(6 तरीके) Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए (Mobile App Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप अपना खुद का मोबाइल Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए के तरीके जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें आप एक Android Mobile App बनाकर उस App से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे कि एक मोबाइल एप कैसे बनाये, उससे Play Store पर पब्लिश कैसे करें और उस Mobile App से पैसे कैसे कमाए

जब भी आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोजते है उसमें YouTube से पैसे कमाने और Blogging करके पैसे कमाने के अलावा तीसरा बेस्ट तरीका Android Mobile Apps बनाकर पैसे कमाना है जहाँ आप खुद की अपनी Apps बनाकर उस Apps से कई तरह के कमाई कर सकते है।

वैसे तो एक Android Mobile Apps बनाना थोडा़ टेक्निकल काम है जिसमें आपको Coding सीखने की जरूरत होती है लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर बहुत से ऐसे तरीके उपलब्ध है जहाँ आप बिना Coding के भी आपना खुद का Apps बना सकते है और उससे लॉखो करोड़ो की कमाई कर सकते है।

एक मोबाइल ऐप बनना और उससे पैसे कमाने के तरीके को आप Blogging और Youtube की अपेक्षा थोड़ा आसान मान सकते है क्योकि यहाँ आप कुछ Apps ऐसी भी बना सकते है जहाँ आपको सिर्फ एक बार App बनाने की मेहनत करना है फिर जिन्दगी भर आपको इस App में कुछ नही करना होता है और यह App आपको रेगुलर पैसे कमा कर देता है।

Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए?

क्योकि यहाँ आप कुछ App बिल्कुल फ्री में बना सकते है, कुछ पैसे इनवेस्ट करके भी बना सकते है या अगर आपको Apps बनाना नही आता है तो पैसे देकर App बनवा सकते है यहाँ कई कटगरी की App बनाई जा सकती है जिसमें कुछ App में रेगुलर कंटेंट डालना होता है लेकिन कुछ App में कंटेंट डालने की भी जरूरत नही होती है।

यहाँ आप अपनी मर्जी और रूचि के हिसाब से App बना सकते है जिसमें Game App, कोई Payment App, Dream11 जैसी App, PUBG जैसी App, किसी तरह की App बना सकते और उससे बहुत सारा पैसा कमा सकते है तो आइए जानते है कि एप बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं।

Android Mobile Apps क्या है?

आज के समय में शायद ही कोई मोबाइल User होगा जो Android Apps के बारे में ना जानता हो कि Apps क्या होती है मोबाइल एप जिसे मोबाइल एप्लीकेशन भी कहते है यह मोबाइल का एक साप्टवेयर होता है जो अलग – अलग कार्यो के लिए मोबाइल में Use किया जाता है।

क्योकि इन Apps के जरिए आप किसी कार्य को ज्यादा आसानी से कर सकते है और कम समय में बहुत Fast तरीके से कर सकते है उदारहण के लिए Amazon App, Paytm, PUBG, Tiktok आदि एक App है लेकिन इन Apps की Website भी है, Website Use करना सभी के लिए ज्यादा आसान नही है लेकिन इनकी App Use करना सभी के लिए ज्यादा आसान रहता है।

इसी तरह की इंटरनेट पर बहुत सारी App है जो Android Mobile User इसे Use करते है और आज के समय में एक आम व्यक्ति भी इस तरह की App बना लेता है और उसे Play Store पर पब्लिश करके इससे पैसे भी कमाता है तो आज की पोस्ट में हम आपको यही जानकारी देने वाले कि आप अपनी खुद की App बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है तो आइए जानते है।

अपना Android Mobile App कैसे बनाये?

आज के समय में Android App बनाना बहुत आसान हो गया है क्योकि इसके लिए इंटरनेट पर बहुत से साप्टवेयर उपलब्ध है जिसकी मदद से बिना कोडिंग किये अपना खुद का App बना सकते है और उसे प्लेस्टोर पर पब्लिश करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

वैसे तो एक App बनाने के लिए कुछ कोडिंग की जरूरत होती है क्योकि जब आप PUBG, Dreem11, Free Fire जैसे App बनाने की सोचते है तो इस तरह की App बनाना किसी भी साप्टवेयर से संभव नही है लेकिन फिर भी आप इसी तरह की कुछ Easy App आसानी से साप्टवेयर के जरिए बना सकते है जिसमें कोडिंग की बिल्कुल जरूरत नही होगी।

