Social Media क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

Hello Dosto, आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि Social Media क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी, आज के Internet युग में शायद ही कोई इंटरनेट User होगा जो Social Media का उपयोग न करता है क्योकि बहुत लोग तो ये भी नही जानते है कि वो इंटरनेट पर जो कुछ भी कर रहे है या देख रहे है वो एक सोशल मीडिया ही है।

ये बात सुनकर शायद कुछ लोगो को अजीब लगे क्योकि उन्हे लगता है कि वो सभी Social Media के बारे में जानते है लेकिन हकीकत तो यही है सभी इंटरनेट User में 10% लोगो को छोड़कर बाकी 90% लोग सभी सोशल मीडिया के बारे में तो नही जानते होगे।

दोस्तो कोई भी सोशल मीडिया सिर्फ एक मनोरंजन का जरिया नही होता है Social Media का वास्तविक मतलब है तो Social Communication के द्वारा लोगो को आपस में एक साथ जोड़ना होता है अब ये जोड़ने का तरीका चाहे बात – चीत के माध्यम से हो, किसी सोशल मीडिया पोस्ट हो या Video से हो।

Social Media क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Social Media क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

क्योकि अभी जमाना Online का है जिसमें बहुत से लोग बातचीत करने के लिए, संपर्क बढ़ाने के लिए और अपने मन पसंद चीजो का उपयोग करने के लिए और Information के आदान – प्रदान के लिए किसी न किसी Social Media का उपयोग करते ही है।

अब इसको आसान भाष में कहे तो Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram के विषय में तो सबको पता है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से सोशल मीडिया है जिनके बारे में आप नही जानते होगे बहुत से लोग तो कुछ सोशल मीडिया के उपयोग भी करते है लोकिन वो जानते ही नही है कि वो एक सोशल मीडिया है और इससे पैसे भी कमायें जा सकते है।

तो अगर आप जानना चाहते है कि Social Media क्या होता है इसके उपयोग क्या है और Social Media से पैसे कैसे कमाये जाते है तो इस पोस्ट में बने रहिए इसमें सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके के साथ Social Media की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गयी है।

सोशल मीडिया क्या है (What is Social Media in Hindi)

दोस्तो Social Media को Social Media Service के नाम से ही जाना जाता है इसका कोई दूसरा नाम नही है सोशल मीडिया का उपयोग अपने दोस्तों, परिवार वालो और रिश्तेदारों के साथ एक साथ जुड़ने के लिए किया जाता है जिसके जरिए आप एक दुसरे के साथ friendship, relationship, education, interests का आदान – प्रदान करते हैं।

Social Media क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Social Media क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

इसके अलावा आप देश विदेश में घट रहे घटनाओं की जानकारी भी पा सकते है इसके साथ आप एक दूसरे के interests को भी जान सकते हैं और उन लोगो को explore को भी जान सकते है।

दोस्तो सोशल मीडिया की इतनी कोई लिमिट नही है Social Media एक मनोरंजन का भी बहुत बड़ा साधन है जिसमें आप अपने रूचि का कुछ भी मनोरंजन कर सकते है जैसे Video देखना, Audio सुनाना, Text पढ़ना इसके अलावा भी बहुत कुछ है।

ये तो बात हो गयी Social Media क्या है जिसमें ये कुछ कार्य है जो कोई भी User सोशल मीडिया के जरिए कर सकता है लेकिन इसी में कुछ User ऐसे भी हैं जो इसी सोशल मीडिया का उपयोग करके काफी अच्छे पैसे भी कमाते है।

वैसे तो मैने Facebook, Instagram, Telegram जैसे कई सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके बताया है।

लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको किसी भी सोशल मीडिया से पैसे कमाने के वो तरीके तरीके बताऊंगा जिससे आप किसी भी सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते है चलिए जानते है की आप Social Media Se Paise Kaise Kamaye

Social Media पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो जब भी ऑनलाइन सोशल मीडिया से पैसे कमाने की बात आती है सभी के दिमांग एक ही बात आती है कि इसके लिए उन्हे किन चीजो की जरूरत होगी तो दोस्तो सोशल मीडिया कोई एक प्लेटफार्म नही है यहाँ पर आपको सैकड़ो सोशल मीडिया मिलते है।

Social Media Apps से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Social Media Apps से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

और एक सोशल मीडिया के पैसे कमाने के तरीके भी अलग – अलग होते है और इन्ही तरीको के आधार पर इसमें जरूरत की चीजे भी लगती है लेकिन फिर भी बहुत सी चीजे कामन है जो आपको हर एक सोशल मीडिया के पैसे कमाने मे आवश्यक रूप से चाहिए – चाहिए होता है।

जैसे कि –

  • लैपटॉप/कंप्यूटर या Android Mobile
  • मोबाइल नंबर/सिम कार्ड
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • Email Id
  • सोशल मीडिया एकाउंट
  • सोशल मीडिया पर कुछ अच्छे फालोवर
  • बैंक एकाउंट
  • आधार कार्ड
  • Pan Card

दोस्तो ये वो चीजे हैं जो आपको पैसे कमाने के लिए चाहिए ही होता है लेकिन यहाँ आप पैसे कमाने के जो भी तरीके अपनायेंगे उन तरीको के हिसाब से आपको कुछ चीजो की जरूरत पढ़ेगी।

Social Media Apps से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

दोस्तो आज के Social Media युग में Social Media सिर्फ मैसेज भेजने, चैट करने, या Video और Text के माध्यम से पोस्ट शेयर करने के लिए नही है बल्कि इन्ही सब माध्यमो से पैसे कमाने का युग है।

लेकिन जब भी सोशल मीडिया से पैसे कमाने की बात आती है उसके लिए सबसे जरूरी चीज होगी आपके सोशल मीडिया पर फॉलोवर कितने है क्योकि आप सोशल मीडिया से पैसे तभी कमा सकते है जब आपके सोशल मीडिया फॉलोवर मतलब कुछ Real User होगे।

बहुत से लोगो से आपने सुना होगा कि वो महीने के लॉखो या करोड़ो रूपये कमाते है ये सुनने में कितना अच्छा लगता है लेकिन आपको ये जानकर शायद हैरानी होगी जो लॉखो या करोड़ो कमाते है उनके सोशल मीडिया पर लॉखो या करोड़ो से भी ज्यादा फॉलोवर होते है।

और ये सच भी है चाहे कोई भी सोशल मीडिया हो जितने ज्यादा आपके फॉलोवर होगे आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है तो अगर आपके किसी सोशल मीडिया पर कुछ अच्छे फॉलोवर है तो नीचे बताये तरीके को ध्यान पूर्वक पढ़िए इसमें कुछ खास सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके बताए गये तो आइए जानते है एक – एक करके सभी के बारे में।

Quora

दोस्तो वैसे Quora को बाकी सोशल मीडिया के जितना पापुलर नही है लेकिन फिर भी इसको उपयोग करने वाले लॉखो लोग है इसका इंटरफेस भी इतना आसान नही है यू कहिए इसको सभी लोग उपयोग भी नही कर पायेंगे।

यह एक मैसेजिंग App के साथ सोशल शेयरिंग App भी है जिसका देखा जाय तो सबसे ज्यादा उपयोग Blogger लोग करते है क्योकि यह किसी Text पोस्ट को Google में रैंक भी करता है या इसको एक Blogging प्लेटफार्म भी बोला जाय तो भी गलत नही है।

Quora में आपको तमाम तरह के फीचर मिलते है जिसमे किसी को मैसेज भेजना, फोटो या Video भेजना, फोटो या Video के रूप में कुछ भी शेयर करना के साथ इसमें आप किसी टारगेट करके उससे कोई Question भी पूछ सकते है यह एक Question, Answer प्लेट फार्म है तो यह बात हुई की Quora सोशल मीडिया क्या है।

अगर इससे पैसे कमाने की बात करे तो आप इसी Question, Answer से पैसे भी कमाते है Quora में एक फीचर है Quora Space जिसमें आप अपने Question, Answer को Ads के जरिए मोनेटाइज करके भी पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा भी आप Quora से वेबसाइट पे ट्रैफिक ला कर, Ebooks बेचकर, Affiliate Marketing करके, Advertisement करके, Blog Branding करके और Quora एकाउंट बेचकर इत्यादि।

Quora से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते है – Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी

Blogger

दोस्तो Blogger के बारे में यू कहिए की सभी लोग तो नही जानते है लेकिन जो Blogging कर रहे है उन्हे इसके बारे में ज्यादा बेहतर जानकारी है वैसे तो Blogger कोई मैसेजिंग सोशल मीडिया नही है जिसमें आप किसी को मैसेज भेज पायें।

लेकिन यह भी एक सोशल मीडिया ही है लेकिन ये सभी के काम का नही है यू समझ लिजिए ये सिर्फ उनके लिए है जो Blogging में रूचि रखते है या ब्लॉगिंग करना चाहते है वो इसका उपयोग कर सकते है।

जिसमें आपको एक Free Blog बनाना होता है और उसपर पोस्ट लिखकर पब्लिश करना होता है बहुत से लोग को पोस्ट का मतलब नही समझ में आता है तो ये जो पोस्ट आप पढ़ रहे है यही ब्लॉग पोस्ट, ब्लॉग आर्टिकल कहलाता है Blogger की ये खासियत है कि ये आपको पोस्ट को Google के सर्च रिजल्ट में दिखाता है।

जहाँ से आपको आर्गेनिक ट्रॉफिक मिलता है ये तो बात हो गयी Social Media क्या है मतलब Blogger कैसे काम करता है इसके बारे में लेकिन जहाँ तक इससे पैसे कमाने का सवाल है इसमें आप किसी भी मैसेजिंग सोशल मीडिया से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

क्योकि इसमें पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका है Google Adsense जो आपको Youtube के अलावा किसी सोशल मीडिया में नही मिलेगा।

इसके दूसरी सबसे खास बात इसमें आप Google Adsense के अलावा भी दूसरे किसी भी Ads नेटवर्क का उपयोग कर सकते है जैसे Ezoic, propellerads और भी कई Ads नेटवर्क है जिनके उपयोग से भी पैसे कमा सकते है जो आपको दूसरे किसी सोशल मीडिया में नही मिलेगा।

ये तो कुछ अलग तरीका था जो आपको सिर्फ Blogger में मिलता है लेकिन इसके अलावा भी आप इस ब्लॉगर से भी अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored Post, Services देकर, प्रोडक्ट सेल करके, अपने ब्लॉग को सेल करके पैसे कमा सकते है।

ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते है – [9+ तरीके] Blogging से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

Youtube

दोस्तो Youtube पूरी दूनियाँ का सबसे पापुलर सोशल मीडिया है जिसका उपयोग पढ़े – लिखे लोग तो करते ही है साथ ही अनपढ़ लोग भी करते है इससे आप किसी मैसेज तो नही भेज सकते है लेकिन फिर भी इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है।

बहुत से लोग इसका उपयोग सिर्फ Video देखने के लिए करते है लेकिन बहुत लोग इसका उपयोग Video Upload करके दूसरो को दिखने के लिए करते है यू देखा जाये तो बहुत लोग इससे जानकारी प्राप्त करने के लिए करते है वही कुछ अपनी जानकारी दूसरो देने के लिए करते है।

Youtube पर आपको Video देखने के लिए कुछ भी करने की जरूरत नही होती है बस इंटरनेट ऑन करके देख सकते है लेकिन Video अपलोड करने के लिए आपको Youtube पर Channel बनाना पढ़ता है ये तो था कि Social Media क्या है अब जानते है कि इससे पैसे कैसे कमाएं

जहाँ Youtube से पैसे कमाने की बात है तो आप सिर्फ Youtube पर Channel बनाकर Video Upload करके ही पैसे कमा सकते है और इसके लिए आपको एक नही कई तरीके मिलते है जिसमें Google Adsense Youtube से पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरिया होता है जो आपकी Video पर Ads दिखाता है जिससे आपकी कमाई होती है।

Google Adsense के अलावा आप Youtube से अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored Video, Services देकर, प्रोडक्ट सेल करके, और अपने Youtube Channel बेंचकर भी पैसे कमा सकते है।

Linkedin

वैसे Linkedin इतना नया सोशल मीडिया नही है लेकिन फिर भी Instagram और Facebook की तुलना में Linkedin को बहुत कम लोग जानते है लेकिन फिर भी Linkedin को Use करने वाले लॉखो लोग है।

Linkedin की सबसे खास बात है यहाँ आपको 100% Real User या Uniq User कह सकते है Facebook में आपको तमाम Fake Id और Fake User मिलते है जो गाली – गलोज भी करते है।

लेकिन Linkedin इतना बेस्ट सोशल मीडिया है जिसके Uniq User के साथ Linkedin की Profile इतना अच्छी मानी जाती है जिसको आप किसी जॉब के पहचान के रूप में उपयोग कर सकते है।

वैसे तो Linkedin को बनाने का मकसद ही लोगो को जॉब दिलाना है क्योकि यहाँ सबसे ज्यादा जॉब देने वाले और जॉब लेने मतलब करने वाले लोग ही मिलते है यहाँ पर बड़ी – बड़ी कंपनियो के मालिक और उनके वर्कर होते है

अब इसका मतलब ये मत समझ लेना की ये Linkedin आपके लिए नही है क्योकि इसे दुनिया का कोई भी व्यक्ति User कर सकता है अपने मकसद के लिए जैसे यहाँ कुछ लोग जॉब देने वाले है, कुछ लोग लेने वाले है, कुछ लोग अपने बिजनेस को Groww करने वाले है और कुछ लोग इसका उपयोग करके पैसे कमाने के लिए यहाँ है।

अगर आज के समय में मुझ कोई पूछे कि सबसे बेस्ट सोशल मीडिया कौन सी है तो मेरा जवाब होगा Linkedin, मैने इस पोस्ट में आपको बहुत से सोशल मीडिया के बारे में बताया है लेकिन मैं कहूँगा आप किसी का उपयोग करें या ना करे लेकिन आपको Linkedin का उपयोग जरूर करना चाहिए।

वैसे तो इसमें बाकी सोशल मीडिया की तरह ज्यादा फीचर नही है लेकिन जो Linkedin में फीचर है वो किसी दूसरे में नही facebook में आप 5000 फ्रेंड Add कर सकते है लेकिन में Linkedin अनलिमिटेड Add कर सकते है ये तो बात हुई Linkedin Social Media क्या है जहाँ तक इससे पैसे कमाने का सवाल है

अगर Linkedin से पैसे कमाने की बात की जाय किसी के Linkedin एकाउंट को प्रोमोट करके, ब्रांड को प्रोमोट करके, Photo बेंचकर, अफिलिएट मार्केटिंग करके, अपने प्रोडक्ट को बेंचकर, Linkedin एकाउंट को बेंचकर इत्यादि।

Facebook

दोस्तो Facebook के बारे में शायद ही किसी इंटरनेट User को बताना पढ़े कि Facebook Social Media क्या है कैसे काम करता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है लेकिन Facebook से जहाँ तक पैसे कमाने का सवाल है इसमें एक नही कई तरीके आपको मिल जायेंगे।

क्योकि Facebook में आपको सबसे ज्यादा फीचर भी देखने को मिलते है और आप जानते ही होंगे जितने ज्यादा फीचर होते है उतने ही ज्यादा पैसे कमाने के भी तरीके मिलते है अगर इसमें फीचर की बात की जाय तो Facebook Page, Facebook Group, Facebook Watch के साथ बहुत से आपको फीचर मिल जायेंगे।

और इन सभी फीचर में आप बहुत से पैसे कमाने के तरीके को अप्लाई करके आप इस सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते है।

जिसमें मुख्य रूप से Facebook Ads, अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored, Services देकर, प्रोडक्ट सेल करके, और अपने Facebook को सेल करके पैसे कमाने के कई तरीके उपलब्ध जिनका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

इनके अलावा भी Facebook से पैसे कमाने और कई तरीके जिनके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप मेरी ये पोस्ट Facebook से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी पढ़ सकते है यहाँ पर मैने एक – एक तरीके के बारे में बिस्तार से जानकारी दिया जिससे आप ज्यादा बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

Instagram

Instagram भी Facebook की तरह ही एक बहुत ही पापुलर सोशल मीडिया है वैसे तो ये Facebook से ही जुड़ा हुआ है लेकिन इसके फीचर टोटली फेसबुक से अलग है।

जिसमें इसमें एकाउंट बनाने की बात करें तो अगर आप फेसबुक Use करते है बहुत आसानी से Facebook के जरिए एक कि्लक में Instagram का एकाउंट बना सकते है।

यह एक मैसेजिंग सोशल मीडिया के Video शेयर कर, Text के रूपमें कोई जानकारी शेयर करने और Photo शेयर करने के साथ बहुत से काम आप इस Instagram से कर सकते है।

इसमें अगर फीचर की बात की जाय तो Instagram Page, Instagram Reels, जैसे काफी पापुलर फीचर इसमें मिलते है जिसकी पहुँच काफी तगड़ी है।

और इसी के जरिेए बहुत से Instagram से काफी पैसे भी कमाते है जिसमें आप Instagram पोस्ट और Video शेयर करके लोग पैसे कमाते है ये तो कुछ जानकारी थी Instagram Social Media क्या है?

वैसे तो Instagram में भी पोस्ट के ऊपर Ads चलती है लेकिन इससे इस समय आपको कोई फायदा नही होगा क्योकि इसको टोटल कमाई Instagram ही लेता है इसमें आपको कोई पैसा नही मिलता है लेकिन भविष्य में शायद आपको कुछ % मिल भी सकता है।

लेकिन Ads के अलावा भी आप इस Instagram से कई तरीके से पैसे कमा सकते है जिसमें आप दूसरे तरीके अप्लाई करके पैसे कमा सकते है।

जैसे – किसी के Instagram एकाउंट को प्रोमोट करके, ब्रांड को प्रोमोट करके, Photo बेंचकर, अफिलिएट मार्केटिंग करके, अपने प्रोडक्ट को बेंचकर, Instagram एकाउंट को बेंचकर इत्यादि।

WhatsApp

दोस्तो WhatsApp के बारे में शायद ही किसी को बताने की जरूरत हो WhatsApp Social Media क्या है वैसे तो WhatsApp सिर्फ एक मैसेजिंग सोशल मीडिया है जिसमें अगर फीचर की बात किया जाये तो सिर्फ मैसेज भेजने, चैट करने, Video और फोटो भेजने के आलावा इसमें ज्यादा कुछ ऑप्शन नही है।

लेकिन अगर WhatsApp पैसे कमाने के तरीके की बात करें तो WhatsApp का उपयोग करके सबसे ज्यादा पैसे कमाए जाते है क्योकि WhatsApp के जरिए आप किसी से डाइरेक्ट कनेक्ट कर सकते है इसमें आप जो कुछ भी भेजते है उसपर लोग विश्वाश भी करते है।

यही चीज अगर आप Facebook में करें तो उसपक कोई विश्वाश नही करता है लोगो को लगता है ये चीजे फेक है इसमें अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored, Services देकर, प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाने साथ और भी कई तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है।

Telegram

वैसे तो Telegram एक मैसेजिंग App है जिसमें आप अपने दोस्तो, रिश्तेदारो, परिवार वालो को मैसेज भेज सकते है, उनसे चैट कर सकते है, Video या फोटो भेज सकते है इसको एक तरह से देखा जाय तो WhatsApp के जैसा ही यह सोशल मीडिया है।

लेकिन इससे पैसे भी कमाये जाते है ये बहुत कम लोग जानते है वैसे तो इसमें भी किसी Ads नेटवर्क का उपयोग करके पैसे कमाने का कोई तरीका नही है फिर इसका उपयोग करके बहुत से लोग काफी अच्छे पैसे कमाते है ये तो जानकारी थी Telegram Social Media क्या है?

अगर सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored, Services देकर, प्रोडक्ट सेल करके, Refer And Earn करके अपने Telegram को बेंचकर पैसे कमाने के साथ और भी कई तरीको से आप Telegram से पैसे कमा सकते है।

Telegram क्या है यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Telegram App से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है इसमें आपको Telegram की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

Twitter

दोस्तो वैसे तो Twitter कोई जानकारी ट्वीट करने के लिए जाना जाता है जिसमें आपने बड़े -बड़े नेताओ को ट्वीट करते देखा होगा या उनके ट्वीट को पड़ा भी होगा या आपने भी खुद कोई जानकारी ट्वीट किया होगा।

लेकिन आप शायद नही जानते होगे कि Twitter से भी पैसे कमाए जाते है वैसे तो Twitter से भी पैसे कमाने तरीके भी सेम ही है जिसमें किसी के Instagram एकाउंट को प्रोमोट करके, ब्रांड को प्रोमोट करके, Photo बेंचकर, अफिलिएट मार्केटिंग करके, अपने प्रोडक्ट को बेंचकर, Instagram एकाउंट को बेंचकर इत्यादि।

लेकिन Twitter से पैसे कमाने की अधिक जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट Twitter से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है जिसमें मैने इन तरीके पैसे कमाने विस्तार से जानकारी दियी है।

निष्कर्ष – Social Media से पैसे कैसे कमाए

तो फाइनली आप इस तरह समझ गये होगे कि Social Media क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी जिसमें मैने Facebook, WhatsApp, Instagram, Linkedin, Twitter, Telegram, Quora, Pinterest और Koo App से पैसे कमाने के तरीके बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिससे आप ये डिसाइड कर सकते है कि आपको पैसे कमाने के लिए कौन से सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए या आपके लिए कौन सा बेस्ट सोशल मीडिया हो सकता है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Instagram, Linkedin, Twitter, Telegram, Quora, Pinterest और Koo App इन सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक ये जानकारी पहुचाई जा सके।

अगर अब भी आपके मन में Social Media से पैसे कैसे कमाए को लेकर कोई संदेह, सवाल या कोई सुझाव है कमेंट में अपनी राय अवश्य दें आपके Question का Answer देने के लिए हम तैयार बैठे है।

Leave a Comment