Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021

नमस्कार दोस्तो! Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye In Hindi 2021 आज Enternet के जमाने में Email Id का होना बहुत जरूरी है इसके बिना आप Enternet पर कुछ नही कर सकते है एक नया एंड्रॉयड मोबाइल भी आप खरीद कर लायेंगे तो सबसे पहले उसमें Email Id/Gmail Id डालने की जरूरत होगी तभी आप मोबाइल में Enternet चला पायेंगे।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021
Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye

इसके इलावा आपके पास Email Id है तो अपने बैंक खाते में दे सकते है आधार कार्ड में दे सकते है ऐसे अनेको Email Id/Gmail Id के उपयोग और फायदे है जितना आपने शायद सोचा नही होगा।

आज हम आपको बतायेंगे फ्री में अपने मोबाइल से इमेल आईडी कैसे बनायें और इसका आप कहाँ-कहाँ उपयोग कर सकते है इसके लिए आप को ये पोस्ट पूरा पढ़ना होगा इसमे Email Id समबन्धी सभी जानकारी दी गयी है।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi

आज के Email Id बनाना मुश्किल से 5 मिनट का काम लेकिन ये उनके लिए हैं जो Email Id बनाना जानते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी 5 मिनट क्या उससे भी कम समय में अपना Email Id बना सकते है।

लेकिन उससे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इमेल आईडी का उपयोग क्या है और आप इसका उपयोग कहाँ – कहाँ किस प्रकार कर सकते है तो आइए जानते हैं।

इमेल आईडी का उपयोग क्या है?

मोबाइल में कोई भी Apps डाऊनलोड करने के लिए प्लेस्टोर खोलना होगा अब प्लेस्टोर खोलने के लिए आप को Email Id की जरूरत होगी जब  Apps डाऊनलोड हो जायेगा अब डाऊनलोड Apps को भी खोलने के लिए Email Id की जरूरत होगी।

जैसे Phone Pe, Amazon, Dreem 11, Freecharge, Facebook, Google Photo ऐसे बहुत से Apps हैं इनके अलावा मेल भेजना, Youtube Chainnel बनाना या Blog बनाना हो हर जगह Email Id की जरूरत होगी तो अब आप समझ गये होंगे Email Id कितना जरूरी है अब जानेगे कि  Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye ।

Free Me Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye का तरीका

दोस्तो Email Id Kaise Banaye से पहले मै बताना चाहुँगा Email Id और Gmail Id दोनो एक ही होता है चुँकि ये Google पर  बनाई जाती है तो ये Gmail Id ही होगी।

इसके अलावा भी कई तरह की Email Id होती है जैसे yaho की Email Id होती है या फिर आप बनी बनाई Email Id खरीद भी सकते है ऐसी बहुत सी website है जहाँ आप कुछ 30 से 50/महीने के देंगे और Email Id मिल जायेगी।

Email Id Kaise Banaye इसके लिए आप किसी भी Browser या प्लेस्टोर का उपयोग कर सकते है पर हर  Browser ऑप्शन अलग-अलग होता है मै कहूँगा कि आप Chrome Browser का उपयोग करें आज मै आपको इसी Browser में ही Email Id बनाना बताउँगा।

स्टेप 1.  सबसे पहले Chrome Browser खोले सर्चबार मे लिखें Gmail.Com और सर्च करें फिर ऐसा ऑप्शन खुल के आ जायेगा।

Ñ

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021
Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye

स्टेप 2. “साइन इन करें” पर कि्लक करे अब नया इन्टरफेस खुल जायेगा फिर “खाता बनायें” पर कि्लक करें फिर ऐसा इन्टरफेस खुल के आ जायेगा।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021
Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye

स्टेप 3.  ऊपर नाम मेें अपना नाम डालें जैसे Manoj आप अपना नाम डाले उपनाम में अपना टाइटल डालें जैसे Kumar आप अपना टाइटल डालें जैसे Singh, Yadav, prasad जो भी आप हो उपयोगकर्ता नाम में अपना पूरा नाम लिखें।

अगर वो नाम उपलब्ध न हो तो नाम के आगे कुछ अंक लिखें जैसे manojkumar मैने लिखा ये उपलब्ध नही है manojkumar67 करके देखा मैने ये भी उपलब्ध नही था तो मैनै mk5665677 लिखा तो ये उपलब्ध है आप भी इसी तरह जो नाम आप को अच्छा लगे उपलब्ध हो तो लिख सकते है।

फिर नीचे पासवर्ड मे आप को ऐसा पासवर्ड डालना है जो याद भी रहे और 8 से 20 अंक हो जिसमें कुछ अल्पावेट अक्षर हो कुछ अंक हो कुछ स्पेशल कैरेक्टर हो जैसे Manoj23% आप अपने हिसाब से बनाइए।

और पुष्टी करें में यही पासवर्ड दुबारा लिखिए याद रहे पासवर्ड दोनो जगह सेम एक जैसा होना चाहिए एक भी अंक गलत नही होना चाहिए अब नीचे “आगे” पर कि्लक करें।

फिर इस तरह का ऑप्शन आयेगा।

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021
Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye

स्टेप 4. यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और आगे पर कि्लक करना है अब यहाँ आप को Otp डालना है जो मोबाइल नंबर आप ने डाला उसी पर Otp गया होगा उसी को देख कर लिखें और सत्यापन पर कि्लक करे।

स्टेप 5.  फिर जो इन्टरफेस खुलेगा ऊपर चित्र मे दिया गया है इसमे एक रिकवरी Email.Id डालना होगा आपके पास दूसरा Email.Id नही है तो अपने दोस्तो का डाल सकते है।

ये Email.Id कभी पासवर्ड भूल जाने पर नया पासवर्ड बनाने के काम आयेगा नीचे दिन में अपने जन्म की तारिख लिखे महीना में जन्म का महीना और वर्ष में अपने जन्म का वर्ष अपना पूरा जन्मतिथि लिखना है लिंग में पुरूष या महिला सेलेक्ट करे और आगे पर कि्लक करे।

स्टेप 6.  फिर Google की कुछ सर्ते खुलेगी उसे पढ़े ऊपर खीचे और “मै सहमत हूँ” पर कि्लक करे अब आप का Email Id पूरी तरह बन चुका है और ऐसा दिखेगा तो अब आप समझ गये होगे कि Apne Mobile Se Email Id Ya Gmail Id Kaise Banaye

Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye in Hindi 2021
Apne Mobile Se Email Id Kaise Banaye

अब आप इस Email Id का जहाँ चाहे उपयोग कर सकते है इसमें तमाम तरह के फीचर है जो आप इनका उपयोग करेंगे तो सीख समझ जायेंगे।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale जानिए IMEI Number Kya Hai? और Kisi Bhi Phone Ka IMEI Number Kaise Nikale 2021

Conclusion

आज आपने जाना कि Apne Mobile Email Id Kaise Banaye और इलके उपयोग कहाँ-2 होते है तो मै आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी इमेल आईडी कैसे बनायें आप को जरूर पसंद आई होगी अगर  जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट करें और अपने मित्रो के साथ फेसबुक, वाट्सॉप पर शेयर करे ।।

 

+ धन्यवाद +

Leave a Comment