Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें?

Masai School क्या है :- नमस्कार दोस्तो, आजकल बेरोजगारी इतनी बढ़ गयी है देश के अधिकांश युवा स्टुडेन्ट जॉब के लिए इधर-उधर भटक रहें हैं दोस्तो भटकने की बात तो उन युवाओ की है जिन्होने अच्छी शिक्षा प्राप्त की है फिर भी जॉब नही मिल पाती है।

लेकिन कुछ स्टुडेन्ट तो स्कूल फीस के अभाव पढा़ई ही पूरी नही कर पाते है सिर्फ स्कूल की फीस ही नही पता चलता है 10वी या 12वी की परीक्षा के बाद परिवार का भी दायित्व उनके ऊपर आ जाता है ऐसे मे वो पढ़ाई छोड़कर छोटे- मोटे प्राइवेट जॉब करने को बाघ्य हो जाते है।

दोस्तो अब आप ये सोच रहे होगे कि मै ये सब आप क्यो बता रहा हूँ तो मै बताना चाहुँगा कि आज मै आप को ऐसे शिक्षाकेन्र्द (या यू कहिए जॉबकेन्र्द) के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ आप को बिल्कुल फ्री शिक्षा दी जाती है और सिर्फ शिक्षा ही नही बल्कि शिक्षा के बाद जॉब लगने की भी गारंटी है और साथ ही 15000/ माह का Allowance भी मिल सकता है।

Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें?
Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें?

उस शिक्षाकेन्र्द का नाम है Masai School अब आप सोच रहे होगें Masai School Kya hai इसके बारे मे ज्यादा जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े इस पोस्ट मे इसकी पूरी जानकारी दी गयी है।

Masai School क्या है?

मसाई स्कूल एक शिक्षा का केन्र्द है जहाँ आप फ्री में Coding की पढ़ाई कर सकते है जिसमे सभी छात्र आनलाइन पढ़ाई करते है यहाँ पूरा दिन क्लासेज चलते है सुबह के 9 बजे से रात 9 बजे तक पूरा 12 घण्टे पढ़ाई होती है दोपहर को लंच भी होता है।

इस स्कूल की सबसे खास बात है शुरूआत मे आप से एक भी रूपया फीस नही लिया जाता है बल्कि 30 दिन पढा़ई करने के बाद आप 15000 रूपये का Allowance भी ले सकते है जिससे आप की पढा़ई में कोई दिक्कत न आये इन पैसो से आप अपनी जरूरतो को पूरा कर सकते है।

Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें?
Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें?

पढ़ाई पूरी होने के बाद जॉब लगने की पूरी गारंटी होती है आप की जॉब (चित्र में दी गयी) बड़ी कम्पनियो लगती है जहाँ आप की सैलरी 5लॉख रूपये (वार्षिक) से ऊपर की होती है तब आप को अपनी सैलरी का 15% (तीन साल) फीस के तौर पर देना होता है।

अगर आप की सैलरी 5लॉख रूपये (वार्षिक) से कम की लगती है तब आप से एक भी रूपया फीस नही लिया जाता है अगर आप की सैलरी 10, 15 या 25 लॉख( वाषिक) से भी अधिक की लगती है तब आपसे अधिक से अधिक 3लॉख फीस के तौर पर लिए जायेंगे।

इस स्कूल का परिचालन जून 2019 में शुरू किया गया था इसका परिसर बेंगलुरु और पटना में है मसाई स्कूल की स्थापना प्रतीक शुक्ला, नृपुल देव और योगेश भट ने की थी।

इसमें मुख्य रूप से जो कोर्स है जैसा कि मैने पहले ही बताया है कि यह एक Coding स्कूल है जिसमे html Coding, Javascript वेबसाइट डिज़ाइन के बारे मे, एंड्राइड मोबाइल के एप्लीकेशन बनाने के बारे, प्लेस्टोर पर अपलोड करने के बारे में, ये सभी इंटरनेट से जुड़ी जानकारियाँ है।

ये सभी कोर्स को 6 Unit में बाँटा गया है जिसके बारे में आप पढ़- सीख सकते है आप के पास टाइम है Full-Time Course कर सकते है टाइम कम है Part-Time Course कर सकते है तो अब आप समझ गये होगें मसाई स्कूल क्या है।

Purane Jamane Me School Kyu Sthapit Kiye Gaye Hoge?

Masai School Fees

दोस्तो जब भी किसी अच्छे स्कूल कालेज की बात होती है लोगो के दिमांग में एक ही बात आती है कि उसमें फीस ज्यादा होगी जो काफी हद तक सही भी है लेकिन इस स्कूल में आप बिल्कुल फ्री में अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है और अच्छी जॉब लगने की भी गारंटी है।

Masai School में आपको Fees तब देनी है जब आपकी Job लगती है अगर आपकी जॉब 5लॉख रूपये वार्षिक से ज्यादा होती है तब आपको अपनी सैलरी का 15% फीस देना होता है।

जो तीन साल देना होता है जो अधिकतम 3लॉख तक होती है अगर आपकी वार्षिक आय 5लॉख से कम है तो आपको कोई फीस नही देनी होती है।

अगर आप कोई Allowance का पैसा भी स्कूूूल से लिए हैं तो जॉब लगने बाद आपको सब पैसे लौटाने होगे।

Masai School में प्रवेश लेने से पहले अपने आप को सुनिश्चित करे कि आप बीच मे कोर्स नही छोड़ेंगे नही तो आप को पेनल्टी देनी होगी अगर आप बीच में कोर्स छोड़ते है तो इस प्रकार पेनल्टी ली जायेगी।

1. Unit1 में छोड़ने पर 0%, No Payment

2. Unit2, Unit3 और Unit4 में छोड़ने पर 50000 रूपये देने होगे।

3. Unit5 और Unit6 में छोड़ने पर 100% ISA Payment।

तो अब आप समझ गये होंगे Masai School Kya hai तो आइए अब जानते है इसमें प्रवेश लेने के लिए इसकी क्या योग्यतााएं है।

LLB का फुल फॉर्म Meaning in Hindi क्या होता है?

मसाई स्कूल में प्रवेश (Admission) की योग्यताए

मसाई स्कूल में प्रवेश पाने लिए छात्र की उम्र 18 वर्ष होना जरूरी है कम से कम 12वी कक्षा पास होना चाहिए इंग्लिश बोलना और समझना आना चाहिए क्योकि सभी टीचर इग्लिश में ही पढा़येंगे।

कंप्यूटर या लैपटाप के साथ एक अच्छा सा इन्टरनेट कनेक्शन जरूरी है क्योकि सभी क्लास आनलाइन होगी इसके अलावा आधार कार्ड, पैन कार्ड कुछ पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी है।

अगर आप के पास सभी जरूरी दस्तावेज है तो सबसे पहले क्लिक करें पर जाना होगा यहाँ एक फार्म है जिसे अच्छे से भरना होगा फिर मसाई स्कूल में आप को कुछ टेस्ट देना होगा कुछ प्रश्न भी पुछे जा सकते है इन सभी कसौटियो को पूरा करके मसाई स्कूल में प्रवेश ले सकते है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :- Masai School क्या है

मै आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Masai School क्या है और मसाई स्कूल में प्रवेश कैसे लेना है क्या योग्यता है सभी जानकारी मिल गयी होगी और आप सभी मित्रो को जरूर पसंद आयी होगी अगर कोई भी संंदेेेह हो तो हमेें कमेंट करें रिप्लाई जरूर दिया जायेगा।

अपने दोस्तो के साथ Facebook, whatsapp पर शेयर करे Masai School के बारे अगर कोई जानकारी छूट गयी हो तो अधिक जानकारी के लिए Masaischool.Com देखें।

@ धन्यवाद @

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *