SBI Savings Plus Account कैसे खोले? और पायें 2 गुना ज्यादा ब्याज

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट का हमारा टॉपिक बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है जिसमें हम बात करेंगे SBI Savings Plus Account कैसे खोले? के बारे में, दोस्तो SBI Savings Account के बारे तो बहुत लोग जानते है लेकिन ये Plus के बारे में बहुत कम लोग जानते है।

अगर आप भी State Bank Of India में नया Account खुलवाना चाहते है तो आप इस Savings Plus Account सुविधा का फायदा ले सकते है या फिर आपका SBI में पहले से Account है।

तो भी आप उस Account को Savings Plus Account में बदल सकते है जिसमें आपको Saving Account से ज्यादा फायदा इस Savings Plus Account में होगा।

तो अगर आप जानना चाहते कि SBI Savings Plus Account क्या है और SBI Savings Plus Account कैसे खोला जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें SBI Savings Plus Account संबंधी पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

SBI Savings Plus Account क्या है?

SBI Savings Plus Account एक State Bank Of India की नयी स्कीम जिसमें आपके जमा किये गये रूपयो पर ज्यादा ब्याज(intrest) मिलता है जहाँ सेविंग एकाउंट पर 3% से 4% तक ब्याज मिलता है वही SBI Savings Plus Account में 6% से 7% तक ब्याज मिलता है।

SBI Savings Plus Account कैसे खोलें? और पायें 2 गुना ज्यादा ब्याज
SBI Savings Plus Account कैसे खोलें? और पायें 2 गुना ज्यादा ब्याज

जो कि इतना ब्याज पहले एक FD फिक्सड डिपॉजित पर मिलता था SBI Savings Plus Account भी उसी तरह की सुविधा है जिसमें आप अपने Account में जो भी रूपये रखते है बैंक उस पैसे को आटोमेटिक फिक्सड डिपॉजित में जमा कर देता है।

यह एक मल्टी ऑप्शन फिक्सड डिपॉजित होता है जिसमें सरप्लस अमाउंट एक तय सीमा से अधिक रूपये होने पर खुद – बखुद फिक्सड डिपॉजित (FD) में ट्रांसफर हो जाता है।

जैसे मान लो आपके एकाउंट में 35000 रूपये हो तो आपके 10000 रूपये को (MOD) फिक्सड डिपॉजित में चला जाता है अगर इससे ज्यादा बैलेंस हो 25000 छोड़कर सब फिक्सड डिपॉजित हो जाता है और उस पर 6% से 7% का ब्याज मिलता है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

PNB Mobile Banking Kaise Shuru Kare (How To Start PNB Mobile Banking)

SBI Savings Plus Account Interest Rate क्या है?

Savings Plus Account में आपको Saving Account का ही ब्याज जो नियमित रूप मिलता है वही दिया जाता है इसमें फर्क बस इतना है जो पैसा FD में ट्रांसफर होता है सिर्फ उसी पैसे का आपको ब्याज ज्यादा मिलता है।

मान लिजिए आपके एकाउंट में 35000 रूपये है तो 10000 ऑटो फिक्सड(FD) हो गया तो इस 10000 का 6%से 7% ब्याज मिलेगा लेकिन जो 25000 रूपये बचा है उस वही ब्याज रहेगा जो सेविंग एकाउंट पर होता है 3% से 4%, आपका सेविंग प्लस में तभी फायदा होगा जब आपके एकाउंट में 35000 रूपये से ज्यादा होगा।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?

SBI Savings Plus Account कौन खोल सकता है?

SBI Savings Plus Account कोई भी खोल सकता है जो Savings Account खोलने के योग्य है वो Savings Plus Account भी खुलवा सकता है इसमें आयु की बात करे तो कम से कम 18 वर्ष का कोई भी महिला/पुरूष स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में Savings Plus Account खुलवा सकता है इसमें आप सिंगल या ज्वाइंट दोनो तरह के Account खोल सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Pnb Ka Passbook Kaise Kekhe In Hindi?

SBI Savings Plus Account कैसे खोले?

SBI में Savings Plus Account खोलने के लिए आप Online या Offline दोनो तरीके उपयोग कर सकते है Online Savings Plus Account खोलने के लिए आपको sbi की website पे जा सकते है।

और Offline के लिए किसी sbi brach में जा सकते है इन दोनो तरीको में आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो की जरूरत पडे़गी।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

SBI Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi?

SBI Savings Account को Savings Plus Account में कैसे बदलें?

किसी भी SBI Savings Account को Savings Plus Account में बदलने के लिए आपको अपने Branch में जाना होगा जहाँ कुछ फार्म भरने होगे और उसे Branch में जमा करना होगा इसके बाद वो लोग आपके Savings Account को Savings Plus Account में बदल देंगे।

या फिर अगर आप Sbi का नेट बैकिंग Use करते है तो आप अपने नेट बैकिंग से भी अपने Savings Account को Savings Plus Account में बहुत आसानी से बदल सकते है।

तो इस तरह आप SBI में अपना नया Savings Plus Account खोल सकते है या अपने पुराने Saving Account को SBI Savings Plus Account में बदल कर अच्छा ब्याज कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भुलें मनोज के आइडियाज ब्लॉग पर आने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।।

Leave a Comment