Link Share करके पैसे कैसे कमाए 2023 – लिंक से पैसे कमाए हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, मैने अपने ब्लॉग पर बहुत से ऐसे तरीके बताये है जिससे आप ऑनलाइन काफी अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन आज की पोस्ट में हम Link Share Karke Paise Kaise Kamaye के तरीके जानेंगे कि कौन से लिंक है जिसको आप शेयर करके पैसे कमा सकते है और इन लिंक को कहाँ शेयर करना है और कैसे शेयर करना होता है।

लिंक शेयर करके पैसे कमाने का तरीका जितना सरल है इससे आसान तरीका शायद ही इंटरनेट पर कोई और वो जो आपको अनलिमटेड पैसे दे सके लेकिन क्या सिर्फ लिंक शेयर कर देने से आप पैसे कमा सकते है इन सबकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा।

वैसे तो यह सच है कि आप कोई भी पैसे कमाने वाला App लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते है चाहे वह कोई अफिलिएट लिंक हो, रेफरल लिंक हो या फिर किसी Ads का लिंक हो और इतना ही नही मेरे जैसे Blogger और Youtuber अपने ब्लॉग पोस्ट या Video का भी लिंक शेयर करके पैसे कमा लेते है।

लेकिन यह बात भी सच है कि आप सिर्फ लिंक शेयर करके पैसे नही कमा सकते है जब तक कि उस लिंक को कोई Open ना करे मतलब कि आप जो लिंक शेयर कर रहे उसे देखने और Open करने वाले User भी आपके पास होने चाहिए तभी आप Link Sharing के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है

Link Share करके पैसे कैसे कमाए 2022 - लिंक से पैसे कमाए हिंदी में

यहाँ पर लिंक शेयर करना जितना आसान है उतना ही मुश्किल उस लिंक को Use करने वाले User बनाना है लेकिन अगर आप एक Social Media एक्टीव User है तो यह कार्य आपके लिए ज्यादा मुश्किल नही होगा क्योकि बहुत से लोग ऐसे है जिनके पास User है लेकिन वह उन User का Use ही नही कर पाते है।

अगर आपके पास भी किसी सोशल मीडिया पर कुछ अच्छो फॉलोवर है या फिर आप एक Youtuber या Blogger है तो आपके लिए यह पोस्ट है जिसमें मैं आपको Link Share Karke Paise Kaise Kamaye के कुछ अच्छे तरीके बताउंगा जिन लिंक से आपको ज्यादा पैसा मिल सके तो आइए जानते है ऐसे ही कुछ तरीके के बारे में।

Link Share Karke Paise Kaise Kamaye

Link शेयर करके पैसे कमाना जितना सरल लोगो को लगता है मुझे नही लगता है कि यह कार्य इतना है भी क्योकि इस कार्य में भी एक नही कई तरह कार्य है जिसमें लिंक बनाने से लेकर शेयर करने और शेयर किये गये लिंक से फ्री में पैसे कमाने तक के कार्य शामिल है।

तो आइए हम सबसे पहले जानेंगे कि लिंक शेयर करके पैसे कमाने के लिए किन चीजो की जरूरत होगी फिर हम इन चीजो को Use करके लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाए के तरीके जानें

लिंक शेयर करके पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

लिंक शेयर करके पैसे कमाने लिए किसी विषेश चीजो की जरूरत नही है और ना ही कोई पैसे इनवेस्ट करने की जरूरत क्योकि इस कार्य के लिए मुख्य रूप से सिर्फ तीन चीजो की जरूरत है जो इस प्रकार है।

  • शेयर करने के लिए कुछ अच्छे लिंक चाहिए
  • इन लिंक को शेयर करने के लिए कुछ अच्छे प्लेटफार्म चाहिए
  • और इन प्लेट फार्म पर कुछ अच्छे User चाहिए जो आपके शेयर किये गये लिंक का Use करे

अगर आपके पास यह तीन चीजे है तो आप लिंक शेयर करके भी महीने के लॉखो कमा सकते है जिसमें आपको ज्यादा कुछ एफर्ट लगाने की भी जरूरत नही होती है तो आइए हम इन तीनो चीजो के बारे में ही बात करेंगे कि लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाए जा सकते है।

लिंक बनाने के कुछ अच्छे प्लेटफार्म कौन से है?

जहाँ तक कुछ अच्छे लिंक बनाने की बात है तो आपको इसमें कुछ पाँच कटेगरी अच्छी मिल सकती है जिनके नाम कुछ इस प्रकार है।

  • Affiliate Link शेयर करके पैसे कमाए
  • Referral Link शेयर करके पैसे कमाए
  • Ads Link शेयर करके पैसे कमाए
  • अपने किसी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करके पैसे कमाए
  • Youtube या Blog लिंक शेयर करके पैसे कमाए

पैसे कमाने को लिए इन लिंक को कहाँ शेयर करे?

लिंक शेयर करने का कार्य आप किसी सोशल मीडिया पर कर सकते है चाहे वह Facebook, Twitter, Linkedin,Quora, Instagram कोई भी हो, Blog/Website पर कर सकते है या फिर Youtube Channel पर कर सकते है इसके अलाव आजकल तो बहुत Short Video शेयरिंग प्लेटफार्म भी आ गये है वहाँ भी लिंक शेयर किया जा सकता है।

लेकिन इन सभी जगहो पर लिंक शेयर करने से पहले यह देखना होगा कि वहाँ पर कितने User है जो इस शेयर किये गये लिंक का Use करेंगे क्योकि जब User ही नही होगे तो लिंक शेयर करने का कोई फायदा भी नही होगा क्योकि लिंक शेयक करके आप पैसे तभी कमा सकते है जब लोग आपके लिंक का Use करेंगे।

जहाँ तक Blog/Website पर लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाए का सवाल है तो Blog/Website पर गूगल से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक आता है जहाँ लोग आपके ब्लॉग को पढ़ते है तो वह आपके शेयर किये गये लिंक का भी Use करते है और आप इससे पैसे कमाते है।

लेकिन सोशल मीडिया पर आपको फॉलोवर बनाने होते है क्योकि यहाँ पर आपको कोई ऑर्गेनिक ट्रॉफिक नही मिलता है जो फॉलोवर आप बनाते है बस वही लोग आपके लिंक का Use करते है।

इसी तरह Youtube का भी हाल है यहाँ पर भी आपको अपने चैनल पर शब्सक्राइबर बनाने होते लेकिन Youtube आपको कुछ % Google और Youtube के सर्च रिजल्ट से भी आपको ट्रॉफिक मिलता है।

बस आपको इन प्लेटफार्म में से कोई प्लेटफार्म सही लगता है उसका Use करना होगा और वहाँ पर कुछ सबसे पहले कुछ User वेस बनाना होगा फिर आप यहाँ पर लिंक शेयर करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाए

यहाँ तक लिंक शेयर करके पैसे कमाने की जरूरी जानकारी जानने के बाद आइए अब जानते है कि किस लिंक को शेयर करके आप कितना पैसा सकते है और इन लिंक को कैसे बनाना है और कैसे शेयर करना है।

#1 – Affiliate Link शेयर करके पैसे कमाए

यह एक तरह के ऐसे लिंक होते है जिन लिंक के जरिए लोग प्रोडक्ट Buy करते है और उसका कुछ % कमीशन आपको मिलता है यह लिंक किसी Shoping कंपनियो के होते है जो कि उनके प्रोडक्ट के लिंक होते है लेकिन आज कल बहुत से ऐसे App भी है और कुछ सर्विसेज जिनके अफिलिएट लिंक आप बना सकते है और उन्हे शेयर करके पैसे कमा सकते है।

उदाहरण के लिए Amazon, Filipkart, Snapdeal, Paytm जैसे बहुत सी कंपनियां है जिनके लॉखो प्रोडक्ट भी है जिन प्रोडक्ट के आप Affiliate Link बना सकते है और उन्हे शेयर करके Earning कर सकते है।

जिसके लिए बस आपको इन Shopping कंपनियो की वेबसाइट पर जाना होगा और इनके अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जो टोटली फ्री होता है लेकिन इसकी कुछ टर्न कंडीशन होती है जब आप एक बार इन अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते है तो आपका एक अफिलिएट एकाउंट बन जाता है।

जिन अफिलिएट एकाउंट के जरिए आप उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट का अफिलिएट लिंक बना सकते है और उसे शेयर करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है यहाँ पर सभी कंपनी और उसके प्रोडक्ट के कमीशन अलग – अलग हो सकते है जो 1% से 20% तक हो सकता है।

जिसके लिए बस आपको इस अफिलिए एकाउंट से कुछ अच्छे प्रोडक्ट खोजना है और उसका अफिलिएट लिंक बनाकर किसी सोशल मीडिया या किसी दुसरे प्लेटफार्म पर शेयर करना जहाँ पर कुछ User हो जो इस लिंक पर कि्लक करके उस प्रोडक्ट को खरीदे।

यहाँ आपके लिंक से कि्लक करके जितने भी लोग कोई प्रोडक्ट Buy करेंगे उन सभी का आपको कमीशन मिलेगा जो आपको अफिलिएट एकाउंट में जमा होता रहेगा जिसे आप एक निश्चित एमाउंट होने पर अपने बैंक एकाउंट में Withdraw कर सकते है यही प्रोसेस है Affiliate Link शेयर करके पैसे कैसे कमाए का।

#2 – Referral Link शेयर करके पैसे कमाए

यह लिंक भी Affiliate लिंक की तरह ही होते है बस फर्क इतना है कि यहाँ पर आपको कोई प्रोडक्ट सेल नही करवा है बल्कि उस लिंक के जरिए उस कंपनी का प्रमोशन करना होता है जिसके बदले वह कंपनी आपको रेफरल कमीशन देती है।

Affiliate Link में प्रोडक्ट सेल होने पर ही आपको कमीशन मिलता है जबकि रेफरल लिंक में User जब उस कंपनी के ज्वाइन कर लेता है तब आपको रेफरल कमीशन मिलता है।

उदाहरण के लिए Groww App, Upstox App, Google Pay, Phone pe, Paytm तमाम ऐसे App है जिनके रेफरल प्रोग्राम को आप ज्वाइन करके इनका रेफरल लिंक बना सकते है उस ऱेफरल लिंक को शेयर करके अच्छी Earning भी कर सकते है।

यहाँ पर भी सभी कंपनियो के रेफरल कमीशन अलग – अलग हो सकते है किसी में आपको 100 – 50 रूपये मिलेगा को किसी में 500 – 1000 रूपये भी मिल सकता है जिसके बस आपको इन App और Website के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।

जिसके बाद आपको एक रेफरल लिंक मिलेगा जिसे ज्यादा से ज्यादा User तक शेयर करना है और उन्हे इस लिंक जरिए ज्वाइन करवाना होगा और ऱेफरल की टर्न कंडीशन को पूरा करना होगा जिसके बाद ही आपको रेफरल कमीशन मिलेगा जिसे आप आसानी के साथ अपने बैंक एकाउंट में Withdraw भी कर सकते है।

#3 – Ads Link शेयर करके पैसे कमाए

यह एक तरह की वह लिंक होती है जिस लिंक पर User कि्लक करता है तो उसके सामने कुछ Ads चलने लगती है और इसी Ads चलने के आप पैसे कमाते है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि Ads Link में किसी कंपनी, प्रोडक्ट सर्विस का लिंक हो चाहे जो कुछ भी हो बस आपको इन लिंक पर कि्लक करवाना होता है जिसके बदले आपको पैसे मिलते है।

अगर आप एक Blogger या Youtuber है तो Google Adsense की Ads के बारे में जानते होगे कि इस Ads Link के जरिए लोग कैसे पैसे कमाते है जैसे मेरे ब्लॉग पर आपको Ads दिखाई देती होगी जब आप User Use Ads Link पर कि्लक करते है तो मुझे पैसे मिलते है।

ये तो Ads नेटवर्क के लिंक शेयर करके पैसे कमाने की बात हो गयी लेकिन बहुत से Ads Link ऐसे भी है जिनका लिंक आप कही पर भी शेयर कर सकते है Google Adsense के Ads Link को आप हर जगह Use नही कर सकते है इसके लिए Blog/Website या Youtube का होना जरूरी है।

लेकिन बहुत से ऐसे Ads Link है जिसको आप सही पर भी शेयर कर सकते है जैसे URL Shortener Website, Popup Ads Link इसके अलावा कुछ Ads नेटवर्क भी है जिनके Ads Link को आप डायरेक्ट कही पर शेयर कर सकते है जैसे Propeller Ads आदि

लेकिन इस कार्य को करने के लिए भी सबसे पहले इन साइट पर जाकर एकाउंट बना होगा जिसके बाद ही आप इन लिंक शेयर करके इससे पैसे कमा सकते है।

#4 – अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिंक शेयर करके पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट या सर्विस है तो उस प्रोडक्ट या सर्विस का लिंक बनाकर भी आप उसे शेयर करके पैसे कमा सकते है उदाहरण के लिए एक व्यक्ति है जो किताबे लिखता है तो वह उस किताब का लिंक बनाकर शेयर कर सकता है जब User उस लिंक पर कि्लक करके उस किताब को खरीदेगा तो आप इससे पैसे कमा सकते है।

इसी तरह आपके दूसरे प्रोडक्ट या सर्विस हो सकती है जिसका आप लिंक बनाकर शेयर कर सकते है और इससे काफी अच्छी Earning कर सकते है।

#5 – Blog या Youtube Link शेयर करके पैसे कमाए

जैसा कि मैने आपको बताया कि आपके पास कोई प्रोडक्ट या सर्विस है तो आप उसका लिंक बनाकर शेयर करके पैसे कमा सकते है और आज के जमाने Blog और Youtube से बेहतर दूसरे प्रोडक्ट और सर्विस क्या हो सकती है।

Youtube और Blog पर Google Adsense के साथ Affiliate Marketing, Refer And Earn जैसे हजारो तरीके से पैसे कमाए जाते है ऐसे में आप सिर्फ अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के लिंक , Youtube या Youtube Video के लिंक भी किसी ऐसी जगह शेयर करते है जहाँ से User उनका उपयोग करे तो आप Blog और Youtube से काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपके पास Youtube और Blog का होना जरूरी है तो अगर आपके पास ये दोनो तीजे है तो आप इसका Use करके पैसे कमा सकते है या अगर नही है तो इन पोस्ट को पढ़कर अपना Youtube या Blog बना भी सकते है।

निष्कर्ष – लिंक शेयर से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह रही जानकारी लिंक शेयर करके पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने जाना कि कैसे पैसे कमाने वाले लिंक बनाये जाते है कैसे लिंक शेयर किया जाता है और कहाँ पर शेयर किया जाता है जिसमें कुछ अच्छे प्लेटफार्म पर लिंक शेयर करने तरीके के साथ Link Share Karke Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी विस्तार से दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयेगी रही होगी जो आपको काफी पसंद भी आई होगी जिसकी मदद से आप कुछ अच्छे लिंक बनाकर उसे किसी सोशल मीडिया पर शेयर करके कुछ अच्छे पैसे कमा सकते है क्योकि यह लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाए का तरीका काफी बेहतर है जिससे लोग लॉखो और करोड़ो भी कमाते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर क्योकि यह भी एक लिंक शेयर करके पैसे कमाने का ही तरीका है जिसमें मेरी और पोस्ट पढ़ने वाले User की हेल्प हो जायेगी और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताइए।

FAQs – 

Q. लिंक शेयर से पैसे कैसे कमाए जाते है?

Ans – लिंक शेयर से Affiliate Marketing, URL Shortener, Refer And Earn आदि तरीको से पैसा कमा सकते है।

Q. लिंक शेयर करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans – लिंक शेयर करके लॉखो – करोड़ो की कमाई हो सकती है बस आपको लिंक शेयर का सही तरीका चुनना होगा।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “Link Share करके पैसे कैसे कमाए 2023 – लिंक से पैसे कमाए हिंदी में”

Leave a Comment