(Top 7 तरीके) Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye (1 लॉख/महीने)

Instagram Reels se paise Kaise kamaye, Instagram Reel से पैसे कमाने के तरीके, Instagram Reels क्या है और इसका यूज़ करके पैसे कैसे कमाये, से जुडी सम्पूर्ण जानकारी

Table of Contents

Instagram Reels क्या है?

दोस्तों Instagram एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट पर आधारित फोटो sharing एप्लिकेशन है जो user को फोटो या वीडियो को Publicly रूप से या निजी तौर पर साझा करने की permission देता है।

Instagram App का उपयोग आज के समय मे सर्वाधिक रूप से किया जा रहा है कोई लोग इंस्टाग्राम पर reel देख कर अपना मनोरंजन करते है तो कुछ लोग फोटो और स्टोरी देख कर अपना टाइम पास करते है।

लेकिन दोस्तों हम अपने मनोरंजन के instagram से पैसे कमा सकते है इसलिए आज के इस लेख मे हम आपको बताहेंगे की instagram reel se paise kaise kamaye इस लिए आपको इस लेख कोई अंतिम तक जरूर देखना है।

Instagram App Details :

Social Media App Name Instagram
Instagram App के Owner केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर
Founded दिनांक 2010
Download 1B+ Download 
Instagram App Rating and Review 4.3 Rating and Review 

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप सही में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत important होने वाला हैं, इस पोस्ट में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी और प्रूफ के साथ बताएँगे की Instagram Reel se paise kaise kamaye.

Instagram reels se paise Kaise Kamaye

दोस्तों Instagram sse paise कमाने के लिए आपको सबसे पहले instagram पर पैसा कमाने वाला instagram अकाउंट बनाना होगायानि की एक ऐसा Instagram Profile जिसकी वैल्यू instagram तथा लोगो के नजर में हो, इसलिए हम आपको बताहेंगे की instagram से पैसे कमाने के लिए किस तरह से आपको अपने instagram अकाउंट को तैयार करना चाहिए |

Instagram Reels से कितने पैसे कमा सकते है 

Instagram पर आप प्रतिदिन काम करके दिन के 5k-10k से ज्यादा पैसे आसानी से कमा सकते हो ।

इंस्टाग्राम आपको पैसे कमाने के बहुत तरीके देता है, जिसे आपका फायदा उठाकर महीने के आसानी से एक Government जॉब की सैलरी से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

Instagram कितने Bonus देता है?

दोस्तों पहले इंस्टाग्राम creator को कोई भी रूपये नहीं देता था लेकिन आज के समय मे इंस्टाग्राम ने अपनी पॉलिसी चेंज की है और वो Creator को हर Month उसके view और लाइक के हिसाब से Bonus देता है।

इंस्टाग्राम एक 10k-100k follow id के लिए लगभग 1000$ निर्धारित करती है जिस मे से Creator अपनी id पर या Reel पर जितने व्यूज आते है उसके हिसाब से उने Payment करता है।

तो दोस्तों अगर आपके Instagram ID पर भी अच्छे व्यूज आते है और आपके भी अच्छे Follower है तो आप भी Instagram Creator Bonus System के हिच्चेदार बन सकते है।

Instagram पर reels कैसे बनाये

  1. अपने फ़ोन पर Instagram इंस्टॉल करें यदि आपका New फ़ोन है तब आपको ज़रूर से पहले इंस्टाग्राम को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करना होगा। 
  2. उसके बाद इंस्टाग्राम पर साइन अप कर लें 
  3. Instagram पर Reel या Video बनाने के लिए App खोलें 
  4. आपको इंस्टाग्राम का Camera शुरू करना है ताकि आप Reel बना सकते हो।
  5.  अब आप अपने अकाउंट के लिए रील्स विडियोज बनाना शुरू कर सकते है।
  6. आप इन रील मे अपने हिसाब से फ़िल्टर भी लगा सकते हो।

Instagram reels viral kaise kare

  • कंटेंट यूनिक बनाना 
  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ट्रैफिक लाना
  • फेमस म्यूजिक का उपयोग करना
  • वीडियोस का देखने का समय मैनेज करना
  • प्रीतिदिन रिल्स अपलोड करना 
  • वायरल हैशटैग का उपयोग करना
  • रील्स को स्टोरी मैं लगाना और उसे अपने दोस्तो मैं साझा करना

Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye ( Top 7 तरीके )

सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का बहुत अच्छे से बनाए ताकि कोई भी person आपके अकाउंट को देखे तो उसे लगे की कोई प्रोफेशनल अकाउंट है ।

जब आप Instagram पर एक Professional अकाउंट बनागे उसके बाद आपको एक niche को choose करना है ताकि उसके हिसाब से आप content बना सकते है।

जब आप इंस्टाग्राम पर 50 से अधिक रील बनाहेंगे और आपकी उन रील मे से कोई रील वायरल होंगी तो आपका अकाउंट लोगो की नज़र मे आहेगा जिससे आप और अधिक पैसे कमा पहोगे।

Instagram Sponsorship se paise kaise kamaye

आप अपनी एक काम मैं इंस्ट्रस्ट पर अपनी प्रोफाइल को बनाए ताकि जब कोई कंपनी आपके Professional Account पर विजिट करेगी तो उन्हें लगाना चाहिए की आपका अकाउंट और आपके फॉलोअर सही है और वो आपको अपने प्रोडक्ट के advertisement के लिए आपको कहेगी।

दोस्तों आपको अपने अकाउंट पर एक niche के Content को डालना है ताकि उसी niche से सम्बंधित आपको आसानी sponsored मिल सके

Instagram पर खुद के प्रोडक्ट प्रोमोट करके पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप कोई Startup कर रहे है या फिर कोई बिज़नेस कर रहे है तो आप अपने खुद के Product sell करकेबहुत अच्छे पैसे कमा सकते है और साथ मे है आप अपने बिज़नेस को प्रमोट भी कर पाहेगे।

इंस्टाग्राम पर आप अपना खुद का प्रोडक्ट भी बेच कर पैसे कमा सकते हो । यदि आपकी प्रोफाइल सही तरीके से बनी हुई है तो इंस्टाग्राम पर आपको बहुत अच्छे ग्राहक मिल जाते है जो आपका प्रोडक्ट लेते है । 

Instagram पर Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम आपको एक बहुत अच्छा पैसे कमाने का प्लेटफार्म भी देता है उसे हम affiliate marketing भी कहते है। affiliate marketing के जरिए आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या खुद के प्रोडक्ट को बेच सकते है ।

Affiliate Marketing मे आपको अपने एफिलिएट Product की लिंक share करनी होती है और फिर उसके बदले मे आपको पैसे मिलते है।

दुसरो के अकाउंट को प्रोमोट करके- 

instagram से पैसे कमाने मे हमारे पास एक Option ये भी होता है की आप किसी भी दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हो ।

अगर आपके Follower ज्यादा है तो आप किसी कम follower वाली id को प्रोमोट करके पैसे कमा सकते है।

इंस्टाग्राम पर खुद के अकाउंट को बेच कर पैसे कामना – 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने मैं एक तरीका ये भी होता है की आप आप अपने को सही तरीके से बना के उसे बेच भी सकते है । यदि आपका अकाउंट अच्छे से बना हुआ है और उस अकाउंट पर आपके अच्छे खासे फॉलोवर है तो आपको आपके अकाउंट के बहुत अच्छे पैसे मिलते है ।

Instagram पर फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए-

 इंस्टाग्राम से पैसे कमाने मैं एक तरीका ये भी है की यदि आपको फोटो एडिटिंग या वीडियो एडिटिंग आती है, तो आपको इंस्टाग्राम पर बहुत कस्टमर मिल जाएंगे जिन्हे आप उनका  pic एडिट करना होता है तो आप उसके एडिट करके देते हो तो आपको इसका payment भी मिलता  है। और आपकी यदि आपको कोई art आती है तो उसे भी आप बेच कर पैसे कमा सकते हो ।

Instagram Page बनाकर पैसे कैसे कमाए 

आप इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर भी पैसे कमा सकते हो ,जैसे की आप कोई नॉलेज का पेज create करते है और उस पर अच्छे फॉलोवर हो जाते है तो आप उस पेज को बेच कर भी पैसे earn कर सकते हो ।

Instagram पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये 

  1. first आप अपने इंस्टाग्राम Account को Login कर लीजिये.
  2.  यहा  पर आपको सबसे नीचे प्रोफाइल  का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये।प्रोफाइल पर आने के बाद सबसे ऊपर Right corner  में बने 3 dot  पर क्लिक करें.
  3. फिर यहां पर सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4.  फिर आपको Account वाले ऑपिशन पर क्लिक कर लेना है.
  5. फिर  अकाउंट के अन्दर सबसे नीचे आपको Switch To Professional Account का opition मिलेगा उस पर click करें।
  6. फिर आपको अपनी Category सेलेक्ट कर लेनी है, यानि जिस टाइप के कंटेंट आप इंस्टाग्राम पर publish करेंगें उससे Relevant एक केटेगरी select करें. जैसे आप artist हैं तो art को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  7. फिर आपको अकाउंट Type सेलेक्ट कर लेना है. अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने bussiness को प्रमोट करने के लिए professional account बना रहे हैं तो Business सेलेक्ट करें और यदि आप ब्लोगर  हैं तो ब्लॉग  सेलेक्ट करें.
  8. उसके बाद आपका Normal इंस्टाग्राम अकाउंट एक प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच हो जायेगा और आपको Instagram अकाउंट ग्रो करने के लिए कुछ pramotion tool भी मिल जायेंगें.

Instagram पर follower बढ़ाने के तरीके 

  • हमेशा ट्रेंडिंग topics पर  ही पोस्ट  करें. ताकि अपना पोस्ट भी trande में दिखे।
  • Post प्रीतिदिन करनी चाहिए कोई भी दिन miss नही करना चाहिए ।
  • सप्ताह में एक बार like आये इससे आपकी reach बढ़ेगी और ज्यादा से ज्यादा people आपको देखेंगे।
  • वहीं बता दें कि इंस्टाग्राम image और वीडियो को ज्यादा प्रमोट करता है. ज्यादा से ज्यादा image और videoes डालें।
  • आप ध्यान रखें कि आपके User को किस तरह की पोस्ट पसंद करता है , उसके अनुसार ही अपना पोस्ट डालें।
  • पोस्ट की reach बढ़ाने के लिए रेगुलरली के साथ पेमेंट पैड methods का भी use करें।
  • अच्छे topics ढूढ़ने के लिए दूसरे social media जैसे youtube और लिंकड्लन का इस्तेमाल करें।
  • अपनी पोस्ट में traffic यानि comments और likes बढ़ने के लिए अपनी post में viewer से कोई question या Review मांगे।
  • Task करें, जिससे viewer आपकी post में रुचि दिखाए।
  • हमेशा सिर्फ सही information ही share करें, इससे user का विश्वास बढ़ता है।

Instagram Reels के जरिये लाखो रूपये कैसे कमाये 

1. किसी Brand को Sponsor करें – 

तो दोस्तो सभी लोग अपनी  Brands को बेच के प्रॉफिट कमाना चाहते है  इसके लिए वे उनके प्रोडक्ट्स की इनफार्मेशन लोगों के पास जल्दी से जल्दी पहुँचाहते है।

आज के समय में लोग internet पर अपना ज्यादा समय बिताने लगे है।

इसलिए ब्रांड्स भी अपने product की मार्केटिंग करने के लिए Online Marketing का use करते है । आज इंस्टाग्राम एक पॉपुलर Mobile Application है जिसको बहुत से लोग Use करते है। इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करवाने के लिए ब्रांड्स कम्पनीज किसी ऐसे व्यक्ति को hire करती है ।जिसके ज्यादा फॉलोअर होते है।

2. Affiliate Marketing करें-

तो दोस्तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हो ,इस तरह की मार्केटिंग में किसी भी E-commerce वेबसाइट्स जैसे कि, Flipkart या Amazon के किसी  product को बेचने करना होता है। उसके समान को प्रमोट करने के लिए वह वेबसाइट किसी भी एक समान  की Link आपको देती है। जब उस link की सहायता से कोई व्यक्ति उस Product को लेता  है, तो बदले में आपको कुछ Commission मिलता है।

3. अपने Photos को Sell करें –

तो दोस्तो आप लोग अपने फोटो को भी बेच के पैसे earn कर सकते हो ,जैसे की बहुत से लोगों को Photography करने में रुचि  होती है और हम कहीं बाहर घूमने के लिए जाते है तो अपने camera से बहुत सारी फोटोज खींचते है। जब हम प्रोटोग्रॉफी करने का शौक रखते है, तो इससे पैसे क्यों नहीं कमा सकते है बस यही जोश हमे पैसे कमाने के लिए आगे बढ़ाता है ,और फोटो खींचने के बाद आपके पास कई अच्छी फोटोज का Collection से आप इंस्टाग्राम से पैसे earn  सकते है। आप उन फोटोज को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में upload करके उनको viral कर सकते है।

और एक बार हमेशा याद रखना कि जब भी आप कोई Photo Upload करेंगे तब उस फोटो में अपना नाम या कोई Watermark ka उपयोग याद से  करें। ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके फोटोज को यूज़ ना कर पाए । फोटो को अपलोड करते समय Description में अपना नाम और Contact Number, email address ज़रुर लिखे। ताकि उस फोटो को खरीदने  वाला आपसे contact  कर सके।

4. इंस्टाग्राम पर अपने Products Sell करें-

तो दोस्तो आप अपने product को भी बेच करके पैसे कमा सकते है ।अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते है तो आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं है,आपका प्रोडक्ट इंस्टग्राम पर ही बिक जायेगा।

अब आप इंस्टाग्राम की help से भी अपना कोई समान बेच सकते है। आप अपने जिस भी सामान को बेचना चाहते है उसका photo इंस्टाग्राम पर अपलोड करें और Description में उस प्रोडक्ट की कीमत और अपना contact नंबर,gmail id लिख दें।

5. अपने Instagram Account को Sell करें-

 तो दोस्तो आते है न्यू तरीके पर की कैसे इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बेच कर आप कैसे  पैसे कमा सकते हो ,जब आपके  इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers ज्यादा है, तो आप अपने instagram अकाउंट को ज्यादा कीमत पर बेच भी कर सकते है। आपके इंस्टा अकाउंट की prize आपके Followers  पर निर्भर करती है। इसका मतलब है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के follower जितने ज्यादा होंगे उतनी ही ज्यादा आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की कीमत  होगी।

6. Brand को Promote करके –

 तो दोस्तो आते है न्यू तरीके पर जो की इस प्रकार है की किसी दूसरे की ब्रांड की प्रोमोटिंग करके पैसे कमा सकते है, एक content creater के रूप में, आप अपने Products और Services की मार्केटिंग  करने के लिए कंपनी या ब्रांड्स के मालिक के साथ partership कर सकते हैं। पर ध्यान रखये इंस्टाग्राम द्वारा blocked कंटेंट या प्रोडक्ट जैसे drugs और हथियारों को छोड़कर, क्योंकि इंस्टाग्राम पर इस तरीके से किसी भी गैर कानूनी चीजों को प्रमोशन करना भी गैर कानूनी होता है ।

7. इंस्टाग्राम Consultant बनकर –

तो दोस्तो आप इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनकर भी insta से अच्छा खाचा पैसे कमा सकते हो ,जैसे की आप इंटाग्राम Influencer के रूप में, आप अपने knolewedge और स्पेशलिटी को अन्य कंटेंट क्रिएटर के साथ साझा कर सकते है ताकि उन्हें भी अपने इंस्टाग्राम पर viewer  या फॉलोअर का निर्माण करने में हेल्प  मिल सके। ब्रांड, छोटे बिजनेस और इंस्टाग्राम पर अपनी online उपस्थिति  करने वाले व्यक्ति हमेशा instagram सलाहकारों या Consultants की खोज  में रहते है।

Instagram Creator बनकर पैसे कमाने के तरीके 

दोस्तों आज के समय मे ऑनलाइन Creator बन कर लोग लाखो रूपये कमा रहे है इसलिए आप भी इंस्टाग्राम क्रिएटर बन कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

जब आप इंस्टाग्राम के पॉपुलर star बन जाते हो तब आपके पास बहुत से प्रोडक्ट के advertisement करने के लिए आते है जो की आपको अच्छी खासी पेमेंट देते है। इसी प्रकार आप affiliate मार्केटिंग से आप अपने खुद की ब्रांडिंग करके आप प्रोडक्ट को बेच सकते हो 

Instagram App पर reels बनाकर पॉपुलर कैसे बने

#1-Instagram Reels को monetization करके पैसे कमाए

Instagram ने अपने creator के लिए एक नया fracture को लॉन्च किया है, जिसमे Instagram अपने creaters को सीखाता और उसके बाद कुछ सवाल का test लेगा, इसे पास करने वालो को Instagram से Certificate मिलेगा।

#2. Instagram ट्रेंडिंग  Reels से पैसे कमाए

Instagram ट्रेंडिंग  reels से भी आप पैसा कमा सकते है, Instagram अपने यूजर  के लिए हमेशा नए नए ट्रेंड्स को लाते रहता है। इसी का use करके आप पैसा कमा सकते है। आप जब भी reels videos बनाए, तो आप अपने Instagram में एक बार इंस्टाग्राम  जरूर देखे कि अभी क्या क्या ट्रेंडिंग में हो रहा है।

इसलिए उस समय ट्रेंडिंग  जो हो उसी पर वीडियो बनाए, वीडियो बनाने के बाद अगर आपका वीडियो viral  हो जाता है, तो Instagram आपके वीडियो के Position के आधार आपको 100$ से लेकर एक 1000$ तक पैसा देगा

ये तो  सिर्फ 1 reel Video का अगर आपका ऐसे ही 5  वीडियो वॉयरल हो गए, तो आप अच्छा खासा पास सिर्फ instagram से earn सकते है।

#3- Facebook or Instagram Reels से पैसे कमाए

दोस्तो आपको तो पता ही है की  Facebook और Instagram दोनों ही अब “Meta” कंपनी में  ही आते है। दोस्तों जैसे  आप यूट्यूब  पर यूट्यूब  Shorts को advertisement  से monetize कर पाते है; अब वैसे ही आप Instagram Reels को फेसबुक ads से Monetize कर पाओगे।

Facebook और Instagram दोनों Meta का ब्रांच  है। जैसे की  आप दोनो को आपस में जोड़ सकते है, इसका फायदा आपको होता है ऐसे की  अगर Instagram पर reels upload करोगे; तो वह फेसबुक पर Same वीडियो, Facebook Reels में चला जायेगा। जिससे वजह से आपके Reels video Views तो बढ़ेगा ही और आप aacha खासा पैसा कमा सकते हो।

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको फेसबुक के नियम व     शर्तों को ध्यान में रखना होगा, तभी आप अपने Instagram Reels को Facebook से Monetize करने मैं सक्षम हो ।

#4- Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing से आप Instagram पर बहुत ज्यादा मात्रा में  पैसा कमा सकते हो, अगर आप instagram reels बनाते है और आपके account पर अच्छा खासा ऑडियंस होगा और साथ में आपके विडियोज पर views भी अच्छे आते है, तो आप Instagram पर   affiliate marketing कि जरिए  अच्छा पैसा कमा सकते है।

तो दोस्तो आइए जानते है  कि कैसे  इंस्ट्राग्राम पर Affiliate marketing करे? तो चलिए जानते है।

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी affiliate website जैसे अमेजन ,फ्लिपकार्ट और कमंक्शन आदि पर अपना एक account बनाना होगा, उसके बाद  आप Affiliate marketing करने मैं सक्षम हो पहोगे।

Instagram पर Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी प्रोडक्ट को select कर ले और उसके बाद उस प्रोडक्ट का review करे और वीडियो बनाए, वीडियो बनाने के बाद इंस्ट्राग्राम पर अपलोड करे और उस प्रोडक्ट का link अपने कॉमेंट बॉक्स में पिन कर दे। 

जब भी कोई विजिटर आपके उस लिंक से Product Buy करेगा तब आपको उसका commission मिलेगा।

#5.इंस्टाग्राम प्रमोशन से पैसे कमाए

माल का प्रचार, जिसे कभी-कभी “मर्चेंडाइजिंग” के रूप में जाना जाता है, एक व्यावसायिक रणनीति है जिसका उद्देश्य वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री बढ़ाना है।

इंस्टाग्राम पर आप किसी भी सीज को प्रोमोट कर सकते हो जब आपके follower ज्यादा होंगे इसलिए दोस्तों Social Media पर Follower होना बहुत फायदेमंद होता है।

अधिक Follower वालो को Instagram, कम्पनी, लोग आदि उनको प्रमोशन के पैसे देते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष : Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के लेख मे हमने जाना की Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye और इसके साथ है हमने वो तमाम तरीको के बारे मे जानकारी हासिल की जिसकी मदद से आप घर बैठ लाखो रूपये कमा सकते है।

तो मित्रो हम आशा करते है की आपको आज का लेख Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए बहुत अच्छा लगा होगा।

Instagram Reels Se Paise Kaise kamaye से संबंधित FAQs

Q. 1) Instagram App से हम कितने पैसे कमा सकते है?

Instagram App से हम घर बैठे हजारों से लाखो रुपय कमा सकते है यह उसकी niche पर निर्भर करता है यानी अगर आप कोई बड़ी कम्पनी के product को प्रमोट करते हो तो आपको लाखो रुपय भी मिलते है।

Q.2) Instagram पर सबसे ज्यादा follower किसके है?

Instagram पर सबसे ज्यादा Follower Dwayne Johnson के है जो The Rock के नाम से भी जाना जाता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment