Email ID Ka Password Kaise Change Kare 2023?

Hi friends, आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है, आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है की Email ID Ka Password Kaise Change Kare.

अगर आपको भी इस बारे में जानना है, तो आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा। हम इसने सरल भाषा में एक एक स्टेप बताएंगे ताकि आप भी अपने email का password change कर सके।

Email के बिना कोई भी व्यक्ति मोबाइल नहीं चला सकता, यह बहुत ही जरूरी है। ईमेल आईडी बनाने में भी ज्यादा टाइम नहीं लगता लेकिन इसके password को कैसे बदला जाए यह काफी कम लोगों को ही मालूम है।

जानकारी के लिए आपको बता दूं कि यह भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जिसे गूगल द्वारा साल 2004 में लांच किया गया था। लेकिन जब इसे बनाया गया था तब गूगल के अधिकारी ही इसका इस्तेमाल करते थे। लेकिन बाद में इसे गुगल ने आम नागरिकों के लिए भी लॉन्च कर दिया।

जिसके बाद से ही यह यह दुनिया का सबसे पॉपुलर और लोकप्रोय ईमेल आईडी बन गया है। हालाकि इसके काफी दमदार competitors भी है जैसे की Yahoo Mail और Outlook. ये दोनो कंपनीयां भी इसमें जोरो सोरों से काम कर रही है।

लेकिन वर्तमान समय में सबसे ज्यादा यूजर्स जीमेल के पास ही है। चलिए दोस्तों अब हम ज्यादा समय बर्बाद किए यह जानते है की Email ID Ka Password Kaise Change Kare.

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

वैसे तो दोस्तों समय समय पर हमे अपने Email Id का Passwords बदलते रहना चाहिए। चाहे वो password इंस्टाग्राम, फेसबुक या अन्य किसी का भी हो। ऐसे में हमे ईमेल का पासवर्ड भी बदलना चाहिए।

आप निम्नलिखित steps को follow करके अपने ईमेल का पासवर्ड बदल सकते हैं-

Step 1. सबसे पहले अपने gmail app को open करे। उसके बाद right side में ऊपर की ओर आपको आपके किसी ईमेल का profile picture / DP दिखाई देगा, उसमें क्लिक करे।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 2. अब आपके मोबाइल में जितने भी ईमेल login होंगे वे सभी आपको यहां दिखाई देगा। उसके बाद आपको जिस भी ईमेल का पासवर्ड चेंज करना है उसे चुने या “Manage your Google Account” पर क्लिक करे।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 3. अब आपके सामने नीचे screenshot में दिए दिखाए गए interface की तरह एक पेज खुलेगा। यहां आपको आपके ईमेल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जायेंगी लेकिन आपको पासवर्ड चेंज करने के लिए “Personal Info” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 4. Personal Info में क्लिक करने के बाद आपके पर्सनल डिटेल्स आयेंगे। आपको नीचे स्क्रॉल करते जाना है। फिर आपका एक डिब्बे के आकार का section मिलेगा जहां “Password” लिखा रहेगा उसमें क्लिक करना है।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 5. अब “Enter Your Password” वाले ऑप्शन में आपको अपने उस ईमेल का पुराना पासवर्ड डालना है उसके बाद next पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 6. बस दोस्तों इतना करने के बाद आप अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुके है, अब आप अपने मन से अपने ईमेल का new पासवर्ड डाले। फिर “Confirm New Password” वाले स्थान पर फिर से पासवर्ड डाले और Change Password पर क्लिक करे।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

आपका काम हो गया दोस्तों, इतना कर लेने के बाद आपके ईमेल का पासवर्ड आसानी से change हो जायेगा। इसी तरीके से आप अपने सभी emails का password बदल सकते हैं।

Email का Password भूल गए है, तब कैसे Password Change करे?

मैने आपको ऊपर 6 स्टेप्स बताए है जिनकी मदद से आप अपने ईमेल का पासवर्ड बदल सकते हैं। लेकिन यदि आपको अपना ईमेल का पुराना पासवर्ड मालूम हो तब आप इन steps को करके पासवर्ड बदल सकेंगे।

लेकिन दोस्तों यदि आपको अपने ईमेल का पुराना password नहीं मालूम तो आप नीचे दिए जाते steps को follow कर सकते हैं-

Step 7. दोस्तों इसके लिए आपको उपर बताए गए step नंबर 4 तक सभी स्टेप्स को follow करना है। जैसे ही आप 5वें स्टेप में आयेंगे आपको “Enter Your Password” के नीचे “Forgot Password” का ऑप्शन दिखेगा उसमें क्लिक करे।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 8. अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें भी आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा लेकिन आपको इस बार “Try Another Way*” पर क्लिक करना है।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

Step 9. इसके बाद आपको continue पर क्लिक करना है आपके lockscreen का पासवर्ड देना है, चाहे वो जैसे फिंगरप्रिंट और फेस लॉक। फिर आपके सामने एक नया page open होगा जिसमे आपको अपने ईमेल का न्यू पासवर्ड डालना है।

Email ID Ka Password Kaise Change Kare

ध्यान रहे दोस्तों मैने आपको उपर lockscreen का पासवर्ड डालने को बोला है। यह पासवर्ड आप डालोगे तभी ईमेल का पासवर्ड चेंज होगा और एक बार जब चेंज हो जाए तो दुबारा इस पासवर्ड को नहीं डालना पड़ेगा।

लेकिन यदि आप इस तरीके को नहीं करते है, तो आप Try Another Way पर जाकर अन्य तरीकों से भी अपने ईमेल का पासवर्ड बदल सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना की Email ID Ka Password Kaise Change Kare. आशा करता हूं की आपको यह लेख काफी पसंद आई होगी। साथ ही इससे कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

मैने आपको इस पोस्ट में ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे चेंज करे? के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। अब आप बड़ी आसानी से 2 मिनट से भी कम समय में अपने किसी भी ईमेल का पासवर्ड बदल सकते हैं।

आखिर में जाते जाते आपसे मैं कहना चाहूंगा कि यदि आपके मन में email से संबंधित कुछ doubt या questions है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करना भी न भूले। ताकि अन्य लोग भी अपने ईमेल का पासवर्ड बदलना सिख सके।

FAQs –

Q. अपने ईमेल का पासवर्ड कैसे पता करें?

Ans – अगर आप अपने Email ID का पासवर्ड भूल चुके है तो वह पासरवर्ड पता करना संभव नही है लेकिन हाँ आप उसका पासवर्ड रिसेट कर सकते है और दूसरा पासवर्ड बना सकते है।

Q. एक Gmail Id का पासवर्ड चेंज करने के कितने तरीके है?

Ans – पासरवर्ड चेंज करने तरीका तो सेम है बस आप ऑप्शन बदल सकते है जैसे Play Store, Google, Gmail App आदि से अपना पासरवर्ड चेंज कर सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment