SBI Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi 2021?

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (State bank of india) SBI Ka Passbook Kaise Dekhe अपने मोबाइल से वो भी घर बैठे।

दोस्तो जो लोग PNB m-passbok App का उपयोग करते होगे वो लोग जानते होगे PNB m-passbok App में लॉगइन करना और Passbook देखना कितना सरल है क्योकि PNB का पासबुक देखने का एक अलग App है जिसमें आप सिर्फ पासबुक, बैलेंस देख सकते हैै।

लेकिन SBI में ऐसा कोई App नही है और लोग PNB के जैसा ही SBI का App ढूँढते हैं और उन्हे उस तरह का App नही मिलता है इसका कारण है कि SBI ने सिर्फ passbook वाला App बनाया ही नही है जैसे PNB m-passbok App है।

SBI के भी दो Apps हैं  YONO SBI APP और  YONO LITE SBI APP लेकिन ये दोनो apps सिर्फ passbook apps नही है बल्कि ये मोबाइल बैंकिंग apps है जिसमें आप सभी तरह के Transaction कर सकते हैं, पासबुक भी देख सकते हैं और पूरा एकाउंट मैनेज कर सकते हैं।

इसी लिए इन दोनो apps में लॉगइन होने में थोड़ी दिक्कत आती है क्योकि इसमें Security थोड़ी ज्यादा होती है इसमें बिना Debit Card या Netbanking के इस App में आप Login नही कर सकते है।

SBI Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi 2021
SBI Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi 2021

तो आज मै इन्ही दो apps के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि कैसे आप इन SBI Passbook Apps को डाउनलोड करेंगे और इस Apps में कैैैैसे Login करेंगे और कैसे अपने एकाउंट को इन Apps से मैनेज करेंगे साथ ही SBI Passbook Online देखने का पूरा तरीका इस पोस्ट में बताने वाला हूँँ।

इन SBI Passbook Apps और Net Banking की सुविधा से अब आपको अपने एकाउंट का Account statement और Balace Check करने के लिए कही जाने की जरूरत नही है इसके लिए State Bank Of India ने कुछ नयी Sarvices चालू की जिससे आप एसबीआई का पासबुक बहुत आसानी से देख सकते है।

वैसे भी आजकल लॉकडाउन के वजह से बैंक भी काफी बंद रहते है इसके अलावा देशभर में बढ़ रहे साइबर फ्रॉड से बचने के लिए भी अपने अकाउंट को चेक करते रहना भी जरूरी है तो आइए जानते हैं SBI Ka Passbook Kaise Dekhe का पूरा प्रोसेस।

SBI Ka Passbook Kaise Dekhe

State Bank Of India में Sbi का पासबुक देखने के कई तरीके है एसबीआई एकाउंट होल्डर्स Sbi Yono App, SBI Yono Lite App और Net Banking से Sbi Passbook, Balance और अपने एकाउंट की पूरी डिटेल देख सकते हैं।

इसके अलावा आप इन्ही सब तरीको से अपने एकाउंट को पूरा मैनेज कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नही है इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में Sbi Yono App या Sbi Yono Lite App को Install करना होगा या फिर आपके पास नेट बैंकिंग है तो आप Sbi की Website पर जा सकते हैं।

SBI Passbook App डॉउनलोड कैसे करें

एसबीआई का पासबुक ऐप डाउनलोड करना बिल्कुल आसान है इसके लिए आप अपने playstore में जायेंगे और सर्च करेंगें Yono SBI या Yono Lite SBI और पहले नंबर की ऐप Install कर लेना है

या इस लिंक पर कि्लक करके ये दोनो में से कोई एक App डाउनलोड कर सकते है

Yono Sbi App –        Dwonload

Yono Lite Sbi App – Dwonload

SBI Yono App Se Passbook Kaise Dekhe

1. एसबीआई कस्टमर को सबसे पहले SBI YONO APP में लॉगइन करना होगा लॉगइन करने के लिए आपके पास नेटबैंकिंग या डेबिट कार्ड जरूर होना चाहिए।

2. App में लॉगइन होने के बाद आपको Account पर कि्लक करना है अगले स्टेप में आपको My Balance पर कि्लक करना है।

3. फिर आपको अपना Saving Account सेलेक्ट करना होगा अब यहाँ आप अपना m-Passbook देख सकते है जिसमें आप अपने खाते का पूरा लेन-देन देख सकते है।

4. इसके अलावा sbi yono app से कई तरह के काम कर सकते हैैं जैसे सेविंग एकाउंट खोल सकते हैं, सेविंग प्लस एकाउंट खोल सकते हैैं और पूरा एकाउंट मैनेज कर सकते हैं।

SBI Yono Lite Se Passbook Kaise Dekhe

  • इसके लिए सबसे पहले आप sbi yono lite app open करेंगे, अब इंटरनेट बैकिंग का user name और password डालकर login करेंगे।
  • अब बहुत सारे ऑप्शन खुल जायेंगे आपको My Account पर कि्लक करना है
  • अगले पेज पर कई ऑप्शन खुलेगा जिसनें आप अपने Account की Summary, mini statement और SBI m-Passbook देख सकते है।
ये app भी same sbi yono की तरह ही है और उसी तरह काम भी करता है बस इसमें कुछ ऑप्शन कम मिलते हैं।
इस तरह से भी आप sbi का passbook देख सकते हैं और पासबुक डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Net Banking Se Sbi Ka Passbook Kaise dekhe

इसके लिए आपके पास Net Banking का User Name और Password होना चाहिए अगर आप के पास ये नही है तो अपने बैक की शाखा में जाकर Net Banking के लिए अप्लाई कर सकते है।

या फिर आप Sbi की website पर पर जाकर Net Banking शुरू कर सकते है इसमें आपको अपने एकाउंट की पूरी जानकारी देनी होगी जिसमें Atm या Debit Card अनिवार्य होगा।

आइए अब जानते हैैं SBI बैैंक पासबुुक देेखने का तरीका

  1. इसके  लिए सबसे पहले आपको SBI की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा
  2. अब आपको अपना User Name और Password डालकर Login हो जाना है
  3. अब आपको My Accounts & Profile पर कि्लक करना है।
  4. इसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन आ जायेगा जिसमें आप Accout Summary पर कि्लक करके आप अपना अंतिम 10 Transaction देख सकते है।
  5. इसके अलावा आप Account Statement पर कि्लक करेंगे तो Date सेलेक्ट का ऑप्शन आयेगा जिसमें आप Date में जितना दिन सेलेक्ट करेंगे उतने दिन का पासबुक देख सकते है और डॉउनलोड भी कर सकते है।

इस तरह भी आप अपना पासबुक देख सकते है।

निष्कर्ष :- SBI Passbook Kaise Dekhe

ये था आज का हमारा लेख जिसमें आपने जाना SBI Ka Passbook Kaise Dekhe जिसमें मैनें SBI Yono App, SBI Yono Lite App, Net Banking से SBI का पासबुक देखने का तरीका बताया है आशा करता हूँ ये लेख आपको पसंद आया होगा।

दोस्तो ये था आज का लेख जिसमें आपने जाना SBI Passbook App कैसे डाउनलोड करें और रजिस्टर करें इसमें बताये गये स्टेप को फॉलो कर के SBI Passbook Online पा सकते है।

अगर आपको इन तरीको से एसबीआई पासबुक देखने में कोई भी परेशानी आये तो हमें कमेंट में अपनी समस्या बतायें आपकी समस्या का हल जरूर किया जायेगा।

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Linkedin और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें Manoj K Ideas ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।।

Leave a Comment