Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? – पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में आप जानकारी हासिल करने वाले है कि Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? आप में से बहुत से लोग अपना मोबाइल रिचार्ज खुद अपने मोबाइल से ऑनलाइन करते होंगे जिसमें आप रिचार्ज करने के लिए Paytm, Phone Pe, Google Pay, Freecharge जैसे App का Use करते है।

लेकिन आज के समय में बहुत कम लोग जानते है कि Amazon से मोबाइल रिचार्ज भी होता है Amazon को सभी लोग एक Shopping App या Website के रूप में जानते है जोकि काफी सही भी है क्योकि Amazon वास्तव में एक Shopping Site ही है जहाँ से आप कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है।

लेकिन पिछले कुछ दिनो में Amazon में बहुत से ऐसे फीचर Add किये गये है जिसमें एक रिचार्ज का भी ऑप्शन Add किया गया है जहाँ से आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज के अलावा भी कई तरह के रिचार्ज कर सकते है।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?
Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

इस Amazon से रिचार्ज करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह एक Shopping App जहाँ से आप कोई प्रोडक्ट भी खरीद सकते है, किसी को पेमेंट भी कर सकते है, इसमें बैंक और वॉलेट दोनो सुविधाएं दी गयी है सिर्फ एक App से आप बहुत सारा काम कर सकते है इसके लिए अलग – अलग App डॉउनलोड करने की जरूरत नही होती है।

बहुत से लोगो को कैशबैक को लेकर संदेह रहता है कि क्या इसमें कैशबैक मिलेगा तो जो लोग इस Amazon App को थोड़ा बहुत भी Use किये है तो उन्हे पता होगा कि Amazon से ज्यादा कैशबैक देने वाला दूसरा App आपको इंटरनेट पर नही मिलेगा चाहे वो Shopping की बात हो या मोबाइल रिचार्ज की।

तो अगर आर Interested है और अमेजन से रिचार्ज के बारे में जानना चाहते हैं कि Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको अमेजन से रिचार्ज करने की पूरी जानकारी हिंदी में विस्तार से दी गयी है।

Amazon Pay क्या है?

Amazon Pay भी एक Amazon App का ही ऑप्शन जोकि यह एक online payment processing service है जिसको अमेजन ने 2007 में लांच किया था लेकिन तब ये India के लिए उपलब्ध नही था लेकिन इस समय आप इसका उपयोग India में भी कर सकते है।

आज के समय काफी लोग Amazon Pay का उपयोग करते है इसकी मदद से आप Mobile Recharge, DTH Recharge Electricity Bill, Landline Bill Credit Card, insurance premium, internet broadband और video streaming app का पेमेंट जैसे सभी पेमेंट कर सकते है।

इतना ही नहीं आप अमेज़न pay के माध्यम से और भी कई तरह के पेमेंट कर सकते है जैसे – bus, train और flight का ticket booking करा सकते है और साथ में अगर आपको गिफ्ट कार्ड खरीदना हो या फिर ऑनलाइन पेमेंट से रिलेटेड कोई भी काम करना हो आप इसके द्वारा बहुत आसानी से कर सकते हैं।

चूंकि आप जानते ही है कि Amazon pay, एक shopping कंपनी है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो को shopping की सुविधाएं देना है और shopping कंपनियो में cashback और discount offer भी आपको ज्यादा मिलते है और अमेजन में तो आपको किसी भी कंपनी से ज्यादा ऑफर मिलता है।

Amazon Pay में आपको एक पॉपुलर store offer section मिलता है जिसमे आपको सबसे बेहतर शॉपिंग फीचर्स और ऑफर्स मिलते है यहाँ आपको ज्यादा प्रोमोकोड अप्लाई करने की जरूरत नही होती है सिर्फ पेमेंट करने पर ये ऑफर्स खुद ब खुद अप्लाई हो जाते है।

मैं यहाँ ज्यादा अमेजन की तारिफ नही करूंगा क्योकि आज का हमारा टॉपिक है Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? और आज सिर्फ इसी को बारे में बात होगी तो आइए अपने टॉपिक पर आते है और जानते है कि अमेजन पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे होता है।

FreeCharge App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए 2021?

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करे?

दोस्तो Amazon Pay से Mobile Recharge करने के लिए आपके मोबाइल फोन में Amazon App का होना जरूरी है वैसे तो आप Amazon Pay का Use Google पर भी कर सकते है जहाँ आपको Amazon App Dwonload करने की भी जरूरत नही है लेकिन Amazon App Dwonload करने से आपको फायदा ये रहता है कि पेमेंट करने में ज्यादा आसानी रहती है।

इसलिए मेरी राय यही है कि Amazon App Dwonload करें और उसका एकाउंट बनाएं जहाँ बस आपको Mobile Number और Email ID देने की जरूरत है आपका एकाउंट आसानी से बन जायेगा अगर आपको एकाउंट बनाने का पूरा प्रोसेस जानना है तो आप ये पोस्ट Amazon App से पैसे कैसे कमाएं पढ़ सकते है।

जैसे ही आप Amazon App में एकाउंट बनाकर लॉगइन होते है इसमें आपको बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाई देंते है आपको यहाँ ऊपर में मोबाइल रिचार्ज का कोई भी ऑप्शन देखने के नही मिलेगा।

इसके लिए आपको ऊपर मेनु पर कि्लक करना होगा जहाँ आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Amazon Pay जिसपर आपको कि्लक करना है जिसके बाद दूसर पेज ओपन होगा जिसमें मोबाइल रिचार्च के साथ और भी बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?
Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

यहाँ तक आपको रिचार्ज का ऑप्शन मिल गया है तो आइए अब जान लेते है कि आप इस अमेजन पे से मोबाइल रिचार्ज किस तरह कर सकते है मतलब इसका (प्रोसेस) तरीका क्या है।

Facebook से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

अमेजन पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप?

दोस्तो अगर आप किसी भी मोबाइल रिचार्ज Apps से अपना मोबाइल रिचार्ज खुद करते है तो आपको पता होगा मोबाइल रिचार्ज का तरीका कितना आसान होता है।

जहाँ बस आपको मोबाइल नंबर डालना होता है, कौन सी सिम है सेलेक्ट करना है, कहाँ की सिम है वो सलेट करना है वैसे ये चीजे खुद भी सेलेक्ट हो जाती है ऑटोमेटिक रूप से जिसके बाद रिचार्ज एमाउंट डालना है और पेमेट पूरा करना है जहाँ आपका मोबाइल रिचार्ज सक्सेजफुल हो जाता है।

लेकिन हर मोबाइल रिचार्ज Apps में प्रोसेस भले ही सेम हो लेकिन ऑप्शन अलग – अलग होते है इंटरफेस अलग – अलग होता है इसलिए आप नीचे दिये गये स्टेप ध्यान पूर्वक पढ़े, समझे फिर अपना मोबाइल रिचार्ज करें।

स्टेप 1.

दोस्तो अमेजन में मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले Amazon website या फिर Amazon App को ओपन करें और मेनु ऑप्शन खोलें जहाँ आपको Amazon Pay Option दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

स्टेप 2.

जैसे ही आप Amazon Pay पर ऑप्शन पर कि्लक करते है अगले पेज पर आपको Mobile recharge का option दिखाई देगा जिस पर आपको कि्लक करना है।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?
Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

स्टेप 3.

अब यहाँ फिर से अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा अब यहाँ आपको जिस मोबाइल नंबर पर prepaid recharge करना है उसका Phone Number लिखें, Operator/Circle खुद से आ जायेगा लेकिन अगर किसी कारण वश नही आता है तो आपको manually select करना होगा इसके बाद आप recharge plan select करें और नीचे pay button पर कि्लक करें।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?
Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

स्टेप 4.

अब अगले स्टेप में आपको Payment करने का ऑप्शन दिखाई देगा मतलब आप पेमेंट के लिए ready है आप यहाँ UPI, Wallet और bank किसी भी माध्यम से पेमेंट कर सकते है आपके पास जो सुविधा हो उस method को select करे और फिर order now पर कि्लक करे।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?
Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

स्टेप 5.

जैसे ही आप order now पर कि्लक करते है आप फाइनल पेमेंट करने की स्टेज पर पहुँच जायेगे जहाँ दो कंडीशन होगी।

पहला – अगर आपने Payment method में Wallet को सलेक्ट किये है तो कुछ भी करने की जरूरत नही है आपका पेमेंट हो जायेगा।

दूसरा – अगर आपने Payment method में UPI को सेलेक्ट किया है तो यहाँ पर आपको पिन डालने का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ आपको अपना पिन डालकर पेमेंट पूरा करना होगा।

स्टेप 6.

जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होता है आपका मोबाइल रिचार्ज हो जायेगा जिसका आपको एक notification मिल जायेगा और जिस मोबाइल नंबर पर आपने रिचार्ज किया है उसपर भी एक मैसेज आ जायेगा।

तो ये था कुछ तरीका Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? के बारे में जिसके बारे में आप अच्छी तरह समझ चुके होगे इस तरीके से आप बड़े आसानी से Amazon mobile recharge feature का उपयोग करके अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye 2021?

Amazon Pay से Mobile Recharge करने के फायदे क्या है?

1. दोस्तो Amazon से रिचार्ज करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको हर काम के लिए अलग – अलग Apps डॉउनलोड करने की जरूरत नही है एक ही Apps से Shopping से लेकर कोई पेमेंट करने तक का कार्य आप इस एक Apps से कर सकते है।

2. दोस्तो अमेजन में हमेशा Amazon small business day sale आता है जोकि पूरे साल ये mega sale चलते है अगर आप Amazon से बराबर रिचार्ज करते है तो आपको cashback और discount offers इसमें ज्यादा मिल सकते है।

3. Amazon app पर आपको बहुत से quiz game मिलते है जिनके माध्यम से आप recharge करके cashback, free mobile recharge card के साथ मोबाइल फ़ोन, स्मार्ट वाच जैसे कई चीज़े जीत सकते है।

4. Amazon की खास बात है इसमें आपका पेमेंट फेल होने के चांस बहुत कम होते है जैसे दूसरे App में पमेंट कट जाता है लेकिन रिचार्ज नही होता है ऐसी दिक्कत आपको इस App में नही आयेगी क्योकि इसका प्रोसेसिंग काफी फ़ास्ट है।

5. अगर आपका अकाउंट Amazon Pay पर होगा तो आप इसके store offer का उपयोग कर सकते है जिसमे आपको मोबाइल रिचार्ज के साथ-साथ बहुत से cashback offer मिलते है।

6. अमेज़न एप का आप उपयोग मोबाइल रिचार्ज या किसी काम के लिए कम इंटरनेट पर अच्छे से कर सकते है क्योकि यह हर इंटरनेट स्पीड पर दूसरे apps से काफी बेहतर काम करता है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? (How To Start Blogging In Hindi)

निष्कर्ष :- Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

तो दोस्तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Amazon Pay से Mobile Recharge करने के बारे में जिसमें आपने जाना कि Amazon Pay क्या है और इसके फीचर क्या है कैसे उपयोग किया जाता है और अमेजन पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे होता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसमें आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा कि Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? जिससे आप इस अमेजन एप का बेहतर से बेहतर उपयोग करके रिचार्ज कर सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर अब भी आपके मन में अमेजन से मोबाइल रिचार्ज को लेकर कोई Question है कमेंट पूछ सकते है या इस पोस्ट के बारे में अपनी राय दे सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *