PhonePe App से पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

PhonePe App क्या है और Phone Pe से पैसे कैसे कमाए? अगर आप एक PhonePe App User तो आपके मन में भी ये सवाल आता होगा कि Phonepe पैसे कमाने वाला App Se Earning Kaise Kare क्योकि आज के इंटरनेट युग में धीरे – धीरे सभी समझ आने लगा।

कि आज समय में इंटरने से भी ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाए जा सकते है जिसमें Blogging और Youtube से पैसे कमाना तो बहुत बड़ी बात है यहाँ Phone Pe और Google Pay जैसे छोटे Mobile Apps से भी पैसे कमाए जाते है।

इसीलिए आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Phonepe Se Earning के बारे में जिसमें मैं अपने फोनपे की Earning Proof के आपको जानकारी दूंगा कि फोन पे ऐप से पैसे कैसे कमाए जाते है।

दोस्तो आज के समय में फोन पे एक बहुत ही Useful App हो गयी है जिसके जरिए आप मोबाइल रिचार्ज से लेकर किसी को पैसे भेजने, किसी से पैसे प्राप्त करने, किसी प्रकार की बिल भरने और कोई भी टिकट बुक करने जैसे काम आप इस App से घर बैठे कर सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है।

PhonePe App से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो फोन पे से पैसे कमाने का सिर्फ यही तरीका नही है क्योकि फोन में हर रोज नये – नये पैसे कमाने के तरीके बनते है जिसमें Refer And Earn भी एक ऐसा तरीका है जिसमें आप बिना कुछ किये सिर्फ रेफरल करके Phone Pe Se Earning कर सकते है।

तो अगर आप जानना चाहते है कि Phone Pe App Se Earning Kaise Kare या फोन पे में पैसे कमाने के कितने तरीके है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Phone Pe App क्या है और PhonePe Se Paise Kaise Kamaye के सभी तरीको की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी है तो आइए जानते है कि Phonepe Se Earning किस तरह होती है।

Table of Contents

फोन पे क्या है – What is PhonePe App in Hindi?

Phone Pe एक Mobile App है जो पूरी तरह सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट के लिए बनाया गया है जिसमें बैंकिंग की सुविधा के साथ वॉलेट की सुविधा दी गयी है जिसकी मदद से आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट घर बैठेे मोबाइल से कर सकते है।

जैसे Mobile Recharge, Mobile Bill, Gass Bil, Electricity Bil, DTH Recharge, Money Transfer या फिर Online Shopping सारा कुछ Phone Pe App के जरिए मोबाइल से किया जा सकते है और इन्ही पेमेंट पर आपको कैशबैक भी मिलता है जिससे आप Phone Pe से पैसे कमाते है।

यह फोन पे एप्प पूरी तरह UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित है जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है NPCI जो पूरी Banking System को Manage करती है इसीलिए यह फोन पे ऑनलाइन पेमेंट के लिए काफी सेफ और सिक्योर माना जाता है।

इसमें UPI पेमेंट के अलावा Debit Card/Credit Card, Net Banking और मोबाइल Wallet की सुविधा दी गयी है जिसमें आप किसी तरीके से कोई भी पेमेंट कर सकते है।

यहाँ आप कुछ भी पेमेंट करते है जैसे Mobile Recharge, Mobile Bill, Gass Bil, Electricity Bil, DTH Recharge, Money Transfer तो आपको पमेंट के बाद कुछ कैशबैंक मिलता है जिससे आप पैसे कमाने के समय बचा सकते है क्योकि यह सारा कुछ काम घर बैठे मोबाइल से फोन पे एप्प के जरिए किया जाता है।

बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने में रूचि रखते है तो उनके लिए इसमें शॉपिंग की सुविधा दी गयी है जहाँ आप इस PhonePe App की मदद से Flipkart जैसी बड़ी साइट के शॉपिंग भी कर सकते है जिसके बदले आपको कैशबैक भी मिलेगा जिससे आप फोन पे से पैसे कैसे कमाए का कार्य भी कर सकते है।

Phone Pe App Download कैसे करे?

Phone Pe App को Download करना काफी आसान है इसके लिए बस आपको अपने Play Store में जाना है और PhonePe लिखकर सर्च करना है जहाँ आपको यह App मिल जायेगा जिसे आसानी के साथ अपने मोबाइल में Install कर सकते है।

लेकिन अगर आप इस तरह से प्लेस्टोर से PhonePe को Download करेंगे तो आपको 100 रूपये नही मिल पायेगा अर्थात अपका पहला प्रोसेस फोन पे से पैसे कैसे कमाए मिस हो जायेगा तो अगर आप यह 100 रूपये पाना चाहते है तो आपको मेरे दिये गये लिंक फोन पे एप्प को डॉउनलोड करना होगा और वह लिंक ये है।

Phone Pe App Download Link

जब आप इस लिंक से फोन पे डॉउनलोड करते है और फोन पे का एकाउंट बनाकर पहला पेमेंट UPI से करते है तो आपको 100 रूपये मिलता है तो आइए अब जानते है फोन पे का एकाउंट कैसे बनाया जाता है।

Phone Pe Account कैसे बनाये?

दोस्तो फोन पे एप्प क्या है पर एकाउंट बनाना काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजो की जरूरत होगी जैसे बैंक एकाउंट, ATM/Debit/Credit Card, आपके बैंक एकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर, और फोन पे KYC के लिए आपके कुछ डॉक्यूमेंट्स (आधार कार्ड/पैन कार्ड) आदि।

तो अगर आपके पास यह सभी जरूरी चीजे है तो आप फोन पे पर एकाउंट बना सकते है जिसका तरीका इस प्रकार होगा।

Step 1. सबसे पहले आपको हमारे दिये गये लिंक से PhonePe App को Download कर लेना है और अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है।

Step 2. अब आपको अपना फोन पे एप्प ओपन करना है जहाँ आपको रजिस्टर का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इसी Register Now के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 3. अब आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहाँ पर अपना वह मोबाइल नंबर डाले जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक है फिर Send OTP पर क्लिक करे।

Step 4. अब आपके उसी नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा तो वह ओटीपी यहाँ डालकर उसे वेरिफाई करे इस तरह आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जायेगा।

Step 5. अब अगले स्टेप में आपको एक पासवर्ड सेट करना करना है यहाँ आप पैटर्न, पासकोड जैसा कोई पासवर्ड लगा सकते है यह फोन पे की सिक्योर्टी के लिए होता है।

इतना करते ही आपका फोन पे एकाउंट भी बन जायेगा और आप इस Phone Pe App में लॉगइन हो जायेगे लेकिन यह सिर्फ एकाउंट बना है यह अभी कोई पेमेंट करने के लिए रेडी नही है।

इससे कोई पेमेंट करने या फोन पे से पैसे कैसे कमाए के लिए फोन पे में आपको बैंक एकाउंट Add करना होगा तो आइए इसके बारे में जानते है कि फोन में एप्प में बैंक एकाउंट कैसे ऐड किया जाता है।

PhonePe Account Kaise Banaye । फोन पे एकाउंट कैसे बनाये? – हिंदी में

Phone Pe App में Bank Account कैसे Add करे?

दोस्तो फोन पे एप्प में बैंक एकाउंट ऐड करना काफी सिम्पल है जिसका तरीका कुछ इस प्रकार है।

Step 1. जब आप फोन पे एप्प में लॉगइन हो जाते है तो आपको Home Page पर Add Bank Account का एक Option ऑप्शन दिखाई देता है जिसपर आपको कि्लक करना है।

Step 2. जब आप इस Add Bank Account के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यहाँ सभी बैंको की एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें से आपको अपने बैंक पर कि्लक करना है तो आपका जिस भी बैंक में एकाउंट है उस बैंक पर कि्लक करे।

Step 3. जब आप अपने बैंक पर कि्लक करेंगे यह Valuated Mobile Number के लिए पूछेगा जहां आपको वही नंबर सेलेक्ट करना है जिससे आपने अभी एकाउंट बनाया है।

Step 4. जैसे ही आप अपना नंबर सेलेक्ट करेंगे यह आपके बैंक को वेरिफाई करेगा और आपके बैंक एकाउंट को फेच करके फोन पे एप्प में Add कर देगा मतलब आपका बैंक एकाउंट Add हो जायेगा।

ध्यान दे – आपने जो मोबाइल नंबर वेरिफाई होने के लिए सलेक्ट किया है उसमें पर्याप्त बैंलेस होना चाहिए कि SMS भेजा जा सके क्योकि वेरिफाई प्रोसेस में आपके नंबर से मैसेज भेजा जाता है बैलेस ना होने पर आपका बैंक एकाउंट Add नही हो पायेगा।

यहाँ तक आपका फोन पे क्या है में बैंक एकाउंट Add हो चुका है लेकिन यह अभी भी फोन पे से पैसे कैसे कमाए के लिए तैयार नही है क्योकि अभी पिन बनाना बाकी है जिसके बिना आप कोई पेमेंट ही नही कर सकते है तो आइए इसके बारे में जानते है।

PhonePe App पर UPI Pin कैसे बनाये?

दोस्तो Upi Pin बनाने के लिए Atm/Debit Card की जरूरत होती है जैसा मैने आपको ऊपर बनाया है तो आइए जानते है Upi पिन कैसे बनाया जाता है।

Step 1. जब आपका बैंक एकाउंट Add हो जाता है तो वही पर आपको Set UPI Pin का Option दिखाई देता है तो इसी Set UPI Pin के Option पर कि्लक करे।

Step 2. जैसे ही आप इतना करते है आपके सामने Atm/Debit Card की डिटेल्स डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहाँ पर आपको अपने Atm/Debit Card का 16 अंको का कार्ड नंबर डाले, Expiry Date Enter डाले और CVV नंबर डाले और Continue के ऑप्शन पर कि्लक करे।

Step 3. अब आपके सामने पिन बनाने का ऑप्शन आयेगा साथ ही आपके नंबर पर एक Otp भी आयेगा तो यहाँ सबसे पहले Otp डालना है और उसके नीचे आप कोई पिन बना सकते है जो 6 अंको का होगा।

इतना करते ही आपका पिन भी बन जायेगा अब आप कोई भी पेमेंट करके फोन पे से पैसे कैसे कमाए के लिए तैयार है लेकिन आइए जानते है कि फोन पे से आप अपने बैंक एकाउंट का बैलेस कैसे चेक कर सकते है।

What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?

PhonePe App से Bank Balance कैसे देखे?

दोस्तो आपका पिन सही से बन गया है या नही यह चेक करने के लिए आपको अपने बैंक एकाउंट का बैंलेंस देखना होगा जिसका तरीका इस प्रकार होगा।

Step 1. पिन बन जाने के बाद वही पर या बाद फोन पे को ओपन करने पर आपको Bank Accounts Section के अंदर आना है और Check Balance के ऑप्शन पर Click करना है।

Step 2. जैसे ही आप Check Balance पर कि्लक करेंगे यह आपसे Upi Pin मागेगा तो वही Upi पिन यहां डाले जो आपने बनाया था और OK पर कि्लक करे।

Step 3. इतना करते ही यह आपके बैंक एकाउंट का पूरा बैंलेस दिखा देगा मतलब आपका Upi Pin सही से बन चुका है अगर कोई दिक्कत आती है तो आपका Upi Pin सही से नही बना है उसे दुबारा बनाना होगा।

तो आइए अब जानते है फोन पे से पैसे कैसे कमाए लेकिन अभी भी आपके फोन पे का Wallet Activete नही है इसी वालेट में आपके कैशबैक आता है तो इसे Activete करना जरूरी है जिसके लिए आपको छोटी सी KYC करना होगा तो आइए इसके बारे में भी जान लेते है।

PhonePe App पर KYC कैसे Complete करे?

दोस्तो यहाँ फोन पे एप्प क्या है में KYC पूरा करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी जिसमें आप Voter ID, Passport, Driving Licence या Pan Card आदि का उपयोग कर सकते है और KYC करने के लिए आप यह पोस्ट फोन पे की फूल केवाईसी (KYC) कैसे करे पढ सकते है जिसमें इसमें पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

यहाँ मैं आपको कुछ स्टेप बता देता हूँ जो इस प्रकार से है।

Step 1. Kyc करने के लिए आपको PhonePe App में अपनी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करना है।

Step 2. अब अपके सामने Profile Page के Last मे Please Compete Your KYC का option दिखाई देगा जिसमे Verify पर Click करना है।

Step 3. अब आपके सामने डॉक्यूमेंट्स की डिटेल्स डालना है और अपने बारे में कुछ जानकारी डालनी है जिसके बाद आप अपनी KYC पूरी कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

फोन पे से पैसे कैसे कमाए (Phonepe Se Paise Kaise Kamaye)

दोस्तो Phonepe से आप कैशबैक के जरिए पैसे कमा सकते है जिसमें मोबाइल रिचार्ज से लेकर मनी ट्रांसफर करने, बिल पेंमेंट करने पर ₹10 से ₹50 तक कैशबैक मिलता है साथ Phonepe को रेफर करके ₹200 प्रति रेफरल कमीशन कमा सकते है।

तो आइ अब इन सभी तरीको के बारे में थोड़ा बिस्तार से जानते है कि आप फोन पे कितना पैसा कमा सकते है और किस प्रकार कमा सकते है।

1. First UPI Transaction Par Rs 100 कमाए?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया है जब आप मेरे लिंक से PhonePe App को Download करेंगे और एकाउंट बनाना का सारा प्रोसेस पूरा करने के बाद Upi से पहला पेमेंट करेंगे तो आपको तुरंत 100 रूपये आपके PhonePe Wallet मिलेगा।

लेकिन इस पैसे को आप अपने बैंक एकाउंट में “Withdrawal” नही कर सकते है उसे फोन में में ही कही पर Use कर सकते है चाहे मोबाइल रिचार्ज करे या फिर कोई शॉपिंग करे इस तरह ही इस पैसे का आप Use कर सकते है लेकिन Withdraw नही कर सकते है।

यह तो रहा फोन पे से पैसे कैसे कमाए का पहला तरीका जो बिल्कुल सिम्पल था आइए अब दूसरे तरीके के बारे में जानते है।

2. PhonePe से Referral (Invite) करके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो फोन पे में यही तरीका आपके लिए थोड़ा सही हो सकता है जिसमें आप अपने दोस्तो या रिश्तेदारो को फोन पे से Invite करते है और वो आपके रेफरल लिंक से इस फोन पे ऐप क्या है? को डॉउनलोड करके इस फोन पे पर एकाउंट बनायेगा और कोई पेमेंट करेंगा तो आपको 100 रूपये रेफरल कमीशन मिलता है जो सबसे बेस्ट तरीका हो सकता है।

PhonePe App से पैसे कैसे कमाए?

लेकिन रेफरल प्रोग्राम को भी Use करने की कई कंडीशन होती है जैसे – आपके फ्रेंड को आपके रेफरल लिंक Phone Pe App Download करना होगा, उसका पहला पेमेंट Bhim Upi से करना होगा तो इन कंडीशन को आप पूरा करके 100 रूपये रेफरल कमा सकते कमाए।

3. Cashback द्वारा PhonePe से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो फोन पे में आपको कई तरह के पेमेंट पर भी कैशबैक मिलता है लेकिन आप इससे अनलिमिटेड पैसे नही कमा सकते है क्योकि किसी पेमेंट में आपको कैशबैक मिलेगा तो किसी में नही भी मिलेगा यहाँ हर पेमेंट करने पर कैशबैक पहले से निश्चित किया है जिसकी टर्म एण्ड कंडीशन होती है जो कुछ पेमेंट तक सीमित भी होती है।

चलिए जानते है Phonepe से पैसे कैसे कमाए

  • Mobile Recharge करने पर
  • बिजली का Bill Payment करने पर
  • टिकट बुक करने पर
  • DTH का Recharge करने पर
  • Credit Card का Payment करने पर
  • Money Transfer करने पर
  • PhonePe App से Gold ख़रीदने पर

इन सभी की अलग – अलग टर्म एण्ड कंडीशन होगी जिसमें किसी पेमेंट में सिर्फ पहले पेमेंट पर कैशबैक मिलेगा बाकि दूसरे पर नही, कुछ एमाउंट की कंडीशन हो सकती है जैसे 100 रूपये पेमेंट करने पर 2-4 रूपये कैशबैक, इसके अलावा भी कई कंडीशन होती है जो आपको आफर्स में ही देखने को मिलेगी क्योकि इनकी कंडीशन भी रोज बदलती है आइए इसके बारे में थोड़ा बिस्तार से जानते है।

4. Mobile Recharge करने पर पैसे कमाए

दोस्तो Phone Pe App में आप कोई भी मोबाइल रिचार्ज करके कैशबैक प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको बस अपना कोई भी मोबाइल नंबर (Airtel, Vi, Jio BSNL) फोन पे से रिचार्ज करना है जिसके बाद आपको 10 रूपये से लेकर 1, 2 रूपये तक कैशबैक पैसा मिलता है।

लेकिन फोन पे एप से कोई भी मोबाइल रिचार्ज करने से पहले आपको देखना होगा कि Phone Pe App में मोबाइल रिचार्ज पर क्या ऑफर और कितने रूपये रिचार्ज करने पर कितना कैशबैक मिल रहा है जब कैशबैक ऑफर मिल रहा हो तभी रिचार्ज करे, नही तो फोन पे से मोबाइल रिचार्ज करने पर 2 रूपये चार्ज भी लगता है इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखे।

5. बिजली का Bill Payment करने पर पैसे कमाए

दोस्तो फोन पे में जब आप पहली बार कोई Bill Payment करते है यहाँ पर आपको अच्छा कैशबैक मिलेगा जिसमें कम से कम 30 रूपये से 100 रूपये तक मिल सकता है डिपेंड करता है कि आप कितने रूपये का बिल पेमेंट कर रहे उसके हिसाब से कैशबैक मिलेगा।

लेकिन जब आप दूसरा तीसरा बिल पेमेंट करते है तब थोड़ा कैशबैक कम मिलेगा जो आपको ऑफर में बताया भी जाता है तो सबसे ऑफर चेक करे फिर अपना पेमेंट करके फोन पे से कमा सकते है।

6. फोन पे से टिकट बुक करने पर पैसे कमाए

दोस्तो टिकट बुकिंक करने पर भी आपको फोन पे App में कैश बैक मिलता है यहाँ से आप रेल टिकट, हवाई जहाज टिकट, बस टिकट आदि बुक कर सकते है जहाँ आपको हर एक टिकट बुक करने पर 50 रूपये से 100 रूपये मिलता है जितने रूपये का आप टिकट बुक करेंगे कैशबैक भी उसी हिसाब से मिलेगा।

7. DTH का Recharge करने पर पैसे कमाए

दोस्तो Dth रिचार्ज पर फोन पे कोई चार्ज नही लेता है बल्कि आपको कैश बैक भी देता है यहाँ आपको बहुत ज्यादा कैशबैक तो नही मिलेगा फिर भी 10 से 30 रूपये तक कैशबैक पा सकते है जिसमें आप कोई भी DTH रिचार्ज कर सकते है।

8. Credit Card का Payment करने पर पैसे कमाए

दोस्तो Credit Card पेमेंट एक बिल पेमेंट ही है जहाँ से आप पैसे लेकर उस पैसे Use करते है और बाद में उस पैसे को आपको भरना होता है जब ऐसे पेमेंट आप Phone Pe App से करते है यहाँ पर आपको फोन पे एप्प की तरह से कैश बैक भी मिलता है जो 100 रूपये तक भी हो सकता है डिपेंड करता है कि आप कितने रूपये Credit Card का बिल Payment कर रहे है।

9. Money Transfer करने पर पैसे कमाए

दोस्तो Phone Pe App जिस चीज के लिए मसहूर है वो Money Transfer ही है यहाँ आप QR Code, Bank Account Number, UPI ID, Mobile Number आदि से किसी को भी Money Transfer कर सकते है और सभी मनी ट्रांसफर पर 10 रूपये से लेकर 100 रूपये तक कमा सकते है।

10. PhonePe App से Gold ख़रीदने पर पैसे कमाए

दोस्तो फोन पे से Gold खरीदने पर आपको कोई कैश बैक नही मिलता है बल्कि उस गोल्ड को खरीदने के साथ आपको कुछ एक्ट्रा गोल्ड मिलता है जिसको आप कैश बैक ही मान सकते है जो आपके गोल्ड एकाउंट में जमा होता है।

दोस्तो गोल्ड की खरीदारी लोग Investment करके पैसे कमाने के लिए करते है अगर आप फोन पे में कोई गोल्ड खरीदते है तो गोल्ड का कैशबैक पा सकते है और बाद में इस गोल्ड को बेंचकर पैसे कमा सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Phone Pe App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Phone Pe Se Paise Kaise Kamaye के बारे में, जिसमें आपने जाना कि Phone Pe App क्या है और फोन पे में Refer And Earn से पैसे कैसे कमाए जाता है और कोई भी पेमेंट करके फोन पे से कैशबैक कैसे कमाए जाते है।

दोस्तो इस पोस्ट फोन पे क्या है? में मैने आपको फोन पे ऐप से पैसे कैसे कमाए की पूरी हकीकत जानकारी दी है अब ये आपकी मर्जी है इसे सही माने या गलत बाकि आप जब फोन पे Use करेंगे तो इसकी असलियत पता चल ही जायेगी।

आशा करता हूँ ये जानकारी फोन पे से पैसे कैसे कमाए आपके लिए हेल्प फुल रही होगी जो आपको पसंद भी आयी होगी शायद बहुत से लोगो को पसंद न भी आये क्योकि मैने कुछ फोन पे के बारे में हकीकत लिखा है जो मेरे Use करने के आधार पर लिखा गया है।

फिर भी मैं उमीद करूंगा कि आप मेरी बातो से सहमत होगे और इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे और इस पोस्ट के बारे में अपनी राय कमेंट में जरूर लिखेंगे।

FAQs –

Q. फोन पे से पैसा कैसे कमाया जाता है?

Ans – Phonepe App से ज्यादातर पैसे कैशबैक के द्वारा कमाया जाता है जब आप कोई पेमेंट करते है तो कैशबैक मिलता है साथ ही आप फोनपे ऐप से रेफर करके पैसे कमा सकते है जिसमें पर रेफर 100 रूपये से 200 रूपये मिलता है।

Q. PhonePe App से कितने पैसे कमा सकते है?

Ans – PhonePe App कोई पैसे कमाने वाला App नही है यह App सिर्फ़ पेमेंट करने के लिए बनाया गया है जिससे आप लॉखो रूपये नही कमा सकते है बस अपने जरूरी पेमेंट करके कुछ कैशबैक कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment