Google AdSense Approve Kaise Kare 2021?

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Google AdSense Approve Kaise Kare In Hindi 2021 हर Blogger का एक ही सपना होता है Bloging से पैसे कमाना और Bloging से पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका है Google AdSense, इसके अलावा भी Blog से पैसे कमाने कई तरीके हैं पर Google AdSense उनमें सबसे अहम है।

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको Google AdSense से Approvel कैसे लें यही सबसे मुश्किल कार्य होता है एक नए Blogger के लिए, क्योकि एक नए  Blogger को Google AdSense से Approvel कैसे लेना उसकी Terms and Conditions क्या है उसे पता ही नही होती है।

Google Adsense Approve Kaise Kare In Hindi 2021
Google Adsense Approve Kaise Kare In Hindi 2021

ऐसे मे वो जितनी बार AdSense के लिए अप्लाई करतें है उनका application reject हो जाता है और मजबूरन उन्हे AdSense Accout खरीदना पड़ता है या फिर वो Blog पर काम करना ही बन्द कर देते है।

ऐसे ही लोगो के लिए ये हमारा आर्टिकल है जिसमें हम आपको बतायेंगे Google AdSense Se Approvel Kaise le 2021 पूरी Terms and Conditions क्या है।

मेरा भी बहुत जल्द का Google AdSense Approvel हुआ है उसके आधार पर कुछ Tips बताऊंगा इसके लिए आप ये पोस्ट पूरा पढ़े आप का AdSense Approvel जरूर होगा।

Google AdSense क्या है?

Google AdSense के बारे में शायद ही किसी ब्लॉगर या Youtuber को बताना पढ़े कि Google AdSense क्या है लेकिन ये भी सच है नये User में बहुत कम लोग जानते है कि वास्तव में Google AdSense है क्या और ये काम कैसे करता है।

तो Google AdSense एक Ads नेटवर्क है जो आपके Blog या Youtube Channel पर Ads दिखाता है यह Google का ही प्रोडक्ट है जो automatic रूप से text, image और video के ads दिखता है।

ये Ads भी खुद Google AdSense की नही होती है ये छोटी – बड़ी कंपनियो, Apps या Website की होती है ये सभी कंपनियाँ अपना Ads दिखाने के लिए Google AdSense को पैसे देती है।

अब Google AdSense इतनी लॉखो Website अकेले तो बना नही सकता जहाँ वो Ads दिखाए इसलिए वो आपके या हमारे ब्लॉग पर Ads दिखाता है।

चूकि ये आपका ब्लॉग है तो आप फ्री में Ads तो लगाएंगे नही इसलिए Google AdSense आपको पैसे देता है मतलब कंपनी के पैसे Google AdSense के पास जाता जिसका कुछ % आपको मिलता है।

अब यहाँ तक आप ये समझ गये होंगे कि Google AdSense क्या है कैसे काम करता है अब ये भी जान लेंते है ब्लॉगर को पैसे कितना और किस प्रकार मिलते हैं।

एक ब्लॉगर को पैसे Ads देखने और कि्लक करने पर मिलते है मतलब जो कोई User आपके ब्लॉग पर आता है वो जितना Ads देखता है और Ads पर कि्लक करता है उतना पैसे आपको मिलते है।

कि्लक की बात करें तो ये CPC पर निर्भर करता है मैं अपने ब्लॉग के एवरेज की बात करू तो एक कि्लक का 0.08 से 0.20/कि्लक मिलता है जो मैने देखा है जिसको आप रूपये में देखे तो 5 रूपये से 15 रूपये के आस पास होते है एक कि्लक का।

अगर सिर्फ Ads देखने की बात करें तो कम से कम 1000 Ads देखने के 1$ मिलते है मतलब 74 रूपये के आसपास होता है।

Google Adsense सिर्फ Blog या Youtuber Channel के लिए ही Ads दिखाता है जिसके लिए Blogger या Youtuber को Google AdSense से Approvel लेना होता है जिसकी कुछ टर्म एण्ड कंडीशन होती है।

जहाँ तक ब्लॉग के टर्म एण्ड कंडीशन का सवाल है तो मैं आपको यही बताने वाला हूँ कि Google AdSense Approve Kaise Kare एक ब्लॉग के लिए जिसकी पूरी जानकारी इस पोस्त में मिल जायेगी।

रही बात Youtube की तो 1000 शब्सक्राइबर और 4000 घण्टे वॉचटाइम का टर्म एण्ड कंडीशन पूरा करना होता है इस तरह आप समझ गये होंगे Google AdSense क्या है कैसे काम करता है और आप इससे पैसे कैसे कमाते है।

Google Adsense Account approve Kaise kare In Hindi 2021

blog ko monetize kaise kare – Google AdSense के Terms and Conditions अनुसार किसी Blog पर AdSense Approvel पाने के लिए Blog का 6 महीना पुरीना होना अनिवार्य है लेकिन मैने जनवरी में Domain खरीदा और फरवरी में मेरा AdSense Approvel हो गया।

Google AdSense Approve Kaise Kare In Hindi 2021
Google AdSense Approve Kaise Kare In Hindi 2021

जबकि मेरे Blog पर सिर्फ 8 आर्टिकल मैने लिखा है और इन  8 आर्टिकल में 4 आर्टिकल किसी काम का नही है और मेरे Blog पर कोई ट्राफिक भी नही है फिर भी मुझे Approvel कैसे मिला ये मै आज आप को बताऊंगा जिससे आप को भी  Approvel लेने मे सहायता मिलेगी।

Google AdSense Approve Kaise Kare In Hindi 2021
Google AdSense Approve Kaise Kare In Hindi 2021

Google AdSense से Approvel लेने के लिए ये माइने रखता है कि आपने Blog कैसे बनायें और किस तरह का बनायें है।

Use Custom Domain

यह Blog मैने लगभग 4 से 5 साल पहले Youtube Video देखकर बनाया लेकिन सिर्फ Blog बनाकर छोड़ दिया और उसे भुल गया जनवरी 2021 मै फिर  Blog बनाने गया उसी Email Id से और मेरा वही Blog खुल के सामने आया फिर मैने दूसरा Blog नही बनाया और Godaddy से “manojkideas.com” खरीद कर उसी Blog में custom domain setup कर दिया।

अगर आप का भी  Blog Blogspot में है तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉग पर custom domain का उपयोग करें क्योंकि इससे आपके ब्लॉग पर जल्दी Google Adsense का Approvel मिल जाता है।

आप Godaddy, Hostinger आदि अच्छी वेबसाइटो से कुछ रूपये खर्च में अच्छी टॉप लेवल की domain buy कर सकते हैं और अपने Blogspot Blog पर Custom Domain add कर सकते हैं।

आप हमेशा com, in, org, net जैसे Top level domain ही Buy करें अगर आप tk, ga, xyz जैसे free या sub-domain Buy करेंगे तो आपका Adsense approve होने के कम चॉन्स होते है।

जरूरी Pages बनाए

अपने Blog में About, Contact, Disclaimer, privacy policy कम से कम ये चार पेज जरूर बनायें इससे approvel मिलने के Chances काफी हद तक बढ़ जाते है और User को पता चलता है कि Blog किस बारे में और उसे क्या मिलेगा।

इन Pages के बिना भी कई Blogger को Google Adsense Approve Kaise Kare मिल जाता है ये उनके भाग्य की बात है लेकिन आपको भाग्य के सहारे नही रहना है।

इन Pages को बनाने में भी नये Blogger को थोड़ी दिक्कत आती है पर इसके लिए भी कई तरह की वेबसाइटे उपलब्ध हैं जोकि आप का पेज कुछ ही स्टेप में बना देंगी और इस पर approvel भी मिलता है मैने भी कई पेज इन्ही वेबसाइटो से ही बनाया है।

Write High-Quality Contents

आप के Contents पर बहुत कुछ निर्भर करता है आप Adsense approvel होगा या नही अगर आपका 1-2 article भी Google की नजर में Copy pest पाया गया तो भी आप approvel नही पा सकते है।

इसके लिए जरूरी है कि आप जो भी article लिखे दुसरो से बिल्कुल अलग और 100% Uniq हो और इसी को High-Quality Contents भी कहते है अब बात आती है कितना article लिखे कि approvel आसानी से मिल जाय।

तो इसमें  article के words भी मैटर करते है अगर आपके article 500 words के हैं तब 25-30 Post और अगर आपके article 1000 या उससे भी ज्यादा के है तो 15- 20 article लिखने की जरूरत होगी।

अब आप कहेंगे मेरे Blog पर तो सिर्फ 8 ही पोस्ट है तो मेरी कोई भी पोस्ट 1000 words से कम की नही है लास्ट की 4 पोस्ट 2500- 3000 words की है।

अब ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है इसकी जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है

Use Unique Image

दोस्तो जब भी blog ko monetize kaise kare की बात आती है उसमें Unique Image की बात आती है तो लोग सिर्फ इतना समझ पाते है कि वो pixabay या pexels जैसी वेबसाइट से वो images download करेंगे तो उनकी image unique हो जायेगी और यही गलती ज्यादा लोग करते है।

pixabay या pexels जैसी साइट आगर आपको फ्री में और unique image आपको दे रही है तो वो सबको देती होगी इसका सिम्पल सा मतलब है जो आप image pixabay या pexels डाउनलोड किया वो पहले से किसी ने अपने ब्लॉग पर लगाया है फिर वो unique image कहाँ रह गयी है।

unique image चेक करने के लिए इस वेबसाइट के लिंक पर कि्लक करेंगे अब वहाँ अपनी image का url देकर या image को upload कर ये पता कर सकते है आपकी image unique है या नही

जब आपकी image, unique image होगी तो आपको Google AdSense Approve Kaise Kare 2021 में कोई दिक्कत नही आयेगी।

सही भाषा (Language) चुनें

Google Adsense सभी भाषा को support नही करता है अगर आप India में हैं तो English, Hindi, Bengali, Tamil और Urdu भाषा में blog बना सकते हैं और उसे Google Adsense के द्वारा approvel पा सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी दूसरी language में अपना ब्लॉग बनाते है जैसे Telugu, Marathi, Kannad, Gujarati etc तो आपको Google Adsense से approvel नही मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Blog Design (Theme)

Blog Design में Theme का अहम रोल होता है इसके लिए जरूरी है कि आप एक अच्छी theme का उपयोग करें जो responsive और mobile friendly के साथ User friendly हो।

आपकी theme responsive है कि नही आप कैसे check कर सकते है इसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करेंगे तो एक वेबसाइट पर पहुच जायेगे वहाँ अपने ब्लॉग का url सर्च करेंगें तो हर मोबाइल में आपका ब्लॉग कैसा दिखता है देख सकते है।

अच्छी Theme use  करने के साथ उसे अच्छे से तरीके से customize भी करना होगा जैसे Blog का कलर बनाना, Blog के लिए favicon और logo बनाना, ब्लॉग के सभी feature add करना, Menu को सही तरीके से set करना आदि।

नये User अक्सर इन्ही में गलती करते है जिसकी वजह से उनके ब्लॉग का design अच्छा नहीं होता है और इसकी वजह से भी उन्हे approvel नही मिल पाता है।

सभी Social Media अकाउंट बनायें

अपने ब्लॉग के लिए आप जितने Social Media Account के बारे में जानते है सभी पर अकाउंट बनाये खास करके Facebook, Twitter, Instagram और Linkedin इसके एकाउंट जरूर बनायें और अपने ब्लॉग पर लगायें।

इसका भी आपको कई तरह से फायदा मिलेगा सबसे पहले तो सभी Theme (Template) में Social icon होते है आप उसमें आप सभी Social Media ऐड कर सकते है उन्हे हटाना नही पड़ेगा।

जो भी User आपके ब्लॉग पर आता है वो आपसे आपके Social Media के जरिये भी जुड़ सकता है और Social Media से आपको बाद बहुत ज्यादा ट्राफिक भी मिलता है।

इससे Google की नजर में आपके blog का design और अच्छा हो जाता है जिससे Google Adsense Approvel मिलने के अधिक चांस रहते हैं।

Google AdSense Approve Kaise Kare Tips

दोस्तो अगर Google AdSense एकाउंट बनाने जा रहे है तो सबसे पहले ऊपर बताये गयें सभी Terms and Conditions पूरा करें तभी Google AdSense Account Create Kare।

1. कभी – कभी ऐसा भी होता है कि आप का Google AdSense Account बना होता शायद बहुत पहले या कुछ दिन पहले और आप उसी को देखते रहते है कि Approvel नही मिल रहा है अगर आप का Google AdSense Account बहुत पहले का बना तो उसे डिलिट करके दूसरा Account बनाइए।

2. अगर आपकी Age 18 year से कम है तो अपने नाम की AdSense Account ना बनाये ऐसे में अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम से बना सकते है जिसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा हो।

3. Google AdSense का एकाउंट बनाते समय कोई भी जानकारी गलत ना डालें Google इस चीज को जरूर चेक करता है।

4. अपने blog के लिए हमेशा नया- नया और latest topic के ऊपर post लिखें 1500 words के 10 से 15 posts Adsense apply करने के लिए बहुत हैं।

5. अपने ब्लॉग में जरूरी पेज About, Contact, Disclaimer और privacy policy डालना ना भूलें।

6. अपने blog पर traffic की चिंता ना करें कितना भी traffic हो आप apply कर सकते है अगर 0 traffic है तो भी बस आपकी posts की quality अच्छाी होनी चाहिए।

7. Google Adsense apply करने के बाद, आपने blog को ऐसे ना छोड़ें हर रोज कुछ ना कुछ post लिखते रहिये और अपने ब्लॉग पर डालते रहिए

8. Google AdSense अप्लाई करने से पहले एक बार Adsense Terms and Conditions पढ़ना बिल्कुल भी ना भूलें।

तो ये थे कुछ तरीके AdSense Account Approved Kaise Kare जिन्हे फॉलो करके आसानी से Approvel पा सकते है।

अगर आपको फिर भी Google Adsense से Approvel ना मिले तो आप Ezoic Try कर सकते है अब Ezoic से Approvel कैसे लेना है Ezoic क्या है कैसे काम करता है इसके लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है।

क्या Google Adsense का Approvel लेना आसान है?

दोस्तो Google Adsense का Approvel लेना आसान है या मुश्किल है ये कहना थोड़ा मुश्किल कार्य है क्योकि जिनको Approvel मिल जाता है उनके लिए आसान है और जिनको नही मिलता है उनके लिए मुश्किल है।

अब आप कहेंगे कि ये क्या बात हुई जिसमें कोई उत्तर ही कंफर्म नही है तो मैं आपको दो उदाहरण देता हूँ अपने ही ब्लॉग का जिससे आप समझ पायेंगे कि मैं क्या कहना चाहता हूँ

1. मेरा ये ब्लॉग जिसपर आप पोस्ट पढ़ रहे हैं Google Adsense Approve कैसे करें इस ब्लॉग पर मुझे Google Adsense Approve सिर्फ 8 पोस्ट पर मिल गया था।

अब ये पोस्ट कैसी थी ये भी जान लीजिए ये सभी पोस्ट मेरी पर्शनल लाइफ से थी जिसमें कही आने जाने की घटना, मेरे स्कूल की कुछ घटना, और मैं इस समस क्या कर रहा हूँ यही सब लिखा था।

ये ऐसी पोस्ट थी जिसमें कोई हेडिंग नही, पोस्ट का कोई Seo भी नही और ना उस पोस्ट का Google के Search रिजल्ट में आने की कोई संभावा थी मतलब ऐसा Blog पोस्ट जो आपको Google पर कभी मिलेगा ही नही।

जिसपर मुझे आसानी से Approvel मिल गया है और इसी वजह से मैने एक दूसरा ब्लॉग भी बनाया जिसपर मुझे आज तक Approvel नही मिला है उस ब्लॉग के बारे में भी थोड़ा जान लिजिए

2. दूसरा ब्लॉग मेरा एक ही Niche पर है सिर्फ Blogging से संबंधित जिसपर 10 से ज्यादा पोस्ट है और कोई भी पोस्ट 2000 Words से कम नही है।

कुछ पोस्ट तो 5000 Words से भी ज्यादा की है जिसमें मैने अपने ब्लॉगिंग सीखने के अनुभव को बताते हुए पोस्ट लिखा है और सब पोस्ट को Small Seo Tools की Website से Plagiarism check करके मैने पोस्ट पब्लिश किया है जिसमें 1% भी Plagiarism नही है।

इसको भी Google Adsense तीन बार रिजेक्ट कर चुका है अब इसमें रिजेक्शन का कारण बताउंगा तो आपको हँसी आयेगी Low वैल्यू कंटेंट, Privacy Policy की दिक्कत, यहाँ तक की डिजाइन की दिक्कत।

इन दोनो साइट की तुलना करने पर मुझे एक ही रिजल्ट मिलता है कि जिस साइट पर एक बार Google Adsense रिजेक्ट हो जाता है तो आप जितनी बार Approvel के लिए भेजेगे वो रिजेक्ट ही होता रहेगा।

blog ko monetize kaise kare ads से मेरी नजर में इसका एक ही समाधान है कि अगर आपका Google Adsense का एक बार रिजेक्ट हो चुका है तो दूसरी बार तुरंत अप्लाई ना करें कम से कम 1 से 2 महीना रूक कर अप्लाई करें

इस 1 से 2 महीने में आप दूसरे Ads नेटवर्क का Approvel लेने की कोशिश करें क्योकि इसके अलावा भी बहुत से Ads नेटवर्क है जिनका Approvel आपको आसानी से मिल जायेगा।

जैसे मेरा तीन बार रिजेक्ट होने के बाद मैने फिर से अप्लाई नही किया बल्कि मैने Propellerads को अप्लाई किया और कुछ ही सेंकेंड में Approvel भी मिल गया

अब मैं इस Ads नेटवर्क को 2 महीने Use करूंगा इसके बाद इसकी Ads को हटाकर फिर से Google Adsense के लिए अप्लाई करूंगा यहाँ से मुझे इस नये Ads नेटवर्क के बारे में जानने को मिलेगा और दूसरी सबसे बड़ी बात दो महीने बाद Google Adsense का Approvel मिलने का चांस भी बढ़ जायेगा।

Conclusion – Google AdSense Approve Kaise Kare

ऊपर की सभी जरूरी Terms and Conditions को पूरा करने के बाद ही अपने blog को Adsense के लिए apply करें अगर आपने इन सभी Google Adsense Se approval कैसे लें के तरीके को follow करके अपना blog बनाया है तो मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि आपका blog AdSense approved हो जाएगा।

अब आपको समझ आ गया होगा Google AdSense Account Approved Kaise Kare मै आशा करता हूँ कि आपको यह post helpful लगी होगी यदि फिर भी आपका Adsense approve नहीं हो तो हमें कमेंट में अपनी समस्या बताएं आपकी समस्या का हल जरूर मिलेगा।

ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें जिसे पढ़कर कुछ और लोगो की हेल्फ हो सके।।

@ धन्यवाद @

Leave a Comment