Paytm Gold Account क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में

नमस्कार दोस्तो, आप में से बहुत से लोग Paytm का उपयोग करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं Paytm Gold Kya Hai, Paytm Gold Account Kya Hai और Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye

पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था Paytm से रिचार्ज करके पैसे कमाने के बारे में पेटीएम वास्तव में एक बहुत बड़ी साइट है जहाँ से आप अनेको तरह से पैसे कमाते है लेकिन आज की ये पोस्ट सिर्फ Paytm Gold से पैसे कमाए के बारे है।

Paytm Gold Account क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में
Paytm Gold Account क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

paytm का उपयोग आज के समय में सभी लोग करते है क्योकि इसमें मोबाइल रिचार्ज से लेकर Shoping और बैंक एकाउंट खोलने तक का काम आप इस पेटीएम से कर पाते हैं।

इसीलिए Paytm का App लगभग सभी की मोबाइल में देखने को मिल जाता है लेकिन बहुत से लोग इसका उपयोग सिर्फ मोबाइल रिचार्ज के लिए करते है बहुत कम लोग हैं जो Paytm Gold के बारे में जानते हैं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं Paytm Gold Kya Hai, Paytm Gold Account Kya Hai और Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमे Paytm Gold की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी।

Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप Gold का पुराना इतिहास देंखे Gold यानि कि सोना बहुत पुराने समय से एक बहुत अच्छा Popular Investment रहा है और आज भी ये उतना ही Popular और Safe है।

बहुत पुराने समय से बहुत लोग गोल्ड में पैसे Invest करने रूची रखते थे और आज भी लोग सबसे ज्यादा पैसा Gold में ही Invest करते है यह एक तरह का बिजनेस भी है जिसमें लॉस होने का बिल्कुल भी चांस नही होता है यह बिल्कुल Safe होता है।

Gold के उपयोग सिर्फ Investment करके पैसे कमाने के लिए नही किया जाता है इसको महिलाए और पुरूष आभुषण बनाकर पहनते भी हैं इसका ज्यादातर उपयोग आपने शादी – विवाह में देखा होगा ।

पहले आपको Gold खरीदने के लिए आपको दुकान जाना पड़ता था जिसमें मेहनत और समय दोनो लगता था फिर Gold की पहचान में भी दिक्कत होती थी कि Pure Gold है या नही फिर खरीदने के बाद उस घर में रखने की भी दिक्कत होती थी।

लेकिन आज के Digital समय में आपको ऐसी कोई Problem नही होगी क्योकि आज आप चाहो तो Online Gold खरीद सकते हो जो 100% Pure होगा जिस Pure का आप पैसा देंगे।

अब इसको रखने की भी आपको कोई दिक्कत नही उसे Online ही अपने Wallet या फिर Account में रख सकते है जहाँ ये बिल्कुल सेफ होगा जिसे आप जब चाहो Online ही Sell कर सकते हो या उसे अपने घर मंगवा सकते है जिसका आप आभुषण गहने या जो चाहे बनवा सकते हैं

ये सभी काम आप अपने Android Mobile से कर सकते हैं इसके लिए इंटरनेट पर कई तरह की Websites और Apps मौजूद हैं ऐसी ही Service आपको Paytm Account में भी मिलती है जिसे Paytm Gold कहते है या Paytm Gold Account कहते है

ये भी पढ़े –

Paytm Gold Kya Hai

पेटीएम गोल्ड क्या है :- Paytm Gold एक तरह की ऐसी Service है जिसमें आप Paytm App की मदद सो Gold खरीद सकते हैं और बेंच सकते हैं।

इसमें आपको गोल्ड खरीदने और बेंचने का ऑप्शन मिलता है जिसकी सहायता से आप Online अपने बैंक एकाउंट पैसे कटवा कर गोल्ड खरीदते है और बेंचने पर पैसे आपके बैंक एकाउंट में आ जाते है।

Paytm Gold से सोना खरीदने पर नकली होने के चांस नही रहते हैं क्योकि इसमें आपको 24k का Pure Gold मिलता है

Paytm Gold की सबसे अच्छी बात हैं आप इसमें 1 रूपये से लेकर लॉखो रूपये के गोल्ड खरीद सकते है जो आपके Paytm Gold Account में सेफ रहता है जिसको आप जितने दिन चाहो रख सकते हो।

अब समझ गये Paytm Gold Kya Hai

Paytm Gold Account Kya Hai

Paytm Gold Account क्या है :- पेटीएम वालेट जैसा ही एक एकाउंट है जिसमें खरीदे गये Gold स्टोर रहता है जिसका उपयोग आप अपनी जरूरत के हिसाब से करते है।

ठीक उसी तरह जैसे आपके वालेट पैसे पड़ रहता है Paytm Wallet आपको Activete करना पड़ता है जबकि Paytm Gold Account हमेशा Active ही रहता है

आपने देखा होगा जब वालेट Active नही होता है और हमें कही से कैशबैक मिलता है तो वो वालेट में नही आता है वो आपके Paytm Gold Account में चला जाता है।

तो अब आप समझ गये होगे Paytm Gold Account Kya Hai .

Paytm Gold कैसे काम करता है

Paytm Gold एक Feature है जिसमें आप रोज के Gold Price को देख सकते है क्योकि सोने की कीमत हर रोज घटती – बढ़ती रहती है।

अब ये काम ऐसे करता है कि कोई भी गोल्ड एकाउंट में जाता है Price देखता है अगर वो गोल्ड खरीदना चाहता है तो उसे उस दिन के Price के हिसाब से Gold खरीद सकता है और खरीदा हुआ गोल्ड बेंच भी सकता है।

जब आप Gold खरीदते है उस दिन Price का पैसा आपको पेय करना होता है फिर वो गोल्ड आपके एकाउंट में Add हो जाता है।

और जब आप गोल्ड बेंचते है उस दिन के Price के हिसाब से आपको पैसे मिल जाते हैं और गोल्ड आपके एकाउंट चला जाता है।

आप चाहे तो खरीदे हुए गोल्ड को अपने घर मगवाने के लिए ऑडर कर सकते है जिसमें आपको कुछ Charges देने होगें और इस पर tax भी लगाता है।

Paytm से Gold कैसे खरीदें

Paytm से Gold खरीदने के लिए आपको सबसे पहले Paytm App को आपने मोबाइल फोन में Install करना होगा फिर आपको सबसे पहले Paytm एकाउंट बना होगा।

Paytm App डॉउनलोड करने के लिए Playstore में जायें या इस लिंक पर कि्लक करके Install करें और Paytm Account बनाने के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते है।

जब आपका पेटीएम एकाउंट बन जायें या अगर आपके पास पहले से पेटीएम एकाउंट हो तो नीचे दिये गये करीके फॉलो करें

1. जब आप Paytm App में Login करते हैं तो थोड़ा नीचे आने पर आपको एक Paytm Gold का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye
Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye

2. जैसे ही आप इस Paytm Gold ऑप्शन पर कि्लक करते हैं आप Paytm Gold Account के Section में आ जाते है।

3. अब यहाँ आपको Gold का Price दिखाया जाता है यहाँ पर जो Price दिखाया जाता वो 1 Gram Gold Price होती है

4. नीचे कुछ और ऑप्शन है जिसमें रूपयो के आधार पर गोल्ड दिखाई देता है मतलब आप चाहे तो ऊपर गोल्ट का वजन डालकर गोल्ड खरीद सकते है या नीचे कुछ रूपये डालकर गोल्ड खरीद सकते है वजन में आपको वजन का पैसा देना होगा अगर आप रूपये डालते है तो उस रूपये जितना गोल्ड होगा वो आपको दिया जायेगा।

5. आपको दोनो में से जो पसंद हो वो आप अपने हिसाब से सेलेक्ट करें और Continue पर कि्लक करें।

6. अब आपको नीचे Promo Code के ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आप कोई Promo Code डालकर कैशबैक या एक्ट्रा गोल्ड पा सकते हैं और नीचे Continue पर कि्लक करें

7. अब अगले स्टेप में आपको पेमेंट ऑप्शन दिखाई देगी जिसमें ATM Card, Paytm Wallet, Upi और Net Banking आप जिससे चाहो पेमेंट पूरा करें।

8. जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होगा आपके एकाउंट से पैसे कट जायेंगे और Gold आपके एकाउंट में Add हो जायेगा जिसका उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं।

Paytm Gold कैसे बेंचे

दोस्तो Paytm Gold बेचने के लिए भी आपको वही प्रोसेस पूरा करना होता जैसे आपने गोल्ड खरीदने के लिए किया था।

1. बस फर्क इतना है Paytm Gold बेंचने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर Sell Gold पर कि्लक करना है

2. फिर उसी तरह का आपको ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको आपके एकाउंट का गोल्ड बैलेंस भी दिखाई देगा ।

3. आप जितना गोल्ड बेचना चाहते वो सेलेक्ट करें और Continue पर कि्लक करें

4. अब अगले स्टेप में आपको अपने बैंक एकाउंट की डिटेल देनी होगी जिसमें आप सेल किये गये गोल्ड का पैसा प्राप्त करेंगे फिर Continue पर कि्लक करें।

5. इतना करते ही आपके गोल्ड एकाउंट से उतना गोल्ड कट जायेगा और उसका पैसा आपके बैंक एकाउंट में तुरंत आ जायेगा।

नोट :- जब आप तुरंत गोल्ड खरीद कर तुरंत सेल करते है तो उस गोल्ड की कीमत कुछ कम हो जाती है क्योकि गोल्ड पर tex भी लगता है, वही गोल्ड आप 1 साल बाद बेंचते है ज्याद पैसे मिलते है क्योकि गोल्ट के भाव बढ़ जाते है।

Paytm Gold से पैसे कैसे कमाए के तरीके

गोल्ड से पैसे कमाने के कुछ तरीके नीचे इस प्रकार है जिसका उपयोग आप कर सकते है

1. जैसा कि मैने आपको ऊपर भी बताया है कि Paytm Gold एक तरह का Investment है जिससे आप Invest करते है तो इससे आप Future में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2. क्योकि आप जानते होंगे गोल्ड की कीमत हमेशा घटती – बढ़ती रहती है जैसे दीवाली की सीजन में गोल्ड की कीमत ज्यादा बढ़ जाती है या आपने अपने घरो में देखा होगा जो गहने आपकी घर की औरते पहती है 2 – 3 साल बाद भी उसकी कीमत घटती नही है बल्कि और बढ़ जाती है।

3. आज के समय की गोल्ड की कीमट 4908 रूपये/ ग्राम है जो भविष्य में निश्चित रूप से बढ़ जायेगी तब आप इसको बेंच के पैसे कमा सकते है।

4. Paytm Gold में आप एक Small Amount में Invest कर सकते हैं जैसे 10-100  जो धीरे – धीरे एक बहुत बड़ी रकम बन जाती है।

5. Paytm Gold में आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप Event का उपयोग कर सकते है जिसमे बस आपको इतना ध्यान देना है कब गोल्ड की कीमत कम हो रही है और कब ज्यादा हो रही हैं।

6. Gold की कीमतो में गिरावट होने की संभावना बहुत कम होती है अगर कभी होती भी है 100 – 200 रूपये की इससे ज्यादा नही आप इतिहास में देंखे 5 साल पहले आज जो गोल्ड की कीमत है उसकी आधी से भी कम थी।

7. पिछले साल Gold में Invest करने वालो को गोल्ड बेंचने पर 34 ℅ का Return मिला था जो दुसरे किसी भी Investment से ज्यादा है इस तरह आप भी गोल्ड से पैसे कमा सकते हैं

ये भी पढ़े –

Paytm Gold से पैसे कमाने का दो सबसे बेस्ट तरीके

पहला :- आप गोल्ड तब खरीदें जब गोल्ड की कीमत बिल्कुल कम हो और जैसे ही Gold की कीमत बढ़े उसे बेंच दो।

दुसरा :- जब आप पेटीएम गोल्ड खरीदते है तो आपको प्रोमो कोड अप्लाई करने का ऑप्शन मिलता है उसमें कुछ ऐसे प्रोमो कोड अप्लाई करें जिससे आपका ज्यागा फायदा हो सके।

निष्कर्ष :- Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye

तो इस तरह आप समझ गये होगे Paytm Gold Kya Hai और Paytm Gold Se Paise Kaise Kamaye, Paytm Gold इस तरह आपके लिए एक अच्छा Investment का जरिया हो सकता है जिससे आप Long Term में Invest करके इससे अच्छी Earning कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Paytm Gold Account Kya Hai आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आपको कुछ सीखने को मिला होगा ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे Facebook, WhatsApp, Quora और सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें।

 

Leave a Comment