फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022 – पूरा तरीका हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, अगर आप Free Website Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए का तरीका ढूँढ रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए जिसमें हम आपको पूरा फ्री वेबसाइट बनाने का तरीका बतायेंगे जिससे आप अपनी खुद की एक New Website बना सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है।

दोस्तो इंटरनेट पर करोड़ो ब्लॉग वेबसाइट है जो अलग – अलग मकसद के लिए बनाई गयी है जिसमें 80% से ज्यादा वेबसाइट इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बनाई गयी है चाहे आप Amazon, Flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट की बात करे या फिर हम जैसे ब्लॉगर के द्वारा बनाई गयी छोटी साइट की बात करे।

क्योकि आज के जमाने में खाना खाने से लेकर कपड़े पहनने, कोई जानकारी प्राप्त करने या जानकारी देने और पैसे कमाने तक सारा काम इंटरनेेट के जरिए वेबसाइट से होता है ऐसे आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाते है तो आप ना सिर्फ वेबसाइट के जरिए पैसे कमा सकते है बल्कि उस वेबसाइट के जरिए इंटरनेट पर अपनी खुद की पहचान बना सकते है।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो आजकल वेबसाइट ब्लॉग बनाना एक आम बात हो गयी है जिसमें मुश्किल से 5 मिनट का समय नही लगता है अगर आपको वेबसाइट बनाने की सही जानकारी है तो, जिसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत वेबसाइट बनाने प्लेटफार्म भी मिल जायेगे जहाँ से आप Free या Paid दोनो तरह का वेबसाइट बना सकते है।

लेकिन आज की पोस्ट में आप सिर्फ फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए जानेंगे जहाँ हम कुछ बेस्ट प्लेटफार्म पर आपको बेवसाइट बनाने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देंगे कि किस तरह आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है और उससे पैसे कैसे कमा सकते है तो आइए जानते इसके बारे में।

वेबसाइट क्या होता है?

दोस्तो गूगल या किसी सर्च इंजन (Web Browser) में जब आप कोई भी Query सर्च करते है रिजल्ट में आपको जो कुछ भी मिलता है वह किसी न किसी वेबसाइट का ही होता है जो आपके सर्च किये गये Question का Answer होता है इसी को हम वेबसाइट कहते है।

यहाँ आपका जैसा Question होता है उस तरह की वेबसाइट आपको दिखाई देती है और वहाँ उसी तरह का रिजल्ट आपको मिलता है उदाहरण के लिए आप कोई प्रोडक्ट सर्च कर रहे है तो आपको प्रोडक्ट की वेबसाइट दिखाई देगी जिसमें आपका वही प्रोडक्ट होगा जो आपने सर्च किया है।

उसी तरह आप किसी Question का जवाब चाहते है तो आप अपना Question सर्च करते है जहाँ आपको ब्लॉग वेबसाइट दिखाई देती है जहाँ आपके Question का Answer उस ब्लॉग  के पोस्ट पर मिलता है चाहे वह Text हो, Image हो या फिर Video हो जैसा आपका Question होगा उसी का Answer मिलेगा।

दोस्तो यह सभी ब्लॉग वेबसाइट या उसमें दी गयी जानकारी हम जैसे लोग ही अपनी वेबसाइट बनाकर वहाँ अपलोड करते है ताकि दुनियाँ का कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या समाधान इन वेबसाइट के जरिए प्राप्त कर सके और यही कार्य आज के बहुत से लोगो का पैसे कमाने का जरिया बन चुका है।

ऐसे में अगर आप भी खुद की वेबसाइट बनाकर इसी तरीके से पैसा कमाना चाहते है तो इसी तरह आप भी कर सकते है जहाँ आपको एक वेबसाइट बना है उसे अच्छे से डिजाइन करना है और उसपर अपने कुछ कंटेंट डालकर वेबसाइट से पैसे कमा है जिसके बारे में इस पोस्ट में आपको कंपलिट जानकारी मिलेगी।

वेबसाइट कितने प्रकार की होती है?

दोस्तो वेबसाइट अनेको प्रकार की होती है जो अपने – अपने, अलग – अलग उपयोग के लिए बनाई जाती है यहाँ कुछ वेबसाइट के प्रकार इस तरह से है जिससे आप बेहतर समझ सकते है कि वेबसाइट कितने प्रकार या कितने तरह की होती है।

1. Search Engine Website
2. Informational Website
3. Blog या Personal Website
4. Auction Website
5. Online Diaries Website
6. Forum Website
7. Company Website
8. E-Commerce Website
9. Social Networking Website

तो यह कुछ वेबसाइट के प्रकार है जिसके नाम से ही आप काफी कुछ समझ सकते है इसके बारे में आपको ज्यादा जानना है तो कमेंट में बताये हम किसी दूसरी पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे फिलहाल हम ऐसी ही वेबसाइट बनाने के फ्री तरीके जानेंगे।

वेबसाइट बनाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो एक वेबसाइट बनाने के मुख्यत: तीन चीजो की जरूपत होती है कि आप वेबसाइट किस टॉपिक पर बनाना चाहते है, किस प्लेटफार्म पर बनाना चाहते है और किस चीज से किस लिए वेबसाइट बनाना चाहते है इसके अलावा भी कुछ चीजे है जो आपको वेबसाइट बनाने में जरूरत होती है।

जैसे कि आपको Coding की जानकारी होना, मोबाइल, लैपटॉप/कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन आदि का होना लेकिन हम यहाँ इन बेसिक चीजो के बारे में बात नही करेंगे क्योकि यह इंटरनेट से कनेक्ट होने के साधन है जो आप अपनी मर्जी मुताबिक चुन सकते है।

तो आइए अब हम सबसे पहले इन जरूरी चीजो के बारे में जानते है फिर वेबसाइट ब्लॉग बनाने के बारे में जानेंगे।

फ्री वेबसाइट किस टॉपिक पर बनाये?

दोस्तो अगर आप इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको एक वेबसाइट टॉपिक की जरूरत होती है कि आप अपनी वेबसाइट किस टॉपिक (विषय) के लिए बनाना चाहते है वो आपको वेबसाइट बनाने से पहले चुनना होता है।

यहाँ पर आप कोई भी टॉपिक चुन सकते है जिसमें आपकी विषेश रूचि हो जैसे आपके पास कुछ प्रोडक्ट है तो उसे सेल करने के लिए एक सेलिंग (Shopping) वेबसाइट बना सकते है, ऑनलाइन पेमेंट करने वाली वेबसाइट, ब्लॉग वेबसाइट या News वेबसाइट कोई भी बना सकते है।

यहाँ आप जिस तरह का वेबसाइट बनाना चाहते है उसके हिसाब से आपको टॉपिक चुनना होगा और उसी तरह की वेबसाइट भी बनाना होगा उदारहण के लिए आप कोई शॉपिंग वेबसाइ़ट बनाते है तो आपको प्रोडक्ट के टॉपिक चुनना होगा और Amazon के जैसी वेबसाइट बनाना होगा जो थोडा़ कठिन कार्य होगा।

लेकिन अगर आप ब्लॉग वेबसाइट या न्यूज वेबसाइट बनाते है तो यहाँ पर आपको न्यूज जानकारी देने वाला टॉपिक चुनना है जहाँ आप लोगो को Text, Video, Image आदि के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे जो Amazon या Flipkart जैसी साइट बवाने से ब्लॉग वेबसाइट बनाना आसान है तो इस तरह का कोई टॉपिक आपको वेबसाइ़ट बनाने के लिए चुन लेना है।

फ्री वेबसाइट किस प्लेटफार्म पर बनाये?

दोस्तो इंटरनेट पर ब्लॉग वेबसाइट या किसी तरह की वेबसाइट बनाने के हजारो प्लेटफार्म है लेकिन यहाँ सभी प्लेटफार्म फ्री नही है अगर हम एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने की बात करे तो फ्री में Blogger.com / Blogspot.com से बेहतर दूसरा कोई प्लेटफार्म नही है।

लेकिन अगर आप Amazon, Paytm जैसी वेबसाइट बनाना चाहते है तब आपको WordPress, Wix जैसे प्लेटफार्म की जरूरत होती है जहाँ आप ज्यादा आसानी से इस तरह की वेबसाइट बना सकते है जिसमें आपको WordPress में Free और Paid दोनो तरह की सुविधा मिल जाती है।

यहाँ पर बहुत से लोग को दुविधा रहती है कि वह Blogger Vs WordPress किस प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइ़ट बनाये तो इसका आसान सा उत्तर है कि अगर आप फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपके लिए Blogger.com बिल्कुल सही है।

लेकिन अगर आप कुछ इनवेस्टमेंट करके ज्यादा बेहतर ब्लॉग वेबसाइ़ट बनाना चाहते है तो आप WordPress का Paid प्लॉन Use कर सकते है जहाँ आपको Domain और Hosting खरीद कर अपना वेबसाइट बनाना है जहाँ से आप ब्लॉग वेबसाइट बनाने के साथ किसी तरह की भी वेबसाइट बना सकते है।

मोबाइल से फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तो आज के समय में सबसे ज्यादा लोगो के पास Android Mobile है जबकि कंप्यूटर/लैपटॉप बहुत कम लोगो के पास है अगर मै अपने ब्लॉग वेबसाइट की ही बात करू तो मेरे ब्लॉग को 80% लोग मोबाइल से विजिट करते है जबकि लैपटॉप/कंप्यूटर वाले मात्र 10% के आस पास बाकी के 10% अन्य डिवाइस से लोग विजिट करते है।

और यही कारण है कि आज ज्यादातर लोग मोबाइल से ही वेबसाइट बनाने की सोचते है तो यहाँ पर सवाल यह आता है कि क्या मोबाइल से वेबसाइट बनाना उसे मोबाइल से मैनेज करके उससे पैसे कमा सकते है मैं तो 100% कहता हूँ कर सकते है क्योकि मैने ऐसा किया है।

मैने अपना ब्लॉग 1.5 Years पहले ब्लॉगर पर फ्री में मोबाइल से बताया है आज यह ब्लॉग वर्डप्रेस पर है जिससे महीने का $200+ की कमाई होती है इसमें आज तक जो कुछ कार्य किया गया है वह Android मोबाइल से ही किया है जब मैं ऐसा कर सकता हूँ तो आप भी ऐसा कर सकते है।

लेकिन मेरी साइट एक ब्लॉग वेबसाइट है अगर आप Amazon जैसी Website बनाना चाहते है तो आपको कंप्यूटर/लैपटॉप की जरूरत होगी लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉग वेबसाइ़ट बनाने का मोबाइल से तरीका बताउंगा जिससे आप मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर किसी से भी अपनी वेबसाइ़ट बना सकते है।

वर्डप्रेस पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तो एक वेबसाइ़ट बनाने के लिए WordPress से बेहतर दुसरा कोई प्लेटफार्म नही हो सकता है जहाँ आपको फ्री के साथ पैड वेबसाइट बनाने की सुविधा मिलती है जो दुनियाँ के किसी प्लेटफार्म से बेहतर है तो आइए जानते है आप इस वर्डप्रेस पर फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बना सकते है।

Step 1. वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जाये

इसके लिए सबसे पहले आपको wordpress.com की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप किसी ब्राउजर में सर्च करेंगे wordpress.com या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस साइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 2. Start Your Website के ऑप्शन पर कि्लक करे

जहाँ नीचे दिये गये ऑप्शन “Start Your Website” पर कि्लक करना है फिर अगला पेज Open होगा जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 3. Email Id से लॉगइन करे

अब यहाँ आपको सबसे पहले अपनी Email id से लॉग इन करना होगा जिसके लिए आप दिये गये बॉक्स में अपनी Email id, User Name और Password डालकर Create Your Account पर कि्लक करना होगा।

या फिर आप डायरेक्ट Continue With Google या Continue With Apple पर कि्लक करके भी WordPress में लॉगइन हो सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 4. अपना Domain Name चुने

अब यहाँ पर आपको एक “Domaim Name Choose” करना है जिसके लिए दिये गये बॉक्स में कोई एक नाम लिखना है अब उस नाम से जितने डोमेन उपलब्ध होगे वो आपको यहाँ दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देखा सकते है।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

अब यहाँ से आप कोई भी Domain Choose कर सकते है जो आपको एक साल के लिए फ्री मिल जायेगी इसके बाद दिये गये प्लॉन का पैसा 4$ या 25$ जो आप सेलेक्ट करेंगे वो देना होगा नही तो एक साल बाद आपकी साइट बंद हो जायेगी।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 5. आपकी वेबसाइट बन चुकी है

जैसे ही आप किसी डोमेन पर कि्लक करते है कुछ ही सेकेंड का समय लगेगा और आपका वेबसाइट बन जायेगा और आप इस पेज पर पहुँच जायेंगे।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 6. अपने बारे में जानकारी भरे

जहाँ आपको अपने बारे में कुछ Contact जानकारी देनी है आप चाहे तो इसको छोड़ भी सकते है और संपादित करें पर कि्लक करके अपने वेबसाइट को कस्टोमाइज कर सकते है।

जैसे ही संपादित करें पर आप कि्लक करेंगे आप अपने WordPress के डैसबोर्ड में पहुँच जायेगे जो इस तरह का दिखता है।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 7. वेबसाइट को कस्टोमाइज करे

यहाँ आपको हर एक ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने वेबसाइट को कस्टोमाइज करके सुन्दर और बेहतर से बेहतर बना सकते है।

इस वर्डप्रेस में अभी शायद कोई अपडेट आई है जो यह इस तरह Wordperss.org का फीचर दे रहा है जो काफी और बेहतर हो गया है यह प्लेटफार्म फ्री वेबसाइट बनाने के लिए।

ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तो ब्लॉगर पर आपको वेबसाइट तभी बनाना चाहिए जब आप कोई ब्लॉग वेबसाइ़ट बना रहे हो जहाँ आप Text के माध्यम से कुछ कंटेंट शेयर करने वाले हो लेकिन अगर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए प्योर वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको वर्डप्रेस ही Use करना चाहिए तो आइए जानते है ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बना सकते है।

Step 1. ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाये

दोस्तो इसके सबसे पहले आपको ब्लॉगर की ऑफिसियल वेबसाइट blogger.com पर जाना होगा जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके भी जा सकते हैं या आपकोई Browser Open करें और blogger.com या blogspot.com लिखकर सर्च करें जहाँ आप blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 2. अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करे

जैसे ही आप blogger com की साइट पर पहुँचते है यहाँ आपको “अपना ब्लॉग बनाए” का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में आपको दिखाया गया है।

Step .3 www.blogger.com SignUp करे

दोस्तो अब आपको यहाँ Blogger.co की वेबसाइट पर SignUp करना पड सकता है अगर आपने यहाँ कभी SignUp नही किया है तो जिसके लिए बस आपको अपनी Gmail Id डालना है और उसका पासवर्ड डालना है आप आसानी से यहाँ SignUp/Login हो सकते है।

Step 4. अपने वेबसाइट का नाम डाले

जैसे ही आप इतना करते है यहाँ पर एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपने वेबसाइट के लिए कोई नाम चुने को कहा जायेगा तो आप जिस नाम से अपना वेबसाइट बनाना चाहते है वो नाम उसके नीचे लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन अगला (Next) ऑप्शन पर कि्लक करें।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 5. अपने वेबसाइट का URL नाम डाले

दोस्तो जैसे ही आप अपने वेबसाइट का नाम डालकर Next पर कि्लक करते है फिर से अगला पेज वैसा ही ओपन होगा जहाँ आपको अपने वेबसाइट के लिए कोई URL चुने को कहा जायेगा।

तो आज जिस नाम का URL बनाना चाहते है वो नाम लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन “अगला (Next)” पर कि्लक करे

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि जो URL नाम आपने डाला है उस नाम से पहले ही किसी वेबसाइट बना लिया हो तो आपको यहाँ पर एक रेड कलर में Error दिखाई दे सकता है कि यह नाम उपलब्ध नही है।

यहाँ पर आपको अपना URL नाम चेंज करना होगा और कोई ऐसा नाम डालना होगा जो उपलब्ध हो तो कोई नाम डाले जो उपलब्ध हो और Next पर कि्लक करें।

Step 6. अपना डिसप्ले नाम डाले

जैसे ही आप Url नाम डालकर Next पर कि्लक करेंगे अगले पेज पर फिर से वैसा ही इंटरफेस दिखाई देगा जहाँ आपको अपने डिसप्ले नाम की पूष्टि करें को कहा जायेगा।

दोस्तो डिसप्ले नाम में आपको अपना नाम लिखना है यह वेबसाइट राइटर का नाम होता है जो आपकी वेबसाइट में User को डिखाई देगा तो यहाँ पर आपको अपना नाम डालकर नीचे दिये गये ऑप्शन खत्म करें (Finish) पर कि्लक करें।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 7. आपका वेबसाइट बन चुका है

दोस्तो जैसे ही आप Finish पर कि्लक करते आपका वेबसाइट बनकर कंपलिट हो जाता है जो इस तरह आपको दिखाई देता है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

यहाँ पर आप नीचे दिये गये ऑप्शन प्लस आइकन पर कि्लक करके ब्लॉग वेबसाइट लिए कंटेंट लिखकर पब्लिश करना शुरू कर सकते है और ऊपर दिये गये मेनु ऑप्शन पर कि्लक करने से आपको इस वेबसाइ़ट को मैनेज करने के सभी ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने इस ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

अपनी फ्री वेबसाइट को प्रोफेशनल वेबसाइट कैसे बनाये?

दोस्तो इस तरह वेबसाइट बना लेने के बाद भी आपकी वेबसाइट एक सिम्पल सी वेबसाइट दिखती है तो सबसे पहले इस वेबसाइ़ट को थोड़ा प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना होगा ताकि लोगो को आपकी Website पसंद आये तो आइए जानते है कि किस तरह आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट पर एक अच्छी Theme लगाना होगा, फ्री Theme के लिए आप गूगल में सर्च कर सकते है आपको बहुत सारी Theme मिल जायेगी जिसे डॉउनलोड करके आप अपने वेबसाइट पर लगा सकते है।

2. अपने वेबसाइट पर Theme Upload करने के बाद इसे कस्टेमाइज करके और अच्छा बनाना होगा, सभी फ्री Theme में कुछ फालतू की चीजे होती है उन्हे हटाना होगा और जरूरी चीजे Add करना होगा।

3. इसके लिए सबसे पहले आपको Menu बनाना होगा उसमें कटेगरी Add करना होगा सोशल शेयरिंग बटन लगाना होगा

4. आपको सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाना होगा और उसके लिंक अपने वेबसाइट पर लगाना होगा आप जितने सोशल मीडियां हेंडल कर सकते है वह आपके लिए बेहतर है अगर आप ज्यादा सोशल मीडिया पर Active नही रहते है तो भी कुछ खास सोशल मीडिया ज्वाइन करना ही होगा जैसे  –Facebook, Twitter, Linkedin, Quora आदि।

5. इसके बाद आपको ज्यादा से ज्यादा अपनी वेबसाइट पर कंटेंट पब्लिश करना है और Google Adsense से Approvel लेकर उसकी Ads अपने वेबसाइट पर लगाना है इस तरह आपका वेबसाइट एक प्रोफेशनल वेबसाइट दिखने लगेगा।

वेबसाइट बनाने के लिए कौन सी प्रोग्रामिंग का उपयोग किया जाता है?

दोस्तो एक वेबसाइट बनाने में एक नही बहुत सी Programming Languages का Use किया जाता है जो डिपेंड करता है कि आप किस तरह की वेबसाइट बनना चाहते है यहाँ मैं आपको कुछ खास Programming Languages के बारे में बता रहा हूँ जिसका Use आप अपनी Website बनाने में कर सकते है।

HTML – दोस्तो आप HTML को एक Programming Languages नही कह सकते है लेकिन बिना HTML के वेबसाइट बनाना आसान भी नही है या यू कहिए के इसके बिना वेबसाइट बनाई ही नही जा सकती है यह Website के Page के Formatting के लिए बहुत जरूरी होता है।

CSS – दोस्तो CSS एक ऐसी Programming जो HTML के Formatted Content को Display करती है यह एक एक प्रकार से Rulesets होती हैं जोकि Browser को  Direction देती है कि मोबाइल या किसी डिवाइस में वेबसाइट को कैसे दिखाया जाय जो वेबसाइट बनाने में बहुत जरूरी है।

Javascript – दोस्तो Javascript पूरी तरह एक Programming Language ही है जिसका इस्तमाल Website को Interactive करने के लिए किया जाता है जिसका उपयोग आपको वेबसाइट बनाने में करना चाहिए लेकिन यह वेबसाइट का एक हैवी पार्ट भी है जिसका सही Use ना होने पर वेबसाइट काफी स्लो हो जाती है।

AJAX – दोस्तो Ajax Javascript का ही एक Extension होता है जिससे आप Webserver से data प्राप्त कर सकते हैं और बिना Page को Refresh किये Page को Update कर सकते है जिसका उपयोग आपको वेबसाइट में जरूर करना चाहिए।

PHP – दोस्तो PHP का उपयोग लगभग सभी वेबसाइट में कॉमन तौर पर किया जाता यह एक तरह का Code होता है जो Server Side में Interact करने के लिए किया जाता है साथ ही File, System और Databases में काम करता है जिससे Output के तौर पर HTML पैदा होता है।

यह कार्य आप चाहे तो दूसरे Programming Language जैसे कि python, perl, .NET और दुसरे Languages/Frameworks से भी कर सकते है।

MySQL – यह बस अपकी वेबसाइट का Database है जहाँ आपकी वेबसाइट का पूरा डाटा सेव रहता है वैसे यह MySQL वर्डप्रेस होस्टिंग में ही मिल जाता है जिसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही होती है फिर भी इसके बारे में आपको सीखना चाहिए।

तो यह कुछ जरूरी Programming Language है जो वेबसाइट बनाने में काम आता है जिसका आप Use करके अपनी बेवसाइट को और बेहतर बना सकते है।

फ्री वेबसाइट पर कंटेंट कैसे अपलोड करे?

दोस्तो इस तरह आपकी वेबसाइट बनकर कंपलीट तो हो जाती है लेकिन वेबसाइट बनाने का जो मेन ककसद पैसे कमाना है तो उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर कंटेंट भी अपलोड करना हो तो यहाँ आपने जिस तरह की वेबसाइट बनाया है उसी तरह का आपको कंटेंट भी अपलोड करना होगा।

उदाहरण के लिए अगर आप एक ब्लॉग वेबसाइ़ट बनाये है तो यहाँ पर आपको ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा और उसे सही से डिजाइन करके अपलोड करना होगा।

लेकिन अगर आप Amazon की जैसी वेबसाइट बनाये है तब आपको Shopping के प्रोडक्ट लिस्ट करना होगा या Seller से लिस्ट करवा होगा साथ आपको अपनी वेबसाइट इस तरह की सुविधा देनी होगी कि कोई भी ऑनलाइन प्रोडक्ट Buy कर सके जिसमें प्रोडक्ट पहुँचाने से लेकर पैसे लेने, ऑनलाइन पैसे प्राप्त करने जैसी सारी सुविधाएं देनी होगी।

इस तरह आप अपने वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड कर सकते है जब आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक होती है तो वहाँ से ट्रॉफिक आपकी वेबसाइट पर आता है तब आप इस ट्रॉफिक से पैसे कमाने की सोच सकते है तो आइए ये भी जान लेते है कि आप वेबसाइट से कितने तरह से पैसे कमा सकते है।

फ्री वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो आपकी वेबसाइट फ्री हो या पैड हो पैसे कमाने का तरीका लगभग सभी वेबसाइट में सेम ही होता है लेकिन हाँ यहाँ कंटेट के हिसाब से ही आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते है जैसा आपका कंटेट होगा उतना ज्यादा आपको वेबसाइट से पैसे कमाने का मौका मिलेगा।

उदारहण के लिए आप Amazon जैसी वेबसाइट बनाते है तो आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट सेल कर पैसे कमाने के बारे में सोचते है लेकिन एक ब्लॉग वेबसाइट में आपको थर्ड पार्टी का उपयोग करना होता है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए।

जैसे Google AdSense, Affiliates Marketing, Refer And Earn और भी जिसको आप ब्लॉग वेबसाइट पर Use कर सकते है साथ दूसरे तरह की वेबसाइट पर भी Use कर सकते है और सभी से पैसे वेबसाइट के जरिए पैसे कमा सकते है।

दोस्तो एक वेबसाइट पर आप Google AdSense के साथ और भी कई Ads नेटवर्क (Ezoic, Media.net, Propeller Ads) Use कर सकते है लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको इन Ads नेटवर्क से अपनी वेबसाइट को Approval कराना होगा तभी आप इन Ads नेटवर्क का Use कर सकते है।

निष्कर्ष – फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Free Website Kaise Banaye तरीके के बारे में जहाँ आपने WordPress और Blogger पर फ्री वेबसाइट बनाने का तरीका आपने जाना जिसमें हमने फ्री वेबसाइट बनाने और पैसे कमाने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप विस्तार से दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये आपके लिए Use Full रही होगी जिसमें आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी मिली होगी जिसकी मदद से आप Blog Website, News Website, E-Commerce Website, Business Website किसी तरह की वेबसाइट बना सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर और कोई समस्या या सुझाव हो कमेंट में पूछे आपकी पूरी तरह सहायता की जायेगी।

FAQ – 

Q. गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

Ans – दोस्तो ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है और ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने को ही हम गुगल पर वेबसाइट बनाना कहते है जिसका तरीका मैने आपको इसी पोस्ट में बताया है तो उसी तरह गूगल पर वेबसाइट बना सकते है।

Q. एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?

Ans – दोस्तो यह टोटली वेबसाइट बनाने के ऊपर डिपेंड है कि आप किस तरह की वेबसाइट बनाते है जैसे वर्डप्रेस पर होस्टिंग डोमेन का खर्च, दूसरे से वेबसाइट बनवाने में उसकी मजदूरी का खर्च, यहाँ हर एक वेबसाइट बनाने वाले और हर प्लेटफार्म पर अलग – अलग खर्च लगेगा।

Leave a Comment