अगर हम App बनाने के कुछ अच्छे साप्टवेयर की बात करे तो इंटरनेट पर तमाम साप्टवेयर और वेबसाइट उपलब्ध है जिसमें कुछ खास के नाम इस प्रकार है।

  • Appypie.com
  • Theappbuilder.com
  • Quick App Ninja Gamemeker
  • Gamesalad.com
  • Appsgeyser.com
  • Infinitemonkeys.mobi
  • Thunkable.com

यह कुछ साप्टवेयर और वेबसाइट है जहाँ से आप अपना खुद का App बना सकते है अगर आपको App बनाने का तरीका जानना है तो आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जिसमें हमने Mobile App और Game App बनाने का पूरा तरीका बताया है जिसकी मदद से आप अपना App आसानी से बना सकते है।

अपनी App को Playstore पर पब्लिश कैसे करे?

जब आप अपनी खुद की App बना लेते है तो उस App को आपको Play Store पर पब्लिश करना होता है जहाँ से ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी App को Download करे और उसे Use करे ताकि आप अपनी App से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

क्योकि प्लेस्टोर ही वह माध्यम है जिसके जरिए आप अपनी App को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचा सकते है जहाँ ज्यादा लोग आपकी App के बारे में जानेंगे और इसे Download करके Use करेंगे क्योकि आप App बनाकर तभी पैसे कमा सकते है जब आपकी App ज्यादा से ज्यादा Use की जायेगी।

लेकिन प्लेस्टोर पर कोई App पब्लिश करने के लिए आपको एक बार $25 (2000 रूपये के आस पास) का पेमेंट करना होता है तभी आप प्लेस्टोर पर App पब्लिश कर सकते है यह एमाउंट सिर्फ एक बार पेय करना है जिसके बाद आप एक App पब्लिश करे या हजार App पब्लिश करे कोई पेमेंट नही करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले अपना App बनायेंगे फिर App को डॉउनलोड करके प्लेस्टोर पर पब्लिश करेंगे फिर आपको अपने App की थोडा़ मार्केटिंग करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके App के बारे में जान जायें जब कुछ लोग आपकी App Use करने लगेंगे तब आप उससे पैसे कमा सकते है तो आइए अब जानते है इस App से आप कितने तरह से पैसे कमा सकते है।

Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए

अपनी खुद की Apps बनाकर उससे पैसे कमाने के एक नही कई तरीके है जिसमें (1) Google Admob से पैसे कमाना (2) अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना (3) प्रोडक्ट सेलिंग करके पैसे कमाना (4) Sponsorship से पैसे कमाना (5) अपनी App Paid बनाकर पैसे कमाना जैसे कई तरीके है जिससे आप कोई App बनाकर उससे पैसे कमा सकते है।

लेकिन इन सभी तरीको से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी App की अच्छी मार्केटिंग भी करना होगा जिससे ज्यादा लोग आपकी App के बारे में जान सके उसे Use कर सके है जितने ज्यादा लोग आपकी App के बारे में जानेंगे और Use करेंगे उतना ही आपकी App पापुलर होगी और उतना ही ज्यादा पैसे आप Earn कर पायेगे।

तो आइए इन सभी तरीको के बारे में थोडा़ विस्तार से जानते है कि इन सभी को आप कैसे Use कर सकते है और इससे कितना पैसा कमा सकते है जिससे आप बेहतर समझ पाये कि App बनाकर पैसे कैसे कमाया जाता है।

मोबाइल App बनाकर पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके है

1 – Google Admob से पैसे कमाए

अपनी App बनाकर उससे पैसे कमाने का सबसे बेस्ट और सबसे आसान तरीका Google Admob है जिसकी मदद से आप अपनी App में Ads लगा सकते है और लॉखो करोड़ो की कमाई कर सकते है डिपेंड करता है कि आपकी App कितनी पापुलर है और उसे कितने लोग Use करते है।

अगर आप एक ब्लॉगर है तो ब्लॉग पर Google Adsense का Use करके पैसे कमाते होगे उसी तरह आप App में Google Admob का Use कर सकते है जिसके लिए आपको Google Admob से Approval लेना होगा जो आपको किसी App पर आसानी से Approval मिल जायेगा।

जब आपको Google Admob से Approval मिल जाता है तो इसकी Ads को अपने App में Add करना होगा जिससे आपकी App Use करने वाले User को आपकी App में Ads दिखाई देगी और इसी Ads जरिए आपको Earning होगी।

Google Admob का Use करके App से पैसे कमाने के बारे में हमने इस पोस्ट Google Admob क्या है इससे पैसे कैसे कमाए में बिस्तार से बताया है तो इसे जरूर पढ़े और इसी तरह Admob का उपयोग करके अपनी बनाई गयी App से पैसे कमाए।

2 – Affiliate Marketing से पैसे कमाए

App बनाकर पैसे कमाने का दूसरा अच्छा तरीका Affiliate Marketing जहाँ आप अपने App के जरिए अफिलिएट मार्केटिंग करके लॉखो रूपये प्रतिदिन की कमाई कर सकते है जिसके लिए बस आपको अपने App में कुछ Affiliate Link लगाना है।

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ अच्छे Affiliate Program Join करना होगा वहाँ से Approval लेना होगा फिर आप उसके प्रोडक्ट का कोई भी Affiliate Link बनाकर अपने App में Add कर सकते है जहाँ आपके App User इस लिंक पर कि्लक करके प्रोडक्ट Buy करेंगे और आपको उसका कमीशन मिलेगा।

आज के समय में इंटरनेट पर Amazon, Flipkart, Snapdeal, Ezoic Ads नेटवर्क, Hosting कंपनियाँ बहुत सी ऐसी कंपनियाँ है जिनके अफिलिएट प्रोग्राम को आप फ्री में Join कर सकते है और इससे Approval लेकर इनके अफिलिएट लिंक लगाकर कमाई कर सरते है।

जहाँ आपको 1% से लेकर 60% या 100% से 200% तक कमीशन मिलता है डिपेंड करता है कि आप किस तरह की कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते है और उसके कौन से प्रोडक्ट को सेल करवाते है उसी हिसाब से आपको कमीशन मिलेगा।

इसलिए यहाँ पर आपको कुछ अच्छे अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहिए जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिले और वह प्रोडक्ट भी आसानी से सेल हो सकते है कुछ अच्छे अफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानने और इससे पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

3 – Sponsorship के द्वारा पैसे कमाए

App बनाकर पैसे कमाने में एक तरीका Sponsorship का भी है जहाँ आप लोगो के Sponsorship को स्वीकार करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है जिसमें आपको 1% भी कोई मेहनत करने की आवश्यकता नही है।

लेकिन Sponsorship के जरिए पैसे कमाने के लिए आपके App का पापुलर होना जरूरी है तभी बहुत सी कंपनियां आपके App के बारे में जानेगी और वह आपको Sponsorship ऑफर करेंगी यहाँ आपको कितना पैसा मिलेगा वह आपके App Use करने वाले User के ऊपर डिपेंड करेगा।

कि आपकी App कितनी Use हो रही है वह कितना पापुलर उसके हिसाब से पर Sponsorship एक फिक्स बड़ा एमाउंट मिल सकता है जो 10 – 20 हजार से लेकर लॉखो तक हो सकता है जितनी आपकी App पापुलर होगी।

यहाँ आप अपनी App के हिसाब से लोगो से पैसे चार्ज कर सकते है कि एक Sponsorship का आप कितना पैसा लेना चाहते है यह आप दोनो मिलकर डील कर सकते है और इस तरह आप Sponsorship के जरिए अपनी App से बहुत अच्छी Earning कर सकते है।

4 – रेफरल करके अपनी App से पैसे कमाए

अफिलिएट मार्केटिंग की तरह रेफर करके भी आप अपनी बनाई App से पैसे कमा सकते है जहाँ आपको पर रेफरल एक फिक्स एमाउंट मिलेगा जो 50 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक भी हो सकता है डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी के प्रोग्राम को रेफर करते है।

यहाँ आपको कुछ अच्छे Refer And Earn App और Website के ज्वाइन करना होगा फिर उसका रेफरल लिंक निकालकर उस लिंक को अपने App में Add करना होगा जहाँ से User उस रेफरल लिंक पर कि्लक करके उन Apps और Websites को Join करेंगे और आप बैठे बिठाये रेफरल कमीशन कमायेंगे।

इंटरनेट पर इस समय बहुत से ऐसे Apps और Websites उपलब्ध है जिनके रेफरल प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है यहाँ हर Apps और Websites के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन करने की अलग – अलग कंडीशन होती है और यहाँ कमीशन भी अलग – अलग मिलता है जिसके बारे में हमने इन पोस्ट में विस्तार से बताया है।

5 – अपनी App को Paid बनकार पैसे कमाए

अगर आप App Use करते है तो आपको पता होगा आजकल बहुत सी App Playstore पर Paid भी होती है जिनको डॉउनलोड करने का आपको पैसा देना होता है तब आप उस App को डॉउनलोड करके Use कर पाते है इसी तरह आप भी अपनी App को बना सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

लेकिन इस तरह से पैसे कमाने के लिए आपकी App का पापुलर होना और भी जरूरी हो जाता है क्योकि Paid App वही लोग खरीद कर Use करेंगे जिनका उस App से कुछ फायदा होगा या उस App के बिना उनका काम नही चल पाता है यहाँ आप नई App बनाकर उसे Paid नही बना सकते है।

पहले आपको अपनी App फ्री में Use करने के लिए देना है जब लोग इस App के आदि हो जाये जहाँ कि उस App के बिना लोगो का काम ना चल सके तब आप अपनी App को Paid में कंवर्ट कर सकते है तब लोग विवसता में ही सही आपकी App खरीदकर भी App Use करेंगे तब आप यहाँ पैसे कमा सकते है।

6 – पैसे से Use होने वाली App बनाकर पैसे कमाए

आजकल बहुत सी ऐसी App है जिसमें सारा का सारा काम पैसे से ही होता है जहाँ लोग पैसे लगाकर गेम खेलते है, पैसे का ही पेमेंट करते है इस तरह की App बनाकर भी आप पैसे कमा सकते है जहाँ आपको सबसे ज्यादा कमाई भी होगी और इसमें आपको कुछ करना भी नही है।

उदाहरण के लिए आप Dream11 App को देखे इसमें लॉखो लोग पैसे लगाकर गेम खेलते है कुछ जीतते है और कुछ हारते है जहाँ ग्राहक का ही पैसा विजेता को दिया जाता है जिसमें काफी पैसे Dream11 अपने पास बचा लेता है जैसे दो लोग 100 रूपये लगाकर गेम खेलते है विजेता को Dream 90 रूपये देता है हारे हुए को कुछ नही मिलता है लेकिन 10 रूपये Dream को मिल जाता है।

इसी तरह जब बडी गेम होती जहाँ करोडो लोग एक गेम में भाग लेते है यहाँ Dream 11 को कई करोडो रूपये का फायदा होता है इसी तरह की App बनाकर आप पैसे कमा सकते है बस कंसेप्ट सीखना है और उसी तरह की App बनाना है और उससे पैसे कमाना है।

निष्कर्ष – Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी जानकारी App बनाकर पैसे कमाने के बारे में जिसमें हमने Google Ads से पैसे कमाने के साथ 6 तरीको से Apps Banakar Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप अपनी खुद की App बनाकर उससे पैसे कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में बता सकते है साथ ही इस पोस्ट अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि और भी लोग App बनाकर पैसे कमाने के बारे में समझे और इससे पैसे कमा सके।

FAQs –

Q. क्या गूगल हमें Apps Users के बदले पैसा देता है?

Ans – जी नही, गूगल आपको Apps Users के बदले पैसे नही देता है आपकी App Use करने वाले कितने भी लोग क्यो ना हो आपको Users का कोई पैसा नही मिलेगा Users का मतलब आपके App के टॉफिक से है जहाँ टॉफिक का कोई पैसा नही मिलता है, पैसा मिलता है मोनेटाइजेशन का आप जितने तरह से App को मोनेटाइज कर सकते है उतना ही पैसा कमा सकते है जिसके लिए हमने आपको 6 तरीके ऊपर में बताया है।

Q. App बनाकर कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है जी हाँ यहाँ पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है जितना ज्यादा लोग आपकी App Use करेंगे जितना ज्यादा आपके App का टॉफिक होगा आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते है और यह सारा पैसा जिस सोर्स से मोनेटाइज करेंगे वहाँ जायेगा जिसे आप जब चाहे Withdrawal कर सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment