Blog और Blogging क्या है और कैसे करे 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, जब भी आप इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सर्च करते है आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका जरूर मिलता होगा आखिर ये Blogging क्या है? और ये इतनी पापुलर क्यो है क्यो हर जगह ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बताया है क्या ब्लॉगिंग कोई बिजनेस है तो आज हम इन्ही सभी सवालो के जवाब इस पोस्ट में जानेंगे।

दोस्तो ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी हासिल करने से पहले आपको यह भी जानना चाहिए कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग एक दूसरे से जुड़े हुए शब्द है जहाँ ब्लॉग एक प्रोडक्ट (वस्तु) है तो ब्लॉगिग इस प्रोडक्ट पर किये जाने वाला कार्य है जहाँ आप इन दोनो की मदद से इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाते है।

चाहे भले ही आज ब्लॉगिंग एक बिजनेस बन गया हो लेकिन ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने का जरिया नही हो सकता है क्योकि ब्लॉगिंग का वास्तविक मतलब तो लोगो के ज्ञान देने से है और ज्ञान देना ज्ञानियो का काम होता है।

Blog और Blogging क्या है कैसे करे और पैसे कमाए? हिंदी में

जिस किसी ज्ञानी को अपने ज्ञान पर अभिमान हो वह ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आ सकता है और लोगो को ज्ञान बाटने के साथ ब्लॉगिंग को बिजनेस बनाकर इससे Life Time पैसे कमा सकता है।

वैसे ज्ञान देना और लेना दोनो एक ही कटेगरी में आते है इसलिए ज्ञान वही दे सकता है जो ज्ञान लेना जानता होगा और ब्लॉगिंग में यह दोनो ही चीजें अति आवश्यक है।

क्योकि ब्लॉगिंग एक इंटरनेट का कार्य है जहाँ आपको बहुत कुछ सीखना पढ़ेगा यहाँ आप कितने बड़े ज्ञानी क्यो ना हो ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी लिए बिना ब्लॉगिंग में सक्सेज नही हो सकते है क्योकि ब्लॉगिंग में सिर्फ ज्ञान लिख देने से आपका काम पूरा नही होता है।

बल्कि उस ज्ञान को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना भी आपका ही काम है तभी तो आपका ब्लॉगिंग बिजनेस बनेगा और आप इससे अच्छी कमाई कर पायेंगे दोस्तो Blogging का कार्य ब्लॉग शुरू करने होता है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने तक अंत होता है।

लेकिन इसके बीच में इतने सारे कार्य हैं जो एक ब्लॉगिंग शुरू करने वाले व्यक्ति के लिए जानना आवश्यक है वैसे इतने बड़े टॉपिक को एक पोस्ट में कवर करना आसान नही है इसलिए आज की पोस्ट में हम सिर्फ ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है तो आइए इसके बारे में जानते है।

ब्लॉग क्या है – What is Blog in Hindi?

दोस्तो Blog एक प्रोडक्ट (वस्तु) है जोकि यह Google का बनाया हुआ प्रोडक्ट है जो एक वेबसाइट की तरह दिखाता है और वेबसाइट की तरह काम भी करता है अगर आपको यह पता है कि Website क्या होती है तो यू समझ लिजिए कि उसी तरह का ब्लॉग भी होता है।

अगर आपको वेबसाइट के बारे में भी पता नही है तो चिंता की बात नही है हम आपको बताते हैं कि Website और Blog के बारे में, दोस्तो जब भी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो रिजल्ट में आपको कोई बेवसाइट या ब्लॉग ही दिखाई देता है इसी को हम Blog कहते है

यहाँ पर कुछ लोगो के मन में सवाल हो सकता है कि ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर क्या है? तो इन दोनो में कोई खास अंतर नही होता है वेबसाइट किसी कंपनी या सरकारी योजना की हो सकती है परन्तु ब्लॉग किसी की नीजी सम्पत्ती होती है जो लोगो को किसी विषय की जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया जाता है।

जहाँ पर निरंतर रूप नई – नई जानकारियाँ Text के माध्यम से लिखकर पब्लिश की जाती है जो एक तरह से आपके प्रश्नो के उत्तर होते हैं जो आप गूगल में सर्च करते है जिसे पढ़कर आप अपनी समस्या का समाधान पाते है यही ब्लॉग कहलाता है।

बहुत से लोग गूगल में सर्च करते है ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए? तो ब्लॉग उदाहरण के लिए आप गूगल में कुछ भी सर्च करें अब रिजल्ट में आपको जो कुछ भी दिखाई देगा वह किसी न किसी ब्लॉग का ही होगा जिसपर आप कि्लक करके ब्लॉग क्या होता है के बारे में जानकारी ले सकते है इसी को ब्लॉग कहते है।

अगर आपको अब भी समझ नही आ रहा कि ब्लॉग के बारे में समझ नही आ रहा है तो उदाहरण के लिए आप हमारा ब्लॉग देख ही रहे है यहाँ आप मेरे ब्लॉग के नाम Manoj K Ideas पर कि्लक करके मुख्य पेज पर जा सकते है और मेरे ब्लॉग को ज्यादा बेहतर देख सकते है इसी तरह का ब्लॉग होता है।

ब्लॉगिंग क्या है – What is Blogging in Hindi?

दोस्तो जहाँ Blog एक प्रोडक्ट है तो इस प्रोडक्ट पर किये जानें वाला कार्य ब्लॉगिंग कहलाता है एक ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने और उससे पैसे कमाने तक जो भी कार्य होते हैं उन सभी कार्य को ही हम ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉगिंग क्या है उदाहरण सहित समझाइए? जब आप किसी व्यक्ति से ये पूछते है कि वह क्या काम करता है तो वह व्यक्ति जवाब देता है कि वह ब्लॉगिंग करता है मलतब वह ब्लॉग के कार्य करता है जिसको हम ब्लॉगिंग के नाम से जानते है।

जैसे – मैं इस ब्लॉग Manoj K Ideas का कार्य करता हूँ तो यह कार्य ही ब्लॉगिंग है मुझसे भी कोई पूछेगा कि मैं क्या कार्य करता हूँ तो मैं भी यही कहूँगा कि मैं ब्लॉगिंग करता हूँ।

अगर कोई व्यक्ति आपसे यह कहता कि वह ब्लॉगिंग का कार्य करता है तो इसका मतलब है उसके पास वो स्किल है कि वह एक ब्लॉग को मैनेज कर सकता है ब्लॉगिंग में बहुत से कार्य होते है लेकिन उसमें से आप कोई एक कार्य भी करते हैं तो मतलब कि आप ब्लॉगिंग करते है और इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉगर क्या है – What is Blogger in Hindi?

दोस्तो ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो ब्लॉगिंग के कार्य करता है या यू समझ लिजिए कि ब्लॉग का मालिक जो ब्लॉग को मैनेज करता है उसे हम ब्लॉगर कहते है लेकिन कोई व्यक्ति जिसके पास ब्लॉग है लेकिन वह ब्लॉगिंग के कार्य किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे देकर करवाता है तो वह ब्लॉगर नही कहाँ जा सकता है।

लेकिन पैसे लेकर काम करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर जरूर कहलाता है क्योकि ब्लॉगर का वास्तविक मतलब यही है कि जो ब्लॉग का कार्य करता हो उसे ही हम ब्लॉगर कह सकते है।

ब्लॉगर क्या है उदाहरण सहित समझाइए? मैं एक ब्लॉगर हूँ क्योकि मैं ब्लॉग के कार्य करता है जो अपने ब्लॉग के साथ दूसरो के ब्लॉग के भी कार्य करता हूँ इस नाते मैं अपने ब्लॉग का मालिक भी हूँ।

ब्लॉगिंग के कार्य खुद करने के नाते मैं ब्लॉगर भी हूँ क्योकि ब्लॉगर का मतलब ही होता है ब्लॉग के काम करने वाला व्यक्ति जिसे आप ब्लॉगर कह सकते है और यही ब्लॉगर का वास्तविक मतलब भी है।

वैसे Blogger नाम की इंटरनेट पर एक वेबसाइट भी है जिसे लोग ब्लॉगर कहते है क्योकि इस साइट का नाम ही blogger.com है जो Google का बनाया हुआ अनोखा प्रोडक्ट है।

जो आपको बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है यहाँ आप जब चाहे बिना एक रूपये खर्च किये अपना ब्लॉग बना सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है।

लेकिन यह blogger.com सिर्फ नाम से ब्लॉगर है जबकि वास्तविक ब्लॉगर वह व्यक्ति ही होता है जो ब्लॉगिंग के कार्य करता है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि ब्लॉगर के बारे में आइए अब आगे जानते है।

ब्लॉगिंग का अर्थ (मतलब) क्या है?

दोस्तो ब्लॉगिंग का एक ही अर्थ या मतलब है कि आपको किसी ब्लॉग पर ब्लाग के कार्य करना होगा जिसके लिए आपको किसी अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से एक ब्लॉग बनाना होगा, उसे अच्छे से डिजाइन करना होगा, उसपर अच्छे – अच्छे जानकारी भरे ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करना होगा, उस ब्लॉग का अच्छे से SEO करना होगा क्योकि यही ब्लॉगिंग का अर्थ (मतलब) कहलाता है।

बहुत से लोग ब्लॉगिंग को एक फैशन मानते है लेकिन ब्लॉगिंग कोई वस्तु नही है जिसे आप लोगो को दिखाकर फैशन करेंगे ब्लॉगिंग एक कार्य है जो काफी कठिन भी है जिसमें आपको नियमित रूप से कुछ सीखते हुए कार्य करना है और अपने ब्लॉगिंग के मतलब को सिद्ध करना है।

बहुत से लोगो का ब्लॉगिंग करने का मतलब सिर्फ पैसा कमाना होता है लेकिन ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने का जरिया नही हो सकता है क्योकि ब्लॉगिंग का वास्तविक अर्थ तो अपने ज्ञान को लोगो तक पहुँचाना होगा यह ठीक उसी तरह होता है जैसे स्कूल में अध्यापक बच्चो को शिक्षा देता है।

क्योकि इस कार्य से दोनो का भला होता है और दोनो को ही इसकी जरूरत होती है जैस – स्कूल में ज्ञान देने के बदले अध्यापक को पैसे मिलते है और बच्चो को ज्ञान मिलता है इसी तरह ब्लॉगिंग भी है यही ब्लॉगिंग का अर्थ या मतलब होता है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है – Types of Blogging in Hindi?

दोस्त इस तरह आपने  ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में जान लिया आइए अब ये भी जान लेते है कि ब्लॉगिंग कितने तरह का होता है तो ब्लॉगिंग सिर्फ दो प्रकार की होती है।

  • Personal or Hobby Blogging
  • Professional Blogging

तो आइए इन दोनो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

Personal or Hobby Blogging क्या है?

दोस्तो जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह पर्शनल या शौक के लिए किया जाता है जिनको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने रूचि नही होती है वह लोग इस तरह की ब्लॉगिंग करते है जो या सिर्फ नाम कमाने के लिए जाता है या सिर्फ अपने ज्ञान को लोगो तक पहुँचाने के लिए करते है

क्योकि हमारे देश में कुछ ऐसे लोग भी है ब्लॉगिंग से भी कही ज्यादा किसी और तरीके पैसे कमाते है जिनको पैसे की कोई कमी नही लेकिन उनको लगता है कि उनके ज्ञान से लोगो का भला हो सकता है ऐसे लोग इस तरह की ब्लॉगिंग करते है।

Professional Blogging क्या होता है?

दोस्तो Professional Blogging वह होती जिस ब्लॉगिंग का एक मकसद या लक्ष होता है चाहे वह लक्ष पैसा ही क्यो न हो जब आप ब्लॉगिंग से अपनी मकसद या लक पा लेते है तो ब्लॉगिंग को Professional Blogging कहा जाता है।

वैसे Professional Blogger बनाना इतना आसान कार्य नही है क्योकि इसके लिए आपको एक प्लॉन के साथ ब्लॉगिंग करना होता एक लक्ष बनाना होता है जिसको पाने के लिए आप दिन – रात मेहनत करते है।

Blog और Website में अंतर क्या है?

दोस्तो एक ब्लॉग और वेबसाइट में ज्यादा कुछ अंतर नही होता है क्योकि यह एक जैसे ही दिखते है, एक जैसे ही बनाये जाते है और एक जैसे काम भी करते है उदारहण के लिए Amazon, Flipkart जैसे साइट एक तरह की वेबसाइट है और मेरी साइट Manoj K Ideas एक ब्लॉग है।

आप मेरी साइट को वेबसाइट कह सकते है लेकिन Amazon जैसी साइट को आप ब्लॉग नही कह सकते है जैसा कि आप ऊपर ब्लॉगिंग के बारे में समझ चुके है जहाँ पर ब्लॉगिंग की जाती है उसे हम ब्लॉग कहते है

वेबसाइट का स्पष्ट शब्दो में मतलब होता जो कोई सर्विस (सेवा) देना जैसे Amazon प्रोडक्ट खरीदने की सर्विस देता है कोई सरकारी वेबसाइट से उस स्कीम की सुविधा मिलती है जबकि ब्लॉग का मतलब जानकारी देने से है जहाँ आपको अपने प्रश्नो के उत्तर मिलते है।

Read More : Mobile Se Website Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग के अपने फायदे और नुकसान क्या हैं?

दोस्तो ब्लॉगिंग में आपको फायदे के अलावा नुकसान तो नही होना चाहिए ऐसा मेरा मानना है लेकिन बहुत से लोगो को ऐसा लगता है कि ब्लॉगिंग करने से उनका नुकसान हुआ है तो ये ऐसे लोग हो सकते है जो ब्लॉगिंग में फेल हुए हो।

अब ब्लॉगिंग में फेल होना या पास होना आपकी काबलियत पर निर्भर करता है और इसे आप ब्लॉगिंग से नुकसान नही कह सकते है क्योकि अगर आपमें क्षमता ही नही है फायदे लेने की तो नुकसान तो अपने आप होता है इसलिए यहाँ ब्लॉगिंग से नुकसान का कोई प्रश्न ही नही है।

हम यहाँ सिर्फ ब्लॉगिंग के फायदे के बारे में जानेंगे तो आइए देखते है कि कौन से ब्लॉगिंग से फायदे हैं –

1. दोस्तो ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप इससे लाइफ टाइम और अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है और रेगुरलर रूप से कमा सकते है जिस दिन आप काम नही करेंगे उस दिन भी पैसे कमा सकते है।

2. इससे आपको पूरी दुनियाँ से इज्जत और सम्मान मिलता है मतलब आप पैसे के साथ नाम भी कमा सकते है जहाँ आपकी पूरी दुनियाँ में एक पहचान होती है जो आपके मरने के बाद भी आप अमर रहते है।

3. ब्लॉगि से आप हर रोज नई – नई चीजें सीखते है इससे आपका ज्ञान बढ़ता है जो कुछ भी कमाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

4. ब्लॉगिंग के जरिए आप एक अच्छे राइटर बन सकते है क्योकि इससे आपके लिखने की हैंबिट काफी अच्छी हो जाती है जो खास कर के स्टूडेंट और राइटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

5. इससे आपका दिमांद तेज होता है जहाँ आप कुछ भी निर्णय लेने या कोई कार्य करने में सक्षम होते है इससे आपको एक अलग तरह की फ्रीडम मिलती है जो पैसे से कही महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा बहुत से फायदेें है ब्लॉगिंग के जो आप शायद कल्पना तक नही कर सकते है।

हिंदी ब्लॉगिंग का इतिहास क्या है?

दोस्तो ब्लॉगिंग की शुरूआत सन् 1994 में हुई थी जिसे एक कालेज के स्टूडेंड जस्टिन हॉल नामक व्यक्ति ने शुरू किया था उन्होने अपना पहला ब्लॉग या यू कहिए दुनियाँ का पहला ब्लॉग Links.net के नाम से शुरू किया।

लेकिन उस समय ब्लॉग शब्द मतलब नाम का खोज नही किया गया था इसलिए इसे लोग “Links.net पर्शनल होम पेज” के नाम से जानते थे सन् 1997 में Weblog शब्द का खोज हुआ और आज We को हटाकर दुनियाँ उसे Blog के नाम से जानती है।

हिंदी ब्लॉगिंग की शुरूआत हमारे देश अर्थात भारत में सन् 2004 में हुआ जोकि एक टेक्नोलॉजी ब्लॉग labnol.org से किया गया जिसको शुरू करने वाले आज के मसहूर ब्लॉगर “अमित अग्रवाल” जिनको आज समय में सभी लोग Blogging के Father के नाम से जानते है यह ब्लॉग आज भी इंटरनेट पर उपलब्ध है जिससे अच्छी खासी कमाई भी होती है।

आज हर ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग के कार्य करता है blogger.com ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के बारे में जरूर जानता है जहाँ से आप फ्री ब्लॉग बनाते है इस ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की शुरूआत गूगल ने सन् 2003 में किया था और इसी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से अमित अग्रवाल ने अपना पहला ब्लॉlabnol.org शुरू किया था।

आज के समय में आपको एक Domain खरीदने अथवा रजिस्टर करने पर आपको पैसे देने होते है जबकि उस समय यही डोमेन आपको फ्री मिल जाता था।

फिर 27 मई सन् 2003 में ही WordPress की शुरूआत हुई जो आज के समय में दुनियाँ का सबसे बड़ा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है इस प्लेटफार्म में भी दो तरह की सर्विस मिलती है एक फ्री और दूसरा Paid ये Paid सर्विस ही सबसे बेस्ट और पापुलर है।

ब्लॉगिंग करना क्यों महत्वपूर्ण है?

दोस्तो ब्लॉगिंग करने का महत्व आप इस बात से लगा सकते है कि बहुत से लोगो ने ब्लॉगिंग करने के लिए अपनी सरकारी जॉब तक छोड़ दिया क्योकि ब्लॉगिंग में इतना पैसा है जितना आपको को कोई सरकारी जॉब या प्राइवेट जॉब में नही मिल सकता है।

ब्लॉगिंग एक तरह का लाइफ टाइम बिजनेस है जिसमें अगर आप आज अच्छे से काम कर लेते है तो भविष्य में नही भी करेंगे तो उस बिजनेस से आपको पैसे मिलते रहेंगे।

उदाहरण के लिए जब आप कोई सरकारी जॉब या प्राईवेट जॉब करते है तो जब तक काम करते है तब तक आपको पैसे मिलते है लेकिन जब आप नही करते हैं तो आपको पैसे नही मिलते है।

लेकिन ब्लॉगिंग में आज आपने जो कार्य किया उस कार्य का आपको लाइफ टाइम पैसा मिल सकता है और यह सिर्फ आपकी लाइफ तक सीमित नही है क्योकि इसी ब्लॉगिंग को आपके बच्चे समाल सकते है और उससे वो भी लाइफ टाइम पैसे कमा सकते है।

यहाँ तक तो सिर्फ पैसो के लिए आपने ब्लॉगिंग का महत्व जाना लेकिन ब्लॉगिंग सिर्फ पैसो में ही महत्व नही रखती है क्योकि ज्ञान बाँटने का कार्य है और ज्ञान बाटने वाले को हमेशा सम्मान और इज्जत मिलती है।

वो इज्जत जो आपको किसी नौकरी में नही मिल सकती है वो आपको ब्लॉगिंग में मिलता है वो भी सिर्फ अपने देश से नही पूरे विश्व से

क्योकि ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने ज्ञान को पूरे विश्व में पहुँचा सकते है और वहाँ से इज्जत और सम्मान के साथ अपना नाम कमा सकते है और पैसा तो बोनस है।

इसीलिए काफी महत्वपूर्ण है ब्लॉगिंग जिसको करने के लिए बहुत से इंटरनेट User दिन – रात मेहनत करते है और ब्लॉगिंग कैसे सीखे के तरीके खोजते रहते है।

ब्लॉगिंग कैसे सीखें?

दोस्तो ब्लॉगिंग सीखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाएं तभी आप ब्लॉगिंग सीख पायेंगे अगर आप यह सोचते है कि ब्लॉगिंग सीखकर आप ब्लॉग बनायेंगे तो आप ब्लॉगिंग नही सीख पायेंगे।

क्योकि जब आप ब्लॉग बना लेते है तो उसमें जो प्राब्लम आती है उसको ठीक करने के लिए आप रिसर्च करते है यही ब्लॉगिंग सीखने का सबसे बेहतर तरीका है क्योकि जब तक आप ब्लॉग नही बनायेंगे आपको कोई प्राब्लम नही होगी और जबतक प्रोब्लम नही होगी आप समाधान कैसे खोजेंगे और किस चीज का खोजेंगे।

ब्लॉगिंग सीखने के लिए नीचे कुछ टिप्स है जिन्हे आप फॉलो कर सकते है।

1. सबसे पहले तो आपको ब्लॉग बनाना है जो आपको समस्या दे सके क्योकि जो कार्य आपको करना नही आयेगा उसके बारे में आप सीखेंगे और अपने ब्लॉग पर करेंगे।

2. ब्लॉग एक बहुत बड़ा टॉपिक है इसलिए आपको सभी टॉपिक में नही उलझना है क्योकि सभी टॉपिक को समझने में समय लगेगा आपको बस इतना सिखना है ब्लॉग बनाने से लेकर पैसे कमाने तक आसान मार्ग कौन सा है।

उदाहरण के लिए आप अगर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म में भटकते है या ब्लॉगिंग टॉपिक में भटकते है तो यहाँ पर आप भटकते रह जाजेंगे क्योकि सभी चीजो के बारे सीखने में समय लगेगा इसलिए बेस्ट प्लेटफार्म, बेस्ट टॉपिक मतलब सिर्फ बेस्ट एक के बारे सिखिए उसी पर कार्य कीजिए।

3. ब्लॉगिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका इंटरनेट ही है जहाँ आप कुछ अच्छे Blogging ब्लॉग को पढ़िए Youtube पर Video देखिए जहाँ आपको बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है

4. यहाँ पर आपको दूसरो को देखकर तो सीखना ही है साथ कुछ अपने प्रयोग कीजिए क्योकि आपके प्रयोग किसी सिखाने वाले से ज्यादा बेहतर कार्य करेगा।

ब्लॉगिंग वेबसाइट (प्लेटफार्म) कौन – कौन से है?

दोस्तो इस समय इंटरनेट पर बहुत से छोटे – बड़े ब्लॉगिंग प्लेटफार्म मौजूद है जो कुछ फ्री है तो Paid भी है जहाँ आप अपनी मर्जी से प्लेटफार्म चुनकर अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू कर सकते है तो आइए जानते है इंटरनेट पर मोजूद कछ अच्छे ब्लॉगिंग वेबसाइट या प्लेटफार्म के बारे में।

  • WordPress
  • Blogger
  • Tumblr
  • Medium
  • Wix
  • Weebly
  • Ghost
  • Twitter

इसके अलावा भी बहुत से है लेकिन इन सभी में ब्लॉगिंग करने और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट Blogger और WordPress ही जिसका आपको उपयोग करना चाहिए।

ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

दोस्तो ब्लॉग बनाने के इंटरनेट पर बहुत से तरीके है जो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के हिसाब निर्धारित है आप जिस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना चाहते है सबसे पहले आपको वह चीज डिसाइट करनी होती है फिर उस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने का तरीका आप खोज सकते है।

ब्लॉगिंग से आप पैसे कमाना चाहते तो मेरा सुझाव है कि आप WordPress पर अपना ब्लॉग बनाये यहाँ आपको कुछ रूपये इनवेस्ट करने पड़ सकते है लेकिन यहाँ से आपको जो सुविधा मिलेगी वो दुसरे किसी प्लेटफार्म पर नही मिल सकती है यू समझ लिजिए यह आपके ब्लॉगिंग के कार्य को काफी हद तक आसान बना देगा।

ब्लॉग कैसे बनाये के तरीके जानने के लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जिसमें अलग – अलग कुछ प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के तरीके बताए गये है।

गूगल पर ब्लॉगिंग कैसे करें?

दोस्तो गूगल हो या दुनियाँ का कोई भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हो ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? का तरीका एक ही होता है कि आपको एक ब्लॉग बनाना है और उस पर नियमित रूप से कार्य करना क्योकि यही तो ब्लॉगिंग कहलाती है तो आइए जानते है कि गूगल पर ब्लॉगिंग करने के तरीके क्या है

1. सबसे पहले एक ब्लॉगिंग टॉपिक (Niche) डिसाइट कीजिए ऐसी Niche जो आपको पसंद हो और लोगो को भी पसंद आ सके।

2. आपको अपनी भाषा सेलेक्ट करना है कि किस भाषा में आपके User है और आपको कौन सी भाषा बेहतर आती है।

3. ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चयन कीजिए आपके लिए कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म बेहतर रहेगा जिपर आप कम एफर्ट लगाए आसानी से काम कर पायेंगे।

4. अपने ब्लॉगिंग टॉपिक के हिसाब से ब्लॉग के नाम का चयन कीजिए और उसी नाम से Domain Buy कीजिए कोशिश करे ब्लॉग नाम ज्यादा बड़ा ना हो।

5. अपना ब्लॉग बिल्ड कीजिए और उसे अच्छे से डिजाइन कीजिए जो एक Usre Friendly होने के साथ Mobile Friendly भी जो User को पसंद आ सके।

6. अपने ब्लॉग में वो सभी जरूरी चीजे Add करे जो एक ब्लॉग के लिए अनिवार्य है।

7. अच्छे – अच्छे हाई क्वालिटी कॉनटेंट लिखिए जो User की समस्या का 100% समाधान हो जो User को पसंद आ सके।

8. अब थोड़ा Seo सिखिए गूगल के साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए क्योकि अगर गूगल नाराज हो गया तो हाई क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट किसी काम का नही क्योकि ये Seo ही आपकी पोस्ट को गूगल में दिखाने और रैंक करने के लिए काम करती है।

9. अपने ब्लॉग को अलग – अलग तरह से मोनेटाइज कीजिए और इससे पैसे कमाए यही गूगल पर ब्लॉगिंग करने का तरीका है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है कैसे करे

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Blog और  Blogging के बारे में जिसमें हमने ब्लॉग, ब्लॉगिग और ब्लॉगर के बारे में कंपलीट जानकारी दिया है कि Blogging होती क्या है इसे कैसे किया जाता है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है।

उमीद करता ये जानकारी आपको पसंद आई होगी जो आपके लिए ब्लॉगिंग करने में मददगार साबित होगी जिसमें आप बेहतर ढंग से समझ पायें होगे कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है? इसका इतिहास क्या है और आज के समय मे ब्लॉगिंग कितना महत्वपूर्ण और फायदेमंद है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर अब भी आपके मन में Blogging को लेकर कोई सवाल है कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है या अपनी कोई राय दे सकते है ।।

2 thoughts on “Blog और Blogging क्या है और कैसे करे 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment