Facebook Se Paise Kaise Kamaye (हर दिन $500 कमाए)

आज की पोस्ट में हम Facebook Se Paise Kaise Kamaye के तरीके जानेंगे क्योकि फेसबुक आज के समय में घर बैठे लॉखो रूपये कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है जहाँ आप कुछ भी कंटेट शेयर करके Facebook Ads के साथ Facebook Reels Bonus और 16+ तरीको से कमाई कर सकते है।

जब भी हम इंटरनेट ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते है तो इंटरनेट से पैसे कमाना अब इतना आसान नही रह गया है काफी मेहनत के बाद ही आप यहाँ से पैसे कमा सकते है लेकिन Facebook एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप कुछ समय और कुछ ही मेहनत में अच्छे पैसे कमा सकते हैै।

दोस्तो आप हर रोज Facebook पर अपना 1,2 घण्टा समय देते ही हो जिसमें कुछ मैसेज भेजते हो, कुछ पोस्ट करते हो अगर आप यही काम एक योजना बध्ध तरीके से करेंगे तो आप इससे पैसे भी कमा सकते है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

आज की पोस्ट में मै आपको यही बताऊंगा कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जिसमें मैं आपको सबसे आसान तरीका बताऊंगा जिसे करने के लिए बस आपको एक बार कुछ मेहनत करनी है उसके बाद आप कुछ भी नही करेंगे तो पैसे कमाते रहेंगे तो आइए इसके बारे में जानते है।

फेसबुक क्या है?

Facebook एक बहुत ही पापुलर सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसका उपयोग हम अपने दोस्तो और रिश्तेदारों से आनलाइन जुड़ने में करते है यह एक तरह का जरिया है ऑनलाइन एक साथ कनेक्ट होने का।

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

जैसा आपको पता होगा फेसबुक बिल्कुल फ्री है इसमें आप फ्रि में अपना फेसबुक एकाउंट बना सकते है, फेसबुक पेज बना सकते है, फेसबुक ग्रूप बना सकते है और इन सभी को फ्री में यूज कर सकते है।

इसके लिए आप प्लेस्टोर से Facebook App डॉउनलोड कर सकते है जो बिल्कुल फ्री है यहाँ आपको दो App मिलेगे Facebook और Facebook Lite दोनो एक ही बस ऑप्शन दोनो अलग – अलग है।

अगर आपको सिर्फ मैसेज करना है, Video भेजना है या Video Call करनी है तो आप इसका Facebook Messenger डॉउनलोड कर सकते है।

Facebook का तीसरा पार्ट है Instagram जिसके बारे के शायद आप जानते है जो आज के समय में Facebook इतना ही पावरफुल है जहाँ Facebook में हर ऑप्शन के लिए कई App है वही Instagram में अकेले ये सभी फीचर मौजूद है लेकिन उसकी बनावट और ऑप्शन Facebook से बिल्कुल अलग है।

पैसा कमाने वाला ऐप डॉउनलोड करे

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook से पैसे कमाने के कई तरीके है जिसमें Affiliate Marketing, Sponsorship, Refer And Earn, Facebook Account बेंचकर, Facebook Ads से, Facebook Market Place, Facebook Page और Group आदि 16+ तरीको से फेसबुक से पैसे कमा सकते है।

लेकिन Facebook से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपके पास Facebook Account के साथ Facebook Page भी होना चाहिए तब आप उस पेज पर Video Upload करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकेमहीने की कमाई
Facebook Page बनाकर2 से 4 लॉख रूपये
Facebook Group बनाकर3 से 5 लॉख रूपये
Instant Article के द्वारा40 से 50 हजार रूपये
Facebook Marketplace के द्वारा1 से 1.5 लॉख रूपये
Facebook Watch के जरिए30 से 50 हजार रूपये
Facebook Ads Use करकेअनलिमिटे पैसा
Facebook Reels Video बनाकर5 से 8 लॉख रूपये
Sponsorship लेकर60 से 80 हजार रूपये
Affiliate Marketing करके3 से 4 लॉख रूपये
फ्रीलांसिंग करके70 से 90 हजार रूपये
Facebook Accounts बेंचकर1 से 8 लॉख रूपये
URL Shortener के द्वारा15 से 20 हजार रूपये
Product Selling करके5 से 15 लॉख रूपये डिपेंड ऑन प्रोडक्ट
Refer And Earn के द्वारा25 से 30 हजार रूपये
Blog, Youtube Channel, Social Media पर ट्रैफिक भेजकरअनलिमेटेड रूपये डिपेंड ऑन ट्रैफिक
अन्य तरीके उपयोग करके3 से 9 लॉख रूपये

1. Facebook Page बनाकर

Facebook Page भी Facebook का ही भाग है जहाँ Facebook में आप सिर्फ 5000 लोगो को Add कर सकते है वही पेज पर अनलिमिटेड लोग आपके पेज से कनेक्ट हो सकते है।

और यही कारण है कि इससे पैसे कमाने के अवसर भी सबसे ज्यादा होते है क्योकि Facebook हो या कोई दुसरा सोशल मिडिया जितने लोग आपके साथ कनेक्ट होगे हैं आप उनका उपयोग करके उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

बहुत लोगो के दिमांग में ये बात आती है कि क्या हमें Facebook पैसे देगा तो हाँ Facebook आपको पैसे देगा, Facebook भी आपको पैसे देगा और Facebook का उपयोग करके आप दूसरे तरीको से भी पैसे कमा सकते है।

जैसे – Facebook Instant Article में आप Ads लगाकर पैसे कमा सकते है जिसको बारे में हम नीचे बिस्तार से जानेंगे

और दूसरे सोर्स की बात करे तो Affiliate Marketing, किसी चीज का प्रमोशन करके, प्रोडक्ट बेंच कर ऐसे बहुत से तरीके हैं जो आप इसी पोस्ट में सभी के बारे जानकारी दी गयी है।

आज के समय में बहुत से ऐसे पेज है जिपर लॉखो करोड़ो फॉलोवर उदाहरण के एक नेहा शर्मा पेज है जिसपर वो सिर्फ रोज कुछ अपनी Image शेयर करती हैं और उनके पेज पर 1 करोड़ से ज्यादा फॉलोवर है।

यहाँ उन्होने उसी नाम से App बनाया है जिसपर इस पेज से User जाते है मतलब एक पेज से App भी चल रहा है और पेज भी तो ये होते है Facebook से पैसे कमाने के तरीके।

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

इस तरह इस तरह के पेज आप भी बना सकते है हाँ नेहा शर्मा एक चर्चित हस्ती है जिसके इतने फॉलोवर है आपको इतने फॉलोवर नही मिलेगे लेकिन कुछ दिन काम करने से आप 20 – 50 हजार फॉलोवर तो बना ही सकते है और इससे भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है?

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के तरीके

  • Affiliate Marketing करके
  • अपना कोई कोर्स या डिजिटल कंटेंट को बेचकर
  • प्रोडक्ट सेलिंग करके
  • अपने पेज को Rent पर देकर
  • रेफर एण्ड अर्न करके
  • Facebook पेज में Paid Posts को पब्लिश करके।

2. Facebook Group बनाकर

Facebook Group से भी पैसे कमाने के बहुत से तरीके लेकिन इसमें आप उतने ही पैसे कमा सकते है जितने आपके मेम्बर होगे अगर आपके Facebook Group में 10000 से ज्यादा मेम्बर है तो आप अच्छे पैसे बना सकते है।

यह भी बिल्कुल फेसबुक पेज की तरह ही काम करता है पेज में जहाँ लोग फॉलो करते है वही Group में आपको लोगो को Add करना होता है आप जितने तरीके से पेज से पैसे कमाते है उतना ही इसका उपयोग करके कमा सकते है।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के तरीके

  1. इसके लिए आप अपने Group में Paid Survey करके पैसे कमा सकते हैं
  2. इसके अलावा Sponsored Content भी पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं
  3. इसके साथ ही लिंक सार्टनर से भी पैसे कमा सकते है
  4. अपने प्रोडक्ट बुक या सर्विस को भी वहां पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं
  5. इसके अलावा आप Affiliate Program के लिंक को शेयर करके भी पैसे कमा सकते जैसा कि मैने ऊपर बताया भी है।

3. Instant Article के द्वारा

Facebook में Instant Article से पैसे कमाने का तरीका सबसे बेहतरीन और आसान है क्योकि यह Google Adsense की तरह काम करता है जिसमें आपको Facebook Instant Article का एक एकाउंट बनाना होता है, उसपर Article शेयर करने होते है और Ads लगाकर पैसे कमाने हैं।

लेकिन इसके लिए जरूरी है आपके पास Facebook एकाउंट हो, Facebook Page हो, Blog/Website हो ये सभी चीजे Facebook Instant Article का एकाउंट बनाने के लिए चाहिए अगर आपके पास ये सब जरूरी चीजेें हैं तो Instant Article के लिए SignUp कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पेज में लॉगइन करना होगा और उसी में आपको Instant Article के लिए SignUp करने का ऑप्शन मिलेगा वो भी किसी पुराने फेसबुक पेज पर आप तुरंत पेज बनाकर उसमें Instant Article के लिए SignUp नही कर पायेगे क्योकि आपको ऑप्शन ही नही मिलेगा।

उदाहरण के लिए मेरा पेज 4 महीने पूराना है जिसमें 2300 फॉलोवर भी है लेकिन मेरे पेज में अभी ये ऑप्शन दिखाई ही नही देता है जैसे – जैसे पुराना होगा वो ऑप्शन आ जायेगा।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास कोई पुराना पेज है तो उसमें देखे आपको ये ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ आप अपनी जरूरी डिटेल्स देखकर Instant Article के लिए SignUp कर पायेगे इसके बाद आपको यहाँ कुछ लिखने होगे इसके बाद आपको Approvel देना होगा तब आप इसकी Ads का उपयोग करके पैसे कमा पायेंगे।

Google Adsense की तरह ही इसका भी कुछ नियम है वो नियम पूरा करने पर ही आपको Approvel मिलेगा जहाँ तक पोस्ट का सवाल है 1000 word के 20 पोस्ट Approvel के लिए पर्याप्त होगा।

4. फेसबुक मार्किटप्लेस के जरिए

Facebook Marketplace ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपने कोई भी प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमा सकते है क्योकि यहाँ आपको किसी तरह के प्रोडक्ट को लिस्ट करने और उसे सेल करने की सुविधा मिलती है जहाँ आपको रेगुलर ग्राहक मिलते है जहाँ आसानी प्रोडक्ट सेल कर सकते है

इस Facebook Marketplace का आप फ्री में Use कर सकते है साथ कुछ पैसे लगाकर  टॉप प्रमोशन भी करवा करते है जिसमें सेलिंग की ज्यादा सुविधा मिलेगी जिसमें फेसबुक मार्केटप्लेस आपके प्रोडक्ट को सभी जगह लिस्ट कर देगा जिससे आपकी सेलिंग और भी ज्यादा बढ़ जायेगी

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नही है तो आप रिसेलिंग प्रोडक्ट को ज्वाइन कर सकते है और उनको भी फेसबुक मार्केटप्लेस में लिस्ट करके सेल कर सकते है और बीच में कमीशन कमा सकते है क्योकि रिसेलिंग बिजनेस में भी काफी अच्छा कमीशन मिलता है

कुल मिलकार देखा जाय तो आप फेसबुक मार्केटप्लेस से तीन तरह से कमाई कर सकते है जो इस प्रकार है

  • अपने किसी प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस लिस्ट करके उसे सेल करके पैसे कमा सकते है
  • अगर आपके पास प्रोडक्ट नही है तो आप दूसरे से प्रोडक्ट खरीदकर फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए ज्यादा पैसे में बेचकर कमाई कर सकते है
  • या फिर किसी रिसेलिंग बिजनेस को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट सेल करवाकर बीच में कमीशन कमा सकते है

5. Facebook Watch के द्वारा

Facebook Watch भी Facebook का ही प्रोडक्ट है जैसे Instagram लेकिन Instagram को Facebook ने दूसरे से खरीद कर आपना प्रोडक्ट बनाया लेकिन Facebook Watch को फेसबुक ने कुद बनाया है मतलब लांच किया है।

Facebook Watch सबसे पहले US, UK, Kanada इत्यादि देशों में लॉन्च किया गया था और काफी सफल भी रहा और उन्ही सफलता को देखते हुए इसे भारत में भी लांच कर दिया गया जिसमें आप ज्वाइन करके अपने Video Upload करके उसे मोनेटाइज कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

6. Facebook Ads उपयोग करके

Facebook Ads भी काफी अच्छा तरीका है पैसे कमाने का जिससे आप दो तरह से पैसे कमा सकते है पहला – अगर आप Facebook पर किसी तरह का कंटेट अपलोड करते है तो Facebook Ads से मोनेटाइज करके कमाई कर सकते है दूसरा – Facebook Ads से अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है

उदारहण के बहुत से लोग Facebook पेज बनाते है वीडियो अपलोड करते है, फोटो या अगर कंटेट शेयर करते है तो उन्हे Facebook Ads से मोनेटाइज करने का फीचर मिलता है जिससे उनकी वीडियो पर Ads चलती है जिससे उनकी कमाई होती है

लेकिन अगर आप कुछ कंटेट शेयर नही कर सकते है तो आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस का Facebook Ads के जरिए प्रचार करवा सकते है जिसके लिए कुछ पैसे लगाकर अपने प्रोडक्ट और सर्विस का Ads रन करना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा आपके प्रोडक्ट और सर्विस की बिक्री होगी और अधिक पैसे कमा सकते है

बहुत से लोग Facebook Ads के जरिए अफिलिएट मार्केटिंग करते है जिसमें 10 रूपये के इनवेस्टमेंट पर 100 का प्राफिट कमाते है इसके लिए आपको कुछ अच्छे अफिलिएट मार्केटिंग प्रोडक्ट को ज्वाइन करना होगा और उस प्रोडक्ट का Ads रन करना होगा अब जितना ज्यादा लोग आपके अफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदंगे उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

7. रील्स वीडियो बनाकर

अगर आप Facebook पर Reels Video बनाते है तो अब Facebook के Reels Bonus से कमाई कर सकते है क्योकि Facebook ने अभी हाल में Video Creater को रील्स बोनस देने का ऐलान किया है जिसमें आपको $500 से $5000 का रील्स बोनस मिलता है

लेकिन $5000 का रील्स बोनस पाने के लिए आपके वीडियो और उसे देखने वाले फॉलोअर्स काफी मैटर करता है जिस तरह की आप रील्स वीडियो बनाते है और उसे कितने लोग देखते है उसके हिसाब से आपको $500 से $5000 का रील्स बोनस मिलेगा

इसके लिए आपको Facebook पर अच्छी से अच्छी वीडियो बनाना होगा जिससे आपकी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोग देखे और फॉलोअर्स भी बढ़े तभी आपको ज्यादा रील्स बोनस मिल पायेगा जिससे आप ज्यादा पैसे रील्स बोनस से कमा सकते है

आज कल बहुत से Youtuber अपनी Youtube की वीडियो को शार्ट रील्स में कंवर्ट करके Facebook में अपलोड करते है और रील्स बोनस से अच्छा पैसा कमा रहे है लेकिन यहाँ आप दूसरे की वीडियो Facebook में अपलोड नही कर सकते है हाँ अपने Youtube Channel की अपलोड कर सकते है

फेसबुक रील्स से पैसे कैसे कमाए

8. Sponsorship लेकर

Facebook पर Sponsorship करके पैसे कमाने के लिए आपके Facebook Page पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए इसके लिए आपको अपने पेज पर नियमित रूप पोस्ट करते रहना चाहिए।

जिससे आपके फॉलोअर्स के साथ- साथ आपके पोस्ट पर लाइक और कमेंट भी आने चाहिए है जब आपके पोस्ट पर ज्यादा लाइक और कमेंट आने लगते है तब आपका पेज बड़े-बड़े कंपनियों एवं ब्रांड के नजर में आता है।

तब वो  कंपनिया अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करती है तब आप उनसे अच्छे खासे पैसे लेकर उनके प्रोडक्ट को अपने पेज पर शेयर करते है इससे दोनो की फायदा होता है।

इससे कंपनी के प्रोडक्ट ज्याद लोगो तक पहुचते है जिससे उनकी सेल काफी बढ़ जाती है लेकिन ध्यान रहे पैसे के चक्कर में आप गलत प्रोडक्ट को प्रमोट ना करे इससे आपके पेज को काफी नुकसान हो सकता है।

9. Affiliate Marketing करके

Affiliate Marketing सबसे अच्छा ऑप्शन है Facebook से पैसे कमाने के लिए यहाँ पर आप Affiliate Marketing से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है जो लॉखो करोड़ो भी हो सकता है डिपेंड करता है आपके Facebook User कितने है।

इसके लिए आपको Affiliate Program Join करना होता है जिसमे आप Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate या इसके जैसे बहुत से Affiliate Program है जिन्हे आप Free में Join कर सकते है और उनके प्रोडक्ट के लिंक निकाल कर अपने फेसबुक पेज शेयर कर के अच्छे पैसे कमा सकते है।

जब भी आप किसी Affiliate Link को अपने पेज पर शेयर करते है अब जो कोई उस लिंक पर कि्लक करके कोइ प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको निर्धारित कमीशन मिलता है।

इसी कड़ी में आप चाहे तो होस्टिंग कंपनियो के भी Affiliate Program को Join कर सकते है  इसमें आप Hostinger, Bluehost, Greengeek और भी बहुत सारी कंपनिया है जिसके Affiliate Program Join को आप फ्री में Join कर सकते है।

इन होस्टिंग कंपनियो की सबसे खास बात है इसमें आपको कमीशन बहुत ज्यादा मिलता है आप अगर महीने में 10 Hosting भी सेल करवा देते है तो भी आप 5000 से ज्यादा कमा लेंगे।

लेकिन इसमें भी आपको थोड़ी सावधानी की जरूरत पडेंगी कि आप अपने Facebook Page पर ज्यादा लिंक ना शेयर करे नही तो Facebook आपके लिंक को ब्लॉक कर सकता है जिससे आपको काफी दिक्कत होगी।

10. फ्रीलांसिंग करके

आजकल फेसबुक से भी आप Freelancing का कार्य करके कमाई कर सकते है क्योकि बहुत से लोग फ्रीलांसिंग के बहुत से काम Facebook पर अपलोड करने लगे है जहाँ से आपको फ्रीलांसिंग के बहुत सारा काम मिल जायेगा जिसको आप पूरा करके अच्छी कमाई कर सकते है

बहुत से लोग शायद फ्रीलांसिंग के बारे में जानते होगे कि यह क्या है तो फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है जिसमें आप पैसे लेकर दूसरे के काम करते है बदले में वह व्यक्ति आपको पैसे देता है यह एक स्किल वेश काम है जिसमें आपको जो स्किल आती है वही काम कर सकते है और मोटी रकम कमा सकते है

जिसमें Video बनाने से लेकर, ब्लॉग,वेबसाइट बनाने, उसे मैनेज करने, कंटेंट राइटिंग करने, मतलब जो आपको आता है वही काम आप घर बैठे किसी क्लांइट के लिए कर सकते है जिसमें समय और काम के हिसाब से आप चार्ज कर सकते है जो 1 घण्टे के $100 तक लोग लेते है डिपेंड करता है कि काम कैसा है

Facebook बस आपको क्लांइट और काम दिलाने में मदद करता है बाकी पैसे तो आप क्लांइट से ही कमाते है फ्रीलांसिंग का काम करने के और भी बहुत से प्लेटफार्म है जैसे Fiverr, Upwork, Freelancer आदि जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इन पोस्ट में मिल जायेगी

11. Facebook Account बेंचकर

दोस्तो आप Facebook को सेल करके भी पैसे कमा सकते है यहाँ सिर्फ Facebook Account की बात नही है इस कड़ी में आप अपने Facebook Account, Facebook Page और Facebook Group को बेंच कर भी पैसे कमा सकते है।

और ऐसा आजकल काफी लोग कर रहे है इसके लिए आपका Facebook जितना पुरना होता है उतना ज्यादा फेसबुक आपको महत्व देता है साथ फॉलोवर पर डिपेंड है कि Facebook सेल करने पर आपको कितना पैसा मिलेगा।

आपका फेसबुक जितना पुराना होता है मार्केटर्स के नजर में आता है तब वो लोग उस फेसबुक को खरीदने की बात आपसे करते है तब आप उनके मुहमांगा पैसे लेकर अपना फेसबुक उन मार्केटर्स को दे देते है।

इसके लिए आपका फेसबुक पुराना तो होना ही चाहिए साथ ही अच्छे खासे फ्रेंड फॉलोअर्स भी होने चाहिए वो भी एक्टीव फॉलोअर्स जो आपके पोस्ट पर विजिट करें और लाइक कमेंट भी करें क्योकि कोई भी कंपनी जब आपके फेसबुक को खरीदती है तो अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए ही खरीदती है।

12. URL Shortener के द्वारा

URL Shortener एक लोकप्रिय Websites व Tools है जिसका उपयोग कई लोग लंबे URL को सरल बनाने और उन्हें अधिक Share करने योग्य बनाने के लिए करते हैं आप इन Sites का उपयोग करके Facebook से पैसे भी कमा सकते हैं URL Shortener से कमाई करने का एक तरीका Advertisement आय Share करना है। 

जब आप किसी URL को छोटा करते हैं और कोई उस पर Click करता है, तो मूल Link पर Redirect किए जाने से पहले उन्हें Advertisement पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा। Click से उत्पन्न Advertisement Revenue को फिर आपके साथ, URL Shortener उपयोगकर्ता के साथ Share किया जाता है। 

कुछ URL Shortener Websites Referral Program भी प्रदान करती हैं जहाँ आप प्रत्येक व्यक्ति पर कुछ Commission कमा सकते हैं जो आपके Referral Link के माध्यम से Sign up करता है और सेवा का उपयोग करता है। पर्याप्त Click और Referral के साथ, URL को छोटा करके पैसा कमाना उन लोगों के लिए एक आकर्षक अवसर हो सकता है जो Facebook से अतिरिक्त आय करना चाहते हैं

Advertisement Revenue साझाकरण और Referral कार्यक्रमों के अलावा, कुछ अन्य तरीके भी हैं जिनसे आप URL Shortener Websites के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। एक तरीका Paid Link Sharing के माध्यम से है, जहां Advertiser आपको अपनी Websites के छोटे Link को अपने Social Media Platform या Websites पर Share करने के लिए भुगतान करते हैं। यह कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है यदि आपके पास फेसबुक पर बड़ी संख्या में Follower हैं।

13. कोई प्रोडक्ट बेंचकर

Facebook पर सबसे ज्यादा User चाहे वह किसी सोशल मीडिया की बात हो Facebook से ज्यादा किसी के पास User नही है इसलिए आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक पर बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है

इसके लिए बस आपको फेसबुक पर एक्टीव रहकर कुछ फॉलोअर्स बनाना होगा फिर आप कोई भी प्रोडक्ट प्रमोट करके अपने फॉलोअर्स को वह प्रोडक्ट बेंच सकते है और ज्यादा कमाई कर सकते है

यहाँ पर आप अपने खुद के प्रोडक्ट बेंच सकते है कोई सर्विस सेल कर सकते है या फिर कोई प्रोडक्ट खरीदकर उसे ज्यादा पैसे में बेच सकते है बस आपको प्रोडक्ट शेयर करना है जो कोई भी खरीदना चाहे उसे सेल करके कमाई कर सकते है

यहाँ आपकी जो कमाई होगी वह सेलिंग के आधार पर होगी जितना ज्यादा सेलिंग उतनी ज्यादा कमाई बस फेसबुक आपको ग्राहक देगा जो प्रोडक्ट खरीदना चाहते है अब आप किस तरह, कितने पैसे में प्रोडक्ट बेच पाते है उससे हिसाब से आपकी कमाई होगी जो महीने के लॉखो – करोड़ो रूपये हो सकती है

14. Refer And Earn करके

Refer And Earn एक बहुत अच्छा तरीका Facebook से पैसे कमाने का अगर आपके Facebook एकाउंट, Facebook Page या Facebook Group में कुछ अच्छे  फॉलोवर्ड है तो आप सिर्फ रेफर करके अच्छी कमाई कर सकते है।

आज के समय में बहुत से ऐसे Apps और Websites हैं जिसमें आपको कुछ अच्छे रेफरल प्रोग्राम मिल जायेंगे जिसमें कुछ रेफरल प्रोग्राम ऐसे होते है कि रेफरल करने पर सिर्फ एक बार पैसा मिलता है और कुछ रेफरल प्रोग्राम की एक बार आपके लिंक से ज्वाइन हो जाये तो आप उससे पूरी जिंदगी भर पैसे कमाते है।

जैसे उदाहरण के लिए Groww App में 100रूपये , Upstox में 500 रूपये , Phone Pe में 100-200 तक, Google Pay में 51- 101 तक ये सब वो रेफरल है जिसमें आपको सिर्फ एक बार पैसा मिलता है।

लेकिन Ezoic में 3% और Shorte.st में 20% जैसे साइट भी है जिसमें आपको % के हिसाब जिंदगी भर पैसे मिलते है इनके अलावा भी इस तरह के आपको बहुत सारे मिल जायेंगे जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और उनके रेफरल लिंक बनाकर Facebook में शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

15. ब्लॉग, यूट्यूब, सोशल मीडिया पर ट्रैफिक लाकर

अगर आपके Facebook पर अच्छे खासे फॉलोअर्स है और आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते है, या ब्लॉग वेबसाइट रन करते है या किसी सोशल मीडिया से पैसे कमाते है तो फेसबुक ट्रैफिक आप दूसरे प्लेटफार्म पर ले जाकर वहाँ से ज्यादा कमाई कर सकते है

जैसा कि मैने पहले बताया है Facebook पर सबसे ज्यादा User है बस आपको उन User को अपने सोशल मीडिया पर ड्राईव करना है जिससे आपके ब्लॉग, यूट्यूब पर User बढ जायेंगे और आपकी कमाई भी दो गुना हो जायेगी

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत भी नही करना है बस आप जो कुछ भी Facebook पर कंटेट शेयर करते है उस कंटेट में आपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया का लिंक देना होगा जिस लिंक पर कि्लक करके Facebook के User आपके ब्लॉग वेबसाइट पर चले जायेगे

दोस्तो जो कोई भी अपने किसी बिजनेस को ग्रो करना चाहता है वह इसी प्रकार एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर User को ड्राईव करता है जिससे वह ज्यादा पैसा कमाता है उसी तरह आप Facebook के फॉलोअर्स को अपने ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या किसी सोशल मीडिया पर लाकर ज्यादा कमाई कर सकते है

16. कुछ अन्य तरीके

अगर आप इंटरनेट के सबसे नये खिलाड़ी है और आपको कुछ भी नही पता है तो भी आप बहुत आसानी से Facebook से पैसे कमा सकते है इसके आपको बस एक Facebook Account, एक फेसबुक पेज और एक Affiliate Program Join करना होगा।

बस आपको ये तीन चीज बनाने में जितना समय और मेहनत लगे बाकी इसके बाद आपको कुछ नही करना है हाँ अगर करना कुछ पढे़गा तो सिर्फ इतना कि अपने Facebook Account को समय समय पर खोल के अपने फ्रेन्ड से थोड़ी बहुत बात करनी होगी।

अब आपको काम कैसे करना है अब मै वो बताता हूँ सबसे पहले आपको Facebook Account बनाना है और उसमें 5000 फ्रेन्ड Add करने है जो काफी आसान है अगर आप एक दिन में 1000 फ्रेन्ड भी Add करते है तो 5 दिन मे 5000 फ्रेंड Add कर लेंगे।

अब 5000 फ्रेन्ड Add होने के बाद आपको Facebook Page बनाना है पेज बनाने के बाद अब सभी 5000 फ्रेन्ड इनवाइट करो कि आपके पेज को फॉलो करें।

अब अपने 5000 फ्रेन्ड से बात करो कि आपके पेज को फॉलो तो करें ही साथ में वो भी इनवाइट करें अपने फ्रेंड को कि आपके फेसबुक पेज को फॉलो करने के लिए उन 5000 फ्रेंड में अगर 500 लोगो ने भी अपने फ्रेंड को इनवाइट कर दिया आपके पेज को फॉलो करने के लिए।

तो अकीन मानिए आपके पेज पर 10000 से ज्यादा फॉलोवर्स हो जायेगे अब आपको अपने Affiliate Link को अपने फेसबुक पेज पर ऑटो पोस्ट करके छोड़ देना।

इससे होगा ये Affiliate Link रोज आपके पेज अपने आप पोस्ट हो जायेगा इसमें जो नये – नये प्रोडक्ट आयेंगे वो भी ऑटो पोस्ट होते रहेंगे अब जो भी इस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा आपकी कमाई हमेशा होती रहेगी।

FAQs: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके फेसबुक पर अच्छे खासे फॉलोअर्स है तो आप ऊपर बताए तरीके से $500 आसानी से पैसे कमा सकते है

फेसबुक पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?

फेसबुक फॉलोअर्स के हिसाब से पैसे नही देता है फिर भी फेसबुक से पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स होना जरूरी है जो कम से कम 10000 फॉलोअर्स पर लगभग 500 से 1000 रूपये कमा सकते है

10000 व्यूज के लिए फेसबुक कितना भुगतान करता है?

अगर आपकी फेसबुक रिल्स मोनेटाइज है तो 10000 के $5 से $7 बनेगा बाकी आप दूसरे तरीको से ज्यादा पैसे अर्न कर सकते है

क्या फेसबुक व्यूज के लिए पैसे देती है?

जी हाँ फेसबुक Views के लिए पैसे देता है आप जितना ज्यादा फेसबुक पर Views ला सकते है उतना ही ज्यादा फेसबुक से पैसे कमा सकते है

निष्कर्ष – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Facebook से पैसे कमाने के बारें में आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप लोगो को अच्छे से समझ आ गया होगा जहाँ हमने फेसबुक से मनी अर्ऩिंग के कुछ 11 बेस्ट तरीके बताया है जिसका आप Use कर सकते है।

मेरा आप सभी पाठक दोस्तो से विनम्र् निवेदन है कि आप इस पोस्ट Facebook Se Paise Kaise Kamaye को अपने दोस्तो के Twitter, Facebook, WhatsApp, Telegram साथ सभी सोशल मीडिया शेयर करे ताकि आपके दोस्तो को भी इसकी जानकारी मिले।

यदि आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी संदेह हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट मे जरूर बताएं ताकि मुझे भी आप के विचारो से कुछ सीखने का मौका मिले जिससे मै अपनी पोस्ट को और बेहतर बना सकू।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “Facebook Se Paise Kaise Kamaye (हर दिन $500 कमाए)”

Leave a Comment