Refurbished Meaning in Hindi । Refurbished Phone क्या होता है?

नमस्कार दोस्तो, क्या आप जानते हैं Refurbished Phone क्या होता है? शायद कुछ लोग इसके बारे जानते होंगें लेकिन बहुत से लोग नही जानते है होंगे Refurbished Phone क्या होता है तो आज की पोस्ट में मैं आपको यही बताऊँगा Refurbished Meaning in Hindi

आज बड़ी-बड़ी कंपनियों में Refurbished Phone बनाए जा रहे है और इन फोन को Amazon, Flipkart जैसी बड़ी कंपनियाँ बेच भी रही है जिसमें कीपैड फोन से लेकर Android Phone, iPhone और Laptop तक बेंचे जा रहे है।

लेकिन बहुत लोगो के दिमाग में ये सवाल रहता है कि इस फोन को खरीदें या ना खरीदें क्या ये फोन सही होगा कुछ लोग तो ये भी सोचते हैं ये फोन पुराने हैं जिनको रिपेयर करके कंपनी बेंचती है इसलिए ये फोन खराब है या जल्दी खराब हो जायेगा।

मैने ऐसे लोगो को भी देखा है मोबाइल फोन खरीदने दुकान पर जाते हैं और दुकानदार उनको Refurbished Phone देकर नये फोन की कीमत वसुलता है क्योकि उन्हे पता ही नही होता है Refurbished Phone क्या होता है?

तो अगर आप भी ऐसे ही सवालो के जवाब पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Refurbished Meaning in Hindi बिस्तार से बताया गया जिसे पढ़ के Refurbished Phone के बारे में सभी संदेह दूर हो जायेंगे।

ये भी पढ़े –

 

Refurbished Meaning In Hindi । Refurbished Phone क्या होता है?

दोस्तो Refurbished का हिंदी में मतलब नवीनीकृत जिसको नये सिरे से फिर से बनाया गया हो जब कोई ग्राहक कोई वस्तु खरीदता है जिसकी गारंटी – वारंटी होती है तो वस्तु जब खराब होती है तो वो उस वस्तु को कंपनी में रिटर्न कर देता है।

अब कंपनाी उस वस्तु को देखती है उसमें क्या कमियाँ है जिसका वो नये सिरे से नवीनीकृत मतलब सुधार करता है चुकि वो वस्तु अब पुरानी हो चुकी है तो उसे नया बनाकर नही बेच सकता है।

Refurbished Meaning in Hindi । Refurbished Phone क्या होता है?
Refurbished Meaning in Hindi । Refurbished Phone क्या होता है?

इसलिए वो कंपनी उस वस्तु को Refurbished की लिस्ट में रखकर बेचती है जिसकी कीमत नये फोन से कम हो जाती है।

जैसे उदाहरण के लिए मेरे पास एक itel phone है जब मैने इसको खरीदा तीन महीने बाद इसका टच खराब हो गया क्योकि मेरा फोर वारंटी में था मैं इसको itel कंपनी में ले गया।

कंपनी वालो ने फोन चेक किया जिसमें कुछ फाल्ट था तो मुझे दुसरा नया फोन दिया अब मुझे तो नया फोन मिल गया लेकिन उस फोन का अब कंपनी क्या करेगी उसको बनायेगी फिर उसे Refurbished की लिस्ट में डालकर सेल कर देगी।

जिसकी कीमत कम हो जायेगी जैसे मेरा फोन 12000 रूपये का था अब वो उसको 8000 से 10000 में बेच देगी तो अब आप समझ गये होंगे Refurbished Phone क्या होता है

 

क्या Refurbished Phone खरीदना सही है?

तो Refurbished Phone आप खरीद सकते है और इसमें कोई हानि भी नही भले ही ये पुराने मतलब रिटर्न किये होते है लेकिन कंपनी इसको दूबारा एक नये फोन की तरह ही रिपेयर कर देती है जो काफी हद तक अच्छा हो जाता है।

इसके लिए आपको एक और उदाहरण बताता हूँ मैने एक मोबाइल खरीदा Nokia X2,02 जो एक कीपैड फोन है जो खरीदने के 11 महीने बाद खराब हुआ जिसका डिस्पले ही खराब हो गया।

मै कंपनी में लेकर गया उसने मुझे नया मोबाइल नही दिया उस फोन को बनाया जिसमें नया डिस्पले डाला और वो फोन आज 6 साल हो गया आज भी चल रहा है इससे मै मानता हूँ कंपनी के द्वारा रिपेयर किये गये फोन अच्छे चलते है जल्दी खराब नही होते हैं।

आइए कुछ और बाते मै बताता हूँ Refurbished Phone के बारे में कि इसमें कमियाँ क्या हैं और इसको लेने फायदे क्या है।

Refurbished Phone खरीदने के फ़ायदे

1. Refurbished Phone खरीदने का सबसे बड़ा फायदा ये कि ये फोन काफी सस्ते होते है जिसमें आपको 25% से 55% तक छूट मिल जाती है
2. अगर आपके पास कम पैसे और आप कोई महंगा फोन अच्छे ब्रांड का खरीदना चाहते है Refurbished Phone आपके लिए अच्छा होगा।
3. Refurbished phone की भी एक policy होती है जिसके तहत आप Refurbished phone को भी रिटर्न कर सकते है।
4. Refurbished phone की भी वारंटी होती है उसके पहले फोन खराब होता है तो आप वापस कर सकते है।
5. Refurbished phone भी बिल्कुल नये जैसे होते है कोई देखकर नही बता सकता ये पुराना रिपेयर किया हुआ है।
6. जो आप सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते है ये उससे तो काफी बेहतर होते है चलने में भी और देखने में भी।

Refurbished Phone खरीदने के नुकसान

1. Refurbished Phone पर थोड़ा बहुत स्क्रेच हो सकता है क्योकि ये रिपेयर किये गये फोन होते है ये आपको बिल्कुल न्यू के जैसा बहुत कम मिलता है।
2. Refurbished Phone में आपको ओरिजिनल चार्जर और हैडफ़ोन मिले यह जरूर नहीं है
3. Refurbished Phone की पैकिंग भी नये फोन की तरह नही होती है।
4. Refurbished Phone पर मिलने वाली वारंटी कंपनी के द्वारा न होकर सेलर के द्वारा भी हो सकती है।

 

Refurbished Phone और Second Hand Phone में क्या अंतर है?

Refurbished Phone वो होता है जो कस्टमर नये फोन खरीदते है और किसी खराबी के कारण कंपनी को रिटर्न करते है जिसे कंपनी रिपेयर करके Refurbished Phone की लिस्ट मे बेचती है।

जबकि Second Hand Phone कोई भी हो सकता है जैसे ग्राहक खराब किसी दुकान पर बेंच दें फिर उसे कोई खरीदें कुछ दिन चलाए फिर बेंच दें ऐसे फोन ना जाने कितनी दुकान पर बनते है बिगड़ते है।

बहुत से लोग सोचते है सेकंड हैंड फ़ोन को ही Refurbished Phone कहते है जो सही भी है लेकिन कुछ लोग सोचते है सभी Refurbished Phone सेकंड हैंड फ़ोन होते है जो सही नही है।

क्योकि सेकंड हैंड फ़ोन कोई भी हो सकता है वो कितने साल का भी हो सकता है जो कही से भी आये कही भी रिपेयर हो लेकिन Refurbished Phone नये फोन होते है 1 साल के अंदर के जिसे सिर्फ कंपनी रिपेयर करती है।

 

Refurbished Grade क्या होता है?

Refurbished Grading का मतलब Product की Quality से होता जिसके आधार पर ग्राहक Product का आंकलन करता हैं जिसे कंपनी अपने Product की Quality अलग – अलग Grade में रखती है।

कोई भी कंपनी अपने ग्राहक के साथ धोखा नही दे सकती है इसलिए Grade के जरिए उसे बताना होता है Product में कितनी Quality है यह बात सिर्फ भरोसे तक सिमित नही है।

यह एक कानुनी तौर पर एक नियम है जिसके खिलाफ कोई कंपनी भी नही जा सकती है अगर कोई कंपनी अपने Product को अच्छा बताकर खराब सामान देती है तो ये कानुनी तौर पर गलत है और आप उसके खिलाफ एक्सन भी ले सकते है।

इसीलिए ये कंपनिया Product Quality के हिसाब से Grade बनाती है और उसी हिसाब से उसकी कीमत निर्धारित होती है इनके Grade कुछ इस प्रकार होते है।

Grade A – यह सबसे Top Grade होता है जिसमें सिर्फ नये और बिल्कुल नये फोन होते है जिसमें सिर्फ कुछ खराबी की वजह से Refurbished की लिस्ट में रखा जाता है।

Grade B – इस Grade में भी फोन बिल्कुल नये होते है लेकिन इसमें कुछ मामुली स्क्रेच होते है जिनकी वजह से Refurbished Grade B में रखा जाता है।

Grade C – यह फोन आम तौर पर कंपनी के द्वारा नही बनाये गये होते है यह फोन ज्यादा use किये गये होते है जिसपर स्क्रेच भी ज्यादा होते है जो कि सेलर के द्वारा कई बार बनाये गये होते है इस लिए इसे Refurbished Grade C की कटेगरी में रखते है।

Grade D – इसमें आम तौर पर Second hand phones होते है जिपर बहुत सारे स्क्रेच होते है ये फोन न जाने कितनी बार बनाए गये होते है जिसकी कोई Life नही होती है ऐसे फोन आपको बहुत कम पैसे में मिल जाते है इसीलिए इसको Refurbished Grade D की लिस्ट में रखा जाता है।

ये भी पढ़े –

 

Refurbished Phone कहाँ से और कैसे खरीदे?

आपने जाना Refurbished Phone क्या होता है? और Refurbished Meaning in Hindi 2021 जिससे आप समझ गये होंगे Refurbished Phone खरीदना सही या गलत अब हम बात करेंगे Refurbished Phone खरीदने के तरीके के बारे में।

तो Amazon और Flipkart दो ऐसी फेमस साइट हैं जहाँ से आप Refurbished Phone खरीद सकते है क्योकि ये दोनो साइट भरोसे मंद है जहाँ आपको Return policy की भी कोई दिक्कत नही होती है।

यहाँ से Refurbished Phone खरीदने पर आपको कंपनी से वारंटी मिलती है जिससे आपका फोन कभी खराब भी हो तो वापस किया जा सके साथ ही आपके पैसे सुरछित मिल सके।

सबसे पहले तो आपको किसी भी साइट से Refurbished Phone खरीदने के लिए रिसर्च करना चाहिए किस कंपनी में क्या कीमत है वारंटी क्या है और रिटर्न पॉलिसी क्या है।

कई लोग कम पैसे के चककर में कही से भा Refurbished Phone खरीद लेते है जोकि बाद उन्हे पछताना पड़ता है लेकिन अगर आप इस साइट से खरीदेंगे तो आपको कंपनी द्वारा Certified Refurbished phone और ओरिजिनल चार्जर, ईरफ़ोन और बिल सब साथ में मिल जायेगा।

Refurbished phone यहाँ से खरीदें 

 

Conclusion :- Refurbished Meaning in Hindi

ये थी जानकारी Refurbished Phone के बारे में जिसमें मैने Refurbished Phone क्या होता है, Refurbished Phone के फायदे और नुकसान, Refurbished Phone कैसे खरीदें सभी के बारे में बिस्तार से बताया है।

मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है मैं जिस टॉपिक पर पोस्ट लिखु उसकी पूरी जानकारी उस पोस्ट में दे सकू।

आशा करता हूँ ये जानकारी Refurbished Meaning in Hindi आपके हेल्फ फूल रही होगी जिससे आप भी Refurbished Phone खरीदने का फायदा उठा सके।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि और लोग भी Refurbished Phone खरीदने का फायदा उठा सकें धन्यवाद ।।

Leave a Comment