ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – How To Start Blogging in Hindi 2023?

आज की पोस्ट ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – How To Start Blogging In Hindi? के बारे में है जिसमें आप जानेंगे कि Blogging क्या है और Blogging Kaise Kare, क्यो करें साथ मैने अपनी Blogging कैसे शुरू किया इन सब की जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाली है।

आज सिर्फ भारत में लॉखो Blogger जो Blogging से बहुत अच्छे पैसे कमाते है और बहुत से Blogger अपना पैसा और समय दोनो बरबाद करने के बाद भी एक रूपया नही कमा पाते और Blogging छोड़ने को मजबूर हो जाते है क्या आप जानते है ऐसा क्यो होता है।

क्योकि अक्सर नये Blogger कोई Video देखकर या कोई ब्लॉग पोस्ट पढ़कर कुछ ही जानकारी हासिल करके आपना ब्लॉग तो शुरू कर लेते है लेकिन उस ब्लॉग से वो पैसे नही कमा पाते है क्योकि उन्हे उस चीज पूरी जानकारी नही होती है।

लेकिन मैं आपको इस पोस्ट में Blogging क्या होती है इसे कैसे शुरू करना है और इससे पैसे कमाए तक आपको पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दूँगा जिससे आपको अच्छे से ब्लॉगिंग के बारे में समझ आ सके।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें - How To Start Blogging In Hindi?

मैने आपना ब्लॉग Manoj K Ideas 4 साल पहले बनाया था और उस समय मुझे Blogging की कोई जानकारी नही थी मुझे Blogging के बारे में कुछ भी नही पता था मुझे अपने ब्लॉग का URL तक पता नही था ब्लॉग बनाने के बाद भी।

मै अपने ब्लाग पर कुछ फोटो डालता था और उसे मै ही देखता था जनवरी 2021 में मैने Blogging सीखना शुरू किया और आज जनवरी 2023 को मेरा ब्लॉग आप देख सकते है आज भी मै लॉखो रूपये तो नही कमा रहा लेकिन इसकी शुरूआत तो हो ही चुकी है जहाँ मैने पिछले महीने ही इस Blog से सिर्फ Google AdSense के जरिए 318$ (करीब 26000 रुपये +) की Earning किया है।

अगर आप भी इसी तरह Blogging करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Blogging क्या है, Blogging कैसे शुरू करे और Blogging से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है तो आइए जानते है इसके बारे में।

Table of Contents

ब्लॉगिंग क्या होता है?

दोस्तो इंटरनेट पर ब्लॉग बनाना और उसपर किसी टॉपिक की जानकारी लिखकर शेयर करना या लोगो तक पहुँचाना ही Blogging कहलाता है, Blogging एक कार्य है जो किसी ब्लॉग के लिए किया जाता है जिसमें Blog बनाने से लेकर, Blog Post लिखने, Blog को मैनेज करने और उस Blog से पैसे कमाने तक के सभी कार्य को हम Blogging कहते है।

उदाहरण के लिए जैसे मेरी ये पोस्ट Blogging शुरू करने के बारे मे अर्थात ब्लॉगिंग करने के विषय पर पूरी जानकारी लिखी गयी जिसे भविष्य में कोई भी अपने इंटरनेट से सर्च करके पढ़ सकता है जैसे आप अभी पढ़ रहे हैं तो मैं यह जो कार्य कर रहा हूँ यह कार्य ही ब्लॉगिंग है।

Blogging आप का फैसन भी हो सकता है या फिर सिर्फ पैसे कमाने का जरिया भी हो सकता है ये आपकी सोच पर निर्भर है कि आप Blogging क्यो शुरू करना चाहते है जैसे मैने अपनी जानकारी लोगो तक पहुँचाने और इससे पैसे कमाने के लिए शुरू किया।

Blogging एक ज्ञान बाँटने का जरिया है जैसे एक अध्यापक बच्चो को शिक्षा देता है लेकिन Blogging में ज्ञान बाँटना और स्कूल में बच्चो को शिक्षा देना दो अलग चीजे हैं।

Blogging का तात्पर्य लेखन, फोटोग्राफी और अन्य मीडिया से है जो ऑनलाइन प्रकाशित किये जाते हैं Blogging व्यक्तियों का एक डायरी-शैली और प्रविष्टियों को एक तरह अवसर दिया जाता है कि वे अपनी भावनाओं, ज्ञान और अपनी विशेषताओ को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकें।

मुझे लगता है Blogging की इतनी जानकारी पूरी पर्याप्त नही है ब्लॉगिंग को बेहतर समझने के लिए आप ये पोस्ट Blog और Blogging क्या होता है? पढ़ सकते है तो आइए अब जानते है ब्लॉगिंग शुरू करने के आगे के प्रोसेस को कि Blogging कैसे करते हैं?

Blogging बिज़नेस क्या है कैसे शुरू करें

Blogging Business दुनियाँ का एक मात्र ऐसा बिज़नेस है जिसमें ना पैसो की जरूरत है, ना कही आने-जाने की जरूरत है, ना बिज़नेस करने के लिए किसी जगह की जरूरत है, ना किसी से कोई प्रोडक्ट खरीदना और ना ही इसे बेंचना है, ना किसी बॉस का टेंशन है।

यहाँ पर आप बस अपनी पर्शनल जानकारी एक ब्लॉग के माध्यम से इंटरनेट के द्वारा शेयर की जाती है जिसे पूरी दुनियाँ के लोग इंटरनेट के माध्यम से पढ़ते है और आप इससे पैसे कमाते है।

वैसे इस Blogging Business को कैसे शुरू करें के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नही है लेकिन फिर भी इंटरनेट की कुछ जानकारी के साथ आपका शिक्षित होना जरूरी है इस तरह आप Blogging क्या होता है? के बारे में समझ चुके है तो आइए अब जानते हैं कि Blogging बिजनेस कैसे शुरू करते हैं?

Blogging क्यो शुरू करे

Blogging शुरू करने के एक नही कई कारण हो सकते है जिसके लिए लोग ब्लॉगिंग करते है जैसे कुछ लोग अपने अपने बिजनेस, प्रोडक्ट के लिए भी ब्लॉगिंग शुरू करते है कुछ लोग सिर्फ पैसे कमाने के लिए शुरू करते है तो कुछ इंटरनेट पर फेमस होने, नाम कमाने के लिए भी ब्लॉगिंग शुरू करते है।

कारण कोई हो लेकिन हर जगह आपको ब्लॉगिंग करने का फायदा ही मिलता है अगर आपकी ब्लॉगिंग सक्सेजफुल होती है तब, लेकिन जब सक्सेजफुल नही होती है तब लोगो की इसकी कमियां भी नजर आती है लेकिन वास्तव में ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान दोनो ही है जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बात करेंगे।

यहाँ बस आपको ये समझने की जरूरत है कि ब्लॉगिंग क्यो शुरू करना चाहते है इसका कारण आपको पता होना चाहिए क्योकि इसी कारण के हिसाब से ही आप ब्लॉगिंग में काम करते है और उतना ही सक्सेज होते है यहाँ पर आपके ब्लॉगिंग का परपज कि्लयर होना चाहिए।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें (How To Start Blogging in Hindi)

Blogging शुरू करने का तरीका जितना आसान है उतना ही Blogging में सफल होना थोड़ा मेहनत का काम है कई महीनो की मेहनत और धैर्य के साथ अगर आप Blogging सीखते हैं तब आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है।

Blogging शुरू करने के लिए ब्लॉग कैसे बनाए से लेकर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तक आपको बहुत कुछ सीखना पड़ता है जिसमें काफी समय भी लगता है अगर आप हर रोज 2 घण्टा ब्लॉगिंग सीखते है तो आपको कम से कम 6 महीना समय चाहिए।

यहाँ समय के साथ कुछ इनवेस्टमेंट भी करना पढ़ेगा और साथ ही कुछ चीजो की जरूत भी पढ़ेगी जिससे आप काम करेंगे या सीखेंगे जैसे कम्प्यूटर या लैपटॉप, एक स्मार्टफोन और एक अच्छा सा नेटकनेक्शन तभी आप Blogging सीख पायेंगे और Blogging में Sucsses हो पायेंगें।

तो आइए जानते है Blogging शुरू करने के क्या स्टेप है, Blogging कैसे की जाती है और अगर आप Mobile Se Blogging Kaise Kare की सोच रहे है तो इसके तरीके जानना चाहते है तो इसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके ज्यादा जानकारी ले सकते है।

तो चलिए अब जानते है हिंदी में Blogging कैसे शुरू करें

1. सही Blog Language चुनें

Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहला कदम होता है कि आप किस भाषा में Blogging शुरू करना चाहते है वैसे तो आपने ज्यादातर English ब्लॉग ही देखा होगा क्योकि English ब्लॉग में हिंदी ब्लॉग से ज्यादा कमाई होती है इसीलिए लोग सबसे ज्यादा English ब्लॉग ही शुरू करते है।

English ब्लॉग में जितना ज्यादा कमाई है उतना ही इस भाषा में कंपटीशन भी ज्यादा है आसान आसान शब्दो में कहा जाय तो आज के समय में English Blog शुरू करके उसमें सफलता पाना आसान नही होगा लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि अब English में ब्लॉग बनाए नही जा रहे है।

मेरे हिसाब से आपको उस भाषा में Blogging शुरू करना चाहिए जो भाषा आपको अच्छी आती हो वही आपके लिए बेस्ट रहेगा बहुत से लोग जिन्हे English नही आती है हिंदी में Text लिखकर Google Translate की मदद से उस Text को English में Translate कर देते है और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है जो देखा जाय तो बिल्कुल भी सही नही होता है।

क्योकि Google Translate आपकी हिंदी को English में तो कर देता है लेकिन उसमें वो भावनाए नही होती है जो एक English Blogger लिखता है ऐसे में आपकी वो ब्लॉग पोस्ट रैंक नही हो पाती है

इसलिए आप उस भाषा को चुने जो आपको बेहतर आती है और थोड़ा रिसर्च भी करें कि उस भाषा में आपको Google Adsense का Approvel मिलेगा या नही क्योकि Google Adsense सभी भाषाओ को Approvel नही देता है।

जहाँ तक मुझे जानकारी है आपको English और हिंदी में आसानी से Google Adsense का Approvel मिल जायेगा आप चाहे तो हिंदी में ही Blogging करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

हिंदी के भी बहुत से ब्लॉग ऐसे है जिससे लोग महीने के लॉखो कमाते है ये कुछ बात हो गयी कि Blogging किस Language में शुरू करें अब जानते है कि आप ब्लॉगिंग करने के लिए Blog Topic कौन सा Choose करेंगे।

2. Blogging के लिए एक Niche (Topic) का चयन करें 

Blogging कैसे करें के लिए सबसे जरूरी पार्ट होता है कि आपको किसी Niche (Topic) का का चुनाव करना होता है जिसमें आपको किसी एक विषय (टॉपिक) की चुनाव करना चाहिए किसी एक विषय पर Blogging करने से आपको कई फायदे मिलते है।

जैसे आपकी पोस्ट Google में जल्दी रैक करती है, कोई रीडर जब आपके ब्लॉग पर आता है उसे एक टॉपिक की बहुत सी जानकारी मिलती है और वो आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रूकता है, इसके अलावा भी बहुत से फायदे है।

दोस्तो जिस चीज में ज्यादा फायदा होता है उसके नुकसान भी होते है जैसे मानलो आपने Cricket विषय पर ब्लागिंग शुरू किया है तो जब भी Cricket का सीजन आयेगा आपके ब्लॉग पर user ज्यादा आयेगे जब सीजन नही होगा तो नही आयेगे।

इस तरह आपका समय बरबाद होगा किसी भी एक Niche पर काम करने से बहुत तरह की दिक्कते आती है लेकिन अगर आप कई विषय पर पर ब्लॉग बनाते है तो इसको रैक होने में और ट्राफिक आने में कुछ समय लगता है।

लेकिन उसके बाद आपको कोई दिक्कत नही होती है आपने जितने बड़े ब्लॉगर को देखा होगा उनका ब्लॉग कई विषय पर होता है चाहे News ब्लॉग देख लो, Tech ब्लॉग देख लो वैसे तो ब्लॉग विषेशज्ञ यही कहते है।

किसी 1 विषय का चुनाव करें जबकि उनका खुद का ब्लॉग कई विषय पर होता है अगर मै अपनी राय दूँ तो आपको जिस विषय की ज्यादा जानकारी है उसी से अपने Blogging की शुरूआत करें फिर आगे चल कर जो सही लगे वो विषय भी शामिल करें।

Business & IndustrialFinance BlogBooks & Literature
Hobbies & LeisureArts & EntertainmentComputers & Electronics
News BlogAutos & VehiclesHealth Blog
Online CommunitiesBeauty & FitnessPets & Animals
Gaming BlogFood & DrinkReal Estate
Jobs & EducationHome & GardenInternet & Telecom
People & SocietyScienceTravel Blog
ReferenceLaw & GovernmentTechnology
Sports BlogTools BlogAffiliate Blog
Blogging & VloggingHome & GardenMake Money

3. अच्छा Domain Name चुनें

आपके लिए Blogging करने का ये स्टेप बहुत महत्वपूर्ण है अपने ब्लॉग के लिए कोई एक अच्छा नाम सेलेक्ट करें ब्लॉग नाम वो होता है जो आपके Domain Name के साथ ब्लॉग का नाम होता है जिसे google मे सर्च करने पर आपका ब्लॉग सामने आ जाता है।

जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है Manoj K Ideas और Domain Name manojkideas.com अब ये दोनो में से कोई एक भी आप Google में सर्च करेंगे तो मेरा ही ब्लॉग आयेगा इसी तरह आपको नाम सेलेक्ट करना है।

आपका Domain Name ज्यादा बड़ा नही होना चाहिए और ऐसा हो कि वो याद रह सके उसके बाद उसी नाम का Domain Name भी खरीदना होगा इसके लिए आप Godaddy, Bluehost, Namecheap, जैसे कंपनी की Website पर जाकर अपना Domain Name खरीद सकते है।

Domain Name भी आपको खरीदते समय ध्यान देना है कि आपको .com मिल रहा है कि नही अगर नही मिल रहा है तो .in .net .org ले सकते है लेकिन भुलकर भी .xyz या कोई और दुसरा नही लेना है क्योकि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें में ये गलती आप नही कर सकते है क्योकि डोमेन कभी बदला नही जा सकता है।

4. Blogging Platform चयन करें

Blogging Platform चयन का मतलब है जहाँ पर आप अपना ब्लॉगिंग का कार्य शुरू करेंगे और रन करेंगे इसके लिए बहुत सारे बिकल्प है जैसे WordPress, Joomla, Blogger, Wix, Weebly, Squarespace आदि हैं जहाँ से आप How To Start Blogging In Hindi? का कार्य कर सकते हैं।

सभी विषेशज्ञयो का यही मानना है कि Blogger Vs WordPress सबसे सही Platform है जोकि ये एक फ्री दूसरा फ्री और पेड दोनो है मतलब WordPress.org पर आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए वेब हास्टिंग खरीदनी होगी जहाँ आपको पैसे देने होगे WordPress.com और Blogger.com पर आप फ्री ब्लॉग शुरू कर सकते है।

बहुत से लोग गूगल पर सर्च करते है कि Free Me Blogging Kaise Shuru Kare? तो इसके लिए आप यह पोस्ट ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है और फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते है फिलहाल तो मैं इस पोस्ट में Free Blogging क्या है और इसे कैसे शुरू करे की बात नीचे करने वाला हूँ।

आप फ्री में भी ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है लेकिन ये काम थोड़ा मुश्किलो का है अगर आप ब्लॉगिंग सीखने के लिए शुरू कर रहे है तो फ्री का ब्लॉगर ही आपके लिए सही है लेकिन अगर आप पैसे कमाने के लिए Blogging शुरू करने सोच रहे हैं तो आपको लिए WordPress.org ज्यादा बेहतर है।

5. अच्छी Hosting का चुनाव करें

अपने ब्लॉग के नाम का चुनाव आपने कर लिया और अगर आप Blogging Platform में WordPress.org का चुनाव करते है तो आपको अच्छी Web Hositing का चुनाव भी आपको करना होगा क्योकि WordPress पर Blogging कैसे शुरू करें? के लिए होस्टिंग सबसे अहम मानी जाती है।

इसके लिए आप Bluehost, SiteGround, Hostinger, Hostgator, Greengeeks और भी बहुत सी Web Hositing कंपनी है जहाँ से Best Web Hositing खरीद सकते है लेकिन इसमें आपको देखना पढ़ेगा कौन सी Web Hositing आपके लिए सही होगी।

दोस्तो Blogging करने के लिए Web Hositing खरीदने से पहले हमें कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और वो है कि Hosting में आपको क्या मिल रहा है जो ब्लॉग रन करने में ज्यादा आसान रहता है जैसे

Uptime – आपको कभी भी Offline होने वाली Web Hositing नही खरीदनी चाहिए क्योकि जब आपकी Hositing off होगी उस टाइम कोई User आपकी साइट पर आयेगा तो आपकी साइट नही खुलेगी इसलिए आपको हमेशा Online रहने वाली Web Hositing ही खरीदनी चाहिए ताकि कोई user कभी भी आपके ब्लॉग को पढ़ सके।

Support – आपको ऐसी Web Hositing  खरीदनी चाहिए कि उसका Supprot और Expert अच्छा हो ताकि आपको जब कभी भी Hositing में कोई दिक्कत आये तो उस Hositing कम्पनी से Supprot और पूरा हेल्फ मिल सके जिससे आप अपनी Problem को दूर कर पाये।

Price – दोस्तो आपको Hositing खरीदने के लिए ज्याद पैसे वाली Hositing खरीदने की जरूरत नही है आप कम पैसे में भी अच्छी Hositing खरीद सकते है।

अगर आप एक अच्छी और कम पैसे मतलब सस्ती Free Web Hositing खरीदना चाहते है तो मै आपको सलाह दूँगा की आप Hositinger से अपनी Web Hositing खरीदें क्योकि ये आपकी Blogging कैसे शुरू करें की जर्नी को काफी आसान बना देता है क्योकि इसके इंटरफेस काफी आसान है।

6. Domain और Hosting खरीदें

दोस्तो ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें के लिए यहाँ मैं आपको Hostinger से Domain और Hosting खरीदने का तरीका बताउंगा आप चाहे तो यह होस्टिंग खरीद सकते है या आप चाहे तो दूसरी कंपनी से भी Hosting खरीद सकते है तरीका लगभग सेम एक जैसा ही होगा।

Step 1. इसके लिए सबसे पहले आपको hostinger की वेब साइट पर जाना होगा इस लिंक पर कि्लक करके भी आप जा सकते है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें - How To Start Blogging In Hindi?

Step 2. अब आपको थ्री डॉट पर कि्लक करना है फिर Hosting पर कि्लक करना है फिर Shared Web Hosting पर कि्लक कर देना है या फिर ऊपर स्क्रॉल करना है।

Step 3. अब आपको नीचे आना है यहाँ आपको  Hosting के सभी प्लॉन देखने को मिलेगें Single Web Hosting, Premium Web Hosting और Business Web Hosting।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें - How To Start Blogging In Hindi?

Step 4. इसमें पहला Single Web Hosting प्लान जा कि Basic Plan है और दूसरा Business Web Hosting है जिसकी आपको जरूरत नही है क्योकि आपको शुरूआत करना आप एक नये ब्लॉगर है इन दोनो के छोड़ने के बाद जो प्लॉन बचा है Premium Web Hosting Plan और यही आपके काम का है।

यह एक अच्छा प्लॉन है कयोकि इसमें आपको Affordable Price के साथ Features अच्छे मिलते है जो Beginners के लिए बिल्कुल सही है।

इस प्लान की सबसे अच्छी बात है इसमें आपको फ्री Domain मिलता है Domain के लिए आपको अलग से पैसा नही लगेगा साथ ही Free Lifetime Ssl Certificate भी साथ में फ्री में मिल जायेगा।

Step 5. अब आप इस प्लान को चुने निचे दिए गए Option Add To Cart पर कि्लक करे।

Step 6. अब आपको प्लान का समय सेलेक्ट करना होगा कम से कम 1 साल का प्लान ले ये सस्ता पढ़ेगा।

इतना कुछ करने पर आपको नीचे दिखाया जायेगा कि आपको फ्री Domain Name मिला है अब आप अपने ब्लॉग के लिए वो Domain ले सकते है जो फ्री है।

बस Domain Name डाले और सर्च करें उपलब्ध होगा तो दिखाया जाये नही होगा तो दूसरा Domain Name सर्च करें याद रहें आपको .in ही लेना है क्योकि फ्री में .com नही मिलेगा।

Step 7. अब साइड में आपको एक Coupon Code डालने की ऑप्शन होता है जिसमें आप कोई Coupon Code डालेंगे तो एक्ट्रा Discount भी मिल जायेगा उसके बाद Checkout Now पर Click करे।

Step 8. अब आपके सामने Login/Signup का Page खुलेगा जिसमें आप Google या Facebook से Signup करेंगें पहले से एकाउंट है तो Login करेंगें।

Step 9. अब आपके सामने Payment Modes का ऑप्शन दिखाई देगा जो ऑप्शन आपके पास है उससे Payment Complete करें।

Step 10. Payment पुरा होने पर आपके सामने फिर से  Log In Page ओपन होगा अपनी उसी Id से Login करें जैसे ही आप Login करेंगे आपके सामने Hostinger का Dashboard खुलेगा जिसमें आपको अपना Hosting, SSL Certificate और Domain दिखाई देगा।

7. अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें

आज आपको ब्लॉग बनाने के सैकड़ो तरीके मिल जायेंगे जहाँ से आप कुछ ही स्टेप पूरा करके आपना ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन जैसा कि मैने ऊपर भी बताया है दुनियाँ का कोई भी ब्लॉग बनाने वाला प्लेट फार्म WordPress से बेहतर नही है इसलिए सबसे ज्यादा लोग अपना Blogging शुरू करने के लिए इसी का Use करते है।

अब WordPress में भी आप दो तरह से Blog Start कर सकते है पहला – wordpress.com जहाँ पर आप WordPress पर फ्री ब्लॉग भी बना सकते हैं और पैसे लगाकर भी बना सकते हैं जो आज समय में ज्यादा सक्सेज या पापुलर नही है।

दूसरा – wordpress.org जहाँ पर आप फ्री ब्लॉग नही बना सकते हैं यहा पर ब्लॉग बनाने के लिए Hosting और Domain की जरूरत होगी जिसका खर्च कम से कम 2500 – 3000 होगा जो सबसे पापुलर और सक्सेज है आज Google पर करोड़ो Blog हैं जिसमें 90% लोग इसी प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं।

आपको भी इस तरह के ब्लॉग बनाना है होस्टिंग और डोमेन खरीद कर WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाए का ये तरीका पढ़ सकते है और अपना ब्लॉग बना सकते है क्योकि मैने Domain और Hosting खरीदने का तरीका ऊपर बताया है तो हम इसी प्लेटफार्म पर Blogging करने के तरीके जानेंगे।

अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नही है और अगर आपके पास Domain और Hosting खरीदने का बजट भी नही है तो आप Blogger.com पर जा सकते है और यहाँ से बिल्कुल फ्री Blogger पर ब्लॉग बना सकते है जो बिल्कुल टोटली फ्री है और इसी को बहुत से लोग Google पर Blogging कैसे शुरू करें भी कहते है।

1. WordPress पर ब्लॉग कैसे शुरू करें

अब आपको WordPress ब्लॉग बनाने के प्रोसेस को पूरा करने के लिए किसी न किसी सॉफ्टवेयर का उपयोग करना होता है जैसे मै अपनी पोस्ट को WordPress पर लिखता हूँ चूंकि आपने भी वेब होस्टिंग खरीदी है तो आपको WordPress install करना होगा।

WordPress install करने लिए आपको Hosting में Login करना होगा और Cpanel में जाना होगा अगर आप होस्टिंगर की होस्टिंग खरीदते है तो आपको Hpanel मिलता है जो Cpanel से भी आसान होता है।

Hpanel जाने का सबसे आसान तरीका है जब आपने Hosting खरीदी होगी तो आपके Email पर एक मैसेज आया होगा जिसमें एक लिंक होता है उस कि्लक करके Login Password देकर सीधा Hostinger के Hpanel में जा सकते है।

Hpanel में आने के बाद आपको Softaculous Auto Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है अब आपको 4 ऑप्शन और दिखाई देगा जिसमे आपको सिर्फ WordPress पर कि्लक करना है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें - How To Start Blogging In Hindi?

अब आप WordPress insall करने के पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको अपने ब्लॉग सम्बंधी कुछ जानकारी देनी होती है फिर निचे install बटन पर कि्लक करना है।

जैसे ही आप install बटन पर कि्लक करते है कुछ Processing होती है फिर आपके HPanel में WordPress install होने लगता है जिसमें 4,5 मिनिट का समय लगता है।

जैसे ही 4,5 मिनिट बाद WordPress install हो जाता है अगले पेज पर आपको WordPress में Login करने के लिए Administrative URL दिखाई देता है।

जैसे ही Administrative URL पर कि्लक करते है यह आपको WordPress Admin Area के Login पेज पर ले जाती है जिसमें आप अपने बनाये गये Username और Password  से Login करके अपने ब्लॉग के काम शुरू कर सकते है।

2. ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे शुरू करें

ब्लॉगर पर ब्लॉग शुरू करना बिल्कुल फ्री होता है जहाँ आप बिना Domain, Hosting के भी ब्लॉग शुरू कर सकते है क्योकि यहाँ पर आपको blogger.com का फ्री SubDomains भी मिलता है जो abc.blogspot.com के नाम से होता है जिसको आप इस प्रकार बना सकते है।

Step 1. इसके लिए आप सबसे Blogger की वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करें blogger.com या blogspot.com या इसी लिंक पर कि्लक करें जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 2. अब अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करें जहाँ अगले पेज पर कुछ इस तरह का आप्शन दिखाई देगा।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 3. यहाँ आपको सबसे पहले Gmail Id से लॉगइन करना होगा जिसके लिए आपको एक Gmail Id की जरूरत होगी बाकी किसी दूसरी Email Id से Blogger पर आप लॉग इन नही कर सकते है जैसे ही आप लॉगइन करेंगे इस पेज पर पहुँच जायेगे।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 4. अब यहाँ आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है जिस तरह मैने अपने ब्लॉग का नाम दिया है Manoj K Ideas आप अपने ब्लॉग का नाम डाले और अगला (Next) पर कि्लक करे।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 5. अब यहाँ अपने ब्लॉग का Url देना कोई ऐसा नाम दें जो उपलब्ध हो मेरा इस नाम से ब्लॉग बना है इसलिए उपलब्ध नही बता रहा है फिर अगला (Next) पर कि्लक करे।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 6. अब अगले पेज पर आपको अपना नाम देना है ब्लॉग राइटर का नाम ये नाम ब्लॉग पढ़ने वालो को दिखाई देगा कि यही इस ब्लॉग को लिखने वाला राइटर है आप जो नाम चाहे दे सकते है मेरी रा़य है अपना नाम डालें और खत्म करें (Finish) पर कि्लक करें।

Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 7. बस आपका ब्लॉग बनकर तैयार है नीचे Views Blog पर कि्लक करके अपना ब्लॉग देख सकते है जो इस तरह का दिखाई देगा जिसको आप कस्टोमाइज करके जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

फ्री में ब्लॉग शुरू करने के लिए आप यह पोस्ट फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है जिसमें हमने WordPress और Blogger दोनो पर फ्री ब्लॉग शुरू करने का तरीका बताया है।

ब्लॉगिंग कैसे करें (Blogging Kaise Kare in Hindi)

यहाँ तक आप ब्लॉग शुरू करने के बारे में समझ चुके है लेकिन ब्लॉगिंग या ब्लॉग शुरू कर लेना ही बहादुरी नही है यहाँ सबसे मुश्किल कार्य ब्लॉगिंग करना है जिसमें काफी कार्य है तो अब जानते है कि Blogging कैसे करते हैं

1. Blog को User Friendly Design करें

इस तरह ब्लॉग स्टार्ट करने का काम पूरा होने के बाद सबसे पहला और जरूरी काम होता अपने ब्लॉग को User Friendly Design करना जिसके लिए सबसे जरूरी है कि अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme Install करें जो ज्यादा हैवी भी ना हो और दिखने में अच्छी भी हो।

यह Theme ही होती है जो आपके ब्लॉग को दिखने सुन्दर और अच्छा बनाती है और ये Theme ही होती है जो आपके Blog की लोडिंग स्पीड भी कम कर देती है इसलिए आपको बेहतर से बेहतर Theme का उपयोग करना चाहिए कोशिश करे कि कोई प्रीमीयम Theme Use वो ज्यादा बेहतर होती है।

अगर अच्छी Theme की बात की जाय तो आपको WordPress में Generatepress या Astra Use करना चाहिए जो प्रीमीयम भी है और आप चाहे तो इसे फ्री में भी Use कर सकते है बस थोड़ा फीचर कम मिलेगा यह दोनो ही एक लाइटवेट थीम है जिसमें आपकी लोडिंग स्पीड कम नही होगी जो दिखने में भी काफी अच्छी है।

Theme लगाने के बाद अपने ब्लॉग को बेहतर कस्टोमाइज करना होगा इन Theme में भी ज्यादा कस्टोमाइज करने की कोशिश ना करें क्योकि इसमें सबसे ज्यादा समय किसी ब्लॉगर का ब्लॉग कस्टोमाइजेशन में ही जाता है सिर्फ मेनू, फूटर जरूरी चीजे Add करें ज्यादा कलर ना डाले इससे भी Blog की स्पीड कम हो जाती है।

आपके ब्लॉग का Interface User Friendly होना चाहिए, लोगों को पसंद आना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा लोग को पसंद आ सके, ध्यान रहे कि कोई भी User आपका ब्लॉग देखने नही आता है वो जानकारी हासिल करने आता है आपको ब्लॉग सिर्फ इतना ही कस्टोमाइज करना है कि User को Blog Post को पढ़ने में दिक्कत न हो।

2. महत्वपूर्ण Pages बनाएं

Blogging कैसे शुरू करें में Google के नियम अनुसार कम से कम आपके ब्लॉग पर 4 Pages का होना जरूरी माना गया है जिसमें About Us, Contact Us, Disclaimer और Privacy Policy अनिवार्य रूप आपको बनाना ही होगा।

ये पेज सिर्फ Google के नियमो के लिए नही होते है इन पेज से User को आपके बारे में बहुत कुछ पता चलाता है क्योकि इन पेज में आपको अपने बारे में और अपने ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी देनी है जिससे कि आपका User Engagement खराब न हो।

इन सभी पेजो के अलग – अलग काम होते है और इसमें आपको अलग – अलग जानकारी भी देनी होती है जैसे किसी को आपके बारे में जानना है तो About Us Page में जायेगा, किसी को आपसे Contect करना है तो वह Contact Us Page में जायेगा तो आपको इस तरह के पेज बनाकर उसमें इसकी जानकारी देनी होगी।

बहुत से लोगो को ये Pages बनाना नही आता है तो इसके लिए आप गूगल में जा सकते है जो Page आपको बनाना उसका नाम लिखिए और उसके आगे जनरेटर लिखिए जहाँ आपको एक वेबसाइट मिल जायेगी।

जहाँ बस आपको अपने बारे में जानकारी देनी और ये वेबसाइट आपको वो पेज बना देगी जिसको आप कापी करके अपने ब्लॉग में Add कर सकते है और कोशिश करें कि इन Pages को आप Footer में लगाए या टॉपबार में लगाए जहाँ User को ये पेज ढूँढना ना पड़े।

3. ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें?

एक ब्लॉग पूरी तरह बन जाने के बाद आप काम आता है कि आप Blog Likhna Kaise Shuru Kare? तो इसके लिए आपने जो Blogging Niche सेलेक्ट किया है उसमें से कुछ कीवर्ड निकालने होगे और उसके ऊपर एक ब्लॉग पोस्ट बनाना होगा जिसका तरीका कुछ इस प्रकार हो सकता है।

Step 1. सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करें और एक लो कंपटीशन कीवर्ड चुनें जिसपर आप आसानी से रैंक कर सके।

Step 2. अपने मेन कीवर्ड को टाइटल में रखें और टाइटल को थोड़ा कैची टाइप बनाये जिसे पढ़कर लोगो का कि्लक करने का मन हो।

Step 3. अपने पहले पैरा ग्राफ में अपने ब्लॉग पोस्ट का इंट्रोडक्शन देना है और उसी में अपना मेंन कीवर्ड एक Use करना वो भी नेचुरल तरीके से।

Step 4. उसके बाद आप पोस्ट में क्या जानकारी देना चाहते वो Blog लिखना शुरू करे और उस कीवर्ड मतलब Question का पूरा Answer अच्छे से समझाते हुए लिखें।

Step 5. इसके लिए आपको जगह – जगह हेडिंग H2, H3, H4 का उपयोग करना और उस हेडिंग का पूरा उत्तर लिखना है।

Step 6. किसी बात को अच्छे से समझाने के लिए आपको Image और Video का उपयोग करना और उसमें भी अपना मेंन कीवर्ड Ltag के रूप में Use करना है।

Step 7. बीच – बीच में जो कुछ भी महत्वपूर्ण वाक्य आते है उनको आपको बोल्ड करना और उस वाक्य से संबंधित कोई पुरानी पोस्ट है तो उसे Internal Link देना है।

Step 8. आपकी पोस्ट में कम से कम एक Outbound Link भी होना चाहिए जो आपको किसी अच्छी साइट पर देना।

Step 9. पोस्ट पब्लिश करने से पहले पोस्ट को खुद एक बार पढ़े जो भी गलतिया हो उसे ठीक करे खासकर स्पेलिंग और मात्राएं।

Step 10. अपने पोस्ट का Url छोटा बनाए जिसमें बस आपको अपना मेंन कीवर्ड देना उसके बाद पोस्ट को पब्लिश करें क्योकि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें का यही प्रोसेस है।

4. Images और Videos का इस्तेमाल करें

एक ब्लॉग पोस्ट में सिर्फ Text लिख देने से आपका काम पूरा नही होता है क्योकि Images और Videos के बिना आपका आर्टिकल अधूरा लगता है इसलिए आपको अपने सभी ब्लॉग पोस्ट में 2 से 3 Images Use करना है और कम से कम एक Video भी जो आपकी ब्लॉग पोस्ट से मैच करता हो।

आप ऐसा भी नही कर सकते है कि ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है और उसमें Video कोई Song Add कर दें, नही Video डालो लेकिन ऐसी Video जिसमें How To Start Blogging in Hindi की जानकारी दी गयी हो और इसी तरह की आपकी Image भी होनी चाहिए।

अच्छी Image या Video के लिए आप Pixabay और Pixal जैसी साइट पर जा सकते है आपको बहुत सारी अच्छी Image या Video मिल सकती है जो कापी राइट फ्री होती है यहाँ से आप अनलिमिटेड Image या Video डॉउनलोड कर सकते है और उसे अपने ब्लॉग में लगा सकते है जिसपर आपको कभी कापी राइट नही मिलेगा।

दोस्तो अपने ब्लॉग में Image या Video डालते समय एक बात का ध्यान रखना है कि इन Image या Video की साइज क्या है क्वालिटी क्या है क्योकि ज्यादा बड़ी साइज की Image और Video आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड स्लो कर सकती है।

इसलिए आपको उन Image का Seo करना होगा उसकी साइज को ठीक करना उसकी क्वालिटी को ठीक करना होगा Image कैसे बनाते है या Image की Seo कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट इमेज SEO क्या है, कैसे करें? में मिल जायेगी जिससे आप बेहतर से बेहतर Image बना सकते है जिससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड भी कम नही होगी।

5. Google Search Console और Google Analytics से Blog को जोड़े

यहाँ तक Blogging कैसे शुरू करें का पूरा काम हो जाने के बाद सबसे पहला काम होता है अपने Blog को Google Search Console से जोड़ना या इसी क्रिया को हम अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना भी कहते है यह एक बहुत ही जरूरी पार्ट होता है किसी भी ब्लॉग के लिए तभी आपका ब्लॉग Google के सर्च रिजल्ट में आता है।

यहाँ से आप Google को ये बताते है आपके पास एक ब्लॉग जिसे आप गूगल में दिखाना चाहते है तब गूगल आपके ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को Crawl और Index करता है जिसके बाद आपका ब्लॉग या ब्लॉग सर्च रिजल्ट में दिखाई देता है और आपकी पोस्ट भी Google में रैंक कर पाती है।

यह बहुत जरूरी प्रोसेस होता है जिसको करना बिल्कुल अनिवार्य है इसके बिना आप अपने ब्लॉग को User तक पहुँचा ही नही पायेंगे, वैैसे तो ये कार्य बहुत आसान सा है जहाँ आपको अपने ब्लॉग का URL Add करना होता है और Sitemap सबमीट करना होता है इन दोनो के सबमीट करने का तरीका आपको जानना है तो आप ये पोस्ट अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें? पढ़ सकते है।

इसी तरह अपने ब्लॉग को Google Analytics से भी आप जोड़ना होगा वैसे Google Analytics अपके ब्लॉग को रैंक करने या Google में दिखाने जैसा कोई कार्य नही करता है इसका काम सिर्फ इतना है कि आपके ब्लॉग पर कितने User आ रहे है कहाँ से आ रहे है किस समय पर आ रहे बस इन्ही सब की जानकारी देता है।

इससे आप ये देख पाते है कि आपकी कौन सी पोस्ट पर ट्रॉफिक आ रहा है और कौन सी पोस्ट पर नही आ रहा है जहाँ आप उस पोस्ट को और सुधार करके उस पोस्ट पर भी ट्रॉफिक ला सकते है।

अगर आप अपने ब्लॉग को Google Analytics के साथ नही जोड़ते है तो भी आपका काम चल सकता है क्योकि ये सिर्फ डेटा दिखाता है बाकी इसका दूसरा कोई काम नही है।

लेकिन Google Search Console में अपने ब्लॉग को Add करना और उसका Sitemap सबमीट करना ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें का बहुत जरूरी पार्ट इसको कभी मिस मत कीजिए क्योकि यही आपके ब्लॉग को रैंकिंग दिलाता है जहाँ से आर्गेनिक ट्रॉफिक आपके ब्लॉग पर आता है।

6. ब्लॉग का SEO करें?

अगर आप ब्लॉगिंग कैसे करें सीख रहे है तो आपको कुछ Blogging SEO क्या है भी सीखना होगा क्योकि Blogging में SEO का भी एक महत्वपूर्ण रोल होता है क्योकि यह SEO ही डिसाइट करते हैं कि आपकी पोस्ट गूगल में कहाँ तक रैंक हो सकती है।

वैसे तो SEO का फूल फार्म या इसका मतलब Search Engine Optimization से है जिसका पहला काम अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना जैसा मैं आपको बता चुका हूँ।

लेकिन फिर SEO का काम यही पर समाप्त नही होता है क्योकि SEO भी कई तरह का होता है जिसमें अपने ब्लॉग के अंदर कुछ SEO करना होता है जिसे हम On Page SEO कहते है, ब्लॉग के बाहर भी कुछ SEO करना होता है जिसे हम Off Page SEO कहते है Local SEO भी होता है इसके अलावा भी कई SEO है।

लेकिन इन सभी में सबसे जरूरी On Page SEO और Off Pgae SEO को माना जाता है इन दोनो के बिना आप अपनी पोस्ट को अच्छी रैंकिंग नही दिला सकते है इसलिए आपको SEO पर थोड़ा बेहतर काम करना होगा।

Blogging से पैसे कैसे कमाए

इस तरह आपका ब्लॉग अब रेडी पैसे कमाने के लिए मतलब ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें का काम पूरा हो चुका है अब बारी है पैसे कमाने की, तो जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रॉफिक आने लगता है तो उस ट्रॉफिक के साथ आपको पैसे कमाने के तरीके भी आते है जैसे – Paid स्पॉन्सरशिप, वैसे तो Blogging से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है लेकिन Paid स्पॉन्सरशिप सिर्फ आपको Blog ट्रॉफिक के हिसाब से मिलता है।

जहाँ तक Blogging से कितने पैसे कमाने का सवाल है इसमें Google Adsense सबसे अहम रोल निभाता है इसमें आपको Google Adsense का Approvel लेना होता है और उसकी Ads को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है।

जब User आपके Blog पर आते है उन्हे ये Ads दिखाई देती है जिसपर वो कि्लक भी करते है यहाँ पर आपको दोनो तरह से पैसे मिलते है Ads देखने के भी और Ads पर कि्लक करने के भी यहाँ पर आपको CPC के हिसाब से पैसे मिलते है अवरेज अगर मानके चले तो आपको 1000 इंप्रेशन के 2 से 5 डॉलर की कमाई होती है।

इसके अलावा भी ब्लॉग से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है Affiliate Marketing जिसमें आपको दूसरी कंपनियो के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है Blogging करके पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग कैसे करें टिप्स

1. Blogging शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी Niche (Blogging Topic) चुनना है जिसमें आपकी खास रूचि हो।

2. Blogging के लिए सबसे जरूरी है अच्छे Blogging प्लेटफार्म का चुनाव करना जो मैं हमेशा कहता हूँ WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए क्योकि ये सबसे बेस्ट है।

3. किसी ब्लॉग को सक्सेज बनाने किए आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के साथ ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट का SEO करना जरूरी है इसके बिना आप अपने ब्लॉग को User तक नही पहुँचा पायेंगे।

4. आप ब्लॉगिंग 1 दिन या 1 महीने में नही सीख सकते है और ना ही एक दिन सक्सेज हो सकते है पहली बात ब्लॉगिंग सीखने की कोई लिमिट नही जैसे पढ़ाई की कोई लिमिट नही होती है लेकिन अगर आप जितना सीखेंगे उतना ही अपने ब्लॉग पर अप्लाई करें तो सक्सेज की सीड़ी आपको 3 से 6 महीने में मिल जाती है अब सीड़ी पर कितना चड़ते है वो ब्लॉगिंग सीखने के ऊपर है।

शुरुआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में?

Blogging शुरू करने के फायदे क्या हैं?

दोस्तो आपने ब्लॉगिंग शुरू करने के तरीके के बारे बहुत कुछ सीख लिया अब थोड़ा इस ब्लॉग या ब्लॉगिंग के फायदे के बारे में भी जान लेंते है वैसे तो ब्लॉग लिखने के इतने फायदे हैं कि आपने शायद उतना सोचा नही होगा।

1. बहुत लोगो को लगता है ब्लॉग लिखना सिर्फ पैसे कमाने का जरिया है जो सही है पहला फायदा हो गया है पैसे कमाना ।

2. पैसे से ज्यादा फायदा है एक ब्लॉग आपकी पहचान है जिसे देखकर पुरी दुनियाँ आपका नाम याद करती है।

3. ब्लॉग लिखने से आप ज्ञान बढ़ता है क्योकि आपको ब्लॉग लिखने के लिए रिसर्च करना पड़ता है।

4. बहुत लोगो को लगता है ब्लॉग से बेहतर Youtube है लेकिन सच तो यही है कि Youtube से बेहतर ब्लॉग है क्यो है ये भी जान लेते है।

मान लो आप कोई Youtube पर Video बनाते हैं जो जानकारी आप उस video में दे रहे है वो जानकारी कल चेंज हो जाती है आप उस Video को Edit करके नई जानकारी नही डाल सकते हैं।

लेकिन एक ब्लॉग में संभव है आप जितनी बार चाहें Edit कर सकते है अब आप बेहतर समझ चुके होगें Blogging कैसे शुरू करें सीखना कितना फायदेमंद है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Conclusion – Blogging कैसे शुरू करें

तो इस तरह आप Blogging शुरू करने बारे में समझ चुके होगे कि Blogging कैसे करते हैं और इस तरह से आप Blogging शुरू कर सकते है जैसा कि आप ऊपर पढ़ चुके है ब्लॉग बनाना कितना आसान है कोई भी व्यक्ति को इस पोस्ट को पढ़ने में जितना समय लगेगा एवरेज 20 मिनिट में सीख सकता है फिर वो अपना ब्लॉग आसानी से शुर कर सकता है।

दोस्तो ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – How To Start Blogging In Hindi जितना आसान है उतना ही मुश्किल है अपने ब्लॉग को सफल बनाना उसमें अच्छे – अच्छे पोस्ट लिखना जो User को पसंद आ सके लेकिन ये सभी काम आप सीख सकते है इसके लिए आपको थोड़ा Practice करना होगा।

तो आशा करता हूँ Blogging Kaise Shuru Kare का कोई भी प्रश्न अब आपके मन में नही होगा और अगर कोई प्रश्न है तो कमेंट में आप पूछ सकते है और अपनी राय दे सकते है जिससे हम अपनी आने वाली पोस्ट और बेहतर बना सके।

ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Whatsapp, Linkedin अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Blogging शुरू करने की इस पोस्ट को पहुँचाया जा सके जिससे और भी लोगो को जानकारी मिल सके।

FAQs –

Q. क्या मुझे 2023 में Blogging शुरू करना चाहिए?

Ans – हाँ जरूर शुरू करना चाहिए, क्योकि ब्लॉगिंग ही वो तरीका है जो आपको पैसे कमाने के साथ नाम कमाने, सोहरत कमाने का मौका देता है।

Q. मैं पैसे कमाने के लिए Blogging कहाँ से शुरू करू WordPress Vs Blogger?

Ans – WordPress जी हाँ, पैसे कमाने के लिए WordPress से ही Blogging शुरू करना उचित होगा जहाँ आप कुछ पैसे इनवेस्ट करके Domain और Hosting खरीदकर WordPress पर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

Q. Blogging की शुरूआत कैसे करे?

Ans – सबसे पहले एक Niche (टॉपिक) डिसाइ़ट करे जिसपर आप ज्यादा से ज्यादा बेहतर कॉनटेंट लिख सके जो लोगो को पसंद भी हो, इस Niche से रिलेटेड Donain Buy करे और ब्लॉग सेटअप करे, इस Niche से रिलेड कीवर्ड Find करे और ब्लॉग पोस्ट लिखे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करे।

Q. Blogging से कितना पैसा मिलता है?

Ans – दोस्तो ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाने की कोई लिमिट नही है यह आपके ब्लॉग ट्रॉफिक पर निर्भर करता है इससे आप लॉखो क्या करोड़ो की कमाई कर सकते है डिपेंड करता है कि आप कितना मेहनत करते है ब्लॉग पोस्ट लिखने और उसे Google में रैंक कराने के लिए।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

4 thoughts on “ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – How To Start Blogging in Hindi 2023?”

Leave a Comment