SBI Savings Plus Account कैसे खोले 2024 – पायें 2 गुना ज्यादा ब्याज

आज की पोस्ट का हमारा टॉपिक बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है जिसमें हम बात करेंगे SBI Savings Plus Account कैसे खोले? के बारे में, SBI Savings Account के बारे तो बहुत लोग जानते है लेकिन ये Savings Plus Account क्या है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है।

अगर आप भी State Bank Of India में नया Account खुलवाना चाहते है तो आप इस Savings Plus Account सुविधा का फायदा ले सकते है या फिर आपका SBI में पहले से Account है।

तो भी आप उस Account को Savings Plus Account में बदल सकते है जिसमें आपको Saving Account से ज्यादा फायदा इस Savings Plus Account में होगा।

तो अगर आप जानना चाहते कि SBI Savings Plus Account क्या होता है और SBI Savings Plus Account कैसे खोले जाते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें SBI Savings Plus Account संबंधी पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

SBI Savings Plus Account क्या है?

SBI Savings Plus Account एक State Bank Of India की नयी स्कीम जिसमें आपके जमा किये गये रूपयो पर ज्यादा ब्याज(intrest) मिलता है जहाँ सेविंग एकाउंट पर 3% से 4% तक ब्याज मिलता है वही SBI Savings Plus Account में 6.8% से 7% तक ब्याज मिलता है।

SBI Savings Plus Account कैसे खोलें?

जो कि इतना ब्याज पहले एक FD फिक्सड डिपॉजित पर मिलता था SBI Savings Plus Account भी उसी तरह की सुविधा है जिसमें आप अपने Account में जो भी रूपये रखते है बैंक उस पैसे को आटोमेटिक रूप से Fixed Deposits (FD) में जमा कर देता है।

यह एक मल्टी ऑप्शन फिक्सड डिपॉजित होता है जिसमें सरप्लस अमाउंट एक तय सीमा से अधिक रूपये होने पर खुद – बखुद फिक्सड डिपॉजित (FD) में ट्रांसफर हो जाता है।

जैसे मान लो आपके एकाउंट में 35000 रूपये हो तो आपके 10000 रूपये को (MOD) फिक्सड डिपॉजित में चला जाता है अगर इससे ज्यादा बैलेंस हो 25000 छोड़कर सब फिक्सड डिपॉजित हो जाता है और उस पर 6.8% से 7% का ब्याज मिलता है।

SBI Savings Plus Account Interest Rate क्या है?

Sbi Savings Plus Account में आपको 6.8% से 7% का Interest Rate मिलता है जिसमें सामान्य व्यक्ति के लिए 6.8% और Senior Citizen 60 वर्ष के अधिक के व्यक्तियो के लिए 7% या इससे भी ज्यादा हो सकता है

लेकिन यहाँ एक बात समझने की जरूरत है कि Savings Plus Account एक FD और Saving एकाउंट दोनो है और दोनो एकाउंट पर आपको अलग – अगल ब्याज मिलेगा जिस एकाउंट में जितना पैसा होगा उसी हिसाब से ब्याज मिलेगा

मान लिजिए आपके एकाउंट में 35000 रूपये है तो 10000 ऑटो फिक्सड(FD) हो गया तो इस 10000 का 6.8%से 7% ब्याज मिलेगा लेकिन जो 25000 रूपये बचा है वह सेविंग एकाउंट में है और उस वही ब्याज रहेगा जो सेविंग एकाउंट पर 2.7% से 3.5% होता है आपका सेविंग प्लस में तभी फायदा होगा जब FD में डिपोजित होगी

SBI Savings Plus Account कौन खोल सकता है?

SBI Savings Plus Account कोई भी महिला/पुरूष खोल सकता है जो Savings Account खोलने के योग्य है वो Savings Plus Account भी खुलवा सकता है इसमें आयु की बात करे तो कम से कम 18 वर्ष का कोई भी महिला/पुरूष स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Savings Plus Account खुलवा सकता है इसमें आप सिंगल या ज्वाइंट दोनो तरह के Account खोल सकते है।

SBI Savings Plus Account कैसे खोले

SBI में Savings Plus Account खोलने के लिए आप Online या Offline दोनो तरीके उपयोग कर सकते है Online Savings Plus Account खोलने के लिए आपको SBI की Website पर जा सकते है।

और Offline के लिए किसी SBI Brach में जा सकते है इन दोनो तरीको में आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो की जरूरत पडे़गी।

SBI Savings Account को Savings Plus Account में कैसे बदलें?

किसी भी SBI Savings Account को Savings Plus Account में बदलने के लिए आपको अपने Branch में जाना होगा जहाँ कुछ फार्म भरने होगे और उसे Branch में जमा करना होगा इसके बाद वो लोग आपके Savings Account को Savings Plus Account में बदल देंगे।

या फिर अगर आप Sbi का नेट बैकिंग Use करते है तो आप अपने नेट बैकिंग से भी अपने Savings Account को Savings Plus Account में बहुत आसानी से बदल सकते है।

तो इस तरह आप SBI में अपना नया Savings Plus Account खोल सकते है या अपने पुराने Saving Account को SBI Savings Plus Account में बदल कर अच्छा ब्याज कमा सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :

आशा करता हूँ ये जानकारी SBI Savings Plus Account क्या है और SBI Savings Plus Account Kaise Khole? आपको अच्छी लगी होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भुलें मनोज के आइडियाज ब्लॉग पर आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।।

FAQs –

एसबीआई में सेविंग प्लस स्कीम क्या है?

यह कोई स्कीम नही है बल्कि एक तरह का एकाउंट है जिसमें आपके पैसे ऑटोमेटिक रूप से FD (Fixed Deposit) में जमा होता है जिसपर आपको ज्यादा ब्याज मिलता है

सेविंग अकाउंट और सेविंग प्लस अकाउंट में क्या अंतर है?

सेविंग एकाउंट में आपको पैसा सेव पडा रहता है जबकि सेविंग प्लस में आपकी पैसे की ऑटोमेटिक रूप से FD हो जाती है

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment