ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye? अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते है यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए की पूरी कंपलिट जानकारी विस्तार से देने वाले है जिससे आप blogger.com पर ब्लॉग बनाकर फ्री में लॉखो ऱूपये अर्न कर सकते है

इंटरनेट ऑनलाइन से पैसे कमाने की जब भी बात होती है उसमें Blogging और Youtube की सबसे पहले बात होती है क्योकि यह दोनो ही इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे बड़े स्रोत है जहाँ आप Google Adsense, Affiliate Marketing, Refer And Earn, Sponsorship, Brond Pramotion जैसे कई तरीके से यूट्यूब और ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

लेकिन फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग का होना अनिवार्य है अगर हम इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के तरीको की बात करे तो इसमें दो नाम ही सबसे ज्यादा पापुलर और भरोसे लायक है और वो है Blogger और WordPress जहाँ Blogger टोटली है फ्री है तो WordPress Free और Paid दोनो है।

यहाँ पर ये कहने की आवश्यकता नही है कि WordPress दुनियां का सबसे बड़ा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है लेकिन यह Paid होने के कारण यहाँ पर हर कोई ब्लॉग नही बना सकता है क्योकि WordPress ब्लॉग बनाने में कम से कम खर्च 2500 रूपये के आसपास होता है जो हर कोई इतना इनवेस्ट करना नही चाहता है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ऐसे में आपके पास एक बिकल्प है कि आप Blogger पर अपना बिल्कुल फ्री ब्लॉग/वेबसाइट बना सकते है बिना एक रूपये खर्च किये और यह ब्लॉग भी WordPress Blog से कम नही होगा और इससे भी आप फ्री में ब्लॉगिंग करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

तो अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए के तरीके खोज रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम आपको ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए का पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप बताउंगा इसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो सबसे पहले जानते है कि ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक तरह तरह का वेबसाइट होता है जो सिर्फ इंटरनेट पर प्रकाशित होता है अगर आप वेबसाइट के बारे में जानते है तो यू समझ लिजिए उसी तरह का एक ब्लॉग भी होता है।

आप गूगल में जब भी कुछ लिखकर सर्च करते है गूगल आपको उसका रिजल्ट देता है यह रिजल्ट किसी न किसी ब्लॉग/वेबसाइट का ही होता है जिसे पढ़कर आप अपने सर्च किये गये Question का Answer पाते है।

यह ब्लॉग/वबेसाइट गूगल के बनाये हुए नही होते है इसे हम जैसे और आप जैसे लोग बनाते है गूगल  बस उन वेबसाइट और ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में दिखाता है

यहाँ पर ब्लॉग और वेबसाइट में ज्यादा अंतर भी नही है यह दोनो ही एक जैसे बनाये जाते है और एक जैसे काम भी करते है बस वेबसाइट किसी कंपनी ब्रांड की हो सकती है और ब्लॉग किसी व्यक्ति का पर्शनल होता है।

अगर आपको किसी टॉपिक, विषय की जानकारी है जिसे आप दूनियां के लोगो तक पहुँचाना चाहते हो तो आप अपना इंटरनेट पर एक ब्लॉग बनाकर उसपर अपनी जानकारी लिखकर शेयर कर सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है और यही कि्या ब्लॉगिंग कहलाती है इसे के जरिए लोग पैसे कमाते है।

ब्लॉग क्या है उदाहरण के लिए आप मेरा ब्लॉग देख सकते है अभी आप यह पोस्ट पढ़ रहे है यह एक ब्लॉग पर पढ़ रहे है जो मेरा पर्शनल ब्लॉग है इसी तरह का ब्लॉग होता है इसी तरह के इंटरनेट पर लॉखो ब्लॉग है जहाँ इसी तरह की अगल – अगल टॉपिक पर जानकारियां लिखी होती है और इसी के जरिए लोग पैसे कमाते है।

यहाँ तक आप ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में समझ गये होगे तो आइए अब जानते है कि Blogger Par Free Blog Kaise Banaye के तरीके के बारे जहाँ से आप इसी तरह का ब्लॉग फ्री बनाकर ब्लॉगिंग शुूरू करके पैसे कमा सकते है।

Blogger.com क्या है?

ब्लॉगर एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जो एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के नाम से जाना है जहाँ से आप अपना ब्लॉग बना सकते है और फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है जिसको हम blogger.com या blogspot.com के नाम से जानते है।

ब्लॉगर एक फ्री होस्टिंग सेवा है जहाँ ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी Domain Name और Web Hosting की जरूरत नही है, इंटरनेट पर और भी इस तरह के ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो आपको ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करने की सुविधा देते है लेकिन Blogger जैसा फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आपको दूसरा नही मिलेगा।

इस ब्लॉगर की खासियत है कि पहला तो यह बिल्कुल फ्री है जहाँ पर आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए हर चीज मुफ्त में मिल जायेगी और दूसरा यह ब्लॉग दुनियां के किसी ब्लॉग से तुलना की दृष्टि से कम भी नही होगा तीसरा इस ब्लॉग को आप जैसा चाहे वैसा बना सकते है और सबसे पहत्वपूर्ण चौथी बात कि आप इस ब्लॉग को बहुत आसानी के साथ Google Adsense से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते है।

इस ब्लॉगर से अच्छा कोई प्लेटफार्म है तो वह सिर्फ WordPress है जहाँ ब्लॉग बनाने के पैसे लगते है लेकिन आप फ्री का प्लेटफार्म खोज रहे है तो ब्लॉगर से बेस्ट दूसरा प्लेटफार्म इंटरनेट पर नही है।

इस तरह आप Blogger.com क्या है के बारे में अच्छी तरह समझ चुके है तो आइए अब हम Blog Topic के बारे में जानते है फिर हम blogger.com Par Free Blog Kaise Banaye का तरीका जानेगे कि ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

ब्लॉगर पर ब्लॉग किस विषय पर बनाये?

जैसा कि मैने आपको बताया है ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पर जानकारी लिखकर शेयर करना होता है जिसके लिए एक बेहतर विषय (Topic) की जरूरत होती है जिसको ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े।

वैसे तो आप ब्लॉग बनाने के लिए किसी ब्लॉग टॉपिक का चयन कर सकते है जैसे खाना बनाना, गेम खेलना, News Blog लिखना, Technology के बारे में ब्लॉग बना सकते है ऐसे बहुत से टॉपिक है।

लेकिन यहाँ पर किसी भी ब्लॉग टॉपिक को सलेक्ट करने से पहले आपको ये देखना होगा आप किस टॉपिक को बेहतर लिख सकते है क्योकि जिस टॉपिक की आपको ज्यादा जानकारी होगी उसके बारे में आप ज्यादा बेहतर लिख सकते है।

क्योकि जब आप अपने इनट्रेस्ट की चीजो को ब्लॉग टॉपिक बनाते है उसको ज्यादा बेहतर लिख सकते है उस काम में आप बोर नही होते है बल्कि मजे के साथ करते है इसलिए आपको अपनी रूचि की चीजो को ही ब्लॉग टॉपिक बनाना चाहिए।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये (Blogger Par Free Blog Kaise Banaye)

आपको ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री ब्लॉग बनाने और Blogger पर फ्री में Blogging करने के लिए किसी चीज की जरूरत नही है अगर आप आलरेडी एक इंटरनेट User है तो आपकी Email Id/Gmail Id बनी होगी उसी से आप अपना फ्री ब्लॉग ब्लॉगर पर एकाउंट बना सकते है।

वैसे बहुत से लोग Google पर सर्च करते है कि मोबाइल से ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये? तो जो तरीका मैं अभी बताने वाला हूँ वो मैं खुद मोबाइल से ही करूंगा वैसे यह ब्लॉग बनाने का तरीका मोबाइल, लैपटॉप या किसी भी डिवाइस के लिए काम करेंगा।

Step 1. blogger.com की वेबसाइट पर जाये

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉगर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर की ऑफिसियल वेबसाइट blogger.com पर जाना होगा जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके भी जा सकते हैं या आप Google में blogger.com या blogspot.com लिखकर सर्च करें जहाँ आप blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 2. www.blogger.com Login करे

जैसे ही आप blogger com की साइट पर पहुँचते है यहाँ आपको “प्रवेश करें” का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में आपको दिखाया गया है।

फिर आपको अपनी Email Id/Gmail Id डालना है और उसका पासवर्ड देकर Blogger.com पर लॉगइन कर लेना है।

Step 3. अपना ब्लॉग बनाए पर कि्लक करे

जब आप Blogger.com पर लॉगइन हो जाते है अब आपको “अपना ब्लॉग बनाएं” के ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में देख सकते है।

Step 4. अपने ब्लॉग का नाम डाले

जैसे ही आप अपना ब्लॉग बनाये पर कि्लक करते है यहाँ पर एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको “अपने ब्लॉग के लिए कोई नाम चुने” को कहाँ जायेगा तो आप जिस नाम से अपना ब्लॉग बनाना चाहते है वो नाम उसके नीचे लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन “अगला (Next)” ऑप्शन पर कि्लक करें।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Step 5. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले

जैसे ही आप अपने ब्लॉग का नाम डालकर Next पर कि्लक करते है फिर से अगला पेज वैसा ही ओपन होगा जहाँ आपको “अपने ब्लॉग के लिए कोई यूआरएल चुनें” को कहा जायेगा।

तो आज जिस नाम का URL बनाना चाहते है वो नाम लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन “अगला (Next)” पर कि्लक करे

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि जो URL नाम आपने डाला है उस नाम से पहले ही किसी ब्लॉग बना लिया हो तो आपको यहाँ पर एक रेड कलर में Error दिखाई दे सकता है कि यह नाम उपलब्ध नही है।

यहाँ पर आपको अपना URL नाम चेंज करना होगा और कोई ऐसा नाम डालना होगा जो उपलब्ध हो तो कोई नाम डाले जो उपलब्ध हो और Next पर कि्लक करें।

Step 6. ब्लॉग का डिसप्ले नाम डाले

जैसे ही आप Url नाम डालकर Next पर कि्लक करेंगे अगले पेज पर फिर से वैसा ही इंटरफेस दिखाई देगा जहाँ आपको “अपने डिसप्ले नाम की पूष्टि करें” को कहा जायेगा।

डिसप्ले नाम में आपको अपना नाम लिखना है यह ब्लॉग राइटर का नाम होता है जो आपकी ब्लॉग पोस्ट में User को डिखाई देगा तो यहाँ पर आपको अपना नाम डालकर नीचे दिये गये ऑप्शन “खत्म करें (Finish)” पर कि्लक करें।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

तो जैसे ही आप Finish पर कि्लक करते आपका ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने का तरीका कंपलिट हो जाता और आप ब्लॉग बन जाता है जो इस तरह आपको दिखाई देता है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

यहाँ पर आप नीचे दिये गये ऑप्शन प्लस आइकन पर कि्लक करके ब्लॉग लिखकर पब्लिश करना शुरू कर सकते है और ऊपर दिये गये मेनु ऑप्शन पर कि्लक करने से आपको इस ब्लॉग को मैनेज करने के सभी ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने इस ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये?

यहाँ तक आपका ब्लॉग बनाने का कार्य पूरा हो जाता है लेकिन यह ब्लॉग अभी पैसे कमाने के लिए रैडी नही है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ्री ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह बनाना होगा फिर आप यहां फ्री में ब्लॉग्गिंग शुरु कर सकते है।

क्योकि यह ब्लॉग अभी ना तो दिखने में अच्छा लग रहा है और ना ही इसमें कुछ भी ऑप्शन दिया है तो आइए जानते है कि आपने इस ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बना सकते है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme लगाना होगा, फ्री Theme के लिए आप गूगल में सर्च कर सकते है आपको बहुत सारी Theme मिल जायेगी जिसे डॉउनलोड करके आप अपने ब्लॉग पर लगा सकते है।

2. अपने ब्लॉग पर Theme Upload करने के बाद इसे कस्टेमाइज करके और अच्छा बनाना होगा, सभी फ्री Theme में कुछ फालतू की चीजे होती है उन्हे हटाना होगा और जरूरी चीजे Add करना होगा।

3. इसके लिए सबसे पहले आपको Menu बनाना होगा उसमें कटेगरी Add करना होगा सोशल शेयरिंग बटन लगाना होगा

4. आपको सभी Social Media पर एकाउंट बनाना होगा और उसके लिंग अपने ब्लॉग पर लगाना होगा आप जितने सोशल मीडियां हेंडल कर सकते है वह आपके लिए बेहतर है अगर आप ज्यादा सोशल मीडिया पर Active नही रहते है तो भी कुछ खास सोशल मीडिया ज्वाइन करना ही होगा जैसे – Facebook, Twitter, Linkedin, Quora आदि।

5. इसके बाद आपको ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट लिखना है और अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना है, About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer आदि जरूरी पेज बनाना है और Google Adsense से Approvel लेकर उसकी Ads अपने ब्लॉग पर लगाना है।

इस तरह आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग दिखने लगेगा जिससे आप पैसे भी कमा सकते है तो आइए अब जानते ब्लॉग पोस्ट लिखने और पब्लिश करने के तरीके के बारे में

ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे और पब्लिश कैसे करे?

Blogger Par Free Me Blogging Kaise Kare का सबसे महत्वपूर्ण कार्य ब्लॉग लिखना और पब्लिश करना होता है क्योकि इसी पोस्ट के जरिए आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक आता है और इसी ट्रॉफिक का उपयोग करके आप पैसे कमाते है।

यहाँ ट्रॉफिक का मतलब User से है जो आपके ब्लॉग पर आकर आपकी पोस्ट पढ़ते है इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ अच्छी जानकारी लिखे जो User को पसंद आये जिससे उनकी समस्या का समाधान हो सके।

यहाँ आपको User को ध्यान में रखकर ब्लॉग पोस्ट तो लिखना ही है साथ गूगल सर्च इंजन को भी ध्यान में रखकर पोस्ट लिखना होगा ताकि आपकी पोस्ट गूगल में रैंक हो जहां से User सर्च करके आपकी पोस्ट पढ़ सके।

एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के भी कुछ तरीके होते है जिसे हम Seo Friendly Blog post लिखना कहते है जिसमें कीवर्ड रिसर्च से लेकर ब्लॉग पोस्ट लिखने, Image और Video लगाने, लिंक Add करने जैसे बहुत से कार्य होते है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट पोस्ट Seo Friendly Blog Post कैसे लिखे में मिल जायेगी।

इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग टॉपिक के हिसाब से कोई लो कंपटीशन कीवर्ड सर्च कर उसपर ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और गूगल में रैंक करा कर अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक प्राप्त कर सकते है।

ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाना होगा जब आपके ब्लॉग पर कुछ User आने लगे तब आप इस ब्लॉग से पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए कुछ समय लगता है कम से कम 2-3 महीना इसके बाद आप इस ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Google Adsense जिसके लिए आपको इसका Account बनाना होगा और Google Adsense का Approvel लेना होगा जब आपको Approvel मिल जाय तब आप इसकी Add को ब्लॉग पर लगा सकते है।

जिसके बाद आपके ब्लॉग पर Ads दिखना शुरू होती है जहाँ User इन Ads को देखते है और उसपर कि्लक करते है यहाँ पर आपको Ads देखने और उसपर कि्लक करने दोनो के पैसे मिलते है।

इसके अलावा ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing जहाँ आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते है और उसे सेल करवाते है जितना प्रोडक्ट सेल होता है उसके हिसाब से कंपनी आपको कमीशन देती है।

चलिए जानते है – ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

  • ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए.
  • ब्लॉग से अफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाए
  • किसी भी प्रोडक्ट को सेल करके ब्लॉग पैसे कमाए
  • Ebook बनाकर ब्लॉग के माध्यम से Sell कर पैसे कमाए
  • Guest Post स्वीकार कर अपने ब्लॉग से पैसे कमाए
  • Sponser Post लिख कर अपने ब्लॉग से पैसे कमाए
  • दुसरें ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटिंग करके भी पैसे कमाए
  • किसी ब्लॉग वेबसाइट को बैकलिंक देकर पैसे कमाए

FAQs: Blogger Par Free Blog Kaise Banaye

Q. ब्लॉगर पर मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं?

Ans – इस पोस्ट में मैने जो भी ब्लॉग बनाने का बताया है वो मोबाइल से ही बनाने का तरीका बताया है या फिर आप यह पोस्ट Mobile Se Blog Kaise Banaye भी पढ़ सकते है।

Q. क्या ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग पैसे कमाना संभव है?

Ans – जी हाँ, सिर्फ पैसे कमाना संभव ही नही बल्कि इससे अच्छे पैसे कमा सकते है लॉखो – करोड़ो रूपये भी।

Q. ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग करके कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – दोस्तो लॉखो – करोड़ो रूपये भी कमा सकते है जो ब्लॉग के ट्रॉफिक पर डिपेंड करेंगा आपके ब्लॉग पर जितना ट्रॉफिक होगा उसके हिसाब से आपको पैसा मिलेगा।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Blogger Par Free Blog Kaise Banaye के तरीके बारे में जिसमें आपने जाना Blogger Par Free Me Blogging Kaise Kare और ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में जहाँ हमने ब्लॉग टॉपिक चुनने से लेकर ब्लॉग बनाने और इससे पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए आपके लिए काफी लाभदायक रही होगी जो आपको काफी पसंद भी आई होगी जिसकी मदद से आप अपना ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग शुरू करके Google Adsense, Affiliate Marketing के साथ कई तरह से फ्री ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताए।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023”

Leave a Comment