PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?

नमस्कार दोस्तो, क्या आपके पास भी Panjab National Bank का एकाउंट है और आप PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi? का तरीका खोज रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए हो सकती है।

जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप बिना बैंक जाये, कैसे घर बैठे PNB का Net Banking कैसे शुरू कर सकते है Net Banking आज सबके लिए जरूरी है इसके बिना आज के समय में आपका बहुत से रूक सकता है।

खास करके इस लॉकडाउन के समय में जब बैंक काफी बंद रहते है करोना की महामारी से, अगर बैंक खुलता भी है तो कोरोना की महामारी की वजह से आप बैक भी नही जा सकते है अगर विवषता आप जाते है तो बिमारी पकड़ने के ज्यादा चांस है।

PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?
PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?

ऐसे में एक ही बिकल्प बचता है कि आप अपने बैकिंग के सभी काम Net Banking से करे ताकि कोरोना से बचे रहें।

नेट बैकिंग से कोई भी काम करने के लिए सबसे पहले आपको netbanking Activate करना पड़ता है तब आप उसमें अपने बैक के सभी काम घर बैठे कर सकते है मै आपको भरोसा दिलाता हूँ कि इस पोस्ट PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi? को पढ़ने के बाद आप अपना नेट बैंकिंग बहुत आसानी से शुरू कर सकते है।

PNB Net Banking क्या है?

Enternet Banking बैंक द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग करके आप अपने बैक एकाउंट की सभी जानकारी,बैक के कोई भी काम घर बैठे आसानी से कर सकते है इसमें आपको बैक जाने की जरूरत नही होती है।

Enternet Banking एक ऐसा सिस्टम है जिसमें आपको पूरी पावर होती है कि अपने बैंक खाते में कुछ भी कर सके अब वो चाहे एकाउंट बैलेंस देखना हो, मीनी स्टेटमेंट देखना हो, पूरा पासबुक देखना हो, Pnb Mobile Banking शुरू करना हो

किसी को पैसे भेजने हो, मोबाइल रिचार्ज करना हो, कोई बिल भरना हो,  FD करना हो, RD करना हो, या फिर इन FD – RD को तोड़ना हो, KYC करना हो, आधार लिंकिग स्टेटस देेेेखना हो, मतलब कुछ करना हो आप अपने Enternet Banking से कर सकते हैै।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

SBI Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi 2021?

PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?

दोस्तो PNB Net Banking शुरू करने के लिए आपके पास कुछ चीजो का होना जरूरी है इसके बिना आप PNB Net Banking Activate नही कर सकते है

1. आपके बैंक खाते में आपका मोबाइल नंबर रजिस्होटर होना चाहिए

2. आपके बैंक खाते के साथ लिंक ATMCard/Debit Card आपके पास होना चाहिए

3. आपका Pnb बैंक पासबुक आपके पास होना चाहिए

आप बिना ATMCard/Debit Card के भी Enternet Banking शुरू कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको अपने बैंक से Enternet Banking की Kit लेनी पड़ेगी।

जिसमें आपका User Name और Password होता है जिससे आप सीधा अपने खाते में login हो पायेंगे इसमें आपको Enternet Banking रजिस्टेशन नही करना पढ़ेगा।

तो आइए अब जानते है बिना बैक जाये PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi का पूरा तरीका विस्तार से –

PNB Net Banking Registration Kaise Kare?

1. बिना बैक जायें PNB Net Banking शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Panjab National Bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा या इस लिंक पर कि्लक करके भी आप इस साइट पर जा सकते है।

2. लिंक पर कि्लक करते ही PNB की site आपके सामने खुल जायेगी जिसमें दो ऑप्शन दिखेगा Retail Internet Banking और Corporate Internet Banking अगर आप का एकाउंट सेविंग है तो Retail Internet Banking पर कि्लक करें।

3. अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें Internet Banking login का पूरा ऑप्शन होगा उसी में आपको New User का ऑप्शन दिखेगा जिसपर आप कि्लक करना है।

PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?
PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?

4. अब New User पर कि्लक करते ही अगले पेज पर आपको अपना एकाउंट नंबर डालना है।

5. इसमें अपना Account Number डालें फिर नीचे Registration For Both Internet & Mobile Banking को टीक करें और Verify पर Click करें।

PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?
PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi?

6. अब अगले पेज पर आपको Type Of Facility में View And Transaction टीक लगाये और नीचे One Time Password डालना है जो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर गया है One Time Password डालने के बाद Continue पर Click करना है।

7. अब अपले पेज पर आपको अपने ATM Card का नंबर और ATM pin डालना है सब सही से भरने के बाद Continue पर Click करना है।

8. जैसे ही इतना करते है आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपक User Id होगा इसे आप कही नोट करके रख लें ये आपको login के समय काम आयेगा और नीचे Continue पर कि्लक करें।

9. अब अगले पेज पर आपको Password सेट करना है जिससे आप PNB Net Banking में लॉगइन कर पायेंगे, Password आपको ऐसा लिखना है जिसमें कुछ अक्षर, कुछ अंक और कुछ निशान जैसे ([email protected]#$%) जो 8 से 20 अंको के बीच होना चाहिए।

10. आपको दोनों जगह Password और Retype Password में Enter करना है और Continue पर कि्लक करना है।

11. अब अगले पेज पर आपको एक और पासवर्ड सेट करना है जो आपका Transaction Password होगा वही Password दुबारा न डाले वैसा ही दूसरा Password डालें यहाँ पर भी दोनों जगह पर डालना है Password और Retype Password में और Continue पर कि्लक करें।

12. अब अगले पेज पर आपको एक और Password सेट करना है जो Reset SMS Password होगा जो चार अंको का होगा जो आपको login Password बदलने के काम आयेगा यहाँ भी दोनों जगह Password और Retype Password में डालना है सिर्फ 4अंको का ।

13. अब नीचे आपको Accept The Terms & Condition के Check box को टिक लगाना है और Continue Button पर कि्लक करें।

14. इस तरह आपका PNB Net Banking Activation Complete हो जायेगा जिसका एक मैसेंज भी आपके स्कीन पर Successful Registration का दिखाया जायेगा।

15. अब आप नीचे Go To Login Page  पर कि्लक करके Login Page पेज पर जाकर login कर सकते है।

PNB Net Banking Login Kaise Kare?

PNB Internet Banking में Login करना काफी सरल है Login करने के लिए आप Computer, Laptop या Smartphone किसी का उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको Official Website पर जाना होगा और  login ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

जैसे ही आप login पेज पर पहुचेंगे अपना User Id डानला है और Continue पर कि्लक करना है फिर आपसे पासवर्ड पूछा जायेगा Password डालकर Login पर कि्लक कर देना है इस तरह आप PNB Internet Banking पर Login हो जायेंगे अब आपको जो करना है वो कर सकते है।

PNB Net Banking Se Reward Kaise Kamaye?

दोस्तो PNB Net Banking Use करने का एक फायदा ये भी कि आप जब कभी अपने Net Banking से किसी को पैसे भेजते है तो आपको कुछ Reward मिलते हैं।

अगर आप 100 रूपये भेजते है तो 1 Point मिलता है 1000 भेंजे तो 10 Point मिलता है 4 Point एक रूपये होता है Point को रूपयो में बदलने के लिए आपको Enternet Banking में PNB Reward Service का एक ऑप्शन मिल जायेगा।

या फिर आप डाइरेक्ट google में PNB Rewardz सर्च कर कर सकते है लेकिन इसमें आपको Login करना पढ़ेगा तो इस आप PNB Net Banking से पैसे भी कमा सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

SBI Savings Plus Account कैसे खोलें? और पायें 2 गुना ज्यादा ब्याज

निष्कर्ष :- PNB Net Banking Kaise Activate Kare

तो दोस्तो ये था आज का हमारा लेख जिसमें हमने आपको PNB Net Banking Kaise Shuru Kare In Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से दी है आशा करता हूँ ये लेख आपके लाभकारी होगा जो आपको पसंद आया होगा अगर आप चाहते है ऐसी ही नई – नई जानकारियाँ आपको हमेंशा मिलती रहें तो पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें।

दोस्तो आपको आज का हमारा ये लेख PNB Net Banking Kaise Activate Kare In Hindi? कैसा लगा कमेंट में अपनी राय जरूर दें मुझे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

दोस्तो अगर आपको इस प्रोसेस How To Use PNB Net Banking In Hindi? मे कोई भी दिक्कत आती है आप हमें हमारे सोशल मीडिया पर पर्शनल मैसेज भी कर सकते रिप्लाई आपको जरूर मिलेगा साथ ही हमारे सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करके हमारा उत्साह बड़ा सकते है Manoj K Ideas को पढ़ने के लिए धन्यवाद।।

Leave a Comment