मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे (What is My Email Id in Hindi)

आज बहुत लोगो की समस्या है कि Mera Email Id Kya hai Kaise Pata Kare क्योकि बहुत से नये मोबाइल User को अपनी Email Id ही पता नही है या तो वह अपनी Email ID भुल चुके है या फिर उन्हे कोई मोबाइल घर परिवार, सगे संबंधियो से गिप्ट मिल गया है।

लेकिन वह इस मोबाइल का Email ID क्या है नही जानते है तो आप ती पोस्ट में यही जानकारी देगे कि What is My Email ID in Hindi जिससे कि आप अपने मोबाइल ईमेल आईडी पता कर सके कि आपके मोबाइल फोन का Email Id क्या है और आप उसका Use कर सके।

आज इंटरनेट पर आपको कुछ भी कार्य करने के लिए Email Id जरूरत है चाहे आप किसी Apps या Websites पर लॉगइन करना चाहते है आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो, मोबाइल रिचार्ज से लेकर पैसे भेजने, बिल भरने, Online Shopping करने सभी छोटे बड़े कामो में आपको Email Id की जरूरत होती है।

लेकिन बहुत से नये मोबाइल Use अपना Email Id बनाकर उसका Address भूल जाते है या फिर बहुत से लोगो को मोबाइल ही गिप्ट में मिल जाता है जिसमें पहले से ही Email बनी होती है लेकिन वह उस मोबाइल का Email Address नही जानते है।

कारण चाहे कुछ भी हो आपको अपना Email Address जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े यहाँ मैं आपको मेरा Email Id Address क्या है कैसे पता करे की पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप अपने या दूसरे किसी मोबाइल का Email Id पता कर सकते है।

ईमेल आईडी क्या है (What is Email Id in Hindi)

Email Id इंटरनेट की दुनियाँ की एक पहचान (Identity) होती है जिससे इंटरनेट पर आपकी पहचान होती है इसीलिए आपको इंटरनेट पर कुछ भी कार्य करने के लिए Email Id की जरूरत होती है जिससे कि बाद में कोई जरूरत पड़ने पर आपको सुचित किया जा सके या आपसे संपर्क किया जा सके।

Email का मतलब होता है Electronic Mail और ID का मतलब एक पहचान पत्र से है जो इंटरनेेट पर एक पहचान देता है जिसके बिना आप इंटरनेट बहुत से कार्य नही कर सकते है Email Id को आप एक Mail सेवा भी कह सकते है Email की मदद से आप किसी Mail भेजने के साथ इसे एक Identity के रूप में Use कर सकते है।

Email Id एक यूनिक E-mail Address होता है जिस प्रकार आपका मोबाइल नंबर एक यूनिक नंबर होता है जो आपके अलावा दुनियाँ के किसी व्यक्ति के पास नही होता है उसी प्रकार Email भी होती है जो आप इंटरनेट पर मुप्त में बना सकते है और मुप्त में इंटरनेट से Use कर पाते है।

इस Email Id का उपयोग किसी Apps, Websites को लॉगइन करने से लेकर किसी को Audio, Video, Image, Text आदि Mail भेजने के लिए किया जाता है साथ किसी एकाउंट में Email Add करने सुचना प्राप्त की जाती है यहाँ तक किसी इंटरनेट पर बड़े काम के लिए भी Email की मांग होती है।

वैसे तो Email Id भी प्रकार की होती है जिसमें Gmail, Yahoo, Mail, AOL Mail, Mail, iCloud, Rediff Mail आदि है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा Gmail का ही Use होता है जोकि यह गूगल के द्वारा बनाया है यहाँ से Email Id बनाना और Use करना काफी आसान है।

इस तरह आप समझ गये होगे कि Email Id क्या होती है आइए अब हम जानते है कि आप अपना Email Id कैसे पता कर सकते है कि इस मोबाइल का मेरा Email Id क्या है।

Read More : Online Paisa Kamane Wala App

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे – What is My Email Id in Hindi?

किसी भी मोबाइल का Email Id पता करना सबसे आसान तरीका होता है और इसके लिए आप एक नही पाँच तरीके Use करते है जो अलग – अलग कंडीशन में Use किया जाता है जिससे आप अपना या मेरा ईमेल आईडी क्या है पता कर सकते है बस आपके पास मोबाइल होना चाहिए और उस मोबाइल में कोई Email Id लॉगइन होनी चाहिए।

यहाँ पर अगर आपके कोई मोबाइल है और उसमें कोई Email Id लॉगइन है तो आप उस Email Id का Address पता कर सकते है या फिर आपके मोबाइल नंबर से कोई Email Id बनाई गयी है जो मोबाइल में लॉगइन नही है तो आप मोबाइल नंबर के जरिए वह Email Id Address भी पता कर सकते है तो आइए जानते है सभी तरीको के बारे मे।

1. Gmail App से मेरा Email Id क्या है कैसे पता करे?

अगर आपके मोबाइल में कोई Email Id लॉगइन है और आप उसका Email Address पता करना चाहते है तो इसके लिए आप Gmail App का Use कर सकते है जो सभी Android Mobile में यह Gmail App पहले से Install होता है इसे ओपन करके आप अपना Email address जान सकते है जिसके लिए आपको यह स्टेप फॉलो करना है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Gmail App को खोजना है और उस App पर कि्लक करके उसे Open करना है।

Step 2. जब आप Gmail App पर कि्लक करेंगे उसे ओपन करने के लिए तो Gmail App ऑटोमेटिक रूप से ओपना हो जायेगा या फिर यह App Update नही होगा तब ओपन नही होगा ऐसे में आपको पहले Gmail App Update करना होगा तभी आप इसे ओपन कर सकते है।

Step 3. जब आपका Gmail App ओपन हो जाता है यहाँ पर दो कंडीशन हो सकती है।

1. अगर आपने पहले से Gmail App में लॉगइन किया है तो इस Gmail App को ओपन होते ही आप इस App में लॉगइन हो जायेगे जहाँ पर आपको बहुत से Mail दिखाई दे सकते है कुछ इस तरह से।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

अब आपको यहाँ से अपना Email Id देखने के लिए अपनी प्रोफेशनल आइकन पर कि्लक करना जिसके बाद आप अपने मोबाइल की सभी Email Id Address को यहाँ देख सकते है।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

2. अगर आपके कभी भी इस Gmail App में लॉगइन नही किया है तो इस तरह का ऑप्शन देखने के मिलेगा।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

यहाँ पर आपको “GOT IT” के ऑप्शन पर कि्लक करना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल जितनी भी Email Id लॉगइन होगी उन सभी का आपको Address यहाँ पर दिखाई देगा।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

अब आपको इस Gmail App में लॉगइन करने के लिए नीचे दिये गये ऑप्शन TAKE ME TO GMAIL पर कि्लक करना है जिसके बाद आप सभी Email Id से इस Gmail App में लॉगइन हो जायेगे।

2. Google Crome App से मेरा Email Id क्या है कैसे पता करे?

अगर आपको कोई मोबाइल किसी से गिप्ट में मिला है जिस मोबाइल में पहले से Email Id बनी हो और वह Email Id मोबाइल में लॉगइन भी है तो उस मोबाइल का Email Address आपको Crome Browser में भी देखने को मिल जायेगा अगर वह Email Id Crome App में लॉगइन की गयी होगी तब इसको देखने के लिए आप यह तरीका Use करे।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Google Crome App को ओपना करना और देखना है कि Google Crome में कोई Email Id लॉगइन है या नही।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 2. इसके लिए आपको Google Crome App को Open करके ऊपर कोने में प्रोफाइल के ऑप्शन पर कि्लक करना होगा अगर यहाँ कोई Email Id लॉगइन होगी तो वह यहाँ दिख जायेगी कुछ इस प्रकार से।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

तो यहाँ से आप ज्यादा आसानी के साथ अपने मोबाइल का Email पता कर सकते है तो आइए अब अगले तरीके के बारे में जानते है।

3. Play Store App से मेरा Email Id क्या है कैसे पता करे?

Play Store App में आपके मोबाइल की सभी Email Id दिखाई देती है अगर आपके मोबाइल से कोई भी Email Id बनाया गया है और वह डिलिट नही किया गया है तो वह आपको सभी Email Id प्लेस्टोर में दिखने को मिल जायेगी जिसको देखने का तरीका इस प्रकार है।

Step 1. इसको लिए आपको अपने मोबाइल फोन में Play Store की App को खोजना है और इसे ओपन करना है अगर आपको मोबाइल में कोई भी Email Id लॉगइन होगी तो यह Play Store आसानी से ओपन हो जायेगा जहाँ आपको बहुत सारी App दिखाई देगी।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 2. अब यहाँ से आपको अपना Email ID देखने के लिए ऊपर फ्रोफाइल के ऑप्शन पर कि्लक करना जैसै ही आप प्रोफाइल पर कि्लक करेंगे आपको मोबाइल में जितनी भी Email Id लॉगइन होगी वह यहाँ सभी देखने को मिल जायेगी।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

4. मोबाइल की सेटिंग से मेरा Email Id क्या है कैसे पता करे?

अगर आपके मोबाइल में कोई भी Email Id पहले से लॉगइन है तो आप उस Email Id को मोबाइल की सेटिंग में जाकर भी देख सकते है यहाँ भी आपको वह सभी Email Id दिखाई देगी जो आपके मोबाइल फोन में इस समय लॉगइन होगी जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में सेटिंग का ऑप्शन खोजना है जिसको आप मोबाइल में भी खोज सकते है जो एक App की तरह दिखाता है या फिर अपने मोबाइल की स्कीन ऊपर से नीचे खीचने पर बहुत से ऑप्शन आते है उसमें भी आपको सेटिंग का ऑप्शन मिल जायेगा बस आपको इस सेटिंग के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 2. दोस्तो जब आप अपने मोबाइल के सेटिंग ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके सामने अपने मोबाइल की सभी सेटिंग ओपन होती है जिसमें आपको एक Account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर कि्लक करना है।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

यह Account का ऑप्शन हर एक मोबाइल में अलग नाम से हो सकता है जैसे मेरे मोबाइल में Account & sync के नाम से दिया है किसी मोबाइल में User & Accounts के नाम से हो सकता है अगर आपको यह ऑप्शन नही मिल रहा है तो आप सेटिंग में सर्च के ऑप्शन का Use करके Account लिखकर सर्च करके यह ऑप्शन खोज सकते है।

Step 3. जब आप सेटिंग में Account के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ अगली सेटिंग ओपन होती है जहाँ आपको एक Google का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको इसी Google के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 4. जैसे ही आप मोबाइल की सेटिंग में Google ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके सामने वो सभी Email Id आ जायेगी जो आपके मोबाइल फोन में लॉगइन होगी यहाँ 1 Email Id लॉगइन होगी तो एक दिखाई तेगी ज्यादा ज्यादा लॉगइन होगी तो ज्यादा दिखाई देगी।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

इस तरह आप मोबाइल की सेटिंग से भी अपनी Email Id पता कर सकते है जो ज्यादा कठिन नही आसान ही है।

5. मोबाइल नंबर से मेरा Email Id क्या है कैसे पता करे?

इस तरीके से आप अपना खोया हुआ Email Id Address भी जान सकते है और उसे प्राप्त भी कर सकते है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वह मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए जिस मोबाइल नंबर से आपने अपना Email Id बनाया है।

यहाँ पर बहुत से लोग अपने मोबाइल नंबर से Email Id बनाकर उसे भूल जाते है फिर बाद उस Email Id को खोजते है जो किसी मोबाइल में लॉगइन भी नही होती है तो इस तरीके को Use करके आप अपनी Email Id खोज सकते है और उसे पुन: प्राप्त कर सकते है जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. किसी ब्राउजर को ओपन करे

अपनी खोई Email Id को पुन: प्राप्त करने के लिए आपको किसी Browser में जाना है मैं सुझाव दूंगा आप Crome Browser का Use करे या फिर आप दूसरा Browser भी Use कर सकते है जो भी हो कोई Browser Open करे।

Step 2. अपनी प्रोफाइल ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप Browser ओपन हो जाता है यहाँ आपको अपने प्रोफाइल आइकन पर कि्लक करना है जैसा इस चित्र में दिखाया गया है।

ध्यान दें – यहाँ पर आपको वह Browser Use करना है जिसमें कोई Email Id लॉगइन ना हो अगर कोई Email Id लॉगइन होगी तो आगे का स्टेप नही आयेगा बल्कि आपको अपनी Email ही दिखाई देगी यहाँ से भी Email Id Forgot होती है लेकिन इसका तरीका थोड़ा सा बदल जायेगा।

Step 3. Forgot Email पर कि्लक करे

जब आप अपना प्रोफाइल पर कि्लक करेंगे यहाँ Email को लॉगइन करने का ऑप्शन आयेगा क्योकि आप खोई हुई Email Id पता करना चाहते है तो अब आपको Forgot Email के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 4. अपना मोबाइल नंबर डाले

जब आप Forgot Email के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ पर आपको अगले पेज पर मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देता है तो अब आपको वह मोबाइल नंबर डालना है जिससे आपका Email Id बनाया गया था तो वह मोबाइल नंबर यहाँ डाले और Next पर कि्लक करे।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 5. अपना पूरा नाम सही डाले

अब आपको अपने पेज पर अपना नाम डालने को कहाँ जायेगा तो यहाँ पर आपको वह नाम देना है जो Email Id बनाते समय दिया गया था तो यहाँ First Name और Last Name डालकर Next पर कि्लक करे।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 6. Send के ऑप्शन पर कि्लक करे

जैसे ही अपना नाम डालकर नेस्ट पर कि्लक करते है अगले पेज पर आपको Send का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ आपको Send पर कि्लक करना है और अपने मोबाइल नंबर पर Otp सेंड करना है।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 7. मोबाइल नंबर का OTP वेरिफाई करे

जैसे ही आप Send पर कि्लक करते है यहाँ आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp प्राप्त होता है अब आपको वह OTP यहाँ डालकर Next पर कि्लक करना है।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

Step 8. आपका Email id Address पता हो चुका है

जैसे ही आप अपने मोबाइल नंबर का OTP यहाँ डालकर Next पर कि्लक करते है आपकी खोई हुई Email Id यहाँ दिखाई देती है यहाँ पर आपके नंबर से अब तक जितनी Email Id बनी होगी वह सभी यहाँ दिखाई देगी।

मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे

तो इस तरह आप बहुत आसानी खोई हुई Email Id भी पता कर सकते है लेकिन यहाँ पर बहुत से लोग अपनी इस Email Id का पासरवर्ड भी भूल जाते है तो आइए अब इस Email Id का पासरवर्ड भी जान लेते है।

6. मेरी Email ID का Password क्या है कैसे पता करे?

किसी भी खोई Email Id का Password पता नही नही किया जा जा सकता है लेकिन आप उस Email Id के Password को Forgot करके दूसरा Password बना सकते है।

इसके लिए आपको ऊप बताये गये तरीके में ही अपना Email Id देकर Forgot Password के ऑप्शन पर जाना होगा जहाँ से OTP,  रिकवरी Email Id आदि भरकर अपना Password Forgot करके दूसरा बना सकते है।

खैर ये Email Id का Password Forgot करना एक दूसरा टॉपिक है इसके बारे में हम जल्द ही दूसरा पोस्ट लिखकर इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जिसका लिंक आपको इसी पोस्ट में मिल जायेगा जिसे पढ़कर आप अपने Email Id का Password आसानी से Forgot कर सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे हिंदी में

तो यह थी जानकारी Email Id पता करने के बारे में जिससे आप अपने मोबाइल का लॉगइन Email Id पता कर सकते है और अपनी खोई हुई Email भी पता कर सकते है जिसके लिए हमने इस पोस्ट में पॉच तरीके से Mera Email Id Kya Hai Kaise Pata Kare के बारे में बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी What is My Email Id in Hindi आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा कि मेरा ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करे जिसकी मदद से आप खुद Email Id पता कर सकते है और उसका Use कर सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते है आपकी समस्या का पूरा समाधान दिया जायेगा।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment