महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 (Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

इस पोस्ट मे हम महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? के तरीके बताने वाले हैं जिसका Use करके कोई स्त्री, लड़की, बुजुर्ग महिलाएं भी घर पर रहकर ऑफलाइन और ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकती है।

वैसे तो जो तरीका मैं इस पोस्ट में बताउंगा उसे कोई पुरूष भी कर सकता है लेकिन इस पोस्ट में कुछ ऐसे तरीके भी होगे जो सिर्फ महिलाओं के करने लायक है जो महिलाओं की ही शोभा देता है जो महिलाओं के लिए ही वो कार्य बने होते है जिसका उपयोग कोई भी महिला कर सकती है और अपने लिए पैसे कमाने का तरीका बना सकती है।

तो अगर आप महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? का कोई बेहतर तरीका खोज रही है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम ऑनलाइन तरीके से आप महिलाओ के लिए पैसे कमाने के Top 21 तरीके बताया है जिसका उपयोग करके आप महिलाएं घर पर रहकर पैसे कमा सकती है जिसके लिए आपको यह पोस्ट पूरा पढना होगा।

महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने का बेस्ट तरीका वही है कि महिलाओ को अपनी रूचि का कार्य मिल जाये तो वह उसे ज्यादा बेहतर ढंग से कर सकती है तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बतायेंगे जिसमें किसी भी महिला को अपनी रूचि का कार्य जरूर मिल जायेगा इसकी गारंटी है तो इसके लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

जिसमें हम आपको महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी के साथ महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यूं जरुरी है? और आपको घर से पैसा कमाने के लिए क्या – क्या चाहिए? इसकी भी पूरी जानकारी विस्तार देगे तो चलिए जानते है इसके बारे में

Table of Contents

महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यूं जरुरी है?

इस सवाल का जवाब बहुत ही सिम्पल सा है कि अपनी खुद की जरूरत पूरी करने के लिए महिलाओ का पैसा कमाना जरूरी है जिससे वह अपने पति, माता – पिता, भाई आदि किसी पर भी पैसे के लिए निर्भर ना होना पड़े।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आपने अधिकांश गांव की महिलाओ, लड़कियों को देखा होगा जो अपनी पूरी जिंदगी पैसे के लिए दूसरे पर निर्भर होती है पैदा होने से लेकर विवाह होने तक माता – पिता, भाई के पैसो पर निर्भर रहती हैै फिर विवाह के बाद पति और अपने बेटे पर निर्भर रहती है।

अगर हम पूरे भारत की बात करे तो मुश्किल से 10 से 15% महिलाएं ही ऐसी है जो अपने पैसे पर निर्भर है बाकी दूसरे के पैसे पर जहाँ उन्हें पैसे का कोई पडे तो उन्हे दूसरे से मांगना पड़ता है इसलिए आज के समय में महिलाओ का पैसा कमाना बहुत ही जरूरी है।

घर बैठे पैसा कमाने के लिए महिलाओं को क्या चाहिए?

किसी कार्य को शुरू करने के लिए हमेशा कुछ चीजो की जरूरत होती है उसी प्रकार आप महिलाओ को भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी कुछ चीजो की जरूरत होगी जो इस प्रकार है –

1.एक स्मार्टफोन या लैपटॉप/कंप्यूटर जिससे आप ऑनलाइन कार्य कर सके।
2.एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन जिससे आप इंटरनेट से जुड़ सके और वहाँ कोई कार्य कर सके।
3.क्योकि यह इंटरनेट का कार्य है तो आपका शिक्षित होना भी अनिवार्य है।
4.यहाँ आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकउंट आदि।
5.आपके के अंदर धैर्य से काम करने और सफलता पाने का उत्साह होना चाहिए।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

मुझे ऐसा लगता है कि महिलाओ की सबसे बड़ी कमजोरी धैर्य ना रख पाना, मेहनत करने दूर भागना, और बहाने बनाने की सबसे बड़ी कमजोरी है जिसका मुख्य कारण यही है कि उन्हे माता – पिता और अपने पति से उनकी जरूरत भर पैस मिल जाता है और जिसको फ्री में बिना मेहनत के पैसा मिल जाता हो उसे पैसे कमाने की क्या जरूरत है।

और यही कारण है आज गांवो में 90% महिलाएं कभी पैसे कमाने के बारे में सोचती तक नही है यहाँ मैं जो आपको फ्री में घर बैठेे पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा उसमें आपको धैर्य और मेहनत से कार्य करने की जरूरत होगी तो अगर आप एक काम चोर महिला है तो यह पोस्ट आपके लिए नही है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए लिस्ट

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए तरीकाअधिकतम कमाई (महीने का)कितना समय लगेगा
पैकिंग का काम10 से 20 हजारपहले दिन से कमाई शुरू
ब्यूटी पार्लर1 लॉख +अधिकतम 1 माह
सिलाई का काम50 से 70 हजार2 से 3 माह
कंप्यूटर सिखाकर30 से 40 हजार6 माह अधिकतम
टिफिन सर्विस10 से 20 हजारपहले दिन से कमाई
यूट्यूब चैनल बनाकरअनलिमिटेड पैसाकम से कम 1 महीना
कंटेंट राइटिंग करके40 से 50 हजारआज के ही कमाई
अफिलिएट मार्केटिंग1 से 2 लॉखतुरंत कमाई
पैसा कमाने वाला App के द्वारा20 से 30 हजारपहले दिन से कमाई शुरू
इंस्टाग्राम के जरिए1 लाख + अधिकतम 3 माह

1. पैकिंग का काम करके पैसे कमाए

गांवो में बहुत सी महिलाएं पढ़ी – लिखी नही होती है ऐसी महिलाएं पैकिंग का काम करके पैसे कमा सकती है जहाँ आप यह कार्य घर बैठे भी कर सकती है या फिर किसी कंपनी में जॉब भी कर सकती है।

आप जिस प्रकार काम करती है उसी हिसाब से आपको पैसे मिलते है जैसे अगर आप पैकिंग का काम घर बैठे करती है तो आपको पर सामान पैक करने का पैसा मिलता है वही किसी कंपनी में जाकर काम करने पर आपको महीने की सैलरी मिलेगी।

इस कार्य ये महीने का लॉखो रूपया नही कमाया जा सकता है लेकिन अनपढ़ महिलाएं इससे पैसा कमा सकती है और अपने घर का खर्च निकाल सकती है पैकिंग का कमा आपको कैसे मिलेगा अब वह भी जान लीजिए।

  • आप किसी कंपनी में जाकर 4 से 8 घन्टे की जॉब पा सकती है।
  • आप किसी कंपनी से संपर्क कर सकती है कि वह आपके घर पैकिंग का सामन पहुँचाये फिर आप पैकिंग करके सुबह दे सकती है।
  • आपके घर कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो रोज कंपनी से सामान लाये और आपके पैकिंग किये प्रोडक्ट को कंपनी में पहुँचाये।

2. घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरू करके पैसे कमाए

अगर आप एक हाउसवाइफ है तो आप अपने घर बैठे ब्यूटी पार्लर का काम शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। जी हां ब्यूटी पार्लर का काम शुरू करने के लिए आपको शुरू में थोड़े Investment की जरूरत पड़ेगी 

लेकिन यकीन मानिए यह काम बेहद सरल है इसमें अगर आपके Customer बन गए तो फिर पैसे कमाने की कोई हद नहीं है आप जितना चाहे उतना मर्जी पैसे कमा सकते हैं जैसे जैसे आप पैसे कमाने शुरू कर दे वैसे वैसे आपके ब्यूटी पार्लर में और सामान बढ़ाते रहें।

ब्यूटी पार्लर के काम के अलावा आप ब्यूटी पार्लर में कुछ लड़कियों को मेकअप सिखाना भी शुरू कर सकती है और इसके बदले में आप उन लड़कियों से 1000 या 2000 रूपए हर महीना फीस Charge कर सकती हैं।

3. चूड़ी का बिजनेस करके पैसे कमाए

चूड़ी के बिजनेस को शुरू करके भी महिलाएं या हाउसवाइफ घर बैठे अच्छे कैसे पैसे कमा सकती हैं। हम सभी जानते हैं कि महिलाओं को घर से बाहर निकल कर पैसे कमाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है इसीलिए चूड़ी का बिजनेस महिलाओ के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा।

क्योंकि यह बिजनेस एक तो घर से ही शुरू हो जाता है और दूसरा इसमें Customer भी सभी महिला ही है। ऐसे में महिलाएं चूड़ी का बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई कर सकती है क्योंकि चूड़ी महिलाओं के श्रंगार में अहम भूमिका निभाती है और इनकी जरूरत हर एक महिला को पड़ती है।

इस तरीके Mahilaye Ghar Mein Paise Kaise Kamaye बिजनेस को करने के लिए आपको बेहद कम Investment की जरूरत पड़ती है आप मात्र 2000 से 3000 रूपए के Investment से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक मोटी कमाई कर सकते है।

4. मैच – मेकर बनकर पैसे कमाए

दोस्तो क्या आपने मैच – मेकर का नाम सुना है। आज बहुत सारी महिलाएं मैच – मेकर बनकर भी अच्छे खासे पैसे कमा रही है। ऐसे में अगर आप यह काम करते हैं तो आपकी भी अच्छी खासी आमदनी होने लगेगी। मैचमेकर बनने के लिए आपको उन लड़का लड़कियों की तलाश करनी होगी जो कि शादी करना चाहते हैं।

ऐसे में अगर आप उनकी शादी करा देंगे तो फिर आपको बदले में अच्छे खासे पैसे मिलेंगे। इसके अलावा लड़का या लड़की आपको सगुन या नेक के रूप में भी कुछ पैसे देते हैं। इसलिए यह पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है आप अपने घर पर ही मैचमेकर बनकर कमाई कर सकते हैं।

5. सिलाई का काम करके पैसे कमाए

हम सब लोग यह तो जानते हैं कि महिलाओं को सिलाई का काम करना अच्छे से आता है। लगभग सभी महिला इस काम को कर सकती है। महिलाएं अपने कपड़े सिलने के लिए खुद ही सिलाई करती है। लेकिन अगर वह इस काम को एक बिजनेस की तरह करें तो वे इससे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकती है।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी सी सिलाई मशीन होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास थोड़ा स्पेस होना चाहिए जहां पर आप सिलाई का काम कर सको फिर जैसे-जैसे आपके Customer बनते जाएंगे वैसे वैसे आपकी कमाई बढ़ती ही जाएगी।

अगर आप सिलाई में ज्यादा काम करोगे तो फिर आप ज्यादा पैसे नहीं कमा पाओगे और आपका काम अच्छा चल रहा है तो आप एक दुकान खोलकर कुछ लड़कियों को भी इस काम के लिए रख सकती हैं। इस काम को आप जीरो Investment से भी (Mahilaye Ghar baithe paise kaise kamaye) शुरू कर सकते हैं।

6. घर पर ही योगा क्लासेस लेकर पैसे कमाए

अगर आप एक महिला हैं और घर पर बैठे बैठे पैसे कमाना चाहती है, तो Yoga Classes आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आपका इंटरेस्ट योगा में है अगर आपको योगा अच्छे से करना आता है तो आप Yoga Classes ले सकती हैं और घर बैठे पैसे कमा सकती है।

बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म भी है जहां पर आप दूसरों को Yoga Classes दे सकते हैं और बदले में काफी अच्छा Charge कर सकते हैं। उदाहरण के लिए हम आपको बता दें आप Yoga Classes के 3000 से लगाकर 6000 रूपए प्रति महीना Charge कर सकते हैं।

इस काम को शुरू करना बहुत ही आसान काम है बस आपको कुछ लोगो से अच्छा कॉन्टैक्ट बनाकर रखना होता है जिससे आगे भी आपको Yoga सीखने वाले लोग मिलते रहेंगे। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई Investment की जरूरत नहीं है बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

7. घर पर ही लघु उद्योग खोलकर पैसे कमाए

महिलाएं घर पर बैठकर लघु उद्योग से भी पैसे कमा सकती है। लघु उद्योग में वह सभी उद्योग आते हैं जो कि छोटे स्तर के बिजनेस होते हैं और बहुत ही आराम से कम Investment से चालू किए जा सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति लघु उद्योग शुरू करता है तो सरकार उसको सहयोग भी करते हैं इसके अलावा बहुत सारे बैंक और फाइनेंस कंपनी ऐसी है जो कि लघु उद्योग शुरू करने पर अच्छी खासी लोन भी देती है ऐसे में लघु उद्योग शुरू करना और भी आसान हो जाता है।

इस बिजनेस महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? को शुरू करने के लिए थोड़ा खर्चा आपको जरूर करना पड़ेगा लेकिन जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

8. घर पर कम्प्यूटर सिखाकर पैसे कमाए

अगर आपको कंप्यूटर चलाना आता है या आपने कंप्यूटर में मास्टर कर रखी है और आप एक महिला है। तो आप दूसरों को घर पर कंप्यूटर सिखा कर अच्छे खासे पैसे कमा सकती है यह घर बैठे पैसे कमाने का एक और सबसे अच्छा तरीका है।

आप सभी लोग जानते हैं कि भारत में ज्यादातर लोग कंप्यूटर चलाना नहीं जानते है। ऐसे में अगर आप उनको कंप्यूटर चलाना सिखा दोगे तो फिर वे आपको बदले में अच्छे खासे रुपए देने को तैयार हो जाएंगे। इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास कुछ कंप्यूटर होने बेहद जरूरी है।

जैसे-जैसे आपके पास कंप्यूटर सीखने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़ती जाएगी वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी। शुरुआती समय में आप एक बच्चे से कंप्यूटर सिखाने के 2000 से लगाकर 3000 रुपए हर महीना Charge कर सकते हैं और बाद में आप अपने Charge को बढ़ा भी सकते हैं।

9. घर पर खुद की बेकरी खोलकर पैसे कमाए

अगर आपको बेकरी का काम आता है तो आप घर पर बैठ कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। जी हां महिलाएं खुद अपने घर में बेकरी खोल सकती हैं और इससे अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

यह घर पर बैठे पैसे कमाने का एक और बेहतर तरीका है लेकिन यह काम इतना भी आसान नहीं है क्योंकि इसको शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जगह और Investment करने के लिए रुपए होने ही चाहिए।

तभी जाकर आप खुद अपने घर में एक बेकरी खोल पाएंगे लेकिन एक बार Investment करने के बाद अगर आप भी बेकरी अच्छे से चलने लगी तो फिर आपकी घर बैठे अच्छी कमाई होती रहेगी।

10. टिफिन सर्विस खोलकर पैसे कमाए

यह तरीका Mahilaye Ghar baithe paise kaise kamaye बेस्ट होना चाहिए क्योकि महिलाओ को खाना बनाने में ही ज्यादा रूचि होती है तो आप अपनी इसी रूचि को टिफिन सर्विस के रूप में शुरू करके पैसा कमा सकती है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से किया जा सकता है।

बहुत सी महिलाएं अनपढ़ है तो वह सिर्फ़ ऑफलाइन तरीका Use कर सकती है लेकिन जो महिलाएं पढ़ी – लिखी है वो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीका Use कर सकती है जिसके लिए आपको अच्छा खाना बनाना आना चाहिए फिर इस टिफिन सर्विस को बड़े बिजनेस के तौर पर भी किया जा सकता है।

लेकिन शुरूआत में आपको खुद से ही मेहनत करना होगा जितना अच्छा आपका टिफिन सर्विस होगा उतना ही लोग आपके पास आयेगे फिर अगर आपका बिजनेस तेजी से चलता है तो आप कुछ लोगो को काम पर रखकर आसानी से कर सकते है।

11. महिलाएं घर बैठे गूगल से पैसे कमाए

अगर आप महिलाएं ऑनलाइन पैसा कमाने की सोचती है तो यहाँ गूगल आपको बहुत से तरीके उपलब्ध करवााता है जिससे आप लॉखो रूपये महीने के कमा सकते है यहाँ तक कि लॉखो रूपये रोज के भी कमा सकते है

क्योकि यहाँ खुद गूगल के बहुत से प्रोडक्ट है जो आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की सुविधा देते है जिसमें Youtube से लेकर Blogger, Google AdSense, Play Store 11 तरीके है जिससे आप महिलाएं गूगल से पैसा कमा सकती है

तो यह कुछ तरीके है जिससे आप गूगल से पैसा कमा सकते है जिसकी और भी ज्यादा जानकारी आपको नीचे मिलने वाली है

12. यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए

Youtube आज के समय में सिर्फ़ मनोरंजन का नही बल्कि महिला या पुरूष किसी के लिए भी पैसा कमाने का एक बेहतर साधन है यहाँ Youtube पर दुनियाँ का कोई व्यक्ति, महिला अपना खुद का फ्री में Youtube Channel बना सकता है और यहाँ अपनी Video Upload करके पैसे कमा सकता है।

Youtube पर कोई भी चैनल बनाना बच्चो के खेलने के जैसा है बस आपको अच्छा से अच्छा Youtube Video बनाने का टैलेंट सीखना है ताकि आपकी Video HD क्वालिटी में लोगो क्लिन दिखाई दे और उस Video की आवाज स्पष्ट सुनाई दे अगर आप महिलाएं इतना कर पाती है तो आप Youtube से बहुत सारा पैसा कमा सकती है।

अधिकतर महिलाओ के टेंशन रहती है कि वह Youtube पर किस टॉपिक पर चैनल खोले और किस टापिक की Video बनाये तो आपके अंदर जो भी टेंलेट हो वही आपका टॉपिक बन सकता है चाहे खाना बनाने का टैंलेंट, नाच – गाने, भजन – किरतन का या कुछ भी हो।

आपको यह जानकर शायद हैरानी हो कि महिलाओ के द्वारा बनाया गया चैनल किसी टॉपिक पर ज्यादा लोग देखते है और उनका चैनल भी तेजी से ग्रो होता है मतलब कि महिलाओ के Youtube से पैसे कमाना और भी सरल है खास करके पुरूष की अपेक्षा जहाँ आप महिलाएं 10 + तरीको से Youtube से पैसे अर्न कर सकती है

तो चलिए जानते यूट्यूब से महिलाएं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जिसमें मुख्य तरीके इस प्रकार है।

1. गूगल एडसेंस की ऐड लगाकर
2. अफिलिएट मार्केटिंग करके
3. Sponsorship लेकर
4. अपने खुद के प्रोडक्ट सेल करवाकर
5. Refer And Earn करके

13. ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

वैसे तो ब्लॉगिंग का कार्य यूट्यूब की अपेक्षा थोड़ा मुश्किल कार्य कार्य है लेकिन इतना मुश्किल नही कि महिलाएं इसे कर ना सके आज जब इंटरनेट पर टॉप ब्लॉगरो की बात होती है इस लिस्ट में कई महिलाओ का भी नाम आता है जो ब्लॉगिंग करके महीने के करोड़ो रूपये तक अर्न करती है।

लेकिन ब्लॉगिंग में ज्यादा मेहनत के साथ कुछ इंनवेस्टमेंट की भी जरूरत होती है जहाँ आप महिलाएं को इंटरनेट पर खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए Domain, Hosting, Theme आदि खरीदते है जिससे आप अपना ब्लॉग बना पाते है और ब्लॉगिंग शुरु कर पाते है।

क्योकि इंटरनेट पर एक ब्लॉग बनाने के प्लेटफार्म बहुत से है जहाँ आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है, कुछ पैसे लगाकर ब्लॉग बना सकते है लेकिन जब आप ब्लॉगिंग पैसे कमाने के लिए शुरू करते है तो आपको अच्छा प्लेफार्म चाहिए जहाँ आप ज्यादा आसानी के साथ इस कार्य को कर सके।

Youtube पर Video अपलोड करते है लेकिन ब्लॉग पर आप वही जानकारी Text रूपय में लिखकर शेयर कर सकते है और गूगल से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक अपना ब्लॉग पर लाकर ब्लॉग से भी अच्छी कमाई कर सकते है यहाँ आपको पैसे कमाने का तरीका ज्यादा मिलता है और उन तरीको पैसे भी ज्यादा मिलते है

यहाँ आप इन तरीको से महिलाएं पैसे कमा सकती है।

1. गूगल एडसेंस और दूसरे ऐड नेटवर्क से
2. अफिलिएट मार्केटिंग करके
3. ऐप और वेबसाइट के रेफरल करके
4. स्पोंसर्ड शीप के जरिए
5. अपने खुद के प्रोडक्ट बेंचकर
6. बैंकलिंक देकर

14. कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए

अगर आप महिलाएं लिखने की शौकिन है तो आप दूसरे लोगो के लिए कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमा सकती है आज इंटरनेट पर लॉखो ऐसे ब्लॉगर है जो दूसरे से कंटेट लिखवाते है और उसके लिए काफी अच्छे पैसे भी देते है।

यहाँ बहुत सी महिलाओ को कंटेट राइटिंग क्या है यह पता ही नही है तो कंटेट राइटिंग स्किल है जिसमें आप किसी टॉपिक की जानकारी को Text के रूप में लिख जाता है उदाहरण के लिए यह पोस्ट मैने महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए के लिए लिखा है तो यह लिखने का कार्य ही कंटेट राइटिंग का कार्य होता है।

इसी तरह आप किसी दूसरे टॉपिक पर कंटेंट लिख सकती है और किसी ब्लॉगर से संपर्क करके वह कंटेंट उसे दे सकती है और उसके बदले पैसे ले सकती है यहाँ आपका कंटेट जितना बेहतर होगा उतना ही ज्यादा आपको पैसा मिलेगा जिसमें आप परवर्ड के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते है।

जिसमें 10 पैसे परवर्ड से लेकर 10 रूपये परवर्ड तक आपको पैसा मिल सकता है जो टोटली कंटेट की क्वालिटी और भाषा पर निर्भर करता है कि आप किस भाषा में कितना अच्छा कंटेट लिखते है जिसमें English भाषा में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है।

यह कंटेट राइटिंग का कार्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से कर सकते है जहाँ किसी ब्लॉगर से संपर्क करके आप यह कार्य ऑफलाइन कर सकते है या फिर किसी फ्रीलांसिंग साइट को ज्वाइन करके यह कार्य ऑनलाइन भी किया जा सकता है।

15. फेसबुक से पैसे पैसे कमाए

आज की अधिकतर महिलाएं फेसबुक Use करती है लेकिन सिर्फ़ टाइम पास के लिए Use करती है लेकिन फेसबुक के जरिए आप महिलाएं लॉंखो रूपये अर्न कर सकती है जहाँ आपको Ads से पैसे कमाने के साथ, Affilate Marketing, Refer And Earn आदि 10+ तरीको से फेसबुक से पैसे कमा सकती है।

फेसबुक Use करना सभी के लिए फ्री है जैसा आपको पता भी होगा लेकिन फेसबुक की कुछ सर्विस पैड भी है जैसे Facebook का Ads रन करवाना जिसका Use करके बड़े – बड़े अफिलिएट मार्केटर्स आज करोड़ो – अरबो पैसे कमाते है।

अगर आप महिलाएं इस तरह का इंनवेस्टमेंट ना भी करना चाहे तो आप सिर्फ Facebook Use करके भी लॉखो कमा सकती है इसके लिए आपको Facebook पर एक्टिव रहकर कुछ फॉलोअर्स बनाने होगे फिर आप उन फॉलोअर्स का Use करके पैसे अर्न कर सकती है।

फेसबुक पर फॉलोवर बनाने का बेहतर तरीका है कि आप Facebook पर एकाउंट बनाने के साथ Facebook Page बनाये, Facebook Group बनाये और यहाँ Text, Video, Image आदि के रूप में कुछ अच्छी जानकारी शेयर करे जो Use की समस्या शॉल्व कर सके अगर आप यह कार्य कर सकती है तो फेसबुक पर फॉलोअर्स बना सकती है और उससे लॉंखो रूपये महीने कमा सकती है।

16. इंस्टाग्राम से महिलाएं पैसे कमाए

फेसबुक की तरह Instagram भी एक बहुत ही पापुलर सोशल मीडिया है जिससे आप महिलाएं पैसा अर्न कर सकती है इंस्टाग्राम पर भी सेम कंसेप्ट फेसबुक की तरह ही अप्लाई होता है यहाँ भी आपको फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बनाना होगा और उन फॉलोअर्स के जरिए इंस्टाग्राम से पैसा कमाना होगा।

फेसबुक पर आपको ज्यादातर लखैरे फॉलोवर्स मिलते है लेकिन इंस्टाग्राम ऐसा नही है यहाँ आप ज्यादा से ज्यादा Video भी शेयर कर सकते है यहाँ आपको Video शेयर करने का एक रील का भी ऑप्शन मिलेगा साथ पेज और ग्रूप बनाकर आप स्टोरी या फोटो शेयर कर सकते है।

जब आपके इंस्टाग्राम पर कुछ अच्छे फालोवर्स हो जाते है तब आप अफिलिएट मार्केटिंग, रेफरल करके, फोटो बेंचकर, किसी दूसरे Instagram एकाउंट का प्रमोशन करके, स्पोंसर्ड शीप लेकर और Instagram को बेंचकर के भी पैसे कमा सकते है।

17. घर पर ही ट्यूशन लेकर पैसे कमाए

ट्यूशन जिसको कोचिंग कराने के नाम से भी जानते है यह महिलाओ के पैसे कमाने का बेस्ट विकल्प है जहाँ आप महिलाएं कुछ बच्चो को ट्यूशन कराकर भी उनसे फीस के तौर पर बहुत अच्छा पैसा कमा सकती है।

यह ट्यूशन का कार्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से किया जा सकता है जिसमें आप खुद का Youtube Channel बनाकर ट्यूशन पढ़ा सकती है, Whatsapp, Telegram के जरिए ट्यूशन पढ़ा सकती है या फिर यही कार्य अपने घर में बैठकर ऑफलाइन तरीके से भी कर सकती है।

जब आप Youtube पर ट्यूशन पढाती है यहाँ आपको Youtube से इनकम होती है, Whatsapp, Telegram पर आप फीस लेकर कमाई करती है और घर बैठेे कर ट्यूशन करने में भी फीस के तौर पर ही कमाई होती है।

आज के समय में लगभग 50% से ज्यादा महिलाएं पढ़ी – लिखी है जो यह कार्य आसानी से कर सकती है जिसमें अगर आप कम पढ़ी – लिखी है तो आप पढाई के आधार पर ही छोटे बच्चो को ट्यूशन दे सकती है जिसमें बहुत ज्यादा मेहनत भी नही होगी और आप अच्छा पैसा भी कमा सकती है।

18. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग के बारे में अधिकतर महिलाएं नही जानती है कि फ्रीलांसिंग क्या होती है तो यह एक ऐसा कार्य है जिसमें आप किसी व्यक्ति का कार्य करते है और उस कार्य को करने के बदले आपको पैसे मिलते है जो लगभग मजदूरी करने के जैसा ही है।

अगर आपके अंदर किसी कार्य को करने की क्षमता है तो आप वह कार्य किसी दूसरे व्यक्ति के लिए करके पैसे कमाते है यही कार्य जब ऑफलाइन तरीके से होता है तो वह मजदूरी कहलाती है लेकिन यही कार्य ऑनलाइन तरीके से करना फ्रीलांसिंग कहलाता है।

बस इस दोनो में अंतर इतना है कि मजदूरी में आप दूसरे व्यक्ति के घर जाकर भी काम करते है लेकिन फ्रीलांसिंग में आपको कही जाने की जरूरत नही है यहाँ आप अपने घर में बैठकर वह कार्य करते है जो ऑनलाइन हो सके और उससे आप पैसे कमा सके।

फ्रीलांसिंग में ज्यादातर Translate, Video Editing, Content Writing, Data Entry, Poster Making, Logo Making आदि काम होता है अगर आपको इस तरह का कार्य करना आता है तो आप किसी फ्रीलांसिंग साइट (Freelancer, Fiverr, Upwork) को ज्वाइन करके आप महिलाएं पैसे कमा सकती है।

19. अफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

यह तरीका (Mahilaye Ghar baithe paise kaise kamaye) काफी पापुलर है जिसमें आप किसी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है जहाँ आपके कुछ लॉखो फॉलोवर है तो आप उस प्लेटफार्म पर अफिलिएट मार्केटिंग कर सकती है और वहाँ से महीने के लॉंखो रूपये कमा भी सकती है।

इसके लिए आपको कुछ अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा जिसमें आप Amazon, Flipkart, Snapdeal या किसी प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है।

जब आप इन प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते है तब आपको इनके प्रोडक्ट का अफिलिएट लिंक बनाना है और उस लिंक को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना और जब इस लिंक पर कि्लक करके कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तो आप पैसे कमा सकते है।

यहाँ आपको पर प्रोडक्ट सेल के हिसाब से पैसा मिलता है जिसमें किसी प्रोडक्ट पर 1% कमीशन मिलेगा तो किसी प्रोडक्ट में 200% भी कमीशन मिलता है जैसी कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम आप ज्वाइन करते है और जैसा प्रोडक्ट सेल करवाते है उसी हिसाब से आप पैसे कमाते है।

20. मोबाइल ऐप से पैसे कमाए

महिला हो या पुरूष सभी के लिए मोबाइल App पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है जिसमें आप दूसरो की App Use करके पैसे कमाने के साथ अपनी खुद की Mobile App बनाकर आप महीने के लॉंखो कमा सकते है।

अगर आपको मोबाइल ऐप या गेम ऐप बनाने का ज्ञान है तो आप प्लेस्टोर पर अपनी खुद की App लांच कर सकते है या अगर आप App नही बना सकते है तो उसी प्लेस्टोर में दूसरो की लॉखो पैसे कमाने वाली App है जिसको आप Use कर सकते है और कमाई कर सकते है।

यहाँ आपको हर एक तरह की गेम ऐप, इनवेस्टमेंट ऐप, पेमेंट ऐप, सोशल मीडिया ऐप मिल जायेगी जिसका बस आपको उपयोग करना है और इससे पैसे कमाना है यहाँ हर एक App को Use करने और पैसे कमाने के तरीके अलग – अगल होते है जिसमें आप अपनी पसंद का ऐप पैसे कमाने के लिए Use कर सकते है।

अगर आप दूसरे की App Use करके पैसे नही कमाना चाहते है तो आप इसी तरह की App खुद बना सकते है और उसे प्लेस्टोर पर पब्लिश कर सकते है जिसमें आप इस App के जरिए Ads, Affilate Marketing, Refer And Earn बहुत तरह से पैसे कमा सकते है।

21. व्हाट्सएप्प से पैसे कमाए

WhatsApp एक सोशल मीडिया और मैसिंग App है जिसमें आप अपने किसी दोस्त, रिश्तेदारों को Audio, Video, Text, Image आदि के रूप में कुछ भी मैनेज भेज सकते है और इसी मैनेज के जरिये ही आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

अधिकार लोग Whatsapp का गलत Use ही करते है लेकिन अगर आप Whatsapp का सही ढंग से Use करे तो इससे आप महिलाएं फ्री में पैसा कमा सकते है जिसके लिए आपको अपने Whatsapp पर कुछ रियल User चाहिए जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस Use कर सके।

जिसके लिए आपको Whatsapp पर कुछ ग्रूप बनाने होगे ज्यादा से ज्यादा लोगो से Whatsapp के जरिए संपर्क करना होगा जब आपके Whatsapp पर कुछ अच्छे रियल Use हो जाते है तब आप अपनी कोई प्रोडक्ट या सर्विस उन User को देकर Whatsapp से पैसे कमा सकते है

यहाँ बहुत से लोग अपने Whatsapp DP और Whatsapp Status का भी Use करके पैसा कमाते है जिसके लिए वह अपने Whatsapp DP या Whatsapp Status पर प्रोडक्ट या सर्विस की फोटो या वीडियो लगाते है और उसे सेल करके अर्निंग करते है जिसके लिए आप यह सभी तरीके Use कर सकते है।

तो यह कुछ खास तरीके जिसके जरिए महिलाएं Whatsapp से पैसा कमा सकती है

  • फोटो या वीडियो सेल करके पैसे कमाना
  • अपने प्रोडक्ट सर्विस की फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाना
  • अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना
  • रेफर करके पैसे कमाना
  • URL Shortener लिंक शेयर से पैसा कमाना
  • यूट्यूब, ब्लॉग, सोशल मीडिया पर ट्रॉफिक ड्रॉइव करके पैसे कमाना

22. फ्री में सर्वे करके पैसे कमाए

अधिकतर महिलाएं ऐसी होती है जो कोई मेहनत भी नही करना चाहती है और कोई इंनवेस्टमेंट भी नही करना चाहती है उनके लिए यह तरीका बेस्ट हो सकता है लेकिन इस तरीके से आप महीने के लॉखो नही कमा सकती है हाँ बस महिलाएं अपना खर्च निकाल सकती है।

इसके लिए आपको इंटरनेट पर कुछ सर्वे करके फ्री ऑनलाइन पैसे कमाने वाली Websites को ज्वाइन करना होगा जहाँ से आपको सर्वे करने को मिलेगा फिर आप उस सर्वे को पूरा करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकती है।

इसके लिए आप यह कुछ Websites (ClixSense, Neobux, Swagbucks, Global Test Market पर paid survey) आदि वेबसाइटो को ज्वाइन कर सकती है यहाँ आपको एक तरह एकाउंट बनाना है जिसके बाद आपको सर्वे करने बिकल्प मिलेगा।

जब इन वेबसाइट को एक बार ज्वाइन कर लेते है तो यहाँ जो कोई सर्वे उपल्ब्ध होता है उसकी सुचना आपको मिलती है तब आप ऑनलाइन आकर उस सर्वे को पूरा कर सकती है और उस सर्वे की निर्धारित रकम कमा सकती है।

23. महिलाएं पैसे से पैसा कमाए

यह तरीका सिर्फ़ वही लोग Use कर सकते है जिनके पास कुछ पैसा है क्योकि हम यहाँ महिलाओ के लिए पैसे से पैसा कैैसे कमाए के तरीके जानेंगे जो अमीरो के लिए आज के समय में वरदान है जो घर बैठे क्या सोते – सोते भी पैसे से पैसा कमाते है।

इस तरीके में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीका Use कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ पैसे किसी बिजनेस या निवेश में Invest करना होगा जहाँ से आप महिलाओ को रोज पैसे कैसे कमाए का बिकल्प मिल सके।

उदाहरण के लिए अगर आपके पास कम से 1 लाख रूपये है तो आप उस पैसे से कोई बिजनेस खोल सकते है या ऑनलाइन/ऑफलाइन कही अच्छी जगह निवेश कर सकते है जो आप महिलाओ के लिए लाइफ टाइम पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका बन सकता है।

  • आप पैसे से कोई छोटा – बड़ा कोई बिजनेस कर सकते है
  • खुद का मकान बनाकर किराये पर दे सकते है
  • खेती भी पैसे से पैसा कमाने का अच्छा विकल्प है
  • अपने पैसे का बैंक में RD/FD कर सकते है
  • Stock और Mutual Funds, Gold में निवेश

FAQs – Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

Q. लड़कियां घर पर कमाई कैसे कर सकती है?

Ans – जो तरीके मैने इस पोस्ट में बताया है उसी तरह से कोई महिला या लड़की दोनो पैसे कमा सकती है यहाँ तक कि इस तरीके को पुरूष, लड़के भी उपयोग कर सकते है।

Q. महिलाएं मोबाइल से घर बैठे कितना पैसा कमा सकती है?

Ans – मोबाइल से आज के समय में इंटरनेट का कोई भी कार्य किया जा सकता है चाहे ब्लॉगिग की बात हो या यूट्यूब की या दूसरे तरीके की आप मोबाइल से ही लॉखो रूपये महीने कमा सकते है।

Q. घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम कौन सा है?

Ans – गरीब महिलाओ के लिए ऑनलाइन Youtube, Freelancing, Blogging, Affiliate Marketing और ऑफलाइन सिलाई करना, योगा कराना, ब्यूटी पार्टनर, ट्यूशन आदि सबसे अच्छा काम है

निष्कर्ष – महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो इस तरह आप महिलाएं समझ गयी होगी कि ऑफलाइन और ऑनलाइन महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बेस्ट तरीके क्या है जिसमें हमने आपको ब्लॉगिंग से लेकर Youtube, Affilate Marketing, ऑनलाइन सर्वे, ट्यूशन आदि से पैसे कमाने के बारे में बताया है जिसका Use करके आप महिलाएं लॉखो रूपये महीने कमा सकती है।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए यूजफूल रही होगी जिसमें आपको काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा जिससे आप महिलाओ को पैसे कमाने का कारण और निवारण दोनो समझ में आया है जहाँ आप इन तरीको को पैसे कमाने के लिए Use कर सकती है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर ताकि और भी महिलाएं इस घर बैठे पैसे कैसे कमाए को पढ़ सके और इसको Use करके पैसा कमा सके।

धन्यवाद ||

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment