WordPress Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi 2021?

WordPress Par Free Blog Kaise Banaye :- दोस्तो आज हर कोई बस वर्डप्रेस पर ही ब्लॉग बनाना चाहता है लेकिन जब उन्हे पता चलता है कि इसके लिए तो Domain और Hosting खरीदने की जरूरत होती है तब लोग WordPress पर फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका खोजते है।

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी अब WordPress कही से भी फ्री नही रह गया है चाहे वो wordpress.org हो या wordpress.com पहले wordpress.com फ्री हुआ करता था लेकिन अब ये भी फ्री नही रहा।

हाँ अभी भी इसका उपयोग आप फ्री में कर सकते है लेकिन सिर्फ एक साल इसके बाद आपको पैसे Pay करने होगे नही तो वो फ्री ब्लॉग भी आपका बंद हो जायेगा।

अगर आप फिर भी वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है इस पोस्ट पर बने रहिए इसमें आपको WordPress Par Free Blog बनाने की पूरी जानकारी दी जायेगी और उसके साथ आपको एक और प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दी जायेगी।

जहाँ से आप बिल्र्कुल wordpress.org जैसा ब्लॉग फ्री में बना पायेंगे जहाँ आपको ना Hosting खरीदने की जरूत है और ना ही Domain खरीदने की जरूत है सिर्फ इतना ही नही GeneratePress Theme भी फ्री में मिल जायेगी इसके अलावा भी बहुत कुछ Free है जो इस पोस्ट में मैं बताने वाला हूँ।

आज मैं एक दूसरी साइट Wealthy Affiliate Program की बात करने वाला जो आपको ये सब चीजे फ्री देगा और उस site का नाम है wealthyaffiliate.com जहाँ पर आप अपना wordpress पर फ्री ब्लॉग बना सकते है जहाँ पर आपको hosting, domain, theme जो भी ब्लॉग बनाने की जरुरी चीजें हैं सब फ्री में मिल जायेगा।

इस ब्लॉग में और wordpress.org ब्लॉग में सिर्फ इतना फर्क है wordpress.org में आप custom domain use करते है लेकिन इस फ्री ब्लॉग में आपका subdomain होगा बाकी आपके ब्लॉग में कोई फर्क नही होगा।

दोस्तो अगर आपके पास domain और hosting का पैसा है तो आप domain, hosting खरीद कर wordpress.org पर अपना ब्लॉग बनाएं अगर आप के पास सिर्फ domain का पैसा है तो आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाएं

लेकिन अगर आपके invest करने के लिए एक रूपया नही है तो ब्लॉगर की बजाय wealthyaffiliate.com पर अपना ब्लॉग बनाए ये आपको ब्लॉगर से कही ज्यादा बेहतर रहेगा इसमें आप पूरा wordpress का फीचर उपयोग कर सकते है।

तो सबसे पहले हम बात करेंगे wordpress पर फ्री ब्लॉग बनाने के बारे फिर हम जानेंगे इसके बाद हम Wealthy Affiliate पर ब्लॉग बनाने के बारे जानेंगे तो आइए शुर करते है कि वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

WordPress Par Free Blog Kaise Banaye?

दोस्तो जैसा कि आप शायद जानते होगे WordPress पर ब्लॉग बनाने के दो विकल्प मिलते है एक फ्री ब्लॉग और दूसरा Paid ब्लॉग जिसमें आप पैसे लगाकर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाते है जिसका खर्च कम से कम 2500 रूपये से ज्यादा का होता है।

लेकिन हम यहाँ WordPress Par Free Blog Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाएं का तरीका जानने वाले है जिसमें आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है जिसके लिए WordPress ने हमें दो विकल्प दिया है।

  • wordpress.com – free है
  • wordpress.org – paid है

अर आप wordpress.com पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस पोस्ट के साथ बने रहिए लेकिन अगर आप wordpress.org पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप मेरी ये पोस्ट Blog kaise banaye पढ़े।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको wordpress.com की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप किसी ब्राउजर में सर्च करेंगे wordpress.com या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस साइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

2. जहाँ नीचे दिये गये ऑप्शन Start your website पर कि्लक करना है फिर अगला पेज Open होगा जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

3. अब यहाँ आपको सबसे पहले अपनी Email id से लॉग इन करना होगा जिसके लिए आप दिये गये बॉक्स में अपनी Email id, User Name और Password डालकर Create your account पर कि्लक करना होगा।

या फिर आप डायरेक्ट Continue with Google या Continue with Apple पर कि्लक करके भी WordPress में लॉगइन हो सकते है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

4. अब यहाँ पर आपको एक Domaim Name Choose करना है जिसके लिए दिये गये बॉक्स में कोई एक नाम लिखना है अब उस नाम से जितने डोमेन उपलब्ध होगे वो आपको यहाँ दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देखा सकते है।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

अब यहाँ से आप कोई भी Domain Choose कर सकते है जो आपको एक साल के लिए फ्री मिल जायेगी इसके बाद दिये गये प्लॉन का पैसा 4$ या 25$ जो आप सेलेक्ट करेंगे वो देना होगा  नही तो एक साल बाद आपकी साइट बंद हो जायेगी।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

जैसे ही आप किसी डोमेन पर कि्लक करते है कुछ ही सेकेंड का समय लगेगा और आपका ब्लॉग बन जायेगा और आप इस पेज पर पहुँच जायेंगे।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

5. जहाँ आपको अपने बारे में कुछ Contact जानकारी देनी है आप चाहे तो इसको छोड़ भी सकते है और संपादित करें पर कि्लक करके अपने Blog को कस्टोमाइज कर सकते है।

जैसे ही संपादित करें पर आप कि्लक करेंगे आप अपने WordPress के डैसबोर्ड में पहुँच जायेगे जो इस तरह का दिखता है।

Wordpress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?
WordPress Par Free Blog Kaise Banaye 2021?

6. यहाँ आपको हर एक ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने ब्लॉग को कस्टोमाइज करके सुन्दर और बेहतर से बेहतर बना सकते है।

दोस्तो पहले ये wordpress.com इस तरह का ऑप्शन नही देता है था लेकिन इसकी कुछ अपडेट आई है जिसके बाद आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिल रहा है जो wordpress.org जैसा सेम फीचर उपलब्ध करवा रहा है।

लेकिन फिर भी wordpress.org ब्लॉग और इस ब्लॉग में काफी अंतर है और होगा भी क्यो नही ये आपका फ्री ब्लॉग है और wordpress.org पर पैसे देकर बनाया गया ब्लॉग है तो दोनो सेम कैसे हो सकता है।

तो ये था कुछ तरीका WordPress पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए का जो काफी आसान और सिम्पल था अब हम जानेंग् Wealthy Affiliate पर ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

Wealthy Affiliate Program क्या है?

Wealthy Affiliate Program एक ऐसी website है जो आपको free और premium दोनो में wordpress पर ब्लॉग/वेबसाइट बनाने का ऑप्शन उपलब्ध करवाता है।

Wealthy Affiliate Program कोई नया प्लेटफार्म नही है यह 16 साल पुराना है और इस प्रोग्राम में Digital Marketing और Online पैसे कमाने के बहुत से तरीके उपलब्ध है जिसमें 15 लॉख से भी ज्यादा लोग इस program से जुड़े है।

जिसमें आप भी जुड़ सकते है और इसकी सबसे खास बात है इस प्लेटफार्म से जुड़ने के बाद इसमें आपको कोइ दिक्कत आती है ये 15 लॉख लोगो से आप कोई Question पूछ सकते है।

जिसका Answer तुरन्त आपको मिलता है इनके साथ आप 24 घण्टे इनके साथ live chat कर सकते है इसके अलावा Wealthy Affiliate Program की टीम भी आपकी हर तरह से पूरी सहायता करेगी।

Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी? (How To Start Blogging In Hindi)

WordPress Par Free Blog Kaise Banaye (Wealthy Affiliate)

1. इसके लिए आपको सबसे पहले आपको wealthyaffiliate.com की साइट पर जाना होगा या आप इस लिंक पर कि्लक करके भी जा सकते है।

2. अब आपके सामने sign up करने का ऑप्शन आयेगा जिसमें आप Email Id, नाम और पासवर्ड डालकर sign up कर लेना है।

3. sign up करने के बाद आप के सामने upgrate करने का ऑप्शन है लेकिन आपको अभी upgrate नही करना पहले देख लिजिए फ्री में आप क्या – क्या मिल रहा है आपको सही लगे तो upgrate कीजिए।

4. अब आपको ऊपर website पर कि्लक करना हैै।

5. अब आपके सामने कुछ लिस्ट ओपन होकर आ जायेगी जिसमें आपको दूसरे नंबर पर site builder पर कि्लक करना हैै।

6. अब अगले पेज पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें एक फ्री और पैसे वाले ऑप्शन है तो आपको फ्री डोमेन पर कि्लक करना है।

7. अब आपको अपने site का जो url बनाना चाहते है नाम डालें नीचे अपने site का नाम डालना और उसके नीचे आपको theme सेलेक्ट करना जिसमें आप GeneratePress theme सेलेक्ट करें।

8. अब आपको नीचे build my website पर कि्लक करना इतना करते ही आपका Blog बनकर तैयार हो जाता हैै जो इस तरह का दिखाई देता है।

इस तरह आपको जो अच्छा लगे उस प्लेटफार्म पर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है दोस्तो अगर आप ये Blog पैसे कमाने के लिए बनाना चाहते है तो मेरी राय है कि आप Blogger पर या WordPress पर बनाए जिसमें बाकी किसी फ्री ब्लॉग के चक्कर में न पड़े।

हाँ अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तब ये सब ब्लॉग आपके काम का है जहाँ से आप फ्री में ब्लॉगिंग सिख सकते है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Conclusion :- WordPress Par Free Blog Kaise Banaye

तो अब आप समझ गये होगे WordPress Par Free Blog Kaise Banaye जिसमें मैने WordPress और Wealthy Affiliate पर फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका बताया है जिन लोगो की समस्या थी कि उनके पास पैसे नही है जिससे वो वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाये और कुछ लोगो का कहना था उन्हे Coding नही आती है जिससे वो ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाये उनके लिए से सबसे अच्छा तरीका है।

आशा करता हूँ ये जानकारी वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए आप को अच्छी लगी होगी जिससे आप एक फ्री ब्लॉग आसानी से बना पायेंगे ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

साथ कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें कि क्या आपको ये पोस्ट अच्छी लगी और क्या अच्छा नही लगा या आपके मन में कोई Question हो पूछ सकते है Answer आपको जरूर दिया जायेगा।

Leave a Comment