फेसबुक रील्स से पैसे कैसे कमाए 2024 – 10 आसान तरीके

Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye? यह एक नई सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को टिकटॉक, यूट्यूब shorts के समान लघु वीडियो बनाने और साझा करने की अनुमति देती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अधिक से अधिक लोग अपनी विडियो का Monetize करने के तरीके खोजने का प्रयास कर रहे हैं। इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि आप फेसबुक रील्स से पैसा कैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक रील्स से पैसे कैसे कमाए

Table of Contents

फेसबुक रील्स क्या है?

Facebook Reels फेसबुक का ही एक फीचर है जो अभी हाल ही में लांच हुआ है जहाँ पर आप अपनी छोटी – छोटी Reels वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है और इस वीडियो के के जरिए Reels Bonus, Refer And Earn, Affiliate Marketing, Product Selling आदि तरीको से ऑनलाइन कमाई कर सकते है

वैसे तो Facebook में वीडियो अपलोड करने और उससे पैसे कमाने का फीचर बहुत पहले से था लेकिन यह Short Reels Video का फीचर अभी फेसबुक ने लांच किया है जिसमें Reels Bonus देने का भी फीचर दिया है जिसका आप उपयोग करके Facebook Reels से अर्निंग कर सकते है

फेसबुक पर रील्स वीडियो कैसे बनाये?

Facebook पर Reels Video बनाने के लिए आप कोई भी वीडियो बनाने वाला ऐप Use करके सकते है और वहाँ 15 सेंकेड से 60 सेंकेड की कोई भी वीडियो बनाकर Facebook Reels में अपलोड कर सकते है या फिर आप डायरेक्ट वीडियो सूट करके उसे Edit करके Facebook Reels में अपलोड कर सकते है जिसका प्रोसेस इस प्रकार है

  • फेसबुक पर रील्स वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले Facebook App को ओपन करे
  • अब आपको Facebook App में नीचे की तरफ बहुत रील्स वीडियो दिखाई देगी जिसमें “Create Reels” के ऑप्शन पर कि्लक करे
  • फिर आपके सामने आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जायेगा जहाँ आपको “Video Recording” के ऑप्शन पर कि्लक करना है
  • अब आप 15 सेकेंड से 30 सेकेंड की कोई वीडियो रिकार्ड कर सकते है फिर “Stop” के ऑप्शन पर कि्लक करना है
  • जब आप Stop पर कि्लक करते है आपको यह Video Edit करने का विकल्प मिलता है जिसमें स्टीकर, केलर आदि चेंज कर सकते है फिर आपको Hashtag आदि Use करके “Video Publish” कर देना है

बस आपको Facebook Reels वीडियो अपलोड हो जायेगी जिसे Facebook पर कोई भी देख सकता है तब आप इस Reels Video को फेसबुक से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है

Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक रील्स से पैसे कमाने के कई तरीके है जिसमें Reels को Facebook Ads से मोनेटाइज करके पैसे कमाने के साथ Affiliate Marketing, Refer And Earn, Sponsorship, Product Selling, URL Shortener और कोई सर्विस सेल करके Facebook Reels से पैसे कमा सकते है

लेकिन इसके लिए आपको फेसबुक पर बेहतर से बेहतर रील्स बनाना होगा और कुछ रियल फॉलोअर्स बनाना होगा तो चलिए इन तरीको के बारे में विस्तार से जानते है जो इस प्रकार है

फेसबुक रील्स पैसे कमाने के तरीकेमहीने की कमाई
Facebook Reels Bonus1 से 3 लॉख रूपये
Facebook Ads के द्वारा80 से 90 हजार रूपये
Affiliate Marketing करके2 से 4 लॉख रूपये
Refer And Earn करके20 से 25 हजार रूपये
प्रोडक्ट सेलिंग करके40 से 50 हजार रूपये
ईबुक सेल करकेएक लॉख से ज्यादा
URL Shortener के जरिए10 से 15 हजार रूपये
Sponsorship लेकर60 से 80 हजार रूपये
Fan subscription का उपयोग करें30 से 35 हजार रूपसे
कोई सर्विस देकरलॉखो कमा सकते है

#1. फोलोविंग बनाएँ

फेसबुक रील्स के साथ पैसा बनाने का पहला कदम फोलोविंग का निर्माण करना है। आपके जितने अधिक फोलोवर्स होंगे, आपकी वीडियो के लिए उतने अधिक संभावित दर्शक होंगे।

आकर्षक और रचनात्मक वीडियो बनाने का प्रयास करें जिसे लोग देखना और साझा करना चाहेंगे। नए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए अपने वीडियो अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करें।

#2. फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो से जुड़ें

Facebook क्रिएटर स्टूडियो से जुड़ें, जो एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसे क्रिएटर्स को Facebook पर अपनी सामग्री का Monetize करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्लेटफ़ॉर्म आपको अपने वीडियो का Monetize करने, अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने और ब्रांडों से जुड़ने की अनुमति देगा। 

अपने फेसबुक रीलों का मुद्रीकरण करने के लिए, आपको मुद्रीकरण के लिए आवेदन करना होगा। Monetize की आवश्यकताओं में कम से कम 10,000 फोलोवर्स, पिछले 60 दिनों में 30,000 एक मिनट के दृश्य(views) और फेसबुक के सामुदायिक मानकों और सेवा की शर्तों का अनुपालन शामिल है।

एक बार जब आप इन आवश्यकताओं को पूरा कर लेते हैं, तो आप Facebook क्रिएटर स्टूडियो के माध्यम से मुद्रीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#3. Collaboration with Brands 

Facebook Reels से पैसे कमाने का एक तरीका ब्रांड्स के साथ सहयोग करना है। एक बार जब आपके पास महत्वपूर्ण फोलोवर्स हो जाते हैं, तो ब्रांड अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप ब्रांडों तक पहुंच सकते हैं और भुगतान के बदले उनके लिए सामग्री बनाने की पेशकश कर सकते हैं। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए अपने अनुयायियों को किसी भी प्रायोजित सामग्री का खुलासा करना सुनिश्चित करे।

Sponsorship क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

#4. Facebook के ब्रांड सहयोग प्रबंधक से जुड़ें

Facebook के ब्रांड सहयोग प्रबंधक से जुड़ें, जो एक ऐसा मंच है जो ब्रांड को निर्माताओं से जोड़ता है। एक बार जब आप प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ जाते हैं, तो ब्रांड अपने आला, दर्शकों की जनसांख्यिकी और अन्य कारकों के आधार पर काम करने के लिए creators की खोज कर सकते हैं। यदि आप ब्रांड के मानदंडों को पूरा करते हैं, तो वे प्रायोजित पोस्ट पर सहयोग करने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं।

#5. अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचें

यदि आपके पास कोई उत्पाद या सेवा है जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं, तो आप इसे प्रदर्शित करने के लिए Facebook Reels का उपयोग कर सकते हैं। आप ऐसे वीडियो बना सकते हैं जो आपके उत्पाद या सेवा की विशेषताओं और लाभों को प्रदर्शित करते हैं और दर्शकों को खरीदारी करने के लिए कॉल टू एक्शन प्रदान करते हैं।

#6. परामर्श सेवाएं प्रदान करें

यदि आपके पास किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता है, तो आप अपने फोलोवर्स को परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ हैं, तो आप फोलोवर्स कैसे बढ़ा सकते हैं या आकर्षक सामग्री कैसे बना सकते हैं, इस पर परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

#7. Affiliate marketing का प्रयोग करें

Affiliate marketing अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देकर कमीशन कमाने का एक तरीका है। आप उत्पादों को बढ़ावा देने वाले वीडियो बनाने और विवरण में एक लिंक शामिल करने के लिए फेसबुक रील्स का उपयोग कर सकते हैं। जब कोई लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है, तो आप कमीशन कमाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

#8. क्रिएटर फंड से जुड़ें

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए कई क्रिएटर फंड लॉन्च किए हैं। ये फंड उन क्रिएटर्स को वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जो कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं, जैसे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना या बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होना। एक क्रिएटर फंड में शामिल होने के लिए, आपको आवेदन करना होगा और पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

#9. Fan subscription का उपयोग करें

फेसबुक एक fan subscription सुविधा प्रदान करता है जो प्रशंसकों को मासिक शुल्क का भुगतान करके अपने पसंदीदा creators का समर्थन करने की अनुमति देता है। बदले में, प्रशंसको को विशेष सामग्री और अन्य अनुलाभों का एक्सेस मिलता है। आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने फेसबुक रील्स और अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी fan subscription सेवा का प्रचार कर सकते हैं।

#10. ऑफर मर्चेंडाइज द्वारा

यदि आपके पास एक ब्रांड या फोलोवर्स है, तो आप टी-शर्ट, मग, या फोन केस जैसी मर्चेंडाइज की पेशकश कर सकते हैं। आप Facebook Reels का उपयोग अपने सामान को प्रदर्शित करके और अपने ऑनलाइन स्टोर का लिंक प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।

फेसबुक रील्स को वायरल कैसे करें? 

हमने आपको फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत तरीके बताये हैं लेकिन यह तरीके तभी कारगर साबित होंगे जब आपकी वीडियो वायरल हो, तो आइये जानते हैं फेसबुक रील्स को वायरल कैसे करें-

1# इसे छोटा और अच्छा रखें:-

Facebook शॉर्ट्स को त्वरित, स्नैकेबल सामग्री के रूप में डिज़ाइन किया गया है जिसे उपयोगकर्ता तुरंत उपयोग कर सकते हैं। आदर्श रूप से एक मिनट से कम समय के लिए अपने वीडियो छोटे और अच्छे रखें।

2# इसे दृष्टिगत रूप से आकर्षक बनाएं:-

अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए चमकीले रंगों, बोल्ड ग्राफ़िक्स और उच्च-गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करें। आपका वीडियो देखने में आकर्षक और देखने में आसान होना चाहिए।

3# हुक से शुरू करें:-

अपने वीडियो की शुरुआत ध्यान आकर्षित करने वाले हुक से करें, जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो देखते रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा. चाहे वह एक चौंकाने वाला कथन हो, एक दिलचस्प तथ्य या एक सम्मोहक प्रश्न, सुनिश्चित करें कि यह दर्शकों की रुचि को प्रभावित करता है।

4#Subtitles का उपयोग करें:-

कई फेसबुक उपयोगकर्ता म्यूट पर वीडियो देखते हैं, इसलिए आपके वीडियो में Subtitles जोड़ना महत्वपूर्ण है। इससे लोगों को यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या हो रहा है भले ही वे ऑडियो न सुन सके। 

5# फेसबुक समूहों पर साझा करें:- 

फेसबुक समूहों पर अपने शॉर्ट्स साझा करें जो स्व-प्रचार की अनुमति देते हैं। इससे आपको व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी और आपके वीडियो के वायरल होने की संभावना बढ़ जाएगी।

6# हैशटैग का उपयोग करें:-

अपने वीडियो को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने में सहायता के लिए प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें। इससे लोगों को आपका वीडियो ढूंढना आसान हो जाएगा और इसके वायरल होने की संभावना बढ़ जाएगी।

7# अन्य creators के साथ collaboration करें:- 

अन्य creators के साथ collaboration करने से आपको नए दर्शकों तक पहुँचने और अधिक आकर्षक और दिलचस्प वीडियो बनाने में मदद मिल सकती है। यह देखने के लिए कि क्या वे किसी वीडियो पर सहयोग करने में रुचि रखते हैं, अपने पेज संबंधित विषय में अन्य creators तक पहुँचने का प्रयास करें।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो का प्रचार करें: व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपने वीडियो को ट्विटर और इंस्टाग्राम ग्राम जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करें।

8# अपने दर्शकों से जुड़ें:- 

Comments का जवाब दें और अपने दर्शकों के साथ जुड़ें। यह आपके फोलोवर्स के साथ संबंध बनाने में मदद करेगा और उन्हें आपकी वीडियो को अपने नेटवर्क के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

9# रचनात्मक बनें और मज़े करें:-

रचनात्मक होने से न डरें और अपने वीडियो का आनंद लें। आपकी सामग्री जितनी अनूठी और दिलचस्प होगी, उसके वायरल होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

यह भी पढ़े-

फेसबुक रील्स बनाते समय कौन सी बातों का ध्यान रखें?  

अगर आप फेसबुक रील्स बनाकर पैसे कमाने चाहते है तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

  • जो trend चल रहा है उसी को फोलो करें जैसे कोई गाना अब बहुत पॉपुलर है उसी का अपने वीडियो में इस्तेमाल करें।
  • अपने पेज पर एक टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट ही डालें जिससे आपके पेजरैंक करते हैं। हर प्रकार की पोस्ट डालने के कारण आपका पेज ग्रो नहीं कर पाता है।
  • आपको अपने पेज पर रेगुलर रील्स अपलोड करनी है।
  • वीडियो की क्वालिटी शानदार रखें ताकि आपके देखने वालों को आपका काम पसंद आए।
  • अपना खुद का ओरिजिनल कांटेन्ट अपलोड करें वरना कॉपीराइट क्लेम एवं स्ट्राइक मिल सकती है।

FAQs –

क्या मैं फेसबुक रीलों से पैसे कमा सकता हूं?

जी हाँ बिल्कुल कमा सकते है इसके लिए आपको डेली फेसबुक पर रिल्स बनाकर अपलोड करना होगा फिर रिल्स बोनस से पैसे कमा सकते है

फेसबुक रील्स पे पर व्यू कितना देती है?

फेसबुक पर लॉखो की संख्या में User है इसलिए Facebook Reels पर करोड़ो में Views आते है जिससे आप महीने लॉखो रूपये बना सकते है

फेसबुक रील्स पर कितने व्यूज पर पैसे मिलते हैं

Facebook Reels पर कम से कम 30 दिने में 1000 न्युज होने चाहिए जिसपर आपको आधा डॉलर से 1 डॉलर की कमाई होगी बाकी आप Affiliate Marketing, Refer And Earn, Sponsorship आदि 4 से 7$ कमा सकते है

निष्कर्ष – फेसबुक रील्स से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह लेख उम्मीद है हमारे द्वारा इस आर्टिकल में जो जानकारी दी गई आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye? इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी तरीकों को बडी़ ही सरल भाषा में बताया है जिससे आप आसानी से फेसबुक रील्स से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि वे भी फेसबुक रील्स को अपलोड करके पैसे कमा सके।

जय हिंद, जय भारत।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment