Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं? – पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम जानेंगे Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं? इंटरनेट मैने इसके बारे में काफी रिसर्च किया है लेकिन Whatsapp Status से पैसे कमाने की अच्छी जानकारी मतलब सही जानकारी मुझे नही मिली है जो सटीक इस Question का Answer दे सके।

यहाँ पर ना जाने लोगो ने क्या – क्या तरीके बताएं है Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं? के बारे जहाँ Whats Status पर एकाउंट बनाने और और वहाँ पोस्ट शेयर करने ना जाने कितने तरीके लोगो ने बताएं है जो मेरे हिसाब से बिल्कुल भी सही है।

मुझे तो इन पोस्ट को पढ़कर ये समझ नही आया कि Whatsapp Status क्या है क्या इन लोगो को पता है या नही जो ऐसी पोस्ट लिखे है क्योकि Whatsapp Status का फीचर तो खुद WhatsApp App में है।

Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं?
Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं?

और हम इससे पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते है तो फिर क्यो लोग Whats Status और अन्य तरीके के बारे में बताये है जो वास्तव में WhatsApp का कोई फीचर भी नही है।

लेकिन मैं यहाँ आपको बिल्कुल सही और कम्पलिट जानकारी दूंगा कि Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं? जिसके लिए आपको दूनियाँ भर के ताम – झाम नही करना है।

क्योकि Whatsapp Status Whatsapp का ही एक छोटा सी फीचर है जहाँ आप Image और Video शेयर कर सकते है और हम इससे पैसे कमाने के तरीके जानेंगे जिसके लिए आपको कोई एकाउंट बनाने की भी जरूरत नही है।

क्योकि अगर आप एक पहले से WhatsApp को Use कर रहे है तो आपका पहले से WhatsApp का एकाउंट बना हुआ है जिसका उपयोग करके आप WhatsApp Status से पैसे कमा सकते है।

पिछली पोस्ट में मैने आपको पूरे WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया था जिसमें मैने WhatsApp Status पैसे कैसे कमाए की भी कुछ जानकारी दिया था लेकिन आज की पोस्ट में हम सिर्फ WhatsApp Status से पैसे कमाने के बारे में जानेंगे तो आइए सबसे पहले जानते है कि WhatsApp Status होता क्या है?

WhatsApp Status क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो WhatsApp Status WhatsApp का ही एक फीचर है जहाँ आप कोई Video या Image शेयर कर सकते है जो लोग आलरेडी WhatsApp User है वो शायद इसके बारे में चानते होगे क्योकि यह फीचर आपको WhatsApp Open करने सामने ही दिखता है कुछ इस तरह से।

Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं?
Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं?

जब आप इस Status ऑप्शन पर कि्लक करते है तो आप यहाँ अपने दोस्तो के लगाये गये Status को देख सकते है और यही से आप अपना Status बदल भी सकते है जिसको आपके दोस्ट देखते है जो एक छोटा सा और सिम्पल WhatsApp Status ऑप्शन है।

लेकिन इस छोटे से ऑप्शन की मदद से आप पैसे कमा सकते है जहाँ आप थोड़ा बहुत नही बल्कि आपने कुछ अच्छे दोस्ट बनाये तो इस ऑप्शन से अच्छे पैैसे भी कमा सकते है।

तो इस तरह आप समझ चुके होगे कि WhatsApp Status क्या होता है आइए अब जानते है WhatsApp Status से पैसे कैसे कमाएं जाते है।

WhatsApp Status से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो वैसे तो इस WhatsApp में या WhatsApp Status पैसे कमाने का कोई तरीका उपलब्ध नही है लेकिन इसकी मदद से आप यहाँ दूसरे तरीके अप्लाई करके पैसे कमा सकते है।

यू समझ लिजिए WhatsApp Status से पैसे कमाने के सिर्फ एक ही तरीका कि आप यहाँ कोई भी लिंक शेयर करके उससे पैसे कमा सकते है जैसे – कोई Affiliate Link, कोई रेफरल लिंक, अपने Youtube या Blog के लिंक, लिंक शार्टनर के लिंक आदि जिससे आप लॉखो रूपये भी कमा सकते है।

जो User के हिसाब डिसाइट होगा मतलब जितने दोस्त आपके Status को देखेगे आपके पैसे कमाने के चांस उतना ज्यादा होगा तो आइए देखते है कि इन तरीको को अप्लाई करके आप WhatsApp Status से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing करके

दोस्तो आप WhatsApp Status की मदद से अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है जिस तरह आप Status में Photo, Video शेयर करते है उसी तरह आप कोई Affiliate Link शेयर कर सकते है जहाँ से लोग डायरेक्ट आपके लिंक कि्लक करके प्रोडक्ट Buy कर सकते है जिसका आपको कमीशन मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए Affiliate Marketing पैसे कमाने का वो तरीका है जिसको आप कही अप्लाई कर सकते है जहाँ कुछ प्रोडक्ट खरीदने की रूचि रखते हो इसके लिए आपको कुछ अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने होते है जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है।

जिसके बाद आपका एक Affiliate Account बन जाता है जहाँ से आप उस कंपनी के प्रोडक्ट के Affiliate Link निकाल कर WhatsApp Status में लगा सकते है जो आपको दोस्तो को दिखाई देगा।

जहाँ से बहुत से लोग इस लिंक पर कि्लक करके उस Shopping Site पर जायेंगे और कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो उसका कुछ % आपको कमीशन मिलेगा यहाँ हर कंपनी के कमीशन अलग – अलग होते है जो कंपनी और प्रोडक्ट के हिसाब से मिलता है जैसे – किसी प्रोडक्ट के सेल होने पर आपको 1% कमीशन मिलता है।

तो किसी दूसरे प्रोडक्ट पर आपको 50% या उससे भी ज्यादा मिलता है अफिलिएट मार्केटिंग क्या है यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाएं जाते है इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है।

Link Shortener से

दोस्तो Link Shortener जिसको Url Shortener के नाम से भी जानते है यह एक तरह की ऐसी साइट होती है जो आपके किसी Url या लिंक Short मतलब छोटा कर देती है और उस लिंक में 5 सेकेण्ड की एक Ads लगा देती है।

जब आप इन साइट से कोई भी Url Short करके कही पर भी शेयर करते है और जब कोई User इस लिंक पर कि्लक करता है तो उसे Ads दिखाई देती है और इसी Ads देखने के आपको पैसे मिलते है।

इस समय इंटरनेट पर बहुत सी Url Shortener Website है जिसका उपयोग करके आप किसी लिंक को शार्ट करके WhatsApp Status लगा सकते है और इससे पैसे कमा सकते है यहाँ पर आपको कि्लक के हिसाब पैसे मिलते है जितना ज्यादा आपके लिंक पर कि्लक होगा आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Url Shortener Websites के बारे में जानने के लिए, यहाँ से लिंक शार्ट करने और पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी को लिए आप यह पोस्ट URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है जहाँ आप Url Shortener Websites के बारे में ज्यादा समझ सकते है।

Refer And Earn करके

दोस्तो इस समय इंटरनेट पर बहुत से Website और Apps उपलब्ध है जो आपको Refer And Earn करके पैसे कमाने का मौका देती है जैसे Groww App, Meesho App, Google Pay, Upstox आदि।

आप इन Apps को ज्वाइन कर सकते है जहाँ आपको एक रेफरल लिंक मिलता है जिसे आप अपने WhatsApp Status में लगा कर पैसे कमा सकते है यहाँ सभी App और Website के कमीशन अलग – अलग होता है किसी में आपको 50 रूपये मिलेगा तो किसी 500 रूपये या इससे भा ज्यादा मिलता है।

यहाँ कुछ Apps और Website ऐसे भी है जो आपको रेफरल का लाइफ टॉइम पैसे देते है मतलब आपने किसी को अपने रेफरल लिंक से एक बार ज्वाइन करवा दिया तो आप उसकी कमाई का कुछ % जिंदगी भर कमाते रहेगे।

Refer And Earn से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Refer And Earn In Hindi। Refer Karke Paise Kaise Kamaye? (Best Refer And Earn Program 2021) पढ़ सकते है जिसमें मैने कुछ अच्छे ऱेफरल प्रोग्राम Apps और Website को बार में बताया है।

Blog या Youtube पर ट्रॉफिक भेजकर

दोस्तो अगर आप एक Blogger या Youtuber है और आपके पास कोई Blog या Youtube है तो आप अपने इस Blog या Youtube के लिंक को WhatsApp Status में लगाकर पैसे कमा सकते है।

क्योकि आप जानते होगे Blog या Youtube पर हम पैसे कमाने को लिए Google Adsense या किसी दूसरे Ads नेटवर्क का Use करके है जहाँ आपको ट्रॉफिक के हिसाब से पैसे मिलते है मतलब कि्लक या इंप्रेशन के पैसे मिलते है।

जब आप अपने Status में Blog या Youtube का लिंक शेयर करते है तो आपके दोस्त उसे देखकर पर कि्लक करते है जहाँ वो आपके ब्लॉग या Youtube पर पहुँच जाते है जिससे आपका ट्रॉफिक बढ़ता है और कमाई बढ़ती है।

इस तरीके को अप्लाई करके से आपको एक नही कई तरह से फायदा मिलता है क्योकि ब्लॉग और Youtube से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते है जहाँ आपकी सभी में कमाई बढ़ जाती है और ब्लॉग की पोस्ट भी अच्छी पोजिशन पर रैंक करने लगती है जहाँ आपको Google से भी ज्यादा ट्रॉफिक मिलने लगता है जो आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ा देती है।

अगर आपके पास Blog या Youtube Channel नही है तो आप आसानी से मोबाइल से फ्री में बना सकते है जिसके लिए आप यह दो पोस्ट पढ सकते है जहाँ हमने Blog या Youtube Channel बनाने की विस्तार से जानकारी दी है।

किसी का प्रमोशन करके

दोस्तो अगर आपके WhatsApp में काफी दोस्त है जहाँ से आप कही पर भी ज्यादा ट्रॉफिक भेज सकते है आप किसी चीज का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते है।

इंटरनेट पर बहुत से लोग है जो अपने बिजनेस को Groww करने में लगे है जिसको सिर्फ ट्रॉफिक चाहिए जिसके बदले वो मुह मांगा कीमत देने को तैयार होते है जो User मतलब ट्रॉफिक के हिसाब से पैसे देते है।

जिनमें कुछ Blogger, Youtuber, कुछ कंपनियाँ, कुछ सोशल मीडिया User बहुत से लोग है जिनको अपने बिजनेस के लिए ट्रॉफिक चाहिए आप यहाँ जितना User भेज पायेंगे उसकी पूरी कीमत मिलेगी आपको जो लॉखो रूपये तक होती है।

इसके लिए बस आपको अपने WhatsApp Status में जिस चीज का आप प्रमोशन करना चाहते है उसका लिंक शेयर करना है और उनसे पैसे ले लेना है।

यहाँ पर बहुत सी कंपनियाँ है जो अपने प्रोडक्ट डायरेक्ट सेल करने का भी ऑफर देती है जहाँ आप WhatsApp Status की मदद से उनके प्रोडक्ट भी सेल करवा सकते है जिसका आपको अलग से कंपनी कमीशन देती / सेल के हिसाब से तो इस तरीके को भी आप अप्लाई करके भी WhatsApp Status से पैसे कमा सकते है।

Whatsapp Status से ज्यादा पैसे कैसे कमाएं टिप्स

दोस्तो इन सभी तरीको को अप्लाई करके Whatsapp Status से ज्यादा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp में कुछ अच्छे दोस्त बनाने होगे जो थोड़ा बहुत नही 10000-20000 लोगो की जरूरत होगी अगर आप इससे ज्यादा User WhatsApp में बना पाये तो वह और भी बेहतर होगा।

क्योकि यहाँ आप जो पैसे कमा सकते है इनकी मदद से ही कमा सकते है तो आइए जानते है WhatsApp में आप ज्यादा लोगो को कैसे इकट्ठा करक सकते है मतलब अपने दोस्तो बना सकते है।

1. सबसे पहले आपको कुछ WhatsApp Group बनाना होगा जहाँ आप कुछ Group खुद बना सकते है और कुछ दूसरो के Group को ज्वाइन कर सकते है

2. इन Group में आपको नियमित रूप से कुछ पोस्ट शेयर करना होगा जो लोगो को पसंद आ सके।

3. यहाँ पर आपको ऐसी पोस्ट शेयर करनी है जो पसंद तो आये साथ ही किसी समस्या का समाधान भी कर सके।

4. पोस्ट के रूप में आप फोटो, Video, text के रूप में जानकारी के साथ आप प्रोडक्ट शेयर कर सकते है और यही चीजे आप WhatsApp Status में भी शेयर कर सकते है।

जब आपकी पोस्ट लोगो को अच्छी लगेगी तो बहुत से लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे जो कुछ ग्रूप में जुड़ेगे और कुछ डायरेक्ट जुड़ेगे जहाँ आपकी एक बड़ी टीम बन जायेगी जिसकी मदद से आप WhatsApp Status से भी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं?

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं जाते है जहाँ हमने आपको Whatsapp Status क्या है के साथ Affiliate Marketing, Refer and Earn, Url Shortener को अप्लाई करके Whatsapp Status से पैसे कमाने के तरीके की विस्तार से जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं? आपको अच्छी तरह समझ में आ गया होगा जो आपके लिए काफी Usefull रहा होगा जिसका उपयोग करके आप Whatsapp Status से भी पैसे कमा सकते है जो ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका होगा।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Faccbook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग समझ पाये कि Whatsapp Status से पैसे कैसे कमाएं जाते है इस पोस्ट के बारे में अपनी राय देने या कुछ पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते है जो आपके लिए बिल्कुल फ्री है धन्यवाद ।।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *