Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट आप जानेंगे Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021? जिसमें हम आपको गूगल पे से पैसे कमाने के कई तरीको के बारे में बताऊँगा।

दोस्तो आप लोगो में से बहुत से लोग Google Pay के बारे में जानते होंगे लेकिन बहुत से लोग नही भी जानते होंगे कि गूगल पे क्या है, गूगल पे कैसे उपयोग करते है और गूगल पे से पैसे कैसे कमाए जाते है।

तो उन लोगो को बताना चाहुँगा Google Pay एक गूगल का ही प्रोडक्ट जिसमें आप Upi पेमेट से लेकर Mobile Recharge और Refer And Earn के साथ और भी बहुत तरीके से आप गूगल पे से पैसे कमा सकते है।

Google Pay की सबसे खास बात है ये गूगल द्वारा बनाया गया जो काफी सुरक्षित है आप इसमें जो भी काम करते है उसका पैसा आपको मिलता है और इसीलिए लोग इस Google Pay पर विश्वाश करते है।

Google Pay में आपको बहुत से ऐसे तरीके मिलेगे जो गूगल पे के अलावा कही मिलेगा जैसे इसमें जो भी पैसे आप कमाएंगे वो सिधे आपके बैंक एकाउंट में ही आयेगा बीच में कोई झंझट नही होती है।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi तो पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें मैं आपके Google Pay से पैसे कमाने के तरीके के साथ जो मैने Google Pay से कमाया है उसका प्रूफ भी दूँगा तो आइए जानते है गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

 

गूगल पे क्या है? (Google Pay Kya Hai)

Google Pay एक Mobile Payment App है जो गूगल के द्वारा बनाया गया है मतलब जिसको गूगल ने Launch किया है जो Upi पर निर्धारित App है जिसको भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया है।

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?

Google Pay 19 September 2017 को Launch किया गया जो Upi Payment App में चौथा Upi App था जिसका उद्घाटन वित् मंत्री अरुण जेटली जी द्वारा हुआ था जो Phone Pe और Bhim Upi के जैसा ही App है।

जब ये App Launch किया गया इसका नाम ‘Google Tez‘ था बाद इसका नाम Google Pay कर दिया गया इसको बहुत से लोग आज भी ‘Google Tez‘ के नाम से जानते है और कुछ लोग इसे “GPay” के नाम से भी जानते है।

इस App में आप Upi पेमेंट से किसी को पैसे भेज सकते है, रिचार्ज कर सकते है, बिल पे कर सकते है, टिकट बुक कर सकते हैं इसमें Upi के अलावा Debit Card/Credit Card, Net Banking, से कोई पेमेंट कर सकते हैं।

इस App की खास बात है कोई पेमेंट करने के लिए मोबाइल में किसी नंबर पर जाकर केवल Amount दर्ज करने और भुगतान करने के लिए Pay पर टैप करना होगा और पेमेंट हो जायेगा जिसमें हर पेमेंट पर आपको रिवार्ड मिलते हैं।

तो अब आप समझ गये होगे Google Pay क्या है अब जानते है Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi।

ये भी पढ़े –

 

Google Pay में Account बनाने के लिए जरुरी चीजें क्या हैं?

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi के लिए आपको सबसे पहले Google Pay एकाउंट बनाना होगा तो सबसे पहले जानते है गूगल पे एकाउंट बनाने के लिए जरूरी चीजो के बारे में।

अगर आप गूगल पे पर एकाउंट बनाना चाहते तो उसके लिए इन जरूरी चीजो की आवश्यकता होगी इसके बिना आप Google Pay खाता नही बना सकते हैं जो निम्न इस प्रकार है –

  • Email Id
  • Bank Account
  • Mobile Number जो आपके बैंक के साथ जुड़ा हो
  • उसी बैंक का एटीएम या डेबिट
  • Google Pay App

तो आइए अब जानते है Google Pay Account बनाने का तरीका

 

Google Pay App Dwonload कैसे करें?

Google Pay खाता बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google Pay App डॉउनलेड करना होगा जिसके लिए आपको Play Store में जाना होगा और सर्चबार में “Google Pay” लिखकर सर्च करें अब पहले नंबर पर जो App दिखाई दे रही उसे Install करें

लेकिन यहाँ से App Install करने पर आपको रेफरल का कैशबैक नही मिलेगा 51 रूपये का कैशबैक पाने लिए इस लिंक से Google Pay को Install करें जोकि मेरा रेफरल लिंक है या ये कोड एकाउंट बनाते समय उपयोग करना होगा तभी आपको 51 रूपये मिल पायेगा Google App से पैसे कैसे कमाए

 

Google Pay App में Account कैसे बनाए?

1. तो इस तरह आप App Install कर चुके हैं
अब Google Pay App को Open करे

2. अब आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आयेगा या नीचे दो सिमकार्ड आपके मोबाइल में लगें होगे उनके नंबर दिखाई देंगे यहाँ से भी सेलेक्ट कर सकते हैं और नीचे रेफल लिंक डालने का भी ऑप्शन आता है जहाँ पर आपको “15mr5k” डालना है  नीचे “आगे बढ़े” (Next) पर कि्लक करें

3. अब आपको अपना Email Id सेलेक्ट करना होगा “स्वीकार करें जारी रखें” पर कि्लक करें

4. अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंको का एक Otp आयेगा उसे डाले और “जारी रखें” पर कि्लक करें

5. अगले पेज आपको Google Pay में एक लॉक लगाना होगा जो पैटर्न या पिन को सेलेक्ट करके “जारी रखे” पर कि्लक करें

6. अब अगले पेज पर जो लॉक लगाना है सेट करे इतना करते ही आपका Google Pay Account बन चुका है।

तो आइए अब जानते है Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi का तरीका

 

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए के लिए सबसे पहले आपको गूगल एकाउंट में अपने बैंक को Add करना होगा तो सबसे पहले जानते हैं गूगल पे App में बैंक एकाउंट कैसे Add करें

गूगल पे App में बैंक एकाउंट कैसे Add करें?

1.सबसे अपना Google Pay App Open करें

2. अब प्रोफाइल पर कि्लक करें

3. अब खाता जोड़े पर कि्लक करें अब बैंक खाते जोड़े पर कि्लक करें

4. अब अपना बैंक सेलेक्ट करें

5. कुछ परमीशन मागी जायेगी जिसे एलाऊ करें
जो बैंक एकाउंट सेलेक्ट किये है वो किस मोबाइल नंबर से लिंक है वो नंबर सेल्क्ट करे

6. अब कुछ प्रोसेस होगी फिर आपका बैंक एकाउंट ऐड हो जायेगा अब जारी रखें पर कि्लक करें

इस तरह आपके Google Pay Account में बैंक भी ऐड हो गया अब आपको अपने बैंक एकाउंट का पिन बनाना होगा।

अपना गूगल पे UPI Pin कैसे बनाए?

1 स्टेप – इसके लिए आप अपने बैंक एकाउंट पर कि्लक करेंगे और “Create Pin” पर कि्लक करेंगे

2 स्टेप – अब आपको अपने बैंक एकाउंट के Atm का नंबर, एक्सपायरी डेट और cvv नंबर डालना होगा अब नीचे तीर के निसान (Next) पर कि्लक करे

3 स्टेप – अब आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक Otp आयेगा ऊपर उसे डाले और नीचे पिन बनाए जोकि एक ही पिन को दो बार डालना होगा

इस तरह आपका पिन भी बन जायेगा जिसका सक्सेज फुल का मैसेज भी आपकी स्कीन पर आ जायेगा

तो इस तरह आपका पूरा Account setup हो चुका है अब बात आती है Google Pay से पैसे कैसे कमाए की।

ये भी पढ़े –

 

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye (गूगल पे से पैसे कैसे कमाते हैं)

Google Pay में पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसमें मैं नीचे दिये गये कुछ ऑफर के बारे में बताता हूँ जहाँ से आप महीने के 1000 रूपये तक या इससे भी ज्यादा बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

Refer And Earn से पैसे कमाए

गूगल पे में जब आप किसी Friend को Invite करते है और वो आपके लिंक पर कि्लक करके गूगल पे App Download करता है फिर वे जब उसमें एकाउंट बनाकर पहला पेमेंट करता है तो इनवाइट करने वाले फ्रेंड को 150 रूपये मिलते है और एकाउंट बनाने वाले फ्रेड को 21 रूपये मिलते है।

इस ऑफर में हमेशा निश्चित नही रहता है कि 101 रूपये ही रेफरल के मिलेंगे इस ऑफर में गूगल पे द्वारा रिवार्ड की राशि कम ज्यादा होती रहती है।

जिसमें 51 रूपये से लेकर 201 रूपये तक फिक्स मान सकते है जो हर रेफरल पर आपको मिलेगा इस App में रेफर एण्ड अर्न की यही खास बात कि इसमें दोनो रेफरल को ( रेफरल लिंर भेजने वाला और रेफरल लिंक पर कि्लक करके एकाउंट बनाने वाला) दोनो को कैशबैक रिवार्ड मिलते है

तो ये था पहला तरीका Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi जिसमें अनलिमिटेड रेफरल करके पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?

Money Transfer से पैसे कैसे कमाए

रेफर एण्ड अर्न के अलावा इस App में आप Money Transfer करके भी अच्छे रिवार्ड पा सकते है इसमें App Open करने पर नीचे देखेंगे तो Money Transfer के कई ऑफर आपको देखने को मिलेंगे जिसमें पहला है।

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?

150 रूपये Transfer रिवार्ड

इस ऑफर में आपको 150 Money Transfer करना होता है जिसमें आपको 1000 रूपये तक के स्क्रेच कार्ड मिलते है जिसमें आप अधिकतम महीने में पाँच स्क्रेच कार्ड जीत सकते है

जिसके लिए आपको पाँच अलग – अलग फ्रेंड को 150 रूपये भेजने होगें इसके बाद आपको पाँच स्क्रेच कार्ड मिल जायेगे जिसमें आपको1 रूपये से लेकर 1000 रूपये/स्क्रेच कार्ड मिल सकते है।
दूसरा ऑफर है।

Lucky Friday Scratch Card Worth Rs.1 Lakh

इस ऑफर में आपको 500 रूपये मनी ट्रांसफर करना होता है जिसमें एक लकी वीनर को एक लॉख रूपये तक जितने का मौका मिलता है यह एक साप्ताहिक ऑफर है जिसमें हर सुक्रवार को एक लकी User को एक लॉख रूपये तक का स्क्रेच कार्ड दिया जाता है

इस ऑफर भाग लेने के लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना है बस आपको सप्ताह में 500 रूपये का एक पेमेंट कर देना है।

ये तो हो गया मनी ट्रांसफर से Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

Welcome Gift! Get ₹ 80 Cashback

इस ऑफर में आपको Min 30 रूपये के चार पेमेंट करने है जिसके बाद आपको 80 रूपये का कैशबैक मिल जाता है Min 30 रूपये के पेमेट में आप किसी फ्रेंड को 30 रूपये भेज सकते हो

30 रूपये Scan And Pay कर सकते है, 30 रूपये का मोबाइल रिचार्ज कर सकते है या 30 रूपये का कोई बिल पेय कर सकते है 4 सक्सेज फूल पेमेंट होने पर आप कैशबैक के पात्र होते है।

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?

बिल पेमेंट से पैसे कमाए

Google Pay में Mobile Recharge, Electricity bill payment, Water bill आदि का भी भुगतान कर सकते हैं जिसमें आपको हर पेंमेंट पर स्क्रेच कार्ड के रूप में कैशबैक मिलता है।

ये सभी हर व्यक्ति के दिन चर्या का एक अहम हिस्सा है जिसे हर कोई हर रोज महाने तक निश्चित रूप से करता है इन पेमेंट को आप गूगल से द्वारा करेंगे तो इसमें आपको डेली के कैशबैक के साथ सप्ताह के 1 लॉक रूपये जितने के अवसर मिल सकते हैं।

तो अब आप समझ गये होंगे Google Pay से पैसे कैसे कमाए।

 

गूगल पे से जुड़े महत्त्वपूर्ण कार्य

गूगल पे से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण कार्य इस प्रकार है जिसे ध्यान से पढ़े क्योकि एक गलती आपके बैंक एकाउंट पैसे खाली कर सकती है।

Google pay se paise kaise transfer kare?

  • गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करने के लिए App Open करे और नीचे नया पेमेंट करे पर कि्लक करें
  • अब नीचे आपके मोबाइल में जितने नंबर सेव होगे वो दिखाई देंगें जिनको आप सेलेक्ट कर के सीधे मोबाइल नंबर पर पैसे भेज सकते है या फिर
  • अब बैंक से पैसे भेजे पर कि्लक करे
  • अब यहाँ आपको उस बैंक का डिटेल देना है जिसमें आप पैसे भेजना चाहते है जिसमे आपको एकाउंट होल्डर का नाम, Account Number और Ifsc Code देना होगा
  • अब फाइनल आपको बैंक एकाउंट सेलेक्ट कर Upi पिन डालकर पेमेंट कर देना है

इस तरह आपके बैक एकाउंट का पैसे दुसरे से बैंक एकाउंट में तुरन्त भेज दिया जायेगा।

गूगल पे से कितना रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं?

गूगल पे से आप अधिक से अधिक पैसे ट्रांसफर कर सकते है Google Pay के द्वारा इसमें कोई लिमिट नही है।

हाँ बैंक की लिमिट हो सकती है जैसे एक बैक के Upi से अाप एक दिन में 10 ट्रांजक्शन कर सकते है कुछ बैंक में आपको 10000 एक दिन सेंड करने की लिमिट होती है जैसे – airtel payment bank।

ये सभी तरीके आपको Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi में सहायता करेंगे।

गूगल पे से रिचार्ज कैसे करें?

  • गूगल पे से रिचार्ज करना बिल्कुल आसान है इसके लिए सबसे पहले गूगल पे ऐप ओपन करें
  • अब नीचे नया पेमेंट पर कि्लक करे
  • अब मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन को चुने
  • अपना मोबाइल नंबर डालें या फोन के सेव नंबर आपको नीचे दिखाया जायेगा उसे सेलेक्ट करे
  • अब कौन सी सिम है ऑपरेटर सेलेक्ट हो जायेगा नही हो रहा तो सेलेक्ट करे Vodafone या Airtel आगे बढ़े पर कि्लक करें
  • अब एमाउंट डाले कितने रूपये का रिचार्ज करना है या प्लॉन पर कि्लक करके अपने सिम के बेस्ट ऑफर सेलेक्ट करे
  • अब फाइनल में आपको बैंक का पिन डालकर पेमेंट करना है

इतना करते ही आपका रिचार्ज सक्सेज फूल हो जायेगा जिसका मैसेज आपकी स्कीन पर दिखाया जायेगा।

गूगल पे से रिचार्ज करने पर कितना पैसा मिलता है?

Google Pay से रिचार्ज करने 5 रूपये से लेकर 50 रूपये तक मिल सकता है जो मोबाइल रिचार्ज ऑफर पर निर्भर करता है क्योकि इसमें ऑफर बदलते रहते है और उसी हिसाब से आपको कैशबैक मिलता है।

मोबाइल रिचार्ज के अलावा Dth रिचार्ज केबल रिचार्च और अन्य रिचार्ज पर भी कैशबैक मिलता है जिसमें पहले रिचार्ज पक अधिकतम 50 रूपये तक मिल सकता है।

गूगल पर में कैशबैक कैसे मिलता है?

Google Pay पर सभी कैशबैक स्क्रेच कार्ड के रूप मिलता है जिसमें स्क्रेच कार्ड पर टैप करके स्क्रेच करना होता है फिर उस स्क्रेच कार्ड में जो एमाउंट दिखाता है उतना कैशबैक आपके बैंक एकाउंट में Add हो जाता है।

ये भी पढ़े –

 

निष्कर्ष :- Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

तो इस तरह आप गूगल पे पैसे कैसे कमाए समझ गये होगे जिसमें मैने Google Pay क्या है से लेकर Google Pay से पैसे कमाए के सभी तरीके विस्तार से बताया है।

मुझे नही लगता इस पोस्ट को पढ़ने के बाद किसी को Google Pay Se Paise Kaise Kamaye In Hindi भी दिक्कत आनी चाहिए क्योकि मैने इस पोस्ट में एकाउंट बनाने और गूगल पे से पैसे कमाने के कोई भी स्टेप मिस नही किया।

आशा करता हूँ ये जानकारी Google Pay Se Paise Kaise Kamaye से आपको जरूर कुछ नयी सीखने को मिला होगा अगर फिर आपके मन कोई संदेह हो या कुछ पूछना चाहते है कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें धन्यवाद ।n

Leave a Comment