ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है | ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Blogging Se Kitna Paisa Milta Hai? या फिर आप ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है? एक पुराने ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग से अच्छा पैसे कमा रहे हो उनको इसके बारे में बेहतर जानकारी हो सकती है लेकिन नये ब्लॉगर शायद ही इसके बारे में जानते हो।

तो आज की पोस्ट में हम यही जानेंगे कि ब्लॉगिंग के जरिए आप कितने पैसे कमा सकते है और किस प्रकार कमा सकते है जिसमें हम ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सभी तरीको से कितना पैसा कमाया जा सकता है सभी के बारे में एक – एक करके आपको पूरी जानकारी देंगे।

जैसा कि आप जानते है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के एक नही 25 + तरीके है लेकिन सभी तरीको अलग – अलग एक निश्चित एमाउंट मिलता है तो आज की पोस्ट में हम यही जानेंगे कि ब्लॉगिंग के किस तरीके को Use करने से आपको ब्लॉगिंग में कितना पैसा मिलेगा और आप ब्लॉगिंग करके कितना पैसा कमा सकते है।

यह पोस्ट नये ब्लॉगर और पुराने ब्लॉगर दोनो के लिए Usefull होगी क्योकि नये ब्लॉगर को तो पता ही नही होता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में किस तरीके से कितना पैसा मिलता है और पुराने ब्लॉगर को पता भी है तो भी कोई भी ब्लॉगर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 25 + तरीके तो अपने ब्लॉग पर Use नही करता होगा जिससे वह समझ सके कि ब्लॉगिंग के किस तरीके में कितना पैसा मिलता है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है | 2022 में ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

तो अगर आप पूरा डिटेल्स में जानना चाहते है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कुछ कितने तरीके है और उन तरीको को Use करके ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े तभी आप बेहतर समझ सकते है कि Blogging से कितने पैसे मिलते है? तो आइए जानते है इसके बारे मे।

Table of Contents

ब्लॉगिंग क्या होता है?

ब्लॉगिग वह कार्य है जो आप ब्लॉग वेबसाइट पर करते है जिसमें ब्लॉग बनाने से लेकर उस ब्लॉग पर ब्लॉग लिखने, उसका SEO करने, उस ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करने और वहाँ से ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाने और उस ट्रॉफिक को मोनेटाइज करके ब्लॉग से पैसे कमाने का कार्य को ही हम हम ब्लॉगिंग कहते है

यह ब्लॉग ब्लॉगिग एक प्रोडक्ट वस्तु है तो उसपप कोई भी कार्य ब्लॉगिंग कहलाता है आज के समय अधिकतर लोग अपना खुद का ब्लॉग बनाकर यही ब्लॉगिंक कर रहे है और इससे महीने के लॉखो और करोड़ों कमाते है

लेकिन आज के बहुत नये ब्लॉगर को यह दुविधा रहती है कि ब्लॉग से कितना पैसा कमाया जा सकता है तो आज की पोस्ट में हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सभी तरीको मे आपको कितना पैसा मिलेगा इसकी जानकारी देगे तो आइए जानते है इसके बारे मे

ब्लॉगिंग से इनकम कैसे होती है?

अगर आप जानना चाहते है कि ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है तो यह जानने से पहले आपको यह जानना अनिवार्य है कि ब्लॉगिंग से इनकम कैसे होती है? या ब्लॉग से इनकम करने के तरीके क्या है तभी आप इसको बेहतर समझ सकते है कि उन तरीको को आप Use करके ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है।

पिछली पोस्ट में हमने आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के 25 तरीके बताया और इस 25 + तरीको से ही ब्लॉग से ब्लॉगिंग से इनकम की जाती है जोकि यह 25 तरीके कुछ इस प्रकार से है।

  1. Google Adsense के द्वारा पैसे कमाए
  2. Ezoic के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाए
  3. Media.net से ब्लॉग पर पैसे कमाए
  4. Hooligan Media के द्वारा पैसे कमाए
  5. Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमाए
  6. ब्लॉग पर रिव्यू लिखकर पैसे कमाए
  7. ब्लॉगिंग कोर्स बनाकर पैसे कमाए
  8. Sponsored Post के द्वारा पैसे कमाए
  9. गेस्ट पोस्टिंग करके ब्लॉग से पैसे कमाए
  10. URL Shortener के द्वारा पैसे कमाए
  11. बैकलिंक देकर ब्लॉग से पैसे कमाए
  12. ब्लॉग पर बैनर ऐड लगकर पैसे कमाए
  13. Services देकर ब्लॉग से पैसे कमाए
  14. Freelancing करके पैसे कमाए
  15. Ebook बेंचकर ब्लॉग से पैसे कमाए
  16. Direct Advertisement के द्वारा पैसे कमाए
  17. अपना ब्लॉग बेंचकर पैसे कमाए
  18. Courses बेंचकर ब्लॉग से पैसे कमाए
  19. कोई प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए
  20. ब्लॉग पर डोनेशन प्राप्त करके पैसे कमाए
  21. Refer करके ब्लॉग से पैसे कमाए
  22. Sponsored Social Media Posts के द्वारा पैसे कमाए
  23. Content Writing करके पैसे कमाए
  24. प्राइवेट फार्म बनाकर पैसे कमाए
  25. ब्लॉग पर ऑफर लिंक ऐड करके पैसे कमाए

यही वो तरीके है जिससे ब्लॉगिंग से इनकम होती है तो आइए अब जानते है इन तरीको में आपको कितना – कितना पैसा मिलता है और किस प्रकार मिला है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

यहाँ तक आप ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके जाना है लेकिन अब सवाल यह आता है कि ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है या ब्लॉगिंग से कितना कमाया जा सकता है तो इसके आपको सभी तरीके में यह जानना होगा कि किसमें कितना पैसा मिल रहा है।

तो आइए अब हम यहाँ एक – एक करके ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सभी तरीके के बारे में जानते है किसमें आपको कितना पैसा मिलेगा और किस प्रकार मिलेगा तो सबसे पहले हम Google Adsense या दूसरे AdSense के बारे में जानते है कि इसमें कितना पैसा मिलता है।

1. Google Adsense या दूसरे Ads नेटवर्क से ब्लॉगिंग में कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉगिंग में पैसे कमाने का मुख्य Google Adsense और दूसरे Ads नेटवर्क को माना जाता है इसलिए कुछ Affiliate Blog को छोड़कर सभी ब्लॉग पर किसी ना किसी Ads नेटवर्क का Use किया जाता है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए।

लेकिन यहाँ सवाल यह है कि Google Adsense या दूसरे Ads नेटवर्क के जरिए आपको ब्लॉगिंग में कितना पैसा मिलता है तो यहाँ पर कोई भी व्यक्ति आपको यह नही कह सकता है कि फिक्स इतना एमाउंट मिलता है क्योकि यहाँ पर कोई भी Ads नेटवर्क हर एक ब्लॉग पर अलग – अलग पैसा देता है जिसके कई कारण इस प्रकार है।

1. किसी ब्लॉग पर ट्रॉफिक कम या ज्यादा हो सकता है तो यहाँ पर कम या ज्यादा पैसे मिलते है।

2. आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक कहाँ से आ रहा है उसके हिसाब से कम ज्यादा पैसे मिलते है इसमें मुख्य रूप से तीन रिजन इस प्रकार है।

पहला – आपका ट्रॉफिक गूगल के सर्च इंजन से आ रहा है।

दूसरा – आपका ट्रॉफिक सोशल मीडिया से आ रहा है।

तीसरा – आपका ट्रॉफिक दूसरे बाहरी देशो से आ रहा है या फिर सिर्फ Indian से आ रहा है।

3. आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक किस कीवर्ड पर आ रहा है उसके हिसाब से भी आपको कम ज्यादा पैसा मिलता है।

4. आपका Google Adsense Account या दूसरे Ads नेटवर्क का एकाउंट कितना पुराना या नया है उसके हिसाब से भी आपको कम ज्यादा पैसे मिलते है।

5. आपने अपने ब्लॉग पर Ads कैसे प्लेस किया है उसके हिसाब से भी आपके ब्लॉग पर कम या ज्यादा कमाई हो सकती है।

यह कुछ कारण ऐसे है जिसकी वजह ब्लॉगिंग में सभी ब्लॉगर को एक समान पैसे नही मिलते है लेकिन एक एवरेज Google Adsense या दूसरे Ads नेटवर्क से ब्लॉग की कमाई की बात करे तो एक हिंदी ब्लॉग पर प्रति कि्लक $0.03 से लेकर $0.20 या अधिकतम $0.40 CPC हो सकता है।

इसको हम थोडा़ उदाहरण के साथ समझे तो मानलिजिए किसी ब्लॉग पर रोज का ट्रॉफिक 1000 आता है तो इसमें आपको 50 से लेकर 70 या अधिकतम 100 कि्लक मिल सकता है यहाँ पर अगर आपको एक कि्लक का $0.20 CPC मिलता है 70 कि्लक के हिसाब से $14.00 की आपकी कमाई होगी।

यह उदाहरण कही न कही मेरे ब्लॉग से रिलेटेड है यहाँ पर हर एक ब्लॉग पर अलग – अलग ट्रॉफिक हो सकता है उसके हिसाब से उस ब्लॉग पर कि्लक मिलते है अब कि्लक में कितना CPC मिल रहा उस हिसाब से आपका पैसा (डॉलर) बनेगा।

2. Affiliate Marketing के जरिये ब्लॉग से कितने पैसे मिलते हैं?

Ads नेटवर्क के बाद ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का बेस्ट तरीका Affiliate Marketing है जिसमें आप किसी Ads नेटवर्क से ज्यादा पैसा कमा सकते है लेकिन अफिलिएट मार्केटिंग की एक समस्या है कि आप सभी ब्लॉग पर अफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे नही कमा सकते है जिस तरह आप Ads नेटवर्क को किसी ब्लॉग पर Use कर लेते है।

ब्लॉग से Affilate Marketing करने के लिए आपको कुछ Affilate टाइप का ब्लॉग ही बनाना होता है और इसपर आप Affilate प्रोडक्ट के बारे में जानकरी देते है और उन्ही प्रोडक्ट को सेलकर कमीशन कमाते है यही होता है ब्लॉग के जरिये Affilate Marketing करके पैसे कमाना।

लेकिन इसमें आपको ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है ह टोटल प्रोडक्ट और उसके कमीशन पर निर्धारित होता है कि ब्लॉग पर अफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कौन सा प्रोडक्ट सेल करवा रहे है और उसमें आपको कितना कमीशन मिल रहा है उतना ही आप पैसे कमा सकते है।

उदाहरण के लिए आप Amazon के प्रोडक्ट की अफिलिएट मार्केटिंग करते है तो यहाँ पर प्रोडक्ट के हिसाब से और 1% से लेकर 20% तक कमीशन मिल सकता है मतलब कि आपने कोई प्रोडक्ट सेल करवा दिया जो 500 रूपये का है तो इसका 20% 100 रूपये आपको मिलेगा कमीशन 1% होगा तो सिर्फ 5 रूपये मिलेगा जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल होगा उतना ज्यादा पैसे आप कमा सकते है।

यहाँ पर सभी कंपनियो में आपको अलग – अलग कमीशन मिलता है जो 1% से लेकर 200% तक भी होता है जैसे होस्टिंग कंपनियो की होस्टिंग सेल करवाने पर 60% तक कमीशन मिलता है यह कमीशन का % जितना ज्यादा होगा उतना ज्यादा पैसा आपको पर सेल के हिसाब से मिलेगा।

3. Sponsored Post से ब्लॉगिंग में कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉग से कमाई करने का एक बेहतर तरीका Sponsored Post है जहाँ आप अपने ब्लॉग पर Sponsored Post करके ब्लॉग से कमाई करते है लेकिन यह तरीका आप तब Use कर सकते है जब आपका ब्लॉग थोडा़ पापुलर हो आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रॉफिक हो।

यहाँ पर आपको Sponsored Post करने का कितना पैसा मिलता है यह आपके ब्लॉग की पॉपुलर्टी और ब्लॉग के ट्रॉफिक पर निर्भर करता है क्योकि आप एक Sponsored Post से सिर्फ हजार रूपये भी कमा सकते है और एक Sponsored Post से लॉखो रूपये भी कमा सकते है यह टोटल आपके ब्लॉग के ऊपर डिपेंड करता है।

यह Sponsored Post चाहे किसी कंपनी या प्रोडक्ट की हो या फिर किसी ब्लॉगर की हो आप उतना ज्यादा पैसा उन लोगो से ले सकते है जितना आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक होगा जो आप एक डील के जरिए डिसाइट करते है कि आपको Sponsored Post का कितना पैसा चाहिए और वह व्यक्ति आपको कितना पैसा देने के लिए तैयार है।

उदाहरण के लिए मेरे ब्लॉग का ट्रॉफिक 30 हजार मंथली के आसपास है मैने हाल में एक Sponsored Post किया है जिसके लिए मुझे 50 डॉलर मिला है इसी तरह आप अपने ब्लॉग ट्रॉफिक के हिसाब चार्ज कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

4. URL Shortener से ब्लॉगिंग में कितना पैसा मिलता है?

URL Shortener को आप एक URL शार्ट करने का टूल कहते है जो आपको किसी को URL को शार्ट करने (छोटा करने) का कार्य करता है लेकिन इस URL Shortener की खासियत होती है कि यह किसी URL को शार्ट करने के साथ उस शार्ट किये गये URL में Ads प्लेस कर देती है।

और जब यही URL आप अपने ब्लॉग पर कही पर भी Add करते है और कोई User इसपर कि्लक करता है तो सबसे पहले Use को 10 सेकेंड तक एक Ads दिखाई देती है जिससे आपको पैसा मिलता है यहाँ जितना ज्यादा User इस Url पर कि्लक करते है आप उतना ज्यादा पैसा कमाते है।

क्योकि यहाँ पर URL Shortener आपको कि्लक का पैसा देता है जितना ज्यादा उस URL पर कि्लक होगा उतना ज्यादा आपको पैसा मिलता है यहाँ पर आपको एक कि्लक का कितना पैसा मिल रहा है उसके हिसाब से ही आपकी कमाई होती है।

यहाँ URL Shortener में अपको ज्यादा CPC नही मिलती है फिर भी $0.01 तक हो सकता है यह डिपेंड करता है कि आप कौन सा URL Shortener Websites Use करते है उसी के हिसाब से आपकी कमाई होगी।

5. बैंकलिंक देकर ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है?

बैंकलिंक वो कॉनसेप्ट है जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है या फिर एक भी रूपये नही कमा सकते है यह टोटल आपके ऊपर डिपेंड करता है लेकिन अगर अगर आप बैंकलिंक देकर बहुत अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपके ब्लॉग की क्वालिटी और ट्रॉफिक मैटर करेगा।

यहाँ पर आपको बैंकलिंक देकर कितना पैसा मिल सकता है यह टोटली ट्रॉफिक के ऊपर डिपेंड करेगा उदाहरण के आपकी कोई पोस्ट जिसका मंथली सर्चस एक लॉख के आसपास है और वह पोस्ट टॉप 1 पोजिशन पर गूगल में रैंक कर रही है वहाँ से आप किसी को बैंकलिंक देते है यहाँ पर आपको कई लॉख रूपये भी मिल सकते है।

यह एक तरह की डील होती है जो आप बैंकलिंक लेने वाले करते है कि वह कितना रूपये देने को तैयार होता है और आप कितने रूपये तक लेकर उसको बैंकलिंक दे सकते है।

इसी प्रकार जिस तरह की आपकी पोस्ट होगी और उस पोस्ट पर जितना ट्रॉफिक होगा उसके हिसाब से आप पैसे चार्ज कर सकते है जो आपको आसानी से मिल जायेग।

6. कोर्सेस सेल करके ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है?

कोर्स सेल करके ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है यहाँ आपका जैसा कोर्स होगा इसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे लेकिन कोर्सेस को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक मैटर करेगा और उस ट्रॉफिक में भी आपको वह User चाहिए जो आपके कोर्स खरीदने में रूचि रखते हो।

एक ब्लॉग पर ज्यादातर Use किसी टॉपिक की जानकारी लेने आते है उसमें से 10% User ही कुछ खरीदना पसंद करते है यहाँ ब्लॉगिंग के कोर्स बनाये या कुछ भी कोर्स बनाये वो 10% तक आसानी से सेल हो जायेगा और उस कोर्स की जो भी कीमत होगी वो आपको मिल जायेगी।

बस आपको कोर्स ऐसा बनाना होगा जिसमें User को उस टॉपिक पूरी जानकारी मिले जिससे वह कुछ सीख पाये यहाँ पर आप 1000 रूपये से लेकर 20 – 25 हजार रूपये तक के कोर्स बनाकर सेल करते है आपका सिर्फ एक कोर्स भी रोज सेल हो तो भी आप 20 से 25 हजार रूपये रोज के ब्लॉगिंग से कमा सकते है।

7. गेस्ट पोस्ट करने पर ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

गेस्ट पोस्ट वास्तव में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए नही किया जाता है और इसमें आपको बहुत अच्छा पैसा भी नही मिलता है यहाँ आप जिस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करते है उस ब्लॉग के मालिक के ऊपर डिपेंड करता है कि वह आपको पैसे देगा या नही देगा और देगा भी तो कितना देगा यह उसकी मर्जी होती है।

आम तौर पर गेस्ट पोस्ट एक नया कंटेंट राइट करता है अपनी पहचान बनाने के लिए, कुछ ब्लॉगर भी करते है बैकलिंक पाने के उद्देश्य से, लेकिन पैसे कमाने के लिए शायद ही कोई ब्लॉगर होगा जो गेस्ट पोस्टिंग करता हो।

यहाँ पर आपको कितना पैसा मिल सकता है कोई निश्चित नही होता है चाहे आप कितने भी अच्छे कंटेंट राइटर हो जो आपके कंटेंट को बेहतर जज करेगा और उस कंटेंट से उसका कुछ फायदा होगा तभी वह आपको पैसे देगा जो 2 – 4 सौ रूपये से लेकर हजार 12 सौ रूपये तक मिल सकता है अगर आप किसी अच्छे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करते है।

8. कंटेंट राईटिंग करने पर ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

कंटेंट राइटिंग से आपको बहुत अच्छा पैसा मिलता है डिपेंड करता है कि आप कितना अच्छा कंटेट लिख सकते है यहाँ पर आप जितना अच्छा कंटेंट लिख सकते है उसके हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते है जो 10 पैसे परवर्ड से लेकर 10 रूपये पर वर्ड तक हो सकता है।

लेकिन 10 रूपये पर वर्ड पर कंटेंट राईटिंग करने के लिए आपके कंटेंट में वो क्वालिटी होनी चाहिए जिससे आपका लिखा गया कंटेंट गूगल में जल्दी से टॉप पोजिशन पर रैंक कर सके आज किसी ने हिंदी ब्लॉग कंटेंट राईटिंग में 10 रूपये परवर्ड नही दिया है लेकिन English कंटेट में आपको मिल सकता है अगर आपके कंटेंट लिखने में दम होगी तब।

अगर हम यहाँ एक नये कंटेट राइटर की ब्लॉगिंग की कमाई की बात करे तो अगर आपको 10 पैसे परवर्ड भी कंटेंट लिखने का मिलता है और आप 5000 वर्डकाउंट का कोई पोस्ट लिखते है तो भी आप 500 रूपये एक कंटेंट लिखने का कमा सकते है 20 पैसे भी परवर्ड मिल रहा है तो 1000 रूपये कमा सकते है।

यहाँ पर जितना आपका चार्ज हाई होगा और जितना ज्यादा आप एक दिन में कंटेट लिख सकते है उतना ज्यादा पैसा कमा सकते है आज के बहुत से कंटेंट राइटर सिर्फ कंटेंट लिखकर महीने के लॉखो कमा रहे है।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते है?

स्पष्ट शब्दो में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है यहाँ मैने सिर्फ 8 तरीके में ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है उसके बारे में बताया है लेकिन ऐसे और भी बहुत से तरीके जिससे आप ब्लॉगिंग से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है।

यहाँ मैने सिर्फ वह 8 तरीके के बारे में बताया है जो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में मुख्य माने जाते है लेकिन अगर आप सिर्फ इन 8 तरीको को ही फॉलो करे तो भी आप ब्लॉगिंग से बहुत सारा पैसा कमा सकते है चाहे आप खुद अपने लिए ब्लॉगिंग करे या दूसरे के लिए ब्लॉगिंग करे सभी में अच्छा पैसा आपको मिलेगा।

यहाँ बस आपको खुद डिसाइट करना है कि आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है या दूसरो के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते है लेकिन मेरी नजर में आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में सोचना चाहिए जो आपके लिए ज्यादा बेस्ट रहता है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है

यह थी विषेश जानकारी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने जाना कि Blogging Se Kitna Paisa Milta Hai या आप ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है जिसमें हमने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 8 तरीको के बारे में बताया है कि किस तरीके में आपको कितना पैसा मिलेगा।

आशा करता हूँ जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको काफी कुछ सिखने को मिला होगा जिससे आप बेहतर समझ पाये होगे कि ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं और किस तरीके में कितना पैसा है जिससे आप ब्लॉगिंग का अच्छा तरीका Use करके इससे अच्छा पैसा कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो आप कमेंट में लिख सकते है आपको जहाँ तक हो सकता है पूरा समाधान दिया जायेगा।

FAQs –

Q. ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans – आप ब्लॉगिंग से लॉखो – करोड़ों की भी कमाई कर सकते है क्योकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट ही नही है।

Q. मैं एक ब्लॉग वेबसाइट पर कितना पैसे कमा सकता हूं?

Ans – अगर आप अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट भी बनाते है तब भी आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 20 तरीके मिलते है जिससे आप लॉखो करोड़ो की कमाई कर सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment