Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए 2023? – Top 10 Apps

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye True Balance App, Phone Pe App, Google Pay App, Jiopos App, Paytm App, Mobikwik App, Amazon App, Freecharge App, Airtel Thanks App….

आज की पोस्ट ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए मोबाइल से तरीके के बारे में जिसमें कुछ ऐसे रिचार्ज Apps के बारे मे बताऊँगा जो Best Mobile Recharge Karne Wala Apps हैं जिनसे Mobile Recharge करना काफी सरल है और इन Mobile Recharge Apps पर Cashback भी अच्छे मिलते है जिससे आप मोबाइल से पैसा कमा सकते है।

मोबाइल रिचार्ज आज की हमारी सबसे बड़ी जरूरत है चाहे आपको Call करना हो या Internet पर कुछ काम करना हो बिना रिचार्ज के आप नही कर सकते है जिसके लिए आपको रिचार्ज का पूरा पैसा देना होता है।

लेकिन यही रिचार्ज खुद अपने मोबाइल से करके आप कुछ पैसे बचा सकते है यहाँ तक की अपने मोबाइल से ही दूसरो के रिचार्ज करके कैशबैक के जरिए काफी पैसे भी कमा सकते है।

Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए?

मैने भी काफी रिचार्ज इन सब मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps से किया है और काफी कैशबैक भी अर्जित किया है जिसमें मैने खुद अपना और दूसरो का भी काफी मोबाइल रिचार्ज किया है।

जब आप दुकान पर Mobile Recharge कराने जाते है तो Recharge का पूरा पैसा देना पड़ता है वही Recharge अगर आप अपने मोबाइल से करेंगे तो कम से कम 10% आपका पैसा बचेगा।

इसके अलावा आप चाहे तो दूसरो का भी रिचार्ज करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है अगर आप भी Mobile Recharge करके पैसे कमाने का तरीका ढूँढ रहे तो ये पोस्ट आप ही के लिए है कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

इस पोस्ट में मैने Mobile Recharge Se Paise (Cashback) Kaise Kamaye? के कुछ खास Apps के बारे बिस्तार से बतऊँगा जिनसे आप Online Mobile Recharge करके अच्छे पैसे मोबाइल से कमा सकते है तो आइए जानते हैं।

Table of Contents

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से रिचार्ज करने के लिए आप के पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है जैसे एक अच्छा Android Mobile, एक अच्छा सा नेट कनेक्शन, एक बैंक एकाउंट, एक मोबाइल नंबर जो आप के बैंक से लिंक हो, डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग और एक Mobile Recharge App इन सभी के बिना आप मोबाइल रिचार्ज से पैसे कमा सकते हैं।

साथ मोबाइल रिचार्ज से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है इन सभी मोबाइल रिचार्ज Apps को अच्छे से समझना होगा जैसे ऑफर कहाँ दिखता है, ऑफर का कन्डीशन क्या है, प्रोमोकोड कहाँ दिखता है प्रोमोकोड कैसे लगाते है और जो कैशबैक मिलता है जाता कहाँ है या दिखता कहाँ है क्योकि कई बार कैशबैक वॉलेट आता है और कई बार बैंक में जाता है।

आप चाहे तो इन सभी बातो को छोड़ कर सीधा रिचार्ज कर सकते है लेकिन इसमें आप को कैशबैक नही मिलेगा या बहुत कम मिलेगा अगर आप को हर रिचार्ज पर कैशबैक और पूरा कैशबैक चाहिए तो इन सब की जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी आप रिचार्ज से कुछ कैशबैक अर्न कर पायेंगे।

तो आइए जानते है ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज से पैसे/कैशबैक कमाने वाले कुछ खास Apps के बारे में जो काफी पापुलर और भरोसेमंद है जिसमें कैशबैक भी ज्यादा मिलता है जो आपके लिए मोबाइल से पैसे कैसे कमाए का बेस्ट तरीका होगा।

नीचे मैने जिन Apps के बारे में बताया है इन Apps का अपने भारत में सबसे ज्यादा उपयोग होता है या यू कह सकते है कि ये भारत के Top मोबाइल रिचार्ज एप्स के साथ Top Cashback Apps भी है जिस पर आप सबसे ज्यादा भरोसा कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

1. True Balance App से कमाए

True Balance App भी एक बहुत अच्छा मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला Apps है जिससे मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए इस App में आपको Sign Up करने के भी 5 रूपये मिलते है।

ये App भी आपको आसानी से Play Store पर आसानी से मिल जायेगा या इस लिंक पर कि्लक करके इस App को Install करें तो आइए अब जानते है Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए के लिए क्या करना है।

1. अब True Balance App को Open करें सबसे पहले अपनी भाषा चुनने का ऑप्शन आयेगा अपनी भाषा सेलेक्ट करें और start→ पर कि्लक करें।

2. अब आपको अपना मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना होगा या आप कोई दूसरा मोबाइल नंबर भी डाल सकते है।

3. आपके मोबाइल नंबर OTP आयेगा उसे Verify करें।

4. अब आपको एक पासवर्ड बनाना होगा आप अपने हिसाब से कोई 8 अंको का पासवर्ड बनाए।

इस तरह आपका True Balance में Sign Up पूरा जाता है।

अब आपको अपनी KYC पूरी करनी होगी जिसके लिए आपको अपना Pan Card नंबर, नाम और जन्मतिथि डालकर सममिट कर देना आपका KYC पूरा हो जायेगा।

Kyc पूरा होते ही आपको Sign Up करने का 5 रूपये मिल जायेगा अब आप अपने वॉलेट में कुछ रूपये Add करके मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं या बिना पैसे वॉलेट में Add किये डाइरेक्ट Upi, Debit Card/Credit Card या नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं।

True Balance App आपको हर मोबाइल रिचार्ज पर 2% से 2.58% तक कमीशन मिलता है इसके अलावा अगर आपके पास कोई प्रोमोकोड है तो आप उसे भी अप्लाई कर सकते है जिसमें जितने रूपये का प्रोमोकोड होगा उतने रूपये आपको मिलेगा।

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye

इसमें रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए यह मोबाइल रिचार्ज करने वाला बेस्ट Apps जहाँ आप मोबाइल रिचार्ज के अलावा आप True Balance App में रेफर करके भी पैसे कमा सकते है जिसमें आपको हर रेफरल पर 5 रूपये मिलता है।

2. Phone Pe App से पैसे कमाए

वैसे तो Phone Pe पैसे भेजने के लिए (Online Money Transfer) के लिए प्रसिद्ध है जिसमें सिर्फ मोबाइल नंबर डालकर एक कि्लक में बैंक में पैसे भेज सकते हो लेकिन इसमें मोबाइल रिचार्ज का भी ऑप्शन है।

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye?

जिससे आप Online Mobile Recharge Karke आकर्षक कैशबैक पा सकते है इसमे सबसे खास बात है कैशबैक ऑफर ढूँढना नही पड़ता है आप सिर्फ रिचार्ज करेंगे और ऑफर आटोमेटिक अप्लाई हो जाता है और इसका कैशबैक सिर्फ वॉलेट में ही आता है।

इस मोबाइल रिचार्ज Apps की खासियत है कि इसमें मोबाइल रिचार्ज के अलावा भी बहुत ऑप्शन है जैसे- dth recharge, electricity bill, credit card biil, पोस्टपेड बिल, lic premium, gas sylinder, broadband, landline, water bill, data card, insurance premium, fastag आदि और इन सब पर भी कैशबैक मिलता है।

इसके अलावा इस में रेफरल प्रोग्राम भी है जिसमें आप अपने एकाउंट का रेफरल लिंक लोगो को शेयर करेंगे जो उस रेफरल लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनाकर फस्ट पेमेंट करेगा तो आप को 200 रेफरल कैशबैक मिलेगा।

फोन पे की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

3. Google Pay से रिचार्ज करके पैसे कमाए

यह मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps Google द्वारा बनाया गया है इसलिए इसपर लोग ज्यादा विश्वाश करते है Google Pay का उपयोग करने के लिए आपके पास बैंक एकाउंट का होना बहुत जरूरी है इसके बिना आप Google Pay का use नही कर सकते है Google Pay भी एक Best Mobile Recharge Apps है।

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye?

क्योकि इसमें वॉलेट का सुविधा नही है इसमें टोटल कैशबैक बैंक में ही जाता है इसमे भी फोन पे की तरह सभी सुविधाएं हैं जैसे मनी ट्रांसफर बिजली बिल वाटर बिल गैस बिल इंश्योरेंस आदि इसमें भी आप मोबाइल नंबर पर मनी ट्रांसफर कर पाएंगे।

इसमें भी रेफरल प्रोग्राम है जिसमें आप अपने अकाउंट का लिंक लोगों को शेयर करेंगे जो भी उस लिंक से अपना अकाउंट बनाकर फर्स्ट पेमेंट करेगा तो आपको ₹101 मिलेगा और उसको भी मिलेगा ₹21मिलेगा।

लेकिन Google Pay Se Recharge Karke Paise Kaise Kamaye के लिए इसको अच्छे से समझना पड़ेगा क्योकि इसका इंटरफेस सभी मोबाइल रिचार्ज Apps से काफी अलग है और जो कैसबैक मिलता है स्क्रेच कार्ड के रूप में मिलता है।

इसमें कैशबैक ऑफर क्या है कैसे काम करता है कहाँ दिखता है एक नये User के लिए थोड़ा मुश्किल है Google Pay की ज्यादा जानकारी आपको इन पोस्ट में मिल जायेगी

4. JioPOS App से पैसे कमाए

JioPOS से रिचार्ज करके पैसे कमाने के लिए आपके पास Jio का Sim Card होना जरूरी है अगर आपके पास Jio का Sim Card है तो आप आसानी JioPOS को Sign Up कर सकते है और मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कमा सकते है।

JioPOS भी एक बेस्ट मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps जो आपको प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जायेगी जहाँ से आप इसे अपने मोबाइल फोन में Install कर सकते है या इस लिंक पर कि्लक करके App Install करें

अब Sign Up करें

सबसे पहले JioPOS App को Open करें और जो भी परमीशन मागें सब Allow करें।

अब अपना पूरा नाम, Email ID और अपने एरिया का पिन कोड डालें और Continue पर कि्लक करें।

अब अगले स्टेप में 10 डिजिट जिओ नंबर दर्ज करें और Generate OTP पर कि्लक करें।

अब आपके जिओ नंबर पर 6 डिजिट का OTP आएगा उसे दर्ज करेंं और वैलिडेट पर कि्लक करें।

अब अगले स्टेप में 4 Digit का कोई mPIN सेट करें यह mPIN आपको मोबाइल रिचार्ज के टाइम डालना होगा।

इतना करते है आपका JioPOS में Sign Up पूरा हो जायेगा

अब आपको JioPOS App के Wallet में कुछ रूपये Add करने होंगे आप जितने रूपये पहली बार Add करेंगे उसके हिसाब से JioPOS App आपके Wallet कुछ एक्स्ट्रा रूपये Add कर देता है।

अब आप कोई भी Jio नंबर रिचार्ज करके 4.16% Commission कमा सकते है जितनी बार आप रिचार्ज करेंगे हर रिचार्ज पर 4.16% Commission मिलेगा जो हर रिचार्ज के बाद आपके वॉलेट में जोड़ दिया जायेगा।

5. Paytm App से पैसे कैसे कमाए

Paytm Mobile Recharge से पैसे कमाने के मामले में पेटिएम सबसे पहले नंबर पे आता है ये Apps जब शुरू हुआ था तो सिर्फ पेटीएम मोबाइल रिचार्ज के लिए ही शुरू हुआ था फिर धीरे- धीरे इसमें काफी फीचर ऐड हो गए।

Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए?

आज इसमें शॉपिंग से लेकर पेटीएम पेमेंट बैंक, Paytm Gold तक बहुत सारे ऑप्शन है इसमें आनलाइन पेमेंट का कोई ऑप्शन बाकी नही है और सभी आनलाइन पेमेंट पर कैशबैक मिलता है पेटीएम में वॉलेट और बैंक दोनों सुविधाएं हैं।

इसका कैशबैक वॉलेट में भी आता है और बैंक में भी जाता है पेटीएम पर एकाउंट बनाना सभी Apps से बिलकुल आसान है सिर्फ मोबाइल नंबर डालो और उसका otp डालो एकाउंट बन जायेगा।

और आप बहुत सारा पैसा पेटीएम से कमा सकते है इसमे भी रेफरल प्रोग्राम है जिसमें कैशबैक मिलता है मेरे लिंक का उपयोग करें जिससे आपको भी रेफरल का कैशबैक मिले, पटीएम की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है।

6. MobiKwik App से पैसे कमाए

MobiKwik भी एक मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps है जिससे आप Online Mobile Recharge करके अच्छे पैसे कमा सकते है इसमें आपको Cashback तो मिलता ही है साथ Supercash भी मिलता है।

Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए?

इस App में भी मोबाइल रिचार्ज के अलावा बहुत से ऑप्शन है जैसे – Money Transfer, Bill Pay, Dth Recharge, Gas Bill Pay, Water Bill Pay के अलावा भी बहुत ऑप्शन है जिनसे आप पैसे कमा सकते है।

इसमें Mobile Recharge करने के लिए हर महीने के कुछ खास ऑफर है जो हर महीने आते है और इसमें नये – नये ऑफर आते रहते है इसमें Refer And Earn Program भी है जिसमें अगर आप अपना रेफरल लिंक शेयर करते है तो 100 रूपये मिलते हैं।

इसमें Mobile Recharge के बहुत ऑप्शन है जिससे आप काफी पैसे कमा सकते है लेकिन इसमें पेमेंट समबंधी कुछ दिक्कते भी है इसमें आप दुसरे Bhim Upi का उपयोग नही कर सकते है जैसे paytm या कोई और।

एक मोबाइल फोन में एक ही MobiKwik App एकाउंट उपयोग कर सकते है दूसरा करेंगे तो आपके बैंक लिंक नही होगें कभी – कभी इसमें atm card से भी पेमेंट नही होता है इसलिए यह मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps पेमेंट के लिए इतना बेहतर नही है।

7. Amazon App से पैसे कमाए

जैसा कि आप जानते ही होंगे अमेजॉन एक शॉपिंग ऐप है ये शॉपिंग के मामले में नंबर वन और काफी पॉपुलर एप्स है इसमें शॉपिंग के अलावा भी बहुत से फीचर हैं जैसे मोबाइल रिचार्ज, DTH Recharge, क्रेडिट कार्ड रिचार्ज, मनी ट्रांसफर इसके अलावा भी बहुत से ऑप्शन है।

Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए?

इसमें भी पेमेंट ऑप्शन में आपको वॉलेट और बैंक की दोनों सुविधाएं दी गयी है इसमें आप मनी ट्रांसफर से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं इसके Online Mobile Recharge करने की सबसे खास बात है कि इसमें कोई प्रोमोकोड अप्लाई नहीं करना पड़ता है।

जो भी ऑफर होते हैं वह आटोमेटिक अप्लाई हो जाते हैं इसमे आप मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन पर जायेंगे तो वही ऊपर सब ऑफर दिखाई देगा यह App भी एक Best Mobile Recharge Apps है।

मेरे साथ जुड़ें और हर दिन ₹ 200 तक ईनाम पाएँ. मेरे रेफरल कोड: JLWBIV का इस्तेमाल करें या लिंक पर क्लिक करें और Amazon की ज्यादा जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े।

8. Freecharge App से पैसे कमाए

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye के मामले में Freecharge एक बहुत अच्छी App है इसमें पेमेंट ऑप्शन में bhim upi, debit card, credit cord, net banking और मोबाइल वॉलेट भी है।

Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए?

इसमें ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए हर महीने के कुछ fix ऑफर हैं और नये ऑफर हमेशा आते रहते है जिससे Rcharge Karke पैसे कमा सकते है, इसकी टोटल कैशबैक वॉलेट में ही आता है इसमें मोबाइल रिचार्ज के अलावा भी बहुत ऑप्शन है जिसमें कुछ खास है।

मोबाइल रिचार्ज और Bill पेमेंट, Utility बिल पेमेंट, DTH रिचार्ज और बिलपेमेंट, Education Fee पेमेंट, Financial Services, मेट्रो कार्ड रिचार्ज, बस टिकेट बुकिंग, Water Park बुकिंग, होटल बुकिंग, Data Card रिचार्ज And Bill पेमेंट, लैंडलाइन Bill पेमेंट, Electricity बिल पेमेंट,Gas Bill पेमेंट आदि।

जिसमें आप इन सब का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते है, Free Recharge की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं इसमे मैने Free Recharge के बारे में विस्तार से बताया है।

9. Airtel Thanks App से कमाए

Airtel भी एक बेस्ट मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps है जिसमें आप Recharge Karke अच्छे कैशबैक कमा सकते है Airtel Thanks App Use करने वाले करोड़ो लोग है जो इस App से पैसे कमाते है इस ऐप की खास बात है इससे मोबाइल रिचार्ज के साथ आप अपने Airtel Number की पूरी जानकारी इस App में पा सकते है।

इसमें हर महीने के कुछ बेस्ट ऑफर के साथ हर महीने कुछ नये ऑफर मोबाइल रिचार्ज के लिए आते है रहते है अगर आप इसमें दूसरो का भी मोबाइल रिचार्ज करके हर रिचार्ज पर 4% तक कैशबैक कमा सकते हैं।

इस App में रेफर करके भी पैसे कमा सकते है इसमें हर रेफरल पर 500 रूपये तक कैशबैक मिल सकता है साथ कुछ data भी मिलता है अगर आप इस App पर एकाउंट बनाना चाहते है तो मेरे इस लिंक पर कि्लक करे जिससे आपको भी 500 रूपये मिल सकते हैं।

इस App में आप मोबाइल रिचार्ज के अलावा Airtel Payment Bank एकाउंट खोल सकते है और इसमें भी 500 रूपये पा सकते है जिसमें आपको Debit Card भी मिलता है और इससे आप Online कोई पेमेंट कर सकते है।

कुछ लोगो को समस्या रहती है कि उनके पास बैंक एकाउंट नही होते है उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन है।

मोबाइल में फ्री रिचार्ज कैसे करे?

आप लोगो में से बहुत लोगो के Question रहते है कि Apps से मोबाइल में फ्री रिचार्ज कैसे करे और पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए आप Amazon पर आपना एकाउंट बनाए उसमें ऐसा Offer दिया जाता है।

कि Amazon में पहले रिचार्ज पर अगर आप 50 रूपये का Recharge करते है तो 50 रूपये का Cashback दिया जाता है इस तरह आप का रिचार्ज फ्री में हो जाता है।

इसके अलावा आप Mobikwik में भी आप फ्री रिचार्ज कर सकते है इसमें आप पहली बार एकाउंट बनाकर 100 रूपये का रिचार्ज करते है तो 100 रूपये कैशबैक मिलता है और बाद में हर महीने 10 रूपये के रिचार्ज पर 10 का कैशबैक मिलता है इस तरह भी आप फ्री रिचार्ज कर सकते है।

इसके अलावा Freecharge में भी पहली बार एकाउंट बना कर रिचार्ज करने पर 30 से 50 रूपये कैशबैक मिलता है और हर महीने कभी 10, कभी 15, कभी 20 और 30 रूपये पर के रिचार्ज पर इतने ही रूपये Cashback मिलता है।

इसी तरह सभी मोबाइल रिचार्ज Apps में 30 रूपये से 100 रूपये तक का आप फ्री में मोबाइल रिचार्ज कर सकते है जैसे कुछ और Best Mobile Recharge Apps बता देता हूँ Paytm, Phone Pe, Google Pay, Airtel Apps, और भी बहुत है।

बस आपको फ्री रिचार्ज करने के लिए देखना होगा किस Apps में कितना कैशबैक मिल रहा है आपको उतने ही रूपये का रिचार्ज करना होगा उससे ज्यादा का रिचार्ज करने पर कैशबैक तो उतना ही मिलेगा तो अब आप समझ गये होंगे मोबाइल रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाते हैं।

मोबाइल रिचार्ज करने पर कितना पैसा मिलता है?

1. True Balance App :- इस App में आपको 2% से 2.50% कमीशन मिलता है और प्रोमोकोड पर अलग से कैश बैक मिलता है।

2. JioPos App :- में आपको 4.16% commission मिलता है और Add money में एक्ट्रा कैशबैक मिलता है।

3. Phone Pe App :- में आपको Phone Pe की तरफ से जो ऑफर चल रहे होते है वही आपको मिलता है इसमें कोई निश्चित कमीशन नही है एवरेज 2% से 5% है

4. Google Pay App :- इस App में हर रिचार्ज एमाउंट पर कुछ निश्चित कैशबैक होते है जो आपको स्क्रेच कार्ड के रूप में मिलते है जो 5% से 10% होता है।

5. Paytm App :- इसमें आपको अनेको तरह के रिचार्ज कमीशन मिलते है जिसमे पेटीएम की तरफ से कुछ फिक्स कैशबैक, कुछ प्रोमोकोड के कैशबैक और कुछ रिवार्ड प्वांइट के कैशबैक मिलते है इसकी कमीशन दर 5% से 10% है

6. Airtel ThanksApp :- इस App में आपको सिर्फ Airtel रिचार्ज पर एमाउंट के हिसाब से निर्धारित कैशबैक मिलता है कमीशन 3% से 5% लगभग होता है

7. MobiKwik App :- इस App में भी आपको कई तरह के कमीशन मिलेंगे एमाउंट के हिसाब से फिक्स कैशबैक, प्रोमोकोड कैशबैक और Supercash जिसमें प्वांइट मिलते है इसमें 3% से 10% कमीशन है।

8. Amazon App :- इस App में आपको सिर्फ फिक्स कैशबैक मिलता जो Amazon निर्धारित करता है जो रिचार्ज एकाउंट और सिम ऑपरेटर के हिसाब से कैशबैक निर्धारित होता है इसकी कमीशन दर 5%से 15% है

9. Freecharge App :- इस App में आपको महीने के कुछ फिक्स ऑफर और प्रोमोकोड हैं जिससे आपको 5% से 20% तक कैशबैक मिलता है।

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करे और पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करना बहुत आसान हैं क्योकि ये बिजनेस कही भी शुरू किया जा सकता है आप घर बैठे मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

हाँ घर पर रिचार्ज करवाने कम लोग आते है आप चाहे तो बाजार में ये बिजनेस कर सकते है जहाँ हजारो लोग रोज आते है आज कल सभी रिचार्ज 49, 149 ,199 इस तरह के हो गये है।

इससे एक रूपये तो ऐसे ही कमा लेंगे 100 लोगो का रिचार्ज किया 100 रूपये ऐसे आ जायेगा और जो मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps में कैशबैक मिलेगा वो अलग इस तरह आप मोबाइल Recharge Karke बिजनेस कर सकते है।

मोबाइल रिचार्ज की दुकान कैसे खोले और पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल रिचार्ज की दुकान खोलना बहुत आसान काम इसके लिए बहुत बढ़े रूम की भी जरूरत नही आप अपनी सुविधा के अनुसार दुकान खोल सकते है आपके पैसे नही हो तो छोटी मोटी या लकड़ी की बनी गोमटी रख सकते है।

लेकिन दुकान पर जो बाजार में हो वहाँ ज्यादा लोग रिचार्ज कराने आयेंगे ऐसी परिस्थति में आप Google Pay जैसे मोबाइल रिचार्ज करने वाला Apps से इतने रिचार्ज नही कर पायेंगे क्योकि इसमें बैंक ही पैसे कटवा के रिचार्ज करना होता है और बैंक की कुछ लिमिट होती है।

इसके लिए आपको Paytm, Freecharge जैसे App का उपयोग करना होगा जिसमें Wallet होता है एक बार Wallet में पैसे Add करो और पूरा दिन उससे रिचार्ज करके पैसे कमाते रहो।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी कुछ जानकारी Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye? के बारे में जिसमें आपने जाना कुछ खास Apps से मोबाइल रिचार्ज करके Mobile Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जैसे कि  Paytm, Google Pay, Phone Pe, Amazon, True Balance, JioPOS, Airtel App और Freecharge आदि के बारे में।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए Use Full रही होगी अगर आपको इन सब Apps में मोबाइल रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए से कोई भी दिक्कत आये तो कमेंट में पूछ सकते है या हमें सोशल मीडिया पर मैसेज कर सकते है जहाँ आपकी पूरी हेल्प की जायेगी।

आशा करता हूँ आज का लेख Mobile Recharge Karke पैसे कमाने का तरीका आपको पसंद आया होगा अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आई हो तो  अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

FAQs – 

Q. मोबाइल रिचार्ज करके मोबाइल से कितना कमाया जा सकता है?

Ans – मोबाइल रिचार्ज से बहुत ज्यादा पैसे कमाना संभव नही है क्योकि आज कल कैशबैक भी कम मिलता है और कुछ Apps ने Recharge करने पर कैशबैक देने की बजाय चार्ज भी लगाया है।

Q. मोबाइल रिचार्ज से ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करें?

Ans – इसके लिए मोबाइल रिचार्ज Shop खोल सकते है और मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कर सकते है लेकिन इन Apps के जरिए नही, बल्कि रिचार्ज कंपनियो से संपर्क करके।

Q. फोन पे से रिचार्ज करने पर कितना कमीशन मिलता है?

Ans – Phone Pe App से रिचार्ज करने पर पहले बहुत अच्छा कमीशन 10 रूपये से लेकर 50 रूपये तक मिलता था लेकिन आज के समय में बहुत मामूली कैशबैक मिलता है साथ हर मोबाइल रिचार्ज पर 2 रूपये चार्ज भी लगता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “Mobile Recharge से पैसे कैसे कमाए 2023? – Top 10 Apps”

Leave a Comment