WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट आप सीखेंगे WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी जिससे आप आसानी से एक ब्लॉग शुरू करके पैसे कमा सकते है।

Wordpress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

आज के समय में अगर आप सिर्फ भारत में देंखे तो लॉखो ऐसे Blogger है जो Blogging करके काफी अच्छे पैसे बना रहे हैं जिससे कुछ बड़े ब्लॉगर भी है जिनके ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट ही नही है महीने के करोड़ो रूपये कमा रहे है।

बहुत से लोग ब्लॉगिंग से सिर्फ इस लिए डरते हैं कि उन्हे Coding नही आती है तो मैं आपको बता दूँ Coding की जरूरत सिर्फ ब्लॉगर के फ्री प्लेटफार्म पर है और आप जानते भी होंगे फ्री की चीजे ऐसी ही होती हैं।

लेकिन अगर आप अपना ब्लॉग WordPress पर बनाते है तो आपको कोडिंग की कोई जरूरत नही पड़ती है यहाँ जरूरत होती है एक छोटी ऱकम इनवेस्ट करने की जो आपकी रोज की चाय की कीमत से भी कम होगा इतना इंनवेस्ट करके आप एक ब्लॉग बना सकते हैं जो आपके लिए बहुत फायदे मंद साबित हो सकता है।

ब्लॉग से पैसे कमाना एक बाई प्रोडक्ट जो ब्लॉग सक्सेज होगा तो आप कमाते रहेंगे वो भी थोड़ा बहुत नही लॉखो करोड़ो रूपये लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है एक ब्लॉग से पूरी दुनियाँ में एक पहचान बनाना।

एक ब्लॉग आपको पैसे के साथ सम्मान, इज्जत, सोहरत के साथ पूरी दुनियाँ में एक पहचान दे सकता है।

आज के बहुत ब्लॉगर हैं जिन्होने Blogging को ही आपना कैरियर माना कुछ लोग ऐसे भी जिन्होने Blogging करने के लिए अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दिया।

क्योकि जहाँ एक सरकारी या प्राइवेट नौकरी में एक नौकर की तरह काम होता है वही ब्लॉगिंग में आप खुद के मालिक है जब मरजी काम करो नही करने का मन है नही भी कर सकते है लेकिन सच्चाई भी यही है कि ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए आपको मेहनत करना होगा।

तो अगर आप भी खुद के मालिक बनकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में दी गयी है जिसे पढ़कर आप अपना ब्लॉग बना सकते है।

2021 में ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो जैसे किसी काम को शुरू करने के लिए हमें कुछ चीजो की जरूरत होती है उसी प्रकार आपको ब्लॉग बनाने के लिए भी कुछ चीजो की जरूरत होगी जो निम्न इस प्रकार हैं –

  • Android Mobile या लैपटॉप कंप्यूटर
  • एक अच्छा नेट कनेक्शन
  • Blog Topic
  • Domain
  • Hosting

दोस्तो Domain और Hosting ना लेकर भी आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन फ्री की चीजे फ्री जैसी ही होती है वैसे भी ब्लॉगिंग को कैरियर के तौर पर लेकर पैसे कमाने के लिए आप अपनी चीजो पर भरोसा करना चाहिए फ्री की चीजो पर नही।

मै हमेशा वर्डप्रेस पर Domain और Hosting खरीद कर ब्लॉग बनाने की क्यो बात करता हूँ इसके लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े इसमें आपको समझ आयेगा फ्री के ब्लॉग में क्या दिक्कत आती है।

अब हम जरूरी चीजो के बारे में कुछ जानकारी हासिल करते हैं।

Android Mobile या लैपटॉप/कंप्यूटर

दोस्तो ये वो चीजे है जिससे माध्यम से आप इंटरनेट से कनेक्ट हो पाते है और कुछ इंटरनेट पर कर पाते है आज के समय में भी बहुत से लोगो के पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही लेकिन एक Android Mobile Phone लगभग सभी के पास है।

आप मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते है जिस तरह मैने आपना ब्लॉग मोबाइल से बनाया जिसमें कोई दिक्कत नही आती है अगर आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर है तो ये और बेहतर है।

एक अच्छा नेट कनेक्शन

इसके बारे में आपको पता ही होगा ये सिर्फ इंटरनेट को आपके डिवाइस के जोड़ने का काम करती है लेकिन ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक अच्छा नेट कनेक्शन की दरूरत होती है अच्छा ले मतलब है जिसका नेट स्पीड सही हो बार नेट ना छोड़े नेटवर्क अच्छा हो।

Blog Topic (Niche)

दोस्तो WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step शुरू करने और उसमें सफलता पाने के लिए Blog Topic बहुत महत्वपूर्ण है Blog Topic का मतलब Niche से है कि आप ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग पर क्या लिखने वाले है ये वो चीजे है जो आपको ब्लॉग बनाने से पहले डिसाइड करनी है।

आज समय बहुत सी ऐसी Niche है जिसपर आप ब्लॉग बना सकते है Blogging, Make Money, Tech, फिटनेश, एजुकेशनल आदि लेकिन किसी भी Niche को सेलेक्ट करने से पहले अपने अंदर देखना होगा आपकी रूची क्या है किस चीज में आपका ज्यादा मन लगता है।

बहुत से लोगो को सिर्फ खेलने का शौक होता है कुछ को पढ़ने का शौक होता है कुछ को घुमने का शौक होता है आप इन टॉपिक के ऊपर भी ब्लॉग बना सकते है क्योकि आपकी ये रूचि है तो इसमे आपका मन लगेगा जिससे आप इसमें ज्यादा काम कर पायेंगे।

मैं उदाहरण के लिए Blogging Niche को सेलेक्ट करता हूँ और इस पर ब्लॉग बनाने का तरीका बताऊंगा आप अपने रूचि की Niche सेलेक्ट करें।

Domain

दोस्तो किसी ब्लॉग कि Domain ही उस ब्लॉग की पहचान होती है और एक ब्लॉग बनाने के जरूरी पार्ट भी है अगर आप किसी को अपने ब्लॉग के बारे में बताते है तो आप उसे Domain नेम देते है कि ये मेरा ब्लॉग है।

इस लिए आपको एक अच्छा Domain लेना होता है जो फ्री में नही मिलता है इसके लिए आपको पैसे देने होगे 500 से 900 रूपये आप एक डोमेन एक साल के लिए खरीद सकते है एक साल बाद फिर आपको इतने पैसे देने होंगे।

दोमेन भी दोस्तो कई तरह की होती है जैसे .com, .in, .net, .org, .xyz, .host और भी बहुत सारी है लेकिन इसमें सबसे बेहतर .com माना जाता आपने नेट पर देखा भी होगा ज्यादातर दोमेन .com ही होती है तो आपको ये डोमेन लेना है।

Hosting

Hosting वो चीज है जिसपर आपके ब्लॉग का भार रहेगा जैसे कोई मकान बनाने से पहले नीव मजबूत की जाती है वैसे ही ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी होस्टिंग लेनी है।

Wordpress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

अपने ब्लॉग में आप जो भी मीडिया फाइल कॉनटेंट अपलोड करते है वो आपके होस्टिंग में ही सेव होता है जब कोई User आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर सर्च करता है तो चीजे यही फेच होके दिखाई जाती है।

जितनी अच्छी होस्टिंग होती है उतनी जल्दी आपका ब्लॉग इंटरनेट पर खुलता है इस लिए आपको एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत होती है आज के समय में अच्छी और पापुलर होस्टिंग है Hostinger जो सस्ती भी है और अच्छी भी है।

इसके अलावा भी बहुत सी अच्छी होस्टिंग हैं जैसे Greengeek, Bluehost लेकिन ये होस्टिंग आपको महंगी पड़ेगी जितने पैसे आप Greengeek की एक होस्टिंग को देंगे उतना में Hostinger की दो होस्टिंग खरीद सकते हैऔर फीचर भी आपको दोनो में लगभग सेम मिलेगा।

अगर इनके मुल्य की बात करे तो Hostinge की 3300 रूपये और Greengeek की लगभग 7000 रूपये अब इसमें क्या मिलेगा, ये कितने तरह की होती है, कैसे खरीदना है इसके लिए ये पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़े।

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरा तरीका बिस्तार से

तो इस तरह अब मै मान के चलता हूँ आपने Niche सेलेक्ट कर लिया Domain Hosting भी खरीद लिया अब बारी है blog कैसे बनाए के तरीके की।

तो ब्लॉग बनाने का पहला स्टेप है Domain को Hosting से कनेक्ट करना है।

तो फाइनली आपने hosinger की प्रीमीयम होस्टिंग खरीदा है तो आपको उसमें फ्री डोमेन मिला होगा जो आपके होस्टिंग से कनेक्ट होती है उसको कनेक्ट करने की जरूरत नही होती है।

लेकिन अगर आपने होस्टिंग दूसरी कंपनी से लिया है और Domain दूसरी कंपनी से लिया है तो इन दोनो को कनेक्ट करना होगा।

जिसका आसान सा तरीका है डोमेन के डिफाल्ट नेमसर्वर को हटाकर होस्टिंग के नेमसर्वर से चेंज कर देना है जिसके लिए आप अपने होस्टिंग में लॉग इन करेंगे उसमें आपको दो नेमसर्वर मिलेगा जैसा आप चित्र में देख सकते है।

Wordpress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

इसको यहाँ कापी करना है फिर डोमेन में लॉगइन करके दोमेन के डिफाल्ट नेमसर्वर को हटाकर होस्टिंग वाला नेमसर्वर पेस्ट करके सेव करना है इसके बाद आपकी डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जायेगी नही तो इसमें 24 घण्टे का समय भी लग सकता है।

WordPress Install कैसे करें?

जब आपकी होस्टिंग डोमेन से कनेक्ट हो जायेगी तो इसका मैसेज आपके Email Id पर आ जायेगा इसके बाद आपको होस्टिंग में लॉगइन करना है और WordPress Install करना है।

इसके लिए आप होस्टिंग में लॉगइन करें और सबसे पहले MySQL Databases पर कि्लक करें और एक डाटा वेस बनाए जो सिम्पल है बस डाटावेस का नाम देना है और एक बनाना होगा डाटा वेस बन जासेगा।

इसके बाद आपको Outo Installer ऑप्शन पर कि्लक करें अगले स्टेप में WordPress पर कि्लक करें।

Wordpress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

अब यहाँ आपको अपनी कुछ डिटेल देनी होगी जैसे Username/Password Blog Name और भी बहुत कुछ सब पूरा करने के बाद नीचे Install ऑप्शन पर कि्लक करना है।

अब यहाँ आपको कुछ समय लग सकता है 5 मिनिट के आसपास इसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा।

अब यहाँ आपको एक url दिखेगा जिसपर कि्लक करके आप अपने WordPress लॉगइन कर सकते है या फिर अपने डोमेन के आगे wp- admin लगाकर सर्च करने से भी आप अपने WordPress के लॉगइन पेज पर पहुँच सकते हैं।

अब यहाँ आपका बनाया गया Username और Password डालकर अपने WordPress लॉगइन हो सकते है जहाँ से आप पूरे ब्लॉग को मैनेज कर सकते है

तो इस तरह आपका WordPress पर ब्लॉग बन चुका है अब इसे आपको Customise करके और बेहतर बनाना है जिसके लिए सबसे पहले इस ब्लॉग पर एक Theme लगाना होगा।

New Blog पर Theme कैसे लगायें?

WordPress में Theme लगाना बहुत आसान है लेकिन Theme लगाने से पहले आपको कुछ अच्छी Theme के बारे में जानना चाहिए।

एक Theme होती है जो आपके ब्लॉग अच्छा और सुन्दर बनाती है जो जावा स्कृप्ट और Jss Code के बनाई जाती है और ये Code ही होते है जो आपकी ब्लॉग की स्पीड को कम कर देते हैं

इसलिए आपको ज्यादा हैवी Theme नही उपयोग करना चाहिए अच्छी Theme की बात करें तो मैं सिर्फ दो Theme का नाम लूँगा और वो है Astra और Generatepress मैं अपने सभी ब्लॉग पर Generatepress उपयोग करता हूँ।

Wordpress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

यह एक लाइटवेट Generatepress जिसका साइज मात्र 10 kb है जो बहुत फास्ट लोड होती और देखने में भी काफी सुन्दर दिखती है अब डिजाइन की बात आती है तो ये बनाना होता है आप इस Theme में जैसा डिजाइन बनाना चाहे बना सकते है इसके सारे फीचर इसमें हैं।

जहाँ तक ब्लॉग पर Theme लगाने का सवाल है तो आपको अपने WordPress में लॉगइन करना है और Appearance पर कि्लक करना है इसके बाद Themes पर कि्लक करना है अब यहाँ पर आपको बहुत सारी Themes दिखाई देगी ऊपर एक सर्चबार भी है आप कोई Theme सर्च करके भी लगा सकते हैें।

बस आपको Theme पर कि्लक करना है फिर Install पर कि्लक करना है अब Theme Install होने लगेगी जब Install हो जाये तो Activate पर कि्लक करना है बस आपकी Theme आपके ब्लॉग पर लग जायेगी अब इसको Customise करके जैसा चाहो वैसा बना सकते हो।

दोस्तो जहाँ तक Customise करने का सवाल सबसे ज्यादा समय किसी ब्लॉगर का Customise करने में जाता है मेरी राय है सिर्फ जरूरी ऑप्शन बनाए ज्यादा Customise करने से भी ब्लॉग की स्पीड डॉउन होती है खास करके आप जो कलर उपयोग करते है।

मैने जैसा अपना ब्लॉग बनाया है उसको देख करके भी Customise कर सकते हैं या आपको इससे बेहतर बनाना है आप अपने हिसाब से बना सकते हो।

इस तरह आपका WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step ब्लॉग बनकर पूरा कंपलीट होता है अब बारी ब्लॉग के Seo, जरूरी पेज बनाने और ब्लॉग पर पोस्ट करने की तो आइए जानते है।

Mobile Se Blogging Kaise Kare?

तो दोस्तो यहाँ तक तो आपने मोबाइल से ब्लॉग बना लिया लेकिन एक Blog को मोबाइल से मैनेज करना सच में कठिन काम है ये मैं इस लिए बोल रहा हूँ क्योकि मैं हर रोज कर रहा हूँ और इसकी समस्याएं जानता हूँ।

लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि मोबाइल से ब्लॉगिंग किया ही नही जा सकता है जब मैं तीन ब्लॉग मोबाइल से बनाकर अकेले मैनेज कर सकता हूँ तो आप भी कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा सावधानी रखनी होगी जहाँ तक मोबाइल से ब्लॉगिंग का सवाल है तो एक ब्लॉग बन जाने के बाद सबसे ज्यादा ब्लॉग पर हमारा काम होता है ब्लॉग पोस्ट लिखना और पब्लिश करना है।

मुझे नही पता कि लोग मोबाइल से ब्लॉगिंग के लिए कौन – कौन से तरीके अपनाते है क्योकि एक बार मैं इसके तरीके खोजने की कोशिश किया था जिसमें मोबाइल को कंप्यूटर बनाने की बात लोग करते है उनके तरीके को एक दिन अप्लाई भी किया था मेरा मोबाइल पूरा हैंग हो गया।

जिस तरीके से मै मोबाइल से ब्लॉगिंग करता हूँ वो तरीका मैं आपको बताता हूँ जो बिल्कुल सिम्पल है मेरी मोबाइल में एक नोट पैड है जहाँ पर मैं अपनी पूरी पोस्ट लिखता हूँ।

तीन Apps मैने रखा है Image बनाने के लिए, Pixel lab जिसमें जैसी चाहूँ वैसी Image बना लेता हूँ, Qreduce Lite इससे मैं Image की kb कम कर देता हूँ, Webp Converter इससे उस Image को Webp में Convert कर देता हूँ जहाँ मेरे Image की साइज 10 kb से नीचे रहती है

अब मैं अपने WordPress Blog को Chrome Browser में Open करता हूँ वो भी डेस्कटॉप साइट पर और लिखी हुई पोस्ट यहाँ पेस्ट करके Image लगाता इसके अलावा जो भी पोस्ट की सेटिंग होती है वो बहुत आराम से यहाँ कर लेता हूँ इसके पोस्ट पब्लिश करता हूँ जो मुश्किल से आधा घण्टा भी नही लगता है।

इस तरह आप भी मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं थोड़ी सी समस्याए भी बता देता हूँ कि इसमें क्या आती है Image add करने और Link Add करने में अक्सर बैक बटन प्रेस हो जाता है

अब जितना आपने पोस्ट की सेटिंग किया है सेव हो गयी है तो ठीक अगर नही हुई है तो बैक बटन प्रेस होने से पूरा डिलिट हो जाता है।

वैसे तो आपको नेट स्पीड सही है तो एक शब्द लिखेंगे या एक लिंक लगाऐंगे तो तुरंत सेव हो जाता है लेकिन अगर स्पीड में कोई दिक्कत है और बैक बटन प्रेश हुआ तो आपने जितना पोस्ट की सेटिंग किया सब डिलिट हो जायेगा तो इन सब बातो को ध्यान में रखकर मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है।

जरूरी पेज कैसे बनाए?

दोस्तो Google Adsense से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि कम से कम आपके ब्लॉग पर चार पेज About Us, Contect Us, Privacy policy और Disclaimer जरूर हो इसके बिना आपको Google Adsense का Approvel नही मिलेगा।

जिसको बनाने का आसान तरीका है जो पेज आपको बनाना है उस पेज का नाम और उसके आगे Generator लिखकर Google में सर्च करें आपको कुछ साइट मिल जायेगी जहाँ से आप आसानी अपने पेज बना सकते हैं।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखे?

दोस्तो जो आप ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है वही आपके ब्लॉग की पहचान है इसी के जरीये आप फेमस हो सकते है और यही आपको पैसे कमा के देगा।

तो जो आपने ब्लॉग टॉपिक चुना है उससे रिलेटेड आपको पोस्ट लिखना है और ब्लॉग पर पब्लिश करना है लेकिन मोबाइल से ब्लॉग लिखना ही सबसे मुश्किल काम होता है।

मोबाइल से ब्लॉग लिखने का आसान तरीका यही है कि आप अपने मोबाइल में कोई नोटपैड डॉउनलोड करें और उसमें अपने ब्लॉग पोस्ट को पूरा लिख लें।

अब इसको यहाँ से कापी करके ब्लॉग में पेस्ट करके जो भी सेटिंग करनी है वो करें इसके बाद पब्लिश करें।

जहाँ तक मोबाइल से Image बनाने की बात है तो इसके लिए आपको बहुत से App मिल जायेगे जिससे मोबाइल में भी अच्छी Image बना सकता है मैं जो App Use करता हूँ Pixel Lab और काइन मास्टर।

वैसे तो काइन मास्टर Video बनाने के लिए लेकिन इसमें भी आप काफी बेहतर Images बना सकते है।

अब बात आती है कि पोस्ट कैसे लिखा जाता है उसका Seo कैसे किया जाता है इसका क्या तरीका है इसके लिए आप मेरी ये पोस्ट ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें पढ़े।

इसमें ब्लॉग लिखने की पूरी जानकारी दी गयी है।

अपने ब्लॉग का Seo कैसे करें?

किसी ब्लॉग के लिए Seo बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि इसके बिना आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट User तक पहुँचा ही नही पायेंगे Seo के जरिए ही आपकी पोस्ट Google में रैंक होती है।

Seo में पहला काम होता है अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना है क्योकि इसके बिना Google को पता ही नही चलेगा कि आपने कोई ब्लॉग बनाया है।

ब्लॉग का पूरा Seo करने के लिए आप मेरी ये Seo कैसे करें पोस्ट पढ़े इसमें Seo की पूरी जानकारी दी गयी है जिससे आप अपने ब्लॉग पूरा Seo कर पायेंगे।

Blog से पैसे कैसे कमाए?

इस तरह आपका एक पूरा ब्लॉग बनकर कंपलीट हो जाता है दोस्तो इस तरह आपने ब्लॉग तो बना लिए लेकिन इस पर आपको हर पोस्ट करते रहना है धीरे – धीरे आपका ब्लॉग Groww होगा जब आपके ब्लॉग पर कुछ User आने लगे तब आपको Google Adsense से Approvel लेके पैसे कमा सकते हैं।

एक ब्लॉग से आप कितने तरह से पैसे कमा सकते है इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट Blog Se Paise Kaise Kamaye में मिल जायेगी।

निष्कर्ष :-Wordpress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी

तो इस तरह आप समझ गये होंगे कि एक ब्लॉग मोबाइल से कैसे बनाया जाता है और उससे पैसे कैसे कमाया जाता है जिसमें आपको Mobile Se Blog बनाने से लेकर पैसे कमाने तक सभी प्रोसेस इस पोस्ट और दूसरी पोस्ट के लिंक देकर विस्तार बताने की कोशिश किया है।

आशा है ये जानकारी Mobile Se Blogging कैसे करे आपको अच्छी लगी होगी जिससे आप आसानी से अपना बलॉग बना पायेंगे ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें कोई समस्या सुझाव हो कमेंट बॉक्स में जरुर बताए ।।

Leave a Comment