फोन पे की फूल केवाईसी (KYC) कैसे करे 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

आज की पोस्ट में आप जानेंगे PhonePe Ki Full KYC Kaise Kare? के तरीके के बारे में कि फोन पे केवाईसी कैसे किया जाता है जहाँ मैं आपको Phone Pe की KYC करने के तरीके की स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी दूंगा साथ आप जानेंगे Phonepe Kyc क्या है यह करना क्यो जरूरी होता है इसको करने के लिए किन चीजो की जरूरत होती है और इसके फायदे क्या है।

Phone Pe App ऑनलाइन ट्रांजक्शन के लिए बहुत अच्छी App है ऐसी दुनियां मानती है लेकिन मेरा मानना कुछ और ही है आप कभी फोन पे से मोबाइल रिचार्ज करके देखना आपको पता चलेगा कि वास्तव में यह कितनी अच्छी App है मैने Phone Pe को लगभग जनवरी 2021 से अपने मोबाइल से डिलिट किया और आज ये पोस्ट लिखने के लिए इसे फिर से Install किया और फिर से डिलिट भी कर दिया।

मैं यहाँ किसी App को गलत या सही बताने के लिए यह पोस्ट नही लिख रहा हूँ बल्कि मै इसमें फोन पे Kyc करने का तरीका बताउंगा जहाँ आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि देकर केवाईसी करेंगे मतलब आप यहाँ पर्शनल डिटेल्स देंगे तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि क्या आप इस Phone Pe App से आप अपना पूरा ऑनलाइन ट्रांजक्शन का कार्य कर पायेंगे।

फोन पे की फूल केवाईसी (KYC) कैसे करे

और अगर कर भी पाते है तो उसमें कितना फायदा मिलेगा आपको, क्योकि अगर आप इससे सभी तरह के ट्रांजक्शन नही कर पाते है या इससे आपको ज्यादा फायदा नही होता है तो इस “Phone Pe का Full KYC” करने या फोन पे उपयोग करने का कोई मतलब ही नही है क्योकि इससे अच्छी सुविधा आपको दूसरे किसी App से मिल जाये तो इसकी क्या जरूरत है।

फिलहाल तो हम PhonePe Ki Full KYC Kaise Kare के तरीके जानेंगे फिर मैं आपको बताउंगा कि Phone Pe Use करने के नुकसान क्या है और इससे बेहतर आपको कौन सी App Use करना चाहिए तो आइए सबसे पहले जानते है Phone Pe KYC है क्या?

PhonePe KYC क्या होता है?

आपने Kyc का नाम बहुत जगह सुना होगा चाहे वो बैंक में खाता खुलवाने की KYC हो किसी App की Kyc हो या किसी चीज की Kyc हो इसका सिर्फ एक ही मतलब है कि आप जहाँ भी Kyc करवाते है वहाँ आपको अपनी पर्शनल डिटेल्स देनी है जिससे Kyc लेने वाले को आपके बारे में पूरी जानकारी हो।

जैसे – आप कहाँ के रहने वाले है, आप क्या काम करते है, आप कितना पढ़े लिखे है मतलब आपके बारे में कुछ भी हो सकता है ये डिपेंड करता है कि आप किस चीज के लिए Kyc करना रहे है।

उदाहरह के लिए आप कही जॉब पाने के लिए Kyc कर रहे है तो अपनी डिग्री का व्योरा, अपनी योग्यता का व्योरा देना कुछ ज्यादा जरूरी होता है लेकिन अगर आप बैंक में Kyc करवाते है सबसे ज्यादा आप कहाँ रहते हैं उसका ब्योरा देना ज्यादा जरूरी होता है।

उसी तरह Phone Pe Kyc करने के लिए आपका Address ध्यादा माइने रखता है ताकि आप भविष्य में Phone pe के साथ कोई फ्रॉड ना सके अगर आप ऐसा करते है तो दिये गये Address पर आपके फिलाफ एक्शन लिया जा सकता है और यही Kyc करवाने मतलब भी होता है।

Kyc एक ऐसी सुविधा है जिसके जरिए Reserve Bank of India User की एक पहचान अपने पास रखती है ताकि भविष्य में उस User से उस कंपनी को नुकसान हो।

Kyc का फूल फार्म  “Know Your Customer” होता है जिसका हिंदी में मतलब अपने ग्राहक को जानना अर्थात User असली है या कोई फ्रॉड है ताकि कंपनी और ग्राहक दोनो को कोई नुकसान का खतरा ना हो।

क्योकि यह एक तरह की बैंकिंग सर्विस है जहाँ पैसे का लेनदेन होता है जहाँ फ्राड होने का सबसे बड़ा खतरा है इसलिए यहाँ Kyc भी पूरी बिधवत ढंग से होती है।

KYC Complete करने की ज़रूरत क्यो होती है?

हर किसी के लिए KYC कंपलिट करना बहुत जरूरी होता है क्योकि इसके बिना आप फोन पे सभी सेवाओ का लाभ नही उठा सकते है और Phone pe digital wallet पर भी आपको कुछ लिमिट मिलती है उससे ज्यादा आप digital wallet का भी उपयोग नही कर सकते है।

फोन पे में आपको Wallet का उपयोग करने के लिए भी Kyc करने की जरूरत होती है मतलब आपने Kyc नही किया है तो आप फोन पे के Wallet में पैसे Add नही कर सकते है जोकि यह एक RBI guidelines है जिसे आपको पूरा करना ही होगा तभी आप Phone Pe पूरा उपयोग कर सकते है।

Kyc पूरा होने पर आपको Wallet का पूरा एक्सेस मिल जाता है जहाँ आप अपने Wallet में पैसे Add भी कर सकते है और किसी दूसरे फोन पे User को पैसे भेज भी सकते है, अपने फोन पे में Cashback प्राप्त कर सकते है इसके अलावा भी आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है।

लेकिन बिना kyc के भी आप अपने फोन पे में Bank Account Add कर सकते है किसी को पैसे भेंज सकते है अपने बैंक के द्वारा यहाँ पर Kyc होना जरूरी नही है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Kyc क्यो जरूरी है।

PhonePe Ki Full KYC Kaise Kare

Phone Pe की Kyc पूरा करने के लिए आपके मोबाइल फोन में Phone Pe App Download होना चाहिए और आपका फोन पे एकाउंट बना होना चाहिए।

अगर आपने फोन पे एप्प डॉउनलोड कर लिया है तो उसका एकाउंट बनाने के लिए आप यह पोस्ट Phone Pe Account Kaise Banaye पढ़ सकते है जिसमें मैने Phone Pe Account बनाने और Bank Account Add करने की पूरी जानकारी दिया गया है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Step 1. Phone Pe App Open करे

फोन पे में KYC करने के लिए सबसे पहले आपको Phone Pe App को Open करना और पिन, पासवर्ड डालकर इसमें लॉगइन करना है

Step 2. Make the most of your PhonePe account पर कि्लक करे

जब आप फोन पे ऐप ओपन कर लेते है आपको ऊपर में एक बैनर नजर आयेगा जिसमें लिखा होगा “Make the most of your PhonePe account” इसी पर आपको कि्लक करना है।

Step 3. फोन पे KYC करने 4 ऑप्शन देखे

यहाँ पर आपको चार ऑप्शन दिखाई देता है जो Kyc पूरा करने के लिए जरूरी है जो इस प्रकार है।

  • Bank Account Activation
  • Activate The Wallet
  • Add A New Card
  • Add A Photo

इन चारो स्टेप को पूरा कर लेने से आपका Kyc पूरा हो जाता है तो आइए हम इन चारो के बारे में स्टेप बाई स्टेप विस्तार से जानते है

Step 4. Bank Account Activation पूरा करे

जब आप Phone Pe Account बनाते है तो आपको फोन पे में बैंक एकाउंट Add करना होता है और फोन पे में बैंक एकाउंट Add करने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर से Phone Pe Account बनाना होता है जो मोबाइल नंबर आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो तभी आपका बैंक एकाउंट Add हो पाता है।

फोन पे में बैंक एकाउंट Add करने के लिए प्रोफाइल पर जाना है जहाँ बैंक Add करने का ऑप्शन मिलेगा जहाँ बस आपको बैंक सेलेक्ट करना है और उसका पिन बनना होता है आपका बैंक एकाउंट Add हो जाता है।

Step 5. फोन पे Wallet Activate करे

फोन पे के वॉलेट को एक्टीवेट करना ही फोन पे का मुख्य KYC है जिसके लिए आपको कुछ प्रूफ भी देना होगा जैसे कि – Pan Card, driving license, Voter ID card, Passport, और NREGA Job Card number आदि में कुछ भी एक।

जब आप अपने फोन पे वॉलेट पर कि्लक करते है तो वहाँ पर वॉलेट एक्टीवेट करने का ऑप्शन आता है और उसे एक्टीवेट करने के लिए एक Address प्रूफ मागा जाता है ऊपर बताए गये Address प्रूफ में से कोई भी Address प्रूफ देकर अपना वॉलेट एक्टीवेट कर सकते है।

Step 6. कोई Atm (Debit/Credit) Card Add करे

आप चाहे तो इस ऑप्शन को छोड़ भी सकते है क्योकि यह ऑप्शन उन लोगो के लिए है जो अपना बैंक एकाउंट किसी कारण वश फोन पे में Add नही कर पा रहे है तो वह अपना Atm Card Add करके Card से पेंमेंट कर सकते है।

लेकिन अगर आप चाहे तो बैंक एकाउंट Add करने के साथ Atm Card भी Add कर सकते है जिसके लिए बस आपको अपने Atm Card की डिटेल्स देना होगा जैसे कि कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, Cvv नंबर और कार्ड पर दिया गया आपका नाम।

Step 7. अपनी प्रोफाइल फोटो लगाये

यहाँ पर बस आपको अपनी एक फोटो अपलोड करना है जिसके लिए आप प्रोफाइल पर कि्लक करेंगे वहाँ पर आपको फोटो अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आप डायरेक्ट अपने कैमरे से या गैलरी से अपनी कोई फोटो अपलोड कर सकते है।

Step 8. आपके Phone Pe की KYC पूरी हो चुकी है

इस तरह आपके चारो ऑप्शन पूरे हो जाते है और आपकी PhonePe Ki Full KYC Kaise Kare भी पूरी हो जाती है अब आप इस फोन पे का पूरी तरह से Use कर सकते है बिना किसी रूकावट के।

लेकिन यह Kyc केवल एक साल के लिए होगी अगले साल इसी तरह फिर से आपको Kyc करनी होगी या आप चाहे तो किसी नजदीकी Phone Pe Kyc सेंटर में जाकर अपनी Kyc करवा सकते है जो 10 साल के लिए होती है।

PhonePe KYC के फायदे क्या है?

फोन पे KYC करने के तरीके जानने के बाद आइए अब हम इस KYC के फायदे और नुकसान भी जानते है जहाँ तर Phone Pe Kyc के फायदे की बात है तो ये कुछ फायदे इस प्रकार है –

1. फोन पे KYC पूरा होने के बाद आपको अनलिमिटेड ट्रांसक्शन करने को मिलते है जो आप पूरे साल जितने चाहे उतने ट्रांसक्शन कर सकते है।

2. यहाँ पर हर रोज लेन – देन की सीमा बढ़ जाती है जो आप एक दिन में फोन पे से 20000 रूपये का लेन – देन कर सकते है।

3. आप अपने फोन पे के वालेट में जब चाहे पैसे Add कर सकते है या Wallet में पड़े पैसे को बैंक में ट्रांसफर कर सकते है।

4. आप अपने Wallet के पैसे से मोबाइल रिचार्ज, Dth रिचार्ज, बिल जमा करना, किसी को पैसे भेजना सब कुछ अपने Wallet में पड़े बैलेंस से कर सकते है।

5 और सबसे बड़ी बात आपको सभी successful ट्रांजक्शन करने पर coupons, offers, scratch cards मिलने लगते है और जो भी कैशबैक मिलता है वो आपके फोन पे वॉलेट में आ जाता है।

Phone Pe KYC के नुकसान क्या है?

मेरी समझ से फोन पे Kyc करने के कोई नुकसान नही है सिर्फ आपको फायदा ही है लेकिन अगर आप किसी दूसरी App से फोन पे की तुलना करेंगे तो फोन पे से बेहतर App इंटरनेट पर उपलब्ध है जो फोन पे से बेहतर सर्विस प्रदान करती है जैसे कि Paytm App

Paytm एक ऐसा App है फोन पे से कही बेहतर है जितना भी आपको फोन पे में सुविधाए मिलती है उससे कही ज्यादा आपको Paytm में मिलता है।

फोन पे में Kyc के बाद आपके वॉलेट की सिर्फ लिमिट बढ़ जाती है जबकि Paytm Kyc करने करने पर Paytm के वालेट की लिमिट तो बढ़ती ही है साथ आपको Payment Bank भी मिल जाता है जो किसी बैंक एकाउंट से कम नही है।

ऐसी ही बहुत सी सुविधाए है जो आपको फोन पे में नही मिलेगी लेकिन Paytm में मिल जायेगी।

यही कुछ नुकसान हो सकते है और बाकी कोई फोन पे Kyc के नुकसान नही है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – फोन पे की फूल केवाईसी (KYC) कैसे करे

यह थी महत्वपूर्ण जानकारी फोन की Full KYC करने के बारे में जिसमें आपने जाना कि फोन पे की फूल KYC कैसे करे साथ ही Kyc करने के फायदे और नुकसान के भी बारे में भी आपने जाना और Kyc क्या है और यह क्यो जरूरी इसकी भी पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

आशा करता हूँ ये जानकारी Phone Pe Ki Full KYC Kaise Kare? आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको काफी पसंद भी आयी होगी जिसकी मदद से आप आसानी के साथ फोन पे की Kyc पूरी कर सकते है और Phone Pe App का पूरा लाभ उठा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे साथ ही फोन पे Kyc की कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते है आपकी पूरी हेल्प की जायेगी।

FAQs – 

Q. PhonePe पर KYC करने की क्या ज़रूरत है?

Ans – जैसा कि मैने आपको बताया है KYC का मतलब है Know Your Customer, अर्थात अपने कस्टमर को जानना होता है RBI के नियम अनुसार Kyc अनिवार्य और एक बाध्यता है जिसे पूरा किये बिना आप फोन पे का पूरी तरह Use नही कर सकते है।

Q. क्या मैं बिना बैंक अकाउंट के PhonePe का Use कर सकता हूँ?

Ans – जी हाँ कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने फोन पे के Wallet में किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे Add करवाना होगा फिर आप उस पैसे से मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट या किसी को पेमेंट भी कर सकते हैं।
लेकिन डायरेक्ट किसी के बैंक एकाउंट पैसे नही भेज सकते है क्योकि यह ऑप्शन आपको सिर्फ Upi पर मिलता है जिसके लिए आपको बैंक एकाउंट Add करना ही होगा।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment