Google Pay से पैसे कैसे Transfer करे 2022? – पूरा तरीका हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, अगर आप Google Pay का Use करके किसी को पैसे भेजना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम आपको Google Pay से पैसे कैसे Transfer करे पूरी जानकारी वाले है जिससे आप आसानी के साथ किसी के भी गूगल पे या बैंक एकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

दोस्तो गूगल पे पैसे भेजने के लिए एक बहुत ही अच्छी और पापुलर App है जिसकी सिक्योर्टी किसी भी Apps से काफी बेहतर है क्योकि यह गूगल का बनाया हुआ प्रोडक्ट है जिसपर पूरी दुनियाँ विश्वाश करती है इसीलिए सबसे ज्यादा लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए गूगल पे का उपयोग करते हैं।

Google Pay की पापुलर्टी आप इसी बात से लगा सकते है कि इस App को Use करने वाले लोग 10 + करोड़ से भी ज्यादा है इस Google Pay App में आपको Money Transfer के अलावा भी Mobile Recharge, Bill Payment, DTH Recharge और Electricity Bill इत्यादि का पेमेंट करने की सुविधा मिलती है।

Google Pay से पैसे कैसे Transfer करें इन हिंदी 2022?

लेकिन इस पोस्ट में हम सिर्फ गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करे के तरीके जानने वाले है मतलब How to Pay on Google Pay कि गूगल पे से पैसे किसी बैंक एकाउंट में कैसे भेंजे जिसके लिए मैं आपको गूगल पे में 6 ऐसे तरीके बताउंगा जिससे आप आसानी के साथ किसी के भी बैंक एकाउंट में पैसे भेंज सकते है।

दोस्तो यहाँ पर बहुत से लोगो के Question होते है कि Google Pay से Phone Pe में पैसे कैसे ट्रांसफर करे या गूगल पे से पेटीएम में पैसे कैसे भेंजे तो इसके लिए भी मैं आपको तरीका बताउंगा जिससे आप Phone Pe और Paytm के साथ किसी Apps में पैसे Transfer कर सकते है।

तो आइए जानते है Google Pay Send Money कि Google Pay से पैसे कैसे भेंजे जाते है मतलब गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें का तरीका क्या है।

Google Pay से पैसे कैसे Transfer करे 2022?

दोस्तो अगर हम Google Pay में पैसे भेजने के तरीके की बात करें तो आपको कुल 6 तरीके मिलते है जिससे आप किसी के बैंक एकाउंट में डायरेक्ट पैसे भेज सकते है या किसी Apps के माध्यम से बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

यहाँ पर हर तरीके का अलग – अलग ऑप्शन दिया गया है जिसमें आप किसी का बैंक एकाउंट नंबर डालकर पैसे भेज सकते है, मोबाइल नंबर डालकर पैसे भेज सकते है, QR कोड के जरिए किसी को पैसे भेज सकते है मतलब आपके पास जो भी विकल्प हो उसके जरिए आप Google Pay से बैंक एकाउंट में पैसे भेज सकते है।

तो आइए जानते है कि इन सभी तरीको का उपयोग करके गूगल पे से पैसे कैसे भेंजे जाते है लेकिन Google Pay से पैसे कैसे Transfer करें के तरीके जानने से पहले आपके पास Google Pay का Account होना जरूरी है।

अगर आपके पास Google Pay का Account नही है तो सबसे पहले आप इस लिंक पर कि्लक करके Google Pay App Download करे और गूगल पे का एकाउंट बनाएं।

गूगल पे का एकाउंट बनाने के लिए आप यह पोस्ट Google Pay Ka Account Kaise Banaye पढ़ सकते है जिसमें गूगल पे का एकाउंट बनाने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दी गयी है।

जब आप का एकाउंट बनकर कंपलिट हो जाता है तो आपको उसमें अपना बैंक एकाउंट Add करना होता है और उसका UPI Pin बनाना होता है Bank Account Add करने और UPI Pin बनाने की जानकारी के लिए आप यह पोस्ट What is UPI Pin in Google Pay in Hindi? पढ़ सकते है जिससे आप आसानी के साथ पिन बना सकते है।

जिसके बाद आपका गूगल पे एकाउंट किसी बैंक एकाउंट पैसे भेजने के लिए रेडी हो जाता है जिसके बाद नीचे दिये गये स्टेप Google Pay से पैसे कैसे Transfer करे को फाँलो करके गूगल पे से पैसे भेज सकते है तो आइए देखते है गूगल पे में पैसे ट्रांसफर करने का तरीका क्या है और Google Pay में पैसे केसे ट्रांसफर किये जाते है।

Read More : पीएनबी मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें (How To Start PNB Mobile Banking)

QR Code Scan करके पैसे कैसे भेंजे?

Google Pay App Install करने और उसमें एकाउंट बनाने के बाद Google Pay से QR Code के जरिए Bank Account में पैसे भेजने के लिए आप नीचे दिये गये स्टेप को फॉलो करें।

1. सबसे पहले Google Pay App को Open करें यहाँ आपको मुख्य पेज पर ही सबसे ऊपर में पैसे ट्रांसफर करने के 6ऑप्शन इस तरह से दिखाई देगा जैसा चित्र में आप देख रहे है।

Google Pay से पैसे कैसे Transfer करें इन हिंदी 2022?

2. यहाँ से आपको पहले ऑप्शन “कोई क्यू आर कोड स्कैन करें” पर कि्लक करना है जिसके बाद आपके सामने आपका कैमरा Open हो जायेगा जहाँ आप कोई QR Code Scan करके पैसे भेज सकते है।

दोस्तो यह ऑप्शन QR code scan करके पैसे भेजने के लिए है जिसमें आप Google Pay, Phone Pe, Paytm, Bhim App, Amazon जितने भी पैसे ट्रांसफर करने वाले App है उन सभी के QR code को scan आप पैसे भेज सकते है।

तो आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने है उसका QR code यहाँ scan करें जैसे ही आप कोई QR code scan करते है आप अगले पेज पर पहुँच जाते है।

3. यहाँ अगले पेज पर आपको उस व्यक्ति का नाम और उसका प्रोफाइल फोटो दिखाई देता है और उसके नीचे एमाउंट डालने का ऑप्शन दिखाई देता है तो आप जितने पैसे भेजना चाहते है वो एमाउंट यहाँ डालें और तीर निशान (Next) पर कि्लक करें।

4. अब अगले स्टेप में आपको अपना बैंक एकाउंट दिखाई देता है जो Google Pay में Add किया गया है अगर आपने अपने गूगल पे में एक से ज्यादा बैंक Add किये है तो किस बैंक से पैसे ट्रांसफर करना चाहते है वो बैंक सलेक्ट करना होगा।

अगर आपके गूगल पे में एक ही बैंक एकाउंट Add है तो वह ऑटोमेटिक रूप सलेक्ट हो जायेगा फिर नीचे दिये गये ऑप्शन “पैसे चुकाएं (Proceed to Pay)” पर आपको कि्लक करना है।

5. जिसके बाद आप फाइनल पेमेंट पर पहुँच जायेगे जहाँ आपको अपना Upi Pin डालने को कहा जायेगा तो यहाँ अपना Upi Pin डाले और पेमेंट पूरा करें।

इतना करते ही आपके बैंक एकाउंट से पैसे कट जायेंगे और QR Code के जरिये दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जायेगा।

Read More : SBI Ka Passbook Kaise Dekhe?

Phone Number से पैसे कैसे भेजें?

दोस्तो फोन नंबर से गूगल पे में पैसे भेजने के लिए दो ऑप्शन है

  • जो मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव हो उसके लिए ” संपर्क को पेमेंट करें ” का ऑप्शन मिलता है।
  • जो मोबाइन नंबर आपके फोन सेव नही है उसके लिए ” फोन नंबर से पैसे चुकाएं ” का ऑप्शन मिलता है।

वैसे यह दोनो तरीका एक ही है लेकिन गूगल पे में इस तरह के दो ऑप्शन दिये गये है तो आइए सबसे पहले हम ” संपर्क को पेमेंट करें ” ऑप्शन के बारे में जानते है कि इससे गूगल पे में पैसे कैसे ट्रांसफर किये जाते है।

संपर्क को पेमेंट करें

1. दोस्तो इसके लिए आपको अपना गूगल पे ओपन करना है और ” संपर्क को पेमेंट करें ” ऑप्शन पर कि्लक करना है जिसके बाद आपको अपने मोबाइल के सेव किये गये नंबर दिखाई देगा।

2. यहाँ से आपको उस नंबर पर कि्लक करना है जिस मोबाइल नंबर पर आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है।

ध्यान दें – यहाँ पर आपको सिर्फ वही मोबाइल नंबर दिखाई देगा जिसपर Google Pay का Account बना होगा बाकी के सेव किये गये नंबर यहाँ दिखाई नही देगा।

मतलब यहाँ से आप सिर्फ उसी मोबाइल नंबर पर पैसे भेज सकते है जिस मोबाइल नंबर पर गूगल पे का एकाउंट बना होगा अगर उस मोबाइल नंबर पर गूगल पे एकाउंट नही बना है तो आप उस नंबर पर पैसे नही भेज सकते है।

3. जैसे ही आप किसी मोबाइल नंबर पर कि्लक करेंगे उस नंबर की सभी जानकारी दिखाई देगी जैसे उस व्यक्ति का नाम उसका प्रोफाइल फोटो आदि नीचे आपको मैसेज भेजने, पैसे भेजने और पैसे प्राप्त करने के लिए रिक्वेस्ट करने के तीन ऑप्शन दिखाई देगा।

4. यहाँ आपको “पैसे चुकाए” ऑप्शन पर कि्लक करना जहाँ आप अगले पेज पर पहुँच जायेगे।

5. यहाँ पर एमाउंट डालना तो आप जितने पैसे भेजना चाहते है वो रकम डाले और तीर के निशान (Next) ऑप्शन पर कि्लक करें

6. यहाँ पर आपको फिर से गूगल पे में Add बैंक एकाउंट दिखाया जायेगा एक से ज्यादा बैंक एकाउंट Add है तो अपना बैंक सेलेक्ट करे और नीचे दिये गये ऑप्शन “पैसे चुकाएं (Proceed to Pay)” पर कि्लक करें।

7. अगले स्टेप में आपको अपना Upi Pin डालने को कहाँ जायेगा तो अपना पिन डालकर पेमेंट पूरा करें

इतना करते ही आपके गूगल पे से पैसे कट मोबाइल नंबर के जरिये दूसरे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगा।

Read More : SBI Savings Plus Account कैसे खोले? और पायें 2 गुना ज्यादा ब्याज

फोन नंबर पर पैसे चुकाएं

दोस्तो यह तरीका आप तब उपयोग कर सकते है जब किसी अनजान व्यक्ति को पैसे भेजने वो जिसका मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव न हो तो डायरेक्ट उसका नंबर टाइप करके आप उसको पैसे ट्रांसफर कर सकते है

तो आइए जानते है कि इस ऑप्शन से आप गूगल पे में पैसे कै भेज सकते है।

1. इसके आपको गूगल पे ऐप ओपन करके इस तीसरे नंबर के ऑप्शन “फोन नंबर पर पैसे चुकाएं” पर आपको कि्लक करना है

2. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आ जायेगा तो यहाँ पर आप उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर डाले जिसको आप पैसे भेजना चाहते है।

3. यहाँ पर आप जैसे ही मोबाइल नंबर टाइप करना शुरू करते है उसके नीचे आपको बता दिया जायेगा कि इस नंबर पर गूगल पे एकाउंट बना है कि नही फिर आपको उस पर कि्लक करना है।

4. इतना करना ही अगले पेज पर आपको उस व्यक्ति की पूरी जानकारी दिखाई जाती है कि उस व्यक्ति का नाम क्या है, प्रोफाइल फोटो लगी होगी तो वो भी आपको दिखाई देगी और नीचे “पैसे चुकाए” का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

5. अपने स्टेप में आपको एमाउंट डालना है तो जितने पैसे आप भेजना चाहते है वो डाले और तीर निशान (Next) पर कि्लक करें

6. अब आपके गूगल पे में जो भी बैंक  एकाउंट Add होगा वो दिखाई देगा जिसके नीचे “पैसे चुकाएं (Proceed to Pay)” का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है

7. अपने स्टेप में आपको अपना Upi Pin डालकर पेमेंट पूरा कर देना है जिसके बाद आपके बैंक एकाउंट से पैसे कटकर मोबाइल नंबर के जरिए दूसरे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

Read More : PNB Ka Passbook Kaise Dekhe?

Google Pay से डायरेक्ट बैंक एकाउंट में पैसे कैसे Transfer करे?

1. दोस्तो इसके लिए आपको अपना Google Pay App Open करके दिये गये ऑप्शन “बैंक ट्रांसफर करें” पर कि्लक करना है।

2. जिसके बाद आपके सामने नया ऑप्शन Open होगा जहाँ आपको अपने बैंक की डिटेल्स देनी होगी

  • सबसे पहले अपना एकाउंट नंबर डालना है तो आप जिस Account Number पर पैसे भेजना चाहते है वो एकाउंट नंबर यहाँ डाले
  • उसके नीचे फिर से दुबारा वही अपना एकाउंट नंबर डाले।
  • उसके नीचे आपको IFSC Code डालना है तो आपके बैंक का जो IFSC Code हो वो वहाँ डाले
  • उसके नीचे इस एकाउंट होल्डर का नाम डालना है तो ये एकाउंट जिसके नाम से हो उसका पूरा नाम यहाँ डाले

सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे दिये गये ऑप्शन “जारी रखे” पर कि्लक करे।

3. अगले पेज पर आपको एमाउंट डालना है तो आप जितने पैसे भेजना चाहते है जो रकम यहाँ भरे और Next ऑप्शन पर कि्लक करें।

4. अगले पेज पर आप अपना बैंक एकाउंट सेलेक्ट करके “पैसे चुकाएं (Proceed to Pay)” पर कि्लक करेंगे।

5. यहाँ आप अपना Upi Pin डालकर फाइनल पेमेंट करेंगे तो आपके गूगल पे से पैसे कटकर डायरेक्ट उस बैंक एकाउंट में चला जायेगा जो एकाउंट नंबर आपने डाला था।

UPI Id से पैसे कैसे भेजे?

1. इसके लिए आपको Google Pay App Open करके मनी ट्रांसफर के पाँचवे ऑप्शन “UPI Id को पैसे भेंजे” पर आपको कि्लक करना है।

2. जैसे ही आप इस Upi id वाले ऑप्शन पर कि्लक करते है आपको UPI Id डालने का ऑप्शन दिखाई देता है तो आप जिस Upi id पर पैसे भेजना चाहते है वो Upi id यहाँ डाले और नीचे दिये गये ऑप्शन “जारी रखें” पर कि्लक करें।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए आप यहाँ किसी भी Apps की Upi id डालकर उसपर पैसे भेज सकते है चाहे वो Google Pay की Upi id हो, Paytm की हो, Amazon की हो, या कोई भी हो।

3. Upi id डालने के बाद अगले पेज पर उस Upi id की जानकारी दिखाई देती है कि Upi id किसके नाम की है और उसकी प्रोफाइल फोटो भी दिखाई देती है।

इसके नीचे आपके आपको “पैसे चुकाए” और “अनुरोध करें” के दो ऑप्शन दिखाई देता है जिसमें आपको “पैसे चुकाए” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

4. अगले स्टेप में आपको एमाउंट डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप जितने पैसे भेजना चाहते है वो एमाउंट यहाँ डालें और दिये गये “तीर निशान (Next)” पर आपको कि्लक करना है।

5. अब आपको अपने गूगल पे में Add बैंक एकाउंट आपको दिखाई देगा और आप कितने रूपये भेज रहे हैं वो आपको दिखाई देगा अब आपको “पैसे चुकाएं” ऑप्शन पर कि्लक करना है।

6. अपले स्टेप में आपको फाइनल पेमेंट करना है जिसके लिए आपको Upi Pin डालने को कहा जायेगा तो अपना Upi pin डालकर पेमेट पूरा करें।

इतना करते ही आपके बैंक एकाउंट से पैसे कट जायेंगे और जो Upi id आपने डाला है उसको जरिये आपके दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जायेगा।

Read More : Google Pay Logout कैसे करें?

Google Pay से Self Money Transfer कैसे करें?

1. दोस्तो इसके लिए आपको अपना गूगल पे एप्प ओपन करके मनी ट्रांसफर के 6वें ऑप्शन “अपने खाते में पैसे भेजे” पर कि्लक करें

दोस्तो यह ऑप्शन आपके लिए दिया जाता है जिससे आप अपने बैंक एकाउंट से किसी दूसरे अपने ही बैंक एकाउंट में पैसे भेज सकते है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके गूगल पे एकाउंट में कम से कम दो बैंक एकाउंट Add हो तभी आप इसका उपयोग कर सकते है।

2. जैसे ही आप “अपने खाते में पैसे भेजे” ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके गूगल पे में जितने भी बैंक एकाउंट Add होगे वो सभी यहाँ आपको दिखाई देगा तो आप जिस एकाउंट पैसे भेजना चाहते है उस बैंक एकाउंट पर कि्लक करें

ध्यान दें – अगर आपके गूगल पे में एक ही बैंक एकाउंट Add है और आप उसी पर कि्लक कर रहे है तो ये प्रोसेस आप पूरा नही कर पायेंगे क्योकि इस ऑप्शन का मतलब ही है सेल्फ मनी ट्रांसफर मतलब अपने ही दूसरे खाते में पैसे भेजना।

जिसके लिए दो बैंक Add होना अनिवार्य है क्योकि यहाँ एक बैंक एकाउंट से आप पैसे भेजेंगे और दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे प्राप्त करेंगे

3. जैसे ही आप अपने ही किसी बैंक एकाउंट पर कि्लक करते है आपको एमाउंट डालने का ऑप्शन दिखाई देता है तो आप जितने पैसे भेजना चाहते है वो एमाउंट भरें और “तीर निशान (Next)” पर कि्लक करें

4. अगले स्टेप में आपके गूगल पे में Add बैंक दिखाई देगा और नीचे कितने रूपये भेज रहे है वो दिखाई देगा अब आपको “पैसे चुकाए” ऑप्शन पर कि्लक करना है

5. अगले पेज पर आपको पिन डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो अपना Upi Pin डाले और पेमेंट पूरा करें

इतना करते है आपके गूगल पे के एक बैंक एकाउंट से पैसे कट जायेगा और दुसरे बैंक एकाउंट में प्राप्त भी हो जायेगा तो इस तरह आप बहुत आसानी से अपने ही बैंक एकाउंट से अपने ही दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे भेज सकते है।

दोस्तो गूगल पे में पैसे ट्रांसफर करने पर आपको कैशबैक भी मिलता है तो कैशबैक पाने और Google Pay से पैसे कमाने की जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Google Pay से पैसे कैसे कमाएं? पढ़ सकते है जिसमें गूगल पे से पैसे कमाने के सभी तरीके विस्तार से बताये गये है।

गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करे के जरूरी (FAQ)

Q. गूगल पे से 1 दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

Ans – दोस्तो गूगल पे में UPI से पैसे ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नही है लेकिन सभी बैंक की पैसे भेजने की एक लिमिट जरूर होती है जैसे PNB Bank आपको एक दिन में एक लॉख रूपये भेजने की अनुमति देता है अगर इसमें ट्रांजक्शन की बात करे तो एक दिन में Upi से 10 ट्रांजक्शन कर सकते है।

Q. Google Pay कितना Safe है?

Ans – दोस्तो गूगल पे 100% सेफ है इंटरनेट पर आपको जितने भी पैसे ट्रांसफर करने वाले Apps मिलेगे उन सभी में Google Pay सबसे ज्यादा सेफ है जिसपर गूगल की सिक्योर्टी है इसलिए आप इसका बेझिझक उपयोग कर सकते है।

Q. Google Pay Customer Care Number क्या है?

Ans – दोस्तो गूगल पे का कस्टमर केयर नंबर – 1800-419-0157 है जिसपर आप किसी भी समय काल करके अपनी समस्या का निदान पा सकते है।

Q. अपने गूगल पे में पैसे प्राप्त कैसे करें?

Ans – दोस्तो जिस तरह आप पैसे ट्रांसफर करते है उसी तरह जब दूसरा ब्यक्ति आपके गूगल पे में पैसे भेजेगा तो वह पैसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते है।

आप अपने गूगल पे से किसी से पैसे प्राप्त करने के लिए निवेदन भी कर सकते है वो व्यक्ति आपको जानता है तो वह आपके गूगल पे में पैसे भेजेगा जो आपको प्राप्त हो जायेगा।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – गूगल पे से बैंक एकाउंट में पैसे कैसे भेंजे

तो फाइनली इस तरह आप Google Pay से किसी भी बैंक एकाउंट में पैसे भेज सकते है जिसमें मैने आपको कुल 6 तरीके बताएं कि Google Pay से पैसे कैसे Transfer करे? जिसमें मोबाइल नंबर से , Upi id से, QR Code से और बैंक एकाउंट में डायरेक्ट पैसे भेजने के सभी तरीके विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Google Pay Se Paise Kaise Bheje? आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से Google Pay App से किसी के भी बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल पे से पैसे भेजने के तरीके के बारे में जान सके अगर अब भी आपके मन में Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare? का कोई भी सवाल हो बिना कोई संदेह कमेंट में पूछ सकते हैं ।।

2 thoughts on “Google Pay से पैसे कैसे Transfer करे 2022? – पूरा तरीका हिंदी में”

Leave a Comment