फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी 2021?

नमस्कार दोस्तो, हम नये ब्लॉगरो की सबसे बड़ी प्राब्लम है फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी क्योकि नये ब्लॉगर को पैसे का अभाव होता है जो थोड़े बहुत पैसे होते है वो Domain, Hosting में खर्च हो जाता है।

या जिनके पास पैसे का अभाव नही है वो भी Blogging में ज्यादा पैसे इनवेस्ट नही करना चाहते है क्योकि उनको डर लगा रहता है उनका ब्लॉग Success होगा या नही इसलिए वो फ्री में Keyword Research करने के तरीके खोजते है।

और कुछ ऐसे भी ब्लॉगर जो पैसे भी इनवेस्ट करना चाहते है और अच्छा कीवर्ड रिसर्च भी करना चाहते है लेकिन उनको तरीका नही पता है Keyword Research Kaise किया जाता है।

और कुछ नये Blogger जो Blogging शुरू करना चाहते है या हाल ही में Blogging शुरू किये जिनको ये भी नही पता है Keyword क्या है या Keyword Research क्या है और Keyword Research करने के बेस्ट tool कौन से है।

इन्ही सभी सवालो के जवाब इस पोस्ट में आपको मिलेगा कि Keyword Research In Hindi क्या है जिसमें मैं आपको कुछ एडवांस कीवर्ड रिसर्च के तरीके के साथ मेरे खुद के कीवर्ड रिसर्च का तरीका बताऊँगा।

तो अगर आप भी जानना चाहते है Best Keyword Research tools कौन से है जिनसे आप अच्छा कीवर्ड रिसर्च कर पायें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Free में Keyword Research Kaise Kare के सभी तरीके विस्तार से बताए गये हैं।

Keyword क्या होता है?

Keyword क्या है :- आप जो कुछ भी Google, Youtube या अन्य सर्च इंजन में टाइप करके या बोल के Search करते है वो Keyword कहलाता है जैसे “Blog Kaise Banaye” या “बेस्ट मोबाइल” यह एक कीवर्ड है

किसी टॉपिक की जानकारी प्राप्त करने के लिए जो शब्द हम बोलते है या लिखते है वो एक Keyword होता है चाहे वो शब्द इंटरनेट पर सर्च करें या किसी किताब में या आप किसी से पूछे वो सब कीवर्ड होते हैं जैसे – “Rich Dad Poor Dad” या “10 की हिन्दी किताब” यह सब कीवर्ड है।

लेकिन हम यहाँ ब्लॉगिंग के कीवर्ड की बात कर रहें है तो ब्लॉगिंग हो या किताब दोनो का काम एक ही है जानकारी देना वो भी कीवर्ड के ऊपर जैसे किसी किताब पर लिखा होता है “मजेदार कहानियाँ” जो एक कीवर्ड है

उसके अंदर “मोटू पतलू की कहानियाँ” जो एक कीवर्ड है जिसके ऊपर एक कहानी लिखी गई होती है जोकि आप किताब खरीदते समय ही जान जाते हो इस किताब में क्या – क्या कहनियाँ है जानते हैं कैसे कीवर्ड से

जिन शब्दो से आप ये समझ पाते है कि इसमें क्या लिखा गया है, बताया गया है या दिखाया गया है वही कीवर्ड कहलाता है तो अब आप समझ गये होंगे Keyword क्या होता है।

Keyword Research क्या है?

Keyword Research एक तरह का ऐसा प्रोसेस है जिससे हम येे जान पाते है इस कीवर्ड पर कितना सर्च वॉल्यूम है मतलब इस कीवर्ड को कितने लोग सर्च करते है।

जैसे आपको पता करना है “पैसे कैसे कमाए” को कितना लोग सर्च करते है इसका सर्च वैल्यूम कितना है तो इसको जानने के लिए जो आप तरीके अपनाएंगे वो Keyword Research कहलाता है।

फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी 2021?
फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी?

अब Keyword Research हर किसी के अलग हो सकते है जो अपनी जरूत के हिसाब से लोग करते है जैसे कोई सिर्फ सर्च वैल्यूम जानना चाहता हो या कोई सिर्फ Keyword का कम्पटीशन जानना चाहता हो।

लेकिन एक ब्लॉगर के लिए किसी भी कीवर्ड का सब कुछ पूरा डेटा चाहिए जिससे वो समझ पाये कि जिस कीवर्ड पर वो पोस्ट लिख रहा वो Google में रैंक होगा या नही।

जिसमें उसको कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम, कम्पटीशन cpc और goggle में इस उस कीवर्ड पर कितने पोस्ट है उन पोस्ट पर कितनी बैकलिंक बनाई गयी है और उन वेबसाइट की da pa क्या है वो वेबसाइट कितनी पुरानी है।

इसके अलावा भी बहुत सी चीजे है जो एक ब्लॉगर Keyword Research के समय जानना जरूरी होता है जिसके लिए वो बहुत से तरीके अपनाता है उन तरीको को ही Keyword Research कहते है।

Keywords कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तो Keyword भी कई प्रकार के होते है जैसे कोई कीवर्ड बहुत बड़ा होता कोई बहुत छोटा है इसके अलावा भी कई तरह के कीवर्ड होते है जिनको जानना एक ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी होता है तभी आप अच्छे Keyword Research कर पाते हैं।

तो आइए सबसे पहले जानते है कि Keyword कितने तरह के होते है – तो Keyword कुल पाँच तरह के होते है –

  • Short Tail Keywords
  • Long Tail Keywords
  • Short Term Fresh Keywords या Trending Keywords
  • Long Term Evergreen Keywords
  • LSI Keywords

तो ये कुछ कीवर्ड के प्रकार है अब इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

Short Tail Keywords

Short Tail Keywords जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि एक छोटा कीवर्ड जैसे Make Money, Blogging, Youtube tips आदि सब Short Tail Keywords में आते है।

जिनका सर्च वैल्यूम बहुत ज्यादा होता है इनका कंपटीशन भी ज्यादा होता है इन कीवर्ड पर एक नये Blog को रैंक कर पाना काफी मुश्किल होता है Short Tail Keywords को आप Head Keyword भी कह सकते है ये बहुत सी पोस्ट में अपने आप आ जाते है।

जैसे आप कोई पोस्ट लिख रहे है Blog Kaise Banaye उसमें Blogging कीवर्ड न चाहते हुए भी कई बार आता है और जब आपकी पोस्ट रैंक होती है Blog Kaise Banaye पर तो रैंक होती है साथ Blogging पर भी रैंक होती है चाहे वो भले ही 100 नंबर के बाद रैंक हो लेकिन ये Short Tail Keywords कही न कही काम जरूर करते है।

बहुत से नये ब्लॉगर इन छोटे कीवर्ड पर पोस्ट लिखते है और इसी उनकी पोस्ट रैंक नही होती है अगर होती भी है बहुत पीछे जहाँ तक User पहुँच ही नही पाता है।

इन कीवर्ड की सबसे बड़ी दिक्कत होती है कि इनमें Users के Search Intent कोई पता नही होता है कि User क्या चाहता है जैसे कोई Blogging सर्च कर रहा है तो उसका मकसद क्या है ये पता नही चलता है लेकिन वही User इसी कीवर्ड को थोड़ा बड़ा कर सर्च करे कि Blogging क्या है तब पता चलता है कि वो Blogging के बारे में जानना चाहता है।

Long Tail Keywords

इसका मतलब सीधा सा है एक लम्बा कीवर्ड जिसमें Users के Search Intent का पता चलता है कि वास्तव में User चाहता क्या है जैसे Blogging कैसे शुरू करें, Blog Kaise बनायें Google से पैसे कैसे कमाए यह सब एक Long Tail Keywords है।

Long Tail Keywords का सर्च वेल्यूम बहुत कम होता है जिसका Competition भी बहुत कम होता है जैसे Facebook से पैसे कैसे कमाये लेकिन इसी कीवर्ड थोड़ा और बड़ा कर दीजिए Facebook से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी इसका सर्च वैल्युम भी कम हो जायेगा और Competition भी कम हो जायेगा और इस कीवर्ड पर एक नया ब्लॉग भी आसानी से रैंक होता है।

Long Tail Keyword का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि जब आपकी पोस्ट एक Long Tail Keyword पर रैंक होती है तो बीच में छुपा Short Tail Keyword भी रैंक करता है।

इसिलिए नये ब्लॉगर को हमेशा यही सलाह दी जाती है कि वो Long Tail Keyword पर पोस्ट लिखे जो आसानी से रैंक हो सके।

Short Term Fresh Keywords या Trending Keywords

Short Term Fresh Keyword वो कीवर्ड होते है जिनके Searchers हाल ही में तेजी बढ़ जाता है ऐसे कीवर्ड का Searchers कुछ दिन तक रहता है फिर इनके Searchers बहुत कम या ना के बराबर हो जाता है।

उदाहरण के लिए कोई फिल्म आने वाली होती है उसके कुछ Searchers होते हैै जैसे ही फिल्म इंटरनेट पर आती है उसके Searchers काफी बढ जाते कुछ दिन ये Searchers रहता है फिर बिल्कुल कम हो जाता है या बिल्कुल भी खतम हो जाता है।

ऐसे ही कोई News का भी होता है ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट लिखने से तुरंत आपकी साइट काफी ट्रॉफिक देखने को मिलता है लेकिन बाद में ये खत्म भी हो जाता है।

ऐसे कीवर्ड आपको ज्यादा Google Trend में देखने को मिलते है जिसमें एक कीवर्ड का Searchers लॉखो करोड़ो में होता है ऐसे कीवर्ड पर ज्यादा तर New साइट ही काम करती है जो दिन में सैकड़ो पोस्ट लिखती है।

ऐसे कीवर्ड पर किसी एक व्यक्ति को काम करना आसान नही होगा और ना ही कोई नई साइट इन कीवर्ड पर रैंक पाती है ऐसे कीवर्ड पर दैनिक जागरण, आजतक, अमर उजाला ये साइट ही काम करती है और यही रैंक भी कर सकती है हम जैसे ब्लॉगर के लिए नही।

Long Term Evergreen Keywords

Long Term Evergreen Keywords ये वो कीवर्ड होते है जिनका Searchers किसी भी समय एक समान रहता है ये कीवर्ड Long Term होने के साथ Evergreen भी होते है जैसे उदाहरण के लिए Mobile Se Blog कैसे बनाए, Instagram से पैसे कैसे कमाए ये वो कीवर्ड है जो 12 महीने सर्च किये जाते है।

ऐसे कीवर्ड ही हम जैसे ब्लॉगर के लिए है जो आपको किसी भी समय ट्रॉफिक देता रहे ऐसे कीवर्ड नये या पुराने सभी ब्लॉग के लिए अच्छा माना जाता है आपको ऐसे ही कीवर्ड पर ब्लॉग भी लिखना चाहिए।

बहुत से लोग लोग ये सोच लेंते है कि ऐसे कीवर्ड पर वो जल्दी से रैंक कर जायेंगे लेकिन ऐसा नही आज हर ब्लॉगर इस बात समझता है ऐसे में एक नये ब्लॉग को ऐसे कीवर्ड पर रैंक करना आसान भी नही है।

लेकिन ऐसे कीवर्ड का आपके लिए प्लस प्वाइंट ये होता है कि आज आपने ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट लिखा वो आज रैंक हो या ना हो लेकिन कल को रैंक हो जाती है तो आपको वहाँ से रेगुलर ट्राफिक मिलता है।

और ऐसी पोस्ट को आप बार – बार Update करके भी रैंकिंग में लाया जा सकता है ऐसे कीवर्ड से आप सीख सकते है कि वास्तव में किस तरह की पोस्ट को Google रैंक करता है और ऐसे कीवर्ड आपकी Domain Authority बढ़ाने में भी मदद करते है।

LSI Keywords

LSI Keywords किसी भी पोस्ट का एक जरूरी पार्ट है ये ऐसे कीवर्ड होते है जो आपके Main Keyword मतलब Focus Keyword से मिलते – जुलते कीवर्ड होते है जिसको सपोर्टिंग कीवर्ड भी कहते है।

जिसका English में पूरा नाम Latest Semantic Indexing जिसको Thematic Keywords भी कह सकते है कई लोग इसे Helping Keyword भी कहते है नाम चाहे जितने भी हो लेकिन इसका काम एक ही हमारे Main Keyword मतलब Focus Keyword को रैंक करने में हेल्प करना है।

LSI Keywords का उदाहरण है जैसे मैं पोस्ट लिख रहा हूँ Blog कैसे बनाए इसमें LSI Keywords Use कर सकता हँ Free Blog जो मेरी इस पोस्ट को रैंक करने में काफी मदद करेगा।

या अगर आपको कोई ऐसा LSI Keywords
नही मिल रहा है तो आपको कुछ LSI Keywords खोजने होगे या बनाने होगे LSI Keywords खोजने का सबसे आसान तरीका है अपने मेन कीवर्ड को Google में सर्च कीजिए और नीचे जो कुछ Question दिखते है वही LSI Keywords माने जाते है।

उदाहरण के लिए आपको Seo का LIC Keyword चाहिए तो कुछ इस प्रकार LIC Keyword होगा – SEO Kya Hai, SEO के कितने प्रकार होते है, SEO जरूरी क्यूं है, Seo कैसे करें।

Keyword Research के फायदे क्या हैं?

1. अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अच्छा ट्राफिक लाने और अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रिसर्च बहुत जरूरी है।

2. कीवर्ड रिसर्च से उस कीवर्ड का competition और search volume का पता चलता है जिससे आप अपने पोस्ट को और बेहतर बना पाते हैं

3. यह आपके ब्लॉग या वेबसाइट की ट्राफिक और रैंकिंग को बढ़ाने में काफी सहायता करता है।

4. एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च आपके ब्लॉग को पापुलर बना सकता है

5. जब आप अच्छा कीवर्ड रिसर्च करते है तो आप टारगेट visitors से कनेक्ट कर सकते है जिससे आपके ब्लॉग Grow होने के काफी मदद मिलती है।

6. keyword research करके ही आप और बेहतर तरीके से किसी कीवर्ड का competitive analysis कर पाते हैं ।

7. जब आपके पोस्ट Google में रैंक करते हैं तो आपकी domain authority और आपके site पर backlinks की संख्या भी बढ़ने लगती है।

8. कीवर्ड रिसर्च से आप अपने कंपटीटर को जान जिससे आप उनसे और बेहतर पोस्ट लिख पाते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Refurbished Phone Kya Hota Hai? । Refurbished Meaning in Hindi 2021

फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी?

Keyword Research करने के लिए इंटरनेट पर तमाम ऐसी वेबसाइट हैं जिनपर आप जायेंगे और अपने कीवर्ड डालकर सर्च करेंगे तो वो वेबसाइ उस कीवर्ड का पूरा डेटा आपको दिखा देगी।

लेकिन कीवर्ड रिसर्च की इन वेबसाइटो में कुछ फ्री है जिनमें आपको पैसे नही देने होते है लेकिन कुछ पैड है जिसमें आपके पैसे लगते है जिनके बारे में आप विस्तार से जानेंगे।

लेकिन इन वेब साइटो के अलावा बहुत से तरीके है Keyword Research In Hindi के जिनसे आप फ्री में बिना किसी रूकावट आजीवन कीवर्ड रिसर्च कर सकते है

तो आइए जानते है एक – एक करके उन सभी Keyword Research Kaise Kare तरीको के बारे में।

Free Keyword Research tools से कीवर्ड रिसर्च कैसे करें?

दोस्तो फ्री का नाम सुनकर बहुत से लोगो में आता है बिल्कुल फ्री है लेकिन मै आपको बताना चाहुँगा कोई भी Keyword Research tools टोटली फ्री नही है

इसमें कुछ लिमिट होती है लिमिट भर आप फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते है उससे ज्यादा नही ज्यादा करने के लिए आपको पैसे चुकाने होगे।

Best Keyword Research Tools

  • Ahrefs
  • SEMrush
  • UberSuggest
  • Moz Pro
  • Screaming Frog SEO Spider
  • Mangools KWFinder
  • Majestic
  • Searchmetri
  • cscognitiveSEO

Keyword Research कैसे करते है इन हिंदी 2021?

जैसा कि मैने ऊपर बताया है Keyword Research के बहुत से तरीके है जिनका उपयोग करके हम कीवर्ड रिसर्च करेंगे जिसमें सबसे पहले हम Keyword Research tools से कीवर्ड रिसर्च करेंगे।

जिसमें आप फ्री के साथ पैसे देकर और बेहतर से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

SEMrush

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Niche से सम्बंधित टॉपिक पर कीवर्ड रिसर्च करना करना चाहिए जैसे मैं Best Mobile Recharge App को चुनता हूँ।

अब आप SEMrush वेब साइट पर जाये Google में SEMrush और पहले नंबर पर SEMrush पर कि्लक करे या लिंक पर कि्लक कर डाइरेक्ट इस पेज पर आ सकते है।

अब ऊपर सर्चबार में अपने कीवर्ड डालें Best Mobile Recharge App और सर्च करें अब इस कीवर्ड की पूरा डेटा आपके सामने आ जायेगा जैसा चित्र में देख सकते है

फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी 2021?
फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी?

ये कीवर्ड बहुत Difficult बता रहा है जिसमें india के Search Volume के साथ Global
Search Volume भी पता चल जाता है साथ cpc, keyword Variations, Questions, Related Keywords और इस कीवर्ड पर कौन सी वेबसाइट रैंक कर रही है सब पता चल जाता है।

इससे आपको सिर्फ कीवर्ड की स्थिति ही नही नये कीवर्ड खोजने में भी मदद मिलती है आप इसमें एक – एक प्वाइट पर कि्लक करके एक – एक प्वाइट का डेटा देख सकते है।

SEMrush में हर रोज 10 कीवर्ड फ्री में रिसर्च कर सकते है इससे ज्यादा करने के लिए पैसे देने होगे जो करीब 120 $/ माह होगा अब मै आपको दूसरा तरीका बताता हूँ।

Ahrefs

Ahrefs एक बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल है लेकिन ये टोटली Paid है इसमें कोई फ्री ट्रायल भी नही दिया जाता है ट्रायल के लिए भी इसमें 7दिन के 7$ देने होगे।

जिसमें आप किसी कीवर्ड का पूरा डेटा निकाल, किसी वेब की पूरी जन्मकुंडली देख सकते है इस एक टूल से कीवर्ड रिसर्च के जितने तरीके हो सकते है वो आप इसमें उपयोग कर सकते है।

इस कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग जितने भी बड़े ब्लॉगर है सब करते है लेकिन इस टूल का उपयोग नये ब्लॉगर के लिए आसान नही है ये टूल खरीदना लेकिन फिर भी बहुत से लोग करते है।

Ubersuggest

यह भी एक बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल है जिसमें आप किसी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम, कीवर्ड डिफीकल्टी, CPC, backlinks और नये कीवर्ड का सजेशन पा सकते है।

यह नये ब्लॉगरो के लिए बहुत अच्छ विकल्प है क्योकि इसमें आप फ्री में भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते है इसका नियम है इसमें कुछ कीवर्ड फ्री में रिसर्च कर सकते है ज्यादा करने के लिए इसमें भी आपको पैसे देने होगे।

मैं एक दिन में एका इस साइट पर जाके तीन कीवर्ड रिसर्च कर पाता हूँ फिर ये पैसे मागने लगता है फिर मैं बैक आता हूँ फिर इस साइट पर जाता हूँ।

तो फिर एक कीवर्ड रिसर्च कर पाता हूँ मतलब जब पैसे मागे बैक आओ फिर से इस साइट पर जाओ फिर सर्च करो इस तरह आप दिन भर Ubersuggest को फ्री में उपयोग कर सकते है।

अगर आप ऐसा नही करना चाहते है तो महीने के रूपये देकर बिना किसी रूकावत के पूरा दिन इसमें कीवर्ड रिसर्च कर सकते है लेकिन मेरी यही सलाह है इसको आप फ्री ऐसे ही उपयोग करें अगर आप कोई Paid प्लान लेना चाहते है तो Semrush को लें क्योकि ये Ubersuggest से ज्यादा बेहतर है।

क्योकि मै भी एक नया ब्लॉगर हूँ Ubersuggest में मैने जो कीवर्ड रिसर्च किये उस कीवर्ड से मै किसी नतीजे पर नही पहुच पाया कि इस कीवर्ड पर पोस्ट लिखू या नही।

इसके पैड प्लान में क्या है मुझे नही पता लेकिन फ्री प्लान मुझे कुछ ज्यादा अच्छा नही लगा है।

Semscoop

Semscoop नये ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा Keyword Research Tool है क्योकि इसका तरीका बिल्कुल आसान है सिर्फ इसकी साइट पर जाना है कीवर्ड डालना है देश सेलेक्ट करना है और भाषा सेलेक्ट करना है।

और सर्च ऑप्शन पर कि्लक करना है इतना करते ही आपके सामने उस कीवर्ड का पूरा डेटा आ जायेगा जिसमें सर्च वॉल्यूम, कीवर्ड डिफीकल्टी, CPC, कीवर्ड सजेशन उसकी भी सर्च वॉल्यूम और नीचे टॉप रैकिंग वेबसाइट सब दिखा देता है।
जैसा आप चित्र में देख भी सकते है।

सेमरस और अचरफ इससे बेहतर टूल हो सकते है लेकिन इनकी आपको जानकारी नही है तो आप इनमें कीवर्ड रिसर्च नही कर पायेगा लेकिन Semscoop इतना इजी है जिसे एक नया ब्लॉगर भी आसानी से उपयोग कर सकता है।

मैने अपने कीवर्ड रिसर्च की शुरूआत इसी से किया इसमें मैने जो कीवर्ड रिसर्च किया वो 50% सक्सेज फुल रहा जो कुछ ज्यादा गलत भी नही है।

इस टूल में आप एक दिन मतलब 24 घण्टे में 10 Keyword फ्री में रिसर्च कर सकते हैं इससे ज्यादा करने के लिए आपको इसका मंथली प्लॉन लेना होगा।

Keyword Tool.IO

Keyword Tool.IO भी एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल है ये खास कर के हिन्दी ब्लॉगर के लिए और बेस्ट है हिंदी ब्लॉगर्स को Ubersuggest और Keywordtool.io की मदद से कीवर्ड रिसर्च करना ज्यादा अच्छा रहता है।

Keyword Tool.IO से कीवर्ड रिसर्च करने लिए आपको इसकी साइट पर जाना होगा और सर्च बॉक्स में अपने कीवर्ड डाले और सर्च करें
इतना करते ही उसे कीवर्ड से जुड़े ढेरों Keyword Suggestions आपको दिखाई देंगें

जिनका उपयोग आपको अपने पोस्ट में हेडिंग या सब हेडिंग में करना है उसके लिए सबसे पहले उन कीवर्ड का Search Volume और वह कीवर्ड कितना Trending में है, उसका डिफीकल्टी क्या है सब कुछ चेक कर लेना चाहिए।

इसके लिए आप किसी दूसरे कीवर्ड टूल का उपयोग कर सकते है क्योकि इस टूल में आप फ्री में सिर्फ सजेशन देख पायेगा कीवर्ड का डेटा निकालने के लिए मंथली कुछ रूपये पेय करने होगे जो इसकी साइट पर आप जाकर देख सकते हैं।

ये तो थे कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल्स जिससे आप फ्री या कुछ पैसे लगाकर कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।

अब बात करते है कुछ बिल्कुल फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जिसमें आप को एक भी रूपये देने की जरूरत नही है।

Google Trends

Google Trends के नाम से ही पता चलता है कि इसमें Trending Topic के कीवर्ड मिलते है इसकी मदद से आप बहुत से Trending Topic के कीवर्ड ढूँढ सकते है और उस पोस्ट लिखकर बहुत सारा ट्रॉफिक भी ला सकते है।

ऐसे कीवर्ड के रैंक होने के चांस ज्यादा होते है क्योकि इन कीवर्ड पर बहुक कम पोस्ट Google में लिखी होती है अगर आपकी साइट थोड़ी भी पुरानी है और पोस्ट जल्दी Index होते है तो 100% चांस है कि आप रैंक कर जायेंगे।

लेकिन जैसा मैने ऊपर बताया है ये वो कीवर्ड होते है जो तुरंत तो ट्रॉफिक दिला देंगे लेकिन कुछ ही दिन में बिल्कुल भी समाप्त हो सकता है अगर आपकी को News साइट है और आप रोज के 10 से 20 पोस्ट भी लिख सकते है तो आपके लिए ये कीवर्ड बहुत काम है जिसपर आप काम करते है।

जोकि यह Google का टूल है जो बिल्कुल फ्री है इससे आप जितना चाहे उतना कीवर्ड ढूँढ करते है जिसका कोई चार्ज भी नही देना होता है।

Hindi Me Jankari

यह एक बहुत पुरानी साइट है जिसका Url hindime.net जो एक मल्टीपल साइट है इस साइट पर आपको हर टॉपिक के पोस्ट मिल जायेंगे चाहे वो Blogging हो, make money हो, Technology हो कुछ भी आपको इस साइट पर मिल जायेगा वैसे भी आप एक ब्लॉगर है तो इस साइट के बारे में जानते होगे।

क्योकि आप कोई टॉप सर्चेस कीवर्ड Google में सर्च करेंगे आपको ये साइट टॉप 10 में जरूर मिलेगी इन्होने भी एक कीवर्ड रिसर्च का टूल बनाया है जिसमें आप सर्च वेल्यूम या कंपटीशन तो चेक नही कर सकते है।

लेकिन हाँ इससे Long Tail Keyword Finder और Long Tail Keyword Generator का उपयोग कर सकते है जो कि बिल्कुल फ्री टूल है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

फ्री में Keyword Research कैसे करे?

ये सब कीवर्ड के ऐसे तरीके है जिसमें आपको कोई पैसे देने की जरूरत नही होती है यह टोटली फ्री है जिसमें आप जितना चाहो जैसे चाहो वैसे कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं

तो आइए जानते हैं उन तरीको के बारे में –

Google Suggest

Google Suggest से कीवर्ड खोजने का सबसे आसान तरीका है Google में जायें और अपने कीवर्ड टाइप करें और  “Space Bar” दबाएं
अब आपको Google की तरफ से Suggestion दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख सकपायेंगे।

फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी 2021?
फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी?

इन कीवर्ड को बहुत लोग Google में सर्च करते है इसलिए Google आपको ये Suggest कर रहा है जिनके ऊपर आप अपनी पोस्ट लिख सकते हैं या इन कीवर्ड को अपनी पोस्ट हेडिंग बना सकते है।

इन कीवर्ड को आप किसी कीवर्ड टूल में सर्च करके देख सकते है कि कितने लोग इन कीवर्ड को सर्च कर रहे हैं कितना कंपटीशन है पूरा डेटा निकाल सकते है।

Quora

कोरा भी एक अच्छा प्लेफार्म है कीवर्ड रिसर्च करने का यहाँ पर आपको बिल्कुल लो कंपटीशन कीवर्ड मिल जाते हैं जिसपर आप अपनी पोस्ट लिखकर आसानी से Google में रैंक कर सकते है।

कोरा एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ लॉखो लोग Question Answer करते है जिनमें काफी अच्छे – अच्छे कीवर्ड मिल जाते है जिस आप पोस्ट लिखकर आपने पोस्ट का लिंक भी दे सकते हैं

इससे आपका दोनो काम आसान हो जाता है ज्यादा कीवर्ड रिसर्च भी नही करना पड़ता है और Answer में लिंक देने से उस पोस्ट पर ट्राफिक भी आता है।

सिर्फ इतना ही नही Quora पर आपके Answer ज्यादा लोगो पसंद आत हैं तो आप Quora से भी अच्छी Earning कर सकते है Quora की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर कि्लक करें।

Google Question Hub

जैसा कि आप जानते हैं Google Question Hub भी Google का ही प्रोडक्ट है इसमें Google पर जो नयें कीवर्ड सर्च किये जाते है वो आपको यहाँ मिलता है

इसके लिए आप अपने Google Question Hub जायेंगे सवाल जोड़े (add questions) का आप्शन दिखाई देगा उस पर कि्लक करें जैसे उस कि्लक करेंगे आपके सामने कुछ कटेगरी दिखाई देगी।

आप उसमें से कोई कटेगरी चुने या ऊपर सर्च बार में कोई कीवर्ड डालें और सर्च करें अब नीचे आपको वो कीवर्ड दिखाई देगा जिसके आगे जोड़े (Add) का ऑप्शन होगा उस पर कि्लक करें।

इतना करते ही उस कीवर्ड से रिलेटेड कुछ और नये कीवर्ड ऐड हो जायेगे फिर ऊपर एक क्रास का निसान है वहाँ से कट करें अब आप नयें कीवर्ड जो ऐड हुए है वो देख पायेंगे।

फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी 2021?
फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी?

तो इस तरह से भी आप Google Question Hub से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Rupaye Kamane Wala Game । Online Paisa Kamane Wala Game

 

Google Search Console

Google Search Console आपके लिए एक बहुत अच्छा Keyword Research Tool हो सकता है जो आपकी नीच से रिलेटेड कीवर्ड आपको दे सकता है जो आलरेडी आप ने लिखे और उसी से रिलेटेड है कैसे आइए उदाहरण बताता हूँ।

जैसे मैने एक पोस्ट लिखा है “तीन पत्ती गेम से पैसे कैसे कमाए” जो टॉप टेन में रैंक है लेकिन इसपे जो ट्राफिक आता है कई कीवर्ड से आता है। जैसे – तीन पत्ती पैसे वाला गेम, तीन पत्ती गेम पैसे कमाने वाला, तीन पत्ती गेम पैसे वाला, तीन पत्ती, तीन पत्ती go, तीन पत्ती खेलने का तरीका और तीन पत्ती गेम क्या है।

जोकि ये सभी कीवर्ड 10, 10.5,13, 42, 59 ऐसे – ऐसे रैंक जिनको ऊपर आप चाहो तो फ्रेस पोस्ट लिख सकते हो जो Google में आसानी से रैंक भी होगा और जो पहली पोस्ट लिखी हुई है उसकी भी रैंकिंग में हेल्फ मिलेगी।

अब बात आती ऐसे कीवर्ड आप गूगल Search Console में देखे कैसे?

उसके लिए आप अपना Search Console ओपन करें और Performance ऑप्शन पर जाये जिसमें नीचे आपको ये कीवर्ड की लिस्ट मिलेगी जिसमें सबसे पहले आपके Top Pages दिखाई देंगे फिर नीचे आपको ऐसे कीवर्ड दिखाई देंगे।

फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी 2021?
फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी?

इसमें आप को कुछ ऐसे कीवर्ड भी दिखाई देंगे जिसके ऊपर आपने अभी तक कोई पोस्ट लिखा ही नही होगा।

तो इस तरह आप गूगल Search Console से कीवर्ड निकाल सकते है जो बिल्कुल आसानी से रैंक होंगे क्यो रैंक होगे इसका उदाहरण बताता हूँ।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा ऐसे कीवर्ड आपको Search Console में दिखते क्यो है

तो इसका कारण कि आपने भले उन कीवर्ड को टारगेट करके पोस्ट न लिखा हो लेकिन वो कीवर्ड कही न कही आप की पोस्ट में जरूर होते हैं।

जो आपको पोस्ट लिखते वक्त आपको पता नही होता है और ये कीवर्ड गूगल में रैंक हो जाते है चाहे वो भले ही 100 नंबर पर रैंक हो।

जिस कीवर्ड को आपने टारगेट नही किया है जिसको आप जानते तक नही थे जो मुश्किल से आपके पोस्ट में 1 से 2 बार आया होगा वो अगर 100 नंबर पर रैक कर रहा है।

तो सोचो उसी कीवर्ड को जब आप टारगेट करके नई पोस्ट खिलेगे तो वो गूगल में रैंक क्यो नही होगी
मेरा शायद इस पोस्ट का टापिक ही बदल गया है यहाँ लेकिन ये बहुत जरूरी था एक नये ब्लॉगर को जानना तो इससे आप अच्छे समझ गये होगे Google Search Console Se Keyword Research Kaise Kare

कीवर्ड रिसर्च कैसे करें टिप्स

दोस्तो जब किसी कीवर्ड टूल से कीवर्ड रिसर्च करते है हर किसी टूल एक ही कीवर्ड का डेटा अलग – अलग दिखाता है।

इसी तरह आप जितने भी कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करेंगे आप को हर टूल में एक ही कीवर्ड की अलग – अलग जानकारी मिलेगी।

जैसे आप कोई कीवर्ड SEMrush में सर्च करते हैं तो दिखाता है 4 की डिफीकल्टी बताता है मतलब ये कीवर्ड इजी है रैंक करना, वही कीवर्ड जब दूसरे किसी टूल से सर्च करते है 40 की डिफीकल्टी दिखा देता है मतलब आसान नही है रैंक करना।

ऐसे में एक नये ब्लॉगर के लिए ये जानना मुश्किल हो जाता है कि कौन से कीवर्ड टूल सही माने है कौन सा डेटा सही है।

बहुत से लोगो को ये दिखाई जानकारी गलत लगती है फिर वो जो पापुलर कीवर्ड टूल है उनपर ही विश्वास करते है।

लेकिन मैं अपने सर्च अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ Ahrefs और SEMrush दो पापुलर टूल्स है लेकिन इनके डेटा भी बिल्कुल करेंक्ट नही होते है।

या अगर करेक्ट होते भी होंगे तो आज के Date के डेटा शायद वो नही होते है वो एक महीने या दो महीने पहले के डेटा दिखाते होगें उदाहरण के लिए “गांव में पैसे कमाने के तरीके” कीवर्ड semrush में सर्च करके देखिए

इस कीवर्ड पर आपको कोई सर्च वॉल्यूम नही बताएगा लेकिन इसी कीवर्ड को दूसरे टूल में सर्च कीजिए आपके 440 का सर्च वॉल्यूम दिखेगा अब क्या गलत है क्या सही इसको जानने के लिए आप google मे जाइए।

इस कीवर्ड को सर्च कीजिए जो रिजल्ट में टॉप वेब साइट आयें उनकी पोस्ट देखिए पोस्ट के नीचे कमेंट देखिए।

अगर कीवर्ड पर सर्च वॉल्यूम नही होता तो उन पोस्ट पर ट्राफिक नही आता, अब ऐसे में किस टूल को सही माने किसको गलत ये बात अबतक मुझे भी समझ नही आई है।

नए Bloggers कीवर्ड रिसर्च करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

आपको हमेशा नये ब्लॉग में एक Long tail keyword का चुनाव करना है जिसका Monthly Search वॉल्यूम 200 से कम हो और Competition डिफीकल्टी 15 से कम हो

क्योकि एक छोटे कीवर्ड और हाई सर्च वॉल्यूम साथ हाई डिफीकल्टी कीवर्ड पर एक नई साइट रैंक करना आसान नही होता है।

अपने ब्लॉग पोस्ट नए Fresh कीवर्ड पर पोस्ट लिखे जो Users के सर्च intent को ध्यान में रख कर लिखना है।

मैने बहुत से नये ब्लॉगर को देखा है वो ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट लिखते है जिसका 0 सर्च वॉल्यूम होता है वो सिर्फ Users के सर्च intent को ध्यान में रखते है।

और ऐसे कीवर्ड गूगल में आसानी रैंक होते है जिससे बाद धीरे – धीरे सर्च वॉल्यूम भी आ जाता है।

ऐसे कीवर्ड भविष्य आने समय को देखकर लिखे जाते है जैसे कोई मोबाइल लांच होने वाला हो उस टाइम उसका सर्च वॉल्यूम नही होता है या बिल्कुल कम होता जैसे ही लांच होता है उसका सर्च वॉल्यूम काफी बढ़ जाता है।

Conclusion :- फ्री में Keyword Research कैसे करे इन हिंदी

तो इस तरह आप Free या Paid Keyword Research Tools का उपयोग करके कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं मरी नजर में Paid Tools लेना सही है खास करके Achraf और Semrush जैसे tools.

इन कीवर्ड रिसर्च टूल्स से एक नया ब्लॉगर भी आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकता है तो आशा करता हूँ ये जानकारी Free Me Keyword Research Kaise Kare In Hindi आपके लिए हेल्फ फुल रही होगी।

ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय जरूर दें ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें ।।

Leave a Comment