरत नही होती है और इस फ्री ब्लॉग से भी आप स्टूडेंट अच्छी कमाई कर सकते है।

2. Youtube से Students पैसे कमाए

Students के लिए पैसे कमाने का Youtube भी काफी बेस्ट तरीका जो Blogging से कम भी नही है आज के समय में पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका Youtube और Blogging ही है जिसमें Advertisment, Paid Pramotion और Affilate Marketing के अलावा बहुत से तरीके है जिससे आप Students पैसे कमा सकते है।

Student के लिए Youtube में खास चीज होगी अगर आपको Youtube में कुछ भी पता नही है तो आप जो रोज की पढ़ाई करते हैं सिर्फ उतना ही Video बनाकर Youtube पर शेयर करें इतना ही काफी होगा आपके Youtube Channel को Groww करने लिए।

क्योकि आज के समय में लॉखो लोग है जो Youtube से Online पढ़ाई करने में रूचि रखते है या अगर आपको किसी और चीज की अच्छी जानकरी है तो उसके ऊपर भी Youtube Channel शुरू किया जा सकता है।

आज भी बहुत ऐसे टॉपिक है जिनका कंपटीशन बिल्कुल कम है जिसमें आप जल्दी सक्सेज हो सकते है जहाँ तक Youtube Channel बनाने की बात है तो Youtube बिल्कुल फ्री है जहाँ आपको एक भी रूपये देने की चरूरत नही है।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Students के लिए Online पैसे कमाने का Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका जिसमें आपको ज्यादा टाइम वेस्ट करने की जरूरत नही होती है Youtube और Blog में आपको पैसे कमाने में थोड़ा समय लगाता है लेकिन Affiliate Marketing में आप आज काम शुरू करते हैं और तुरंत पैसे भी कमाते है।

जिसके लिए आपको कुछ कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना होता है उसके बाद उसके प्रोडक्ट के लिंक निकाल कर अपने दोस्तो को शेयर करना होता है जो कोई उस लिंक पर कि्लक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing करने का सबसे अच्छा तरीका Blog और Youtube ही है लेकिन इसके अलावा आप सोशल मीडिया से भी Affiliate Marketing कर सकते है जिसके लिए आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही होती है।

4. Freelancing से Student पैसे कमाए

Freelancer से पैसे कमाने के बारे शायद बहुत से लोग नही जानते होंगे तो यह एक Skill बेसिक काम है जिसमें आप अपनी Skill बेंचकर पैसे कमाते है जैसे आपको गाना गाना आता है तो आप किसी के लिए गाना गा सकते है और उससे पैसे कमा सकते है।

आज के समय में Freelancing के बहुत से काम इंटरनेट पर उपलब्ध जिसमें आपको कही जाने की भी जरूरत नही इंटरनेट से ही कर सकते है जैसे – Web Devlopment और Data Entry और भी बहुत से है।

इसके लिए आपको किसी Freelancing साइट पर रजिस्टेशन करना होगा और आपके जो Skill है उसके कुछ फोटो कापी अपलोड करने होगे और अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगी कि आपसे कोई आसानी से संपर्क कर सके।

जैसे – जैसे लोग आपको जानते हैं उतना ही ज्यादा आपको काम मिलने लगता है जहाँ आप चार्ज कर सकते है कि इस काम का मैं इतने पैसे लूँगा जहाँ आप पर घण्टे $10 या इससे ज्यादा चार्ज कर सकते है इस तरह से भी Students Freelancing करके पैसे कमा सकते हैं।

5. Refer And Earn से पैसे कमाए

आज को समय में Refer And Earn से पैसे कमाना सबसे आसान तरीको में से एक है जिसमें आपको कुछ रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करने होते है और उसके रेफरल लिंक अपने दोस्तो को शेयर करने होते है जो कोई आपके रेफरल लिंक पर किंलक करके अपना एकाउंट बनाता है तो आपको पैसे मिलते हैं

इस समय आपको तमाम ऐसे रेफरल प्रोग्राम मिल जायेंगे जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है जिसमें आपको कई तरह के रेफरल प्रोग्राम मिलते है कुछ रेफरल प्रोग्राम ऐसे होते है जिसमें आपको सिर्फ एक बार पैसे मिलते है जैसे में Groww App, Google Pay Phone Pe आदि लेकिन कुछ रेफरल प्रोग्राम ऐसे भी जिससे आप जिंदगी भर पैसे कमाते है जैसे

Student Life में पैसे कैसे कमाए?

Shorte.st और Ezoic ये मैने सिर्फ उदाहरण दिया है इसके जैसी अनगिनट Apps और Websites हैं जिनके रेफरल का आप उपयोग करके आप बहुत अच्छा पैसे कमा सकते है।

6. Content Writing से पैसे कमाए

Students लिए पैसे कमाने के अगले तरीके में Content Writing करके पैसे कमाना काफी सही तरीका है आज के टाइम में बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो आपने ब्लॉग पोस्ट खुद नही लिखते है वो दुसरो से अपने ब्लॉग पोस्ट लिखवाते है जिससे लिए वो अच्छे पैसे भी देंते है।

अगर आपको ब्लॉग बनाने में रूचि नही या ब्लॉग पर काम नही करना चाहते तो सिर्फ Content Writing करके भी पैसे कमा सकते है बस इसके लिए आपको कुछ बड़े ब्लॉगर से संपर्क करना होगा और उन्हे बताना होगा आप Content Writing कर सकते है और उनके लिए करना चाहते है।

जिसके लिए आपको कही जाने की भी जरूरत नही है इंटरनेट से ही बहुत से ऐसे ब्लॉगर को खोज सकते है और उनके लिए Content लिखकर उनके ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते है या सिर्फ Content लिखकर उन्हे भेज भी सकते है।

7. सोशल मीडिया से छात्र पैसे कमाए

आजकल के स्टूडेंट का सबसे ज्यादा समय सोशल मीडिया नेटवर्क पर जाता है अगर आप इसको पढ़ाई करने की नजर से देखे तो सबसे गलत बात साबित होगी लेकिन अगर आप इसको छात्रो के लिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए की नजर से देखे तो यह भी सबसे बेहतर तरीका है।

क्योकि आज के समय में आप किसी भी सोशल मीडिया बहुत अच्छी Earning कर सकते है बस आपको इस सोशल मीडिया से अपने दोस्तो के साथ गप – शप करने की बजाय इसका सही Use करना है और अपने लिए इस सोशल मीडिया को पैसे कमाने का तरीका बनाना है।

यहाँ पर मैं Facebook की बात करू या Instagram, Twitter, linkedin या किसी भी सोशल मीडिया की बात हो सभी के जरिए आप पैसे कमा सकते है जिसके लिए बस आपको सिर्फ दो चीजे चाहिए और वो चीजे इस प्रकार है।

  1. आपको अपने सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर बनाने या दोस्त बनाने है ऐसे फॉलोवर और दोस्त जो आपके ऊपर विश्वाश करे
  2. कुछ अफिलिएट प्रोडक्ट, रेफरल प्रोडक्ट को ज्वाइन करना है और उन्हे अपने सोशल मीडिया पर प्रमोट करना है यहाँ पर आप अपनी सर्विस और प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है किसी कंपनी ब्रांड को प्रमोट कर सकते है

8. Flipkart से Student पैसे कमाए

Flipkart भी छात्रो के लिए पैसे कमाने का एक बेहतर बिकल्प है जिसमें आप Filpkart के जरिए अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, कोई प्रोडक्ट Buy करके कैशबैक भी पा सकते है और Buy किये गये प्रोडक्ट को सेल करके भी पैसे कमा सकते है।

आजकल बहुत से लोग Flipkart से प्रोडक्ट मगवाते है और अपनी Shop पर सेल करते है यहाँ आपको एक सेल बहुत ज्यादा कमीशन मिलता है बस आपको प्रोडक्ट Buy और सेल करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

यहाँ आप अपने ही अफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट Buy कर सकते है जिससे आपको Affiliate कमीशन मिलेगा फिर उसी प्रोडक्ट को ज्यादा पैसे में सेल करके और भी ज्यादा पैसे कमा सकते है लेकिन इस कार्य को थोड़ा होसियारी से करना होगा वरना आपका Affiliate Account बंद भी हो सकता है।

9. Telegram से Student पैसे कमाए

Telegram App भी Students लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतर तरीका है यहाँ आप ऑनलाइन ट्यूशन पढाने के साथ अफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एण्ड अर्न, लिंक सार्टनर जैसे बहुत से तरीको से Students Telegram से पैसे कमा सकते है।

जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है बस आपके Telegram पर एकाउंट बनाना है फिर Telegram Groups और Telegram Channel बना सकते है और यहाँ अपनी कोई जानकारी शेयर कर सकते है।

इस जानकारी शेयर करने के बदले आपको Telegram Groups और Telegram Channel पर एक User वेश बना जायेगा जिसको फॉलोवर या शब्सक्राइबर कहते है फिर आप इस User वेश का यूज करके Students पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

यहाँ आपको अफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एण्ड अर्न, लिंक सार्टनर जैसे प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके लिंक निकाल कर आपने Telegram के जरिए इस लिंक को User तक शेयर करना जब User आपके लिंक का उपयोग प्रोडक्ट खरीदेंगे जो आपको कमीशन मिलेगा।

मोबाइल से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए (Student Life me Paise Kaise Kamaye)

1. पैसे कमाने वाला Apps से पैसे कमाए

आज के समय में इंटरनेट पर बहुत से पैसा कमाने की App उपलब्ध है जिसका आप Student पैसे कमाने के लिए Use कर सकते है जिससे आप थोड़े बहुत नही लॉखो की कमाई कर सकते है क्योकि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए App में एक नही बहुत से पैसे कमाने के तरीके है

इसके हम चाहे किसी Investment App Upstox App, Groww App जैसे App की बात करे या किसी पेमेंट App Phone Pe App Google Pay की बात करे या फिर किसी Shopping App Amazon App, Meesho App आदि की बात करे सभी एक से बढ़कर एक पैसे कमाने वाले Apps है।

यहाँ आपको सभी App में अलग – अलग तरीके से पैसे कमाने के मौके मिलते है जैसे कैशबैक से पैसे कमाना, रेफरल से पैसे कमाना, Sign Up बोनस से पैसे कमाना, इनवेस्टमेंट करके पैसे कमाना जैसे बहुत से तरीके है जिसको Use करके Students पैसे कमा सकते है

Student के लिए पैसे कमाने वाले बेस्ट App

App Nameरोज की कमाईरेफरल कमाईApp Download
Upstox App500 – 700 रूपये300 रूपयेDownload
Banksathi App₹1000 से ज्यादा5%Download
Paytm Appअनलिमिटेड101 रूपयेDownload
Paytm Money App200 – 300 रूपये250 रूपयेDownload
Rozdhan App400 – 500 रूपये25 रूपयेDownload
Meesho App1000 – 1200 रूपये200 रूपयेDownload
Amazon App500 – 700 रूपये75 रूपयेDownload
Gromo App1000 रूपये5% Download
CashBoss App100 – 200 रूपये75 रूपयेDownload
Cashkaro App150 -300 रूपये45 रूपयेDownload
Student पैसे कैसे कमाए App से

2. Mobile Recharge से पैसे कमाए

मोबाइल रिचार्ज भी एक Student के लिए पैसे कमाने का बेस्ट तरीका हो सकता है क्योकि आज समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास मोबाइल न हो और वो अपने मोबाइल में रिचार्ज न करवाता हो ऐसे में मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाना भी Student के लिए बहुत बेहतर तरीका हो सकता है।

आजकल सभी सिम कार्ड कंपनियो ने सभी रिचार्ज पर 1 रूपये तो ऐसे ही कम कर दिये है जैसे 49,149, 299 मतलब एक रूपये तो हर रिचार्ज पर फिक्स है इसके अलावा बहुत मोबाइल रिचार्ज App है जहाँ से आप रिचार्ज करके 10 से 50 तक कैशबैक पा सकते हैं।

आज के समय में मोबाइल रिचार्ज से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपके पास एक Shop होनी चाहिए और मोबाइल रिचार्ज करने वाला सिम कार्ड होना चाहिए उसमें आपको ज्यादा कमीशन मिलेगा Online रिचार्ज पर कभी कैशबैक मिलेगा तो कभी नही भी मिलेगा और अब तो Paytm, Phone Pe जैसे App रिचार्ज का चार्ज भी काट रहे है।

लेकिन अगर आप रिचार्ज करने वाला सिम ही टेलीकॉम कंपनी से ले लेते है तो यहाँ एक फिक्स % के हिसाब से कमीशन मिलता और सभी रिचार्ज पर मिलता है जिससे आप Students रिचार्ज करके भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

3. Share Market से पैसे कमाए

अगर आप Students पार्ट टाइम पैसे कैसे कमाए का कोई अच्छा तरीका खोज रहे है तो आपके लिए शेयर मार्केट भी एक अच्छा बिकल्प है जहाँ आप अपने पैसो को शेयर मार्केट में Invest करके आप Student पैसे से पैसा कमा सकते है।

किसी Student की सबसे बड़ी समस्या है कि उसे जो कुछ भी पैसे घर वालो से मिलते है उसे वह अपने दोस्तो के साथ मौज मस्ती में खर्च कर देते है उन्हे इस छोटी रकम की कीमत समझ नही आती है जो काफी हद तक उचित भी है क्योकि पैसे कीमत पैसे कमाने वाला ही जानता है।

लेकिन इसी छोटी सी रकम को आप सही ढंग से शेयर मार्केट में इनवेस्ट करना सीख ले तो इससे आपको दो तरह के फायदे होगे।

  • पहला – आपको शेयर मार्केट की अच्छी नॉलेज हो जायेगी जो आपको भविष्य में अपने पैसे को इनवेस्ट करके पैसे से पैसे कमाने के काम आयेगी
  • दूसरा – आप स्टूडेंट लाइफ में एक छोटी सी उम्र से यह छोटी – छोटी रकम इनवेस्ट करके एक बहुत बड़ी रकम बना सकते है
ध्यान दें - दुनियां के जितने भी अमीर लोग है वो अपने पैसो को शेयर मार्केट में ही इनवेस्ट करते है और उस पैसे से पैसे कमाते है आज के समय में पैसे कमाना बहादुरी नही है उस पैसे के बचाना और उसे इनवेस्ट करके मल्टीप्लाई करना अर्थात पैसे से पैसे बनाना बहादुरी है।

अब सवाल यह आता है कि शेयर मार्केट में इनवेस्ट करना शुर कैसे करे तो इसके लिए आप Groww App, Upstox App, Paytm Money App, Siply App आदि का Use कर सकते है Groww App और Upstox से इनवेस्टमेंट करने की जानकारी मैने ऊपर दिया है।

अगर आप Siply App और Paytm Money App या Angal One App का Use करना चाहते है तो इन सभी लिंक पर कि्लक करके इसकी जानकारी ले सकते है और अपने स्टूडेंट लाइफ में ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए के लिए एक अच्छा बिकल्प बना सकते है जो आपको पूरा जीवन पैसे देता रहेगा।

4. Ads & Video देखकर कमाए

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका उन Students के लिए है जो कोई काम नही करना चाहते है सिर्फ ऑनलाइन इंटरनेट पर मनोरंजन करके पैसे कमाना चाहते है तो वह Online Ads और Video देखकर भी आप Student Life में पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको कुछ Apps और Websites ज्वाइन करना होगा जहाँ पर Ads और Video देखने के पैसे मिलते है इंटरनेट पर ऐसी Apps और Websites आ गयी है जो Ads और Video देती है बस आपको उन Apps और Websites को ज्वाइन करना है और वहाँ Ads और Video देखकर पैसे कमाना है।

उदाहरण के लिए ये कुछ Apps और Websites है Bux Leader, Ibotta, Gptplanet, Scarlet-Clicks, ySense जिसको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और यहां Ads और Video देखकर स्टूडेंट्स पैसे कमाना शुरू कर सकते है या इसकी ज्यादा जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े।

FAQs – घर बैठे स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

Q. क्या Student Life में पैसे कमाना उचित है?

Ans – हाँ यह बिल्कुल उचित है, और सिर्फ उचित ही नही बिल्कुल आवश्यक है क्योकि पढ़ाई के बाद अच्छी जॉब मिल जाये इसकी कोई गारंटी नही होती है इसलिए बेहतर है कि आप स्टूडेंट लाइफ से ही पैसे कमाने के अच्छे बिकल्प बनाये।

Q. Job से Students पार्ट टाइम पढ़ाई करते हुए पैसे कैसे कमाए?

Ans – इंटरनेट पर स्टूडेंट के लिए बहुत सी पार्ट टाइम जॉब है जैसे Content Writting Job, Video Making Job, Data Entry Job आदि जिसको आप पढ़ाई करते हुए कर सकते है और Student Life में पैसे कमा सकते है।

Q. Students 17 से 18 वर्ष की छोटी उम्र में पैसे कैसे कमाए?

Ans – वैसे तो छोटी उम्र पैसे कमाने के लिए नही होती है बल्कि पैसे कमाने के बिकल्प बनाने के लिए होती है लेकिन आप चाहे Freelancing, ट्यूशन और Refer And Earn के जरिए कम उम्र में भी तुरंत पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Conclusion – Student Life में पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो फाइनली इस तरह आप इन सभी का उपयोग करके अच्छे पैसे कमा सकते है हर किसी को हर चीजें पसंद नही आती इस लिए मैं कुछ 21 तरीके बताए जिनमें आपको जो भी Student Life Me Paise Kaise Kamaye (स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए) के तरीके बेस्ट लगे उसका उपयोग कर सकते है और इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आशा करता हूँ ये जानकारी पार्ट टाइम Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike आपको अच्छी लगी होगी जिसका उपयोग करके आप अपनी पढ़ाई करते हुए भी कुछ अच्छे पैसे कमा पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो दोस्तो – रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दुसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा Students तक ये जानकारी पहुँचाई जा सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment