Paytm Money App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

Paytm Money App क्या है और Paytm Money App Se Paise Kaise Kamaye? Paytm एक बहुत बड़ी कंपनी है जैसा आप जानते ही होंगे और Paytm App का Use भी अपने घरेलू कार्य जैसे किसी को पेसे भेजना, मोबाइल रिचार्ज, बिल भरना और शॉपिंग आदि के लिए करते भी होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि Paytm के एक नही कई App है जो अलग – अलग कार्यो के लिए Use किये जाते है

जिसमें खुद Paytm App के साथ Paytm Business App, Paytm Mall App, Paytm Money App के साथ और भी कई App है जिसमें Paytm की अलग – अलग सुविधाए दी गयी है जिसका हम और आप लोग अक्सर Use करते है लेकिन आज की पोस्ट में हम सिर्फ Paytm Money App की जानकारी हासिल करेंगे कि Paytm Money App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है।

Paytm Money App भी Groww App और Upstox App जैसा ही App है जो आपको Stock Market, Mutual Fund, Gold, IPO, Trading आदि में अपने पैसो को “Invest” करके पैसे से पैसे कमाने का मौका देता है जो आज के समय में अपने पैसो पर अच्छा रिटर्न कमाने क सबसे बेहतर तरीका है

आज के समय में जितने भी दुनियाँ के अमीर पैसे वाले लोग है वह अपना पैसा इन्ही जगहों पर इनवेस्ट करते है और उस पैसे से पैसे कमाते है तो अगर आप भी इस तरह से पैसे कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमेें Paytm Money App क्या है यह कैसे काम करता है और Paytm Money App से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी गयी है।

पेटीएम मनी एप्प क्या है (What is Paytm Money App in Hindi)

Paytm Money App भी Paytm का ही एक पैसे से पैसा कमाने वाला App है जो पूरी तरह Investment के लिए बनाया गया है जिससे आप स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फंड्स, गोल्ड, आईपीओ, ट्रेडिंग इत्यादि में अपने पैसे इनवेस्ट करके पैसे से पैसा कमा सकते है।

Paytm Money App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

यह Paytm Money App 20 सितम्बर 2017 को लॉन्च किया गया था जिसे आप आसानी के साथ Play Store से Download कर सकते है और अगर आपका पहले से Paytm एकाउंट है तो उसी मोबाइल नंबर के जरिए आप Paytm Money App में भी लॉगइन हो सकते है या फिर दूसरा एकाउंट भी बना सकते है।

इस Paytm Money App को लांच करने का Paytm का मुख्य उद्देश्य अपने Paytm User को सीधे तौर पर स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फंड्स से कनेक्ट करना था क्योकि Paytm के पास बहुत User थे जो इन चीजो में इंनवेस्ट करने में रूचि रखते थे।

इस App की मदद से आप भी अपने पैसे को म्यूच्यूअल फंड कंपनी के आईपीओ, गोल्ड आदि में बहुत आसानी से घर बैठे इनवेस्ट कर सकते है और अपने उस इनवेस्ट पर नजर रख सकते है जहाँ से आपको ज्यादा से ज्यादा प्राफिट हो सकता है जिससे आप काफी Earning इस Paytm App से कर सकते है।

इस Paytm Money App की खासियत है कि इसमें आपको Kyc की ज्यादा झंझट नही है आप घर बैठे खुद से इस App के जरिए ही Kyc कर सकते है और अपना डीमेट अकाउंट बिना किसी ब्रोकरेज के खोल सकते हैं और App किसी भी Investment App Use करना भी काफी Easy है।

आज के समय में इस Paytm Money App को Use करने वाले करोड़ो लोग है और दिन पर दिन इसके User की संख्या बढ़ती ही जा रही है क्योकि इस App को कम पढ़े लिखे लोग भी आसानी से Use कर सकते है क्योकि इसका इंटरफेस काफी Easy बनाया गया है।

यहाँ पर कोई खास KYC की भी जरूरत नही है यहाँ जीरो पेपरवर्क के अपनी investment journey शुरू कर सकते हैं जहाँ आपको कुछ बस कुछ डिजिटल Kyc करनी है जिसके बाद आप सीधे तौर पर अपने पैसे को Mutual Fund में लगा करते है।

Paytm Money App Download कैसे करे?

Paytm Money App Download करना काफी सरल है क्योकि यह App Play Store पर उपल्बध है जहाँ से आप इसे आसानी से डॉउनलोड कर सकते है जिसके लिए बस आपको प्लेस्टोर में जाना है और सर्चबार में Paytm Money लिखकर सर्च करना है जहाँ आपको यह App आसानी से मिल जायेगी जिसे आप डॉउनलोड कर सकते है।

लेकिन प्लेस्टोर से डॉयरेक्ट इस App को डॉउनलोड करने पर आपको रेफरल कमीशन नही मिलेगा App Download का रेफरल कमीशन पाने के लिए आपको ऱेफरल लिंक से इस Paytm Money App को Download करना होगा तो इस लिंक का ही Use करे।

Paytm Money में Demat Account Open करने के लिए Referral Link पर कि्लक करे और Process Start करे

मेरा रेफरल लिंक Paytm Money

Paytm Money App में KYC के डॉक्यूमेंट क्या चाहिए?

क्योकि यह एक Investing App है जहाँ आप अपने पैसे को निवेश करते है तो इस निवेश किये गये पैसे की सुरक्षा के लिए KYC अनिवार्य है तो आइए देखते है Kyc के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए जो अनिवार्य है।

  • Aadhaar Card
  • Pan Card
  • Bank Passbook
  • आपका एक सेल्फी, फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • और इसी नंबर से आपका Paytm में एकाउंट होना चाहिए तो ज्यादा बेहतर है (पर यह जरूरी नही है)

Paytm Money App में KYC कैसे पूर्ण करे?

यहाँ पर बहुत से लोगो के मन यह सवाल होगा कि बिना एकाउंट बनाये Kyc कैसे पूरा कर सकते है तो आपकी जानकारी के लिए अगर आपका Paytm एकाउंट है तो उसी Id और Password के जरिए आप इस Paytm Money App में भी लॉगइन हो सकते है जहाँ आपको एकाउंट बनाने की जरूरत नही है।

Paytm Money App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

जहाँ तक इस Kyc का सवाल है तो अगर आप अपने Paytm एकाउंट का फूल KYC करवाये है तब आपको कोई भी KYC करने की जरूरत नही है लेकिन ध्यान रहे हम यहाँ Paytm Full KYC की बात कर रहे है जो Paytm एजेंट करते है जो आप खुद उन एजेंट के पास जाकर अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड देकर करवाते है या फिर Paytm की फूल KYC Video Calling के जरिए भी होती है।

अगर आपने ऐसी Kyc करवाया है तो आपको किसी Kyc की जरूरत नही है और अगर आपका यह Kyc नही हुआ है तो आप ऊपर बताये गये डॉक्यूमेंट देकर अपना Kyc आसानी से ऑनलाइन ही पूरा कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Paytm Money App से पैसे कैसे कमाए

जैसा कि मैने आपको Paytm Money App के बारे में बताया है कि यह एक Investment App व प्लेटफार्म है तो यहाँ पर जो कुछ भी कार्य होते है वह इनवेस्टमेंट से रिलेटेड होते है तो चलिए जानते है Paytm Money App से पैसे कैसे कमाए

  • Mutual Funds Scheme
  • Stock Market
  • NPS Retirement Funds
  • IPO
  • Refer And Earn
  • Affiliate Partner

इस App में इस तरह के 6 कार्य होते है जो इनवेस्टमेंट और पैसे कमाने से रिलेटेड है दोस्तो यह Paytm Money App आप सभी के लिए सिंपल और पारदर्शी (Transparent) Investment एक विषेश तरह का platform हैं जिसपर अभी तक 60 लॉख से ज्यादा लोगों इसे use कर चुके जिसका अपना भरोसा है App पर एक Investment platform के रूप में, तो आइए जानते है इन सभी के बारे में थोड़ा विस्तार से

#1 – Mutual Funds Scheme से

Mutual Funds Scheme बहुत ही Investment प्रकृया है जहाँ आप अपने पैसो पर सबसे ज्यादा रिटर्न पाते है जिसकी सुविधा Paytm Money App में दी गयी है जहाँ आप अपने हिसाब से किसी भी कंपनी के बेस्ट Mutual Fund स्कीम चुनकर उसमें अपने पैसे निवेश कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पा सकते है।

यहाँ छोटे – बड़े सभी इंवेस्टर के लिए छोटे – बड़े प्लॉन मिल जायेगे जहाँ आप अपनी बजट के हिसाब से Invest कर सकते है इसमें जो Mutual Fund दिये गये है वो कुछ इस प्रकार से है।

  • मिडकेप फंड स्कीम
  • लार्ज और स्माल स्कीम
  • बैलेंस्ड स्कीम
  • टेक्स सेविंग स्कीम
  • लिक्विड स्कीम
  • इक्विटी म्यूच्यूअल फंड स्कीम
  • डेट म्यूच्यूअल फंड स्कीम
  • हाईब्रिड म्यूच्यूअल फंड स्कीम
  • सोल्यूशन ओरियन्टेड स्कीम

इस Paytm Money App के Mutual Fund में निवेश करने का सबसे ज्यादा फायदा आपको तब मिलता है जब आप इस App के माध्यम से Mutual Fund में निवेश करते है यहाँ पर आपको Mutual Fund खरीदने के कोई चार्ज नही देना है।

और Paytm money app से direct Mutual Fund में investment करने पर आपको 1% ज्यादा रिटर्न भी मिलता है यहाँ आप 25 से ज्यादा Mutual Fund कंपनियो में सीधे तौर पर निवेश कर सकते है और यहाँ Kyc के लिए भी ज्यादा झंझट नही है बिना किसी पेपर वर्क के ही आप ऑनलाइन Kyc कर सकते है।

यहाँ इनवेस्टमेंट शुरू करने के लिए भी आपके ज्यादा पैसा होना कोई जरूरी नही है क्योकि इस Paytm Money App में आप 100 रूपये से भी अपनी इनवेस्टमेंट जर्नी शुरू कर सकते है और Paytm Money App से पैसे कैसे कमाए का कार्य कर सकते है।

#2 – Stock Market में निवेश करके

इस App में आपको Stock Market में भी इनवेस्टमेंट करने की सुविधा मिलती है जहाँ आप इस App की मदद से घर बैठे ही अपना डिमेट एकाउंट खोल सकते है वो भी बहुत मामूली चार्जेस पर जहाँ आपको ब्रोकरेज शुल्क भी नही देना है और Stock Market में अपनी इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

इसके साथ ही यह Paytm Money App की खासियत है कि यह आपके investment को safe और secure बनाता है साथ ही लाइव मार्केट डाटा, डिटेल कंपनी इंफो. के साथ आपके किये गये इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग सुविधा को काफी आसान बनता हैं

साथ यह आपके लिए सिंपल स्टेटमेंट भी provide करवाता है जहाँ इसका कोई छुपा हुआ चार्ज भी नही होता है जो कुछ भी चार्जेस होते है वो आपको पहले से पता होते है वो भी बिल्कुल मामूली चार्जेस होते है।

यहाँ Stock Market में भी इनवेस्टमेंट के लिए किसी पेपर वर्क Kyc की जरूरत नही है आप ऑनलाइन Kyc पूरा करके अपना डिमेंट एकाउंट ओपन करके BSE, NSE, Nifty, Sensex इत्यादि में अपने पैसे को इनवेस्ट कर सकते है साथ इस App से Trading के भी सुविधा मिलती है।

#3 – NPS Retirement Funds से

अगर आप NPS में इन्वेस्ट करने मे रूचि रखते हैं तो यह पेटीएम मनी एप्लीकेशन आपको उसकी भी सुविधा उपलब्ध करवाता है जहाँ आपको बढ़िया Tax Benefits मिल जाता हैं साथ ही PFRDA की मंजूरी के बाद पेटीएम मनी में NPS को भी जोड़ दिया गया हैं जो आपके इस इनवेस्टमेंट के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

जहाँ आप NPS में अपने पैसो को Invest करके अपने future या बुढ़ापे के लिए एक अच्छा रिटायमेंट plans तैयार कर सकते हैं इसके साथ और कई तरह के इनवेस्टमेंट जैसे कि मिक्स में इक्विटी, कॉर्पोरेट बांड्स, गवर्मेंट डेब्ट आदि में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं जहाँ आपको टेक्स सेविंग स्कीम और अन्य time withdraw दोनों तरह की कोई स्कीम चुन सकते हैं।

#4 – IPO से पैसे कमाए

इस Paytm Money App के जरिए ipo में भी इनवेस्टमेंट करने की सुविधा दी गयी है जहाँ आप इस App की मदद से IPO के लिए अप्लाई भी कर सकते है जिसके लिए बस आपको IPO की Website पर जाकर अप्लाई करना है जो आप सिर्फ Upi Id के जरिए अप्लाई कर सकते है।

इसके बाद अगर आप IPO में इनवेस्ट करना चाहते है को इसके लिए आपको fully demat account KYC करना होगा जो आप ऑनलाइन ही कर सकते है जिसके बाद आप आसानी से Ipo में अपने पैसे इनवेस्ट कर सकते है।

#5 – Paytm Money से 300 रुपये Per Refer कैसे कमाए?

अगर आपके पास Paytm Money का एकाउंट है जिसकी आपने Kyc पूरा कर लिया है तो आप इस एकाउंट से Refer And Earn के जरिए पर रेफरल 300 रूपये कमा सकते है जहाँ आपको ना कोई इंनवेस्टमेंट करना है और ना ही अपने पैसे कही लगाना है।

लेकिन फायदा का लाभ उठाने के लिए आपके पास Paytm Money का एकाउंट होना जरूरी है साथ उस एकाउंट कै Kyc भी पूरा होना चाहिए तभी आप इस रेफरल प्रोग्राम का फायदा उठा सकते है और रेफर करके 300 कमा सकते है।

यह रेफरल प्रोग्राम अभी कुछ समय पहले ही Paytm Money App में शुरू किया गया है जो आपके एकाउंट में एक रेफरल लिंक मिलता है जिसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना होता है और उस लिंक से अपने दोस्तो को ज्वाइन करवाना होता है तो आइए देखते है यह रेफरल आपको कहाँ मिलेगा और कैसे उपयोग करना है।

1. सबसे पहले Paytm Money App को Open करे और Refer And Earn के ऑप्शन पर जाये अगर आपके पास Paytm Money App का एकाउंट नही है तो आप इस लिंक से Paytm Money App Download कर सकते है और इसका एकाउंट बना सकते है।

2. जैसे ही आप Refer And Earn के ऑप्शन पर जायेंगे आपको यहाँ एक रेफरल लिंक मिलेगा इस लिंक को आप कापी करके कही भी शेयर कर सकते है या यही पर आपको WhatsApp, Facebook आदि पर शेयर करने का ऑप्शन भी मिलेगा बस आपको यह लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करना है।

3. अब आपके इस शेयर किये गये लिंक पर कोई कि्लक करेगा को वह Paytm Money App Download करने के ऑप्शन पर पहुँच जायेगा अगर वह इस App Download करके अपना Paytm Money App में एकाउंट बना लेता है तो आपको 300 रूपये मिल जाते है जो आपके लिए Paytm Money App से पैसे कैसे कमाए के लिए एक अच्छा तरीका है।

#6 – Affiliate Partner के द्वारा

इस Paytm Money App में भी आपको Paytm की तरह ही एक Affiliate Partner प्रोग्राम मिलता है जिससे मदद से आप लोगो को ज्वाइन करवा कर Paytm Money App से पैसे कमा सकते है।

यह Affiliate Partner Program भी Refer And Earn जैसा ही होता है जहाँ आपको एक लिंक मिलता है उस लिंक को आपको अपने दोस्तो के साथ शेयर करना होता है जब कोई आपके रेफरल लिंक पर कि्लक करके Paytm Money App को ज्वाइन करता है तो ऱेफरल कमीशन मिलता है जो 300 रूपये होता है।

आप जितने ज्यादा लोगो को इल लिंक से ज्वाइन करवाते है आपको उतना ही ज्यादा 400 – 400 रूपये मिलते है जो आपके लिए Paytm Money App से पैसे कैसे कमाए के लिए एक अच्छा तरीका है जिससे मदद से आप बिना इनवेस्टमेंट के भी पैसे कमा सकते है।

इस Affiliate Partner को ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ अपना नाम, मोबाइल नंबर और कुछ जानकारियां भरकर Affiliate Partner Program के लिए अप्लाई करना होगा जिसके बाद आप Affiliate Partner से पैसे कमा सकते है।

इस Affiliate Partner में आपको रेफरल कमीशन के साथ अतिरिक्त कमीशन भी मिलता है जो आपके लिए Paytm Money App से पैसे कमाने का और भी अच्छा स्रोत बन जाता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Paytm Money App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी महत्वपूर्ण जानकारी Paytm Money App के बारे में जिसमें आपने जाना कि Paytm Money App क्या है यह कैसे काम करता है जहाँ हमने Paytm Money App Download करने से लेकर इसमें एकाउंट बनाने और Paytm Money App Se Paise Kaise Kamaye तक की पूरी जानकारी दिया है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Paytm Money App के बारे जानकारी हासिल कर सके और इससे पैसे कमा सके साथ इस पोस्ट के बारे में अपनी समस्या या राय दें जिससे हम अपने आने वाली पोस्ट में और भी अच्छी जानकारी दे सके।

FAQs –

Q. पेटीएम मनी का क्या उपयोग है?

Ans – Paytm Money का उपयोग इनवेस्टमेंट के लिए किया जाता है जिसमें आप Stock, Mutual Fund, Gold, IPO आदि में अपना पैसा निवेश कर सकते है और यहाँ से अच्छा रिटर्न कमा सकते है।

क्या पेटीएम मनी ऐप सुरक्षित है?

Ans – जी हाँ Paytm Money App Investment के लिए पुरी तरह सुरक्षित है जिसमें आज के समय में करोड़ो लोग अपना पैसा निवेश करते है।

पेटीएम मनी में म्यूचुअल फंड कैसे खरीदें

Ans – Paytm Money के Mutual Fund में निवेश करने के लिए आपको Paytm Money App में एकाउंट बनाना होगा फिर आप आसानी से साथ Mutual Fund खरीद सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment