URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? :- जब इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात होती उसमें URL Shortener या Link Shortener का नाम जरूर आता है क्योकि ये पैसे कमाने के वो तरीके हैं जिसको आप Blogging, Youtube या किसी सोशल मीडिया पर अप्लाई करके पैसे कमा सकते है।

वैसे इस URL Shortener वेबसाइटो का उपयोग सिर्फ पैसे कमाने तक सीमिट नही है अगर आप एक Blogger है, Youtuber या Affiliate Marketer, E-Commerce Website के मालिक है तो आपको हर रोज कुछ न कुछ बड़े – बड़े Url मिलते ही होगे जिनके Short करना बहुत जरूरी होता है।

क्योकि इतने बड़े – बड़े Url आप हर जगह ना तो लगा सकते है और ना ही कई शेयर कर सकते है उदाहरण के लिए आप किसी Youtube Video का Url देखिए कितना बड़ा होता है उस Url को आप किसी URL Shortener वेबसाइट से छोटा कर सकते है।

वैसे तो किसी भी URL Short करने के और भी कई तरीके है जैसे कि bitly लेकिन यहाँ से URL Short करने पर आपको कोई पैसा नही मिलता है वही अगर आप Shorte.ST जैसे Url Shortner से Url को शार्ट करके कही शेयर करते है तो उस URL पर जितने भी कि्लक होते है उसके आपके पैसे मिलते है।

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

Url Shortner में भी Shorte.ST कोई एक ही साइट नही है जिससे आप किसी लिंक को शार्ट करते है जैसे ही बहुत सी साइट है और उन साइट के PayOut रेट भी अलग – अलग है और उनके नियम भी अलग – अलग हैं।

तो अगर आप जानना चाहते है इस सभी URL Shortener वेबसाइट के बारे, उनके Payout के बारे में, उनसे पैसे कमाने के तरीके के बारे में, उनके नियम के बारे में तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी हिंदी में दी गयी है।

URL Shortener क्या है?

दोस्तो URL Shortener क्या होता है ये जानने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि URL Shortener या Link Shortener दोनो एक ही बस नाम अलग है।

तो URL Shortener एक तरह की वेब साइट होती है जिससे आप किसी URL या Link को छोटा कर सकते है आप अक्सर देखा होगा हमारे हमारे ब्लॉग/वेबसाइट या Youtube Video के Url इतने बड़े होते है जिनको आसानी से हर जगह उपयोग नही किया जा सकता है।

लेकिन अगर आप उन्ही Url को किसी URL Shortener वेबसाइट से शार्ट कर देते है तो आप उनका उपयोग जहाँ चाहे और जैसे चाहे उपयोग कर सकते है यहाँ पर आपको दो तरह के फायदे मिलते है पहला url छोटा हो जाता है और दूसरा इस Url से आप पैसे भी कमाते है।

क्योकि जब कोई इस छोटे लिंक पर कि्लक करता है तो सबसे पहले वो उस URL Shortener वेबसाइट पर जाता है फिर वहाँ से वो Redirect होकर आपकी मेन वेबसाइट पर चला जाता है यहाँ पर कुछ सेंकेड अधिक लगता है हमारी मुख्य Url पर पहुँचने में क्योकि इस बीच में एक Ads चलती है और इसी Ads से आपकी कमाई होती है।

ये तो कुछ बात हो गयी कि URL Shortener क्या है? या Link Shortener क्या होता है? के बारे में आइए अब जानते है कि URL Shortener से पैसे कैसे कमाये जाते है।

Student Life Me पैसे कैसे कमाए?

URL Shortener वेबसाइट पर एकाउंट कैसे बनाए?

दोस्तो URL Shortener पर Account बनाना मतलब की Sign Up करना सबसे आसान काम है जिसमें आपको कुछ विषेश चीजो की जरूरत भी नही पड़ती है बस आपको इसमें एक Email Id की जरूरत है जिससे आप किसी भी URL Shortener वेबसाइट पर साइनअप करके एकाउंट बना सकते है।

मैने नीचे आपको कुछ URL Shortener वेबसाइट के बारे में बताया है उसमें से एक URL Shortener Shorte.st  पर एकाउंट बनाने का तरीका मैं आपको बताता हूँ इसी के आधार पर आप सभी URL Shortener वेबसाइट पर एकाउंट बना सकते है तो आइए देखते है

इसके लिए सबसे पहले आपको Shorte.st की वेबसाइट पर जाना होगा आप Google में सर्च करके भी जा सकते है या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस साइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

अब यहाँ आपको Join पर कि्लक करना है जहाँ आपको अगले पेज पर इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा।

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

अब यहाँ आप डाइरेक्ट Google से भी Signup कर सकते है या नीचे Email Id और Password देकर भी Signup कर सकते है अगर आप Google से Signup करते है तो एक ही कि्लक में आप इस वेबसाइट पर लॉगइन हो जायेगे ये इतना आसान है।

Google Adsense क्या होता है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

URL Shortener वेबसाइट कैसे काम करता है?

दोस्तो URL Shortener वेबसाइट के काम करने का तरीका भी बिल्कुल सिम्पल है बस आपको URL Shortener की वेबसाइट पर आपको पर आपको Signup करना होता है।

इसके बाद आप किसी URL को वहाँ पर शार्ट करके आप अपने सोशल मीडिया, Blog/Website या Youtube Channel पर शेयर करना होता है।

अब जो कोई इस शार्ट लिंक पर कि्लक करता है तो उसे 5 सेंकेड की एक Ads दिखाई देती है इसके बाद वो उस Url पर रिडाइरेक्ट होकर चला जाता है इस 5 सेंकेड की एक Ads देखने का ही आपको पैसा मिलता है जो कि्लक के हिसाब से काउंट होता है।

ये पैसे आपके URL Shortener वेबसाइट के एकाउंट में Add होता रहता है जब आपका मीनिमम बैंलेंस पूरा हो जाता है तब आप इसे दिये गये ऑप्शन की मदद से अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते है।

मीनिमम बैंलेंस किसी URL Shortener में $1 भी होता है और किसी 5$ से 50$ तक भी होता है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि URL Shortener वेबसाइट कैसे काम करता है।

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए In Hindi?

दोस्तो जब भी URL Shortener से पैसे कमाने की बात आती है तो आपको URL Shorting की एक नही कई वेबसाइट भी मिलती है अब इसमें से आपको डिसाइड करना होता है कि इसमें आपके लिए कौन सा URL Shortener Website ठीक रहेगा।

जिसके लिए हम यहां कुछ Best URL Shorteners Websites के बारे में जानकारी देंगे कि जिससे आप ये समझ पाये कि आपके लिए कौन से URL Shorteners Website ज्यादा अच्छा रहेगा या आप किससे ज्यादा पैसे कमा सकते है।

दोस्तो किसी भी URL Shorteners Websites का ये नियम होता है कि उसकी साइट से URL को शार्ट करने के लिए सबसे पहले उस लिंक शार्टनर वेबसाइट पर आपको एकाउंट बनाना होगा वैसे तो एकाउंट बनाने प्रोसेस बहुत आसान है।

लेकिन फिर भी ये फार्मेल्टी पूरी करनी ही पड़ती है तभी आप इन साइटो से किसी लिंक को छोटा कर पाते है वैसे तो आप सिर्फ लिंक छोटा करने के लिए इस फार्मेल्टी को कैसे भी पूरा कर सकते है लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपको Url शार्टनर पर अच्छे से एकाउंट बनाना होगा क्योकि इसी एकाउंट में आपके पैसे भी आते है।

तो आइए जानते है URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते है या इसके तरीके क्या है।

Shorte.st

दोस्तो URL शार्टनर में Shorte.st एक बेस्ट वेब साइट है जिसका उपयोग मैं दो – तीन दिन से कर रहा हूँ जोकि यह एक भरोसे मंद और अच्छी साइटो में से एक है जिसमें अगर pay rates की बात की जाय तो यह U.S. Audience के लिए,  यह सबसे अधिक pay rates $14.04 तक प्रदान करता है।

इस साइट पर बस आपको अपना एकाउंट बनाना है और किसी लिंक को शार्ट करके आप जहाँ चाहे वहाँ उपयोग करे अब इस लिंक पर जो कि्लक करता है तो आपको कि्लक के हिसाब से पैसे मिलते है यह तो है पहला तरीका इससे पैसे कमाने का।

अब दूसरा तरीका ये भी है कि इसमें Refer And Earn करके भी पैसे कमाने का मौका मिलता है जिसके लिए बस आपको इस एकाउंट के रेफरल लिंक को अपने दोस्तो तक शेयर करना है

अब जो कोई भी इस रेफरल लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनाता है और उस एकाउंट से जितना पैसे कमाता है उसका कुछ % कमीशन आपको जिंदगी भर मिलता है।

Adf.ly

अगर आप URL शार्ट करने वाले एक भरोसेमंद और Experienced Service की तलाश कर रहे हैं, तो Adf.LY का option आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है यह web पर सबसे अधिक पैसे pay करने वाले URL Shortener मे से एक माना जाता है।

इसमे अगर Minimum Payout की बात करें तो 5 डॉलर होने पर आप PayPal और Payoneer के जरिए अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप Adf.LY की वेबसाइट चेकआउट कर सकते है।

Za.gl

यह वेबसाइट भी बहुत ही अच्छी और popular link shortening website में से एक है जिसमें आप किसी लिंक को शार्ट करके आप आसानी से पैसे कमा सकते है यह साइट भी आपको payout अच्छी देती है और बिल्कुल समय पर देती है।

इसमें आपको बिल्कुल Low Minimum Payout $0.50 मिलता है जो किसी Url शार्टनर में आपको नही मिलेगा और इसके साथ रेफरल का 50% Referral Bonus मिलता है वो भी Life Time तक इसको जरूर ट्रॉई करें।

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?
URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

ShrinkMe.io

URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए के लिए ShrinkMe.io भी एक अच्छा पैसा Pay करने वाली साइटो में से एक है इस Url शार्टनर में आप
$10,000 तक प्रति 10,000 Clicks पर कमा सकते है मतलब एक कि्लक के एक डॉलर तक इस कंपनी के लिए ट्रॉफिक किस देश से आ रहा है ये माइने रखता है।

जैसे इसमें आपको सबसे ज्यादा Ireland से Traffic के लिए $ 18 की CPM की रेट से सबसे ज्यादा Earning होती है और US-based traffic के लिए इसमें आपको 14 डॉलर की CPM दर पैसे मिलते है जबकि UK और Australia के लिए CPM दर $ 12 और $ 10 निर्धारित की गयी है।

Shortzon.com

यदि आप Url शार्टनर में demonetization Features के साथ अच्छी Earning करना चाहते है तो Shortzon.com आपके लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन हो सकता है जोकि काफी भरोसे मंद है जिससे आप अपने Url को छोटा कर सकते है।

इस साइट पर CPM US-based traffic के लिए $ 13 निर्धारित किया गया है लेकिन इसमें सबसे कम CPM Philippines के traffic के लिए भी है जोकि $ 1 है लेकिन बाकी दुनियाँ भर के देशो के लिए इसमें $3 निर्धारित है जिसमें अपना भारत भी है जोकि सबसे बेस्ट है।

Ouo.io

यह साइट Url शार्टनर वेबसाइट में एक मुख्य साइट है जहाँ से आप किसी Url को शार्ट करके पैसे कमा सकते है इस साइट की खास बात है कि इसमें आप महीने में दो बार पैसे withdraw कर सकते है हर महीने की 1 और 15 तारीख को Confirm किए जाते हैं।

इसमें अगर पैसे withdrawal के ऑप्शन की बात की जाय तो PayPal या Payoneer के जरिए पैसे withdraw कर सकते है जिसमें PayPal में Minimum 5 $ और Payoneer में Minimum 50 $ की Payout सेट की गयी है।

Ganv Me Paise Kaise Kamaye? गाँव में पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी?

निष्कर्ष :- URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

इस तरह आप समझ गये होगे कि URL Shortner से पैसे कैसे कमाये जाते है जिसमें आपने जाना कि URL Shortener वेबसाइट पर साइनअप कैसे किया जाता है, URL Shortener क्या होता है, इसका एकाउंट कैसे बनाते है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है।

उमीद करता हूँ ये जानकारी आपको पसंद आई होगी जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा जिसको आप अपने सोशल मीडिया, Blog/ Website या Youtube Channel पर अप्लाई करके पैसे कमा सकते है।

मेरी हमेशा कोशिश रहती है readers को URL Shortners in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे साइट या internet में इस article के सन्दर्भ में कोई जानकारी खोजने की जरुरत ना पढ़े।

यदि आपको ये best URL Shortner website जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Telegram, linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और कोई समस्या या सुधाव हो कमेंट में जरूर बताएं ।।

Leave a Comment