यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

आज की पोस्ट में हम YouTube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए? के तरीके जानेंगे जिसकी मदद से आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाये सीखकर और यहाँ अपनी Video Upload करके इसे 10+ तरीको से मोनेटाइज करके YouTube से लॉखो रूपये कमा सकते है।

जैसा कि आप जानते ही होंगे Youtube दुनियाँ का सबसे बड़ा Video Sharing Plateform जहाँ दुनियाँ का कोई भी व्यक्ति Youtube पर अपना फ्री में यूट्यूब चैनल बना सकता है और यहाँ अपनी Video Upload कर सकता है और सिर्फ Video Upload ही नही कर सकता है बल्कि उस Video से बहुत सारा पैसा लॉखो करोड़ो रूपये कमा भी सकता है।

Youtube और Blogging दो ऐसे तरीके है जिससे आप लम्बे समय तक काफी पैसे कमा सकते है अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते है तो ये पोस्ट पढ़े अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते है Blog कैसे बनाएं ये पोस्ट पढ़ सकते है।

आज हर Smartphone User का काफी समय Youtube पर Video देखने में जाता है इसका कारण है कि आज इंटरनेट काफी सस्ता और उसकी स्पीड काफी तेज हो चुकी है अब जितना ज्यादा Youtube पर Video देखे जाते हैं उतना ज्यादा लोग अपना यूट्यूब चैनल बना रहे है और अपनी Video भी Upload कर रहे है।

Youtube सिर्फ Video Sharing का ही सबसे बड़ा Platform नही है बल्कि Google के बाद दुनियाँ का सबसे बड़ा Search Engine भी है जहाँ लॉखो करोड़ो लोग अपनी जरूरत की Information को सर्च करते है और देखते है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई Content Idea या किसी विषय की अच्छी Knowledge है तो आप अपना Youtube Channel बनाकर अपने Channel के जरिये दुनिया भर के लोगो तक पहुचा सकते है और इसके बदले अच्छे पैसे ऑनलाइन कमा सकते है।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो सोशल मीडिया पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है चाहे वो Facebook हो, Instagram हो, WhatsApp हो या कोई दूसरा सोशल मीडिया हो लेकिन इन सभी में Youtube सबसे बेस्ट माना जाता है।

आज पूरी दुनिया में तमाम ऐसे Youtuber है जो अपने Video के दम पर बहुत अच्छे रूपये कमाने के साथ पूरी दूनियाँ में उनकी शोहरत भी है ऐसे में अगर आप भी अपना खुद का Youtube Channel बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे है।

तो इस पोस्ट यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए? को पूरा पढ़े इसमें Youtube Channel बनाने का पूरा तरीका विस्तार से स्टेप बाई स्टेप विधि पूर्वक बताया गया है जिसकी मदद से आप अपना खुद Youtube Channel बना सकते है और इससे बहुत सारा पैसा घर बैठे कमा सकते है तो आइए जानते है।

YouTube क्या है?

YouTube एक तरह से Free Video Sharing Platform है जिसका इंटरनेट पर एक Website और App जिसमें आप सभी तरह की Video देखने के साथ अपनी Video Upload करके पैसे भी कमा सकते है।

Youtube में आपको News से लेकर, मनोरंजन तक और कॉमेडी से लेकर किसी टॉपिक की जानकारी तक हर एक प्रकार की Video मिल जायेगी जिससे आप मनोरंजन कर सकते है या किसी विषय की जानकारी ले सकते है यह सारी हम जैसे और आप जैसे लोग ही बनाकर यहाँ Upload करते है और इससे बहुत अच्छी Earning फ्री में करते है।

Youtube को सन् 2005 में लांच किया गया था जिसका मालिक खुद गूगल ही है गूगल के बाद Youtube दुनियाँ का सबसे बड़ा सर्च है जहाँ लोग अपने प्रश्नो का उत्तर खोजते है यहाँ करीब 6 Billion घण्टे महीने में Video देखी जाती है इसीलिए Video Sharing Platform में Youtube दुनियां का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है।

यहाँ दुनियां का कोई भी व्यक्ति इस Video Sharing Service का Use कर सकता है चाहे Video Watch करना हो, Like करना हो, Share करना हो, Comment करना हो या फिर अपनी Video Upload करना हो आप अपने PCs, Laptops, Tablets और Via Mobile Phones किसी से Youtube को Access कर सकते है।

Youtube Channel क्या है?

Youtube Channel एक सोशल मीडिया, Social Networking Website है जिस पर आप सिर्फ और सिर्फ Video Upload कर सकते है और Video देख सकते है।

Youtube भी एक Google का प्रोडक्ट है जिसे Google ने 2005 में खरीदा था Youtube पर Video Upload करने के लिए आपको Youtube पर Account बनाना पड़ता है जिसे हम और आप Youtube Channel कहते है।

आप जो भी Video Youtube पर देखते है उसे कोई न कोई बनाता है उस बनाने वाले को हम Video Creater या Youtuber कहते है Youtube पर अपना Channel बनाना बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नही करने होते है बस एक Email Id की जरूरत होगी जिससे आप अपना Youtube Channel बना सकते है।

Youtube पूरी दुनियाँ के करीब 91 देशों में उपलब्ध है और साथ ही यह लगभग 80 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है यहां पर हर रोज करीब 5 बिलियन वीडियो देखे जाते हैं तो ये तो कुछ बेसिक जानकारी थी कि Youtube Channel क्या होता है।

YouTube Channel क्यो बनाये?

Youtube पर अपना Channel बनाने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि आप Youtube पर अपना चैनल क्यो बनाये इसका कारण क्या है या इसका फायदा क्या है क्योकि Youtube पर चैनल बनाने का मतलब कि आपको यहाँ अपनी Video बनाकर भी Upload करना होगा तो आप इतना समय क्यो गवाये तो आइए इसके रिजन जानते है।

1. अगर आपके पास कोई बिजनेस है तो उसे उचित Target Audience तक पहुँचाने में Youtube आपकी काफी मदद कर सकता है यहाँ आप अपने बिजनेस के नाम से Youtube Channel बनाना सकते है जिससे आपका बिजनेस तेजी से ग्रो करेगा।

2. आज के समय में Youtube खुद एक बिजनेस है जहाँ आप अपना Youtube Channel बनाकर अपनी कोई भी Video Upload कर सकते है और इस Video को Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored Video, Refer And Earn तमाम तरीको मोनेटाइजेशन करके महीने के लॉखो – करोड़ो कमा सकते है।

3. Youtube पैसे कमाने के साथ सोहरत, नाम, इज्जत कमाने का भी मौका देता है जब आप Youtube Channel बनाकर यहाँ अपनी Video Upload करते है तो उस Video को देखने वाले करोडो लोग आपको जानते है जिससे आपकी एक पहचान बनती है।

4. आप पूरी दुनियाँ में पैसे कमाने का मेजर दो तरीका Online और Offline है ऐसे में अगर आप Online पैसे कमाने की सोचते है तो आपको Youtube या Blog ही शुरू करना होगा क्योकि इसी दोनो से अनलिमिटेड पैसे कमाए जा सकते है।

5. अगर आप आलरेडी Blogging कर रहे हो तो Youtube Channel आपको इसमें भी काफी हेल्प कर सकता है जहाँ आप डायरेक्ट Youtube से ट्रॉफिक अपने ब्लॉग पर भेज सकते है जहाँ आप Youtube और Blogging को मिलाकर इतना पैसा कमा सकते है जिसकी कोई लिमिट नही है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

YouTube Channel किस टॉपिक पर बनाये?

YouTube पर कोई भी Channel Create करने से पहले आपको अपने चैनल का टॉपिक डिसाइट करना होता है कि आप किस टॉपिक पर अपना चैनल बनाना चाहते है यहाँ टॉपिक का मतलब विषय से है कि आप विषय पर अपना चैनल बनायेंगे।

क्योकि यहाँ आप जो टॉपिक डिसाइड करते है उसी टॉपिक के हिसाब से आपको अपने चैनल का नाम रखना है और उस चैनल पर जो भी जानकारी देते है इसी टॉपिक से रिलेटेड होती है जो आपको अपना चैनल ग्रो करने में यही टॉपिक ही आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

वैसे तो Youtube पर आप किसी टॉपिक पर अपना चैनल बना सकते है लेकिन यहाँ पर आपको वही टॉपिक सेलेक्ट करना चाहिए जिसमें आपकी विषेश रूचि हो और उस टॉपिक की अच्छी जानकारी हो जिससे आपको बाद में विडियो बनाने में परेशानी ना हो।

यहाँ ज्यादातर लोग यही गलती करते है कि वह किसी टॉपिक पर चैनल बना लेते है बाद में उन्हे Video बनाने के लिए कोई टॉपिक ही नही मिलता है फिर वह किसी टॉपिक की Video बनाने लगते है जिससे उनका चैनल ग्रो ही नही होता है और ना ही वह YouTube से पैसे कमा पाते है।

तो यहाँ पर आपको ऐसी गलती नही करनी है आपको पहले से ही कोई एक टॉपिक चुन लेना है और उसी टॉपिक के रिलेटड अपना यूट्यूब चैनल बनाना है फिर विडियो भी उसी टॉपिक की आपको अपलोड करना है टॉपिक डिसाइट करने के लिए आप यह पोस्ट Youtube पर किस Topic पर विडियो बनाए पढ़े और यहाँ से अच्छा टॉपिक चुने।

Tech & ComedyFact BasedInformational
Fitness &HeathTutorialsMugic & Dance
LifestyleMakeup TutorialAndroid Apps
Make MoneyShopping TipsBlogging & Vlogging

यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाये (Youtube Channel Kaise Banaye)

टॉपिक डिसाइड करने के बाद मेन काम आता है YouTube Channel Create करने का यूट्यूब पर कोई भी चैनल बनाना बिल्कुल फ्री है जहाँ से आप अपना चैनल बिना एक रूपये खर्च किये बना सकते है जिसके बस आपको एक गूगल की Email ID की जरूरत होती है।

साथ Computer या Laptop की जरूरत पड़ेगी क्योकि आप जानते है Computer या Laptop की स्कीन बड़ी होती है और इसमें ऑप्शन भी ज्यादा होते है अगर आपके पास Computer या Laptop है तो ये स्टेप फॉलो कीजिए।

Step 1. Youtube.com की वेबसाइट पर जायें

अपना Youtube Channel बनाने के लिए आपको सबसे पहले Youtube.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप गूगल में सर्च करे Youtube.com या इसी लिंक पर कि्लक करे।

जिसके बाद आपके सामने की YouTube की वेबसाइट ओपन हो जायेगी है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

Step 2. Email Id से लॉगइन करे

जैसे ही आप YouTube.com की वेबसाइट पर पहुँचते आपको बहुत सारी Video दिखाई देगी यहाँ आपको ऊपर कोने में Sign In का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको उसपर कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

यहाँ पर अगर आप गूगल में पहले से लॉगइन है तो आपको Sign In का ऑप्शन नही मिलेगा बल्कि यहाँ आपकी Email Id दिखाई देगी इस कंडीशन में आपको लॉगइन करने की आवश्यकता नही होगी।

लेकिन अगर आप लॉगइन नही है आपको Sign In का ऑप्शन मिल रहा है तो आप उसपर कि्लक करके अपना Email ID और Password देकर आसानी से Sign In कर सकते है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Step 3. Create A Channel पर कि्लक करे

जब आप यहाँ YouTube पर Sign In हो जाते है तब आपको अपने Email Id को लोगो मेनु पर कि्लक करना है जहाँ बहुत कई ओपन होगा यहाँ इस ऑप्शन में ऊपर में ही आपको “Create A Channel” का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इसी पर कि्लक करना है।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

Step 4. अपने YouTube Channel का नाम डाले

जब आप इस Create A Channel पर कि्लक करेंगे आपके सामने आपकी Email Id का लोगो दिखाई देगा और उसके नीचे YouTube Channel का नाम डालने का ऑप्शन आयेगा जहाँ बाई डिफाल्ट आपकी Email Id का नाम Add हो जायेगा

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

अब अगर आप अपना लोगो चेंज करना चाहते है तो यह लोगो यहाँ चेंज कर सकते है और नीचे में आपको अपने YouTube Channel का नाम देना है तो आप जिस नाम से अपना चैनल बनाना चाहते है वह नाम यहाँ डाले और नीचे दिये गये ऑप्शन चैनल बनाये पर कि्लक करे।

Step 5. आपका Youtube Channel बन चुका है

जैसे ही आप Youtube चैनल का नाम डालकर चैनल बनाये पर कि्लक करते है अपना Youtube Channel बन जाता है जो कुछ इस तरह से दिखाई देगा।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

अब आप चैनल को अपने मुताबिक बनाये पर कि्लक करके इस चैनल को अपने हिसाब से बना सकते है YouTube चैनल का नाम भी चेंज कर सकते है और इसको कस्टोमाइज करके जैसा चाहे वैसा बना सकते है और यही से वीडियो अपलोड करे पर कि्लक करके Video भी अपलोड कर सकते है।

तो अब आप समझ गये होगे अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये हिन्दी में जोकि एक आसान सा तरीका है इसमें मुख्य काम होता है अपने चैनल को अच्छा बनाना मतलब प्रोफेशनल बनाना जो आप नीचे जानेंगे इसके बारे में विस्तार से।

ये तो था लैपटॉप या कंप्यूटर से चैनल बनाने का तरीका लेकिन बहुत से लोगो के पास लैपटॉप या कंप्यूटर नही है तो आइए अब जानते है कि आप अपना YouTube Channel मोबाइल से कैसे बना सकते है।

Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये

मोबाइल से Youtube Channel बनाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप Youtube App से ही आप अपना Youtube Channel बनाएं आप youtube.com की वेबसाइट पर जाकर भी अपना चैनल बना सकते है जैसा मैने ऊपर बताया है।

इसके लिए बस आपको अपने Crome Browser में youtube.com की वेबसाइट को डेस्कटॉप साइट में खोलना होगा और ऊपर बताई गयी तरीके के फॉलो करके आपना चैनल बना सकते है।

फिलहाल हम बात करेंगे मोबाइल से Youtube App के जरिए आप अपना चैनल कैसे बना सकते है स्टेप बाई स्टेप ध्यान से पढ़िए।

Step 1. Youtube App Open करे

इसके लिए आप सबसे पहले Youtube App को ओपन करना होगा Youtube App हर स्मार्टफोन में पहले से Install होता है अगर आप में नही तो Play Store से इसे install कर सकते है।

Step 2. Logo आइकन पर कि्लक करे

Youtube App Open होने पर आपके सामने बहुत सारी Video आ जायेगी उसमें आपको ऊपर कोने में एक Logo का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर कि्लक करना है।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

Step 3. Email ID से लॉगइन करे

अगले स्टेप में आपको अपना Email Id Verify करना होगा, लेकिन ये भी हो सकता है आपका Email Id पहले से Verify हो तब आपको Verify करने की जरूरत नही होगी।

अगर वेरिफाई नही है तो यहाँ किसी गूगल की Email Id से आप Youtube में लॉगइन कर सकते है इसके लिए बस आपको अपना Email और Password देने की जरूरत होगी।

Step 4. अपना चैनल पर कि्लक करे

अब आपको फिर से अपने Logo पर कि्लक करना है फिर कुछ ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको Your Channel पर चैनल पर कि्लक करना है जिसके बाद नया पेज ओपन होगा जहाँ से आप अपना चैनल बना सकते है जिसका प्रोसेस इस प्रकार है।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

Step 5. यूट्यूब चैनल का नाम डाले और चैनल बनाएं पर कि्लक करे

अब आपके Email Id में जो भी नाम होगा वो आटोमेटिक वहाँ आ जायेगा आप चाहे तो उसी नाम से अपना चैनल बना सकते है या उस नाम को बदल कर जो नाम आप चाहे लिख सकते है और नीचे चैनल बनाएं पर कि्लक करें।

Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

जैसे ही आप चैनल बनाएं पर कि्लक करेंगे आपका Youtube Channel बन जायेगा तो इस तरह से आप मोबाइल से भी अपना YouTube Channel बना सकते है आइए अब चैनल बनाते समय इसकी कुछ सावधानियो के बारे में जानते है।

Youtube Channel बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें?

Step 1. आपके द्वारा चुना गया चैनल नाम ऐसा हो जिसे एक बार पढ़कर याद रखने में आसानी हो तो अच्छा रहेगा।

Step 2. अपने Channel का नाम छोटा रखें ये याद करने और सर्च करने में User को आसानी रहती है।

Step 3. आपका चुना गया चैनल नाम कुछ कैंची सा हो तो बेहतर है आपका चैनल नाम ऐसा हो जो अभी Youtube पर न हो मतलब उस नाम का दूसरा Youtube Channel नही होना चाहिए।

Step 4. आप अपने नाम का Youtube Channel  बनाये तो ये ज्यादा बेहतर है आपके द्वारा चुना गया चैनल नाम Unique और नया होगा तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं की इन सभी बात को ध्यान में रखकर आप अपना चैनल बना सकते है और उसपर Video Upload करके पैसे भी कमा सकते है।

अपने चैनल को Professional Youtube Channel कैसे बनाये

Youtube Channel बनाने के बाद अपने चैनल को कस्टोमाइज करके एक सिम्पल Youtube Channel को Professional Youtube Channel बना सकते है।

जितना चैनल बनाना आसान है उससे ज्यादा समय आपका कस्टोमाइज करने में लगता है लेकिन इसके बिना आपका चैनल भी अच्छा नही लगता है अपने चैनल को Groww करने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो करें।

Step1. Youtube Channel Logo बनाये

अपने चैनल को ज्यादा बेहतर और Professional बनाने के लिए आपको आपने चैनल नाम के अनुसार एक Logo बनाना होगा और उसे अपने चैनल में Upload करना होगा।

अगर आपको Logo बनाना नही आता है तो इसके लिए आप इंटरनेट पर मौजूद Websites या Apps का उपयोग कर सकते है इन Websites या Apps का उपयोग कैसे करना है इसके लिए आप ब्लॉग पढ़ सकते है या Youtube पर Video देख सकते है।

Step 2. Youtube Channel Art बनाये

Channel Art आपके चैनल का एक लुक होता है जब कोई User आपके चैनल पर आता है तो सबसे आपका Channel Art ही उसे दिखता है जिससे उसको पता चलता है आप इस चैनल पर क्या दिखाते है या क्या जानकारी शेयर करते है।

इस लिए आपके एक अच्छा सुन्दर Channel Art के साथ आपको अपने Channel Art में ये भी दिखाना होगा आपका चैनल किस टॉपिक पर है अगर आपको ये भी बनाना नही आता है तो आप इसे भी इंटरनेट पर सर्च करके सीख सकते है।

या फिर आप Computer में Paint का इस्तेमाल करके 2560px X 1440px Size का चैनल आर्ट बना सकते है।

Step 3. Youtube Channel Intro बनाये

अपने चैनल को पापुलर करने के लिए आपके अपने Channel नाम का ही Channel Intro बनाना होगा अब आप सोच रहे होगे Channel Intro क्या है तो आपने देखा होगा Youtube पर कोई Video Play करते है।

तो सबसे पहले कुछ Intro आता है जो एक छोटा सा Video आता है जिसमें चैनल का नाम एक Professional ढंग से दिखाया जाता है इससे लोगो को आपके चैनल का नाम याद करने में मदद मिलती है वैसा ही Intro आपके अपने चैनल नाम के अनुसार बनाना है।

अब ये मत कहना कि आपको ये भी बनाना नही आता है क्योकि अगर आप छोटा सा Intro Video नही बना सकते है तो आप अपने Youtube Channel के लिए बहुत सी Video कैसे बनाएगे खैर अगर आप बिल्कुल नये है और सीख रहे है तो ये भी आप इंटरनेट से सीख सकते है।

Step 4. Youtube Channel का About Add करे

आपके चैनल में About सेक्शन बहुत महत्वपूर्ण है इसमें आपको अपने चैनल के बारे में और अपने बारे कुछ अच्छी जानकारी देनी होती है जिसमें आप अपने चैनल पर कैसी Video Upload करते है और कोई User आपसे संपर्क करना चाहे तो कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देनी होती है।

साथ ही आप अपने सोशल मीडिया के लिंक दे सकते है जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin और कोई ब्लॉग या वेबसाइट आदि इससे लोग आपसे जुड़ेगें साथ आपके Youtube Channel और Blog पर ज्यादा लोग आयेगें और आपकी कमाई काफी हद तक बढ़ जायेगी।

Step 5. Youtube Channel Playlists बनाये

ये आपकी Video की Playlists होगी अगर आप अपने चैनल पर एक से ज्यादा टॉपिक कवर करते है तो हर टॉपिक का अलग – अलग Playlists बना सकते है जिससे User को जो टॉपिक की Video देखनी है वो उस Playlists मे जाकर देख सके।

Youtube Channel के लिए Video कैसे बनाये

यहाँ तक आपको Youtube Channel बनकर कंपलिट हो जाता है लेकिन अब आपको अपने चैनल के लिए Video बनाना होगा तो Video बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजो का होना अनिवार्य है तभी आप एक प्रोफेशनल Video अपने चैनल पर अपलोड कर सकते है।

यहाँ Video बनाने के लिए जिन चीजो की जरूरत होगी वह इस प्रकार है।

Step 1. एक अच्छा Video कैमरा विडियो सूट करने के लिए

Step 2. एक अच्छा माइक आवाज रिकार्ड करने के लिए

Step 3. एक Video सूट करने लायक सही जगह

Step 4. Video बनाने के लिए एक टॉपिक रिसर्च करना होगा

Step 5. सबसे पहले आप Video बनाने के टॉपिक को स्कृप्ट के रूप में लिखना होगा

Step 6. फिर आप इस स्कृप्ट को कैमरे के सामने बोलकर सुट करेंगे।

Step 7. फिर आप इस सुट की गयी Video को Editing करेंगे जहाँ फालतू की चीजे Edit करना और जो Video में जानकारी दी गयी है उसके प्रूफ भी Add करना यह Editing का कार्य ही Video बनाने में सबसे खास है।

Step 8. यहाँ आपको अच्छी Video Editing करना ही होगा अगर आपको करना नही आता है तो आप पैसे देकर किसी और से करवा सकते है।

Step 9. इसके बाद आपको एक थमनेल की जरूरत होगी तो वह भी आपको बनाना होगा जो Video से रिलेटेड हो इसे देखकर लोग आपकी Video पर कि्लक करने को मजबूर हो सके।

Step 10. फाइल स्टेप में आपको अपने चैनल पर Video अपलोड करना है जिसमें टाइटल, डिस्कृप्शन, टैग और अपना बनाया थमनेल Add करना और अपनी Video पब्लिक कर देना है।

यहाँ मैने आपको Video बनाने का तरीका बिल्कुल शार्ट में बता दिया है जिसमें मैने आपको अपने YouTube Channel के लिए Video बनाने का सिर्फ प्वाइंट बताया है लेकिन अगर आप Video बनाने की डिटेल्स जानकारी चाहते है तो इसके लिए आप यह पोस्ट Youtube Par Video Kaise Banaye पढ़ सकते है।

Youtube Channel से पैसे कैसे कमाए

इस तरह आपका Youtube Channel बनाने और Video Upload करने का कार्य पूरा हो जाता है लेकिन अभी आपको इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपनी Video पर कुछ अच्छे Views लाना होगा तभी आप अपने को मोनेटाइज कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

यहाँ अपने चैनल को Google Adsense से मोनेटाइज करने के लिए आपके चैनल पर एक साल के अंदर 1000 सब्शक्राइबर और 4000 घण्टे का वॉचटाइम पूरा करना होता है तब आप अपने चैनल के Google Adsense के जरिए मोनेटाइज कर और Google Ads के जरिए Youtube से पैसे कमा सकते है।

जो कि यह Google Adsense के जरिए Youtube से पैसे कमाने पहला और सबसे बेहतर तरीका है इसके अलाव भी Youtube से पैसे कमाने के कई तरीके है जैसे Affiliate Marketing, स्पोन्सर्ड, रेफर एण्ड अर्न प्रोडक्ट सेलिंग आदि जैसे 10+ तरीके है जिससे आप अपने चैनल से पैसे कमा सकते है।

चलिए जानते है कि Youtube से पैसे कैसे कमाए

  • Google Adsense के द्वारा पैसे कमाए
  • Sponsorship लेकर पैसे कमाए
  • Affiliate Marketing करके पैसे कमाए
  • कोई सर्विस देकर पैसे कमाए
  • अपना यूट्यूब चैनल बेंचकर पैसे कमाए
  • URL Shortener के द्वारा पैसे कमाए
  • Refer And Earn के द्वारा पैसे कमाए
  • यूट्यूब से बैकलिंक देकर पैसे कमाए
  • कोई प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए
  • यूट्यूब कोर्स बनाकर पैसे कमाए

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तें क्या हैं?

Youtube पर चैनल बनाना मतलब दूसरो की सर्विस Use करना है जब आप दूसरो की सर्विस, सुविधा Use करते है तो वहाँ के कुछ नियम और शर्तो को आपको मानना होता है तभी आप उस सुविधा का लाभ ले सकते है।

इसलिए अगर आप Youtube पर चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपको Youtube से नियम अच्छे से पढ़ना चाहिए ताकि आपको भविष्य में इसके कुछ दिक्कत ना आये यहाँ Youtube का गाइड लाइन हर रोज बदलते रहते है इसलिए आपको इससे हमेंशा अपडेट रहना होगा।

क्योकि जो लोन नियम का पालन नही करते है उनका चैनल Youtube से डिलिट कर दिया जाता है या फिर Google Adsense बैंन हो सकता है या फिर कोई और समस्या भी आपके चैनल में आ सकती है तो आइए कुछ मुख्य नियम जान लेते है।

1. आप अपने Youtube Channel पर दूसरे किसी की Video Upload नही कर सकते है नही तो आपको Copyright Claim, Strike आ सकती है।

2. आपको अपने चैनल पर ऐसी कोई Video Upload नही करना जो धर्म, जाति को ठेस पहुंचाती हो जो Youtube के नियमो के विरूद्ध हो।

3. आप Youtube पर कोई भी गलत Video Upload नही कर सकते है जिसमें खास हैकिंग, Sex आदि गलत चीजे सिखाई जाती है।

4. आप Video में कोई ऐसे प्रोडक्ट का प्रचार नही कर सकते है जिससे लोगो को किसी प्रकार की समस्या हो जैसे जान लेवा प्रोटक्ट, नसीले प्रोडक्ट आदि।

5. इसके अलावा भी कई YouTube के नियम है जो हर रोज बदले है जिसको जनाकारी आपको Youtube Guidelines मिल जायेगी जिसे आपको हमेंशा पढ़ते रहना जब भी कुछ YouTube के नये अपडेट आये।

FAQs: Youtube Channel Kaise Banaye Hindi

Q. Youtube Channel शुरू करने के लिए क्या चाहिए?

Ans – YouTube पर चैनल बनाना फ्री है बस आपको Video बनाने के टॉपिक और कला की जरूरत होती है।

Q. Youtube पर चैनल बनाकर कितना कमा सकते है?

Ans – अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है डिपेंड करता है कि आप कितना काम कर पाते है और कितना कमा सकते है।

Q. यूट्यूब पर चैनल बनाने का कितना खर्च आता है?

Ans – Youtube पर आप अपना चैनल फ्री में बना सकते है जहाँ एक भी रूपये खर्चा करने की जरूरत नही है लेकिन अगर आप किसी दूसरे यूट्यूब चैनल बनवाते है तो उसका खर्च 2000 रूपये से 10 रूपये तक हो सकता है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए हिंदी में

आज के समय में अधिकतर लोग Youtube के बारे मे जानते है और इसका उपयोग भी करते है यह एक फ्री प्लेटफार्म होने से ज्यादा लोग Youtube पर Video देखते है ऐसे में आप इस पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye में ऊपर बतायें गये स्टेप को फॉलो करके अपना चैनल बना सकते है।

तो आशा करता हूँ आज का ये लेख यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए? आपको अच्छे से समझ आ गया होगा जिससे आपको अपना चैनल बनाने में मदद मिलेगी ये जानकारी आपकी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो, रिस्तेदारो को Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

अगर अब भी आपके मन में Youtube Channel बनाने का किसी प्रकार का संदेह है या कोई बात समझ न आई हो या आपको ये पोस्ट अच्छी न लगी कोई भी Question आपके मन हो कमेंट में हमें जरूर बताए ताकि अगली पोस्ट को आपके मन मुताबिक बनाई जा सके ।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment