Airtel Thanks App से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे – पूरा तरीका हिंदी में

आज की पोस्ट में हम आपको Airtel Thanks App Se Mobile Recharge Kaise Kare? की पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप घर बैठे इंटरनेट से Airtel Thanks App के जरिए अपना खुद का मोबाइल रिचार्ज कर सकते है और कुछ कैश बैक भी पा सकते है।

आज हर एक मोबाइल User की सबसे बड़ी समस्या मोबाइल रिचार्ज को लेकर है जो हर महीने सभी को मोबाइल रिचार्ज करना ही पड़ता है जिसके लिए 70 से 80% लोग अपना मोबाइल रिचार्ज किसी रिटेलर या मोबाइल रिचार्ज की दुकान पर करवाते है।

जिसके लिए आपको खुद उस रिटेलर या दुकान पर जाना पड़ता है और मोबाइल रिचार्ज का पूरा एमाउंट देकर रिचार्ज करवाना पड़ता है लेकिन अगर यही मोबाइल रिचार्ज अगर आप खुद से करना सीख लेते है तो आपको कही जाने की जरूरत नही होती है आप अपना मोबाइल रिचार्ज मोबाइल Apps से कर सकते है जिसमें आपको कुछ कैश बैक भी मिलेगा।

वैसे तो मोबाइल रिचार्ज के लिए इंटरनेट पर बहुत से Apps और Websites उपलब्ध है लेकिन आज की पोस्ट में हम आपको सिर्फ Airtel Thanks App Se Mobile Recharge Kaise Kare का तरीका बताउंगा तो अगर आप अपना मोबाइल रिचार्ज खुद से करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Airtel Thanks App क्या है?

Airtel Thanks App एयरटेल सिम कंपनी के द्वारा लांच किया गया App है जिसमें आपको अपने Airtel नंबर की पूरी जानकारी मिलती है साथ ही इस App से आप किसी कंपनी की सिम का मोबाइल रिचार्ज कर सकते है साथ ही Airtel Payment Bank जैसी सुविधा का उपयोग कर सकते है।

Airtel Thanks App से Mobile Recharge कैसे करे

जिसके लिए आपको Play Store Open करके Airtel Thanks App को Download करना होगा और अपने Airtel नंबर से इस App में लॉगइन करना होगा जिसके बाद आप अपने Airtel नंबर का बैंलेस, डाटा बैंलेस Call डिटेल्स बहुत कुछ देख सकते है।

साथ ही आप इस Airtel Thanks App में अपनी KYC पूरी करके Airtel का Payment Bank खोल सकते है और इस बैंक से मोबाइल रिचार्ज करने से लेकर कोई बिल पेमेंट करने, किसी को पैसे ट्रांसफर करने आदि कार्य कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ कैश बैंक भी मिलेगा।

रियल फ्री पैसा कमाने वाला ऐप्स (Online Paise Kamane Wala App)

Airtel Thanks App से Mobile Recharge करने के लिए क्या चाहिए?

अगर आप Airtel Thanks App से Mobile Recharge करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजो की जरूरत होगी तभी आप Airtel Thanks App Recharge कर सकते है वो जरूरी चीजे इस प्रकार है।

  • आपके मोबाइल में Airtel Thanks App Download होना चाहिए।
  • Airtel Thanks App में लॉगइन करने के लिए आपके पास Airtel का मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • Airtel Thanks App में KYC के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स (आधार कार्ड, पैन कार्ड) आदि चाहिए।
  • आपके पास कोई बैंक एकाउंट और उसका Atm Card होना चाहिए।

Airtel Thanks App Se Mobile Recharge Kaise Kare

Airtel Thanks App से मोबाइल रिचार्ज करना काफी आसान है जिसके लिए आपको गूगल प्लेस्टोर से Airtel Thanks App को डॉउनलोड कर लेना है फिर इसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन कर लेना है फिर आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते है जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. Airtel Thanks App को ओपन करे

Airtel Thanks App से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको Airtel Thanks App ओपन करना है और अपना पिन डालकर लॉगइन करना है जिसके बाद आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है।

Airtel Thanks App से Mobile Recharge कैसे करे

Step 2. Recharge के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप Airtel Thanks App ओपन कर लेते है आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देता है जिसमें आपको रिचार्ज का ऑप्शन भी मिलता है तो अब आपको “Recharge” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 3. Prepaid के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप रिचार्ज के ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके शामने कुछ नया ऑप्शन ओपने होता है जिसमें आपको Prepaid, DTH, Broadband और Data Card रिचार्ज करने का ऑप्शन मिलता है जिसमें आपको मोबाइल रिचार्ज करने के लिए “Prepaid” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Airtel Thanks App से Mobile Recharge कैसे करे

Step 4. अपना मोबाइल नंबर डाले

जैसे ही आप प्रीपेड के ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपका Airtel नंबर पहले से दिखाई देगा जिसको आप डिलिट करके वह मोबाइल नंबर डाल सकते है जो नंबर आप रिचार्ज करना चाहते है।

Airtel Thanks App से Mobile Recharge कैसे करे

यहाँ पर आपको तीन कंडीशन फॉलो करना है

1. अगर आप वही नंबर रिचार्ज करना चाहते है जिससे Airtel Thanks App में लॉगइन है तो वह नंबर ऑटोमेटिक रूप से यहाँ दिखाई देगा जिसे आप रिचार्ज कर सकते है।

2. अगर आप कोई दूसरा नंबर रिचार्ज करना चाहते है तो वह मोबाइल नंबर आपको यहाँ डालना है फिर वह सिम कार्ड किस कंपनी का है वह सेलेक्ट करना है फिर वह सिम किस राज्य की है वह भी सेलेक्ट करना होगा।

3. जब आप रिचार्ज के लिए नंबर चुन लेते है तो उसका रिचार्ज प्लॉन आपको नीचे दिखाई देता है अब आप जो भी प्लान रिचार्ज करना चाहते है उस प्लॉन पर कि्लक करना होगा।

No Service Validity Means in Hindi | नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है?

Step 5. पेमेंट करने का तरीका चुने

जैसे ही आप किसी रिचार्ज प्लान पर कि्लक करते है आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ आपको पेमेंट करने का ऑप्शन चुनना है जिसमें आप Airtel Thanks App Wallet, Other Wallet, UPI, Net Banking आदि कोई चुन सकते है।

Step 6. Pay Now पर कि्लक करे और पेमेंट पूरा करे

जब आप कोई भी पेमेंट करने का तरीका चुन लेते है तो अब आपको नीचे “Pay Now” के ऑप्शन पर कि्लक करना है फिर आपको यह पेमेंट पूरा करना होगा तो आपने जो भी पेमेंट का तरीका चुना है उससे अपना पमेंट पूरा करे।

Step 7. आपका मोबाइल रिचार्ज पूरा हो चुका है

जैसे ही आप पेमेंट पूरा करते है आपका पेमेंट आपके बैंक एकाउंट या Wallet से कट जाता है और आपको मोबाइल रिचार्ज सक्सेज हो जाता है जिसरा मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर मिलता है और Airtel Thanks App भी आपको दिखा जाता है।

तो इस तरह आप Airtel Thanks App से कोई भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते है जिसके लिए आपको हमेंशा कुछ 10 से 20 रूपये कैश बैंक भी मिलेगा।

Airtel Thanks App से Mobile Recharge करने के फायदे क्या है?

Airtel Thanks App से Mobile Recharge करने के एक नही फायदे है जो कुछ इस प्रकार से है।

1. आपको अपना मोबाइल रिचार्ज करने के लिए कही आने – जाने की जरूरत नही होती है आप घर बैठे अपना मोबाइल Airtel Thanks App के जरिए कर सकते है।

2. Airtel Thanks App से रिचार्ज करने पर आपको कुछ कैश बैंक भी मिलता है जिससे आपका कुछ पैसा भी बचता है।

3. आप Airtel Thanks App के जरिए अपना खुद बैंक एकाउंट बना सकते है और किसी को पैसे भी भेज सकते है जिसमें आपको कैशबैक भी मिलेगा।

4. आप Airtel Thanks App के जरिये अपना मोबाइल रिचार्ज करने के साथ दूसरो का भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते है और कैशबैश के जरिए पैसा कमा सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Airtel Thanks App से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे हिंदी में

तो यह रही महत्वपूर्ण जानकारी Airtel Thanks App से रिचार्ज करने के बारे में जिसमें हमने आपको Airtel Thanks App क्या है और इसे डॉउनलोड करने और एकाउंट बनाने से लेकर Airtel Thanks App Se Mobile Recharge Kaise Kare और इसके फायदे के बारे में विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको एयरटेल थैंक्स ऐप से मोबाइल रिचार्ज की पूरी जानकारी मिली होगी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते है।

FAQs – 

Q. क्या मैं एयरटेल को मेन बैलेंस से रिचार्ज कर सकता हूं?

Ans – जी हाँ आप Airtel Thanks App के मेन बैलेंस से मोबाइल रिचार्ज कर सकते है जिसके लिए आपको पमेंट ऑप्शन में Airtel Thanks App Wallet को सेलेक्ट करके वॉलेट से पेमेंट करना होगा।

Q. एयरटेल का सबसे छोटा रिचार्ज कौन सा है?

Ans – Airtel का सबसे छोटा रिजार्ज 10 रूपये का होता है जिसमें आपको 7.47 रूपये का बैलेंस मिलता है लेकिन यह बैलेस तभी कार्य करता है जब आपके नंबर आऊटगोइंग वैलिडिटी होगी।

Q. क्या Airtel Thanks App से मोबाइल रिचार्ज करके पैसा कमा सकते है?

Ans – इस App से मोबाइल रिचार्ज करके आप ज्यादा पैसा नही कमा सकते है क्योकि यहाँ कुछ रिचार्ज पर कैशबैक मिलता है और कुछ पर नही भी मिलता है।

Q. मैं एयरटेल थैंक्स ऐप में 2gb डेटा कैसे क्लेम कर सकता हूं?

Ans – Airtel App बहुत से रिचार्ज करने पर आपको डॉटा ऑफर मिलता है जिसे आप रिचार्ज करने के बाद Airtel App के जरिए क्लेम कर सकते है जिसमें 2 GB से 4 GB तक नेट मिल जायेगा।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment