Village Business Ideas in Hindi – गाँव में पैसे कैसे कमाए?

Village Business Ideas in Hindi – गाँव में पैसे कैसे कमाए :- लॉकडाउन जब से आया है बहुत से लोगो की रोजी-रोटी छिन गयी है बहुत से शहरो में कमाने वाले लोग गाँव में अपने घर वापस आ गये है और उन्हें गाँव में पैसे कमाने के तरीके नही मिल रहे हैं।

ऐसे में हर कोई बस सोच रहा है कि आखिर वो गाँव में पैसे कैसे कमाए क्योकि वो शहर फिर से जा नही सकते है क्योकि हर इतनी मुसीबत से घर आये है कितने लोग पैदल कितने लोग ट्रकों किसी तरह अपने घर आ पाये हैं।

लॉकडाउन से ना सिर्फ काम धंधे बंद हुए बल्कि खाने पीने के सामनो के दामो में काफी बृद्धि हुई ऐसे में एक मजदूर के लिए अपने परिवार का पालन पोषण करना काफी मुश्किल हो गया है।

पहले गाँवो में भी कुछ काम धंधे मिल जाते थे जिससे मजदूर आदमी भी अपने परिवार का खर्च चला लेता था लेकिन लॉकडाउन के वजह वो काम भी बंद हो गये है ऐसे में मजदूर आदमी कुछ सोच ही नही पाता कि वो गाँव में पैसे कमाने के कौन से तरीके शुरू करे?

अगर आप भी ऐसी ही मुसीबतो से जुझ रहे है तो इस पोस्ट में आपको अपनी इस मुसीबत का एक अच्छा तरीका मिल सकता है जिसमें मै आपको  Village Business Ideas in Hindi के कुछ अच्छे तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप गाँव में ही कोई बिजनेस करके पैसे कमा सकते है।

Village Business Ideas in Hindi - गाँव में पैसे कैसे कमाए?
Village Business Ideas in Hindi?

अगर आप जानना चाहते है कि गाँव में पैसे कमाने के कौन-कौन से Village Business Ideas है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें मैने गाँव में रहकर बिजनेस करके पैसे कमाने के तरीके साथ घर बैठे पैसे कैसे कमाए, घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, Online और Offline गाँव में पैसे कमाने के सभी तरीके मैने विस्तार से बताया।

और मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ इनमें में आप कोई भी Business Ideas शुरू करके गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है और अपनी समस्या का हमेशा के लिए समाधान कर सकते है तो आइए जानते है कि वो कौन से Business Ideas या तरीके है।

Village Business Ideas in Hindi (गाँव में पैसे कैसे कमाए)

दोस्तो जहाँ गाँव से भागकर लोग शहरो में पैसे कमाने जाते हैं क्या आपने सोचा है शहरो से ज्यादा गाँव में पैसे कमाने के तरीके हैं क्योकि आप यहाँ कुछ भी कर सकते है लेकिन शहरो में आप कुछ भी नही कर सकते है जैसे – मर्गी पालन, मछली पालन।

लेकिन शहर का कौन सा ऐसा काम है जो गाँव में नही हो सकता है मुझे नही लगता कि कोई ऐसा काम होगा लेकिन फिर भी लोग गाँव छोड़कर शहर में जाते है इसका सबसे बड़ा कारण क्या है जानते हैं?

इसके कई कारण हो सकते है –

1. कुछ लोग गाँव काम करने से सरमाते हैं लेकिन शहर में नही सरमाते क्योकि वहाँ अपने लोग नही होते हैं

2. गाँव पर जो पैसे हम कमाकर शाम को लाते है वो तुरंत खर्च हो जाते है लेकिन शहर में लोग उसी कमाई में पैसे बचा लेते है जो घर आने के समय कुछ ज्यादा पैसे हो जाते हैं जिससे हमारा कोई पैसे के अभाव में रूका हुआ काम हो जाता है।

4. एक गरीब मजदूर के घर पैसे लिए रोज झगड़े होते है शहर जाने से इन सब से मुक्ती हो जाती है

तो ये सब कुछ कारण हो सकते है शहर जाने के लेकिन गाँव जितने तरीके है पैसे कमाने के उतने आपको शहर में आपको नही मिलेगा बस जरूरत उसे जानने की और करने की।

ऐसे ही कुछ तरीके मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ जिनको अगर आप फॉलो करते है तो यकीन मानिए आपको शहर जाने की कभी जरूरत नही होगी और आप अपनी जरूरत से ज्यादा पैसे यही गाँव में कमा लोगे।

इस तरीके में मैं आपको Online और Offline दोनो तरह के Business Ideas बताउंगा क्योकि गाँव में कुछ लोग पढ़े – लिखे होते हैं और कुछ लोग पढ़े – लिखे नही भी होते हैं तो आइए सबसे पहले जानते है Offline Village Business Ideas in Hindi के बारे में।

Offline Village Business Ideas in Hindi?

दोस्तो लॉकडाउन की वजह से कितना भी बंदी क्यो ना हो लेकिन फिर गाँव में पैसे कमाने कुछ ऐसे तरीके हैं जो कभी बंद नही हो सकते है जरूरत है बस उस काम को जानने और उसे करने के तरीको के बारे मे जानने और समझने की।

मैं कल एक दुकानदार से मिला जानते है उसने क्या कहाँ लॉकडाउन की वजह से बड़ा मजा हो गया है मैने बोला लॉकडाउन में सब खाने को मर रहे और तुम्हे मजा क्यो है।

उसका स्पष्ट शब्दो में कहना था जो सामन मै पहले दिन भर में बेंचता था लॉकडाउन की वजह से वही सामान एक घण्टे में बिक जाता है।

क्योकि लॉकडाउन में सिर्फ 1 घण्टे दुकान खुलती है पूरा दिन उसका मजा था आपको भी लॉकडाउन में कुछ ऐसे काम खोजने होगे जिसमें काफी पैसे भी हो और उसके जैसा आराम भी।

बहुत से लोगो को ये लगाता है उनके पास पैसे नही है कि वो कोई Village Business Ideas in Hindi के कोई तरीके बना सके और उससे गाँव में पैसे कमा सके वैसे तो कोई भी व्यवसाय या Business खोलने के लिए पैसो की जरूरत होती ही है लेकिन फिर मैं कहना चाहूँगा बिजनस सिर्फ पैसो से नही खुलता है तरीको से खुलता है Ideas से खुलता है।

आप सोच के देखो अगर मुकेश अंबानी आपके जैसा सोचते कि उनके पास 10 करोड़ आयेगा तब वो Jio का सिम लांच करेंगे तो उनके पास 10 करोड़ कभी नही आता उन्होने छोटा सा ही बिजनेश शुरू किया और उसको मेहनत से आगे बढ़ाया।

मै ये भी नही कहता कि आप मुकेश अंबानी बन जाओ वैसे कौन है जो मुकेश अंबानी नही बनना चाहता है लेकिन उनके जैसा बनने के लिए उनके जैसा काम भी करना होगा दोस्तो ऐसे लोग आपके लिए एक उदाहरण होते है जिनसे आप एक सीख ले सकते है।

हमारे यहाँ गाँवो में सबसे बड़ी मुसिबत क्या है हमें 300 से 400 रूपये में मजदूरी करना है वो भी 400 रूपये काम खतम होने पर तुरंट चाहिए क्योकि कुछ लोगो की विवसता है कि वो इसके बिना खाना नही खा सकते है और कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे सफेद पानी अच्छा नही लगता है।

वो कभी अपना कोई Business शुरू करने की नही सोचते है कि वो मजदूरी के अलावा क्या कर सकते है गाँव रहकर वो पैसे कमाने के कौन से  Business बना सकते है जो उनको रेगुलर पैसा देता रहे।

तो आज मै आपको कुछ ऐसे ही गाँव में पैसे कमाने के तरीके बताउंगा जिसमें आप Offline Village Business Ideas शुरू करके गाँव मे ही पैसे कमा सकते है तो आइए जानते है कि वो Ideas या तरीके जो आप गाँव में शुरू कर सकते है और उसे शुरू करने का तरीका क्या है

गाँव में मुर्गी पालन करें

दोस्तो वैसे तो ये Village Business Ideas in Hindi मुर्गी पालन एक गंदा बिजनेस जरूर है लेकिन इसमें पैसे भी बहुत है आज के ये बिजनेस करने वाले बहुत से लोग है फिर भी मुर्गियो की कमी हो जाती है।

इसलिए दिन पर दिन इसके दाम में भी बृद्धि हो रही है यह ऐसा काम है जिसमें आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते है क्योकि ये मुर्गियाँ बहुत जल्दी तैयार होती है जिसमें आप दो तरह से पैसे कमा सकते है।

पहला – उन मुर्गियो को बेंचकर पैसे कमाते है
दूसरा – इनके मल को भी बेंचकर भी पैसे कमाते है।

जैसा कि आप जानते ही है मुर्गियाँ खाने के लिए लोग खरीदते है।

और इनके मल को खेतो में डालकर खाद बनाने का काम करते है क्योकि इसमें कोई भी फसल बहुत अच्छी होती है।

बहुत लोग इसके मल का खाद बनाकर मशरूम की खेती करते है जो आपको इसके अच्छे दाम भी देंते है।

लेकिन यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको फायदा तो है लेकिन कभी – कभी नुकसान भी हो जाता है जैसे – मुर्गी के बच्चे डालते समय बहुत से बच्चे मर भी जाते है।

मैने बहुत से फार्म में देखा है कभी – कभी ऐसा रोग आ जाता है जिसमें सभी मुर्गियाँ भी मर जाती है ऐसे में आपका बहुत बड़ा नुकसान भी होता है।

इस नुकसान से बचने का एक तरीका और भी है कि आप ठेकेदारी वाली मुर्गी पालन कर सकते है जिसमें ठेकेदार आपको मुर्गी और चारा दोनो देता है बस आपको उन मुर्गियो को पालना है।

जब वो बड़ी हो जाती है तब ठेकेदार सब मुर्गियो को ले जाता है और मुर्गी पालने का जो कमीशन तय होता है वो आपको देता है इसमें मुर्गिया मर या जिए आपको कोई नुकसान नही होगा इसका टोटल खर्च ठेकेदार देगा।

बस आपको देख – रेख करना है और एक फार्म बनवाना होगा यही आपका खर्च है तो ये था गाँव में पैसे कैसे कमाए का पहला तरीका आइए अब जानते है अगले तरीके के बारे में।

साग सब्जियां और फल बेंचकर

इस लॉकडाउन में गाँव में पैसे कैसे कमाए का सबसे बढ़िया तरीका है अपने खेतो में साग सब्जिया और फल लगाए क्योकि बहुत सी सब्जिया लगभग एक महीने में तैयार हो जाती है जिसको आप बाजार में बेंचकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

दोस्तो लॉकडाउन की वजह से बाजार 1 घण्टे या 2 घण्टे ही खुलता है जिसकी वजह से अपकी सब्जिया जल्दी बिकती हैं और ज्यादा पैसे मतलब ज्यादा दाम में बिकती हैं और आपका समय भी बचता है।

बहुत से लोगो के पास समस्या ये है कि उनके पास खेत नही है या बहुत कम है जिसमें वो सिर्फ धान या गेहूँ लगाते है तो दोस्तो आपके पास जितना खेत है उसी में सब्जिया लगाए वो आपको धान गेहूँ से कही ज्यादा पैसे देगा।

या जिनके पास बिल्कुल भी खेत नही है वो बाजार में सब्जिया खरीद कर भी बेंच सकते है क्योकि कुछ लोगो के पास बहुत ज्यादा खेत होता और वो सब्जिया भी बहुत लगाते है उनके पास इतना समय नही होता है कि वो बाजार मेंं बैठकर सब्जिया बेचें।

ऐसे लोग अपनी सब्जियो को थोक भाव में कम पैसे में तुरंत बेंचकर चले आते है आपको उन लोगो से सब्जिया खरीदनी है और उसको ज्यादा पैसे में बेंचना है।

इस प्रकृया में आपका कुछ समय जायेगा लेकिन आप इसमें भी अच्छे पैसे कमा लेंगे, आपने देखा भी होगा बाजार में जो बड़े सब्जि व्यापारी है वो सब्जिया खुद नही उगाते है वो दुसरो की सब्जिया खरीद कर ही बेंचते और अच्छे खासे पैसे कमा लेते है।

इसी तरह आप फलो की भी खेती कर सकते है इसको उगाने में समय थोड़ा ज्यादा लगाता है लेकिन इसके दाम भी सब्जियो से कही ज्यादा होते है या फिर फल खरीद कर ही बेंचे इसमें भी कमाई अच्छी है ये तो हो गया Village Business Ideas in Hindi का दूसरा तरीका।

ये सब गाँव में पैसे कमाने के तरीके ऐसे हैं जो कभी बंद नही हो सकते है कितना भी लॉकडाउन आ जाये क्योकि लोग खान तो खायेंगे ही और खाना खाने के लिए सब्जिया तो चाहिए जो खरीदनी ही पढ़ेगी।

किराना स्टोर खोलकर बिजनेस करें

किनाना स्टोर भी एक ऐसा बिजनस है जो कभी बंद नही हो सकता है बहुत लोगो को लगता है किराना स्टोर खोलने के लिए बहुत पैसो की जरूरत होगी इस लिए वो किराना स्टोर नही खोलते है।

लेकिन मेरा मानना है अगर आपके पास 10 हजार रूपये भी हैं तो आप एक किराना स्टोर खोल सकते है जो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा तरीका होगा बहुत लोग सोचते है 10 हजार रूपये में कितना सामान आयेगा।

तो दोस्तो गाँव के हिसाब से 10 हजार रूपये में बहुत सामान आप खरीद सकते है अगर मैं ये भी मान लू कि 10 हजार में भी आप कम सामान खरीदे वो आपका जल्दी से बिक जाता है तो 10 हजार की सामान बेंचने पर कम से कम 500 रूपये तो आपको फायदा होगा।

अब आपके पास 10 हजार पाँच सौ रूपये हो गये अब आप फिर से सामान मंगा कर दूसरे दिन फिर बेंच सकते हो इस तरह हर दिन 500 भी कमा के अपने किराना स्टोर को बहुत बड़ा कर सकते हो।

वैसे भी गाँवो में किराना स्टोर बहुत कम होते है वोग अक्सर बाजार से सामान खरीदते हैं क्योकि उनके नजदीक में कोई किराना स्टोर नही होता है ऐसे में ये Village Business Ideas in Hindi के तरीके आपके लिए बहुत फायदे मंद साबित हो सकता है।

पशु पालन का Business करें

दोस्तो पशु पालन भी गाँव में पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा तरीका है आपको सिर्फ एक बार कुछ पशुओ को खरीदने में कुछ पैसे इनवेस्ट करने है इसके बाद अपका कभी भी कोई पैसे लगाने नही पढ़ेगे।

या कभी लगाने भी पढ़े तो बहुत मामूली पैसे लगते है पशुओ की बात करें तो सिर्फ भैंस, बकरी और भेड़ इनमें आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

दोस्तो आज के समय में एक भैंस की कीमत 50 हजार से 1 लॉख तक होती है अगर आप पूरे साल में सिर्फ 3 भैंस बेंच पाये तो भी एक मजदूर जितना कमाता है उसका दोगुना है।

इसके अलावा आप भैंस के दूध बेंच सकते है जो 50 रूपये लीटर जाता है और एक भैंस कम से कम 6 लीटर से ज्याद दूध देती अगर आपके पास तीन भैंस भी दूध देने वाली हो 900 रूपये रोज सिर्फ दूध से कमा सकते है।

इसी तरह बकरी और भेड़ में भी बहुत अच्छी कमाई है क्योकि बकरियाँ बहुत जल्दी तैयार होती है और एक बकरे की कीमत 10 हजार से ज्यादा होती है।

इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि एक बकरी तीन – तीन बच्चे देती है और पूरे साल में दो बार देती है मतलब एक बकरी से 6 बच्चे जिसकी कीमत देंखे तो 60 हजार यह Village Business Ideas in Hindi में सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

उसी तरह भेड़ के भी बाल बहुत कीमती होते जिसके कंबल बनाए जाते व्यापारी इनके बाल के बहुत अच्छे पैसे देते है बाल के अलावा इनके दूध और इन भेडो को बेंच कर भी आप काफी पैसे कमा सकते है।

इन तीनो के खाने पीने के खर्च की बात करे तो अगर आपके पास समय है तो सिर्फ इनको छोड़ दें ये अपना खा पी के मस्त हो जाती है बस आपको देखना होता है किसी खेत में ना जाये जहाँ सब्जिया या फसले लगाई गई हो।

मेडिकल स्टोर Business करें

मेडिकल स्टोर भी गाँव में पैसे कैसे कमाए का एक सबसे अच्छा तरीका लेकिन ये बिजनस सिर्फ वही लोग कर सकते है जो पढ़े – लिखे हैं जिनको English का ज्ञान है क्योकि दवाइयाँ सिर्फ अंग्रेजी में ही लिखी होती है।

लेकिन आज के समय गाँवो में भी बहुत से लोग पढ़े – लिखे है जो ये बिजनेस कर सकते है क्योकि मेडिकल स्टोर में बहुत अच्छी कमाई है जो दवाइयाँ हम 100 रूपये में खरीदते है उसकी वास्टविक कीमत क्या होती है मुश्किल से 30 रूपये मतलब 70% की कमाई है।

मैं इसका एक उदाहरण बताता हूँ कि Village Business Ideas in Hindi मेडिकल स्टोर खोलकर आप किस तरह से पैसे कमा सकते है।

मैं एकबार कुछ दवाइयाँ एक डाक्टर से लिखवाया और मेडिकल पर लेने गया मेडिकल वाले ने बताया 1500 रूपये की दवा है मैं वापस डाक्टर को जाके बताया।

फिर डाक्टर वो दवा लेने उसी मेडिकल स्टोर पर गया और वही 1500 की दवा सिर्फ 500 रूपये में लेकर आया मैने डाक्टर से इसका कारण पूछा डाक्टर बताया भाई मेरा भी कमीशन है इसमें 500 रूपये और 500 Credit मतलब मेरे लिए छूट थी

मतलब क्या मेडिकल वाले 500 में दवा दिया मतलब वो दवा 500 रूपये से भी कम की होगी उसने कुछ तो कमाया होगा उसपर अगर मैं 1500 रूपये में उस दवा को खरीदता तब वो कितना कमाता।

और ऐसा करना कोई गलत भी नही है क्योकि दवा कंपनी ही दवा पर इतना मुल्य लिखकर देती है कि उसके आधे पैसे में दवा बेचोगे आप तब भी फायदे में रहोगे

Village Business Ideas in Hindi - गाँव में पैसे कैसे कमाए?
Village Business Ideas in Hindi?

ये चित्र देख रहे है आप इस दवा को मैने 10 रूपये में खरीदा है दवा पर मुल्य लिखा है 12.97 रूपये क्या मेडिकल वाला बेवकुफ था जो 12.97 रूपये की दवा खरीद कर मुझे 10 रूपये में दिया नही उस 10 रूपये में भी उसने कमाया होगा।

ये सभी उदाहरण ये सिद्ध करते मेडिकल स्टोर में बहुत कमाई है और इसको शुरू करने के लिए भी ज्यादा पैसो की जरूरत नही है 10 हजार रूपये की दवा में आप अपना पूरा मेडिकल स्टोर भर सकते है।

और उसको बेंच कर 10 का 20 हजार बना सकते है उससे ज्यादा भी हो सकता है मेरा यही मानना है कि जो दवा हम लोग 10 रूपये में खरीदते है वो मेडिकल वाले कंपनी से 2 या 3 रूपये में लाते होगे।

जिसपर रेट पहले से 13 रूपये लिखा होता है अब आपकी मरजी है उसको 13 रूपये में बेचो या 5 रूपये में क्योकि फायदा तो दोनो मे है एक में कम एक बहुत ज्यादा।

इन सब बातो को गाँव के लोग नही समझ पाते है वो तो डाक्टर और मेडिकल वाले को भगवान मानते है लेकिन आप अपने हिसाब से उचित दाम में दवाइयाँ बेंचकर आप उनके लिए भगवान बन सकते है और अपने गाँव में पैसे कमाने के तरीके को काफी आगे ले जा सकते है जिससे आप का भला होगा और गाँव का भी।

Online Village Business Ideas in Hindi?

दोस्तो गाँव में भी Online पैसे कमाने के बहुत से Business Ideas या बहुत से तरीके है जरूरत है बस अपने इनट्रेस्ट और रूचि वाले तरीके को जानने और करने की, गाँव में भी बहुत से लोग ऑनलाइन काम करके काफी अच्छे पैसे कमाते है।

क्योकि आज ऑलनाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनकी कोई गिनती नही है मैने बहुत से लोगो को देखा जिनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नही है वो भी सिर्फ मोबाइल से ऑनलाइन काम करते है और गाँव में रहकर घर बैठे पैसे कमाते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जो अब शायद कभी बंद नही हो सकता है बल्कि दिन पर दिन इसमें और ज्यादा बृद्धि हो रही है आज के समय में गाँव हो या सहर शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके पास स्मार्टफोन ना हो और वह इंटरनेट ना Use करता हो।

ऐसे आपके लिए से सबसे अच्छा समय है ऑनलाइन काम करके कुछ पैसे कमाने का बहुत से लोगो ने ऑनलाइन काम को एक पार्ट टाइम काम के रूप में शुरू किया था और आज वो सभी काम छोड़कर सिर्फ ऑनलाइन काम करते है जिससे उनकी काफी अच्छी कमाई भी होती है।

मैने बहुत से सरकारी जाँब करने वालो को देखा है जिन्होने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी ऑनलाइन काम करने के लिए।

क्योकि वो आज ऑनलाइन काम करके इतने पैसे कमा लेते है जितना कि उन्हे सरकारी नौकरी में कभी नही मिलता इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नही महीने के लॉखो करोड़ो भी कमा सकते हो बस जरूरत है उस मुकाम तक पहुचने की।

तो आइए जानते हैं कि आप गाँव में रहकर घर बैठे Online कौन से Village Business Ideas कर सकते है और इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते है या वो कौन से ऑनलाइन तरीके हैं जिनको आप गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते हो।

Blogging Business शुरू करके

ब्लॉगिंग गाँव में पैसे कमाने के तरीके में एक सबसे अच्छा तरीका हो सकता है जिसमें अगर पैसे कमाने के बात करें तो इसमें इतना पैसा है जितना शायद आपने सोचा नही होगा।

लेकिन करने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना पढ़ेगा इस काम को खासकर जो लोग पढ़े – लिखे नही है वो इसको कर भी नही पायेंगे क्योकि ब्लॉगिंग शुरू करने में मुख्य काम होता है ब्लॉग पोस्ट लिखना और जिसको लिखना ही नही आता वो ब्लॉगिंग नही कर सकता है।

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए खर्च की बात करें तो कम से कम 2500 रूपये आपका ब्लॉगिंग में इनवेस्ट होगा या आप फ्री ब्लॉग के साथ भी जा सकते है लेकिन अगर आप Blogging सिर्फ पैसे कमाने के लिए करना चाहते है तो ये फ्री ब्लॉग आपको उस मंजिल तक नही पहुचा सकता है।

दोस्तो Blogging में पैसे बहुत है लेकिन ये काम इतना भी आसान नही है इसमें आपको मेहनत के साथ बहुत धैर्य की जरूरत होगी ये कोई ऐसा काम नही है जिसको आज आपने शुरू किया और कल बहुत सारा पैसा कमा लोगे।

ब्लॉगिंग में आपको पैसे कमाने में समय लगेगा अब कितना लगेगा ये आपके काम के ऊपर है जितना अच्छा काम होगा आप उतना जल्दी पैसे कमा सकते हो।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू होता है एक ब्लॉग कैसे बनाया जाता और कौन से प्लेटफार्म है जहाँ से आप ब्लॉग बना सकते है इसके लिए आप मेरे इस ब्लॉग पर जा सकते है इस पर मैने सिर्फ ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में बताया है।

जहाँ पर आपको हर तरह के ब्लॉग बनाने का तरीका मिल जायेगा जिसमें मैने फ्री ब्लॉग के साथ WordPress पर ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में बताया है जहाँ आपको ब्लॉग की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

जिससे आप ब्लॉगिंग को अपने Village Business Ideas in Hindi में अप्लाई कर सकते हो तो ये था पहला तरीका गाँव में ऑनलाइन पैसे कमाने का अब जानते है अगले तरीके के बारे में।

Youtube Channel बनाकर

Youtube भी एक बहुत अच्छा तरीका है गाँव में पैसे कमाने के तरीके में, ये गाँव के सभी लोगो के लिए पैसे कमाने का जरिया बन सकता है Youtube के लिए आपको किसी डीग्री की जरूरत नही है इसको बिना पढ़े – लिखे लोग भी आसानी से कर सकते हैं।

क्योकि इसमें मुख्य काम है Video बनाना और Youtube पर Upload करना जिसमें आप हर तरह की Video Upload कर सकते है सिवाय गंदी Video छोड़ के और इससे काफी पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर विडियो बनाने की बात करें तो आपको इसके लिए बहुत महंगे कैमरे की भी जरूरत नही है आप बस 1000 रूपये खर्च करके एक Video कैमरा ले सकते है या अगर आप चाहे तो वो भी ना ले क्योकि आपके Android मोबाइल के कैमरे पर्याप्त है Video बनाने के लिए।

जिससे आप बहुत तरह की Video बना सकते है चाहे वो कृषि से जड़ी Video हो या स्कूल कालेज से, पशु पालन से, या वन – जंगल से या आपको किसी चीज की अच्छी जानकारी है तो उसकी Video बनाकर Youtube से पैसे कमा सकते है।

लेकिन एक Youtube Channel से अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी Video तो बनानी है लेकिन Video में क्या दिखा रहे हो वो भी बहुत माइने रखता है।

क्योकि आपकी कमाई तभी होगी जब आपकी Video लोग देखेगें जितना ज्यादा आपकी Video देखी जायेगी उतना ज्यादा पैसे आप कमा पायेगे ये भी Village Business Ideas in Hindi का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है

अब Yoytube Channel कैसे बनाया जाता है कैसे Video Upload किया जाता है इन सबकी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जायेगी या इसकी जानकारी आप Youtube पर भी खोज सकते है।

Instagram Business करें

दोस्तो आज के समय में गाँव में पैसे कैसे कमाए के लिए Instagram से पैसे कमाने के हजारो तरीके है ये जानकर बहुत लोग ये सोचने लगते हैं या अपने Instagram में खोजने लगते है कहाँ है तरीका पैसे कमाने वाला और कुछ सोचते है क्या Instagram हमें पैसे देगा।

तो बात स्पष्ट है कि Instagram आपको पैसे नही देगा एक रूपया भी नही देगा खास करके आज के टाइम में वो सकता है वो आगे देना भी शुरू कर दे।

अब Instagram पैसे दे या ना दे लेकिन Instagram के जरिए आप हजारो तरीके से पैसे कमा सकते है जिनमें कुछ मुख्य नाम इस प्रकार है

  • किसी भी चीज का प्रमोशन करके
  • किसी भी चीज का अफिलिएट मार्केटिंग करके
  • अपने प्रोडक्ट बेंचकर
  • अपने Instagram अकाउंट बेंचकर
  • अपने Instagram पर पोस्ट करके

अब बहुत लोगो को लगेगा कि ये तो पाँच ही तरीके हुए गाँव में पैसे कमाने के तो इसके एक तरीके में हजारो तरीकी है अब मैं वो बताने लगा तो लिस्ट तो ये पोस्ट कितनी लम्बी हो जायेगी पता नही तो आप इसके लिए ये पोस्ट पढ़ लीजिए

Instagram Se Paise Kamaye

लेकिन मैं आपको स्पष्ट रूप से ये भी बताना चाहूँगा इन सभी तरीके से गाँव में पैसे कमाने के लिए आपके Instagram पर कम से कम 10000 फॉलोवर होने चाहिए।

यहाँ पर मैने जितने गाँव में पैसे कमाने के तरीके बताए है वो तभी काम करेगा जब आपके पास अच्छे फॉलोवर होगे जितने ज्यादा फाँलोवर होंगे आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है ये था तीसरा Online Village Business Ideas in Hindi जो आज के समय में बहुत से लोग यही Busy रहते है।

Facebook Village Business Ideas in Hindi?

जैसा मैने ऊपर बताया है Instagram से पैसे कमाने के बारे में वो सभी तरीके आप Facebook में भी अप्लाई कर सकते है लेकिन Facebook की एक समस्या आप जानते होगे कि आप अपने Facebook में सिर्फ 5000 लोगो को Add कर सकते है।

इसके लिए आप Facebook Page बना सकते है जिसमें आपको किसी को Add भी नही करना होगा लोग अपने आपके Facebook Page से जुड़ेगे फॉलो करके जिसकी कोई लिमिट नही है।

उसी तरह आप Facebook Grup बना सकते है जिसमें आप अनलिमिटेड लोगो को Add कर सकते है।

लेकिन Facebook Grup में आपको लोगो को Add करने के लिए कंफर्म करना होगा दोस्तो Instagram पर फॉलोवर बढ़ना इतना आसान नही होता है लेकिन Facebook में आप बहुत लोगो को Invite करके जोड़ सकते है।

इसी तरह अगर आपके पास किसी सोशल मीडिया पर अच्छे फॉलोवर है तो आप उनका उपयोग करके पैसे कमा सकते है जिससे उनकी भी हेल्फ हो जायेगी और आपकी गाँव में पैसे कमाने के तरीके भी अप्लाई होगे

इन Instagram और Facebook के जैसे अनगिनत सोशल मीडिया है जिनका आप उपयोग Online Village Business Ideas in Hindi के लिए कर सकते है और गाँव में पैसे कमा सकते है।

Facebook से पैसे कमाने में आपको Facebook Whatch, Video से पैसे कमाने, फोटो शेयर करके पैसे कमाने Group और Page से पैसे कमाने के साथ बहुत से तरीके मिलते है जिसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े –

Facebook से पैसे कैसे कैसे कमाए 

WhatsApp से Business करें

दोस्तो गाँव में पैसे कैसे कमाए के लिए आज के समय में शायद ही कोई इंटरनेट User होगा जो WhatsApp न चलाता हो आप इस WhatsApp से भी गाँव में पैसे कमा सकते है जब भी किसी सोशल मीडिया का नाम पैसे कमाने के लिए लिया जाता है सभी के दिमांग में एक ही बात आती है क्या हमें WhatsApp पैसे देगा।

तो अभी तक ऐसा कोई ऑप्शन नही है जहाँ WhatsApp आपको पैसे देता हो लेकिन ये भी सच है कि आप इसकी मदद से दूसरे कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके WhatsApp में कुछ User हो जहाँ तक दोस्त रिश्तेदारो का सवाल है एक सामान्य आदमी के 100 – 500 से ज्यादा नही होते हैं।

और इतने लोगो से आप WhatsApp से बहुत ज्यादा पैसे नही कमा सकते है इसलिए ज्यादा User बनाने के लिए आपको WhatsApp Grup बनाने होगे।

अगर आपके पास 20000 – 30000 भी कुछ अच्छे User है तो आप उनका उपयोग करके WhatsApp के जरिए गाँव में पैसे कमा सकते है।

बस आपक अपने WhatsApp में अफिलिएट लिंक, रेफरल लिंक, किसी ब्लॉग के प्रमोशन लिंक जैसे बहुत से लिंक है जिसको शेयर करके पैसे कमा सकते है।

WhatsApp से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े –

WhatsApp से पैसे कमाने के 8 सबसे अच्छे तरीके

Affiliate Marketing Business

दोस्तो Affiliate Marketing भी गाँव में पैसे कैसे कमाए का एक ऐसा तरीका है जिसमें प्रोडक्ट सेल करवा कर आप कमीशन कमाते है जिसमें ना तो आपको किसी को प्रोडक्ट देना है और ना पैसे लेने ये टोटल काम उस कंपनी का होता है जिसके प्रोडक्ट होते हैं।

आप Affiliate Marketing को इस तरह समझ सकते है कि मान लो कोई कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट बेंचना चाहती है और उसको कस्टमर नही मिल रहा है।

एक कस्टमर है जिसको कुछ प्रोडक्ट खरीदने है और उसे पता नही है कि किस कंपनी से खरीदे तो आपको करना बस इतना है कि उस प्रोडक्ट का लिंक लेना है उस कस्टमर को देना है अब वो उस लिंक पर कि्लक करके सामान खरीदेगा तो कंपनी आपको कुछ कमीशन देगी।

क्योकि वो प्रोडक्ट आपके माध्यम से सेल हुआ इसी को Affiliate Marketing कहते है बहुत से लोग इसको दलाली का नाम देंगे लेकिन ये दलाली नही है क्योकि ये कंपनी के रूल है इसी के भरोसे बहुत सी कंपनियां चलती है।

इसके लिए आपको Amzon, Flipkart जैसी कंपनियो के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा इनके अलावा भी बहुत सी Shoping कंपनियाँ है जिनके Affiliate Program को फ्री में ज्वाइन कर सकते है और उनसे पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing Village Business Ideas in Hindi के लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है जिसके लिए आप एक Affiliate Blog बना सकते और Youtube Channel बना सकते है क्योकि यही वो दो तरीके है जहाँ से सबसे ज्यादा Affiliate Marketing होती है।

अगर आप ये दोनो नही बना सकते है तो आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते है जैसा मैने ऊपर बताया है Facebook, Instagram, WhatsApp इन सबसे भी Affiliate Marketing की जा सकती है बस कुछ फॉलोवर आपके सोशल मीडिया पर होने चाहिए।

Game Business Ideas

दोस्तो जिस तरह आप Blogging शुरू करके या Youtube चैनल शुरू करके इसको एक बिजनेस बना सकते है उसी तरह आप अपनी कोई गेम बनाकर भी एक Business शुरू कर सकते है।

प्लेस्टोर पर तमाम एसी गेम है जिसको बनाने वाले लोगो ने सिर्फ एक इस गेम को बनाकर प्लेस्टोर पर पब्लिश कर दिया है जहाँ उस गेम को लॉखो लोग खेलते है इससे दोनो लोग पैसे कमाते है पहला गेम खेलने वाला भी और गेम बनाने वाला भी आप भी इस तरह का एक Village Business Ideas in Hindi शुरू कर सकते है।

वैसे तो एक गेम बनाने के लिए आपको कुछ Coding की नालेज होने की जरूरत होती है लेकिन आप इस पोस्ट Game कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए? को पढ़े इसमें मैने बिना Coding गेम बनाने और उससे पैसे कमाने के दो तरीके बताया है

गाँव में पैसे कमाने के तरीके में Game खेलकर पैसे कमाना भी एक अच्छा तरीका है आज के समय में प्लेस्टोर पर तमाम ऐसी गेम है जिससे आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

बहुत से लोग गेम को सिर्फ टाइम पास का जरिया मानते है लेकिन गेम वो चीज है जिससे आप पैसे अर्न कर सकते है बल्कि गेम खेलने से दिमांग तेज होता है बुद्धि बढ़ती है और आपकी एकाग्रता की क्षमता बढ़ती हैं।

दोस्तो गेम आप ऑनलाइन खेलें या ऑफलाइन पैसे तो दोनो में मिलते हैं जहाँ ऑनलाइन में जहाँ आप सिर्फ पैसे कमाने या टाइम पास खेलते है वही ऑफलाइन में एक फेमस खिलाड़ी बन सकते है साथ ही अपने शरीर को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको अपनी पसंद के गेम खेलना है और नियमित रूप से कुछ समय देकर खेलना है वो भी ऐसी जगह जहाँ कुछ लोग खेलते हो और कोई गेम खेलना सिखाने वाला हो तभी आप अपनी मंजिल तक पहुँच पायेंगे।

जहाँ तक ऑनलाइन गेम का सवाल है तो प्लेस्टोर पर तमाम ऐसी गेम है जिसमें आप मनोरंजन करते हुए अच्छे पैसे बना सकते है चाहे वो क्रिकेट की सट्टेबाजी वाली गेम हो, पैसे लगाकर खेलने वाली गेम हो या फ्री में खेलकर पैसे कमाने वाली गेम हो।

आप अपने हिसाब से अपनी रूची को देखकर गेम खेल सकते है दोस्तो सिर्फ अपने India की बात करें तो लॉखो लोग ऐसे है जो सिर्फ गेम खेलते है और उससे पैसे कमाते हैं आपको यकीन न हो तो प्लेस्टोर में जाइए किसी फेमस गेम का रेटिंग देखिए।

जिसमें Dreem11 जैसी गेम भी है जिसमें आपको गेम खेलने के लिए 50 रूपये देने होते है और अगर आप विजेता होते है तो करोड़ो रूपये मिल जाते है जो किसी बिजनेस या पैसे कमाने के तरीके में एक दिन में तो असंभव है लेकिन ये सट्टेबाजी की गेम है जिससे जितने के साथ हारने के भी चांस होते है।

लेकिन कुछ ऐसी भी गेम है जिससे आप अपने बुद्धि दिमांग से गेम खेलकर पैसे कमाते है गेम खेलकर पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े –

Best Games To Earn Money Online

Refer And Earn Business

दोस्तो गाँव में पैसे कैसे कमाए के लिए रेफर एण्ड अर्न एक ऐसा Village Business Ideas in Hindi है जिसमें आपको न ज्यादा मेहनत करना है ना ही ज्यादा कुछ एफर्ट लगाना है इसको किसान हो या बिजनेस मैन, स्टूडेंट हो या जॉब करने वाला व्यक्ति कोई भी बस कुछ समय देकर इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकता है।

Village Business Ideas in Hindi - गाँव में पैसे कैसे कमाए?
Village Business Ideas in Hindi?

इसमें आपको काम कुछ इस ढंग से करना होगा कि कुछ Apps और Website का एकाउंट बनाना होगा जो Refer And Earn का प्रोग्राम देती है उनको ज्वाइन कर लिजिए।

अब आपको कुछ सोशल मीडिया ज्वाइन करने होगें और वहाँ कुछ फॉलोवर बनाने होगे जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Telegram और भी बहुत से सोशल मीडिया है जिनका आप फ्री में एकाउंट बना सकते है।

जब आपके पास कुछ अच्छे फॉलोवर हो जायें तब आपको अपने सभी Apps के रेफरल लिंक यहाँ शेयर करें जो भी उस रेफरल लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनायेगा तो आपको रेफरल कमीशन मिलेगा।

कुछ ऐसी भी रेफरल कंपनियां है जो सिर्फ लिंक पर कि्लक होने के भी पैसे देती है दोस्तो इस काम को करने के लिए अगर आपके पास Youtube Channel है या Blog है तब आपका काम और आसान हो जाता है क्योकि ये वो चीजे है जहाँ बहुत सारे User अपनी मर्जी से आते है।

बस आपको वहाँ अपना रेफरल लिंक लगा देना होता है मुझे लगता है गाँव में पैसे कमाने के तरीके में ये तरीका सबसे आसान और सबसे बेस्ट भी है क्योकि एक रेफरल लिंक शेयर करने कितना समय लगता है मुश्किल से 10 सेंकेड पर्याप्त है।

निष्कर्ष :- Village Business Ideas in Hindi

तो दोस्तो ये था गाँव में पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके जिसमें मैने ऑनलाइन पैसे कमाने के साथ कुछ Offline गाँव में पैसे कमाने के तरीके या Business Ideas के बारे विस्तार से जाना जिससे आप गाँव में ही को बिजनेस कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी जिससे आपको गाँव में पैसे कमाने के सरल उपाय इस पोस्ट से मिल गये होगे जिससे आप की गाँव में पैसे कैसे कमाए की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो सकती है।

इस पोस्ट के बारे मे आपको कुछ कहना हो या किसी एक Village Business Ideas in Hindi के बारे बिस्तार से जानना हो तो कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या या सुझाव दे सकते हैं और ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

Leave a Comment