फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022? – पूरा तरीका हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज पोस्ट Free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए? के तरीके बारे में है जिसमें आप जानेगे बिल्कुल Free Blog बनाने की पूरी विधि स्टेप बाई स्टेप वो भी हिंदी में जिसकी मदद से आप अपना बिल्कुल फ्री ब्लॉग बना सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है।

दोस्तो आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास लैपटॉप या कंप्यूटर नही है लेकिन एक स्मार्ट मोबाइल फोन लगभग सभी के पास है मैने भी अपना ब्लॉग फ्री में सिर्फ मोबाइल से बनाया है और वही अनुभव मै आज शेयर करूंगा जिसकी मदद से आप अपना फ्री ब्लॉग मोबाइल से भी बना सकते हैं।

दोस्तो Online पैसे कमाने की जब भी बात होती है उसमें Youtube के बाद Free Blogging Se Paise Kaise Kamaye दूसरे नंबर पे आता है और ये दोनो ही Earn Money Online के बहुत बड़े स्रोत हैं।

क्योकि इन दोनो में ही Google Adsense से फ्री में पैसे कमाये जाते है और Google Adsense ही ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ रेगुलर और लम्बे समय तक लगतार फ्री में पैसे कमाये जा सकते है लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके पास Blog/Website या Youtube Channel का होना जरूरी है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई Content Writing Idea है जहाँ आप किसी टॉपिक की जानकारी Text के रूप लिख सकते है तो आप अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है और फ्री ब्लॉगिंग शुरू करके इससे आप काफी पैसे भी फ्री कमा सकते है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022?

वैसे तो फ्री ब्लॉग बनाने के लिए इंटरनेट पर कई प्लेटफार्म उपलब्ध है जिसमें Blogger और WordPress काफी फेमस है इसके अलावा भी ब्लॉग बनाने के कई तरीके है लेकिन आज हम बात करेंगे Blogger और WordPress पर Free Blog बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से कि ब्लॉगर पर फ्री में पैसे कमाने वाला ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये।

तो अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाने का तरीका खोज रहे है जो बिल्कुल फ्री हो तो यह पोस्ट आपके लिए है जहाँ आप इस पोस्ट को पढ़कर बिल्कुल Free Blog बनाने का पूरा तरीका जान सकते है और अपना पैसे कमाने वाला बिल्कुल फ्री ब्लॉग मोबाइल से या कंप्यूटर दोनो से बना सकते है।

अगर आप Youtube Channel बनाकर Google Adsense से पैसे कमाना चाहते है तो लिंक पर कि्लक करके Youtube Channel कैसे बनाये की पूरी विधि पढ़ सकते है।

लेकिन अगर आप बिल्कुल Free Blog Website बनाकर Google Adsense से Free में पैसे कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा अच्छी तरह पढ़े जिसमें फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग मतलब एक तरह चिट्ठा है जिसमें मनुष्य अपना अनुभव, नॉलेज और अपने पूरे जीवन की कहानी एक किताब की तरह लिखता है फर्क सिर्फ इतना है कि लोग किताब पैसे देकर खरीदते है तब पढते है और ब्लॉग इंटरनेट पर सर्च करके मोबाइल में पढ़ते है।

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही है लेकिन फिर भी वेबसाइट से थोड़ा अलग है क्योकि वेबसाइट किसी कम्पनी प्रोडक्ट के लिए है और ब्लॉग एक तरह की पर्शनल डायरी है

इंटरनेट के माध्यम से अपना अनुभव, अपना विचार और अपनी जानकारियाँ लोगो तक Text, Image या Video के रूप में लोगो तक पहुँचाना ही ब्लॉगिंग कहलाता है और इनको प्रदर्शित करने या ब्लॉग बनाने वाले लोग ही ब्लॉगर कहलाते है तो अब आप समझ गये होंगे कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है।

अगर अब भी आपके मन में ब्लॉग क्या है को लेकर कोई सवाल है उसके लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जहाँ आपको ब्लॉग क्या होता है की पूरी जानकारी मिल जायेगी तो आइए अब जानते है कि फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

फ्री ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये?

दोस्तो आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हो या पैसे लगाकर (Paid ) ब्लॉग बनाना चाहते हो ब्लॉग बनाने में एक ब्लॉग टॉपिक की जरूरत होती है ब्लॉग टॉपिक मतलब ब्लॉग का विषय कि आप किस विषय पर ब्लॉग बनाना चाहते है वो आपको ब्लॉग बनाने से पहले निश्चित करना होता है।

क्योकि जब आपको अपने ब्लॉग का टॉपिक पता होता है उस टॉपिक के रिलेटेड आप अपना ब्लॉग बनाते है जिसमें आपके ब्लॉग का नाम, Blog URL सब टॉपिक से रिलेटेड बना सकते है जो आपको गूगल रैंकिंग में काफी हेल्प करता है और ब्लॉग पढ़ने वाले User को भी आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग दिखता है।

इस लिए आप जो भी फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है उसके लिए कोई ब्लॉग टॉपिक चुने यहाँ आप कोई भी टॉपिक चुन सकते है जिस चीज के बारे में आपको बेहतर जानकारी हो उसके बारे में अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है तो वह टॉपिक आप चुन सकते है।

दोस्तो यहाँ ब्लॉगिंग पूरी तरह कीवर्ड का खेल है कीवर्ड मतलब जो कुछ भी आप गूगल में सर्च करते है गूगल आपको उसका रिजल्ट देता है वह एक कीवर्ड कहलाता है इसलिए यहाँ आप जो भी ब्लॉगिंग टॉपिक चुने कुछ आसान टॉपिक चुने जिन कीवर्ड पर कोई बडी साइट रैंक करती है या उस कीवर्ड कंपटीशन हाई हो ऐसे टॉपिक आपको नही चुनना है।

यह कीवर्ड, कीवर्ड का कंपटीशन, उसके सर्चेस या सभी एक पुराने ब्लॉगर को समझ में आते है नये ब्लॉगर जो फ्री ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है उसे यह बात समझ में नही आयेगी लेकिन अगर ये सब आप समझते है तो आपको एक लो कंपटीशन टॉपिक ही सेलेक्ट करना है।

अगर आपको यह चीजे समझ में आती है तो आप वह टॉपिक चुने जिसके बारे में आपको जानकारी हो या हमने यहाँ कुछ बेस्ट ब्लॉगिंग टॉपिक के बारे में बताया तो इसके लिए आप यह पोस्ट ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये पढ़ सकते है और कोई अच्छा ब्लॉग टॉपिक चुन सकते है।

फ्री ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाये?

दोस्तो अगर आप फ्री ब्लॉग बनाने की सोच रहे तो आपको अच्छा फ्री ब्लॉगिग प्लेटफार्म चुनना होगा Blogging Platform का मतलब ब्लॉग बनाने के तरीको से है कि आप किस प्लेटफार्म पर अपना फ्री ब्लॉग बनायेगे क्योकि इंटरनेट पर हजारो फ्री ब्लॉग बनाने के प्लेटफार्म है।

लेकिन उन प्लेटफार्म में आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म बेहतर रहेगा इसका भी चुनाव करना अनिवार्य है क्योकि हर एक प्लेटफार्म में अलग – अलग सुविधाए मिलती है जो आपके फ्री ब्लॉगिंग करने आसान रहता है।

यहाँ कोई भी प्लेटफार्म चुनने से पहले आपको यह देखना होगा कि आप फ्री ब्लॉगिंग किस मकसद से शुरू करना चाहते है अगर आपका मकसद फ्री ब्लॉगिंग से पैसे कमाना है तो आपको फ्री ब्लॉगिंग में भी पैसे कमाने वाले प्लेटफार्म चुनना होगा क्योकि सभी फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से आप पैसे नही कमा सकते है।

दोस्तो अगर सबसे बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की बात की जाय तो WordPress से बेहतर कोई प्लेटफार्म नही है लेकिन यह Paid होता है जहाँ ब्लॉग बनाने के पैसे लगते है लेकिन हम यहाँ फ्री ब्लॉग बनाने की बात कर रहे है।

तो फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म में Blogger से बेहतर दूसरा कोई प्लेटफार्म नही है जो ब्लॉगिंग सीखने या पैसे कमाने दोनो के लिए सही है वैसे तो WordPress पर भी फ्री ब्लॉग बनाया जा सकता है लेकिन आप पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको Blogger ही चुनना चाहिए।

मैं यहाँ आपको Blogger Vs WordPress फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका बताउंगा लेकिन मेरी राय रही है कि आप सच में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की सोचते है तो फ्री ब्लॉग बनाने का सपना छोड़ कर आपको WordPress पर Hosting और Domain खरीदकर ब्लॉग बनाना चाहिए।

अगर आपके पास पैसे नही है तो आप ब्लॉगर पर जा सकते है लेकिन यहाँ भी Domain खरीदकर ही फ्री ब्लॉग बनाना चाहिए या फिर आप मौज मस्ती के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो कोई भी प्लेटफार्म चुन सकते है।

मोबाइल से फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

लैपटॉप या कंप्यूटर की बजाय मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाना थोड़ा मुश्किल काम है और इसकी बजह आप जानते ही होगे मोबाइल की अपेक्षा लैपटॉप या कंप्यूटर में ज्यादा ऑप्शन होते है और इसकी स्कीन भी बड़ी होती है।

लेकिन इसका मतलब ये नही है कि मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाया नही जा सकता है मैने अपना खुद का फ्री ब्लॉग मोबाइल से बनाया है हाँ थोड़ी मेहनत ज्यादा लगती है पर बन जाता है।

मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाने में जो सबसे ज्यादा दिक्कतें आती हैं वो है ब्लॉग की HTML Coding में कुछ भी चेंज करने में आती है और बिना HTML Coding के फ्री ब्लॉग बनाया भी नही जा सकता है।

लेकिन आप को हैरान होने की बात नही मै ऐसे स्टेप बताऊँगा कि आप आसानी से अपना फ्री ब्लॉग बना पायेंगे और फ्री में पैसे भी कमा पायेंगे तो आइए जानते है पैसे कमाने वाला मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका क्या है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका जानने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतर ब्लॉग वर्डप्रेस ब्लॉग ही होता है।

ऐसे में अगर आप WordPress पर ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप यहाँ से इस लिंक पर जाकर Hostinger की Up to 80% OFF Web Hosting Plans + FREE Domain + FREE SSL + FREE Cloudflare खरीद सकते है।

या अगर आप होस्टिंग और डोमेन खरीदने के तरीके जानना चाहते है तो आप यह पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़ सकते है या फिर Bluehost Se Hosting Kaise Kharide भी पढ़ सकते है।

अगर आपको Hostinger और Bluehost की यह होस्टिंग पसंद नही आ रही है तो आप यह पोस्ट Best Hosting Kaise Buy Kare पढ़ सकते है जिसमें 10+ बेस्ट होस्टिंग के बारे में बताया गया है जहाँ से आप कोई होस्टिंग चुन सकते है।

तो आइए अब जानते है कि ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता है और इस फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाया जाता है उसके तरीके के बारे में बिस्तार से।

Step1. ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाये

सबसे पहले आपको ब्लॉगर कीऑफिशियल वेबसाइट blogger.com पर जाना होगा या www.blogspot.com पर जा सकते है ये दोनो एक ही है जिसके लिए ब्राऊजर ओपन करे और यह URL सर्च करें या आप इसी लिंक पर कि्लक करें।

Step 2. अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करे

जैसे ही आप blogger.com की वेबसाइट पर जाते है यहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देता है जैसा चित्र में दिखाया गया है जहाँ आपको “अपना ब्लॉग बनाए” पर कि्लक करना है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 3. Gmail Id से Sign Up करे

अब आपके सामने Sign Up करने का Option आयेगा यहाँ आप अपने किसी भी Gmail Id से Sign Up कर लेना है जिसके लिए आपको Gmail Id और पासवर्ड देकर आसानी से Sign Up कर सकते है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि अगर आप पहले से Sign In है तो यहाँ पर आपको Sign Up वाला ऑप्शन नही दिखाई देगा और आप अगले इस स्टेप पर पहुँच जायेंगे।

Step 4. अपने ब्लॉग का नाम डाले

अब आपको यहाँ पर अपने ब्लॉग का नाम जो रखना चाहते है वो लिखना है जैसे मेने अपने ब्लॉग का नाम Manoj K Ideas रखना चाहता हुँ तो ऐसे ही आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है और अब आपको Next पर कि्लक करना है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 5. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले

अब आपको यहाँ अपना Blog Address डालना है ये आपके ब्लॉग का Url होगा इसी को सर्च करके लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे ये छोटा और Uniq होना चाहिए

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022?

Blog Address डालने के बाद नीचे This blog Address is Available लिखा दिखाई देगा

अगर Sorry, This Blog Address is Not Available लिखा आ रहा हो तो Blog Address का नाम बदलना होगा।

जब आपको This Blog Address is Available लिखा हुआ दिखाई दे उसके बाद ही आपको Next पर Click करना है

Step 6. अपना नाम डाले

अब यहाँ पर आप अपने ब्लॉग के ऑथर का नाम लिख सकते है जो Display Name होगा User को यही नाम अपके ब्लॉग में हमेशा दिखेगा जैसे मैने अपने ब्लॉग का नाम रखा है अब आपको Finish पर Click करना है

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022?

Step 7. आपका ब्लॉग बन चुका है

अब आप का फ्री ब्लॉग बन चुका, आपके ब्लॉग का Dashboard Open हो जायेगा और आपको New Post “प्लस” का Option दिखाई देगा उस पर कि्लक करके आप अपना पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हो।

ये तो था Blog बनाने का तरीका जोकि ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये का तरीका था लेकिन सिर्फ ब्लॉग बना लेने से आप का काम खत्म नही होता है।

अब आपको नीचे View Blog का Option दिखाई देगा उस पर कि्लक करके अपने ब्लॉग को देख सकते हो कि आप का ब्लॉग कैसा दिख रहा और अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से Customize करके और प्रोफेशनल बना सकते है।

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाया जा सकता है जैसा मैने आपको पहले ही बताया लेकिन इस wordpress.com ब्लॉग को बनाने का मेरे लिए कोई मतलब नही बनता है क्योकि यह फ्री ब्लॉग आप सिर्फ एक साल के लिए फ्री में बना सकते है फिर आपको कुछ रूपये Pay करना होगा नही तो आपका फ्री ब्लॉग बंद हो जायेगा।

अगर पैसे लगाकर ही ब्लॉग बनाना है तो इससे बेहतर WordPress.org पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाइए वो किसी भी ब्लॉग से सबसे बेहतर होगा।

इस wordpress.com पर फ्री ब्लॉग वही लोग बनाते है जो सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में कुछ सीखना चाहते है अगर पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाना चाहते है तो फ्री में ब्लॉगर पर या WordPress पर होस्टिंग खरीदकर ब्लॉग बनाये यह ज्यादा सही रहेगा।

तो आउए जान लेते है कि यह WordPress फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता इसके तरीका क्या है जो आप ब्लॉगिंग सीखने के लिए Use कर सकते है।

Step1. वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जाये

इसके लिए सबसे पहले आपको wordpress.com की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप किसी ब्राउजर में सर्च करेंगे wordpress.com या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस साइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

Step 2. Start Your Website पर कि्लक करे

जैसे ही आप WordPress.com की वेबसाइट पर जाते है यहाँ नीचे दिये गये ऑप्शन Start Your Website पर कि्लक करना है फिर अगला पेज Open होगा जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

Step 3. Email ID से लॉगइन करे

अब यहाँ आपको सबसे पहले अपनी Email id से लॉग इन करना होगा जिसके लिए आप दिये गये बॉक्स में अपनी Email id, User Name और Password डालकर Create Your Account पर कि्लक करना होगा।

या फिर आप डायरेक्ट Continue With Google या Continue With Apple पर कि्लक करके भी WordPress में लॉगइन हो सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

Step 4. ब्लॉग का Domain Name चुने

अब यहाँ पर आपको एक Domain Name Choose करना है जिसके लिए दिये गये बॉक्स में कोई एक नाम लिखना है अब उस नाम से जितने डोमेन उपलब्ध होगे वो आपको यहाँ दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देखा सकते है।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

अब यहाँ से आप कोई भी Domain Choose कर सकते है जो आपको एक साल के लिए फ्री मिल जायेगी

इसके बाद दिये गये प्लॉन का पैसा 4$ या 25$ जो आप सेलेक्ट करेंगे वो देना होगा नही तो एक साल बाद आपकी साइट बंद हो जायेगी।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

जैसे ही आप किसी डोमेन पर कि्लक करते है कुछ ही सेकेंड का समय लगेगा और आपका ब्लॉग बन जायेगा और आप इस पेज पर पहुँच जायेंगे।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

Step 5. अपनी Contact जानकारी भरे

यहाँ आपको अपने बारे में कुछ Contact जानकारी देनी है आप चाहे तो इसको छोड़ भी सकते है और संपादित करें पर कि्लक करके अपने Blog को कस्टोमाइज कर सकते है।

जैसे ही संपादित करें पर आप कि्लक करेंगे आप अपने WordPress के डैसबोर्ड में पहुँच जायेगे जो इस तरह का दिखता है।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

Step 6. आपका ब्लॉग बन चुका है

यहाँ आपको हर एक ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने ब्लॉग को कस्टोमाइज करके सुन्दर और बेहतर से बेहतर बना सकते है।

दोस्तो पहले ये wordpress.com इस तरह का ऑप्शन नही देता है था लेकिन इसकी कुछ अपडेट आई है जिसके बाद आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिल रहा है जो wordpress.org जैसा सेम फीचर उपलब्ध करवा रहा है।

लेकिन फिर भी wordpress.org ब्लॉग और इस ब्लॉग में काफी अंतर है और होगा भी क्यो नही ये आपका फ्री ब्लॉग है और wordpress.org पर पैसे देकर बनाया गया ब्लॉग है तो दोनो सेम कैसे हो सकता है।

फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो इस तरह आपका फ्री ब्लॉग बनाने का कार्य पूरा हो जाता है लेकिन यह ब्लॉग दिखने में बिल्कुल भी अच्छा प्रोफेशनल नही दिखता है इस लिए इसे कस्टोमाइज करके और बेहतर बनाना होगा जिसके लिए आप।

1. सबसे पहले अपने फ्री ब्लॉग में Custom Domain Add करें

2. एक अच्छी Theme डॉउनलोड करें और उसें अपने ब्लॉग में लगाये और उसे अच्छे से कस्टोमाइज करें

3. Blog के लिए Logo और Favicon Design करें उसे ब्लॉग में लगाये

4. Blog में Social Sharing ऑप्शन बनाये जहाँ से User आपकी पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सके।

5. Blog के लिए Youtube, facebok, Twitter और Linkedin जैसी Social Media पर अपना Account बनायें और उसके ऑप्शन अपने ब्लॉग में लगाये

6. अपने Blog में About Us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact Us जैसे जरूरी पेज बनाये।

7. Blog के लिए Google Adsense से Approvel लें और इसके विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगायें

इस तरह फ्री ब्लॉग को भी आप Professional बना सकते है बहुत से ब्लॉगर के Google Adsense से Approval नही मिलता लेकिन इस तरह आप आसानी से Approval भी पा सकते है।

ब्लॉग कैसे लिखे?

दोस्तो इस तरह आपका फ्री ब्लॉग भी एक प्रोफेशनल ब्लॉग बन जाता है लेकिन आपने Blog तो बना लिया और उसे अच्छे से Customize भी कर लिया लेकिन ब्लॉग बनाने का मुख्य काम है ब्लॉग पोस्ट लिखना तो आइए जानते है ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है

1. सबसे पहले आपको blogger.com पे जाना है और उसके डैशबोर्ड पर दिए हुए “Create New Post” ऑप्शन पर कि्लक कर करना है जहाँ आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने का सभी ऑप्शन देखने को मिलता है।

2. अब ऊपर में Title डालना है तो आप जो पोस्ट लिख रहे किस टॉपिक पर लिख रहें वो Title होता है वह आपको यहाँ पर लिखना है।

3. अब नीचे आप पोस्ट लिखना शुरू करेंगे पोस्ट में सबसे पहले आप को इनट्रोडक्शन देना होता है जैसे आप पोस्ट में क्या बताने वाले है।

4. इसके बाद आप को Table Of Content ऐड करना होता है अब Table Of Content क्या कैसे ऐड करते है इसके लिए आप ये पोस्ट ब्लॉग पोस्ट में Table OF Contents (TOC) कैसे Add करे ब्लॉगर पर पढ़ सकते है।

5. फिर आप जो भी पोस्ट में बताना चाहते है अच्छे से हेडिंग वाइज, पैराग्राफ वाइज लिख लेना है दोस्तो ये ऊपर जितने भी ऑप्शन दिख रहे है इन सभी का उपयोग कर के पोस्ट को काफी सुन्दर बना सकते है।

6. अंत में आपको Conclusion लिखना होता है कि किस तरह आपने चीजो को बताया है और किस तरह बताया है।

7. अब आपको इसमें जगह – जगह फोटो और विडियो भी कि डालने हैं ताकि पोस्ट देखने में अच्छी लगें ये फोटो और विडियो पोस्ट से रिलेटेड होने चाहिए।

8. अब आपको इस ब्लॉग पोस्ट का On Page SEO करना जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट ऑन पेज एसईओ क्या है और कैसे करे में मिलेगी

9. अब ऊपर सेटिंग आइकन पर कि्लक करे और लेबल सेट करें डिसकृप्शन ऐड करें अब आप ऊपर पब्लिश पर कि्लक करे और आप की पोस्ट पब्लिश हो जायेगी।

10. दोस्तो यहाँ मैने सिर्फ ब्लॉग लिखना पब्लिश करने का तरीका बताया है लेकिन एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है जो गूगल में रैंक करे इसकी जानकारी के लिए आप यह पोस्ट SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे पढ़ सकते है।

फ्री ब्लॉगिग से रिलेटेड कुछ पोस्ट जरूर पढ़े

फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

फ्री ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Google Adsense बहुत अच्छा बिकल्प है इसके लिए आपको Google Adsense का एकाउंट बनाना पड़ता है और इसका Approvel लेना होता है।

फिर अप्रूवल मिलने के बाद Google Adsense की Ads को अपने फ्री ब्लॉग में लगाना होता है अब जो भी यूजर आपके ब्लॉग पर आते है तो उनको आपकी पोस्ट के साथ Ads भी दिखती है और यही Ads देखने और Ads पर कि्लक करने के आपके पैसे मिलते है।

इसके लिए आप अपने फ्री ब्लॉग के डैशबोर्ड आयेंगे और थ्रीडॉट पर कि्लक करेंगे फिर Earnings पर कि्लक करके Google Adsense का एकाउंट फ्री में बना सकते है।

बहुत लोगो को Google Adsense का अप्रूवल नही मिलता है अप्रूवल पाने के नियम और जरूरी शर्तो को पूरा करके आप Approval पा सकते है या आप Ezoic से Approval पाने की Try कर सकते है जिससे आप आसानी से Approval पा सकते है।

अगर आपको Google Adsense का Approvel नही मिल रहा तो मेरी ये Google Adsense Approve कैसे करें पोस्ट पढ़े इससे आपको 100% Approvel मिल जायेगा।

Ads के अलावा भी फ्री ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसमें Affiliate Marketing सबसे मुख्य है और ऱेफर एण्ड अर्न, लिंक शार्टनर, बहुत से तरीके है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो गूगल पर ब्लॉग बनाना और ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना एक ही बात है क्योकि Blogger गूगल का प्रोडक्ट है तो ब्लॉगर पर बनाने को ही लोग गूगल पर ब्लॉग बनाना कहते है।

क्या फ्री ब्लॉग से पैसे कमाना संभव है?

जी हाँ, अगर आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाते है तो इससे पैसे कमा सकते है क्योकि इस ब्लॉग पर भी Google Adsense का Approvel मिलता है साथ दूसरे तरीको से भी इस फ्री ब्लॉग से कमाई होती है।

ब्लॉग लेखन क्या है?

दोस्तो अपने ज्ञान को ब्लॉग के माध्यम से लिखकर शेयर करना ही ब्लॉग लेखन कहलाता है।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है?

दोस्तो ब्लॉग सिर्फ दो तरह का होता है पहला – पर्शन ब्लॉग और दूसरा प्रोफेशनल ब्लॉग।

ब्लॉग की शुरुआत कब हुई थी?

दोस्तो ब्लॉग की शुरुआत 23 अगस्त 1999 को हुई थी।

फ्री ब्लॉगिंग का भविष्य क्या है?

दोस्तो ब्लॉगिंग का भविष्य आने वाले समय में और भी बेहतर हो सकता है लेकिन फ्री ब्लॉगिंग का भी भविष्य है बस फ्री ब्लॉगिंग करने में थोड़ी समस्या आती है ब्लॉगिंग करने वाले ब्लॉगर को।

निष्कर्ष – फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022

दोस्तो ये था Free Blog Kaise Banayeका आसान तरीका जिसमें आपने जाना WordPress और Blogger पर Free Blog कैसे बनाया जाता है जिसमे मैने ब्लॉग क्या है से लेकर Blog बनाने की पूरी विधी के साथ फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी है।

तो आशा है यह लेख फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए आपको पसंद आया होगा अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो कमेंट में पूछ सकते है ऐसी ही जानकारी के लिए हमें Facebook, Linkedin, Instagram पर फॉलो करे।

और ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके ।।

@ धन्यवाद @

8 thoughts on “फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2022? – पूरा तरीका हिंदी में”

  1. sir mai bhi ak free blogger pr kam karta hu ,sir view bahut kam aate hai ,to kya kare sir hamari ghar ki aarthik ko dekha kar ham free blog banaya taki hamari aarthik esthiti dur ho sake sir hamare pas utana paisa bhi nahi hai ,taki ham ak domen aur ak hosting kharid sake ,
    sir hamari madad kare.

    प्रतिक्रिया
    • दोस्त मदद उसकी करते है जिसकी मदद करने से उसका कुछ फायदा हो मेरी इस मदद से आपका कुछ नही हो सकता पहले साइट सही करो खास करके कलर हटाओ फिर मदद की उमीद करना।

      प्रतिक्रिया
        • आपके ब्लॉग पर है भी क्या जो रैंक करेगा सिर्फ Google Adsense की Ads है अब Ads तो रैंक नही करेगी मुश्किल 1000 वर्डकाउंट का कोई पोस्ट आपके ब्लॉग पर मुझे नही मिला है और उसमें भी 10 से 20 Ads है अच्छी पोस्ट लिखो Ads कम करो ट्राफिक जरूर आयेगा।

          प्रतिक्रिया
  2. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment