Blogging Meaning in Hindi | ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है?

Meaning Of Blogging in Hindi? अगर आप इंटरनेट User है और Daily Internet पर Active रहते है तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में भी सुना होगा वैसे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन उन सभी तरीको में सबसे अच्छा तरीका Blogging को माना जाता है।

लेकिन आज भी बहुत से लोग नही जानते है कि Blog क्या होता है, Blogging क्या होता है या Blogger क्या होता है और Blogging कैसे किया जाता है? वैसे तो Blog एक Website ही होता है जो सिर्फ ऑनलाइन ही बनाया जाता है और Online ही देखा और पढ़ा जाता है लेकिन ये Blogging शब्द सुनने में जितना छोटा आसान लगता है वास्तव में इस ब्लॉगिंग का मतलब बहुत बड़ा है।

क्योकि Blogging कोई एक दिन का कार्य नही है जिसे आप आज शुरू करके इससे पैसे कमा सकते है बहुत से लोग Google पर सर्च करते है What is Blogging Meaning in Hindi जिसका अगर आसान भाषा में मतलब समझे तो इसमें एक Blog शुरू करने से लेकर उसे डिजाइन करने, Blog पर पोस्ट लिखने, उसका SEO करने और उस Blog से पैसे कमाने तक के बहुत कार्य को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

Blogging Meaning in Hindi | ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है?

लेकिन इन शब्दो को कहने में जितना समय लगता है इसको करने में कई महीने और सालो की मेहनत लगती है वैसे तो ब्लॉगिंग कोई सरकारी जॉब नही है लेकिन इसको करने के लिए बहुत से लोगो ने अपनी सरकारी जाँब तक छोड़ दिया है जिसमें आपको ना किसी डिग्री की आवश्यकता है और ना पैसे की, लेकिन आप इसको एक जॉब या बिजनेस ही मान सकते है क्योकि बहुत से लोगो का जीवन ही Blogging बिजनेस है।

वैसे तो ब्लॉगिंग को सिर्फ पैसे कमाने या अपना बिजनेस करने के लिए ही नही किया जा सकता है क्योकि Blogging वो कार्य है जिसमें आप पैसे के अलावा भी बहुत कुछ कमाते है जैसे सोहरत, सम्मान, पहचान क्योकि ब्लॉगिंग में मुख्य कार्य तो लोगो को जानकारी देना है जहाँ आप पूरी दूनियाँ के लोगो के साथ कनेक्ट होते है।

तो अगर आप Blogging में Interested है और जानना चाहते है कि ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉगिंग क्या होता है, ब्लॉगिंग क्या होता है और ब्लॉगिंग कैसे किया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Meaning Of Blogging in Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

ब्लॉग का मतलब क्या होता है – What is Blog Meaning in Hindi?

अगर आसान भाषा में ब्लॉग का मतलब जाने तो अपने विचारो, भावनाओ, ज्ञान या किसी टॉपिक की जानकारी को लिखकर डिजिटल माध्यम के द्वारा लोगों तक पहुँचना ब्लॉग कहलाता है जैसे कि पहले के लोग किसी जानकारी को डायरी में लिखा करते थे वही चीजे आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से एक ब्लॉग पर लिखी जाती है।

एक ब्लॉग पूर्णत: एक Website की तरह ही होता है जो Website की तरह बनाया जाता है उसी की तरह दिखता है और वैसे ही काम भी करता है उदाहरण के लिए जब भी आप Google पर कुछ भी सर्च करते है।

जैसे – आपने गूगल पर ब्लॉगिंग का मीनिंग इन हिंदी सर्च किया अब आपको जो भी रिजल्ट मिलेगा वो सभी एक ब्लॉग का ही होगा जिसमें आप किसी भी ब्लॉग पर कि्लक करके जान सकते है कि ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है।

बहुत से नये लोगो के Question होते कि ब्लॉग दिखता कैसा है तो अभी आप जो पोस्ट पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग जो मेरा है ब्लॉग ऐसा ही दिखता है जैसा आप अभी देख रहे है।

हाँ हर ब्लॉग की अलग – अलग डिजाइन हो सकती है अलग – अलग पोस्ट, फोटो, Video हो सकते है लेकिन एक ब्लॉग पर आपको ज्यादा से ज्यादा Text ही पढ़ने को मिलते है इसी को ब्लॉग कहाँ जाता है।

ब्लॉग की परिभाषा क्या है?

ब्लॉग को आसान भाषा में समझ लिजिए कि यह एक किताब या डायरी है जिसको पढ़कर आप किसी टॉपिक की जानकारी हासिल कर सकते है जोकि यह सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध है जिसको सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से पढ़कर जानकारी हासिल की जा सकती है।

एक किताब या डायरी में आपको एक फिक्स जानकारी मिलती है लेकिन इंटरनेट पर आपको एक किताब से भी बेहतर जानकारी मिल सकती है जिसमें हर ब्लॉगर अपना कुछ बेस्ट देने की कोशिश करता है जहाँ आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते है।

ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है – What is Blogging Meaning in Hindi?

Blogging कोई वस्तु नही है जिस प्रकार ब्लॉग एक वस्तु है ब्लॉगिंग एक कार्य है जो सिर्फ ब्लॉग पर किया है आसान शब्दो में ब्लॉगिंग का मतलब तो यही कि हम ब्लॉग पर जो कार्य करते हैं उसी कार्य को ब्लॉगिंग नाम दिया जाता है।

चाहे वो ब्लॉग बनाने की बात हो, ब्लॉग डिजाइन करने की बात हो, ब्लॉग कैसे लिखे की बात हो, चाहे ब्लॉग की SEO की बात हो या ब्लॉग से पैसे कमाने की बात हो मतलब ब्लॉग का एक छोटा से छोटा काम या बड़ा से बड़ा काम ही ब्लॉगिंग कहलाता हैं।

उदाहरण के लिए मेरा यह ब्लॉग manojkideas.com जिसपर मैं हर रोज कुछ पोस्ट लिखता हूँ उसे डिजाइन करता हूँ जिसे लोग गूगल पर सर्च करते है और मेरी पोस्ट को पढ़ते है तो आप यहाँ पर बोल सकते है कि मैं ब्लॉगिंग करता हूँ और यही कार्य ही ब्लॉगिंग है।

Blogging एक English शब्द है जो Blog + ing से बना है ब्लॉग के बारे में आप अच्छी तरह समझ चुके है और ing किसी कार्य को करने मतलब हो रहा है के अर्थ में उपयोग किया जाता है जो आपने शायद बचपन में पढ़ा भी होगा।

इस तरह आप समझ गये होगे कि ब्लॉगिग क्या होता है या Blogging का मतलब Meaning in Hindi क्या होता है आइए अब ब्लॉगिग की परिभाषा भी जान लेते है।

ब्लॉगिंग की परिभाषा क्या है?

जैसा कि मैने आपको बताया है ब्लॉग के कार्य ही ब्लॉगिंग कहलाता है इसलिए ब्लॉगिंग की परिभाषा भी एक ही है कि नियमित रूप ब्लॉग को अपडेट करना, अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को बेहतर से बेहतर बनाना और उसे दूनियाँ में पहुँचाना जहाँ से कोई भी अपके ब्लॉग को पढ़ सके।

जिसमें ब्लॉग पोस्ट लिखना और अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना करना, ब्लॉग के लिए वीडियो बनाना, ब्लॉग की डिजाइन सुधारना, उसका अच्छी तरह SEO करना, ब्लॉग के लिए Image बनाना, लिंकिंग करना और शेयरिंग करना इत्यादि ब्लॉगिंग की परिभाषा है।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगर का मतलब क्या होता है – What is Blogger Meaning in Hindi?

वैसे तो blogger.com एक Website भी है जो आपको एक फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है जिसको Blogging Platform के नाम से जानते है जोकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है जहाँ आप बिना एक रूपये खर्च किये एक ब्लॉग शुरू कर सकते है लेकिन ब्लॉगर का वास्तविक मतलब ये Blogger Website नही है।

क्योकि ब्लॉगर तो हम उस व्यक्ति को कहते है जो Blogging करता है एक ब्लॉग बनाने से लेकर उसे डिजाइन करने, ब्लॉग पोस्ट लिखने और उससे पैसे कमाने के कार्य करने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर कहलाता है।

मतलब दुनियाँ में जो कोई भी एक Blog Run करता है वह एक ब्लॉगर है मेरा यह ब्लॉग है इसपर मैं पोस्ट लिखता है तो मुझे लोग एक ब्लॉगर के नाम से जानते है।

अब यहाँ पर बहुत से लोगो के Question होते है कि ब्लॉगर कैसे बने तो ब्लॉगर बनने के लिए आपको कोई डिग्री हासिल नही करनी है और ना ही इसकी कोई पढ़ाई करनी है।

वैसे तो आजकल ब्लॉगिंग की भी पढ़ाई होती है लेकिन पढ़ाई करके आप ब्लॉगर नही बन सकते है क्योकि ब्लॉगर तो आप उस दिन बनते है जब आप अपना ब्लॉग शुरू करते है और उसपर काम करते है।

ब्लॉग पोस्ट का मतलब क्या होता है – What is Blog Post Meaning in Hindi?

किसी ब्लॉग पर लिखी गयी कोई भी जानकारी ब्लॉग पोस्ट (Article) कहलाता है बहुत से लोग इसे Content के नाम से भी जानते है जोकि यह किसी भी विषय पर हो सकती है।

जैसे आप अभी पढ़ रहे है Meaning Of Blogging in Hindi जो यह एक ब्लॉग पोस्ट ही है जिसमें ब्लॉगिंग की जानकारी दी गयी यही ब्लॉग पोस्ट कहलाता है।

ये ब्लॉग पोस्ट ही आपके ब्लॉग की जान और पहचान होते है क्योकि कोई भी User आपका ब्लॉग देखने आपके ब्लॉग पर नही आता है वो यही ब्लॉग पोस्ट पढ़ने आता है जिसमें उसे कुछ अच्छी जानकारी मिलती है जिन जानकारी को वो अपना कर कोई अपना कार्य करता है या ये जानकारी उसके मजे के लिए भी हो सकती है।

लेकिन ब्लॉग पोस्ट का उद्देश्य एक ही होता है कि User को कुछ देना चाहे वो अच्छी जानकारी हो या उसके मजे के लिए कोई जानकारी हो क्योकि जब तक User को कुछ मिलेगा नही तो वो आपकी ब्लॉग पोस्ट नही पढ़ेगा।

ब्लॉग SEO का मतलब क्या होता है? – What is Blog SEO Meaning in Hindi?

एक ब्लॉग शुरू करने में जो भी कार्य किया जाता है मतलब जो सेटिंग की जाती है वो ब्लॉग SEO ही होता है चाहे वो ब्लॉग की डिजाइन करना हो, ब्लॉग में कोई ऑप्शन Add करना हो या किसी ऑप्शन को अच्छे से सेटअप करना भी ब्लॉग SEO ही है जिसमें आप ब्लॉग की सेटिंग को SEO बोल सकते है।

लेकिन वास्तव में SEO का मतलब तो Search Engine Optimization से है मतलब सर्च इंजन के लिए जो सेटिंग की जाती है वो SEO होता है वैसे SEO का Full Form भी Search Engine Optimization ही होता है जिसको आसान भाषा में सर्च इंजन के लिए सेटिंग करना कह सकते है।

किसी भी ब्लॉग या ब्लॉगर के लिए SEO एक जरूरी पार्ट होता है जिसमें एक ब्लॉग की सेटिंग से लेकर सर्च इंजन की सेटिंग तक के कार्य होते है जिसको करना किसी ब्लॉग के लिए एक सबसे जरूरी माना जाता है।

जिसमें आप एक अच्छा ब्लॉग बनाते है और गूगल को बताते है कि ये मेरा ब्लॉग है जिसे सर्च इंजन में दिखाया जाय क्योकि इस क्रिया के बिना गूगल को पता भी नही चलता है कि आपके पास कोई ब्लॉग है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार का होता है –  Types Of Blogging Meaning In Hindi?

इस तरह आप यहाँ तक बेहतर समझ चुके होंगे कि Blog, Blogger और Blogging क्या होता है अब हम यहाँ बात करेंगे कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार या कितने तरह का होता है या इसकी कितनी कटेगरी हो सकती है, तो ब्लॉगिंग की सिर्फ दो कटेगरी हो सकती है मतलब ब्लॉगिंग सिर्फ दो प्रकार की होती है।

  • Personal Blogging
  • Professional blogging

अब बहुत से लोगो के Question होते कि ब्लॉग कितने प्रकार के होते है तो ब्लॉग भी दो ही प्रकार के होते है।

  • Personal Blog
  • Professional blog

अगर आसान शब्दो में कहे तो Personal Blog पर Personal Blogging होती है और Professional blog पर Professional blogging होती है मतलब सिम्पल सा है जैसा ब्लॉग वैसा ब्लॉगिंग होती है।

आइए इन दोनो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है कि वास्तव में Personal Blogging और Professional blogging होती क्या है।

Personal Blogging Meaning in Hindi क्या है?

Personal Blogging वो होता है जिसमें ब्लॉगर आपनी Hobby, टाइम पास या अपनी पहचान बनाने के लिए ब्लॉगिंग करता है यहाँ ब्लॉगर का मकसद पैसे कमाना नही होता है जो ब्लॉगिंग के लिए ना कोई पैसे इनवेस्ट करते है और ना प्राप्त करने की इच्छा रखते है।

दुनियाँ में बहुत से ऐसे लोग है जिनको किसी एक बिशेष टॉपिक की अच्छी जानकारी होती है और उन्हे लगता है कि उनकी जानकारी से लोगो का भला हो सकता है ऐसे लोग उस टॉपिक के साथ पर्शन ब्लॉगिंग करते है जिनको बाकी के दूसरे ब्लॉगरो से कुछ लेना देना नही होता है।

उनकी अपनी जानकारी लिखनी होती है वो पोस्ट रैंक हुई या नही हुई, रैंक करने के लिए क्या करना चाहिए, उनका ब्लॉग कैसा दिख रहा है इन सब चीजो से उन्हे कुछ लेना देना नही होता है वो बस अपनी जानकारी लिख देते है जिनको पढ़ना है पढ़े नही पढ़ना है मत पढ़े उन्हे इन चीजो से कोई मतलब नही होता है।

लेकिन वास्तव में ऐसी ब्लॉगिंग अब बहुत कम देखने को मिलती है क्योकि आज सभी को पता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जाते है और आज के समय में पैसे किसको नही चाहिए और इसीलिए ज्यादातर लोग Professional blogging ही करते है।

Personal Blogger Meaning in Hiindi | पर्शनल ब्लॉगर का मतलब क्या है?

Professional Blogging Meaning in Hindi क्या है?

Professional blogging का मतलब ही होता है एक अच्छे लेवल पर ब्लॉगिंग करना जहाँ ब्लॉगिंग करने की पहले से एक प्लॉनिंग होती है जैसे मुझे इस प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग शुरू करना है जहाँ इतना पैसा इनवेस्ट करना है, इतने दिन में मुझे इतना पोस्ट लिखना है और किस टॉपिक लिखना है, इन पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना है और फाइनल इससे पैसे कमाना है।

यही होता है Professional blogging जिसमें आप ब्लॉग को एक बिजनेस की तरह शुरू करते है जिस बिजनेस के दम से आपका परिवार चलता है जहाँ ब्लॉगिंग का मकसद ही पैसे कमाना होता है।

जिसके लिए ब्लॉगर अपने ब्लॉग को बेहतर से बेहतर बनाता है जहाँ वो पैसे भी इनवेस्ट करता है और अच्छे से अच्छे प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसकी पोस्ट को पढ़े।

बेहतर से बेहतर पोस्ट लिखता है ताकि वो गूगल में रैंक करें किसी कारण वस पोस्ट नही रैंक होती है ब्लॉगर अपनी पोस्ट में कमियां देखता उसका पूरा करने की कोशिश करता ताकि किसी हालत में उसकी पोस्ट रैंक हो यहाँ पर कोई पर्शनल जानकारी देने का उद्देश्य नही है।

सिर्फ एक ही उद्देश्य है उसकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा गूगल में रैंक हो जहाँ से अच्छा ट्रॉफिक आये जिससे वो ब्लॉगर पैसे कमा सके।

Blogging करना कैसे सीखें और पैसे कमाएं?

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

जहाँ तक ब्लॉग या ब्लॉगिंग शुरू करने की बात है यह काफी आसान तरीका है जहाँ आजकल छोटे – छोटे बच्चे भी ब्लॉग बना लेते है अब आप सोच सकते है कितना आसान होगा जिसमें मुश्किल से 30 मिनट भी नही लगता है।

लेकिन एक ब्लॉग शुरू करना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है उस ब्लॉग को सक्सेज ब्लॉग बनाना या प्रोफेशनल ब्लॉग बना कह सकते है।

जिसमें एक ब्लॉग बनाने से लेकर उससे पैसे कमाने का प्रोसेस होता है जो एक दिन तो क्या सालो लगते है इसको करने में और बहुत से लोग सालो मेहनत करने के बाद भी इससे पैसे नही कमा पाते है क्योकि ब्लॉगिंग वो प्रोसेस है जिसमें आपको सिर्फ काम ही नही करना है बल्कि पहले काम सीखना है उसके बाद करना है।

आज के समय में हजारो ब्लॉग हर रोज शुरू होते है लेकिन उसमें से 10% ब्लॉग भी सक्सेज नही होते है क्योकि ब्लॉगिंग में आपको सिर्फ मेहनत से काम ही नही करना है बल्कि सीखते हुए करना है, धैर्य के साथ करना है और निरंतर करते रहना है चाहे सफलता मिल रही हो या ना मिल रही हो लेकिन आपको काम नही छोड़ना है।

आज के समय में बहुत से ऐसे लोगो ने ब्लॉगिंग शुरू किया है जो मेहनत मजदूरी करते है जिससे उनका परिवार चलता है अब ऐसे लोग अपना काम धाम छोडकर ब्लॉगिंग में आ गये है और ऐसे ही लोग फेल भी होते है।

ये तो बात हो गयी ब्लॉगिंग शुरू करने के बारे में अगर आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के तरीके जानना है तो आप ये पोस्ट ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? पढ़ सकते है जिसमें ब्लॉगिंग शुरू करने संबंधी पूरी जानकारी दी गयी है तो आइए अब जानते है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

ब्लॉगिंग का सबसे अहम पार्ट ब्लॉगिंग से पैसे कमाना होता है यही वो चीज है जो आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए मजबूर या प्रेरित करती है इसी के जरिए आप ब्लॉगिंग को लम्बे समय तक करते है और इसी के लिए ब्लॉगिंग मसहूर भी हो रहा है।

वैसे तो ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने का जरिया नही है इसमें आप पैसे के साथ इज्जत, शोहरत और अपना नाम भी कमा सकते है लेकिन पैसे ना हो तो ये चीजे भी बेकार हो जाती है इसलिए अब जानते है कि आप ब्लॉगिंग में कितने तरह से और कैसे पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के एक बल्कि कई तरीके है जिसमें Google Adsense या Ads नेटवर्क, अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored Post या प्रोडक्ट, रेफरल करके, अपने प्रोडक्ट बेंचकर, कोई प्रोडक्ट या सर्विस देकर यहाँ तक की अपने ब्लॉग को बेंचकर भी आप पैसे कमा सकते है।

लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा Use Ads नेटवर्क का होता है जिसमें Google Adsense और Ezoic सबसे अहम है इन दोनो का ही काम है आपके ब्लॉग पर Ads दिखाना है अब User जितनी बार Ads देखते है या उसपर कि्लक करते है उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते है।

बहुत से लोगो को लगता है Ads से कितने पैसे कमा लेंगे तो इससे भी आप इतने पैसे कमा सकते है जितना आपने सोचा नही होगा आज के जो हिंदी के सबसे अच्छे ब्लॉग माने जाते है वो इससे रोज के 100$ से 250$ कमाते है जो एक सामान्य सरकारी नौकरी में भी नही मिल सकता है।

और इससे भी कई बेहतर है अफिलिएट मार्केटिंग जिसमें आप किसी Ads से चार गुना ज्यादा कमा सकते है वैसे ये सारा कुछ डिपेंड करता है आपके ब्लॉग के ट्रॉफिक पर क्योकि User के जरिए ही आप ब्लॉग से पैसे कमाते है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के फायदे क्या हैं?

ब्लॉगिंग करने का वैसे तो बहुत से फायदें है जिसमें सबसे बड़ा फायदा के बारे में आप जान चुके है जो है पैसे कमाना लेकिन इसके अलावा जो फायदे है वो पैसे कमाने से भी कही ज्यादा बेहतर हो सकते है लेकिन ये सभी कुछ आपकी सोच और समझ पर डिपेंड करता है।

तो आइए जानते है कि ब्लॉगिंग के क्या फायदे हो सकते है और कितने फायदे हो सकते है।

1. ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस या काम है जिसमें आप खुद के बॉस होते है किसी के नौकर नही यहाँ आपको कोई आर्डर नही देगा।

2. Blogging करके आप पूरी दूनियाँ से पैसे कमाने के साथ इज्जत, सोहरत और नाम कमा सकते है जहाँ पूरी दुनियाँ में आपकी एक पहचान होगी।

3. Blogging से आपका ज्ञान बढ़ता है क्योकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको रिसर्च करनी होती है नई – नई चीजो की खोज करनी होती है जहाँ आप पूरी दूनियां से अपडेट रहते है जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

4. ब्लॉगिंग करके आप एक राइटर भी बन सकते है क्योकि ब्लॉग लिखते – लिखते लिखने की अच्छी हैबिट होती है।

5. Blogging के जरिए आप पूरी दुनियाँ के लोगो से कनेक्ट होते है जहाँ अच्छे से अच्छा और बुरे से बुरा व्यक्ति अपनी सलाह आपको देता है।

Blogging से रिलेटेड अन्य पोस्ट

निष्कर्ष – Blogging Meaning in Hindi | ब्लॉग और ब्लॉगिग क्या है?

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी ब्लॉगिंग क्या है के बारे में जिसमें आपने जाना Meaning Of Blogging in Hindi के बारे में विस्तार से कि ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉगर क्या होता है, ब्लॉगिंग क्या होता है इसको शुरू करने के फायदें क्या और इसको कैसे शुरू किया जाता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी ब्लॉगिंग का मतलब क्या है आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपके लिए लाभदायक साबित होगी जिससे आप बहुत कुछ सीख सकते है और अपनी ब्लॉगिंग जर्नी में शामिल कर सकते है या अपनी ब्लॉगिंग जर्नी शुरू भी कर सकते हैं।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो साथ Facebook, Linkedin, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे अगर अब भी आपके मन में Blogging Meaning in Hindi को लेकर कोई संदेह है तो कमेंट में पूछ सकते है आपकी समस्या का हल जरूर देने की कोशिश की जायेगी ।।

FAQs –

Q. ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है?

Ans – ब्लॉगिंग का मतलब किसी विषय के ऊपर अपने विचार, ज्ञान, जानकारी आदि को ब्लॉग के माध्यम से शेयर करना होता है।

Q. ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

Ans – ब्लॉगिंग से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है यह पैसा किस तरह मिलता है कितना मिलता है इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है में विस्तार से मिल जायेगी।

Q. ब्लॉग को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

Ans – ब्लॉग को आसान भाषा में चिट्टा या पत्रिका कहते है जहाँ पर किसी टॉपिक की जानकारी मिलती है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “Blogging Meaning in Hindi | ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है?”

Leave a Comment