गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए (Google Map Se Paise Kaise Kamaye)

आज की पोस्ट Google Map Se Paise Kaise Kamaye के बारे में है जहाँ मैं आपको गूगल मैप का Use करके पैसे कमाने के सभी तरीके बताउंगा जिसका बहुत से लोग आजकल उपयोग कर रहे है और इससे बहुत अच्छे पैसे कमा रहे है वो भी घर बैठे मोबाइल से।

अगर आप इंटरनेट User है तो गूगल मैप के बारे में जानते है होगे कि यह एक Google का App है जिसका Use लोकेशन पता करने के लिए किया जाता है जब कई आप अनजान जगह जाते है और आपको वहाँ जाने का रास्ता नही पता है तो आप Google Map से आप रास्ता पता कर लेते है।

लेकिन यहाँ सवाल यह है कि एक साधारण लोकेशन पता करने वाली App से आप किस तरह पैसे कमा सकते है या इसमें पैसे कमाने के तरीके क्या है तो दोस्तो इसमें पैसे कमाने के एक नही कई तरीके है बस इसके बारे में सभी को पता है क्योकि लोग तो इसे बस एक लोकेशन पता करने की App मानते है।

इस Google Map App वो आप जो भी लोकेशन पता करते है वो लोकेशन इस App कोई न कोई तो Add करता होगा इस App में भी बहुत से काम होगे जो कोई व्यक्ति ही करता होगा तो यही काम को करके आज हम गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए के तरीके जानेंगे।

वैसे आपकी जानकारी के लिए यह Google Map App कोई Blog या Youtube Channel नही है जिसे आप अलग – अलग तरह से मोनेटाइज करके पैसे कमायेंगे अगर आप ऐसा कोई तरीका गूगल मैप में खोज रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए नही है तो आइए जानते है इसके बारे में।

गूगल मैप क्या है?

Google Map गूगल का ही एक प्रोडक्ट और वेब आधारित एक सर्विस है जिसका Use दुनिया के भौगोलिक क्षेत्रों के बारे में जानकारी पाने, यातायात की ताजा जानकारी पाने, कोई भी लोकेशन पता करने यी छोटे – मोटे स्थानो की जानकारी पाने के लिए किया जाता है।

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए?

इस गूगल मैप का उपयोग आप किसी ब्राउजर में गूगल सर्चइंजन से कर सकते है या फिर Google Map का एक App भी है जिसे आप Play Store से डॉउनलोड करके कर सकते है किसी ब्राउजर में गुगल मैप उपयोग करना थोडा़ कठिन हो सकता है लेकिन Google Map App में इसका उपयोग काफी आसान है।

इस Google Map App 8 February 2005 को लांच हुई जिसको प्लेस्टोर से अब तक 100 Crores+ लोगो ने डॉउनलोड किया है जिसे 3.9+ की अच्छी Ratings मिली है, 1.5+ Crores रिव्यू है जो टोटली फ्री होने के साथ रिवॉर्ड पॉइंट्स के जरिए पैसे कमाने का भी मौका देता है।

ये तो रही बात कुछ Google Map के बारे में आइए अब हम गूगल मैप पर एकाउंट बनाने के बारे में जानते है कि तरह आप गूगल मैप पर Sign Up करके इसका Use कर सकते है और किस तरह गूगल मैप से पैसे कमा सकते है।

गूगल मैप में अकाउंट कैसे बनाये?

गूगल मैप में आपको एकाउंट बनाने की कोई जरूरत नही होती है अगर आपके मोबाइल में कोई भी Gmail Id लॉगइन है तो उस Gmail Id से Google Map आटोमेटिंक रूप लॉगइन हो जाता है बस आपको इसे Use करना है।

जहाँ तक Google Map App Download करने का सवाल है तो आजकल के जितने भी स्मार्टफोन फोन मार्केट में आ रहे उसमें Google Map App पहले से डॉउनलोड रहता है अगर आपके मोबाइल में किसी कारण डॉउनलोड नही है तो आप प्लेस्टोर से इसे डॉउनलोड कर सकते है।

Google Map से पैसे कैसे कमाए

Google Map पैसे कमाने के तरीके की बात करे तो यहाँ आपको कुछ दो तरीके मिलते है (1) लोकल गाइड बनकर पैसे कमाए (2) Google My Business में कोई बिजनेस Add करके पैसे कमाए तो आइए इन तरीको के बारे में हम थोडा़ बिस्तार से जानते है।

लोकल गाइड बनकर गूगल मैप से पैसे कमाए

गूगल मैप पर आप लोकल गाइड बनकर पॉइंट कमा सकते हैं लेकिन पैसे नही, यहाँ पर बहुत से लोग लोकल गाइड बनकर पैसे कमाने की बात करते है लेकिन सच्चाई यही है कि आप लोकल गाइड बनकर प्वाइंट कमा सकते है लेकिन इससे पैसे कमाना संभव नही है।

क्योकि इन प्वांइट का आपको कोई पैसा नही मिलता है इस प्वांइट का आप सिर्फ Google Map की सर्विस Use करने में कर सकते है जितना Point आप यहाँ से कमायेंगे उन प्वाइंट के हिसाब से आपको Google Map की सर्विस Use करने को मिलेगी जिसके बारे में इस Video में कंपलिट जानकारी है।

लोकल गाइड वह व्यक्ति होता है जो इस Google Map का Use करता है जिसके लिए बस आपको Google Map में एक सेटिंग को ऑन करना होता है जिसके बाद आप गूगल मैप के लोकल गाइड बन जाते है जिसके बाद आपको Points मिलते है।

इन प्वांइट को लेने के लिए भी आपको इस App में रेटिंग देना होगा अपने Review देना होगा उदारहण के लिए आप कही जाने के लिए Google Map से लोकेशन पता करते है और वहाँ जाने के बाद वह जगह आपको कैसे लगी इस बारे में Review देना होता है जिसके बदले आपको Points मिलते है।

यहाँ तक आपको क्लियर हो गया होगा कि आप गूगल मैप से किस तरह Points कमा सकते है और इन प्वांइट का आप क्या उपयोग कर सकते है तो आइए अब जानते है कि गूगल मैप में आप किस तरह लोकल गाइड बन सकते है।

1. गूगल मैप पर लोकल गाइड कैसे बनें

गूगल मैप में लोकल गाइड बनाना बहुत आसान है इसके लिए बस आपके फोन में Google Map App Download होना चाहिए और उसमें Email Id से लॉगइन होना चाहिए जिसके बाद आप इस तरह से लोकल गाइड बन सकते है।

1. सबसे पहले आपको Google Map App Download करके अपनी Email id से लॉगइन कर लेना है।

2. अब आपको सबसे ऊपर अपनी Profile वाले Option पर क्लिक करना और इसके बाद फिर से Your Profile पर क्लिक करना है।

3. अब आपको अपनी Image पर कि्लक करना है।

4. अब आपके सामने Join Local Guide का ऑप्शन दिखाई देगा तो इसी पर क्लिक करना है और इसके बाद Join Now पर क्लिक करना है।

5. अब आपको अपनी City Select करना है और नीचे दिये गय् Privacy Policy & Terms And Condition को Accept करके Start के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस तरह आपका सभी प्रोसेस को Complete करने के बाद आप गूगल मैप पर Local Guide बन जायेंगे जो इसमें लोकल गाइड बनने का सबसे आसान तरीका है।

2. गूगल मैप पर पॉइंट कैसे अर्जित करें

जब आप लोकल गाइड बन जाते है तब आप कही भी घूमने जाते है तो गूगल मैप से वहाँ जाने का रास्ता खोजना है और वहाँ घुमने जाना है फिर बाद में आपको वह जगह कैसी लगी इसके बारे में गूगल मैप पर रेटिंग देना है अपने Review शेयर करना होगा कि वह जगह आपको कैसी लगी जिसके बाद आपको Points मिलते है।

जब आप गूगल मैप में किसी जगह का लोकेशन सर्च करते है गूगल को यह सब जानकारी रहती है वहाँ जाने आने की सारी जानकारी रहती है जिसके बाद गूगल मेैप आपको उसी से रिलेटड Question Google Map में पूछता है जिसका आपको उत्तर देना होता है जिसका तरीका कुछ इस प्रकार है।

Review देना – आप जिस स्थानो पर जाते है वह स्थान आपको कैसा लगा कितना अच्छा है या कितना बुरा उसके बारे में आप रिव्यू लिख सकते है।

Rating देना – Reviews देने के बाद उसी के आधार पर आपको रेटिंग देना होता है कि अनुभव के अनुसार Visit किये गए Place को आप कितनी रेटिंग देना चाहते है।

Answer देना – यहाँ पर आपको गुगल मैप किये उन्ही स्थानों के बारे में कुछ सरल प्रशन पूछता जिसके उत्तर दे सकते हैं।

Photo And Video Add करना – आप जिन स्थानो पर जाते है वहाँ की फोटो कुछ लेकर या विडियो बनाकर गूगल मैप में जोड़ सकते हैं।

New Place Add करना – अगर आप कोई ऐसी जगह जाते है जो बिल्कुल नया है और वह गूगल मैप में Add नही है तो इस नये स्थान की जानकरी गूगल मैप में जोड़ सकते हैं।

New Road Add करना – अगर आपको नजर में कोई नया रोड बना तो इस नये रोड की जानकरी को आप गूगल मैप में add कर सकते हैं।

इन सभी कार्य को करने के लिए गूगल मैप आपको प्वाइंट देता है जिससे आप प्वांइट कमा कर उससे गूगल मैप की कई तरह की सेवाए Use कर सकते है तो आपको ऊपर Video में बताया गया है।

बिज़नस को ऐड करके गूगल मैप से पैसे कमाए

अगर आपको Google My Business में किसी बिजनेस को लिस्ट (Add) करना आता है तो आप आसानी से गूगल मैप पैसे कमा सकते है जिसके लिए आपको किसी बिजनेस, संस्था, दुकान या अन्य स्थानो की जानकारी में गूगल मैप में लिस्ट करना होगा और लिस्ट करवाने वाले व्यक्ति से पैसे लेने होगे।

आज के समय में बहुत से लोग अपने बिजनेस, संस्था, दुकान या अन्य स्थानो की जानकारी को गूगल मैप में Add करवाते है ताकि उनके बिजनेस के बारे में ज्यादा लोग जान सके और उनका बिजनेस ग्रो हो कुछ लोग यह कार्य खुद कर लेते है लेकिन जिनको करना नही आता है वो पैसे देकर करवाते है।

आपको बस ऐसे ही लोगो को खोजना होगा और उनके बिजनेस को Add करके उनसे पैसे कमाने होगे यहाँ कुछ लोग जिनको गूगल में अपने बिजनेस को Add करने का फायदा पता है वो आपको अच्छे पैसे भी देगे।

लेकिन कुछ छोटे बिजनेस मैन, दुकानदार जिनको गूगल मैप के बारे में नही पता है उन्हे आपको गूगल में लिस्टिंग के फायदे समझाना होगा उन्हे लिस्ट करवाने के लिए मनाना होगा जिसके बाद आप उनके बिजनेस को Add करके उनसे पैसे ले सकते है और गूगल मैप से पैसे कमा सकते है।

वैसे यह कार्य इतना सरल भी नही लेकिन आप गूगल मैप की मदद से ही किसी दुकान बिजनेस के बारे में जान सकते है कि वह गूगल मैप में Add है या नही, नही Add है तब आप उसके मालिक को इसके बारे में बात कर सरते हो तैयार होता है तो उसके बिजनेस को Add करके पैसे कमा सकते है।

यहाँ आपको गूगल मैप लिस्टिंग का कितना पैसा मिलेगा यह बिजनेस और दुकानदार के ऊपर निर्भर है वह बिजनेस कितना बड़ा है और वह लिस्टिंग करने का आपको कितना पैसा देगा लेकिन बड़े बिजनेस मैन से आप 1000 रूपये इससे ज्यादा भी चार्ज कर सकते है।

अगर आप दिन भर दो – चार ऐसी बिजनेस लिस्टिंग कर देते है तो 2000 से 4000 तक आसानी से कमा सकते है अगर आपको गूगल मैप में किसी बिजनेस को लिस्ट करना नही आता है तो आप यह पढे।

गूगल मैप में बिज़नस ऐड कैसे करें

गूगल मैप में किसी बिजनेस, दुकान, रोड किसी चीज को Add करना बिल्कुल आसाना जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. Google Map App ओपन करे

सबसे पहले आपको अपना गुगल मैप App ओपन करना अगर आपके फोन में यह नही है तो इसे प्लेस्टोर डॉउनलोड करे और Gmail id से Signup करे।

Step 2. अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करे

जब आप गूगल मैप App ओपन कर लेते है तो ऊपर में आपकी प्रोफाइल फोटो दिखाई देती है तो आपको इसी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करना है।

Step 3. Add Your Business पर कि्लक करे

जब आप अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करते है वही पर आपको एक ऑप्शन Add Your Business का दिखाई देता है तो आपको इसी पर कि्लक करना है।

Step 4. Business और Category का नाम डाले

जब आप Add Your Business के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपको बिजनेस लिस्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहाँ पर आपको अपने Business और Category का नाम डालना है और Next पर कि्लक करना है।

Step 5. Business की सारी Details भरे

इतना करने के बाद अब आपको अपने बिजनेस की सारी जानकारी भरना होगा तो आप जो कुछ भी यहाँ लिस्ट करना चाहते है उसकी पूरी जानकारी भरे जैसे –

  • Business का Location कहाँ है
  • Service का Area कहाँ है
  • उस बिजनेस का Contact Detail क्या है
  • आपकी सर्विस किसके नाम है
  • बिज़नस के खुलने और बंद होने का समय क्या है।

सारा कुछ यहाँ पर भरना होगा सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे दिये गये ऑप्शन सबमीट पर कि्लक करना है।

यहाँ तक आपकी लिस्टिंग का कार्य हो चुका है लेकिन यह बिजनेस तब ऐड होगा जब गूगल मैप का वेरीफाई पिन Add किया जायेगा इसके लिए आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा जब गूगल Location को Verify करने के लिए एक PIN आपके द्वारा add की गयी Location पर भेजता है तब आपको वह कोड Add करना है जिसके बाद वह बिजनेस Add हो जायेगा।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी जानकारी गूगल मैप से पैसे कमाने के बारे में जहाँ हमने गूगल मैप से Points कामाने के साथ लोगो के बिजनेस को गूगल मैप में लिस्ट करके Google Map Se Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में बताया जिससे आप रोज के 2000+ भी कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी मिली होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ सके।

FAQs – 

Q. क्या मुझे गूगल मैप से पैसे मिल सकते हैं?

Ans – गूगल मैप में डाइरेक्ट पैसा कमाने का कोई तरीका नही है इसलिए गूगल मैप से पैसे मिलने का कोई सवाल नही है लेकिन गूगल मैप के जरिए आप दूसरे तरीको से पैसा कमा सकते है।

Q. गूगल मैप पैसे कैसे कमाते हैं?

Ans – Google Map में आप छोटे – बड़े दुकानदारो के बिजनेस को लिस्टिंग करके पैसा कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment