Mobile Se Email Id Kaise Banaye | मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये? Gmail की App ओपन करे, गूगल पर कि्लक करे, Create Account पर कि्लक करे, अपना नाम लिखे और Next पर कि्लक करे ……..And More 

नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Mobile Se Email Id Kaise Banaye? के तरीके के बारे में कि एक एंड्रॉइड मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाया जाता है इसका पूरा प्रोसेस क्या है जिससे आप घर बैठे फ्री में अपना Email Id बना सकते है।

आज के Enternet जमाने में Email Id का होना बहुत जरूरी है इसके बिना आप Enternet पर कुछ नही कर सकते है एक नया एंड्रॉयड मोबाइल भी आप खरीद कर लायेंगे तो सबसे पहले उसमें Email Id/Gmail Id डालने की जरूरत होगी तभी आप मोबाइल में Enternet चला पायेंगे।

इतना ही नही मोबाइल फोन में कुछ भी करने के लिए आपको ईमेल आईडी की जरूरत होगी चाहे वह कोई Apps Download करना हो या फिर उस Apps की एकाउंट बनाना हो, उसको उपयोग करना हो, सोशल मीडिया उपयोग करना हो सभी जगह की Email Id अनिवार्य रुप चाहिए।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021

इसके इलावा आपके पास Email Id है तो अपने बैंक खाते में दे सकते है आधार कार्ड में दे सकते है ऐसे अनेको Email Id/Gmail Id के उपयोग और फायदे है जितना आपने शायद सोचा नही होगा।

इसीलिए आज हम आपको बतायेंगे फ्री में अपने मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये और इसका आप कहाँ-कहाँ उपयोग कर सकते है इसके लिए आप को ये पोस्ट पूरा पढ़ना होगा इसमे Email Id बनाने समबन्धी सभी जानकारी दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है कि Email Id होती क्या है।

Table of Contents

Email ID क्या है?

दोस्तो आजकल की ऑनलाइन दुनियाँ में Email ID आपकी एक पहचान (Edentity) होती है जिसके बिना आप ऑनलाइन कोई कार्य ही नही कर सकते है ऑनलाइन कार्य करने की बात तो दूर की है क्योकि आजकल के Android Mobile बिना Email ID के खुलते भी नही है।

जब आप कोई नया मोबाइल फोन खरीदते है तो उसे चलाने के लिए Email ID की जरूरत होती है फिर आप कुछ इंटरनेट पर करने के लिए हर जगह Email ID की जरूरत होती है चाहे हम Facebook Account बनाने की बात करे या दूसरे किसी सोशल मीडिया को उपयोग करने की।

इतना ही नही Google Play Store से Apps Download करने, Youtube Use करने या Youtube पर चैनल बनाने किसी Apps में लॉगइन करने किसी बेवसाइट पर एकाउंट बनाने, ब्लॉग बेबसाइट बनाने या कुछ भी ऑनलाइन खरीदने और किसी को Email भेजने जैसे बहुत से काय बिना Email ID के नही हो सकता है।

Email ID आपको सुचना पाने जैसे कार्य के लिए बहुत उपयोगी है जैसे आप अपना Email ID आधार कार्ड, बैंक एकाउंट या दूसरी बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ आप अपने Email ID लिंक कर सकते है और उसकी पूरी सुचना अपने Email ID पर पा सकते है।

यहाँ तक आपके पता चल गया होगा कि Email ID क्या है और इसके उपयोग क्या है और यह कितना जरूरी है आइए अब इसे बनाने के तरीके जानते है कि मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये?

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये?

दोस्तो Mobile Se Email Id Kaise Banaye से पहले मै आपको बताना चाहुँगा Email Id और Gmail Id दोनो एक ही होता है चुँकि ये Google पर  बनाई जाती है तो ये Gmail Id ही होगी।

इसके अलावा भी कई तरह की Email Id होती है जैसे Yaho की Email Id होती है या फिर आप बनी बनाई Email Id खरीद भी सकते है ऐसी बहुत सी website है जहाँ आप कुछ 30 से 50/महीने के देंगे और Email Id मिल जायेगी।

Email Id Kaise Banaye इसके लिए आप किसी भी Browser या प्लेस्टोर का उपयोग कर सकते है पर हर  Browser ऑप्शन अलग-अलग होता है मै कहूँगा कि आप Chrome Browser का उपयोग करें आज मै आपको इसी Browser में ही Email Id बनाना बताउँगा।

Step 1. Open Google Chrome

सबसे पहले Chrome Browser खोले सर्चबार मे लिखें Gmail.Com और सर्च करें फिर ऐसा ऑप्शन खुल के आ जायेगा।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021

Step 2. Google में साइन इन करें

“साइन इन करें” पर कि्लक करे अब नया इन्टरफेस खुल जायेगा फिर “खाता बनायें” पर कि्लक करें फिर ऐसा इन्टरफेस खुल के आ जायेगा।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021

Step 3. अपना जानकारी भरे

ऊपर नाम मेें अपना नाम डालें जैसे Manoj आप अपना नाम डाले उपनाम में अपना टाइटल डालें जैसे Kumar आप अपना टाइटल डालें जैसे Singh, Yadav, prasad जो भी आप हो उपयोगकर्ता नाम में अपना पूरा नाम लिखें।

अगर वो नाम उपलब्ध न हो तो नाम के आगे कुछ अंक लिखें जैसे manojkumar मैने लिखा ये उपलब्ध नही है manojkumar67 करके देखा मैने ये भी उपलब्ध नही था तो मैनै mk5665677 लिखा तो ये उपलब्ध है आप भी इसी तरह जो नाम आप को अच्छा लगे उपलब्ध हो तो लिख सकते है।

फिर नीचे पासवर्ड मे आप को ऐसा पासवर्ड डालना है जो याद भी रहे और 8 से 20 अंक हो जिसमें कुछ अल्पावेट अक्षर हो कुछ अंक हो कुछ स्पेशल कैरेक्टर हो जैसे Manoj23% आप अपने हिसाब से बनाइए।

और पुष्टी करें में यही पासवर्ड दुबारा लिखिए याद रहे पासवर्ड दोनो जगह सेम एक जैसा होना चाहिए एक भी अंक गलत नही होना चाहिए अब नीचे “आगे” पर कि्लक करें।

फिर इस तरह का ऑप्शन आयेगा।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 4. मोबाइल नंबर डाले

यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और आगे पर कि्लक करना है अब यहाँ आप को Otp डालना है जो मोबाइल नंबर आप ने डाला उसी पर Otp गया होगा उसी को देख कर लिखें और सत्यापन पर कि्लक करे।

Step 5. रिकवरी ईमेल आईडी डाले

फिर जो इन्टरफेस खुलेगा ऊपर चित्र मे दिया गया है इसमे एक रिकवरी Email Id डालना होगा आपके पास दूसरा Email Id नही है तो अपने दोस्तो का डाल सकते है।

ये Email Id कभी पासवर्ड भूल जाने पर नया पासवर्ड बनाने के काम आयेगा नीचे दिन में अपने जन्म की तारिख लिखे महीना में जन्म का महीना और वर्ष में अपने जन्म का वर्ष अपना पूरा जन्मतिथि लिखना है लिंग में पुरूष या महिला सेलेक्ट करे और आगे पर कि्लक करे।

Step 6. गूगल की शर्ते स्वीकार करे

फिर Google की कुछ सर्ते खुलेगी उसे पढ़े ऊपर खीचे और “मै सहमत हूँ” पर कि्लक करे अब आप का Email Id पूरी तरह बन चुका है और ऐसा दिखेगा तो अब आप समझ गये होगे कि Apne Mobile Se Email Id Ya Gmail Id Kaise Banaye

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021

अब आप इस Email Id का जहाँ चाहे उपयोग कर सकते है इसमें तमाम तरह के फीचर है जो आप इनका उपयोग करेंगे तो सीख समझ जायेंगे आइए अब मैं दूसरा तरीका बताता हूँ।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये?

दोस्तो मोबाइल से ईमेल आईडी बनाने का सबसे आसान तरीका प्लेस्टोर और Gmail की App है दोनो में तरीका सेम है लेकिन मैं यहां आपको Gmail की App से ही आपको ईमेल आईडी बनाना बताउंगा जिससे आप Gmail की App से इस Email Id को उपयोग भी कर सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

Step 1. Gmail की App ओपन करे?

सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail की App को ढूँढे और उसे ओपन करे अगर आपको यह App ना मिले तो इसे प्लेस्टोर से डॉउनलोड लोड करे और अगर आपका प्लेस्टोर नही खुल रहा है तो आप प्लेस्टोर से Email Id बनाये जिसका तरीका यहाँ है।

Play Store Ki ID Kaise Banaye | प्लेस्टोर की ID कैसे बनती है? – हिंदी में

लेकिन अगर आपके मोबाइल में Gmail की App है तो उसे ओपन करे और इसी तरीके को फॉलो करके अपना Email Id बना सकते है।

Step 2. गूगल पर कि्लक करे?

जैसे ही आप Gmail की App ओपन करेंगे आपके सामने Gmail सेटअप का ऑपन दिखाई देगा यहाँ अगर आपके कोई ईमेल आईडी है तो उससे आप लॉगउन भी हो सकते है।

लेकिन हम सहाँ मोबाइल से ईमेल आईडी बनाना सीख रहे है तो आपको यहाँ गूगल पर कि्लक करना है जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 3. Create Account पर कि्लक करे?

जैसे ही आप गूगल पर कि्लक करेंगे आपके सामने लॉगइन का ऑप्शन दुखाई देगा और नीचे में एक Create Account का ऑप्शन दिखाई देगा।

अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो उसे डालकर लॉगइन हो सकते है लेकिन हम यहाँ ईमेल आईडी बनाना सीख रहे है तो आपको नीचे दिये गये ऑप्शन Create Account पर कि्लक करना है।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 4. अपना नाम लिखे और Next पर कि्लक करे?

जब आप Create Account पर कि्लक करेंगे अगले पेज पर आपको नाम डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहाँ अपना पहला नाम और नीचे टाइटल डालकर Next पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 5. अपना Dob लिखे और Next पर कि्लक करे?

अब अगले पेज पर इसी तरह आपको अपना Dob लिखना है जहाँ तारीक, महीना और सन् डालना है और उसके नीचे अपना Gender सेलेक्ट करना सभी कुछ सही से भरने के बाद Next पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 6. अपने ईमेल का नाम चुने?

अब यहाँ पर आपको अपने के लिए कोई नाम चुन डालना है तो आप जिस नाम से ईमेल बनाना चाहते है वह नाम यहां डाले और Next पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

यहाँ Next करने पर आपको इरर भी मिल सकता है क्योकि जो नाम आपने डाला हो सकता है उस नाम से पहले ही किसी ने अपनी ईमेल आईडी बनाना लिया हो तो ऐसी स्थिति में आपको यह नाम चेंज करना पढेगा।

Step 7. अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड बनाये?

जैसे ही आप यह स्टेप पूरा करेंगे अगले स्टेप में आपको उस ईमेल आईडी का पासवर्ड बनाना होगा तो यहाँ को स्ट्रांग पासवर्ड चुनकर डाले जिसमें कुछ अक्षर, अंक और स्पेशल कैरेक्टर हो जैसे Dhgjf4566% फिर Next पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 8. Yes, l’am in पर कि्लक करे?

यहाँ तक सारा कुछ काम करने के बाद आपको कुछ टर्म कंडीशन दिखाई जायेगी जिसे आप पढ़ना चाहे तो पढ सकते है फिर इसे स्वीकार करना होगा जिसके लिए आप नीचे दिये गये ऑप्शन Yes, l’am in पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 9. अपना एकाउंट देखे और Next पर कि्लक करे?

जैसे ही आप इस टर्म कंडीशन को स्वीकार करेंगे आपको अपना बनाया गया ईमेल आईडी दिखाया जायेगा कि क्या यही आपका एकाउंट है तो आप इसको भी स्वीकार करेंगे जिसके लिए नीचे ऑप्शन Next पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

Step 10. Privacy and Terms को Agree करे?

दोस्तो यह गूगल की एक टर्म कंडीशन जिसे आपको स्वीकार करना होगा आप इसे चाहे तो पूरा पढ सकते है यह वह Privacy and Terms होती है जो आपको इस ईमेल आईडी के साथ फॉलो करना होगा तो इसे स्वीकार करे जिसके लिए नीचे दिये गये ऑप्शन I Agree पर कि्लक करे।

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये

इतना करते ही आपका ईमेल आईडी पूरी तरह बनकर तैयार हो जायेगा जिसे आप उपयोग कर सकते है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाया जाता है जो सबसे आसान तरीका था।

Email Id से Mail कैसे भेजे?

दोस्तो Email Id से किसी को Mail बहुत सिम्पल है जिस तरह आप अपने मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजते है सेम प्रकृया यहाँ भी है बस फर्क इतना है कि मैसेज भेजने के लिए आपको पैसे देने होते है या SMS पैक रिचार्ज करना होता है और Email Id से Mail भेजने के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है।

तो आइए जानते है कि आप अपने Email Id से किसी दूसरे Email Id पर Mail कैसे भेज करते है इसकी प्रकृया क्या है।

Step 1. तो दोस्तो Email Id भेजने या Email Id पाने की लिए ही सभी स्मार्ट फोन में एक Gmail का App होता है अगर यह Gmail आपके फोन में नही भी है तो आप इसे प्लेस्टोर से डॉउनलोड कर सकते है फिर इस App को ओपन करना है।

Step 2. जैसे ही आप अपने Gmail App को ओपन करेंगे आपके सामने Compose का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Step 3. अब अगल पेज पर आपको Email भेजने के सभी ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें एक To का ऑप्शन होगा तो इसी To के ऑप्शन में आपको इस व्यक्ति का Email Id डालना है जिसको आप Email भेजना चाहते है।

Step 4.  इतना करने के बाद आपको उसके नीचे सब्जेक्ट लिखना है कि यह Email आप किस लिए भेज रहे है जिसको आप बिल्कुल शार्ट में लिखेंगे।

Step 5. फिर उसके नीचे Compose का एक ऑप्शन होगा जिसमें आप अपना पूरा Email लिखेगे कि आप उस व्यक्ति को क्या कहना चाहते है मतलब आप क्या मैसेज देना चाहते है वह यहाँ विस्तार से लिखे।

Step 6. पूरा Email लिखने के बाद अगर आप कोई Photo या Video भी भेजना चाहते है तो वह भी भेज करते है जिसके लिए आपको ऊपर में Photo या Video ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आप कोई Photo या Video ऐड कर सकते है।

Step 7. इस तरह सारा कुछ करने के बाद इस Email को भेजने के लिए नीचे एक Arrow का निशान दिखान दिखाई देगा बस आपको इसी निशान पर कि्लक करना है आपको Email उस व्यक्ति तक चला जायेगा।

तो इस तरह आप किसी भी व्यक्ति को Email के जरिए आपना कोई मैसेज भेज करते है जिसके लिए आपको कोई पैसे भी नही देने है बस इंटरनेट की जरूरत होगी।

Email Id उपयोग और इसे बनाने के फायदे क्या है?

दोस्तो Email Id बनाने के एक नही हजारो फायदे है और फायदे की तो अलग बात है Email Id के बिना तो आपका बहुत से काम हो ही नही सकता है तो आइए जानते है कि वो Email Id के क्या फायदे है।

1. आजकल बहुत से स्मार्टफोन बिना Email Id खुलते भी नही है फोन तो ऑन होता है लेकिन उसके ऑप्शन तभी दिखाई देते है जब Email Id से आप लॉगइन करते है।

2. Android Mobile में कोई Apps डॉउनलोड करने के लिए प्लेस्टोर सबसे बेस्ट और सुरक्षित ऑप्शन है लेकिन यह तभी खुलता है जब आप Email Id से इसमें लॉगइन करते है।

3. किसी सोशल मीडिया को उपयोग करने के लिए आपको एकाउंट बनाना होता है जिसमें Email Id की जरूरत होती है।

4. अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने की सोचते है तो आपको बहुत से एकाउंट बनाने होते है जहाँ हर जगह Email Id की जरूरत होती है।

5. आप किसी चीज सुचना पाना चाहते हो तो आप वहां अपनी Email Id ऐड कर सकते है जिसकी आपकी पुरी सुचना मिलती रहेगी।

6. Email Id से किसी को मैसेज भेजने का ऑप्शन होता है जैसा मैने ऊपर बताया इसी तरह आप Email मार्केटिंग करके पैसे भी कमा सकते है।

इसके अलावा भी Email Id के बहुत से उपयोग है जिनका आप पूरा फायदा उठा सकते है तो इस तरह आप Email Id बनाने के उपयोग और फायदे के बारे समझ चुके होगे।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Conclusion – Mobile Se Email Id Kaise Banaye

तो दोसते यह थी जानकारी मोबाइल से ईमेल आईडी बनाने के तरीके के बारे में जहां आपने जाना कि Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye जिसका पूरा तरीका मैने स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताया साथ ही इसे उपयोग करने और इससे Email भेजने की भी पूरी जानकरी दिया है।

तो मै आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये आपके के सिए Usefull रही होगी जो आपको जरूर पसंद आई होगी अगर जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रो और रिश्तेदारो के साथ फेसबुक, वाट्सॉप आदि सोशल मीडिया पर शेयर करे।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढे और अगर अब भी आपके मन में ईमेल आईडी बनाने को लेकर कोई दुविधा हो या कोई समस्या आती है तो कमेंट में पूछ सकते है या अपनी कोई राय दे सकते है आपकी पूरी तरह हेल्प की जायेगी।

FAQs –

Q. Jio Phone Me Email Id Kaise Banaye?

Ans – दोस्तो जो तरीका मैने इस पोस्ट में बताया है उससे आप Jio Phone, Android Phone, IPhone किसी मोबाइल फोन में अपना इमेल आईडी बना सकते है।

Q. क्या ईमेल आईडी के बिना मोबाइल का उपयोग नही कर सकते हैं?

Ans – कर सकते है लेकिन सभी फीचर Use नही कर सकते है क्योकि कुछ फीफर Email Id से Login होने के बाद ही उसे Use किया जा सकता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “Mobile Se Email Id Kaise Banaye | मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये”

Leave a Comment