Google Admob क्या है पैसे कैसे कमाए | Admob Se Paise Kaise Kamaye

आज की पोस्ट में हम आपको Google Admob की जानकारी देंगे कि Google Admob क्या है यह कैसे काम करता है और Google Admob Se Paise Kaise Kamaye तो यह पोस्ट टोटल Google Admob Review in Hindi होगी जिसमें आपको Google Ads Network Admob की Details में जानकारी दी जायेगी।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में आपने Ads से पैसे कमाने के बारे में जरूर सुना होगा चाहे वह Youtube की Ads हो, कोई ब्लॉग/वेबसाइट की Ads हो या फिर Facebook Ads या किसी App की Ads हो हर जगह लोग Ads लगाकर पैसे कमाते है।

यहाँ पर Ads से पैसे कमाने का सिर्फ दो ही तरीका होता है पहला या तो आप अपनी Ads लोगो के दिखाकर पैसे कमाए दूसरा या फिर आप लोगो की Ads देखकर पैसे कमाए लेकिन आज की पोस्ट में हम अपनी Mobile App में Google Admob की Ads को लगाकर पैसे कैसे कमाए के तरीके जानेंगे।

Google Admob एक गूगल का Ads Network है जो आपको अपने App को Ads के जरिए Monetize करने की सुविधा देता है ठीक उसी प्रकार जैसे आप अपने Youtube या Blog/Website को Google Adsense के जरिए Monetize करते है और पैसे कमाते है।

Google Admob क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

उसी तरह आप Admob के जरिए अपने App को Monetize करके पैसे कमा सकते है दोस्तो यह अलग – अगल Ads Network Google से अलग – अगल प्रोडक्ट को मोनेटाइज करने के लिए बनाया है।

उसी तरह Admob एक App मोनेटाइज करके पैसे कमाने का एक तरीका है जिस प्रकार आप Google Adsense से App को मोनेटाइज नही कर सकते है उसी प्रकार आप Admob से Blog और Youtube को मोनेटाइज नही कर सकते है।

तो अगर आप इस Google Admob के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े जहाँ आपको Google Admob क्या है यह कैसे काम करता है इसका एकाउंट कैसे बनाना है और अपने App को मोनेटाइज करके Google Admob Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी गयी है।

गूगल एडमॉब क्या है – What is Admob in Hindi?

Admob Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसे आप Google Admob के नाम से जानते है यह एक Ads Network है जिसकी मदद से आप अपने Mobile Apps को Ads के जरिए मोनेटाइज कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

जब आप प्लेस्टोर से कोई Apps Download करते है और Open करते है तो बहुत सी Apps में आपको Ads (विज्ञापन) दिखाई देता है यह Ads Google Admob की होती है जो उस App का मालिक पैसे कमाने के लिए उस App में लगाता है।

अगर आप एक Youtuber या Blogger है तो इस Ads से पैसे कमाने के बारे में अ़च्छी तरह समझते होगे अगर Youtuber या Blogger नही भी है तो भी आप Youtube Video देखने और ब्लॉग पढ़ने का कार्य तो करते ही होगे।

जब आप किसी ब्लॉग/वेबसाइट पर जाते है वहाँ आपको बहुत सारी Ads दिखाई देती है या फिर आप Youtube पर कोई Video Play करते है तो सबसे पहले कुछ सेकेंड Ads चलती है जो पैसे कमाने के लिए लगाई जाती है।

यहाँ पर सभी प्रोडक्ट को Ads के जरिए मोनेटाइज करने के लिए अलग – अगल Ads नेटवर्क है जैसे Blog/Website और Youtube को Ads से मोनेटाइज करने के लिए Google Adsense है उसी तरह अपने मोबाइल App को Ads से मोनेटाइज करने के लिए Google Admob क्या है का Use कर सकते है।

यह एक तरह से ऐसे Ads नेटवर्क होते है जहाँ आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही होती है क्योकि Ads दिखाने, बनाने, पैसे Pay करने का सारा काम Google करता है बस आपको इन Ads नेटवर्क से Ads Code अपने मोबाइल App में लगा देना होता है जहाँ आपके App में Ads दिखना शुरू हो जाती है जिससे आप पैसे कमाते है।

Admob का मतलब होता है Advertising On Mobile यानि कि “मोबाइल पर विज्ञापन”, क्योकि यह एक Ads नेटवर्क है जो मोबाइल पर Ads दिखाने का कार्य करता है।

यह उन लोगो के लिए है जो Mobile Apps का व्यवसाय करते है अगर आपके पास अपना कोई App है या आप App बनाने का कार्य करते है तो आप Admob का Use कर सकते है और अपने App में Admob की Ads लगाकर पैसे कमा सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Admob से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

Admob से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा किसी चीज की जरूरत तो नही है लेकिन फिर भी जो चीजे है वो काफी महत्वपूर्ण जो इस प्रकार है।

  • अपना खुद का App
  • Admob का एकाउंट
  • साथ ही Google Adsense का एकाउंट

जैसा कि आप ऊपर समझ भी चुके है कि Admob का Use सिर्फ Apps में ही किया जा सकता है तो इसके लिए आपके पास एक App का होना जरूरी है।

जब आपके पास App होगी तो Google Admob का Use करने के लिए Admob का एकाउंट बनाना होगा और उस एकाउंट को अपने App से लिंक करना है अर्थात मोनेटाइज करना है।

यहाँ पर App मोनेटाइज करने के लिए Admob की Ads को अपने App में लगा सकते है जहाँ User को Ads दिखेगी जिससे आपकी Earning होगी।

लेकिन इस Earning को भी अपने बैंक एकाउंट में प्राप्त करने के लिए Google Adsense की जरूरत होगी तभी आप अपने पैसे को अपने बैंक एकाउंट में ले सकते है।

यहाँ तक आप Admob के बारे काफी कुछ पता चल चुका है तो आइए अब Admob से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजो के बारे में जानने के बाद अब जानते है कि आप Apps कैसे बना सकते है और उस पर Admob का Use करके पैसे कैसे कमा सकते है।

Android App कैसे बनाये?

कोई भी App बनाना इतना आसान काम नही होता है क्योकि Apps बनाने में Coding की जरूरत होती है तभी आप अच्छा से अच्छा App बना पाते है जिसको लोग पसंद करे और आप उससे पैसे कमाए।

वैसे App बनाने के लिए Blog जैसा कोई Hosting, Domain की जरूरत नही और ना ही इसमें एक भी रूपये का खर्च आता है लेकिन इसकी समस्या यही है कि अच्छा App बनाने के लिए आपको Coding की जानकारी होनी ही चाहिए।

वैसे कुछ प्लेटफार्म इंटरनेट पर उपलब्ध है जहाँ आप बिना Coding के अपना App बना सकते है जैसे Appsgeyser, Quick App Ninja आदि लेकिन यहाँ से भी App बनाने के बाद उस App को कस्टोमाइज करने के लिए फिर भी कुछ कोडिंग की जरूरत होती है।

इन दोनो ही प्लेफार्म से अपना App बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह दो पोस्ट पढ़ सकते है और अपना Game App या किसी तरह का App बना सकते है।

तो यहाँ तक आपका App बनकर तैयार हो जाता है लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपको Admob एकाउंट की जरूरत होगी जैसे कि मैने आपको ऊपर में Admob क्या है में बताया है तो आइए अब हम Admob का एकाउंट बनाने का तरीका जानते है फिर हम इससे पैसे कमाने के बारे में जानेंगे।

Admob एकाउंट कैसे बनाये?

Goggle Admob का एकाउंट बनाना काफी आसान है खास करके Google Adsense से यहाँ आपको ना ही कुछ ज्यादा जानकारी भरने की जरूरत है और ना ही Google Adsense की तरह Approvel पाने का Wait करना है।

Step 1. इसके लिए सबसे पहले आपको Admob की Website पर जाना होगा जिसके लिए आप गूगल में सर्च करे Admob और रिजल्ट में पहले लिंक पर कि्लक करे या फिर आप इस लिंक पर कि्लक करके भी Admob की वेबसाइट पर जा सकते है।

Admob क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

Step 2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाते है आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है जैसे चित्र में दिखाया गया है जहाँ आपको Get Started पर कि्लक करना है।

Step 3. अब आपको अपनी Email Id से यहाँ लॉगइन करना होगा, जब Get Started पर कि्लक करते है अगले पेज पर आपकी Email Id दिखाई देती है बस आपको Email Id पर कि्लक करना है आपका लॉगइन हो जायेगा।

Step 4. लॉगइन होने के बाद यहाँ कुछ जानकारी भरना है जिसमें अपना मोबाइल नंबर, अपना नाम और Address भरना होगा और इस Admob की Terms And Conditions को Accept करके Continue पर कि्लक करे।

Step 5. अब लास्ट स्टेप में एक विंडो दिखाई देगी जिसमें आपके Monetization फीचर है इस फीचर से आप जो कुछ सर्विसेज़ Use करना चाहते है उसे Yes करिये बाकी पर No करके Continue to Admob पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका Admob का एकाउंट बन जाता है जिससे आप अपने App को मोनेटाइज करके Admob से पैसे कमाना शुरू कर सकते है तो आइए अब इसके तरीके के बारे में जानते है।

Admob Account से App को Monetize कैसे करे?

अपने App को मोनेटाइज करने के लिए अपको अपने App में Ads लगाना होगा जिसके लिए आप Admob में जाकर Ad Unit ID generate करनी होगी यह Ad Unit एक तरह तरह का Ads Code होता है जिसे आपको अपने App में लगाना है।

यह ठीक उसी तरह है जैसे आप अपने ब्लॉग में Google Adsense की Add को लगाते है उसी तरह आपको Admob की Ads को अपने App में लगा देना है बस आपको App मोनेटाइज हो जायेगा जिससे आप Admob से पैसे कमान शुरू हो जायेगा।

यहाँ पर Ad Unit ID generate करना और App में Add करना नये लोगो के लिए इतना आसान नही होगा इसके लिए आप Youtube पर Video देख सकते है जिससे आपका काम आसान हो जायेगा।

तो इस तरह आप Admob  में एकाउंट बनाने और इसकी Ads को अपने App में लगाने का तरीका समझ चुके आइए अब जानते है कि आपको Admob से पैसे कैसे मिलते है।

Google Admob से पैसे कैसे कमाए

यहाँ पर बहुत से लोगो के मन में यह संदेह है कि Admob से पैसे कमाने के कितने तरीके है तो आपकी जानकारी के लिए Admob से पैसे कमाने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप Admob की Ads को अपने App में लगाकर पैसे कमा सकते है।

जब आप अपनी App में Ads लगाते है और लोग आपकी App Download करके Use करते है तब वह Ads उस Use को दिखाई देती है जहाँ वह User उस Ads पर कि्लक भी करता है और इसी से आपकी कमाई होती है यह पर Ads देखने और Ads पर कि्लक करने दोनो के पैसे मिलते है।

जो CPC के हिसाब से निर्धारित होते है यह भी सेम Blog के तरह का ही कॉनसेप्ट होता है पर ब्लॉग पर Contant होते है और Contant के हिसाब से Ads आती है यहाँ App है तो App किस कटेगरी का है उस हिसाब से Ads दिखाई देगी और उसी हिसाब से आपको पैसे भी मिलते है।

लेकिन Admob से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपनी App ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना होगा जितने ज्यादा लोग आपकी App Use करेंगे आप उतने ज्यादा पैसे कमा सकते है जिसके लिए आपको अपनी App Play Store पर Upload करना होगा।

क्योकि प्लेस्टोर से ही ज्यादा से ज्यादा लोग App Download करते है और Use करते है लेकिन प्लेस्टोर पर पहली बार कोई App पब्लिश करने के लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ते है जो सिर्फ एक बार देना है तभी आप यहाँ कोई App पब्लिश कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Google Admob क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Admob से पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने जाना Admob Review in Hindi यह कैसे काम करता है इसका एकाउंट कैसे बनाना है इसकी Ads को App में कैसे लगाना है और Google Admob Se Paise Kaise Kamaye के तरीके बारे में

आशा करता हूँ ये Admob की जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिससे मदद आप अपने App को Admob के जरिए मोनेटाइज करके Admob के जरिए पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी Google Admob क्या है और इससे पैसे कमाए आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter Linkedin और दूसरे सोशल मीडिय पर शेयर करे और इस पोस्ट के बारे में कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में अपनी राय दें आपकी पूरी हेल्प की जायेगी।

FAQs –

Q. Admob क्या है और यह कैसे काम करता है?

Ans – दोस्तो Google Admob एक गूगल का Ads Network है जो आपको अपने App को Ads के जरिए Monetize करने की सुविधा देता है इसकी Ads को आपने App में Use करके पैसे कमा सकते है।

Q. Admob से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans – दोस्तो Admob से आप लॉखो करोड़ो रूपये की कमाई कर सकते है जितना ज्यादा आपके App User होगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

Q. Admob भुगतान (पैसा) कैसे देता हैं?

Ans – जब आपके Admob एकाउंट में $100 की कमाई हो जाती है तब Admob आपको यह पैसा 21 तरीक से 29 तारीक तक आपको पेमेंट करता है।

Q. क्या मैं प्ले स्टोर पर बिना ऐप अपलोड किए Admob का उपयोग कर सकता हूं?

Ans – जी नही, इस Admob का आप तभी Use कर सकते है जब आपके पास App हो वह प्लेस्टोर पर पब्लिश हो और वह App Admob की सभी शर्तो का पालन करता हो।

Q. Admob का उपयोग करने के लिए आवश्यक चीजे क्या है?

Ans – दोस्तो Admob का एकाउंट वही बना सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष + हो और उसके पास खुद का App हो।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment