कंटेंट राइटिंग क्या है और कैसे करे – Content Writing Meaning in Hindi?

आज के समय में भी बहुत नही जानते है कि Content Writing क्या है और यह कैसे किया जाता है तो आज की पोस्ट इसी बारे में जहाँ हम आपको Content Writing कैसे करे के साथ Content Writting कैसे सीखे, Content Creator कैसे बने और पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दूंगा।

दोस्तो कंटेंट राइटिंग आज के समय में बिल्कुल फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है लेकिन फिर बहुत से लोगो को नही पता है Content Writing Meaning in Hindi अर्थात मतलब क्या है इसमें करना क्या होता है और किस तरह लोग कंटेंट राइटिंग से पैसे कमा पाते है।

यहाँ कंटेंट राइटिंग का सिम्पल सा मतलब है कंटेंट लिखना है अगर आपको किसी टॉपिक की जानकारी है जिसे आप Text के माध्यम से लिख सकते है लोगो को समझा सकते है जहाँ लोगो को आपके लिखे कंटेंट से कुछ वैल्यु मिल सके तो यही कार्य कंटेंट राइटिंग कहलाता है।

जिसको आप आसान भाषा में जानकारियां लिखना कह सकते है आज इंटरनेट पर लॉखो लोग कंटेंट राइटिंग कर रहे जिससे वह महीने के लॉखो – करोड़ो कमाते है चाहे आप किसी सामान्य Blogger कंटेंट राइटर की बात करे या फिर कोई News कंटेंट राइटर की बात करे या किसी अन्य की।

अगर आपके अंदर Content Writing की Skill है तो आप ऑनलाइन या ऑनलाइन दोनो तरह से यह कार्य कर सकते है जिसमें आप खुद अपने लिए कंटेंट राइटिंग कर सकते है या दूसरो के लिए पैसे लेकर कंटेंट राइटिंग कर सकते है और इससे अच्छा खासा पैसा बना सकते है।

तो अगर आप इस Content Writing के बारे में बेहतर जानना चाहते है कि कंटेंट राइटिंग क्या है और यह कैसे किया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें आपको कंटेंट राइटिंग का मतलब अच्छे से समझ आ जायेगा तो आइए जानते है इसके बारे में।

Table of Contents

कंटेन्ट राइटिंग क्या है – What is Content Writing in Hindi?

दोस्तो Content Writing का स्पष्ट शब्दो में मतलब होता है सामग्री लेखन से जब आपक कोई भी ऐसी बात लिखते है जो दूसरे के काम आ सके तो वह क्रिया ही Content Writing कहलाती है चाहे वह कोई भी बात हो जिसे पढ़कर लोगो को कुछ मिल सके।

कंटेंट राइटिंग क्या है और कैसे करे - Content Writing Meaning in Hindi?

उदारहण के लिए आपने अपनी जिंदगी में बहुत सी किताबें पढ़ा होगा जिसमें किसी टॉपिक का ज्ञान, कहानियां, शेयरो शायरी, जोक्स चाहे कुछ भी हो इसको लिखना ही कंटेंट राइटिंग का काम है और इसी को कंटेंट राइटिंग कहाँ जाता है।

यह कार्य आप ऑफलाइन किताबो के माध्यम से कर सकते है या फिर आजकल ऑनलाइन बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ इस तरह का कंटेंट राइटिंग का काम होता है जहाँ लोग अलग – अलग प्लेफार्म पर इसी तरह के कंटेंट लिखकर शेयर करते है तो यह लिखने का कार्य ही कंटेंट राइटिंग कहलाता है।

लेकिन यह कंटेंट राइटिंग इंटरनेेट विषेश पापुलर तब हुई है जब लोगो ने खुद के ब्लॉग वेबसाइट बनाकर यहाँ इस तरह के कंटेंट शेयर करने लगे और इस कंटेंट 20+ तरीको मोनेटाइज करके इससे पैसे कमाने लगे लेकिन यह कंटेंट राइटिंग सदियो से चला आ रहा है यह कोई नई चीज नही है।

बस आज के इंटरनेट युग में कंटेंट राइटिंग का तरीका बदला है काम वही पुराना ही है लोग पुराने जमाने में भी कंटेट राइटिंग से पैसे कमाते है जैसे किताब, News आदि लिखकर लेकिन आज वही कार्य इंटरनेट पर इतना पापुलर है जहाँ आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कंटेंट शेयर करने के साथ सोशल मीडिया, और भी कई जगह कंटेट शेयर कर सकते है और यहाँ से बहुत ज्यादा Earning कर सकते है।

ब्लॉग वेबसाइट कंटेन्ट राइटिंग क्या है?

दोस्तो आज के समय सबसे बेस्ट और और सबसे कठिन कंटेंट राइटिंग ब्लॉग वेबसाइट पर होती है जहाँ आपको कंटेंट लिखने के यह देखना होता है कि आपको ऐसा कंटेंट लिखना है जो गूगल के टॉप पेजिशन पर रैंक कर सके।

कंटेंट राइटिंग एक कॉमन चीज है जहाँ आप किसी टॉपिक के बारे में जानकारी लिखते है लेकिन ब्लॉग वेबसाइट कंटेट वह चीज जहाँ आपको कंटेंट तो लिखना ही साथ ऐसा कंटेंट लिखना है जो गूगल के साथ मित्रता का व्योहार करे और गूगल उसे टॉप पोजिशन पर रैंक कर सके।

जहाँ आपको कंटेंट लिखने के साथ कंटेंट का SEO करना होता है जिसे हम SEO friendly कंटेट लिखना कहते है यही ब्लॉग वेबसाइट कंटेंट राइटिंग होती है।

कंटेन्ट मार्केटिंग क्या है?

दोस्तो कंटेंट मार्केटिंग वह प्रोसेस है जहाँ आप अपने लिखे गये कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाते है ताकिव वह कंटेंट ज्यादा लोग पढे़ और आपको इसका ज्यादा फायदा मिल सके अब कटेंट को ज्यादा लोगो तक पहुँचाने के लिए आप कंटेट को गूगल में रैंक कराते है जहाँ से ज्यादा लोग आपकी साइट पर आते है तो यह एक तरह की मार्केटिंग हो गयी।

लेकिन इसके अलावा भी बहुत से तरीके है जिसके जरिए आप अपने कंटेट को ज्यादा लोग तक पहुँचा सकते है जैसे शेयरिंग करना, लिंक बनाना, सोशल मीडिया से ट्राफिक लाना साथ ही कुछ पैड तरीके भी है जिसमें Google AdSense जैसे Ads नेटवर्क भी शामिल है जहाँ से आप कंटेंट की मार्केटिंग करते है।

Content Creator (राइटर) क्या होता है?

दोस्तो Content Creator (राइटर) वह व्यक्ति होता है जो कंटेंट बनाता है या लिखता है जब आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर देते है और किसी भी प्लेटफॉर्म पर कंटेट लिखकर शेयर करने लगते है तो आप एक Content Creator (राइटर) कहलाते है जिसको आप आसान भाषा में लेखक भी कहते है जो लिखने का कार्य करता है।

आज तक दुनियाँ में बहुत से ऐसे लेखक हुए है जो अपने कंटेंट राइटिंग के दम से पैसे कितने कमाए उसकी कोई गिनती नही है लेकिन उनके मरने के बाद भी लोग उन्हे एक बेस्ट कंटेंट राइटर के रूप जानते है जिनका नाम कंटेंट राइटिंग के दम पर अमर है चाहे आप किताब लेखक की बात करे या फिर इंटरनेट के कुछ अच्छे कंटेंट राइटर की बात करे।

कंटेट राइटिंग में तीन चीजे मुख्य रूप से जानी जाती है

1. कंटेंट2. राइट3. राइटर

तो आइए इन तीनो के बारे में थोड़ा बिस्तार से जानते है।

कंटेंट – दोस्तो कंटेंट का मतलब सामग्री वस्तु है आप जो कुछ भी लिखते है जिसे लोग बाद में पढ़ते है वह एक कंटेंट होता है जिसे हम Text Content के रूप में जानते है मतलब आपके द्वारा लिखा गया शब्दो का समूह ही कंटेंट होता है।

राइटिंग – दोस्तो राइटिंग का मतलब लिखने से है जो एक कला (Skill) होती है मतलब लिखने का कार्य ही राइटिंग होती  है कंटेंट लिखना भी एक तरह का काम है जिसे हम राइटिंग के नाम से जानते है।

राइटर – दोस्तो राइटर वह व्यक्ति होता है जो कंटेट राइटिंग का कार्य करता है अगर आप किसी भी प्लेटफार्म पर कंटेंट लिखने का कार्य कर रहे है तो आप यह राइटर कहलाते है Creater कहलाते है।

कंटेंट राइटिंग कैसे सीखे?

दोस्तो Content Writing सीखना आज के इंटरनेट युग में और भी आसान हो गया है जहाँ आपको बहुत से कंटेंट राइटिंग सिखाने वाले व्यक्ति मिल जायेंगे जो पैसे लेकर या फ्री में भी आपको Content राईटिंग सिखा सकते है और जल्दी सिखा सकते है।

लेकिन अगर आप किसी से सीखना नही चाहते है तो आप इंटरनेट से सीख सकते है जहाँ आपको इंटरनेट लॉखो Video मिल जायेगी ब्लॉग पोस्ट मिल जायेगी जिसे पढ़कर देखकर आप आसानी से कंटेंट राइटिंग सीख सकते है।

कंटेंट राइटिंग कोई बहुत कठिन कार्य नही है बस आपको वो प्वाइंट सीखना है जो कंटेट राइटिंग में जरुरी है यहाँ हम आपको कुछ सामान्य स्टेप बता रहे है जो आपको कंटेंट राइटिंग सीखने में मदद करेंगी।

Step 1. सबसे पहले आपको यह देखना है कि क्या आपको लिखने की कोई रूचि है कही आप लिखने से बोर तो नही हो रहे अगर आपको लिखने में मजा आता है तो ही कंटेट राइटिंग सीखने की कोशिश करे वरना आप वह करे जिसमें आपको मजा आता है।

क्योकि कंटेट राइटिंग एक बोरिंग प्रोसेस है जहाँ आपको एक ही बात अलग – अलग ढंग से लिखकर समझाना होता है अगर आपका यहां मन नही लग रहा है तो कंटेंट राइटिंग सीखकर भी इसे लम्बे समय कर नही पायेंगे।

Step 2. अगर आपको कंटेट लिखने में मजा आ रहा है तो आपको यह देखना होगा कि सबसे ज्यादा आपको क्या लिखने में मजा आता है और आपको किस चीज की अधिक जानकारी है जिसके बारे में ज्यादा से ज्यादा कंटेंट लिख सकते है।

यह एक कंटेंट लिखने का टॉपिक हो जाता है तो आपको जो टॉपिक सही लगता है उसे ही लिखने की कोशिश करे वह आपको कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए ज्यादा बेस्ट होगा जहाँ आप कम रिसर्च पर ज्यादा कंटेंट लिख सकते है क्योकि आपको उस टॉपिक की अच्छी जानकारी है।

Step 3. अगले स्टेप में आपको कोई कंटेंट लिखने का प्लेटफार्म खोजना है और सबसे पहले अपने लिए कंटेंट लिखना है जहाँ आप गलतियाँ करके भी कंटेंट राइटिंग को सीख सकते है जिसके लिए आप खुद का ब्लॉग बना सकते है या किसी सोशल मीडिया पर भी जा सकते है।

दोस्तो एक नया व्यक्ति जो कंटेंट लिखना सीख रहा हो उसके कंटेंट राइटिंग में बहुत सारी कमियां होती है जो आप दूसरो के लिए काम करके सीख नही पायेंगे बल्कि वहाँ गलती करेंगे तो कोई आपको कंटेंट राइटिंग का काम नही देगा इसलिए शुरूआती है आपको अपने लिए और अपने प्लेटफार्म पर ही लिखना होगा।

Step 4. जब आप अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कंटेंट लिखना शुरू करते है सबसे पहले कंटेट राइटिंग के प्रोसेस को समझना है कि कोई भी कंटेट किस ढंग से लिखा जाता है उसके प्वांइट समझना है और उसी तरह लिखना है।

Step 5. जब आप सभी कंटेंट राइटिंग के प्वांइट को समझकर कंटेंट लिखते है तो शुरूआत में आप भले ही अच्छा ना लिख पाये लेकिन लिखते – लिखते आपकी कंटेंट राइटिंग अच्छी हो जाती है बस आपको नियमित कंटेंट लिखना है और अपने प्लेफार्म पर पब्लिश करना है।

कंटेन्ट राइटिंग करने के लिए आवश्यक चीजें क्या है?

दोस्तो कोई भी कंटेंट लिखने के सबसे जरूरी कि आप कहाँ पर कंटेंट लिखना चाहते है उसके हिसाब से आपको जरूरी चीजो की आवश्यकता होती है जैसे आपको कापी पर कंटेंट लिखना है तो आपके लिए कापी और पेन पर्याप्त है लेकिन अगर आपको ऑनलाइन किसी प्लेटफार्म पर लिखना है तो इसके लिए यह चाहिए

1. मोबाइल, लैपटॉप/कंप्यूटर – दोस्तो अगर आप इंटरनेट पर कंटेंट राइटिंग करते है तो इंटरनेट से कनेक्ट होने और कंटेंट लिखने के लिए यह चीजे चाहिए सभी की जरूरत नही कोई एक से भी आपका काम हो जायेगा

2. कंटेट रिसर्च करने के टूल – दोस्तो कंटेंट राइटिंग में सबसे मुख्य काम कंटेंट रिसर्च करना होता है जिसमें कीवर्ड रिसर्च से लेकर कंटेट रिसर्च करने के कई कार्य है जहाँ आपको टूल की जरूरत होती है जिसमें कुछ फ्री है तो पैड भी होते है।

3. कंटेंट पब्लिश करने का प्लेटफार्म – दोस्तो इस चीज की जरूरत बस आपको कंटेंट पब्लिश करने में है जहाँ आप खुद का ब्लॉग बनाकर, सोशल मीडिया Use करके या दूसरो के लिए कंटेट लिखकर दे सकते है जहाँ आपका कंटेंट पब्लिश हो सके।

यह तीन चीजे आपके पास है तो आप कंटेंट राइटिंग कर सकते है और यहाँ से अच्छे पैसे कमा सकते है।

कंटेंट राइटिंग से जुड़े कुछ प्रमुख शब्द क्या है?

दोस्तो कंटेंट राइटिंग में बहुत से ऐसे शब्द है जो एक कंटेट राइटर को पता होनी चाहिए जो आपके कंटेंट राइटिंग में बहुत काम की चीजे शब्द है जो इस प्रकार है

Word Count – दोस्तो Word Count वह शब्द होता है जो आप लिखते है उदारहण के लिए आपने कोई कंटेट लिखा जिसमें 2000 शब्द लिखा गया है तो वह 2000 Word Count का कंटेंट माना जायेगा यही Word Count होता है।

PPW – दोस्तो PPW मतलब Price Per Word यह वह शब्द है जो Content Writers के द्वारा Rate के लिए यूज किया जाने वाला शब्द है जिसमें कंटेट राइटर कंटेट लिखने का कीमत मागता है जो शब्द के आधार पर मुल्य होता है।

मतलब एक कंटेंट राइटर अगर 2000 Word Count का कंटेंट लिखा है तो वह एक वर्ड का कितना पैसा लेगा वह PPW के नाम से संबोधित होता है जो अलग – अलग कंटेट राइटर की अलग – अलग कीमत होती है जो 10 पैसे पर वर्ड से 10 रूपये पर वर्ड तक हो सकती है डिपेंड करता कि कंटेंट राइटर कितना अच्छा कंटेट लिखता है।

SEO – दोस्तो SEO का मतलब “Search Engine Optimization” से है मतलब अपने कंटेन्ट को सर्च इंजनों में अच्छे स्थान पर रैंक करवाना होता है अगर आप किसी ब्लॉग वेबसाइट के लिए Content लिख रहे हैं तो आपको SEO के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि किस तरह के कंटेंट गूगल में रैंक होते है उसी तरह के कंटेंट आपको लिखना है यही SEO होता है।

Client- दोस्तोClientवह व्यक्ति होता है जिससे लिए आप Content लिखते है और उससे पैसे लेते है वह आपके लिए एक क्लाइंट है लेकिन आप जिसके लिए कंटेट लिख रहे है और उससे पैसे ले रहे उस व्यक्ति के लिए आप खुद एक क्लाइंट भी हैं।

आसान शब्दो कंटेट रेटिंग का कार्य दो व्यक्तियों के बीच होता है एक कंटेट लिखता है और दूसरा लिखता है यहाँ आप दोनो ही एक दूसरे के लिए Client होते है।

Content Project – दोस्तो Content Project वह काम होता है जो आपको क्लांइट देता है उदारहण के आपको कोई क्लांइट खोजते है जिसने आपको 100 कंटेट लिखने का दिया है तो यह 100 कंटेंट ही एक प्रोजक्ट है।

Negotiation – दोस्तो Negotiation वह कार्य है जहाँ कंटेंट राइटर आप PPW चार्ज बढाने के लिए क्लांइट से Negotiation करते है जिसको आप एक तरह का डिशकसन बोल सकते है जहाँ कंटेट राइटर अपने कंटेट लिखने की क्षमता क्लांइट को बता कर ज्यादा PPW लेने की कोशिश करता है।

Freelancer – दोस्तो आजकल बहुत से लोग अपने घरो में बैंठकर इंटरनेट पर बहुत तरह के काम करते है और काम करवाने वाले व्यक्ति से पैसे लेते है तो यह कार्य Freelancing का कार्य होता है और इसे करने वाले व्यक्ति Freelancer होते है।

उदाहरण के आप कंटेंट राइटर है तो आप इंटरनेट पर कोई ऐसे व्यक्ति की तलास कर सकते है जिसको कंटेंट लिखवाने की जरूरत हो यहाँ आप अपने घर में बैठकर कंटेट लिखकर उस व्यक्ति को दे सकते है और उससे पैसे ले सकते है तो यहाँ आप एक Freelancer होते है।

अच्छा कंटेंट राइटर कैसे बनें?

दोस्तो एक कंटेंट राइटर बनाने का एक बेसिक का प्रोसेस है कि जब आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर देते है तो आप एक कंटेट राइटर बन जाते है ठीक उसी प्रकार जैसे आप गाडी पर बैठ गाडी चलाने मात्र से ड्राइवर बन जाते है, दुकान खोलकर दुकान पर बैठने से दुकान दार बन जाते है उसी प्रकार कंटेट राइटिंग का काम शुरू करके आप कंटेंट राइटर बन जाते है।

लेकिन एक कंटेट राइटर बनना और एक अच्छा कंटेंट राइटर बनाना दो अलग चीजे है जो आपको अनुभव के साथ आती है फिर मैं आपको वही उदारहण दूंगा कि गाडी चलाने वाला व्यक्ति गाड़ी चलाने मात्र से ड्राइवर बन सकता है लेकिन वह अच्छा ड्राइवर तब होगा जब उसे ड्राइविंग करने का पूरा अनुभव होगा वही चीजे अच्छा कंटेंट राइटर बनने में भी लागू होती है।

लेकिन यहाँ कुछ ऐसे प्वाइंट भी है जिसे सीखकर आप जल्दी अच्छा कंटेंट राइटर बन सकते है लेकिन फिर वही बात आती है सीखने की जो आपको समय के साथ आयेगा जहाँ आपको उन प्वाइंट की जानकारी होगी जो आपको अच्छा कंटेंट राइटर बना देगी बस आपको कार्य करते रहने की जरूरत है।

अच्छा कंटेन्ट कैसे लिखें?

दोस्तो एक नया व्यक्ति जो कंटेट लिखना सीख रहा है इतना जल्दी अच्छे कंटेट लिखना नही सीख सकता जो कोई पुराना व्यक्ति 10 साल कंटेंट राइटिंग का काम करके कंटेंट लिखना सीखा है तो यहाँ पर आपको रेगुलर कंटेंट लिखना है तभी आप एक अच्छा कंटेंट लिख सकते है और अपनी कंटेट राइटिंग को अच्छा बना सकते है।

लेकिन एक अच्छा कंटेंट लिखने में जिन चीजो को सीखने की जरूरत होती है वह कुछ इस प्रकार है।

1. कीवर्ड रिसर्च – जी हाँ Keyword Research जो अच्छा कंटेंट लिखने सबसे बड़ा तरीका है जहाँ आप कीवर्ड के बारे में पहले समझते है फिर उसके बारे में कंटेंट लिखते है।

यहाँ आप जो कुछ भी गूगल में सर्च करते है वह एक कीवर्ड होता है उदाहरण के लिए आप गूगल में सर्च करे “Content Writing Kya Hai” तो यह एक कीवर्ड अगर आपको इसके बारे में कंटेट लिखना है तो सबसे पहले इसके बारे में जानना होगा।

जहाँ आपको इस कीवर्ड का सर्चेस, इंटेंट, कंपटीशन, आदि चेक करना होगा और देखना होगा इस कीवर्ड के लिए कौन सी साइट रैंक कर रही है उसमें किस तरह का कंटेंट है गूगल उन्हे टॉप पर क्यो रैंक कर रहा है यहाँ आपको वैसा ही कंटेंट लिखने की जरूरत होगी।

2. Uniq Content – दोस्तो इतना कुछ कीवर्ड रिसर्च में जानने के बाद आपको कंटेंट यूनिक लिखना है ऐसा नही कि आपने टॉप रैंक साइट को देखकर वैसा ही कंटेंट लिख दिया जिसपर कापीराइट आ जाये तो यह सबसे खराब कंटेंट माना जायेगा

यहाँ आपको कुछ वैसा ही टॉप रैंक साइट के जैसा ही लिखना है लेकिन कंटेंट कापी नही होना चाहिए अगर आप ऐसा कर पाते है तो आपका कंटेंट सबसे बेहतर होगा जो एक अच्छा कंटेंट माना जायेगा।

यहाँ बहुत से और भी प्वाइंट है जो आपको अच्छा कंटेंट लिखने में सीखने की जरूरत होगी जिसके बारे में यह पोस्ट पढ़े जिसमें आपको और भी अच्छी जानकारी मिल जायेगी।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे?

कंटेंट राइटिंग जॉब कैसे ढूंढें?

दोस्तो आज के समय में कंटेंट राइटिंग जॉब खोजने का सबसे बेहतर तरीका इंटरनेट है जहाँ आप अपनी पसंद का कंटेंट राइटिंग जॉब खोज सकते है क्योकि आजकल काफी लोग इंटरनेट पर कंटेंट राइटर खोज रहे ऐसे में इंटरनेट से बेहतर तरीका आपको दूसरा नही मिल सकता है।

कंटेंट राइटिंग की जॉब पाने के लिए आपको कुछ तरीको पर गौर करना है कि आप किस तरह की जॉब खोज रहे है और उसे किस तरह खोज करते है जो इस प्रकार है।

1. दोस्तो किसी के यहाँ कंटेट राइटिंग का काम करने से बेहतर है आप खुद लिए कंटेट राइटिंग करे वो सबसे बेहतर होगा जिसके लिए आपको अपना Blog बनाना चाहिए जहाँ आपको दूसरे के ऊपर डिपेंड होने की जरूरत नही है।

2. अगर आप किसी कारण वस खुद का ब्लॉग नही बना सकते है दूसरो के ब्लॉग के लिए कंटेंट लिख सकते है जिसके लिए आपको ऐसा व्यक्ति खोजना है जिसके पास खुद ब्लॉग हो और वह कंटेंट लिखने के कंटेंट राइटर चाहता हो।

3. ऐसे क्लांइट को खोजने के लिए आप Freelancing Site (Freelancer, Upwork, Fiverr) पर जा सकते है यहाँ आपको हजारो क्लांइट मिल जायेंगे जिनके लिए आप कंटेंट लिख सकते है।

4. अगर आप Freelancer नही बनना चाहते है तो सोशल मीडिया के जरिए ऐसे व्यक्ति खोज सकते है जिनको कंटेंट राइट की जरूरत है और आप उनके लिए पर्मानेंट कंटेंट लिखने का कार्य सकते है।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो आजकल इंटरनेट बहुत सी ऐसी वेबसाइट ब्लॉग उपलब्ध जिनके लिए आप Content Writing का काम कर सकते है और वहाँ से पैसे कमा सकते है लेकिन यह कार्य करने लिए आपको अच्छी Content Writing आनी चाहिए जहाँ आपको ऐसी ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा जो गूगल में रैंक कर सके।

तभी आपको अच्छा पैसा मिल पायेगा और कोई भी ब्लॉग वेबसाइट मालिक आपको अपना काम लम्बे समय के लिए करने देगा यहाँ सबसे पहले आपको किसी को भी बोलेंगे कि आप उनके लिए Content Writing करना चाहते है तो वह आपका अनुभव जानेंगा कि आप कितना अच्छा Content Writing कर सकते है।

जहाँ आपको कुछ प्रूफ के साथ दिखाना होगा कि आप सच में एक अच्छे Content Writing है और आप कितने दिन से कार्य कर रहे और कहाँ – कहाँ Content Writing किया है अगर आपने किसी के लिए यह काम किया है वह दिखा सकते है या अपना ब्लॉग वेबसाइट भी दिखा सकते है।

अगर आपके पास ऐसा कुछ प्रूफ है तो आपको Content Writing का बहुत अच्छा पैसा मिल जायेगा जहाँ लोग मीनिमम 10 पैसे से 10 रूपये तक चार्ज करते है लेकिन 10 रूपये वही देगा जो English Content लिखवाता होगा और आपको अच्छा लिखना आता होगा।

यहाँ आप एक ध्यादा लोगो के लिए भी Content Writing का काम कर सकते है डिपेंड करता है कि आप कितना लिख सकते है अगर मैं एक Content रोज लिखने की बात करू और आप अच्छा लिख पाते है तो भी 20 से 25 हजार रूपये महीने के कमा सकते है।

निष्कर्ष – कंटेंट राइटिंग क्या है कैसे करे हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Content Writing Kya Hai के बारे में जहाँ आपने जाना Content Writing Meaning in Hiindi कि कंटेंट राइटिंग कैसे सीख सकते है कैसे कर सकते है इसे करने के लिए किन चीजो की जरूत है साथ कंटेंट राइटिंग से कितने तरह से पैसे कमाए जाते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको Content Writing के बारे में बेहतर जानकारी मिली होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है और अपनी समस्या बता सकते है साथ ही इस पोस्ट को शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

FAQs –

Q. Content Writing होता क्या है इसका हिंदी में मतलब क्या है?

Ans – दोस्तो कंटेंट राइटिंग एक स्किल होती है जिसमें आप Text के रूप में जानकारियां लिखकर इंटरनेट पर ब्लॉग, सोशल मीडिया आदि पर शेयर करते है यही कंटेट राइटिंग का मतलब होता है।

Q. Content Writing सीखना, करना कितना आसान है और इससे कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – दोस्तो कंटेंट राइटिंग कोई मुश्किल कार्य नही है बहुत से लोगो में ऐसी स्किल होती है अगर ना भी हो तो भी इसे आसानी से सीखा जा सकता है, किया जा सकता है और इससे बहुत अच्छा पैसा लॉखो – करोड़ो रूपये कमाया जा सकता है।

Q. मोबाइल पर कंटेंट राइटिंग कैसे करें और 20 से 40 हजार कैसे कमाए?

Ans – दोस्तो इसके लिए आपको अच्छी कंटेट राईटिंग सीखना होगा और किसी बड़े ब्लॉगर के लिए कंटेंट लिखना होगा तभी आप अच्छा पैसा 40 हजार तक कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment