Affiliate Blog Kaise Banaye? Products को Promote करके पैसे कमाए 2021

आज के समय में एक Blog बनाना और उससे पैसे कमाना एक आम बात है लेकिन क्या आप जानते है कि ब्लॉग कितने तरह के होते है और कौन से ब्लॉग से ज्यादा कमाई होती है तो ये जानने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है जिससे आप ये समझ पायेंगे कि Affiliate Blog से सबसे ज्यादा पैसे कमाए जाते है।

अब Affiliate Blog क्या होता है और कैसे बनाए जाते हैं इसके बारे में आप इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे आम तौर पर एक साधारण ब्लॉग में जहाँ सिर्फ Google Adsense या किसकी दूसरे Ads नेटवर्क से पैसे कमाए जाते है वही दूसरी तरफ Affiliate Blog में Affiliate Marketing के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए जाते है।

Affiliate Blog Kaise Banaye? Products को Promote करProducts को Promote करके पैसे कमाएके पैसे कमाए
Affiliate Blog Kaise Banaye?

एक साधारण ब्लॉग में आप जहाँ Affiliate Marketing से पैसे नही कमा सकते हैं लेकिन एक Affiliate Blog में भी आप Google Adsense या किसी Ads नेटवर्क का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छी Niche (Blog Topic) पर Affiliate Blog बनाना होता है तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अफिलिएट ब्लॉग के लिए अच्छी Niche कौन सी है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

इसमें Affiliate Blog क्या है से लेकर Affiliate Blog Kaise Banaye और इस पर Products को Promote करके पैसे कमाए की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

Affiliate Blog क्या होता है?

Affiliate Blog दो चीजो से मिलकर बना है Affiliate + Blog, जहाँ Affiliate का मतलब होता है किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को सेल करवाना है, वही Blog का मतलब एक Website से है।

Affiliate – जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से सेल करवाते हैं तो वो अफिलिएट कहलाता है जिसके लिए वो कंपनी आपको कुछ % कमीशन देती है जिसके लिए आपको उस कंपनी के Affiliate प्रोग्राम के ज्वाइन करना होता है।

और उसके प्रोडक्ट को अपने किसी भी तरीके से सेल करवाना होता है जैसे कोई Shoping कंपनी, Hosting कंपनी या कोई बैंक कंपनी जिसको हम Affiliate Marketing कहते हैं।

Blog – एक तरह की Website ही होती है जिसपर हर दिन कुछ नई जानकारी शेयर की जाती है जो सिर्फ इंटरनेट के माध्यम ले देखी और पढ़ी जाती है ब्लॉग एक पर्सनल डायरी भी हो सकता है या किसी बिजनेस का जरिया भी हो सकता है।

जब आप किसी Affiliate प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग के माध्यम से सेल करवाते है और उससे पैसे कमाते हैं तो ऐसे ब्लॉग को हम Affiliate Blog कहते है Affiliate Blog भी एक सामान्य ब्लॉग की तरह ही होता है बस उस ब्लॉग पर सिर्फ प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Affiliate Blog क्या होता है।

2021 में Affiliate Blog बनाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो अगर आप ये सोचते है कि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नही है तो आप ब्लॉग नही बना सकते हैं तो आप गलत सोचते है बहुत से लोग ऐसे है जिन्होने अपने छोटे से मोबाइल फोन ब्लॉग बनाया।

एक बनाने की वस्तुओ की बात की जाय तो एक इंटरनेट कनेक्शन और एक Android Mobile या लैपटॉप/ कंप्यूटर पर्याप्त है Affiliate ब्लॉग बनाने के लिए या कोई ब्लॉग बनाने के लिए, लेकिन Affiliate Blog Kaise Banaye से पहले आप कैसा ब्लॉग बनाना चाहते है और उस ब्लॉग पर क्या लिखने वाले हैं ये निर्णय लेना बहुत जरूरी है।

क्योकि इसके बिना अगर आप ब्लॉग शुरू करते हैं तो उस ब्लॉग के फेल होने का चांस ज्यादा रहता है तो सबसे पहले हम ये जानेंगे कि आपको ब्लॉग किस Niche पर बनाना चाहिए Niche का मतलब ब्लॉग टॉपिक से है।

अगर मैं आसान भाषा में कहूँ कि 2021 में Affiliate Blog बनाने के लिए क्या चाहिए तो वो इस प्रकार हो सकता है।

  • Android Mobile या लैपटॉप/ कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • ब्लॉग टॉपिक (Niche)

इतना पर्याप्त है एक ब्लॉग शुरू करने के लिए लेकिन आपकी जरूरत और आपकी सुविधा के लिए कुछ चीजे की और जरूरत हो सकती है वो इस प्रकार है

  • Domain
  • Hosting
  • Blogging Tools

अब इसकी जरूरत क्यो है और कैसे इसका उपयोग होता है वो हम आगे जानेंगे अब हम Affiliate ब्लॉग के लिए ब्लॉग टॉपिक और Niche कैसे डिसाइड करें सबसे पहले वो जानते हैं।

Affiliate Blog के लिए कौन सा Topic Choose करे?

Affiliate Blog बनाने के लिए सबसे पहले कुछ अच्छे Affiliate Program Choose करने होगे इसके लिए आपको ये देखना होगा कि कौन से Affiliate Program सबसे ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा।

अगर सबसे ज्यादा कमीशन वाले Affiliate Program की बात की जाय तो Hosting, Blogging Tools में सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है लेकिन ये प्रोडक्ट भी बहुत कम सेल होते है

लेकिन अगर आप Amazon और FilpKart जैसी Shoping साइट के Affiliate Program ज्वाइन करते हैं तो कमीशन कम मिलता है लेकिन इसमें प्रोडक्ट बहुत ज्यादा सेल होते है

इस तरह दोनो का अगर आप एवरेज देखे तो दोनो की कमाई एर बराबर हो जाती है

लेकिन दोनो के कमीशन देने के तरीके अलग है
जैसे –

अगर आप Amazon Affiliate के प्रोडक्ट सेल करवाते हैं तो आपको तुरंत जो कमीशन मिलना होता है मिल जाता है फिर दुबारा उस सेल पर कोई कमीशन नही मिलता है।

जबकि होस्टिंग सेल करवाने पर तुरंत भी कमीशन मिलता है और बाद में उस होस्टिंग को रिनवल करने पर फिर से कमीशन मिलता है मतलब वो होस्टिंग अगर जिंदगी भर रिनवल होती रही तो आपको उससे हमेशा कमीशन मिलता रहेगा।

ये होस्टिंग या Amazon ही सिर्फ Affiliate के लिए नही ऐसी हजारो कंपनी है जो इस तरह के प्रोग्राम देती है मैने ये दो का सिर्फ उदाहरण दिया जिससे आप ये समझ पाये की कौन से Affiliate आपको ज्वाइन करना चाहिए।

Affiliate Blog Kaise Banaye के लिए Keyword Research कैसे करें?

दोस्तो किसी भी Niche पर ब्लॉग बनाने से पहले उस Niche के कुछ Keyword Research कर लेना चाहिए क्योकि ऐसा भी हो सकता हैं कि आपने जो Blogging Topic चुना है वो बहुत कठिन हो।

क्योकि अगर ऐसा हुआ हो तो आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक नही होगा या होगा भी तो बहुत समय लगेगा लेकिन अगर आप कुछ आसान कीवर्ड पर ब्लॉग बनाते है तो वो जल्दी रैंक होता है।

इसको लिए आप कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल्स का उपयोग करना होगा जैसे अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आपको Ubersuggest, Wordtracker जैसे टूल का उपयोग करना चाहिए।

और अगर आपका ब्लॉग English में है तो आप achraf, Semrush जैसे कीवर्ड टूल का उपयोग करें ये सभी टूल्स आपको फ्री में भी नही मिलेगे लेकिन इनमें से कुछ को को आप कुछ हद तक फ्री में उपयोग कर सकते है।

अगर आपको इन टूल्स का पूरा उपयोग करना है तो इसके लिए आपको पैसे देने होगो जोकि 100$/माह से भी ज्यादा होगा अब फ्री में कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है इसकी जानकारी के लिए मेरी ये पोस्ट पढ़े।

Affiliate Blog के लिए Domain Name Registration कैसे करें?

किसी ब्लॉग की Domain ही उसकी पहचान होती है एक डोमेन नेम से ही आप दुनियां को ये बताते हैं कि ये मेरा ब्लॉग है और उसी Domain Name से कोई आपके ब्लॉग को देख सकता है पढ़ सकता है।

इसलिए आपको एक अच्छा डोमेन नेम चुनना होता है जो यूनिक हो, ज्यादा बड़ा ना हो, कोई एक बार सुन ले तो उसे याद हो जाये इस तरह का आपको कोई डोमेन सेलेक्ट करना होगा।

इन सब से कही ज्यादा जरूरी है कि जो आप Blogging Niche चुने है उसका नाम उस डोमेन में होना चाहिए ये आपके ब्लॉग को रैंक करने में काफी हेल्फ करता है।

डोमेन Buy करते वक्त आपको ये भी देखना है कि आप किस तरह की डोमेन Buy करते हैं क्योकि डोमेन में भी कई तरह की डोमेन होती है जैसे .com, .net, .org, .in, .xyz इस तरह के और भी कई नाम है जिसमें आपको देखना है .com मिल रहा है या नही क्योकि ये सबसे बेस्ट माना जाता है।

अगर आपको .com नही मिल रहा है तो .in या .net ले सकते है लेकिन इसके अलावा आपको दूसरा कोई डोमेन नही लेना है।

अब बात आती है पैसो की तो ये टॉप लेवल की डोमेन हैं तो इनके चार्ज की सबसे ज्यादा होंगे जो आपको 500 से 900 रूपये तक देने होगे।

Affiliate Blog के लिए Hosting कौन सी लें?

दोस्तो Hosting आपके ब्लॉग की नीव होती है जिसपर ब्लॉग का पूरा भार होता है इसलिए आपको एक अच्छी होस्टिंग चाहिए आज इंटरनेट पर तमाम तरह की होस्टिंग उपलब्ध है जो कुछ सस्ती हैं तो कुछ बहुत महंगी भी है।

आज के समय में सबसे ज्यादा Hostinger की होस्टिंग खरीदी जाती है इसका कारण है कि ये अच्छी होस्टिंग है और अच्छी के साथ ज्यादा महंगी भी नही है ये आपको कम से कम 59 रूपये/माह से लेकर 449 रूपये/ माह तक मिलती है।

लेकिन मेरी हमेशा यही राय होती है आप इसका प्रीमीयम प्लॉन ले जो आपको 159 रूपयो/ माह में मिलेगी मतलब एक साल का करीब 3300 रूपये जिसमें फ्री डोमेन, फ्री SSL के साथ और भी कई चीजे फ्री मिल जायेगी जो एक ब्लॉग बनाने के लिए जरूरी होता है।

Hostinger के अलावा भी कई होस्टिंग कंपनी हैं जो होस्टिंगर से भी बेहतर है जैसे कि Greengeek, A2 hosting लेकिन ये जितना बेहतर है उसका दो गुना महंगी भी है।

अगर मैं Greengeek की बात करू तो आपको कम से कम एक साल के लिए 7000 रूपये देने होगे और यही 7000 रूपये hostinger में देंगे तो चार साल के लिए होस्टिंग मिल जायेगी।

Hostinger की ज्यादा जानकारी के लिए मेरी ये पोस्ट पढ़े – Hostinger Se Hosting Kaise Kharide

Affiliate Blog Kaise Banaye?

दोस्तो इतना काम करने के बाद आपका मुख्य काम आता है Affiliate Blog सेटअप करना जो काफी आसान है खास करके Blogger से और दूसरी बात अगर आप Hostnger से होस्टिंग खरीदें है जिसमें आपको फ्री डोमेन मिला है तब ब्लॉग सेटअप करना और भी आसान हो जाता है

क्योकि होस्टिंग और डोमेन खरीदने के दोनो को कनेक्ट करना होता है लेकिन Hostinger की होस्टिंग और डोमेन को कनेक्ट करने की जरूरत नही पड़ती क्योकि ये दोनो एक ही कंपनी और एक ही जगह से लिए गये है तो ये दोनो आपस में कनेक्ट ही रहती है।

लेकिन अगर आपने होस्टिंग किसी दूसरी कंपनी से लिया है और दोमेन किसी दूसरी कंपनी से तो इसको कनेक्ट करना होगा ।

जिसका आसान सा तरीका है डोमेन के नेमसर्वर को होस्टिंग के नेमसर्वर से चेंज कर दो मेरे कहने का मतलब है आप होस्टिंग में लॉगइन करें उसमें आपको इस तरह के दो नेम सर्वर मिलेगे।

जिसको यहाँ से कापी करो फिर डोमेन में लॉगइन करो और उसके नेमसर्वर में जाओ वहाँ पहले से डिफाल्ट नेमसर्वर सेट होगा उसको डिलिट करो और होस्टिंग वाला नेमसर्वर पेस्ट करके सेव कर दो अब आपकी होस्टिंग दोमेन से कनेक्ट हो जायेगी या 24 घण्टे का समय भी लग सकता है।

जब आपकी होस्टिंग दोमेन से कनेक्ट हो जाये तब आपको होस्टिंग में जाना है और Wordlress Install करना है जिसके लिए आप hosting में Auto Installer ऑप्शन पर कि्लक करेंगे फिर चार ऑप्शन दिखाई देगा।

जिसमें आपको Wordlress पर कि्लक करना है अब कुछ डिटेल्स देनी होगी पासवर्ड सेट करना होगा फिर नीचे Install ऑप्शन पर कि्लक करने से आपका Wordlress Install हो जायेगा इस तरह आपका ब्लॉग बन चुका है अब अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए एक Url मिलेगा जिसपर कि्लक करने से आप Wordlress के लॉगइन पेज पर पहुच जायेगे।

या फिर अपना डोमेन के आगे wp-admin टाइप करके सर्च करने के भी आप Wordlress के लॉगइन पेज पर पहुच सकते है जहाँ अपना बनाया Username और Password देकर आप अपने Wordlress में लॉगइन कर सकते है

इस तरह Affiliate Blog Kaise Banaye का काम फिनिस होता है अब होगा ब्लॉग कस्टोमाइजेशन जिसके लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग पर एक Theme लगाना होगा।

Affiliate Blog पर Theme कैसे लगाए?

दोस्तो किसी Wordprss Blog पर Theme लगाना बहुत आसान काम है खास करके ब्लॉगर से Wordprss पर Theme लगाने के लिए आपको Wordprss में लॉग इन करना है जहाँ आपको इस तरह के बहुत से ऑप्शन देखने के मिलेंगे

Affiliate Blog Kaise Banaye? Products को Promote करProducts को Promote करके पैसे कमाएके पैसे कमाए
Affiliate Blog Kaise Banaye?

जिसमें आपको Appearance पर कि्लक करना है फिर आपको Theme पर कि्लक करना है अब नये पेज पर आपको बहुत सारी Theme दिखाई देगी।

जिसमें से आप जो चाहो लगा सकते हो या ऊपर सर्च बार में किसी Theme का नाम सर्च करके भी उस Theme को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है।

जिसके लिए बस आपको Theme पर कि्लक करना है फिर Install का ऑप्शन आयेगा उस पर कि्लक करना है अब Theme Install होगी जब Install हो जायेगी।

Affiliate Blog Kaise Banaye? Products को Promote करके पैसे कमाए 2021
Affiliate Blog Kaise Banaye?

फिर वही पर Open का ऑप्शन आयेगा उस पर कि्लक करना है बस आपकी Theme आपके ब्लॉग पर लग जायेगी इस तरह आप Theme लगा सकते हैं अब इसको Customize करना होगा।

Affiliate Blog Customize कैसे करें?

दोस्तो WordPress ब्लॉग को Customize करना सबसे आसान है क्योकि Customize करते हुए भी आप देख सकते है कौन सा ऑप्शन चेंज हो रहा है अगर आपको ज्यादा कुछ समझ नही आ रहा है तो जिस ऑप्शन को आपको Customize करना है उस ऑप्शन पर भी कि्लक करके आप Customize कर सकते है

इसके लिए सबसे पहले आप Appearance में जायेंगे फिर Customize पर कि्लक करेंगे फिर आपके सामने Customize का पूरा ऑप्शन आ जायेगा जहाँ से आप अपने हिसाब से अपने ब्लॉग को Customize कर सकते है।

Customize करने का मतलब ब्लॉग डिजाइन और उसमें दिये गये ऑप्शन से है जिसमें किसमें किसी भी ब्लॉगर का सबसे ज्यादा टाइम जाता है क्योकि बहुत से ब्लॉगर सिर्फ ब्लॉग को अच्छा बनाने में ही लगे रहते है।

मेरी राय है सिर्फ उतना ही Customize करे जितना जरूरत हो मतलब एक ब्लॉग के जो ऑप्शन होते है बस वो लगा देने है।

आप जितना ब्लॉग को कलरफूल बनाएंगे उतना ही बाद में आपको दिक्कत होने वाली है क्योकि ये कलर कही न कही ब्लॉग की स्पीड को कम कर देते हैैं जो ब्लॉग कि रैंकिंग के लिए सबसे नुकसान देय है।

Affiliate Blog के लिए जरूरी Plugins

दोस्तो चूंकि ये Affiliate Blog है जिसपर आप प्रोडक्ट के लिंक लगाएंगे जिसके लिए एक सामन्य ब्लॉग से कुछ ज्यादा Plugins install करने होगे

जिसमें कुछ Plugins आपको फ्री में मिल जायेगी और कुछ के पैसे भी लगते है Affiliate Blog के लिए जो जरूरी Plugins है वो कुछ इस प्रकार हैं।

  • Contact Form 7
  • Easy Table Of Contents
  • Elementor
  • Pretty Link Blogger Edition
  • Rank Math SEO
  • WP Rocket
  • Stackable
  • Tablepress
  • GetAAWP (For Amazon Affiliate Blog)

ये Plugins आपका बहुत से काम आसान कर देती है जैसे Contact Form बनाने के लिए आपको Coding की जरूरत होती है Contact Form 7 Plugins आपका ये काम आसान कर देगी मतलब Coding की जरूरत नही।
इसी तरह हर Plugins के अपने – अपने काम है जो आप करेंगे तो सीख जायेगे।

Affiliate Blog के लिए Content कैसे बनाये ?

दोस्तो Affiliate Blog के लिए आपको बेहतर से बेहतर Content बनाने की जरूरत होती है जो User को प्रेरित कर सके कि ये प्रोडक्ट उसके काम का है उसे खरीदना चाहिए क्योकि अगर आप ऐसा नही कर पाते है तो लोग प्रोडक्ट भी नही खरीदेंगे और आप पैसे नही कमा पायेंगे।

एक अच्छा Content कैसे लिखा जाता है इसके लिए आप बड़े – बड़े ब्लॉगरो के Content पढ़े कि उनके लिखने का तरीका क्या है वो किस तरह किसी बात को समझाते है इसके लिए सबसे पहले जिस कीवर्ड पर आप Content लिखने वाले है उसे Google में सर्च करे जो टॉप नंबर पर साइट मिले उसके Content को देखे कि उसने Content में क्या बताया।

लेकिन ध्यान रहे किसी का Content कापी नही करना है अगर आप एक लाइन भी Content कापी करते है उसको कोई चेंक कर सकता है कि ये Content किस साइट से कापी किया गया है जिसके लिए आप कई तरह के डंड भी मिल सकते हैं।

अपनी पोस्ट को Google में अच्छी पोजिशन पर रैंक कराने के लिए उन टॉप पर दिख रही साइट से अच्छे Content लिखने होगे।

Affiliate Blog की पोस्ट को रैंक में कितना समय लगता है?

दोस्तो Google में किसी पोस्ट को रैंक करने के लिए न जाने कितने फैक्टर है जिसका कोई अंदाजा नही है कुछ के बारे में शायद कुछ लोग जानते होगे लेकिन सभी के बारे में शायद ही कोई जानता होगा

मैं जो फैक्टर जानता हूँ वो यही है कि टॉप नं वन पर दिख रही पोस्ट से अपने पोस्ट को बेहतर बनाना है और ऐसा अगर आप कर पाते है तो आने वाले कुछ समय में आपकी पोस्ट उस नं वन पर रैंक करेगी जिसपर दुसरी साइट है।

और ऐसा आप तभी कर पायेंगे जब आपकी पोस्ट उस पोस्ट से बेहतर होगी

वैसे तो एक आसान कीवर्ड पर आपकी पोस्ट तुरंत रैंक हो जाती है लेकिन अगर वो कीवर्ड थोड़ा भी कठिन है तो कितनी भी अच्छी पोस्ट हो उसमें कुछ समय लगेगा।

औसतन अगर देखा जाय तो किसी पोस्ट को अपनी पावर के साथ रैंक करने में 4 – 6 महीने लगते है ऐसा मेरा प्रयोग किया गया कई पोस्ट है बहुत से लोग पोस्त लिखने के 2 – 4 दिन बाद देखते हैं।

कि उनकी पोस्ट रैंक नही हुई फिर वो पोस्ट में बदलाव करते है ऐसी स्थिति में अगर वो कीवर्ड पर कंपटीशन नही तो वो रैंक हो जाती है लेकिन अगर कंपटीशन है तो आपके द्वारा किया गया बदलाव आपकी पोस्ट को डिरैंक कर देता है इसीलिए किसी रैंक पोस्ट में बार – बार बदलाव नही किया जा सकता है।

Affiliate Blog Kaise Banaye Pro Tips

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Affiliate Blog बनाने का तरीका क्या है दोस्तो Affiliate Blog बनाना जितना आसान होता है उतना ही मुश्किल होता है।

अपने Affiliate पोस्ट को रैंक कराना क्योकि जिस साइट का आप Affiliate उपयोग करते है वो सब एक बहुत बड़ी साइट होती है जो खुद Google में रैक करती है उस साइट को बीट करके ऊपर जाना इतना आसान भी नही होता है।

लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि ये नामुमकिन है वो कितनी भी बड़ी साइट हो पर वो आपके जैसा Content नही लिखता है सिर्फ प्रोडक्ट दिखता है और Google में Content रैंक करते है प्रोडक्ट नही अगर आपके Content मे दम होगी तो जरूर रैंक करेगा।

निष्कर्ष :- Affiliate Blog Kaise Banaye

तो दोस्तो ये था तरीका Affiliate Blog शुरू करने का जिसमें आपने ब्लॉग बनाने से लेकर पैसे कमाने तक सभी तरीके अच्छे से समझ गये होंगे उमीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी जिससे आप भी अपना ब्लॉगिंग कैरियर शुरू कर सकते है।

ये जानकारी Affiliate Blog Kaise Banaye आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर कुछ भी समस्या सुझाव हो कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

Leave a Comment