Google Adwords से पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

आप में से बहुत से लोग Google Adsense के बारे में तो सुना होगा लेकिन बहुत से लोग Google Adwords के बारे में नही जानते होगे तो आज की पोस्ट में हम आपको Google Adwords क्या है और Google Adwords Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दूंगा।

दोस्तो दुनियाँ के किसी Ads नेटवर्क (Google Adsense, Google Admob, Media.net आदि) पर दो तरह के लोग रजिस्टर होते है जिसमें एक पब्लिशर होता है और दूसरा ऐडवटाइजर और दोनो के कार्य भी अलग होते है लेकिन यह दोनो ही पैसे कमाने के लिए इन Ads नेटवर्क का Use करते है।

पब्लिशर वह व्यक्ति होता है जो Ads Network की Ads को अपने प्लेटफार्म (Blog Website, Youtube Channel, Social Media) पर दिखाता है और ऐडवटाइजर वह व्यक्ति होता है जो अपने प्रोडक्ट, सर्विस आदि का Ads Network के जरिये Ads Run करवाता है।

जिसको आप आसान भाषा में यह समझे कि ऐडवटाइजर Ads चलाने को देता है और पब्लिशर उस Ads को लोगो के दिखाने का कार्य करता है यह दोनो ही कार्य एक ही Ads नेटवर्क पर होते है लेकिन इसे करने का तरीका अलग है और पैसे कमाने का भी तरीका अलग है।

क्योकि यहाँ ऐडवटाइजर Google Adwords पर कार्य करते है और पब्लिशर Google Adsense का उपयोग करते है तो आज की पोस्ट में हम इसी Google Adwords का यूज करके पैसे कमाने के तरीके जानेंगे इसके लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढे इसमें आपको गूगल ऐडवर्ड्स से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी जायेगी।

Google Adwords क्या है?

दोस्तो Google Adwords गूगल का ही एक Advertiser प्लेस्टोर है जहाँ से आप अपने किसी बिजनेस , प्रोटक्ट या सर्विस का Ads Run करवा सकते है और अपने बिजनेस को ग्रो अथावा सर्विस, प्रोटक्ट को सेल करके पैसा कमा सकते है।

Google Adwords से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो Google Adwords पर Ads Run करवाना एक प्रचार करवाने के समान होता है जिसके लिए आपको पैसे देने होते है यहाँ आप जितना Ads Run करवाते है उसके हिसाब से पैसे लगते है लेकिन इस Ads Run करवाने से आपका बिजनेस ग्रो होता है, प्रोटक्ट और सर्विस की सेलिंग बढ़ती है जिससे आप पैसा कमाते है।

दुनियाँ में जब कोई बिजनेस, प्रोटक्ट या सर्विस लांच होती है तो उसके बारे में कोई नही जानता है ऐसे में उस बिजनेस, प्रोटक्ट या सर्विस का प्रचार करने के लिए Ads Run किया जाता है जिसके लिए लोग Google Adwords का Use करते है जहाँ कुछ पैसे Ads Run करवाने में खर्च करके बड़ा मुनाफा कमाते है।

दोस्तो इस Google Adwords का Use आज के समय में 50% इंटरनेट User करते है जिसमें कुछ अपने बिजनेस, प्रोटक्ट या सर्विस के लिए Ads Run करवाते है और कुछ लोग Affiliate Marketing करने के लिए Ads Run करवाते है जिनका मकसद पैसा कमाना ही होता है।

गूगल ऐडवर्ड्स से पैसे कैसे कमाए

Google Adwords से पैसे कमाने मुख्य चार तरीके है जिसमें (1) अपने बिजनेस को ग्रो करके पैसे कमाए (2) अपनी सर्विसेज सेल करके पैसे कमाए (3) अपने प्रोडक्ट बेंचकर पैसे कमाए (4) अफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए आदि तरीके से आप Google Adwords से पैसा कमा सकते है।

दोस्तो यहाँ पर बहुत से लोग के Question होते है कि Google Adwords हमें पैसे कैसे देता है तो यहाँ आपको Google Adwords से कोई पैसा नही मिलता है बल्कि आप खुद Google Adwords को पैसा देते है Ads Run करवाने के लिए बाकी आपको पैसे अपने बिजनेस, प्रोटक्ट सेलिंग, सर्विस सेलिंग और अफिलिएट मार्केटिंग से ही मिलता है।

तो आइए इन चारो तरीको के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है कि इसमें आपको किस तरह और कितना पैसा मिलता है और इसके लिए आपको क्या करने की जरूरत होती है।

अपने बिजनेस को ग्रो करके पैसे कमाए

दोस्तो अगर आपके पास कोई बिजनेस छोटा या बड़ा है तो आप उस बिजनेस का Google Adwords पर Ads Run कर सकते है और Ads के जरिए अपने बिजनेस पर ट्रॉफिक लाकर और भी ज्यादा पैसा कमा सकते है।

यहाँ आपको Google Adwords पर कोई भी Ads चलाने के लिए सबसे पहले Google Adwords का एकाउंट बनाना होगा फिर कुछ पैसे पेय करके Ads चलवाना होगा यहाँ आप जितनी Ads चलवायेंगे उतना ही पैसा देना होगा।

लेकिन जब Ads के जरिए लोग आपके बिजनेस से जुड़ेगे तब आप उनसे पैसा कमा सकते है यहाँ कितनी कमाई हो सकती है यह बिजनेस के ऊपर डिपेंड होगा जैसा बिजनेस होगा, जितना Ads रन करेंगे जितना User आयेंगे उसके हिसाब से आपकी कमाई होगी।

उदाहरण के लिए Amazon App और Websites एक बिजनेस है जोकि यह एक शॉपिंग कंपनी है यह भी काफी Google Adwords की Ads रन करती है और उससे करोड़ो रूपये की कमाई करती है।

अपनी सर्विसेज सेल करके पैसे कमाए

दोस्तो आज Internet पर ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत लोग अपनी अलग – अलग सर्विस सेल कर रहे है जिसके लिए वह Google Adwords का उपयोग करते है और इससे काफी अच्छी कमाई करते है।

चाहे आपके पास कोई भी सर्विस हो जिसमें कोई कोर्स या कोई अन्य कार्य जो लोग Use कर सके और उससे फायदा ले सके ऐसी कोई भी सर्विस हो आप उसका Ads रन करवा सकते है।

यहाँ कोई भी सर्विस सेल करके पैसा कमाने के लिए आपको ध्यान देना होगा कि सर्विस अच्छी होनी चाहिए तभी आप Ads चलवाये वर्ना फायदे की बजाय नुकासान भी हो सकता है।

इसके लिए आप अपनी सर्विस का थोड़ा Ads चला सकते है जब आपको फायदा समझ आये तब आप और ज्यादा Ads चलवाकर और ज्यादा सर्विस सेल कर सकते है और ज्यादा पैसा कमा सकते है।

अपने प्रोडक्ट बेंचकर पैसे कमाए

दोस्तो बहुत से लोग का कार्य ही प्रोडक्ट बनाना होता है लेकिन प्रोटक्ट बनाने से कही ज्यादा मुश्किल कार्य प्रोडक्ट को सेल करना भी होता है जिससे आपको पैसा मिलता है लेकिन बहुत से लोग प्रोटक्ट बना लेते है लेकिन उनके प्रोडक्ट सेल नही हो पाते है।

यहाँ किसी प्रोडक्ट के सेल होने का एक मुख्य कारण यह भी होता है कि उन्हे सही ग्राहक नही मिल पाता है ऐसे में आप Google Adwords का Use करके अपने प्रोडक्ट का Ads चलवा सकते है जिससे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से प्रोडक्ट सेल कर सकते है।

दोस्तो Google Adwords से Ads चलवाकर अपना प्रोडक्ट सेल करने में ज्यादा समस्या नही है यहाँ आपको बस यह देखना कि आपका प्रोडक्ट कितने रूपये में बना है और Ads चलवाने का कितना खर्च आता है, आपको प्रॉफिट कितना कमाना है उसके हिसाब से आप प्रोडक्ट मुल्य तय कर सकते है और उसे सेल करके पैसे कमा सकते है।

अफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

दोस्तो Google Adwords से पैसे कमाने का एक तरीका अफिलिएट मार्केटिंग भी है जहाँ आप दूसरे के प्रोडक्ट को सेल करवाकर पैसा कमाते है जिसमें आपको पर प्रोडक्ट सेलिंग के हिसाब से पैसा मिलता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ अच्छे Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिले फिर आप उस प्रोडक्ट का Google Adwords पर Ad रन कर सकते है।

यहाँ आपको Ad रन करने का पैसा देना होगा लेकिन जब आपका प्रोटक्ट सेल होगा तो उसमें आपको 10% से 200% तक कमीशन मिल सकता है जो कंपनी और प्रोडक्ट के हिसाब से निर्धारित होता है जैसी कंपनी का आप अफिलिएट मार्केटिंग करेंगे उतना पैसा आपको मिलेगा।

दोस्तो यह कार्य थोड़ा स्मार्ट लोगो का ही जिसमें आपको ध्यादा रखना होगा कि आप जितने पैसे का Ads रन कर रहे है उससे कम से कम दो गुना आपको मार्केटिंग से पैसा मिलना चाहिए तभी आपका फायदा होगा और आप पैसा कमा पायेगे।

निष्कर्ष – Google Adwords से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Google Adwords के बारे में जिसमें आपने जाना कि Google Adwords क्या है यह कैसे काम करता है और Google Adwords Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में जिसमें हमने बिजनेस ग्रो, सर्विस, प्रोटक्ट सेलिंग और अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी ज्समें आपको गूगल ऐडवर्ड्स से पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिली होगी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment