mAadhaar App Download कैसे करे इन हिंदी 2021?

नमस्कार दोस्तो, आज समय आधार कार्ड का होना न सिर्फ अनिवार्यता है बल्कि इसके बिना आपका बहुत से काम रूक सकते है या इसके न होने पर आप मुसीबत में भी फंस सकते है आज मैं आपको बताउंगा mAadhaar App Download कैसे करे? और Setup कैसे करे? साथ mAadhaar App मोबाइल में Download करने के फायदे क्या है?

mAadhaar App Download कैसे करे?
mAadhaar App Download कैसे करे?

वैसे तो mAadhaar Card Mobile App जुलाई में लांच कर दिया गया था लेकिन इसमें कुछ दिक्कत की वजह से Unique Identification Authority of India (UIDAI) को Update लाने में कुछ समय लगा।

अब Unique Identification Authority of India (UIDAI) इसकी सारी प्राब्लम को समाप्त करके New Update Launch किया है जिससे अब आप इस mAadhaar Card Mobile App को Download करके उसके बहुत से जरूरी काम के फीचर का उपयोग कर सकते है।

आपने अक्सर सुना या देखा होगा बहुत से लोगो के आधार कार्ड खो जाते हैं जब उनको इसकी जरूरत होती है तो उनके पास ना तो आधार होता है और ना ही अपने आधार कार्ड के बारे में इनफार्मेशन होती है ऐसे में अगर आपके मोबाइल में mAadhaar Card Mobile App Download होता है तो उससे आप अपने आधार की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस mAadhaar App में न सिर्फ आप अपने आधार की जानकारी प्राप्त कर सकते बल्कि अपने आधार को देख सकते है आधार कार्ड न होने की स्थिति में किसी को दिखा भी सकते है, अपने आधार कार्ड को डॉउनलोड कर सकते है और अपना दूसरा आधार कार्ड बनवा भी सकते हैं।

यहाँ पर मैं जो आपको जानकारी देने वाला हूँ उसमें आप जानेंगे mAadhaar App क्या है? इसे Download कैसे करे? और Setup कैसे करे साथ ही Masked Aadhaar Card Download कैसे करे? और mAadhaar App Download करने के फायदे क्या है? अगर आपको इन सब की जानकारी चाहिए तो इस पोस्त को पूरा पढ़े।

यो पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Blogging Kaise Shuru Kare 11आसान तरीके How To Start Blogging In Hindi

mAadhaar Mobile App क्या है?

mAadhaar भी Mobile Apps की तरह ही एक App है जिसको UIDAI यानि कि Unique Identification Authority of India के द्वारा बनाया गया है जिसका मकसद है Aadhaar card System और Technology को बढ़ावा देना।

इस App से बहुत से लोगो की आधार से जुड़ी कई प्रकार की समस्या दूर हो जाती है जैसे – अपने आधार को मोबाइल में देखना, दूसरा आधार कार्ड बनवाना, अपने आधार को लॉक करना, अपने आधार को अपडेट करना यहा तक कि अपने बैंक एकाउंट में आधार लिंक है कि नही जैसे काम काम को ये आसान बना देता है।

UIDAI इस Aadhaar card System यानि mAadhaar App को लोगो के काम को आसान बनाने और Digital Technology को बढ़ावा देने इस App को लांच किया ताकि लोग जागरूक हो और अपनी समस्या का खुद हल भी कर पायें।

इस App को Use करने के भी कुछ Rules हैं जिसके बिना आप इस App को उपयोग नही कर पायेंग क्योकि सिक्योरिटी को देखते हुए भारत सरकार ने अब इस आधार को सुरक्षित बना दिया है।

जिसमें पहले जहाँ एक सामान्य सा आधार कार्ड मिलता था जिसमें किसी व्यक्ति पूरी जानकारी कोई भी देख सकता था लेकिन अब मास्क्ड आधार मिलते है जिसमें आप आधार नंबर भी नही देख पायेंगे।

ऐसे में अगर आपको पता है mAadhaar App Download कैसे करे? और सेटअप कैसे करें? तो आप इस App का उपयोग करके अपने आधार के नंबर और उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है लेकिन App का उपयोग करने के लिए भी कुछ चीजो का होना जरूरी है।

mAadhaar App Use करने की जरूरी चीजें क्या है?

mAadhaar App को Use करने की जरूरी चीजे इस प्रकार है क्योकि इसके बिना आप अपने आधार में लॉगइन नही कर पायेंगे।

1. आपको अपने आधार कार्ड का नंबर पता होना चाहिए या तो अपने आधार कार्ड का QR Code होना चाहिए।

2 आपके आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए और वो मोबाइल नंबर आपके मोबाइल में लगा होना चाहिए क्योकि उसपर एक Otp आयेगा जिसकी आपको जरूत पड़ेगी।

3. अब मैं ये नही बताउंगा कि मोबाइल फोन चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए क्योकि ये वो चीजे है जिसके बिना आप इंटरनेट को एक्सेस ही नही कर सकते हैं।

mAadhaar App Download कैसे करें?

mAadhaar App Download :- दोस्तो इस App Download करने के लिए प्लेस्टोर में जाना होग और mAadhaar सर्च करने से ये App आपको आसानी से मिल जायेगा या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस mAadhaar App को डॉउनलोड कर सकते हैं।

mAadhaar App Download कैसे करे?
mAadhaar App Download कैसे करे?

दोस्तो ये App अभी सिर्फ Android Mobile Phones के लिए launch हुआ है iOS Device के लिए यह App अभी उपलब्ध नही है हो सकता iOS Device के लिए भी जल्द ही ये App लांच हो जायें

mAadhaar App Setup कैसे करें?

1. सबसे पहले mAadhaar App को Open करें कुछ परमीशन मागेंगा सब परमीशन एलाऊ करें

2. अब आपका App Open हो जायेगा अब नीचे skip पर कि्लक करें फिर I Consent पर कि्लक करें।

mAadhaar App Download कैसे करे?
mAadhaar App Download कैसे करे?

3. अब यहाँ से अपनी भाषा सेलेक्ट करनी है और Continune पर कि्लक करना है।

4. अब यहाँ पर आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और नीचे Next बटन पर कि्लक करना है

5. अब आपके मोबाइल नंबर 6 अंको Otp आयेगा उसे डालें और और नीचे Submit बटन पर कि्लक करें

6. इस तरह आप इस App Login हो जायेंगे अब आपको इसमें अपना आधार Add करना होगा जिसके लिए सबसे ऊपर ही Register My Aadhaar पर कि्लक करें।

7. अब यहाँ आपको अपने आधार का 4अंको का अक पासवर्ड बनाना होगा कुछ भी 4अंक डाले फिर कंफर्म पासवर्ड में वही पासवर्ड दुबारा डालें

8. अब अगले पेज पर आपको अपना आधार नंबर डालना है उसके नीचे एक कैप्चा दिखाया जायेगा कैप्चा में जो लिखा है उसे नीचे लिखें और Send Otp पर कि्लक करें

9. अब आपके आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसपर 6 अंको का एक Otp जायेगा उसे डालें और Verify पर कि्लक करें।

इतना करते ही आपका आधार खुल जायेगा जिसे आप देख पायेंगे जो कि आधार के आगे की पोजिशन दिखायेगा

अब अगर आपको पिछे का पोजिशन देखना हो तो आधार को बाई ओर स्लाइड करें तो आधार के पिछे का भाग भी देख पायेंगे।

दोस्तो इसके नीचे बहुत से ऐसे ऑप्शन है जो आपके लिए काफी उपयोगी है जिनका आप उपयोग कर सकते है जैसे –

आधार कार्ड को डॉउनलोड करना, आपका आधार किस बैंक में लिंक चेंक कर सकते है, दूसरा आधार बनाने की रिक्वेस्ट कर सकते है यहाँ तक की अपने आधार को लॉक करने के अलावा भी बहुत ऑप्शन है जिनका आप उपयोग कर सकते है

दोस्तो जो मैने आपको तरीका बताया है उन सभी का स्कीन सार्ट डालने की कोशिश किया था लेकिन इस mAadhar App में इतनी सिक्योरिटी है कि आप इसका Video बनाना तो दूर स्कीनसार्ट भी नही ले सकते है इससे ये पता है कि आपका आधार कितना सुरक्षित है।

mAadhar App के फायदे क्या हैं?

दोस्तो भारत में आज भी ऐसे लोग है जिनका कहना है जब जब हमारे पास आधार कार्ड है या हम आधार कार्ड को डॉउनलोड कर सकते है तो मोबाइल में mAadhar App डॉउनलोड करने की क्या जरूरत है।

लेकिन जरा आप ही सोचो क्या वो डॉउनलोड किया गया आधार सुरक्षित है जिसपर आधार नंबर दिखता है उस आधार नंबर से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन बहुत से काम कर सकता है आज इंटरनेट तमाम ऐसी चीजे है जो सिर्फ आधार नंबर डालकर कर सकते हैं

तो आइए जानते हैं mAadhar App के फायदे क्या हैं?

1. दोस्तो mAadhar App का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे आप आपने आधार को जब चाहें लॉक कर सकते हैं और जब चाहें लॉक हटा सकते है।

मतलब जब आपको जरूरत हो लॉक हटाकर अपना काम कर सकते है जब काम नही है उसे लॉक कर दें अब कोई दूसरा इसका उपयोग नही कर पायेगा।

2. आप जब भी आधार कार्ड डॉउनलोड करने या प्रिंट करने जाते हैं आपको हर बार Otp डालना पड़ता है लेकिन mAadhar App एक बार रजिस्टर कर लेने पर सिर्फ पासवर्ड डालकर अपना आधार देख सकते हैं कही दिखा सकते है और उसे डॉउनलोड भी कर सकते है।

3. अगर आपका आधार खो जाता है तो भी आपको टेंशन नही रहता क्योकि इस mAadhar App से सभी काम हो जाते है इसकी हर जगह मान्यता है।

4. इसमें आपको TOTP भी मिलता है जिसमें केवल time based verification होता है जिससे आप trusted device अपने मोबाइल को कनेक्ट करके सुरक्षित तरीके से काम करते है जिसमें आपको Otp की जरूरत नही होती है।

5. इस mAadhar App में आपको QR code मिल जाता जिसको आप कही पर भी स्कैन करके अपनी इनफार्मेशन सबमीट कर सकते है जिसमें आपको आधार नंबर, नाम या किसी चीज की जरूरत नही होती है।

6. एक बार जब आप इंटरनेट का उपयोग करके अपने आधार को इस mAadhar App में वेरिफाई कर लेते हैं तो बाद में बिना इंटरनेट के भी आप इस mAadhar App को Open कर सकते है और अपना आधार देख सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

10+ Online/Offline गाँव में पैसे कमाने के तरीके । Gav Me Paise Kaise Kamaye In Hindi 2021?

निष्कर्ष :- mAadhaar App Download कैसे करे?

तो दोस्तो ये थी जानकारी mAadhaar App Download करने के बारे जिसमें मैने इस App को डॉउनलोड करने, इसके फायदे के साथ mAadhaar App क्या है की पूरी जानकारी दी हैं

दोस्तो जितने भी उपयोग mAadhaar के बारे में मैने बताया है ये सभी काम आप UIDAI के Official Website पर जाकर भी कर सकते है चूकि ये वेबसाइट है तो यहाँ आपको बार – बार Otp डालना होगा लेकिन फिर भी उपयोग तो पूरा कर पायेंगे वो भी बिना App के।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आपको सीखने के साथ अपने आधार को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ।।

Leave a Comment