किसी भी SIM का Number कैसे निकाले । अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें :- आज की पोस्ट में मै आपको जानकारी दूँगा कि कैसे आप आपने किसी भी SIM का Number कैसे निकाले? यदि आप अपना मोबाइल नंबर भूल जाते है या कोई नया Sim Card लिया हैै।

कई बार ऐसा होता कि नेटवर्क में problem के कारण हम दूसरी कम्पनी का Sim Card खरीद लेते है और नया नंबर हमें पता नही होता है ऐसे में आप अपने नंबर से दूसरे नंबर पर काल करके आप अपना नंबर पता कर सकते है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है जब हमारे Sim Card में बैलेंस नही होता है या कोई टाइम पर काल करने के लिए नही मिलता है ऐसे में काफी मुश्किल हो जाता है अपना मोबाइल नंबर पता करना।

आज मैं ऐसा तरीका आपको बताऊूँगा जिससे आपके Sim card में बैलेंस नही होने पर भी आप अपने Kisi Bhi Sim Ka Number Kaise Pata Kare सकते है इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो आइए जानते है Jio, Vodafone, Idea, Airtel, BSNL, Vi Sim का Number कैसे पता करे?

Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले?(अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें)

एक समय था जब 12 से 15 Sim Card हमारे देश में चलते थे लेकिन जब से Jio का Sim Card आया इसके जैसा सस्ता और इसके जैसा सर्विस सभी कम्पनी नही दे पायी ऐसे कुछ कम्पनी अपना काम बन्द करके हमारे देश से चली गयी।

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले । अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?
किसी भी SIM का Number कैसे निकाले?

कुछ इन्ही कम्पनियो के साथ मिल गयी और आज ऐसा समय है हमारे देश में सिर्फ चार कम्पनी बची है जिसमें Jio, Airtel, BSNL, (Vodafone Idea – VI) तो आइए जानते है इनमे से किसी भी सिम या अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें।

अपना मोबाइल नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका है अपने मोबाइल से किसी दूसरी मोबाइल पर काल करें।

काल लगने के बाद आपका मोबाइल नंबर दूसरे मोबाइल की स्कीन पर Incoming Call में दिखता है।

अगर काल कट भी जाती है तो भी आपका नंबर दूसरे फोन में Call Log में Misscall के रूप में दिखता है।

लेकिन आपके फोन में बैंलेंस ना हो तब आप अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करेंगे।

Mobile से Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी?

Jio Sim का Number कैसे पता करें?

Jio Sim का Number निकालने के कई तरीके है जिनमें कुछ सबसे आसान तरीके इस प्रकार हैं जिससे आप बहुत आसानी से Jio में किसी भी सिम का नंबर पता कर सकते हैं।

तो आइए जानते है एक – एक करके सभी तरीको के बारे में विस्तार से कि Jio में अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

पहला तरीका

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले के इस तरीके में पहला तरीका अपने Jio नंबर से किसी दूसरे नंबर पर जब आप काल करने जाते है तो Sim सेलेक्ट का ऑप्शन आता है।

जैसे पहले Sim card से काल करनी है या दूसरे Sim card वही पर आपका Jio Sim का नंबर भी दिखाई देता है जैसे आप चित्र में देख सकते है।

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले । अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?
अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

यहाँ पर मैने Vodafone और Airtel में नंबर सेव किया है सिर्फ दिखाने के लिए लेकिन Jio इस तरह की सुविधा देता है जिसमें उसके SIM का नंबर आटोमेटिक रूप से दिखाई देता है।

ये सिर्फ Android Mobile में दिखाई देता है और जब दो Sim Card मोबाइल में लगा होता है तभी ये ऑप्शन आता है अगर मोबाइल में सिर्फ एक Sim card लगा है।

तो Direct Call हो जाती है तब ये ऑप्शन नही आता है ये तरीका हमेशा काम करेगा आपके सिम में बैलेंस हो या ना हो

या फिर इसकी सेटिंग में भी जाकर आप ये चीजे मतलब आपना नंबर देख सकते है जिसके लिए आपको SIM Card की सेटिंग में जाना होगा जहाँ से SIM Card बंद या चालू किया जाता है जैसा आप चित्र में देख सकते है।

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले । अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?
अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

दूसरा तरीका

इसके लिए आपको अपने Play Store से My Jio App Install करना होगा और अगर आप उसी Jio Number से नेट चला रहे हैं तो सिर्फ आप My Jio App Open करेंगे और आप इस App में login हो जायेंगे।

My jio app में login होते ही आप देखेंगे my account के नीचे आप अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर देख पायेंगे वो भी बिना कुछ किये।

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले । अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?
किसी भी SIM का Number कैसे निकाले?

तीसरा तरीका

तीसरा तरीका Code डायल करके देख सकते है जिसके लिए बस आपको डायल करना *1# आपका मोबाइल आपकी स्कीन पर दिख जायेगा इसके अलावा आप अपने Jio sim के पुराने मैसेज देखेंगे तो उसमें भी बहुत से मैसेज में आपको अपना नंबर मिल जायेगा।

तो ये कुछ तीन – चार तरीके हो गये Jio Sim का नंबर जानने के लिए जिससे आप अपना नंबर आसानी से पता कर सकते है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Airtel Sim का Number कैसे पता करें?

भारत में Airtel के सबसे ज्यादा user हैं लेकिन Jio के आने के बाद Airtel का उपयोग लोगो ने कम कर दिया अब कभी Jio के नेटवर्क में दिक्कत होती है तब सभी लोग Airtel का रिचार्ज कराने जाते है।

ऐसे में पता चलता है वो Airtel का नंबर ही भूल गये होते है फिर वो अलग – अलग तरीके खोजते है अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

हम यहाँ कुछ आसान कोड बता रहे है जिसे डायल करके आप अपने Airtel Sim का नंबर जान सकते है अपर आप उत्तर प्रदेश के है तो डायल करें सिर्फ *121# आप का मोबाइल नंबर स्कीन पर आ जायेगा अगर आप किसी अन्य स्टेट से है तो ये कोड ट्राई करें।

*121#

*121*93#

*140*175

*140*1600#

*282#

*400*2*1*10#

*141*123#

WhatsApp DP Kaise Change Kare । WhatsApp DP और Name Change कैसे करे?

BSNL Sim का Number कैसे पता करें?

BSNL सबसे पुरानी कम्पनी है और आज भी इस BSNL Sim Card का उपयोग करने वाले काफी user है BSNL भी अन्य कम्पनियो की तरह अपना मोबाइल नंबर चेक करने के लिए कुछ कोड प्रदान करती है जिसे आप डायल करके अपने BSNL Sim का नंबर जान सकते है वो कोड इस प्रकार है

*222#

*99#

*1#

Photo Ka Background Kaise Change Kare?

Vodafone Sim का Number कैसे पता करें?

Vodafone Sim में अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें के लिए Vodafone ने अपने ग्राहको को कुछ कोड प्रोवाइड किये है जिसे आप अपने नंबर से डायल करके अपने Vodafone Sim का Number पता कर सकते है अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो

*121# या *199 डायल करें

अगर आप दूसरे स्टेट से है तो ये कोड डायल करें

*777*0#

*555#

*555*0#

*111*2#

*131*0#

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale?

Idea Sim का Number कैसे पता करें?

Idea का Sim अब बहुत कम लोगो के पास बचा है कुछ लोगो ने इसे दूसरी कम्पनी में पोर्ट कर लिया या किसी बजह से उनका सिम कार्ड खराब हुआ वही नंबर भी लेने गये या दूसरा सिम कार्ड लेने गये तो Idea की जगह Vi का सिम कार्ड मिल गया।

अगर आप के पास आज भी पुराना  Idea Sim Card है तो उसका नंबर जानने के लिए *121# या *199# डायल करें हो सकता है ये कोड UP से बाहर न काम करें।

इन कोड को डायल करने से आपकी समस्या अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें जरूर दूर हो जायेगी अब आप समझ रहे हैं कि किसी भी SIM का नंबर कैसे निकाला जाता है।

*777*0#

*555#

*555*0#

*111*2#

*131*0#

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

Vi Sim का Number कैसे पता करें?

किसी भी SIM का Number कैसे पता करें के इस तरीके में जैसा कि आप जानते होगे अगर आप Vodafone या Idea का Sim Card आज की Date में लेने जायेंगे तो नही मिलेगा।

उसकी जगह आपको मिलेगा Vi का Sim Card दिया जायेगा इसका कारण है Vodafone और Idea अब एक होकर Vi बन गया है Sim Card वही है सिर्फ नाम चेंज है।

चूकि Idea Vodafone से मिलकर Vi बना है तो जो कोड Vodafone में काम करता है वही इसमें भी काम करेगा इसके Sim Card का नंबर जानना काफी आसान है इसके लिए आप *121# या *199# डायल करके आप अपने Vi Sim का अपना नंबर जान सकते है।

*777*0#

*555#

*555*0#

*111*2#

*131*0#

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी?

निष्कर्ष :- अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें

तो दोस्तो ये था आज का हमारा लेख जिसमें आपने जाना किसी भी SIM का Number कैसे निकाले जिसमें हमने Jio, Vodafone, Ideas, VI, Airtel और Bsnl आज के Date में जो भी Sim Card चल रहे है सभी का अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करें कि पूरी जानकारी दी है।

इस उमीद के साथ कि इस जानकारी Kisi Bhi SIM Ka Number Kaise Pata Kare से आप आसनी से अपना नंबर पता कर सकें ये जानकारी आपको थोड़ी भी अच्छी लगी हो कृपया इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Linkedin, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

ऐसी ही जानकारी की सुचना हमेशा अपने मोबाइल पर पाने के हमारें ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल को ऑन करें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करे ।।

Leave a Comment