पैसे से पैसा कैसे कमाए 2023 – 10 तरीके (Paise Se Paisa Kaise Kamaye)

आप में से बहुत से लोगो ने Paise Se Paisa Kaise Kamaye के बारे में सुना होगा इसीलिए आज की पोस्ट में हम (पैसे से पैसा कैसे कमाए) के कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिससे आप अपने पैसे को दबल – ट्रीपल कर सकते है मतलब अपने पैसे को मल्टीप्लाई करके उस पैसे से बहुत पैसा कमा सकते है।

आज दुनियाँ में जितने अमीर लोग है वह सिर्फ अमीर इसलिए नही बने है कि वह ज्यादा पैसा कमाते है बल्कि उन्हे वह स्किल पता है जिससे वह अपने पैसे से भी पैसे कमाते है चाहे वह कोई बिजनेस करे या इनवेस्टमेंट लेकिन उनका फोकस पैसे को मल्टीप्लाई करने पर लगा रहता है कि उस पैसे से और पैसा उनके पास कैसे आये।

आज के समय में जितना पैसा कमाना जरूरी है उससे कही ज्यादा उस पैसे का सही उपयोग जरूरी है क्योकि आप जितना पैसा कमाते है उसमें से कुछ पैसा बचाकर कई इनवेस्टमेंट या बिजनेस करते है तो यहाँ से भी बहुत अच्छा इनकम हो सकती है जिससे आपको भविष्य में काम करने की जरूरत ही ना पड़े।

वैसे तो घर बैठे पैसे कमाना और पैसे बचाना 70% लोग सीख चुके है चाहे वह कम पैसे कमाने वाला व्यक्ति कम पैसे बचाता हो या ज्यादा पैसे कमाने वाला ज्यादा पैसे बचाता हो लेकिन यहाँ पैसे बचा लेना ही बहादुरी नही उस पैसे को सही जगह Invest करना भी जरूरी है ताकि वह पैसा आपको भविष्य में कुछ अच्छा रिटर्न दे सके।

तो आज की पोस्ट में हम यही जानने वाले है कि आपके पास कुछ पैसा है तो आप उस पैसे का सही उपयोग करके उस पैसे से पैसा कैसे बनाए तो इसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े तभी आप पैसे से पैसा कैसे कमाए के बारे में बेहतर समझ पायेगे तो आइए जानते है इसके बारे में।

Table of Contents

पैसे से पैसा कमाना क्या है?

आपने पैसे कमाने के बहुत से तरीके सुने होगे चाहे वह ऑनलाइन पैसे कमाने की बात हो या फिर ऑफलाइन पैसे कमाने की बात हो यहाँ लॉखो करोड़ो पैसे कमाने के तरीके मिल जायेगे जहाँ आप कुछ काम करते है और उस काम करने का आपको मेहनताना कुछ पैसा मिलता है, सैलरी मिलती है।

पैसे से पैसा कैसे कमाए?

लेकिन पैसे से पैसे कमाने का वह तरीका है जहाँ आपको किसी के लिए जॉब या काम नही करना होता बल्कि अपने पैसे को कही इनवेस्ट करना होता है, लगाना होता है जहाँ से वह पैसा ही आपको और पैसा कमा कर देता है जिसको हम पैसे से पैसा कमाना कहते है।

उदाहरण के लिए आपके पास कुछ पैसा है तो आप उस पैसे को बैंक में रख देते है यहाँ पैसे ऱखने का बैंक आपको पैसे ब्याज (Intrest) देता है मतलब यह एक तरह से आपकी कमाई होती जहाँ आप कोई काम नही कर रहे होते है आपका पैसा आपके लिए काम कर रहा होता है और आप पैसे से पैसे कमाते है।

यह बैंक पैसे से पैसे कमाने का मात्र एक उदाहरण है क्योकि पैसे से पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके जहाँ किसी तरीके में आपको कम पैसा मिलेगा तो कही पर आपको बहुत ज्यादा पैसा भी मिलता है लेकिन इसकी अलग – अलग कंडीशन होती है जो आपने हिसाब से डिसाइट करते है कि आपको अपना पैसा कहाँ लगाना और कितना कमाना है।

क्योकि यहाँ सिर्फ इनवेस्टमेंट ही पैसे से पैसे कमाने तरीका नही यहा यहाँ आप कोई बिजनेस भी कर सकते है जिसमें कुछ ऑनलाइन बिजनेस है तो कुछ ऑनलाइन बिजनेस जो आपको पैसे को डबल – ट्रिपल करने की क्षमता रहते है इसी को हम पैसे से पैसे कमाना कहते है।

तो यहाँ तक आपको क्लियर हो गया होगा कि पैसे से पैसे कमाना क्या है तो आइए अब हम Paise Se Paisa Kaise Kamaye के तरीके जानते है कि आप अपना पैसा कहाँ और किस तरह लगा सकते है और उस पैसे से पैसे कैसे कमा सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

पैसे से पैसा कैसे कमाए (Paise Se Paisa Kaise Kamaye)

इस पोस्ट में हम जो तरीके आपको बतायेंगे वो 100% रियल है जिसका Use लॉखो – करोड़ो लोग कर रहे लेकिन इस पोस्ट में हम सिर्फ ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ही कवर करेंगे लेकिन आपकी डिमांड हुई तो हम आपको कुछ ऑफलाइन तरीके भी आपको बतायेंगे।

जिसके लिए हम जल्द ही आपको दूसरी पोस्ट भी देगे या इसी पोस्ट में ऑफलाइन तरीके भी Add कर दुंगा जैसी जरुरत होगी अभी आप ऑनलाइन तरीके ही जाने जिसको करना भी ऑफलाइन तरीके से काफी आसान है

तो चलिए जानते है पैसे से पैसा कमाने के तरीके कौन – कौन से है।

1. शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करके पैसे से पैसा कमाए

यह तरीका काफी अच्छा तरीका है पैसे से पैसा कमाने के लिए जिसमें आपको सबसे ज्यादा हाई रिटर्न मिलता है लेकिन यहाँ पैसे निवेश करने पर आपको फायदा के साथ नुकसान होने का भी खतरा रहता है क्योकि यहाँ आपको जो रिटर्न मिलता है शेयर मार्केट के उतार – चड़ाव (Up – Down) के हिसाब से मिलता है।

शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना, मतलब ट्रेडिंग करके पैसे कमाना जहाँ आप शेयर मार्केटिंग में अपने पैसे लगाकर Stock Buy करते है और जब उस Stock की कीमत बढ़ जाती है तब आप उसे सेल करके मुनाफा कमाते है।

यहाँ Stock की कीमत घटना या बढ़ना Stock मार्केटिंग के Up – Down के ऊपर है उदाहरण के लिए मानलिजिए आप आज शेयर मार्केट से कोई Stock 1000 रूपये का Buy करते है उसके बाद शेयर मार्केटिंग में तेजी आ जाती है तो आपके Stock की कीमत बढ़ जाती है और आपका 1000 रूपया (1000+) हो जायेगा।

लेकिन वही पर शेयर मार्केटिंग बढ़े नही बल्कि और कम (Down) हो जाये तो आपके Stock की कीमत भी कम हो जायेगी जहाँ आपका 1000 रूपया (1000 -) हो जायेगा अब यहाँ आपका पैसा कितना घटेगा या बढ़ेगा मार्केट के ऊपर है जितना मार्केट घटेगा – बढ़ेगा उसी हिसाब से आपका पैसा भी कम या ज्यादा हो जायेगा।

इस शेयर मार्केट में आज करोड़ो अपना पैसा लगा रहे और यहाँ से अच्छा पैसा कमा भी रहे है लेकिन यहाँ पैसा लगाना उन लोगो के लिए ही सेफ है जो शेयर मार्केट को अच्छी तरह समझते है इसके बारे में जानकारी रखते है।

इसलिए मेरी सलाह होगी कि अगर आपको Stock मार्केट की जानकारी है तो आप यहाँ अपने पैसे इनवेस्ट कर सकते है लेकिन अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नही है तो आपको यहाँ अपना पैसा नही लगाना चाहिए वरना फायदे की बजाय आपका नुकसान भी हो सकता है।

वैसे इस शेयर मार्केटिंग में निवेश करना आज के समय में काफी Easy है जो आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते है जिसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सी App मिल जायेगी जैसे कि Upstox App, Groww App Paytm Money आदि।

2. म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके पैसे से पैसा कमाए

Mutual Fund भी आज के समय में अपने पैसे निवेश करके पैसे से पैसा कमाने का एक बेहतर तरीका है यह स्कीम भी लगभग Stock Market के जैसी ही है लेकिन यहाँ आपको कोई Stock नही खरीदना है और ना ही बेचना है यहाँ आप पैसे ही डायरेक्ट निवेश करते है।

यह एक तरह की सिप होती है जहाँ आप एक फिक्स एमाउंट जमा करते है जो एक बार या हर महीने, साल या प्रतिदिन जमा कर सकते है और जितने समय चाहे उतने समय तक (10 – 20 साल) जमा कर सकते है।

यहाँ भी आपको रिटर्न मार्केट के उतार – चड़ाव के हिसाब से ही मिलता है जो 15 से 25, 30% तक जाता है लेकिन यहाँ भी रिस्क है कि मार्केट नीचे भी जा सकता है मतलब फायदे के साथ नुकसान की भी संभावना है।

अगर आपको Stock Market की जानकारी नही है तो Stock में निवेश करने से बेहतर है कि आप Mutual Fund में निवेश करे यह Stock की अपेक्षा थोड़ा सुरक्षित माना जाता है क्योकि आज तक जितने भी लोग Mutual Funds के लांग टर्म में निवेश किया है उनका फायदा ही हुआ और अच्छा पैसे से पैसा कमाया है।

लेकिन यहाँ भी निवेश करने से पहले आपको Mutual Fund की कुछ जानकारी लेनी चाहिए और कुछ अच्छी Mutual Fund कंपनियो के बारे में जानकर समझकर ही निवेश करना चाहिए तभी आपका बेहतर से बेहतर फायदा हो सकेगा।

अगर हम Mutual Fund में निवेश करने के तरीको की बात करे तो इसके लिए इंटरनेट पर कई App उपल्ब्ध है जिसमें Upstox App, Angle One, Groww App और Paytm Money App जो काफी प्रसिद्ध है।

3. क्रिप्टोकरेंसी खरीदकर पैसे से पैसा कमाए

क्रिप्टोकरेंसी भी आज के समय में पैसे से पैसे कमाने के लिए बेहतर बिकल्प है जहाँ आप अपने पैसे Cryptocurrency खरीदने के लिए निवेश करते है और जब उस Cryptocurrency की वैल्यू बढ़ जाती है तो आप उसे सेल करके पैसे कमाते है।

वैसे आपकी जानकारी के लिए अभी तक भारत सरकार ने Cryptocurrency को मान्यता नही दिया और Cryptocurrency को कोई संपत्ति के रूप में स्वीकार नही किया है लेकिन फिर भी आज लॉखो लोग Crypto में निवेश कर रहे है और यहाँ से बहुत अच्छा पैसा भी बना रहे है।

Cryptocurrency की शुरूआत 2009 में जापान से हुई थी जहाँ इसे एक इंजिनियर संतोषी नाकमोतो के द्वारा बनाया गया जिसका नाम Bitcoin रखा गया शुरूआत में यह करेंसी इतनी प्रचलित नही हुई लेकिन धीरे – धीरे इसकी कीमत काफी बढ़ गयी।

और आज के समय में काफी लोग इसमें निवेश कर रहे जिसमें कुछ बड़े नाम दुनिया के बड़े अमीर लोगों जैसे कि एलोन मस्क भी Cryptocurrency पर पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और यहाँ से अच्छा खासा पैसे से पैसा कमा रहे है।

इस Cryptocurrency में निवेश करने के लिए इंटरनेट पर कुछ पापुलर App CoinSwitch Kuber App आदि मौजूद है जिसे आप आसानी से Play Store से Download करके अपने मोबाइल में Install कर सकते है और यहाँ एकाउंट बनाकर Cryptocurrency में निवेश कर सकते है।

WazirX से बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें?

4. गोल्ड में निवेश करके पैसे से पैसा कमाए

गोल्ड अर्थात सोना के बारे में आप सभी लोग जानते ही होगे यहाँ निवेश करके पैसे से पैसे कमाने कमाने का बेहतर बिकल्प मिलता है जहाँ आप गोल्ड खरीद कर अपने पास होल्ड करके रखते है और जब गोल्ड के प्राइस बढ जाते है तब आप उसे सेल करके पैसे कमाते है।

गोल्ड में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से निवेश कर सकते है जिसके लिए आप Siply App और Paytm का Use कर सकते है यहाँ कोई भी गोल्ड आसानी आसानी के साथ Buy कर सकते है उसे होल्ड करके रख सकते है और जब चाहे सेल सकते है या वो गोल्ड घर पर भी ऑनलाइन मगवा सकते है।

यहाँ गोल्ड सबसे अच्छा और सबसे सेफ Invest में है जहाँ आपको इस Investment से 1% भी डरने की जरुरत नही है क्योकि गोल्ड के दाम अक्सर समय के हिसाब से बढता ही कम होने के चांस बिल्कुल ना के बराबर है तो यहाँ आप बिना रिस्क के इनवेस्टमेंट कर सकते है और पैसे से पैसे बना सकते है।

Paytm Gold क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

5. Affiliate Marketing करके पैसे से पैसा कमाए

अफिलिएट मार्केटिंग एक फ्री का कॉनसेप्ट भी है जहाँ आप बिना कोई पैसे निवेश किये भी पैसे कमा सकते है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं में बिस्तार से बताया है लेकिन हम यहाँ पैसे से पैसे कैसे कमाए की बात रहे है इस लिए हम इस Free Affiliate Marketing की बात नही करेंगे।

Affiliate Marketing में भी आप पैसे निवेश करके पैसे से पैसा बना सकते है वो भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते है जिसके आपको Ads Network में अपना पैसा निवेश करना होगा लेकिन कैसे वो तरीका जानते है।

लेकिन इसके लिए आपको Affilate Marketing क्या है कैसे शुरू किया जाता है ये कॉनसेप्ट समझना होगा, मुख्यत: आप अफिलिएट मार्केटिंग में कोई प्रोडक्ट सेल करवाते है और जिस कंपनी के प्रोडक्ट सेल करवाते है उस कंपनी से कमीशन कमाते है।

यहाँ कमीशन बहुत हाई फाई भी हो सकता है या बिल्कुल नार्मल भी हो सकता है जो आप अपनी मर्जी कैसा कमीशन कमाना है उसके हिसाब से कंपनी या प्रोडक्ट चुनते है और उसके प्रोडक्ट सेल करवा कर कमीशन कमाते है।

लेकिन Affiliate Marketing करने के लिए आपको User Base की जरूरत होती है एक ब्लॉगर या Youtuber यह कार्य आसानी से फ्री में कर सकता है लेकिन जिसके पास Youtube Channel या Blog/Website नही है उसके लिए अफिलिएट मार्केटिंग करना आसान नही होगा।

यहाँ पर आप इनवेस्टमेंट करके अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है जिसके आपको Google Adsense, Facebook Ads आदि का सहारा लेना होगा आप जिस प्रोडक्ट की अफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है उसकी Ads चलवाना होगा।

यहाँ आपका Ads चलवाने में अगर 10 रूपये जा रहा है तो प्रोडक्ट सेल होने पर 20 रूपये आपके पास आयेगा मतलब 10 रूपये आपका मुऩाफा होगा यही पैसे से पैसा कमाने का तरीका है यहाँ मैने एक बेसिक उदाहरण दिया है।

यहाँ मुनाफा कम या ज्यादा हो सकता है डिपेंड करता है कि आप किस तरह के प्रोडक्ट की अफिलिएट मार्केटिंग कर रहे कितना मुनाफा बच रहा और आप किस तरह की Ads चलवाते है और वहाँ कितना इनवेस्ट हो रहा यह सारा कुछ गेम आपके मांइड के ऊपर है।

आज लोखो करोडो लोग ऐसा कर रहे है और महीने लॉखो करोडो कमा रहे है क्योकि अफिलिएट मार्केटिंग में कुछ प्रोडक्ट ऐसे भी होते है जहाँ 200% तक कमीशन मिलता है जिसके लिए आप YouTube की Video देख सकते है।

6. Money Lending से पैसे से पैसे कमाए

Money Lending का नाम शायद बहुत कम लोग जानते हो लेकिन लोन के बारे मे लगभग सभी लोग जानते है यह दोनो एक ही जो Paise Se Paisa Kaise Kamaye का बेहतर बिकल्प है जहाँ आपको ज्यादा दिमांग लगाने की जरूरत भी नही है।

Money Lending में वास्तव में काम क्या होता है कि आपको अपने पैसे दूसरो लोगो को लोन पर देना है जहाँ आपको सबसे अच्छा ब्याज मिलेगा और यह काम आप ऑनलाइन कर सकते है जहाँ ना किसी को पैसे देने जाना है और ना ही पैसे लेने जाना है।

इसके लिए इंटरनेट पर कई प्लेटफार्म मौजूद है जिस Platform को हम P2P Lending कहते है जहाँ बस आपको एकाउंट बनाना है और लोगो को लोन देना है फिर ब्याज के साथ पूरे पैसे लेना है यहाँ सारा काम यह प्लेटफार्म करता है जहाँ आपके पैसे लेन – देन की पूरी गारंटी लेता है आप निश्चिंत होकर लोगो को लोन दे सकते है और पैसे से पैसे कमा सकते है।

7. कोई बिजनेस करके पैसे से पैसा कमाए

Paise Se Paisa Kaise Kamaye का सबसे बेहतर तरीका बिजनेस ही माना जाता है जिसमें आप बहुत कम पैसा लगाकर भी करोड़ो – अरबो रूपये की कमाई कर सकते है यहाँ आपको एक बार पैसा लगाना है फिर आप अपने बिजनेस को समय के हिसाब से जितना चाहे उतना बढ़ा सकते है और करोड़ो या इससे ज्यादा की कमाई कर सकते है

चाहे आप कोई छोटा बिजनेस शुरू करे या फिर कोई बड़ा बिजनेस शुरू करे जैसा बिजनेस होगा उसके हिसाब से शुरूआत में आपको पैसा लगाना होगा फिर उस बिजनेस से आप पैसे कमाकर जितना चाहे उस बिजनेस को बड़ा कर सकते है

उदाहरण के लिए आप ठेले पर कोई छोटा बिजनेस करते है तो 1000 से 20000 हजार रूपये में यह बिजनेस शुरू हो जायेगा लेकिन कोई बड़ा बिजनेस शुरू करते है जो ज्यादा पैसा लगेगा यह छोटा और बड़े दोनो बिजनेस को आप जितना चाहे बड़ा कर सकते है बस छोटे बिजनेस में थोड़ा ज्यादा समय लगेगा

यहाँ मैने एक उदाहरण ठेले का दिया है लेकिन दुनियाँ में लॉखो – करोड़ो बिजनेस है जिसको आप अपनी पसंद और अपनी बजत के हिसाब से शुरू कर सकते है और इन सभी बिजनेस में कुछ पैसा लगाकर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है

8. Cricket के द्वारा पैसे से पैसा कमाए

अगर आपको Cricket में रूचि है तो आप Cricket के जरिए भी पैसे से पैसा कमा सकते है जिसके लिए आपको एक नही कई तरीके मिलते है जिसमें Cricket Match करवाकर पैसे कमाने के लेकर, Cricket App बनाकर पैसे कमाने और Cricket में सट्टा लगाकर भी करोड़ो कमा सकते है

उदाहरण के लिए अगर आप गांव में भी छोटे – बड़े मैंच करवाते है तो आपको पैसे लगाकर मैच शुरू करवाना होगा जब टीमे मैच खेलने आयेगी तो आप एंट्री फीस लेकर कमाई कर सकते है यहाँ जितनी टीमें भाग लेंगी और एंट्री फीस से जो भी कमाई होगी उसका 70% मैच करवाने और विजेता को इनाम देने में खर्च कर सकते है बाकी 30% तक कमाई कर सकते है

या फिर अपना खुद का Cricket App बनाकर प्लेस्टोर पर लांच कर सकते है जिस तरह Dream11 या MPL App है अगर आपको इस तरह का App बनाना नही आता है तो आप कुछ पैसे लगाकर किसी App डेवलपर से ऐसा Cricket App बनवाकर प्लेस्टोर पर लांच करके पैसे से पैसा कमा सकते है

अगर आप ऐसा भी नही करना चाहते है तो Dream11 या MPL App जैसी हजारो Cricket से पैसे कमाने वाली App जिसका आप Use करके Cricket में सट्टा लगा सकते है और इससके करोड़ो रूपये तक जीत सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी आप इस पोस्ट आईपीएल (IPL) से पैसे कैसे कमाए में पढ़ सकते है

9. यूट्यूब या ब्लॉग/वेबसाइट के जरिए पैसे से पैसा कमाए

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने सबसे बेहतर तरीका यूट्यूब या ब्लॉग/वेबसाइट है जिसमें आप फ्री में पैसे कमा सकते है या फिर पैसे लगाकर भी पैसे से पैसा कमा सकते है फ्री मे पैसे वह लोग कमाते है जिसे यहाँ पैसे कमाने का तरीका पता होता है और पैसे लगाकर वह लोग कमाते है जो यही कार्य दूसरो से पैसे देकर करवाते है

इस तरीके से आप करोड़ो रूपये कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको Youtube पर चैनल बनाना होगा वहाँ वीडियो अपलोड करना होगा फिर आप कई तरीको से यूट्यूब से पैसे कमा सकते है लेकिन यह चैनल बनाना, वीडियो बनाना सभी के बस की बात नही है यहाँ पर आप पैसे देकर यही कार्य दूसरे किसी व्यक्ति से करवा सकते है

इसी तरह ब्लॉग/वेबसाइट से भी पैसे कमाने के लिए ब्लॉग वेबसाइट बनाना होता है उसपर कंटेंट अपलोड करना होता है जो बहुत से लोग पैसे देकर दूसरे से करवाते है आज इंटरनेट पर जितने भी बढ़े ब्लॉगर या यूट्यूबर है वो अपने ब्लॉग या यूट्यूब के लिए टीम बनाकर रखते है जिनको वह सैलरी देते है या फ्रीलांसर के तौर पर काम करवाते है

इसी तरह आप भी कुछ पैसे लगाकर यह सभी कार्य दूसरो से करवा सकते है चाहे आपको इस तरह का कार्य करना आता हो या नही आता हो एक टीम बनाकर आप इनसे काम ले सकते है जिसके लिए आपको पैसे देने होगे फिर आप यूट्यूब ब्लॉग के जरिए करोड़ो कमा सकते है

10. बैंक में निवेश करके पैसे से पैसे कमाए

अगर आपके पास पैसा है तो बैंक में भी बहुत सारी स्कीम चल रही है जहाँ आप अपने पैसे निवेश करके पैसे से पैसा कमा सकते है बस आपको इन बैंक के स्कीम के बारे में जानना है और वहाँ कुछ पैसे निवेश करना है जिससे आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा।

हम एक बैंक Saving Account की बात करे तो यहाँ पैसा रखने या जमा करने का आपको 3 से 6% ब्याज मिलता है लेकिन वही पैसा आप घर रखेंगे तो आपको कोई ब्याज नही मिलेगा ये तो बैंक में निवेश करने का पहला फायदा हो गया है।

लेकिन यह ब्याज भी जल्दी अमीर बनने वाले लोगो के लिए नही है क्योकि इस ब्याज से भी आप अमीर नही बन सकते है क्योकि आज की महंगी दर अगर 6% जायेगा आप 3 से 6% ही सेविंग एकाउंट पर कमा रहे है तो आप पैसे से पैसे कमा नही रहे बल्कि गवा रहा है।

लेकिन बैंक में और भी स्कीम है जहाँ आपको 7% तक ब्याज मिल सकता है जैसे RD FD यह दोनो ही स्कीम अलग – अलग है लेकिन ब्याज लगभग बराबर है जो 7% से लेकर किसी बैंक में 8% तक मिल सकता है।

FD में आप एक बार एक फिक्स एमाउंट जमा सकते है जहाँ उस एमाउंट पर आपको 7% तक ब्याज मिलता है जो 7 दिन से 10 साल के लिए कर सकते है यहाँ दिन के हिसाब से ब्याज कम ज्यादा हो सकता है।

लेकिन RD में आप रेगुलर पैसे जमा सकते है 10 दिन महीने या साल में जमा कर सकते है यहाँ भी एमाउंट फिक्स होता है जो आप कोई एमाउंट चुन सकते है लेकिन यहाँ सारा पैसा एक ही बार नही जमा करना है।

यह RD भी आप एक साल से दस साल तक के लिए कर सकते है दस साल बाद आपको ब्याज के साथ पूरा पैसा मिल जायेगा, इनवेस्ट करके पैसे से पैसा कमाने के तरीके की ज्यादा जानकारी आपको YouTube में मिल सकती है जहाँ संदीप माहेस्वरी ने इस वीडियो में इसके बारे में विस्तार से बताया है।

Paise Se Paisa Kaise Kamaye (FAQs)

Q. सबसे ज्यादा पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

Ans – इस Question का बिल्कुल सटीक कोई एक Answers नही हो सकता है क्योकि पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसमें अनलिमिटेड पैसे कमाए जाते है लेकिन इनवेस्टमेंट भी एक अच्छा बिकल्प जिसमें सबसे ज्यादा पैसे भी कमाए जाते है।

Q. कम समय में पैसे से ज्यादा पैसा कैसे कमाए?

Ans – इसके लिए आपके पास एक ही विकल्प है Share Market जहाँ आप पैसा निवेश करके कल ही ज्यादा पैसे कमा सकते है लेकिन यहाँ रिस्क भी है।

Q. जल्दी अमीर कैसे बनें?

Ans – जल्दी अमीर बनने का सही तरीका ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना उसे सही जगह निवेश करना ताकि आप पैसे से और ज्यादा पैसे कमा सके और जल्दी अमीर बन सके

निष्कर्ष – पैसे से पैसा कैसे कमाए हिंदी में

यह थी विषेश जानकारी पैसे से पैसे कमाने के तरीके बारे में जहाँ आपने Mutual Fund, Stock Market, Bank में निवेश, Money Lending, Affiliate Marketing, Cryptocurrency आदि में अपने पैसे निवेश करके Paise Se Paisa Kaise Kamaye के बारे में आपने जाना।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोग रही होगी जिससे आपके पास कोई भी पैसा Unuse पड़ा है तो आप उस पैसे को कही पर भी निवेश करके पैसे कमा सकते है यह जानकारी पैसे से पैसा कैसे कमाए आपको कैसे लगी कमेंट में लिखकर जरूर बताये।

साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Whatsapp, Twitter आदि सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट पढ़ सकते और इसके बारे में जानकारी ले सके धन्यवाद।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment