(15 तरीके) घर बैठे पैसे पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में जिसमें हम आपको गांव में घर बैठे पैसे कमाने के कुछ बेस्ट ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके बताउंगा जिससे आप घर पर रहकर भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है जिसके लिए आपको कही आने – जाने की भी जरूरत नही होगी।

हमारे देश के गाँव में रहने वाले 30% से 40% लोग पैसे कमाने शहर में जाते है लेकिन लॉकडाउन की वजह से बहुत लोग अब शहर नही जा रहे है ऐसे में उनके सामने एक ही समस्या है कि वह इस लॉकडाउन में घर पर रहकर रोज पैसे कैसे कमा सके ताकि फिर उन्हे दुबारा किसी शहर ना जाना पड़े।

वैसे तो यह समस्या आज के समय में सिर्फ लॉकडाउन की वजह से नही है क्योकि किसी भी व्यक्ति के लिए अपने घर परिवार से दूर रहकर पैसे कमाना अच्छा लगता है यहाँ लोगो के शहर में जाकर पैसे कमाने की कई तरह की विवसता हो सकती है लेकिन आज के समय बहुत से ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन काम जो आपके लिए गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? के साधन बन सकते है और इससे लॉखो करोड़ो की भी कमाई हो सकती है।

जैसे कि खेती करके पैसे कमाना, बिजनेस करके पैसे कमाना, छोटे – बड़े रोजगार करके पैसे कमाना और इंटरनेट से Blogging, Youtube, Socical Media, Affiliate Marketing जैसे बहुत तरीके शामिल है जिसमें तरीके आपको शहरो में भी नही मिल सकता है।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

तो अगर आप शुरूआती समय में थोड़ा मेहनत करके अपने लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Mobile Se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye के कुछ अच्छे तरीके के बारे में बताया गया है जिससे आप महीने के लॉखो रूपये कमा सकते है।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने के हजारो तरीके है जिसमें मुख्य रूप से बिजनेस करके पैसे कमाना, नौकरी करके पैसे कमाना, खेती करके पैसे कमाना, इनवेस्टमेंट करके पैसे कमाना साथ ही ब्लॉगिंग, यूट्यूब, सोशल मीडिया, मोबाइल Apps और गूगल से घर बैठे पैसे कमा सकते है

इसीलिए इस पोस्ट में आपको घर बैठे पैसे कमाने के वो तरीके बताउंगा जो आज के समय में सबसे बेस्ट तरीके होगे जिससे महीने के लॉखो कमा सकते है तो आइए जानते है घर बैठे पैसे कमाने के बेस्ट तरीको के बारे में विस्तार से।

Blogging करके पैसे कमाए

Online पैसे कमाने का एक सबसे बेहतर तरीका Blogging है जिसमें आपको घर बैठे पैसे कमाने के हजारो तरीके मिल जायेंगे जैसे – Google Adsense या दूसरे Ads नेटवर्क से पैसे कमाने, Affiliate Marketing करके पैसे कमाने, Refer करके पैसे कमाने, स्पॉन्सर करके पैसे कमाने, अपने प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाने यहाँ तक कि ब्लॉग को बेंचकर पैसे कमाने तक के तरीके है।

लेकिन यहाँ सवाल यह कि बहुत लोगो को ब्लॉगिंग के बारे में पता ही नही है कि Blogging क्या है और कैसे किया जाता है ब्लॉगिंग करने का आसान शब्दो में मतलब देखा जाय तो एक ब्लॉग बनाकर उसपर किसी टॉपिक की जानकारी लिखकर शेयर करना ही ब्लॉगिंग कहलाता है।

उदाहरण के लिए आप जो यह जानकारी पढ़ रहे है वह एक ब्लॉग पर पढ़ रहे है जो मेरा है ऐसा ही ब्लॉग बनाना और ऐसी ही जानकारी लिखना ब्लॉगिंग कहलाता है क्योकि मैं यही कार्य करता हूँ मतलब मैं ब्लॉगिंग करता हूँ इसी क्रिया को ब्लॉगिंग कहते है और ब्लॉगिंग करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है।

वैसे ब्लॉगर नाम का एक इंटरनेट पर वेबसाइट भी है blogger.com जो गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो आपको बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है जिसको हम ब्लॉगिंग प्लेटफार्म कहते है जहाँ से आप ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और इससे पैसे कमाते है।

लेकिन मेरी नजर में आपको ब्लॉगिंग से घर बैठे अच्छे पैसे कमाना है तो फ्री का ब्लॉगर प्लेटफार्म Use करने की बजाय आपको अपना ब्लॉग WordPress प्लेटफार्म पर बनाना चाहिए जो बिलकुल भी फ्री नही है क्योकि इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के पैसे लगते है जो एक ब्लॉग बनाने के कम से कम 2500 रूपये लगेगे।

इस ब्लॉग की खासियत है कि यह आपके ब्लॉगिंग के कार्य को काफी आसान बना देता है अर्थात आप कम मेहनत और कम समय में ब्लॉगिंग में सक्सेज हो सकते है ब्लॉगिंग करके घर बैठे अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको कुछ निम्न बातो का ध्यान रखना होगा।

Youtube Channel बनाकर पैसे कमाए

Youtube भी घर बैठे पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है जो ब्लॉगिंग से कम भी नही है क्योकि जो तरीके आपको ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए मिलते है वही तरीके आप Youtube में भी उपयोग कर सकते है और Youtube से भी महीने लॉखो की कमाई कर सकते है।

यहाँ Youtube का भी सेम फंडा मेंटल है ब्लॉगिंग की तरह ही है बस फर्क इतना है कि यहाँ पर एक भी रूपये का इंनवेस्टमेंट नही है और यहाँ आपको Text नही लिखना है बल्कि Video बनाना है अर्थात जो जानकारी आप ब्लॉगिंग नें Text के रूप में लिखते है वही जानकारी आपको Video के रूप में बनाना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको कोई एक Youtube Topic सेलेक्ट करना है जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा Video बना सके अब आपको एक Youtube Channel की जरूरत होगी जहाँ आप अपनी बनाई Video अपलोड कर सके यहाँ पर ब्लॉगिंग की तरह हजारो प्लेटफार्म नही है जहाँ से आप अपना Youtube Channel शुरू करे।

यहाँ पर एक प्लेटफार्म है और वो है Youtube जहाँ से आप अपना फ्री Youtube Channel बना सकते है और बनाई गयी Video अपने Youtube Channel पर Upload कर सकते है और इसी के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है जो टोटली फ्री है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है।

लेकिन अपनी Upload की गयी Video से पैसे कमाने के लिए अपनी Video पर टॉफिक लाना होगा अर्थात User लाने होगे जो आपकी Video को देखे क्योकि जितना ज्यादा आपकी Video देखी जाती है उसी हिसाब से आप Youtube से पैसे कमा सकते है।

अपनी Video पर ज्यादा से ज्यादा User लाने के लिए आप सोशल मीडिया का Use कर सकते है अपने शब्सक्राइबर बना सकते है या फिर आपको ऐसे टॉपिक पर Video बनाना होगा जो User Youtube में ज्यादा सर्च करते है और अपनी Video को सर्च में टॉप पर लाना होगा यही सब ब्लॉगिंग की तरह ही Youtube के Seo है जो आपको सीखना पढ़ेगा।

यहाँ पर जब आपके Video पर 4000 घण्टे का वॉचटाइम और आपके चैनल पर 1000 शब्सक्राइबर पूरे हो जाते है तब आप Google Adsense को अप्लाई करके इससे पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा आप Youtube से दूसरे तरीके में Affiliate Marketing, स्पॉन्सर Video, ब्रांड प्रमोशन, Refer And Earn जैसे हजारो तरीके आप जब चाहे अप्लाई कर सकते है और इससे भी और अच्छी Earning कर सकते है Youtube से घर बैठे पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Youtube से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

Google Adsense से पैसे कमाए

Google Adsense ही वो तरीका है जो आपको फ्री में घर बैठे पैसे कमाने का मौका देता है यह फ्री के साथ रेगुलर पैसे कमाने का तरीका है जिसको आप लम्बे समय तक Use करके पैसे कमा सकते है लेकिन इस Google Adsense की एक ही समस्या है कि इस Adsense से वही लोग पैसे कमा सकते है जिनके पास ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Channel हो।

क्योकि ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Channel के अलावा आप इस Google Adsense का दूसरा किसी जगह Use नही कर सकते है क्योकि यह एक Ads नेटवर्क है अर्थात विज्ञापन दिखाने वाला ऐड नेटवर्क जो सिर्फ ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Channel पर ही अपना विज्ञापन दिखाता है।

इस Adsense को ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Channel पर भी Use करने के कुछ नियम है जिस प्रकार Youtube में Google Adsense का Use करने के लिए आपके चैनल पर 1000 शब्सक्राइबर और 4000 घण्टे का वॉचटाइम होना चाहिए उसी प्रकार ब्लॉग/वेबसाइट पर इसका Use करने के लिए अपकी ब्लॉग की क्वालिटी मैटर करती है।

जो एक तरह की क्राइट ऐरिया है जिसको पूरा करने के बाद ही आपको Google Adsense का Approvel मिलता है जिसके बाद आपके ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Channel हो पर Ads चलाई जाती है जो User इस Ads को देखते है और इसपर कि्लक करते है और इसी से आप Google Adsense से पैसे कमाते है जो डॉलर में होता है।

अब ये पैसा आपको कितना मिलेगा यह Google Adsense की Cpc पर निर्भर करता है और Cpc आपके कॉनटेंट पर निर्भर करता है यहाँ पर ब्लॉग/वेबसाइट में आपको ज्यादा Cpc मिलेगा जबकि Youtube में कम मिलता है लेकिन कुछ अच्छे सब्शक्राइबर आपके पास हो तो आप Youyube से भी काफी अच्छी Earning घर बैठे कर सकते है।

Online Surveys करके पैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वे Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है जो काफी Common और प्रसिद्ध भी है क्योकि इसमें आपको बहुत ज्यादा दिमांग लगाने की जरूरत नही होती है और इससे अच्छे पैसे भी कमाए जा सकते है।

बस आपको बताए गये Instructions को Follow करना है जिसमें कुछ Tasks को Complete करना जिसके बदले Companies आपको पैसे देती है अब आपके मन ये सवाल होगा कि इतने छोटे काम के लिए Companies पैसे क्यो देती है।

तो आसान सा जवाब है कि ये Online Surveys को ज्यादातर Survey Companies ही चलाती है और ये Survey Companies मुख्य रूप से प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के लिए Internet Users के Opinion या Views के लिए उन्हें पैसे देती है।

कुछ Survey Companies तो ऐसी भी है जो अपने Contestants को सिर्फ Try करने के लिए मुफ्त उत्पाद (Free Products और Services) और सेवाए भी देती है।

यदि आप Survey करके कुछ अच्छे पैसे घर बैठे कमाना चाहते है तो किसी भरोसे मंद कंपनी के साथ आप रजिस्टर करके और उनके Survey पूरा करके पैसे कमा सकते है क्योकि यहाँ ऑनलाइन में बहुत Survey कंपनी फेक भी होती है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing घर बैठे पैसे कमाने का वो तरीका है जिसको आप जहाँ चाहे वहाँ Use करके पैसे कमा सकते है चाहे वह ब्लॉग/वेबसाइट हो, Youtube Channel हो, या फिर सोशल मीडिया ही क्यो ना हो, बस आपको चाहिए कुछ रियल User जो आपके ऊपर विश्वाश करते हो और Affiliate Link चाहिए जो आप उन User को प्रमोट कर सके।

दोस्तो Affiliate Marketing होता क्या है एक तरह का किसी प्रोडक्ट का अफिलिएट लिंक होता है जो आप अपने User के सामने शेयर अर्थात प्रमोट करते है जब वह User उस Affiliate Link पर कि्लक करके कोई प्रोडक्ट Buy करता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है।

यह कमीशन प्रोडक्ट और कंपनी के ऊपर निर्धारित होता है कि आप किस कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन किया है और उसका कौन सा प्रोडक्ट आप सेल करवा रहे है इस समय इंटरनेट पर लॉखो कंपनियां है जिसके Affiliate Program को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और उनके प्रोडक्ट को सेल करवाकर Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।

अगर हम कुछ बेस्ट Affiliate Program की बात करे जिन्हे आप फ्री में ज्वाइन कर सके तो इसके लिए Amazon, Flipkart, Snapdeal, Meesho आदि शामिल है जहाँ आपको 1% से लेकर 20% तक कमीशन मिल सकता है निर्भर करता है कि प्रोडक्ट कैसा है।

इसके अलावा भी कुछ ऐसे प्रोडक्ट है जो आपको 40% से 50% तक कमीशन देते है जैसे किसी होस्टिंग का अफिलिएट या दूसरे ब्लॉगिंग टूल्स आदि का अफिलिएट मार्केटिंग करके घर बैठे पैसे अर्न कर सकते है।

Freelancing करके पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कैसे कमाए के लिए Freelancing भी एक बेस्ट तरीका है जहाँ आप फ्री में बिना इनवेस्टमेंट के खुद के बॉस बनकर पैसे कमा सकते है क्योकि यहाँ पर समय की कोई पाबंदी नही है और किसी के यहाँ आने जाने का भी झंझट नही है क्योकि यह पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीका है।

आप Freelancer क्या है को आसान भाषा में यह समझ लिजिए कि आप किसी के लिए काम करते है और उस काम करने का आपको पैसा मिलता है जहाँ आप अपने हिसाब से काम करने का समय और पैसा निर्धारित करते है कि आपको क्या काम करना है और उस काम का कितना पैसा आपको चाहिए।

यह एक स्किल बेस जॉब है जहाँ आप अपनी स्किल के पैसे कमाते है वो स्किल कुछ भी हो सकती है जैसे गाना गाना, Image/Video बनाना, ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉग पोस्ट लिखने और ब्लॉग को मैनेज करने या Youtube के कोई कार्य हो या दूसरी कोई भी स्किल हो जो आप बेहतर कर सकते हो, यह सभी कार्य आप किसी दूसरे के लिए कर सकते है।

क्योकि यह सभी कार्य आजकल ऑनलाइन होने लगे है तो आपको ऐसे काम खोजने की भी जरूरत नही है इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी Freelancing साइट है जहाँ आपको इस तरह के लॉखो काम मिल सकते है जहाँ आप काम करने से लेकर पेमेंट प्राप्त करने का सारा कुछ काम ऑनलाइन कर सकते है।

इसके लिए बस आपको अपने अंदर ऐसी ही कोई स्किल ढूढना है और किसी Freelancing साइट जैसे कि Upwork, Freelancer, Fiverr से पैसे कमाए आदि पर जाकर अपने आपको एक Freelancer रजिस्टर करना है जिसके बाद आपको यहाँ बहुत से काम मिलने शुरू हो जायेंगे जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Content Writing करके पैसे कमाए

आजकल इंटरनेट बहुत सी ऐसी वेबसाइट ब्लॉग उपलब्ध जिनके लिए आप Content Writing का काम कर सकते है और वहाँ से घर बैठे पैसे कमा सकते है लेकिन यह कार्य करने लिए आपको अच्छी Content Writing आनी चाहिए जहाँ आपको ऐसी ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा जो गूगल में रैंक कर सके।

तभी आपको अच्छा पैसा मिल पायेगा और कोई भी ब्लॉग वेबसाइट मालिक आपको अपना काम लम्बे समय के लिए करने देगा यहाँ सबसे पहले आपको किसी को भी बोलेंगे कि आप उनके लिए Content Writing करना चाहते है तो वह आपका अनुभव जानेंगा कि आप कितना अच्छा Content Writing कर सकते है।

जहाँ आपको कुछ प्रूफ के साथ दिखाना होगा कि आप सच में एक अच्छे Content Writing है और आप कितने दिन से कार्य कर रहे और कहाँ – कहाँ Content Writing किया है अगर आपने किसी के लिए यह काम किया है वह दिखा सकते है या अपना ब्लॉग वेबसाइट भी दिखा सकते है।

अगर आपके पास ऐसा कुछ प्रूफ है तो आपको Content Writing का बहुत अच्छा पैसा घर बैठे मिल जायेगा जहाँ लोग मीनिमम 10 पैसे से 10 रूपये तक चार्ज करते है लेकिन 10 रूपये वही देगा जो English Content लिखवाता होगा और आपको अच्छा लिखना आता होगा।

यहाँ आप एक ध्यादा लोगो के लिए भी Content Writing का काम कर सकते है डिपेंड करता है कि आप कितना लिख सकते है अगर मैं एक Content रोज लिखने की बात करू और आप अच्छा लिख पाते है तो भी 20 से 25 हजार रूपये महीने के कमा सकते है।

OLX के द्वारा पैसे कमाए

OLX पर आप कोई भी प्रोडक्ट बेंच सकते है यहाँ पुराना – पुराना सामा भी सेल किया जाता है ऐसे में आप बहुत पुराने प्रोडक्ट की कम कीमत में खरीदारी कर सकते है और उसके OLX पर ज्यादा पैसे में बेंच कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।

यहाँ थोड़ा इनवेस्टमेंट का काम है जहाँ आपको शुरूआत में प्रोडक्ट खरीदने के लिए कुछ पैसे लगाने होगे चाहे आप यह प्रोडक्ट ऑनलाइल खरीदे या ऑफलाइन खरीदे आपकी मर्जी है बस आपको थोड़ा कम कीमत वाला प्रोटक्ट खरीदना है ताकि आप उसे थोडा़ ज्यादा पैसे में बेंच पाये।

इसके लिए आप सबसे पहले OLX पर एकाउंट बनायेंगे और जो भी प्रोडक्ट खरीद कर लाये है उसे OLX पर लिस्ट करना होगा यहाँ लिस्टिंग पर थोडा़ ध्यान देना है कि अच्छे से लिस्ट करे ताकि किसी को यह प्रोटक्ट दिखे तो वह उसे Buy करने के लिए विवस हो सके।

प्रोटक्ट लिस्ट करते समय उस प्रोडक्ट का Price भी सेट करना होगा यहाँ आप जितने रूपये का प्रोडक्ट खरीदकर लाते है उससे 300 तक ज्यादा Price रखना होगा क्योकि यहाँ पुराने प्रोडक्ट पर लोग थोडा़ कम ही पैसे देते है लेकिन अगर आप 300 रूपये ज्यादा सेट करते है।

तो भी कम से 150 रूपये से 200 रूपये तक आपका फायदा होगा जो OLX से पैसे कमाने का बेहतर तरीका है जिसको आप आराम से कर सकते है जिससे आपकी अच्छी Earning घर बैठे हो जायेगी।

Ebook बनाकर पैसे कमाए

अगर आपके पास किसी ऐसे टॉपिक की जानकारी है जिससे कुछ लोगो का भला हो सके, उनकी मदद हो सके तो ऐसे टॉपिक के ज्ञान को आप Ebook में लिखकर उसे सेल करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोगो को Ebook के बारे में ही पता नही है कि यह क्या होता है तो EBOOK एक किताब की तरह ही होती है बस फर्क इतना है कि किताब हाथ में लेकर ऑफलाइन पढ़ी जाती है जबकि EBook ऑनलाइल इंटरनेेट के माध्यम से पढ़ी जाती है।

इसके लिए आपको सबसे पहले Ebook बनाना होगा उसे लिखना होगा फिर इस Ebook को सेल करने के लिए Instamojo पर अपलोड करना होगा जहाँ आप इसका Price सेट करेंगे कि कितने रूपये में यह Ebook बेंचना चाहते है जैसी Ebook होगी वैसा Price आप रख सकते है।

यहाँ Ebook Upload करने के बाद भी आपको इस Ebook का मार्केटिंग करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Ebook को खरीद सके फिर जैसा उस Ebook का डिमांड रहता है उसके हिसाब से Price घटा – बढा सकते है और यहाँ से पैसे कमा सकते है घर बैठे।

Mobile Apps से पैसे कमाए

इंटरनेट पर लॉखो ऐसी मोबाइल Apps है जो आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन साधन बन सकती है चाहे वह कोई गेम App हो, कोई इनवेस्टमेंट App हो, कोई पेमेंट App हो सभी के जरिए आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है बस आपको यह देखना है कि कौन सी App Use करना चाहते है।

अगर आप गेम खेलकर पैसे कमाने में रूचि रखते है तो प्लेस्टेर पर बहुत सी गेम है जिसमें Ludo Game, Cricket Game, Teen Patti Game जैसी बहुत सी गेम है जहाँ आप गेम खेलकर पैसे जीत सकते है और थोड़े बहुत नही लॉखो करोड़ो भी जीत सकते है डिपेंड करता है कि आप कैसी गेम खेल रहे है।

अगर इंनवेस्टमेंट App की बात करे तो Groww App, Upstox App, Siply App जैसे बहुत से App है जिसकी मदद से आप अपने पैसो को Stock Market, Mutual Fund, Fd, Gold आदि में निवेश कर सकते है और इससे अच्छा खासा रिटर्न पा सकते है।

इन App को Use करने की खासियत है कि आप इन App से इनवेस्टमेंट करके पैसे कमाने के साथ Refer And Earn करके भी अच्छी Earning कर सकते है जहाँ आप एक रेफरल के 100 रूपये से लेकर 1200 रूपये तक मिल जाते है साथ ही इसमें रिकरिंग कमीशन का भी विकल्प है जिससे आप एक रेफरल से लाइफ टाइम घर बैठे कमाई करते है।

इसी तरह आप Payment App से भी पैसे कमा सकते है चाहे वह Paytm हो, Google Pay हो, Amazon App हो या कोई दूसरी App सभी में आपको पेमेंट करने के कैशबैक मिलते है साथ रेफर एण्ड अर्न का भी विकल्प है जहाँ आपको 100 से 200 रूपये पर ऱेफरल मिल सकता है।

URL Shortener के द्वारा पैसे कमाए

URL Shortener का अर्थ है किसी Url को छोटा करना अब आप कहेंगे Url छोटा करके Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye तो आज की समय में बहुत सी URL Shortener Websites हैं जहाँ पर Url Short करने का पैसा देती है।

बस आपको इन साइट पर जाकर रजिस्टर करना होता है और कोई भी Url को Short करना होता है और उस लिंक को सोशल मीडिया या कही ग्रूप में शेयर करना होता है।

अब जो भी उस लिंक पर कि्लक करता है तो आपको इसके पैसे मिलते है क्योकि इस लिंक पर जो कोई भी कि्लक करता है तो उसको Ads दिखाई देती है जिससे URL Shortener Websites की कमाई होती है जिसका कुछ % आपको मिलता है।

इसमें बहुत से लोग अपने ही साइट या Youtube सा किसी सोशल मीडिया का लिंक सार्ट करके शेयर करते है और जिनके पास ये चीजे नही होती है वो किसी दूसरे का भी लिंक सार्ट करके शेयर कर सकते है और इससे घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Refer And Earn से पैसे कमाए

Refer And Earn भी एक अच्छा तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का इसके लिए आपको कुछ Refer And Earn Apps और Websites का एकाउंट बनाना होगा और उसके रेफरल लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाना होगा।

आज के समय में बहुत सी ऐसी Apps और Websites है जो Refer And Earn का ऑप्शन देती है जिसमें कुछ के नाम इस प्रकार हैं Upstox App Groww App, Paytm, Phone Pe के अलावा लाखो हैं।

जिसमें Ezoic जैसे रेफरल प्रोग्राम भी हैं जिसमें आप एक रेफरल से भी आप आजीवन पैसे कमाते है Ezoic में अगर आप एक रेफरल ज्वाइन करवाते हैं तो वा व्यक्ति जितना कमायेगा उसका कुछ % आपको हमेशा मिलता रहेगा।

आप इन सभी के ऊपर एक ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और उसमें आपना रेफरल लिंक देकर रेफरल करके ब्लॉग से घर बैठे पैसे कमा सकते है मैने भी कुछ App का उपयोग किया है Groww App और Paytm, Upstox आदि।

Share Market से पैसे कमाए

अगर आप पार्ट टाइम घर बैठे पैसे कैसे कमाए कोई अच्छा तरीका खोज रहे है तो आपके लिए शेयर मार्केट भी एक अच्छा बिकल्प है जहाँ आप अपने पैसो को शेयर मार्केट में Invest करके आप पैसे से पैसा कमा सकते है।

Investment की बात सुनकर कुछ लोग सोच में पड़ सकते है कि इतना पैसा कहाँ से आयेगा कि वो उसे इनवेस्ट कर सके तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट शुरू करने के लिए आपके पास लॉखो रूपये होने की आवश्यकता नही है यहाँ आप 100 रूपये से भी इनवेस्टमेंट शुर कर सकते है।

दोस्तो हर किसी की बड़ी समस्या है कि उसे जो कुछ भी पैसे घर वालो से मिलते है उसे वह अपने दोस्तो के साथ मौज मस्ती में खर्च कर देते है उन्हे इस छोटी रकम की कीमत समझ नही आती है जो काफी हद तक उचित भी है क्योकि पैसे कीमत पैसे कमाने वाला ही जानता है।

लेकिन इसी छोटी सी रकम को आप सही ढंग से शेयर मार्केट में इनवेस्ट करना सीख ले तो इससे आपको दो तरह के फायदे होगे।

पहला – आपको शेयर मार्केट की अच्छी नॉलेज हो जायेगी जो आपको भविष्य में अपने पैसे को इनवेस्ट करके पैसे से पैसे कमाने के काम आयेगी

दूसरा – आप अपनी लाइफ में एक छोटी सी उम्र से यह छोटी – छोटी रकम इनवेस्ट करके एक बहुत बड़ी रकम बना सकते है

नोट – दुनियां के जितने भी अमीर लोग है वो अपने पैसो को शेयर मार्केट में ही इनवेस्ट करते है और उस पैसे से पैसे कमाते है आज के समय में पैसे कमाना बहादुरी नही है उस पैसे के बचाना और उसे इनवेस्ट करके मल्टीप्लाई करना अर्थात घर बैठे पैसे से पैसे कमाना बहादुरी है।

Facebook के द्वारा पैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने एक बेहतर तरीका Facebook भी है जहाँ आप Affiliate Marketing, Refer And Earn, Brand Pramotion जैसे बहुत तरीको साथ Facebook पर Video Upload करके उसे Ads के जरिए मोनेटाइज करके Facebook से भी घर बैठे पैसे कमा सकते है।

यह कार्य बिना इनवेस्टमेंट का जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत है लेकिन अगर आप चाहे तो कुछ पैसे Facebook Ads में इनवेस्ट करके और भी ज्यादा Earning कर सकते है जहाँ आपको कही आने – जाने की भी आवश्यकता नही है।

इसके लिए बस आपके पास एक Facebok Account होना चाहिए और Facebook का Page होना चाहिए आप चाहे तो Facebook Group भी बना सकते है और सबसे अहम आपके Facebook Page पर या Group में कुछ अच्छे फॉलोवर होने चाहिए जिनके सामने आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सके।

अगर आपके पास ऐसा कोई Page या Group है जहाँ कम से कम 10 हजार फॉलोवर हो तो आप आसानी के साथ यहाँ पर अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, Refer करके पैसे कमा सकते है या किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा एक Facebook का मोनेटाइजेशन सिस्टम भी है जिसका नाम है Facebook Watch जो आपके Facebook पर Upload की गयी Video को मोनेटाइज करने का काम करता है ठीक उसी प्रकार जिस तरह आप Youtube पर अपनी Video को Google Adsense से मोनेटाइज करके पैसे कमाते है।

ऑनलाइन ट्यूशन कराकर पैसे कमाए

यह ट्यूशन स्टूडेंट के लिए Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye बेस्ट तरीका है आज कल बहुत से लोग Offline Tution की बजाय Online Tution कराके अच्छे पैसे कमा रहे है Online Tution में जहाँ आपको कही जाने की जरूरत नही होती है वही भारत सरकार ने भी लॉकडॉउन लगा कर आपको घरो में ही कैद कर दिया है।

ऐसे में अगर आप एक टीचर हैं तो आपके लिए अच्छा अवसर है Offline Tution करा के पैसे कमाने का, Offline Tution में आपको कही जाने की भी जरूरत नही होती है बहुत से लोग WhatsApp पर ही Offline Tution कराते है जिसके लिए वो एक समय निर्धारित करते है कि वो 2 घण्टा या 4 घण्टा इस समय पर पढ़ायेंगे।

जिससे सभी ऑनलाइन रहकर पढ़ाई करते है जिसके बदले आप उससे फीस लेते है और यही आपकी कमाई होती है इसके अलावा भी और कई ऑप्शन है जिसको अप्लाई करके Offline Tution के जरिए पैसे कमा सकते है जैसे ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेंच सकते है।

इसमें कई प्रकार के कोर्स हो सकते है जैसे – Tution के कोर्स, ऑनलाइन पैसे कमाने के सोर्स, कोई स्कील सिखने के कोर्स, यहाँ से अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और भी कई तरीके हैं जिससे आप पैसे कमा सकते है।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye FAQs

Q. घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

Ans – दोस्तो यहाँ पर घर बैठे पैसे कमाने के लिए जो चीजे चाहिए वो आपके काम ऊपर डिपेंड करता है जैसे आप कोई ऑनलाइन कार्य करते है तो आपको मोबाइल, लैपटॉप/कमप्यूटर की जरूरत होती है और कोई ऑफलाइन बिजनेस करते है तो बिजनेस की सामग्री की जरूरत होती है।

Q. गांव में महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Ans – इस पोस्ट में मैने जो भी पैसे कमाने का तरीका बताया है उसे पुरूष और महिलाएं दोनो Use कर सकते है या फिर आप यह पोस्ट महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए भी पढ़ सकते है जो खास महिलाओ के लिए है

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – घर बैठे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ विषेश जानकारी घर पर बैठे – बैठे पैसे कमाने के बारे में जहाँ आपने जाना Online और Offline कुछ अच्छे तरीको से Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye के बारे में जहाँ हमने Youtube और Blogging से लेकर अफिलिएट मार्केटिंग, Freelancing और कुछ Offline तरीको के बारे में विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी घर बैठे पैसे कैसे कमाए आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसकी मदद से आप कोई भी Online और Offline घर बैठे पैसे कमाने का तरीका Use करके घर से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सके और इसको Use करके पैसे कमा सके और इस पोस्ट के बारे में कोई समस्या या सुझाव हो कमेंट में बताए आपकी पूरी सहायता की जायेगी।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment