WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं? आज के समय पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरिया है Internet यहाँ से आप इतने पैसे कमा सकते है जितना आपको सरकारी नौकरी में भी ना मिलें जहाँ तक Internet से पैसे कमाने के तरीके का सवाल है तो उसमें सबसे पहले नाम आता है Blog/Website बनाकर पैसे कमाना।

क्योकि ये वो तरीका जिससे आप न सिर्फ पूरी दुनियां से अनलिमिटेड पैसे कमाते हैं बल्कि पूरी दुनियाँ में अपनी एक पहचान बनाते हैं वैसे तो Website बनाना और उससे पैसे कमाना कोई बच्चो के खेलने का काम नही है।

लेकिन आज के समय में Internet पर ऐसे – ऐसे टूल और तरीके उपलब्ध है जिससे Website बनाना और उससे पैसे कमाना बच्चो के खेलने की चीजें बन गयी है।

आज के समय में एक वेबसाइट बनाने इतना आसान काम है कि मुश्किल से 10 मिनट नही लगता है और आपका वेबसाइट बन जाता है लेकिन शायद आप ये न जानते होगें कि वेबसाइट बनाने के भी कुछ नियम होते है।

वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

क्योकि एक वेबसाइट बनाने के लिए भी डिसाइड करना होगा कि आप अपना वेबसाइट कहाँ और किस प्लेटफार्म पर बनायेंगे और किस बिषय पर बनायेंगे क्योकि यही तय करेंगा कि आप वेबसाइट से पैसे कमा पायेंगे या नही।

तो अगर आप कम समय में बिना कोई ज्यादा एफर्ट लगाए पैसे कमानो वाला वेबसाइट बनाना चाहते तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें WordPress Par Website Kaise Banaye पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी जिससे आपनी वेबसाइट जर्नी शुरू करके पैसे कमा सकते हैं।

वेबसाइट क्या होता है

वर्डप्रेस पर वेबसाइट शुरू करने के तरीके जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि वेबसाइट क्या है Website का मतलब या अर्थ क्या होता है? यह कैसे काम करता है?

तो जब आप Google पर कुछ भी सर्च करते है जैसे How To Start A WordPress Website अब जो रिजल्ट आपको दिखता है वो सब ब्लॉग वेबसाइट के रिजल्ट होते है जिस पर आप कि्लक करके जान सकते है कि एक वेबसाइट कैसे शुरू किया जाता है जिसको हम जैसे और आप जैसे लोग ही बनाते है इसी को हम Blog Website कहते हैं।

Blog एक Website की तरह ही होता है और ये वेबसाइट की तरह ही काम भी करता है जो सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से देखा,पढ़ा और बनाया जाता है और इसको बनाने वाले मतलब उस ब्लॉग वेबसाइट को मैनेज करने वाले व्यक्ति को हम ब्लॉगर कहते हैं

एक Blog Website बनाना, उसे डिजाइन करना, उसका SEO करना, Blog पोस्ट लिखना और पब्लिश करना मतलब ब्लॉग के जितने काम होते है उस काम को ही हम Blogging कहते है।

आपने सुना होगा कोई किसी से पुछता है आप काम क्या करते हो वो जवाब देता है हम ब्लॉगिंग करते हैं मतलब वो यही सब काम करता है ब्लॉग वेबसाइट बनाने और उसे मैनेज करने का जिसको ब्लॉगिंग कहा जाता है।

तो यहाँ तक आप समझ गये होगे कि Blog Website क्या है, Blogger क्या है और ब्लॉगिंग क्या है अगर अब भी इन सब के बारे में कोई संदेह है तो ये पोस्ट पढ़े इसमें इसकी पूरी जानकारी दी गयी है।

WordPress Website बनाने के लिए क्या चाहिए

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये के तरीके जानने या वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए क्या चाहिए ये जानने से पहले आपको ये जानना होगा कि WordPress क्या है यह कैसे काम करता है तभी आप ये जान पायेंगे इसको बनाने के जरूरी चीजे क्या है।

तो WordPress एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने का प्लेटफार्म है मतलब एक वेबसाइट शुरू करने का जरिया या माध्यम बोल सकते है इसके अलावा भी बहुत से प्लेटफार्म है जहाँ से आप How To Start A WordPress Website का काम शुरू कर सकते है जैसे – Blogger.com, Wix बहुत सारे है।

लेकिन इस सब में सबसे बेहतर WordPress को माना गया है आज इंटरनेट पर आपको जितने भी ब्लॉग वेबसाइट दिखते है उनमे से 90% ब्लॉग इसी प्लेटफार्म से बनाए गये है क्योकि यहाँ पर आपको आजादी होती है कि आप अपने वेबसाइट को जैसे चाहे वैसा बना सकते है।

लेकिन WordPress में भी आपको दो तरह के वेबसाइट बनाने के प्लेटफार्म मिलते है जिसमें एक फ्री है और दूसरा बनाने के पैसे लगते है मैं यहाँ फ्री वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने की बात नही करूंगा क्योकि फ्री की चीजे फ्री जैसी ही होती है जैसा मैने ऊपर बताया है।

मैं यहाँ WordPress Org पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने की बात करूंगा जिसके लिए आपको Domain और Hosting खरीदनी होती है जिसके लिए आपको पैसे देने होगें अब कितने देंने होगे तो कम से कम 2500 से 3000 हजार/वर्ष

अगर मैं सब चीजे एक साथ बताने की कोशिश करू कि WordPress Website बनाने के लिए क्या चाहिए? तो वो चीजे इस प्रकार हो सकती है।

  • Blog Topic
  • Domain
  • Hosting
  • इंटरनेट से कनेक्ट होने के सिस्टम

1. Website Topic कैसे सेलेक्ट करें

वेबसाइट टॉपिक से मतलब है कि आप किस विषय पर अपना वेबसाइट बनाना चाहते है WordPress Website बनाने के लिए भी भाषा और विषय का चुनाव करना होता है जहाँ तक भाषा का सवाल है आपको जो भाषा आती है उस भाषा में वेबसाइट बना सकते है लेकिन फिर भी आपको देखना होगा कि Google Adsense का Apprpvel किस भाषा में मिलता है।

और किस भाषा में नही मिलता है क्योकि अगर आपने ऐसी भाषा चुन लिया जिसपर Google Adsense का Apprpvel ही ना मिले तो 50% अपने वेबसाइट की कमाई खो देंगे मेरी नजर में आपको हिंदी और English भाषा पर आसानी वेबसाइट पर Google Adsense का Apprpvel मिल जायेगा।

अब बात आती है ब्लॉग के विषय की, तो इंटरनेट पर तमाम ऐसे वेबसाइट टॉपिक है जिसपर आप वेबसाइट बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने इनट्रेस्ट को देखना होगा मतलब आपकी रूची कहाँ किस चीज में है।

जैसे किसी को खेलना पसंद होता है, किसी को खाना बनाना पसंद हो सकता है, किसी घुमना पसंद हो सकता है, किसी को पढ़ना तो किसी को लिखना, जिसके ऊपर एक वेबसाइट बनया जा सकता है जैसे खाना बनाना पसंद है तो वो अपने वेबसाइट पर कौन सी चीज कैसे बनाई जाती है उसके बारे में लिखेगा।

अब सबसे महत्वपूर्ण है कि जो विषय, Website Topic आपने चुना है उसको कितने लोग पसंद करते है क्या उस चीज को कोई Google पर सर्च भी करता है या नही करता है अगर नही करता है तो उस टॉपिक पर वेबसाइट बनाना बेकार है।

2. Domain कहाँ से और कैसे खरीदें

WordPress पर Website बनाने के लिए Domain Name बहुत जरूरी है इसके बिना आप WordPress पर वेबसाइट नही बना सकते है लेकिन आपके दिमांग में होगा कि Domain क्या होता है?

तो Domain आपके वेबसाइट का Url होता है किसको कोई भी इंटरनेट पर सर्च करके आपके वेबसाइट को देख सकता है पढ़ सकता है इसके बिना ना तो वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाया जा सकता है और ना कोई आपके वेबसाइट तक कोई पहुँच ही पायेगा।

Domain आपकी और आपके वेबसाइट पहचान होती है जैसे हम किसी को नाम देकर पुकारते है तो वो सुन लेता है उसी तरह जब Domain Google पर सर्च होती है आपका वेबसाइट दिखाई देता है।

Domain भी कई तरह की होती है जैसे .com .net .org .in .xyz .tech और भी बहुत है लेकिन इन सभी में सबसे बेस्ट .com माना जाता है जो पूरी दूनियाँ में रैंक करता है।

अगर आपका वेबसाइट हिंदी में और अगर आप चाहते है कि आप ब्लॉग सिर्फ India के लोग पढ़े तो आप .in ले सकते है जो काफी तेजी से India में रैंक भी होगा।

ये Domain आपको फ्री में नही मिलते हैं हर Domain की अगल – अलग कीमत होती है जैसे .net सबसे महंगा है और .in आपको सबसे कम में मिल जायेगा इन सभी कीमत 500 से 1000 तक होगी जो कोई एक डोमन की कीमत है।

वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

जिसको खरीदने के लिए आपको बहुत सी कंपनियाँ मिल जायेगी जो डोमेन सेल करती है और हर कंपनियो की एक ही डोमेन की कीमत अलग – अलग होगी मेरी नजर में आपको डोमेन Hostinger से लेना चाहिए।

क्योकि कीमत तो सबकी लगभग 100 से 200 ही कम ज्यादा होती है Hostinger से डोमेन लेने का फायदा होगा WordPress Website Kaise Banaye का आधा काम आसान हो जायेगा।

आपको डोमेन होस्टिंग कनेक्ट करने की झंझट खत्म हो जायेगी क्योकि हम यही से Hosting भी खरीदने वाले है और यहाँ पर सस्ता भी पढ़ेगा .in 500 रूपये में मिल जायेगा।

GoDaddy Se Domain Kaise Kharide?

3. Hosting कहाँ से और कैसे खरीदें

होस्टिंग खरीदने से पहले सबसे पहला सवाल आता है वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है – तो Hosting आपके वेबसाइट का आधार है जिसपर आपके वेबसाइट का पूरा भार रहता है जैसे हम कोई मकान बनाते है तो मकान बनाने के लिए जगह चाहिए उसकी नीव अच्छी बनाते है तब उसपर एक अच्छा घर बता है।

उसी तरह हमें इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने के लिए एक जगह चाहिए जिसकी नीव मजबूत हो, तो इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी होती जिसमें आप जो मीडिया फाइल या Text लिखें वो होस्टिंग में सेव रहे ताकि जब भी कोई User उसे इंटरनेट पर सर्च करे तो ये चीजे यहाँ से फेच होकर User को दिखाई दें।

जितनी अच्छी आपकी होस्टिंग होती है उतना ही जल्दी आपका वेबसाइट Internet पर खुलता है इसलिए जरूरी है कि आप एक अच्छी होस्टिंग खरीदें।

आप जितनी अच्छी होस्टिंग खरीदने जाते है उतना ही ज्यादा आपके पैसे भी लगते है मैं हमेंशा यही कहता हूँ की Hostinger की होस्टिंग खरीदे जो काफी अच्छी भी है और सस्ती भी है।

इसमें भी कई तरह की होस्टिंग होती है लेकिन एक नये ब्लॉगर के लिए इसका प्रीमियम प्लॉन सबसे बेस्ट है जिसमें आपको एक डोमेन भी फ्री में मिल जायेगा मतलब डोमेन का 1000 रूपये तक बच जायेगा।

वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

इस होस्टिंग की कीमत एक साल के लिए करीब 3300 रूपये है जिसमें आपको फ्री Domain के साथ फ्री SSL मिलता है जिसमें आप 100 वेबसाइट बना सकते है साथ ही बहुत कुछ और भी फ्री में मिल जायेगा जो एक वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाये के लिए बिल्कुल जरूरी है।

यही चीजे अगर आप दूसरी जगह से लेंगे तो आपको हर चीज के अलग – अलग पैसे देने होगे Hostinger से होस्टिंग खरीदने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़ सकते है।

इसके अलाव भी बहुत सी होस्टिंग कंपनिया है जहाँ से होस्टिंग खरीद सकते है जो होस्टिंगर से भी बेहतर है लेकिन ये जितनी बेहतर है उसके दाम उससे भी बेहतर है जैसे Bluehost और Greengeek।

अगर मैं Greengeek की बात करू तो इसकी होस्टिंग एक साल के लिए आपको 5000 से ज्यादा देना होगा और इसमें भी वही चीजे है जो होस्टिंगर मैं है बाकि आप फ्री होस्टिंग भी Use कर सकते है, आपकी मर्जी जो चाहो ले सकते हो।

ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें?

4. इंटरनेट से कनेक्ट होने के सिस्टम

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिएइंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए Mobile, लैपटॉप/कंप्यूटर तो चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन भी लेकिन बहुत से लोगो के पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही और वो तुरंत इतना Invest करके खरीद भी नही सकते है लेकिन मोबाइल सभी के पास होता है।

तो मैं आपको जानकारी के लिए बता दूँ मोबाइल से भी वेबसाइट बनाई जा सकती है वो भी बिल्कुल आसान तरीके से मेरे पास अभी तीन वेबसाइट है जो कि मैंने तीनो को मोबाइल से ही बनाया है और इसके पूरे काम मोबाइल से ही करता हूँ।

आज के समय में मोबाइल किसी कंप्यूटर से कम नही है बस आपको वेबसाइट बनाने और उसे मैनेज करने के लिए Crome Browser का उपयोग करना और जरूर पढ़ने पर इसे डेस्कटॉप मोड में चलाना होगा।

मैं इतना ही करता हूँ और मुझे कोई दिक्कत नही आती है आप इस Question को मन से निकाल फेको कि क्या मोबाइल से वेबसाइट बना सकते है तो इसका उत्तर है कि हाँ बिल्कुल बनाई जा सकती है।

WordPress Par Website Kaise Banaye

आपने होस्टिंग और डोमेन खरीद लिया और वेबसाइट टॉपिक भी डिसाइड हो गया मतलब वेबसाइट बनाने के लिए जो चाहिए सब आपके पास है अब बात आती है WordPress पर वेबसाइट सेटअप कैसे करें?

तो WordPress पर वेबसाइट सेटअप करने के लिए आपको सिर्फ 2 Step फॉलो करने हैं आपका वेबसाइट सेटअप मतलब बन जायेगा।

1. Hosting को Domain से कनेक्ट करना
2. WordPress Install करना

तो आइए जानते है इन दोनो के बारे में एक – एक करके कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाया जाता है।

1. Domain को Hosting से कैसे कनेक्ट करें

अगर आपने Hostinger का प्रीमीयम प्लॉन लिया है तो उसमें आपको फ्री डोमेन मिला होगा जैसा मैने ऊपर बताया है तो कनेक्ट करने की जरूरत नही है ये आटोमेटिक रूप से कनेक्ट रहता है।

अगर आपने होस्टिंग दुसरी कंपनी से लिया है और डोमेन दूसरी कंपनी से लिया है तो इसको कनेक्ट करना पड़ेगा।

जिसका आसान सा तरीका है डोमेन के नेमसर्वर को होस्टिंग के नेम सर्वर से चेंज कर दीजिए इसके लिए आपको होस्टिंग में लॉगइन करना होगा और डिटेल्स सेक्सन के अंदर आपको एक नेमसर्वर मिलेगा जो इस तरह का होगा।

वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

इसको यहाँ से कापी कीजिए और अब डोमेन में लॉगइन कीजिए और नेमर्वर की सेटिंग में जाइए जहाँ आपको पहले से डोमेन के डिफाल्ट नेमसर्वर Add मिलेगा उसको वहाँ से डिलिट कीजिए और होस्टिंग वाले नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर दीजिए।

बस आपका काम हो गया अब आपकी डोमेन कुछ ही समय में होस्टिंग से कनेक्ट हो जायेगी या अधिक से अधिक 48 घण्टे तक का समय लग सकता है इस तरह आपका पहला स्टेप पूरा हुआ।

जब आपकी होस्टिंग डोमेन से कनेक्ट हो जायेगी तो उसका एक मैसेज आपके Email Id पर आयेगा अब जानते हैं दूसरे स्टेप के बारे में जानते है।

2. WordPress Install कैसे करें

जब आपकी होस्टिंग डोमेन से कनेक्ट हो जाये तब आपको अपने होस्टिंग में लॉगइन करना है और डाटावेस ऑप्शन पर कि्लक करना है जहाँ पर आपको एक डाटावेस बनाना होगा बस नाम देना है और कोई पासवर्ड देना है आपका डाटावेस बन जायेगा जिसके बाद आप इस तरह WordPress Install कर सकते है।

Step 1. अब आपको WordPress Install करने के लिए Auto Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 2. अब यहाँ आपको चार ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें सिर्फ आपको WordPress पर कि्लक करना है क्योकि आप WordPress पर वेबसाइट बनाना चाहते है।

Step 3. इसके बाद आपके सामने पॉपअप का ऑप्शन खुलकर आयेगा जिसमें आपको अपना User Name बनाना है एक पासवर्ड बनाना है याद रहे यही User Name और पासवर्ड आपको हर बार अपने WordPress में लॉगइन करने के लिए चाहिए इसे याद रखें?

Step 4. जो डाटावेस बनाया था उसे सलेक्ट करें उसका पासवर्ड डाले सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे Install ऑप्शन पर कि्लक करें

Step 5. बस आपका WordPress कुछ ही समय में Install हो जायेगा मतलब आपका WordPress Website बन चुका है

यहाँ पर आपको एक लॉगइन Url मिलेगा जिस पर कि्लक करके अपने WordPress Website में लॉगइन कर सकते है।

या फिर अपने डोमेन के आगे wp-admin लिखकर सर्च करके भी आप अपने WordPress Website के लॉगइन पेज पर पहुँच सकते है जहाँ आप अपन User Name और पासवर्ड देकर लॉगइन कर सकते है जो लॉगइन होने पर इस तरह दिखाई देता है।

इस तरह आपका WordPress पर Website बनाने का काम पूरा हुआ अब आपको अपने वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए Theme लगाना होगा और कस्टोमाइज करना होगा।

3. New Website पर Theme कैसे लगाये

WordPress में वेबसाइट पर Theme लगाना बहुत आसान है लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि कौन सी Theme Best है मतलब कौन सी Theme आपको लगानी चाहिए।

तो यो Theme ही होती है जो आपके वेबसाइट को सुन्दर और देखने में अच्छा बनाती है लेकिन बहुत सी Theme ऐसी भी है जो काफी हैवी होती है जिसमें डिजाइन अच्छी होती है तरह – तरह के फोन्ट होते है जो आपके लिए सही नही है।

Theme जितना हैवी होती है लोड होने में भी उतना ही समय लेती है जिससे आपके वेबसाइट की स्पीड डॉउन हो जाती है।

मै यहाँ दो Theme का नाम लूँगा Generatepress और Astra ये बहुत लाइटवेट Theme है जिसका साइज बहुत कम है मात्र 10 kb इनमें से आप कोई भी उपयोग कर सकते है

1. इसको लगाने का तरीका कुछ ऐसे है कि सबसे पहले आपको WordPress Website में लॉगइन करना है और Appearance पर कि्लक करना है फिर Theme पर कि्लक करना है

2. अब आपको बहुत सारी Theme दिखाई देगी वही ऊपर में एक सर्चबार भी दिखाई देगा जिसमें आप किसी Theme का नाम सर्च करके भी लगा सकते है

3. बस आपको Theme पर कि्लक करना फिर Install का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको कि्लक करना है कुछ ही समय में Theme Install हो जायेगी।

4. फिर आपको Activate पर कि्लक करना है बस आपकी Theme आपके वेबसाइट पर लग जायेगी जहाँ आपके वेबसाइट का पूरा लुक चेंज हो जायेगा।

4. New Website Customise कैसे करे

Theme लगाने के बाद आपको अपने वेबसाइट को Customise करना होता है मतलब उसके ऑप्शन की सेटिंग करना जो आपको अपने हिसाब से करना होगा

इसके लिए आप Appearance पर कि्लक करे फिर Customise पर कि्लक करे इसके बाद आपको Customise करने के सारे ऑप्शन मिल जायेंगे जो ऑप्शन आपको समझ में ऩ आये।

तो साइड में आपको आपका वेबसाइट कैसा दिख रहा है वो दिखाई देगा उस ऑप्शन में कि्लक करके उस ऑप्शन को Customise करके अपने हिसाब से बना सकते है।

वर्डप्रेस वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

इतना काम करके भी अभी आप वेबसाइट से पैसे नही कमा सकते है क्योकि अभी बहुत काम बाकी है।

1. सबसे पहले आपको कुछ जरूरी पेज बनाने होंगे जैसे About Us, Contact Us, Disclamer, Privacy Policy आदि।

2. इसके बाद आपको अपने वेबसाइट पर कुछ कंटेंट अपलोड करना होगा।

3. इसके बाद आपको अपने वेबसाइट को Google Search Console में Add करना होगा जिसके लिए कुछ प्लगिंन भी Install करने होगे।

4. फिर अपने वेबसाइट का SEO करना होगा

5. जब आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में दिखने लगेगी और वहाँ से कुछ User आपके वेबसाइट पर आने लगेंगे तब आप इस वेबसाइट पैसे कमा पायेंगे

6. पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense का Approval लेना होगा और उसकी Ads अपने वेबसाइट पर लगाना होगा

7. अब जितनी बार Ads देखी जायेगी और जितनी बार Ads पर कि्लक होगा उतना पैसे आपको मिलेगे

इसके अलावा भी वेबसाइट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनको आप अपने वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते है

एक वेबसाइट बनाने से लेकर SEO कैसे करें, ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें, पेज कैसे बनाए के अलावा ब्लॉग बनाने के छोटे से छोटे काम की जानकारी आपको इस पोस्ट में पर मिल जायेगी जिसे आप पढ़ सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं  हिंदी में

यह रही WordPress Website बनाने की जानकारी जिसमें मैने आपको वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लेकर पैसे कमाने तक छोटी से छोटी एक – एक ऑप्शन की पूरी जानकारी दी उमीद करता हूँ की ये जानकारी से आप WordPress Website Kaise Banaye के प्रश्न से मुक्त होकर अपना खुद का वेबसाइट बना पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Linkedin, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे अगर आपको वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने में कोई समस्या आती है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है और इस पोस्ट प्रति आपनी राय दे सकते है।

FAQs – 

Q. क्या वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना आसान है?

Ans – वेबसाइट बनाना आसान है या मुश्किल ये टोटली आपके ऊपर डिपेंड है कि आप किस तरह की वेबसाइट बना रहे है और आपको वेबसाइट बनाना कितना आता है लेकिन वर्डप्रेस पर एक साधारण ब्लॉग वेबसाइट बनाना काफी आसान है।

Q. एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने का कितना खर्च आता है मतलब पैसा लगता है?

Ans – एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने में कम से होस्टिंग और डोमेन का खर्च आता है जिसमें कुछ कंपनी आपको होस्टिंग खरीदने पर डोमेन मुफ्त देती है तो होस्टिंग खरीदने का खर्च लगभग 3 हजार से 5 हजार तक होता है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट ब्लॉग वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है में मिल जायेगी।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

2 thoughts on “WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं 2023? – पूरा तरीका हिंदी में”

Leave a Comment